लुप्तप्राय जानवरों की सहायता कैसे करें

वैज्ञानिकों के अनुसार, पूरे इतिहास में, पृथ्वी में पांच विलुप्त होने वाले जानवरों के विलुप्त होने का साक्षी है, जिसमें डायनासोर भी शामिल है। आजकल, कई लोग मानते हैं कि छठे शुरू हो गया है। हालांकि, इस बार, मुख्य कारण समझाया गया है कि मनुष्यों के काम के कारण है, केवल कुछ कारकों का उल्लेख करने के लिए, कमी के माध्यम से और विभिन्न प्राकृतिक निवासों के विनाश, अत्यधिक शिकार, प्रदूषण, श्रृंखला के रुकावट भोजन और गैर देशी प्रजातियों का परिचय कुछ प्रजातियों के निश्चित नुकसान के अलावा, उनके विलुप्त होने से संभावित वैज्ञानिक और चिकित्सीय प्रगति के लिए भी खतरा बन जाता है, जो केवल पशु जीवन के लिए धन्यवाद प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा, परागण श्रृंखला को तोड़कर, उनके लापता होने के कारण खाद्य आपूर्ति उपलब्ध कराने के खतरे में पड़ना पड़ता है। यह बहुत बड़ी समस्या है क्योंकि एक व्यक्ति के हस्तक्षेप में अंतर हो सकता है, लेकिन कई बदलाव हैं जो हम सभी को लुप्तप्राय प्रजातियों को हमेशा के लिए गायब होने से रोकने के लिए लगा सकते हैं।

