पर्यावरण को बचाने के लिए कैसे कार्य करें (बच्चे)

मानव के अपशिष्ट और प्रदूषण से पृथ्वी को बचाने में मदद करने के लिए आज के बच्चों में पहले से ज्यादा शक्ति है। इंटरनेट के लिए धन्यवाद, आपके पास अपनी उंगलियों पर अधिक संसाधन हैं, क्योंकि आपके माता-पिता पूरे युवा में रहते हुए पूरे पुस्तकालय में पा सकते हैं। इन सभी निर्देशों को जानने के लिए कुछ मजेदार और उपयोगी चीजें जानने के लिए जो आप पृथ्वी को हर किसी के लिए थोड़ा सा हरी बनाने के लिए कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

घर पर
1
रीसाइक्लिंग के साथ सहायता रीसाइक्लिंग कार्यक्रम लगभग कहीं भी उपलब्ध हैं। वे कुछ प्रकार के कचरे को साफ और काम करते हैं ताकि सामग्री का पुन: उपयोग किया जा सके, जिससे उत्पादकों को ग्रह से अधिक संसाधनों को निकालने की आवश्यकता कम हो जाती है। रीसाइक्लिंग को व्यवस्थित करके और नियमित रूप से फुटबाल पर डिब्बे में फेंककर अपने घर में वयस्कों की मदद करें, जहां से रीसाइक्लिंग ट्रक उन्हें इकट्ठा करता है
  • डिब्बे पर लिखे गए लेखों को देखने के लिए आप क्या रीसायकल कर सकते हैं और क्या नहीं। आमतौर पर, आप कम से कम कागज, पतले प्लास्टिक (जैसे कि पानी और दूध की बोतलें), पतली धातु (जैसे कि डिब्बे) और कांच रीसायकल कर सकते हैं। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, मोटा प्लास्टिक, पॉलीस्टायर्न और अन्य सामग्रियों को रीसायकल करना संभव हो सकता है।
  • रीसाइक्लिंग व्यवस्थित करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे ठीक से साफ हो गए हैं, बोतलें, जार और डिब्बे की जांच करें। उन्हें पूरी तरह से साफ नहीं होना पड़ता है, लेकिन न तो पूर्ण वाहन हैं सब कुछ तैयार हो जाने के बाद, कचरे के प्रकार के द्वारा रीसाइक्लिंग को व्यवस्थित करें यदि आप प्रत्येक श्रेणी के लिए विभिन्न कंटेनरों का उपयोग करते हैं, तो सही डिब्बे भरना आसान होगा। यहां तक ​​कि अगर आप नहीं करते हैं, तो यह आपके परिवार के प्रत्येक प्रकार की सामग्री के हर दिन की मात्रा का एक विचार प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।
  • इसे नियमित रूप से दोहराएं यह देखते हुए कि आपका परिवार कितना बड़ा और कितना व्यस्त है, यह सप्ताह में एक बार किया जा सकता है, या आपको इस गतिविधि पर प्रत्येक दिन कुछ समय बिताने की आवश्यकता हो सकती है। अच्छी बात यह है कि, पहली बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको एक समय में दो मिनट से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • जब भी रीसाइक्लिंग ट्रक आने वाला है, तो आसानी से संग्रह के लिए फुटपाथ के पास बिन में सब कुछ फेंकना सुनिश्चित करें।
  • 2
