जैव विविधता को संरक्षित करने में योगदान कैसे करें

जैव विविधता पृथ्वी या किसी विशेष वातावरण में रहने वाले प्रजातियों की विविधता को दर्शाती है, जो कि अमीबा और बैक्टीरिया से शुरू होती है, जिसमें पौधे और पशु जीवन रूपों पर विचार किया जाता है। यह धन जरूरी है क्योंकि इसमें पारिस्थितिक तंत्र का निर्माण शामिल है जो विभिन्न प्रकार के खतरों के प्रति प्रतिरोधी हैं, जैसे जलवायु परिवर्तन, निवास स्थान के विनाश और प्रदूषण। क्योंकि मनुष्य के अस्तित्व इन पारिस्थितिकी प्रणालियों पर निर्भर करता है, इसलिए यह ग्रह की जैव विविधता की रक्षा के लिए आवश्यक है। आप अपनी निजी आदतों को बदल कर, स्वयंसेवा करके, और उन नियमों को अपनाने का समर्थन कर सकते हैं जो बड़े पैमाने पर जैविक भेदभाव और सभी जीवित प्रजातियों के सह-अस्तित्व को मानते हैं।

कदम

भाग 1

जीवन शैली बदल रहा है
1
अपना खपत घटाएं भोजन की खपत, दैनिक देखभाल, पढ़ने, मनोरंजन और मनोरंजन के लिए निपुण उत्पाद के लिए आवश्यक ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो जैव विविधता से अनिवार्य रूप से घट जाती हैं। खपत या औद्योगिक उत्पादन में कई तरह से स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र पर प्रभाव पड़ सकता है में एक संसाधन के उपयोग, उदाहरण के लिए, (फसलों के लिए जगह बनाने के लिए), पारिस्थितिकी तंत्र (तेल रिसाव के माध्यम से) अपवित्र प्राकृतिक निवास स्थान नष्ट कर देता है और समाप्त हो जाती है क्षेत्र (कागज का उत्पादन करने के लिए वनों की कटाई के माध्यम से), एक क्षेत्र की जैव विविधता के साथ समझौता करना खपत को कम करके, पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभावों को सीमित करना संभव है।
  • 2
    कार्बनिक भोजन खाएं यहां तक ​​कि अगर जैविक उत्पादों और खाद्य पदार्थों को अभी भी प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग की आवश्यकता है, तो वे पर्यावरणीय प्रभाव के संदर्भ में कम आक्रामक हैं, क्योंकि वे कीटनाशकों के साथ क्षेत्र को प्रदूषित नहीं करते हैं। इसके अलावा, कीटनाशकों के उपयोग से कीट को मारता है, समय के साथ पूरी प्रजाति का नाश होता है।
  • 3
    निष्पक्ष व्यापार उत्पादों को खरीदें यद्यपि निष्पक्ष व्यापार का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि अन्य देशों के उत्पादकों को उचित भुगतान किया जाता है, यह बाजार क्षेत्र स्थानीय पारिस्थितिक तंत्रों की रक्षा में मदद करता है, आंशिक रूप से स्थायी कृषि को प्रोत्साहित करके। पैक पर लेबल के लिए देखो "निष्पक्ष और एकजुटता" या "निष्पक्ष व्यापार"।
  • 4
    कम ऊर्जा का उपयोग करें ऊर्जा शोषण पारिस्थितिक तंत्र को उतना ही औद्योगिक और खाद्य उत्पादन के रूप में प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, समुद्री उपनुमा का ड्रिलिंग मछली जीव को नष्ट कर सकता है और तेल फैल सकता है। रोशनी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करके ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए जब आप की जरूरत नहीं है आपरेशन में डिशवाशर और वाशिंग मशीन डाल केवल जब वे चार्ज किया जाता है, कम बार ऑटोमोबाइल का उपयोग कर और एयर कंडीशनर और हीटिंग के उपयोग को कम करके, कोशिश करो।
  • आप ऊर्जा कुशल उपकरणों के साथ पुराने उपकरणों को बदल सकते हैं - लेबल की तलाश करें "ऊर्जा सितारा"। इसके अलावा, आप अपनी कार्यक्षमता को सही ढंग से उपयोग कर और भागों को बदल सकते हैं, जैसे कि फ़िल्टर, जैसे कि आवश्यकतानुसार।
  • सौर पैनल एक और समाधान है जो आपको गैर-अक्षय ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता को सीमित करने की अनुमति देता है। घर में बिजली की खपत को पूरा करने के लिए, आप उन्हें छत पर या बगीचे में स्थापित कर सकते हैं
  • प्राकृतिक संसाधनों की बर्बादी को कम करने के अलावा, कम ऊर्जा का उपयोग उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा जो जलवायु और पारिस्थितिक तंत्र में परिवर्तन का कारण बन सकता है, जैव विविधता को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • काम करने के लिए, अपनी कार को साझा करने या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की आदत प्राप्त करें ताकि ऊर्जा की खपत कम हो सके।
  • 5