कदम

विधि 1

घर के पास परिवर्तन करें
1
अपने क्षेत्र में प्रजातियों के लिए सबसे पहले ध्यान दें जिनके लिए सहायता की ज़रूरत है लुप्तप्राय जानवरों को दूर की समस्या की तरह लग सकता है, लेकिन आपके शहर के आसपास लुप्तप्राय प्रजातियां (पक्षियों से भालू और कीड़े) होने की संभावना है।
  • पौधों की प्रजातियां जो उनके प्राकृतिक शिकारियों के बिना देशी पौधों और जानवरों के पारिस्थितिकी तंत्र पर आक्रमण करती हैं, वे पूरे स्थानीय आबादी को एकजुट और तबाह कर सकते हैं। आक्रामक और अलौकिक प्रजातियों के बीच अंतर को ध्यान में रखते हैं: पहले वे हैं जो मूल प्रजातियों की कीमत पर बढ़े हैं, जबकि दूसरों को उत्तरार्द्ध के साथ रहने का प्रबंधन होता है। वास्तव में, अधिकांश जानवरों और पौधों जो हम खाते हैं, वे स्वस्थ नहीं हैं।
  • बागवानी करते समय, देशी पौधों और फूलों का चयन करें। देशी वनस्पति पक्षी, तितलियों, अन्य कीड़े और स्थानीय जानवरों को आकर्षित कर सकते हैं जो विलुप्त होने के खतरे में हो सकते हैं।
  • मादा को निकालें और स्थानीय किस्मों के पक्ष में एलोोजेनीज बुवाई से बचें।
  • देशी पोल्ट्री प्रजातियों के लिए उपयुक्त पक्षी फीडर बनाएं।
  • 2
    प्राकृतिक बागवानी और कृषि तकनीकों को प्राथमिकता दें बगीचे में यह प्राकृतिक बाधाओं के पक्ष में रासायनिक कीटनाशकों के उपयोग को समाप्त करता है। धमकी या लुप्तप्राय स्थानीय प्रजातियों को अनावश्यक जहर से हमला किए बिना बढ़ने का मौका दें। अपशिष्ट जल कीटनाशकों में शामिल घरों से भी दूर फैल सकता है, इसलिए सही देखभाल के साथ, आपके पास कल्पना की तुलना में अधिक से अधिक आवास प्रदान करने का अवसर है।
  • तथाकथित "एकीकृत लड़ाई" यह विधियों पर आधारित एक विकल्प है "प्राकृतिक" अवांछित कीटों और पौधों से मुकाबला करने के लिए उदाहरण के लिए यदि आपके पास एफ़ाइड के साथ कोई समस्या है, तो इन कीड़ों पर फ़ीड करने वाले लेडीबग्स को आकर्षित करने की कोशिश करें। परमालक (और अन्य इसी तरह के तरीकों) का अभ्यास करने वाले लोगों के बीच साझा सिद्धांत इस तथ्य पर आधारित है कि अगर, उदाहरण के लिए, बगीचे में एक बहुत ही विविध प्रकार की घोंघे या घोंघे की समस्या है, तो समस्या का अत्यधिक मात्रा में प्रतिनिधित्व नहीं है, लेकिन इन मुंहों को अपने नियंत्रण में नियंत्रण रखने वाले बतखों की कमी से।
  • इसके अलावा, एक प्राकृतिक उर्वरक बनाने के लिए खाद बनाने शुरू करें जो आपके क्षेत्र के लिए बिल्कुल अनुकूल है। औद्योगिक उत्पादों पर भरोसा मत करो, जो कि रसायनों से भरे हुए हैं और दूर के स्थानों में पैक किए जाते हैं।
  • 3
    अपने अंतरिक्ष की जरूरतों पर विचार करें बहुत से लोग प्राचीन घाटी के साथ एक विशाल उद्यान बनाने का सपना देखते हैं, लेकिन प्राकृतिक निवास स्थान में मनुष्यों की असीम अतिक्रमण विलुप्त होने के खतरे के मुख्य कारणों में से एक है जो कुछ प्रजातियों को खतरा दे रहा है।
  • अपने बगीचे को एक खाद्य परिदृश्य में बदलने पर विचार करें सूखा से प्रभावित क्षेत्रों में पशु प्रजातियां कुछ देशी पौधों की खेती और / या सूखे को सहन करने से बचने में मदद करना संभव है।
  • यदि आपको किसी नए घर पर जाने की ज़रूरत है, तो उस जगह के बारे में ध्यान से सोचें जो आपको वास्तव में ज़रूरत है। उन लाभों पर भी विचार करें जो आप छोटे संपत्ति (उदाहरण के लिए, लॉन के कम रखरखाव) से प्राप्त कर सकते हैं और हाल ही में निर्मित उपनगरों के पृथक इलाके की बजाय एक पहले से विकसित क्षेत्र में रहने की संभावना पर विचार करें।
  • यदि आप आगे बढ़ने के बारे में नहीं सोच रहे हैं, तो अपने घर के पारिस्थितिक प्रभाव को कम करने पर विचार करें। क्या आप जमीन को कम से कम आंशिक रूप से इसकी प्राकृतिक विशेषताओं की पूर्ति की संभावना दे सकते हैं, शायद स्वस्थ पौधों के साथ घास वाले लॉन की जगह जो स्वतंत्र रूप से उगते हैं?
  • विधि 2