    ऊर्जा खपत कम करें ऊर्जा जो आपके घर गर्म पानी, एयर कंडीशनिंग और बिजली जैसी चीजों के लिए उपयोग करती है, वह विभिन्न प्रकार के बिजली संयंत्रों द्वारा तैयार की जाती है और उनमें से प्रत्येक एक विशेष प्रकार के ईंधन का उपयोग करके इसे ऊर्जा में बदल देता है। कुछ ईंधन दूसरों की तुलना में क्लीनर हैं: जल विद्युत (पानी चलने के द्वारा उत्पादित) कोयले को जलाने वाली ऊर्जा की तुलना में क्लीनर है, उदाहरण के लिए। लेकिन, पर्यावरण से ऊर्जा निकालने के तरीके की परवाह किए बिना, यह परीक्षण में डालता है जितना संभव हो उतनी ही कम ऊर्जा का उपयोग करके, अपना हिस्सा बनें।
  • रोशनी और उपकरणों (जैसे टेलीविजन और वीडियो गेम) को बंद करें, जब आप उनका उपयोग कर लेंगे। हालांकि, घर पर कंप्यूटर को बंद करने से पहले अपने माता-पिता से पूछें: कभी-कभी कंप्यूटरों को विभिन्न कारणों से रहने की जरूरत होती है। दिन के दौरान, पर्दे और अंधा खोलें और बिजली की जगह प्रकाश की बजाय प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करें।
  • एक सामान्य स्तर पर तापमान रखें अगर आप एक वातानुकूलित घर में रहते हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें कि गर्मी के महीनों में इसे 22 डिग्री से कम न करें। सर्दियों में, थर्मोस्टेट 20 डिग्री से ज़्यादा नहीं चालू करें (कंबल और कपड़े का उपयोग करें जब घर पर ठंडा रहता है तो गर्म रहें)। रात में, कमरे में 13 डिग्री से शुरू थर्मोस्टैट सेट करें जहां कोई भी सोता नहीं है।
  • यदि आप ठंडे स्थान पर रहते हैं, सर्दियों में तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक ऊष्मातापी सेट न करें। किसी भी कम तापमान पर पाइप रात भर फ्रीज कर सकते हैं।
  • कम पानी का उपयोग करें बाथरूम के बजाय एक छोटी बौछार लें और जब आप इसका इस्तेमाल न करते हों तो टैप को बंद करें। इसमें शामिल है जब आप अपने दांतों को ब्रश कर रहे हैं, लेकिन थूकने से पहले। हर छोटी इशारे में मदद करता है!
  • 3
    ऑब्जेक्ट्स का पुन: उपयोग शुरू होता है। अपने माता-पिता से 3 या 4 पुन: प्रयोज्य खरीदारी बैग में निवेश करने के लिए कहें। वे आमतौर पर एक यूरो या उससे कम खर्च करते हैं और किराने की दुकान से घर आने वाले कागज या प्लास्टिक बैग की मात्रा को नाटकीय रूप से कम करने के लिए उपयोग किया जाएगा। आपकी व्यक्तिगत चीज़ों के लिए, यदि आप पहले से ही नहीं करते हैं तो स्कूल में नाश्ता लाने के लिए पुन: प्रयोज्य कंटेनर का उपयोग करना शुरू करें वे पेपर बैग से बेहतर लगते हैं, और आप घर पर अपने कागज़ के तौलिये और पुनर्नवीनीकरण की प्लास्टिक के बैग भी तैयार कर सकते हैं। पेय के लिए पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल के लिए भी पूछें। यह धातु और मजबूत प्लास्टिक दोनों में अच्छा है
  • सप्ताह में एक बार धोखेबाज़ और फिर से उपयोग करने योग्य शॉपिंग बैग को सुनिश्चित करने के लिए उन्हें गन्दा होने से रोकने के लिए सुनिश्चित करें एक डिशक्लॉश या स्पंज के साथ रसोई के सिंक में सख्ती से रगड़ो और दो घंटों तक जल निकासी बोर्ड पर सूखा।