    आपके द्वारा प्राप्त किए गए उत्पादों के पैक को देखो और जांच लें कि क्या वे हैं "सतत"। ऊर्जा लेबलिंग जो उपयोगकर्ताओं को घरेलू उपकरणों की ऊर्जा खपत (कक्षा ए से जी) के बारे में बताती है, इक्ोलैबेल (मध्य में केंद्र के साथ स्टाइलिश डेज़ी का प्रतीक "और" यूरोप का) जो उत्पाद की जीवन चक्र के हर स्तर पर ब्रांड की वजह से पर्यावरणीय प्रभाव कम करता है "ग्रीन सील" जो पर्यावरणीय प्रभाव की कमी और उत्पादों और सेवाओं के प्रदर्शन के संबंध में अन्य लेबलिंग के लिए महत्वपूर्ण मानी गई आवश्यकताओं के अनुपालन को सुनिश्चित करता है, हमें यह जानने की अनुमति मिलती है कि हम जो खरीदते हैं वह पर्यावरण-अनुकूल है
  • 6
    हड्डी, फर और चमड़े से बने स्मृति चिन्ह खरीदना न करें यदि आपको छुट्टियों, विशेष रूप से विदेशों में खरीदने वाले उत्पादों की उत्पत्ति नहीं पता है, तो आपको शिकार को प्रोत्साहित करने का जोखिम।
  • 7
    अपने बगीचे में देशी पौधों की प्रजातियां बढ़ें Allochthonous पौधों की प्रजातियों आक्रामक हो सकता है और स्वदेशी लोगों को नष्ट कर सकते हैं, उनकी आबादी कम हो सकती है। इसके अलावा, वे हवा और जानवरों की कार्रवाई के माध्यम से अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है।
  • देशी वनस्पति प्रजातियों का लाभ यह है कि वे उस क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए बेहतर तरीके से हैं, जिसमें वे उत्पन्न और विकसित हुए हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप शुष्क या गर्म जलवायु में रहते हैं, तो आप अपने पौधों को लगातार जलाने के लिए मजबूर नहीं होंगे यदि वे देशी प्रजातियों से संबंधित हों
  • बगीचे के लिए एक अन्य समाधान स्थानीय वनस्पतियों के विशिष्ट परिदृश्य को बनाने के लिए है जो जगह में मौजूद पशु प्रजातियों के प्रजनन के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए है।
  • 8
    अवैध भू-भूमि में कचरा छोड़ें और दूषित न करें। आप वन्यजीव को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसके जैव विविधता को कम कर सकते हैं
  • 9
    रीसायकल। सामग्री का पुन: उपयोग करके, आप प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा और जैव विविधता को संरक्षित करने में सहायता करेंगे, जैसा कि ऊपर उल्लिखित है इसके अलावा, आप लैंडफिल में कचरे के संग्रह को सीमित कर सकते हैं, जो पर्यावरण को लीचेट और अपशिष्ट के अपघटन के माध्यम से नुकसान पहुंचाते हैं। जो कुछ भी पर्यावरण और पारिस्थितिक तंत्र को नष्ट कर देता है, वह जैव विविधता को हानि पहुँचाता है। सबसे नगर पालिकाओं में इस तरह के रीसाइक्लिंग के रूप में कचरे के पुनर्चक्रण के लिए कार्यक्रम,, धन्यवाद जो करने के लिए इसे अन्य कचरे से पुनर्नवीनीकरण उत्पादों को विभाजित करने के लिए संभव है, उन्हें अलग कंटेनर में डाल रहे हैं। इसके अलावा, आप पेपर और गत्ता, प्लास्टिक, ग्लास, डिब्बे और धातु की वस्तुओं को रीसायकल कर सकते हैं। कुछ जगहों पर कचरे के रिसाइकिलिंग में पॉलीस्टायरीन शामिल नहीं होता है।
  • यदि आप किसी वस्तु को पुनर्नवीनीकरण के लिए चाहते हैं, तो इसे कचरा में डालकर पहले थोड़ा साफ़ करें। कुछ शहरों में अलग-अलग डिब्बे में सामग्री को अलग करने के लिए आवश्यक है।
  • आप कार्बनिक कचरे के साथ खाद भी बना सकते हैं। कम्पोस्टिंग एक प्रक्रिया है जो जैव पदार्थ को बगीचे में उपयोग के लिए उर्वरक में परिवर्तित करता है। फलों और सब्जियों के सेवन में लकड़ी, पत्तियों और घास के टुकड़ों को मिलाकर इकट्ठा करने का प्रयास करें। खाद का एक ढेर बनाएं अंडरग्राउंड इसे अन्य खाद के तहत और गीला कर दें यदि आप सूखा कचरा जोड़ते हैं।
  • आप कंप्यूटर घटक रीसायकल भी कर सकते हैं। इन उपकरणों में कीमती धातुएं होती हैं, जो दूर फेंक जाती हैं, वे जमीन के खनिजों में रसायनों को फैलाने, पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ज्यादातर शहरों में ऐसे पारिस्थितिक द्वीप हैं जो कम्प्यूटर के टुकड़े इकट्ठा करते हैं, भले ही आपको उन्हें उचित संग्रह बिंदुओं पर ले जाना पड़ता है
  • 10
    खतरनाक अपशिष्ट को अलग करता है लैंडफिल में समाप्त होने वाले रसायनों, कीटनाशकों, पेंट और बैटरी की सफाई मिट्टी और भूजल को दूषित कर सकती है। कम हानिकारक उत्पादों का उपयोग करें और निवास की आपकी नगर पालिका में प्रदान किए गए विषाक्त अपशिष्ट निपटान योजना का पालन करें।
  • भाग 2