    प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन से लड़ने
    1
    शून्य-मील जैविक खेती वाले उत्पादों को खरीदें। किसानों का समर्थन करें जो रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग नहीं करते हैं और भारी ईंधन की खपत से बचने वाले उत्पादों को वितरित करने में सक्षम हैं (इस प्रकार संभवतः जितना संभव हो उतना प्रदूषित करते हैं)। प्रदूषण को रोकने के हर छोटे से प्रयास लुप्तप्राय प्रजातियों की सहायता कर सकते हैं और जैविक खेती के प्रसार को बढ़ावा दे सकते हैं, उत्पादकों को एक सामाजिक और आर्थिक दृष्टिकोण से समझदार निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • 2
    कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें यदि आपकी नगर पालिका में एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम है, तो इसका अनुसरण सावधानीपूर्वक करें अन्यथा, एक आविष्कार करने का प्रयास करें जितना संभव हो उतना संभव नहीं रहें कि आपका कचरा लैंडफिल में समाप्त होता है।
  • लैंडफिल मूल्यवान स्थान लेते हैं और कुछ अपशिष्ट (जैसे प्लास्टिक बैग और बोतलें) अनिवार्य रूप से स्थलीय या जलीय निवास पर आक्रमण करते हैं, जिसमें पारिस्थितिक तंत्र के लिए विनाशकारी परिणाम होते हैं।
  • जब आप कर सकते हैं, उत्पादों और थोक भोजन खरीदते हैं। जब आप खरीदारी करते हैं, तो अपने बैग अपने साथ ले जाएं। इस तरह से आप कचरा की मात्रा कम कर देंगे और आप को उत्पन्न कचरे, पैकेजिंग सामग्री के उत्पादन और वितरण के कारण प्रदूषण का उल्लेख नहीं करेंगे। व्हेल और बाघ आपको धन्यवाद देंगे।
  • पड़ोसियों के साथ टूल्स और विशेष आइटम साझा करने की पहल की शुरुआत करें, शायद ही कभी घर पर इस्तेमाल की जाती है
  • अस्पताल, आश्रयों, बालवाड़ी या दान में इस्तेमाल उपहार उपहार, किताबें, खेल, कपड़े और अन्य मदों।
  • कुछ फेंकने से पहले, इसे रचनात्मक रूप से पुन: उपयोग करने पर विचार करें एक पुराने शौचालय से बनाया गया फूल फूलदान आपके घर की शैली के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है, लेकिन एक पुरानी और दांताली रसोई की मेज एक अच्छा कार्यक्षेत्र में बदल सकती है।
  • 3
    ड्राइविंग के विकल्पों पर विचार करें काम करने के लिए या बाजार में जाने के लिए बाइक चलना या सवारी करना। शारीरिक आंदोलन शरीर के लिए अच्छा है और उत्सर्जन का उत्पादन नहीं करता है जिसका हमारे ग्रह के नाजुक जलवायु संतुलन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जब आपके पास मौका है, तो सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें।
  • जब आप कार में जाते हैं, तो धीरे-धीरे ड्राइव करें जानवरों और वाहनों के बीच हुए संघर्ष बढ़ रहे हैं, क्योंकि मानव और वन्यजीवन निवास स्थान तेजी से अतिव्यापी हैं। यह एक खतरा है जो विशेष रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों को प्रभावित करता है।
  • 4



    जब आप उन्हें प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो रोशनी और बिजली के उपकरणों को बंद करके ऊर्जा बचाएं। टेलीविज़न, कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें, जो स्विचित होने पर भी बिजली की खपत करते हैं। इस तरह आप अनावश्यक अपशिष्ट से बचेंगे।
  • पैसे बचाने के अलावा, आप लुप्तप्राय प्रजातियों के पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचाने से प्रदूषण को रोकेंगे। बुरा नहीं है! इसे एक दैनिक आदत बनाएं और इसे अन्य लोगों के साथ साझा करें किसी को भी पैसे बचाने और ध्रुवीय भालू की सहायता के लिए समझाएं।
  • 5
    पानी बर्बाद मत करो अपने दांतों को ब्रश करते हुए, टैप को बंद करें उपकरणों का उपयोग करें जो आपको शौचालय, नल और शॉवर के लिए पानी बचाने की अनुमति देता है। तुरंत लीक पाइप और नल की मरम्मत करें: समय के साथ बड़ी मात्रा में पानी बर्बाद करने के लिए सिर्फ एक छोटी सी ड्रिप।
  • बगीचे में, एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली या अन्य जल बचत उपकरणों का उपयोग करें। यदि आप उस क्षेत्र में अनुमति देते हैं जिसमें आप रहते हैं, तो सिस्टम स्थापित करने पर विचार करें "ग्रे पानी" यह आपको बगीचे में स्नान और सिंक में पानी का उपयोग करने की अनुमति देता है। यदि आप रीसाइक्लिंग के एक प्रशंसक हैं, तो एक कंपोस्टिंग शौचालय स्थापित करें।
  • मनुष्यों से पानी की बढ़ती मांग ने मीठे पानी के पारिस्थितिकी प्रणालियों में परिवर्तन किया है, जिससे पानी के स्तर को कम किया जा सकता है और विभिन्न परिणाम उत्पन्न हो सकते हैं: उदाहरण के लिए, जलाशयों को बनाने के लिए बांधों का निर्माण सैल्मन को अंक तक पहुंचने से रोक सकता है जहां वे अंडे डालते हैं
  • विधि 3