  • बाथरूम या बेडरूम में कचरा बैग जैसे उन्नत प्लास्टिक शॉपिंग बैग का उपयोग करें वे पूरी तरह से छोटे टोकरी के लिए अनुकूल करते हैं और कचरे के लिए विशेष रूप से बना बैगों की खपत को कम करते हैं।
  • जब पानी की बोतल चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह प्लास्टिक के बिना उत्पन्न होता है " BPA"। यह बूढ़े हो जाने पर भी पेय को सुरक्षित रखता है। बीपीए युक्त प्लास्टिक लंबे समय तक बोतलों के रूप में उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं हैं।
  • विधि 2

    बगीचे में
    1
    वृक्ष पौधे पेड़ों के रोपण के लाभों के बारे में अपने माता-पिता से बात करें। खिड़कियों के पास लगाए गए पर्णपाती (मौसमी) पौधे गर्मियों में शीतलता प्रदान करते हैं, जब पत्तियां हरी होती हैं, और फिर सर्दी में अपने पत्ते खो देते हैं, जिससे सूर्य के प्रकाश में प्रवेश होता है। उन्हें किसी भी तरह से काटा जा सकता है, जो ऊर्जा की लागत को कम करने में मदद करता है। और किसी भी तरह का पेड़ प्रदूषण के लिए एक बड़ा स्पंज की तरह कार्य करता है, कार्बन डाइऑक्साइड को डुबोता है और इसे सांस लेने के लिए ताजा ऑक्सीजन में बदल देता है।
    • अपने माता-पिता के साथ एक पेड मैनुअल पर खोजें, जो कि आपके वातावरण क्षेत्र में उचित ऊंचाई पर बढ़ेगा, बिना यार्ड के अन्य भागों में समस्याएं। लगभग हर ऊंचाई और जलवायु के लिए एक पेड़ है
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने पेड़ की देखभाल करने के लिए निर्देश प्राप्त करें और इसे रोपण के बाद नियमित रूप से पानी दें। अपने पेड़ का ख्याल रखना और जब आप बड़े होते हैं तो आपके पास एक मजबूत और सुंदर वृक्ष होगा जो आपके आगे बनी हुई है।
  • 2
    कम मऊ करो कुछ वयस्क छवि के बारे में बहुत सावधानी रखते हैं और आप इसे सामने वाले बगीचे में करने की अनुमति नहीं देंगे, लेकिन उनमें से ज्यादातर को पिछवाड़े के बारे में कम से कम सहमत होना चाहिए। पता लगाएँ कि लॉन सर्दियों और गर्मियों में कितनी बार मूसलाया जाता है और फिर एक हफ्ते या उससे दूसरे का प्रत्येक कटौती का दोहन करें। लॉनमाउवर एक महान प्रदूषण का उत्पादन करते हैं, इसलिए लॉन कम बीमार हैं, हवा में कम धुंध का उत्सर्जन होता है। घास की संख्या को कम करना, पेट्रोल की कीमतों में बचत करने के लिए अन्य बातों के अलावा, अनुमति देता है।
  • घास को थोड़ा अधिक बढ़ने देने के बदले में लॉन घास करने के लिए आप का प्रस्ताव है। यह स्वयं के लिए एक अच्छा कौशल भी है: जब आप थोड़े बड़े होते हैं, तो आप दूसरे लोगों के लिए लॉन घास करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।
  • यदि आपके परिवार के पास एक लॉन घास काटने वाले का मालिक है, तो आपको घास को कम करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि पुश मावर किसी प्रदूषण का उत्पादन नहीं करते हैं। बेशक, वे पेट्रोल माउवरों की तुलना में भी ज्यादा कठिन हैं!