    स्वयंसेवा करना


    1
    देशी पौधों को उगने में मदद करता है आप स्थानीय पार्कों और प्रकृति के भंडारों में देशी प्रजातियों को सुविधा प्रबंधकों की देखरेख में लगाकर जैव विविधता की रक्षा कर सकते हैं।
  • 2
    प्रकृति के भंडार को पेट्रोल करें संरक्षित क्षेत्रों, जैसे कि प्रकृति उद्यान, जैव विविधता के संरक्षण में योगदान करते हैं। इन क्षेत्रों पर नजर रखने की पेशकश करके, आप वन रेंजर्स को उल्लंघन करने के लिए सहायता कर सकते हैं, जैसे कि प्रदूषण और अवैध भू-भूमि।
  • 3
    कचरा ले लीजिए आपको अधिकारियों से संपर्क करने की आवश्यकता भी नहीं है जब आप एक पार्क या संरक्षित क्षेत्र में होते हैं, तो कचरे को इकट्ठा करें जो आप देख रहे हैं। कूड़ा खतरनाक हो सकता है और यहां तक ​​कि जानवरों के लिए घातक भी हो सकता है और जल प्रणालियों को प्रदूषित कर सकता है। इसलिए, कचरा संग्रह में योगदान करके, आप जैव विविधता को संरक्षित करने में मदद करेंगे।
  • 4
    जलमार्ग साफ करो ऐसे कई संगठन हैं जो स्वयंसेवकों को जलकोषों को साफ करने के लिए संयोजित करते हैं। इस तरह, स्थानीय वनस्पतियों और जीवों के विकास में मदद करना संभव है।
  • 5
    जागरूकता का काम करें पर्यावरण संबंधी समस्याओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें। जैव विविधता की रक्षा के लिए सबसे प्रभावी तरीकों पर जानकारी प्रदान करें
  • 6
    कार्यस्थल अभियान को व्यवस्थित करें संसाधनों की एक बड़ी मात्रा में कार्यालय की आपूर्ति के उत्पादन में निवेश किया जाता है और इन वस्तुओं के इस्तेमाल से होने वाली बर्बादी प्रदूषण को बढ़ावा दे सकती है। स्टेशनरी सामग्री के उपयोग को कम करने के लिए अपने सहयोगियों को प्रोत्साहित करें और अपने प्रबंधक से पूछें कि क्या आप हरियाली समाधान अपनाने कर सकते हैं
  • भाग 3