    सहयोग
    1
    राष्ट्रीय उद्यानों, भंडार और प्राकृतिक क्षेत्रों का समर्थन करें, जो लुप्तप्राय पशु निवास स्थान की रक्षा करते हैं। उन पर जाएं, धन या स्वयंसेवक डालें
    • लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा के लिए बच्चों को सिखाओ कई पार्कों में कार्यक्रम हैं और बच्चों के लिए निर्देशित पर्यटन का आयोजन।
    • यात्रा करते समय, विलुप्त होने की धमकी देने वाले कई प्रकार की प्रजातियों की रक्षा करने के लिए संघर्ष करने वाले क्षेत्रों में इकोटौरीज़ करने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, मेडागास्कर में, एक अफ्रीकी महाद्वीप के पूर्व में स्थित एक द्वीप एक अनोखी और नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र की विशेषता है, ऐसे कई लोग हैं जो जोखिम में वनस्पतियों और जीवों की रक्षा करना चाहते हैं। उन्हें मदद करने के लिए एक आर्थिक योगदान प्रदान करें
  • 2
    प्राकृतिक रिक्त स्थान छोड़ें जैसा कि आप उन्हें मिलते हैं। जब आप किसी राष्ट्रीय उद्यान में जाते हैं या जंगल के माध्यम से चले जाते हैं, तो नियमों का पालन करें और क्षेत्र को साफ रखें: कचरा इकट्ठा करें, आग को रोशनी के विनियमन का सम्मान करें, फूलों, अंडे और पत्थर और लॉग न लें। आप केवल तस्वीरें ले सकते हैं और अपने पैरों के निशान जमीन पर छोड़ सकते हैं।
  • 3
    वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा के आधार पर एक समूह में शामिल हों लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा करने के लिए काम करने वाले कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठन हैं। आप भी अपने क्षेत्र में कुछ मिल सकता है संभवतः वे साधारण इशारों में भी शामिल होते हैं, प्रकृति के भंडारों में घास को दूर करने और देशी पौधों को बोया जाने के तरीके किसी संघ के सदस्य बनें या एक बनाएं
  • 4
    यह उत्पादकों और बड़े जमींदारों को प्राकृतिक निवास बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है और प्राचीन पेड़ों से बना लकड़ी को नष्ट नहीं करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यदि आप ऐसे लोगों को जानते हैं जो यह काम करते हैं, तो उन्हें उन लाभों को सूचित करें जिन्हें वे मिलेंगे। अन्यथा, ऐसे संगठन में शामिल हों जिसका उद्देश्य किसानों और अन्य लोगों को यह विकल्प बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • 5
    आप के सुनने के लिए अन्य लोगों के साथ अपनी आवाज़ जुड़ी हो यह कोई संयोग नहीं है कि एक ऐसा कह रहा है जो कहता है: "जो भी चिल्लाती है सबसे अधिक हो जाता है"। यदि आपको लगता है कि विलुप्त होने का खतरा प्रजातियों कि सब लायक संरक्षण एक लाभ प्राप्त करेंगे, तो संदेश का प्रसार: सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने यह एक सकारात्मक बदलाव बनाने में पहला कदम है।
  • राजनीतिक प्रतिनिधियों के संपर्क में रहें उनसे पूछिए कि न केवल नियम है कि अपने क्षेत्र में विलुप्त होने का खतरा होता है प्रजातियों की रक्षा या जो विदेशों में एक ही लक्ष्य का समर्थन है, लेकिन यह भी प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन से निपटने को कम करने के उपायों का समर्थन करने के।
  • अपनी आवाज़ को समुदाय में सुनाएं पत्रक का उत्पादन करने में मदद करता है विद्यालयों, पुस्तकालयों या आपके समुदाय के केंद्रों में इन विषयों के बारे में बात करें। एक दोस्ताना लेकिन फर्म तरह से, यह लोगों की ओर जाता है एक पूरे के रूप चित्र को देखने के लिए: छोटे इशारों (या अभाव क्या है) पूरे पारिस्थितिकी तंत्र पर असर, खतरे में प्रजातियों सहित है। उन्हें याद दिलाना कि विलुप्त होने से एक डिनो प्रभाव पैदा होता है जो किसी भी तरह से मनुष्य को भी प्रभावित करता है, न कि केवल चिड़ियाघर में दिखाई देने वाले जानवरों को।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com