  • 3
    लॉन कम पानी विशेष रूप से गर्मियों में, यह आपके शहर या देश के आसपास के वातावरण पर पैदा होने वाले समग्र दबाव पर एक बड़ा अंतर कर सकता है। वास्तव में, ऐसे कई शहर हैं जिनके लिए घर के मालिकों को इस विशिष्ट कारण के लिए गर्मी के महीनों के दौरान अपने लॉन को पानी से बचा जाना चाहिए। बेशक, नकारात्मक पक्ष यह है कि देर से गर्मियों में लॉन भूरा और शुष्क हो जाता है दूसरी तरफ, आपके पास इसके लिए एक महत्वपूर्ण औचित्य है।
  • सर्दियों में, सबसे लॉन वास्तव में पानी पिलाया जाने की आवश्यकता नहीं है अगर आपका परिवार लॉन को सभी वर्ष में जलता है, तो उन्हें सर्दियों के दौरान कम से कम रोकने के लिए कहें।
  • 4
    पर्यावरण के अनुकूल रसायनों का उपयोग करें आपके बगीचे की सुंदरता को बनाए रखने में मदद करने के लिए बाजार में कई उर्वरक, जड़ी बूटी (जड़ी बूटी) और कीटनाशक (कीटनाशक) हैं, लेकिन उनमें से कुछ पर्यावरण के लिए खतरनाक हैं यदि समय के साथ नियमित रूप से उपयोग किया जाता है। यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपका परिवार किस रसायन का उपयोग करता है और फिर ऑनलाइन विकल्प के लिए खोज करें "ग्रीन" जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते उन्हें अपने माता-पिता को बताएं और उनसे इनका उपयोग करने के लिए कहें।
  • 5



    लॉन थोड़ी बढ़े। अप्रिय मातम को मारने के लिए जड़ी बूटियों का इस्तेमाल आमतौर पर आपके लॉन पर किया जाता है। तुम क्या होगा: एक लॉन जहां कुछ dandelions बढ़ने, या रसायनों कि पौधों को मारने के साथ कवर किया? अपने माता-पिता को बताएं और उन्हें घास का चयन करने के लिए कहें, लेकिन लॉन थोड़ा कम सही होगा।
  • 6
    छिड़काव के बजाय ईराउ। उद्यान या फूलों के बिस्तरों में, कुछ लोग घास से छुटकारा पाने के लिए घास का हत्यारे का इस्तेमाल करते हैं। चूंकि इन क्षेत्रों में मिट्टी नरम है, इसलिए स्प्रे की कोई ज़रूरत नहीं है। बागवानी दस्ताने, एक कुदाल और एक रंग की एक जोड़ी के साथ, हर हफ्ते कुछ घंटों को हाथ से खींचकर मातम खींचते हैं। आपके परिवार के साथ समय बिताने का एक अच्छा मौका है और हर्बिसाइड्स से ज्यादा साफ है।
  • 7
    लाभकारी कीड़ों का परिचय जैसे ही आपके परिवार के वनस्पति उद्यान (जैसे एफ़िड्स) को नष्ट करने वाली कीड़े हैं, ऐसे में अन्य कीड़े भी एक स्वादिष्ट नाश्ता के रूप में भोजन करते हैं। कई बागवानी दुकानों में इन कीड़ों की आपूर्ति होती है, जैसे हरे-बालों वाली (जो कि एफ़िड्स खाने को पसंद करती है और यह भी बहुत अच्छी लगती है), ई-मेल द्वारा आदेश दिए जाने के लिए प्रकृति की सुरक्षा पर गौर करें और आप कीटनाशकों को बहुत कम स्प्रे कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, लाभकारी कीड़ों को छोड़ें जहां आप उन्हें ढूंढ सकते हैं। शायद आपके बगीचे में पहले से ही कुछ अच्छी कीड़े हैं उद्यान मकड़ियों, उदाहरण के लिए, सभी प्रकार के अन्य कीटनाशकों को खाने और पौधों के लिए पूरी तरह से हानिरहित हैं। जब आप इन कीड़े पाते हैं, उन्हें अकेला छोड़ दें और सहायता प्राप्त करें।
  • विधि 3

    परिवार, दोस्तों और स्कूल परियोजनाएं
    1
    पार्क साफ करो दोस्तों के एक समूह से जुड़ें या एक दिन का पता लगाएं जब आपका पूरा परिवार सुबह के किसी पार्क में सुबह बाहर जा सकता है। बड़ी कचरा बैग और आपके साथ बागवानी दस्ताने की एक जोड़ी लें। पार्किंग से शुरू करो और पार्क में प्रत्येक पथ का पालन करें, आप किसी भी कचरे को इकट्ठा कर पाते हैं। घंटों के मामले में, आपका पार्क बेदाग हो जाएगा!