    जैव विविधता संरक्षण को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध
    1
    समर्थन कार्यकर्ता समूहों Legambiente, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ और इस तरह के और गैर लाभ ह्वेल अध्ययन केंद्र ANTA (पर्यावरण के संरक्षण के लिए नेशनल एसोसिएशन) के रूप में अन्य संगठनों,, पर्यावरण संरक्षण और जैव विविधता के लिए जिम्मेदार हैं। आप उनकी गतिविधियों में शामिल होने या उनके पक्ष में पैसा दान करके उन्हें समर्थन दे सकते हैं।
    • इन संगठनों में से कई राष्ट्रीय स्तर पर काम करते हैं, पर्यावरण कानूनों को अपनाने की वकालत करते हैं।
  • 2
    परियोजनाओं और कंपनियों के खिलाफ लड़ाई जो वन्यजीव और प्राकृतिक निवास क्षति। अब बड़ी कंपनियों ने अधिक जिम्मेदार व्यवहार कर लिया है जो पर्यावरण संसाधनों की कमी के प्रथाओं की निंदा करते हैं। प्रतियोगिता के लिए अपनी आवाज़ का उपयोग करें और यदि आप कुछ कंपनी की नीतियों से सहमत नहीं हैं तो अन्य उत्पादों को खरीदने के लिए आपके पैसे का उपयोग करें
  • साथ ही, यदि आप परियोजनाओं के खिलाफ हैं, तो अपनी राय व्यक्त करें कि किसी तरह से स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचाए और प्रशासन या औद्योगिक क्षेत्र द्वारा समर्थित हो। आप पत्र लिख सकते हैं, कॉल कर सकते हैं या विरोध कर सकते हैं।
  • 3
    उन राजनेताओं को बुलाओ जो आपने मतदान किया था यह कहकर स्पष्ट रहें कि आप पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कानून और विनियमों का समर्थन करना चाहते हैं। नगर पालिका, प्रतिनिधि और सीनेटरों से संपर्क करने में संकोच न करें। अपने कारणों को जारी रखने के लिए सभी प्रशासनिक स्तरों पर कॉल करें
  • जैव विविधता को संरक्षित करने वाले नियम पर्यावरण की सुरक्षा भी करते हैं। उन्हें यह निर्धारित करना चाहिए कि किस प्रजाति की धमकी दी जाती है और उनको बचाने के लिए समाधान का संकेत मिलता है। इसके अलावा, वे संरक्षित क्षेत्रों की रक्षा के लिए और नए प्राकृतिक भंडार के निर्माण को नामित, समझने के लिए यह पर्यावरण को नुकसान पहुँचा और कार्रवाई करने या इस तरह के उल्लंघन को रोकने के लिए उपायों का प्रस्ताव करने की शक्ति है सकते हैं सक्षम समितियों की स्थापना करनी चाहिए। इसके अलावा, उन्हें संभावित रूप से आक्रामक विदेशी प्रजातियों के आयात को सीमित करना होगा, और पर्यावरण की हानि के लिए व्यवहार, विशेष रूप से कंपनियों द्वारा निंदा करना चाहिए
  • 4
    नामांकित व्यक्ति। यदि आपको कई बदलाव नहीं होते हैं, तो आप चुनाव के लिए आवेदन करके और पर्यावरण और जैव विविधता का सम्मान करने वाले कानूनों और विनियमों के विकास में अपना योगदान दे सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com