    • यदि आप पथ से अस्वीकृति देखते हैं, तो संकोच न करें: इसे प्राप्त करें। यदि पहुंचना मुश्किल है, तो एक छड़ी ढूंढें और इसे करीब खींचें।
    • जब आप इसे पढ़ते हैं तो यह एक बहुत ही मजेदार गतिविधि की तरह नहीं लगता है, लेकिन यह वास्तव में करने के लिए एक महान अनुभव है। वास्तव में, आप इसे बहुत पसंद कर सकते हैं कि आप वापस आने के लिए और इसे साफ करने के लिए, एक वर्ष में एक या दो बार नियमित नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहते हैं।
  • 2
    एक प्रमुख सफाई ऑपरेशन में भाग लें यदि आप शिक्षकों से पूछते हैं और स्थानीय अख़बारों को पढ़ते हैं, तो आप शायद पता चल जाएंगे कि पार्क प्रोजेक्ट के समान सफाई कार्यों वाले लोगों के अन्य समूह हैं। लगभग सभी मामलों में, ये लोग बच्चों और परिवारों को भाग लेने के लिए खुश हैं। आप एक बड़े समूह के साथ जाकर एक समुद्र तट, कैंप की जगह या एक अच्छा पर्वत पथ जाकर साफ कर सकते हैं। तुम भी एक बड़ा आंदोलन का हिस्सा होने की भावना होगी
  • 3
    अन्य स्वयंसेवक समूहों की सदस्यता लें यदि आप पेड़, स्वच्छ पथ को रोका या सिर्फ अपने शहर में पर्यावरण के परिवर्तन के बारे में जानकारी फैलाना पसंद करते हैं, तो संभवत: लोगों का एक स्थानीय समूह समान चीज़ करने में दिलचस्पी है। उनसे संपर्क करें और पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं। अगर ऐसा कोई समूह नहीं है, तो आप अपने माता-पिता या अपने स्कूल को खुद को बनाने के लिए क्यों नहीं मानते हैं? आप सभी के बाद एक अंतर बनाने के लिए कभी भी युवा नहीं होते हैं यह आपके घर के रूप में सार्वजनिक रूप से भी उतना ही सच है
  • यदि आप अपने जैसे समान रुचि वाले दोस्तों को जानते हैं, तो उन्हें एक शीट पर हस्ताक्षर करें जो कहते हैं कि वे हैं और फिर प्रिंसिपल से संपर्क करें। यह जानने के लिए कि बहुत से लोग आपकी सहायता करना चाहते हैं, उन्हें आपके अनुरोध को ध्यान में लेने की अधिक संभावना होगी।
  • एक ऐसी गतिविधि जो कई स्कूल कर सकती हैं, लेकिन उनमें से कुछ का उपयोग, एक खाद कार्यक्रम है। खाद कचरा कम कर देता है, यार्ड से खाद्य अपशिष्ट और मलबे को अलग करता है और उन्हें सड़ांध करने और मिट्टी में घुसने की इजाजत देता है। पर्याप्त सामुदायिक भागीदारी के साथ, आपके स्कूल में एक कम्पोस्टिंग प्रोग्राम एक बड़ी सफलता हो सकती है, इसलिए खबरों को फैलाना शुरू करना और अन्य छात्रों और उनके माता-पिता के समर्थन को प्रोत्साहित करना।
  • टिप्स

    • अपनी कड़ी मेहनत के लिए खुद को इनाम देने के लिए मत भूलना आप की रक्षा करने में क्या मदद मिली है, इसका आनंद लें: जब भी आप कर सकें, बाहर जाएं और खेलें या प्रकृति का पता लगाएं। जब तक आप सम्मान और प्राकृतिक दुनिया का ख्याल रखते हैं, आप इसे आनंद ले सकते हैं
    • यह गाइड सिर्फ एक शुरुआती बिंदु है चारों ओर से पूछें और इंटरनेट को और अधिक चीजों के बारे में जानने के लिए खोजें ताकि आप दुनिया के सभी को अनुभव करने के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ स्थान बनाए रख सकें।

    चेतावनी

    • हमेशा एक नया व्यापार शुरू करने से पहले अपने माता-पिता की अनुमति प्राप्त करें आपके माता-पिता के पास हमेशा अंतिम शब्द है और यदि वे आपसे कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो उनके पास एक अच्छा कारण है। उनका सम्मान करें: पता है कि वे आपसे प्यार करते हैं और हमेशा ऐसा करते हैं जो वे सोचते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा है, भले ही यह हमेशा ऐसा नहीं लगता हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com