दशमलव के लिए अंश को कन्वर्ट कैसे करें

अंश और दशमलव संख्या इकाई के नीचे संख्याओं का प्रतिनिधित्व करने के दो तरीके हैं। क्योंकि 1 से छोटी संख्या दशमलव के साथ दशमलव वाले व्यक्त किया जा सकता है या तो, वहाँ कुछ विशिष्ट गणितीय समीकरण है कि आप एक दशमलव के आंशिक बराबर है और इसके विपरीत गणना करने के लिए अनुमति देते हैं।

कदम

भाग 1

अंश और दशमलव को समझना
1
उन हिस्सों को जानते हैं जो एक अंश बनाते हैं और वे क्या प्रतिनिधित्व करते हैं। अंश में तीन भागों होते हैं: मीटर, जो शीर्ष पर स्थित है, अंश संख्या जो दो संख्यों के बीच में जुड़ी हुई है, और भाजक तल पर स्थित
  • निचलाकार का प्रतिनिधित्व करता है कि पूरे हिस्से में कितने बराबर भाग हैं उदाहरण के लिए, एक पिज्जा को आठ स्लाइस में विभाजित किया जा सकता है - पिज्जा का भेद तब होगा "8"। यदि आप एक ही पिज्जा को 12 स्लाइस में विभाजित करते हैं, तो हर 12 हो जाएगा। दोनों ही मामलों में आपने संपूर्ण व्यक्त किया है, हालांकि भिन्न भागों में विभाजित किया गया है।
  • अंश पूर्णांक का हिस्सा, या भागों का प्रतिनिधित्व करता है हमारे पिज्जा का एक टुकड़ा अंश के समान होगा "1"। पिज्जा के चार स्लाइस के साथ संकेत दिया जाएगा "4"।
  • 2
    समझे कि दशमलव संख्या क्या है यह अंश का उपयोग नहीं करता है यह दर्शाता है कि पूरे किस भाग का प्रतिनिधित्व करता है। इसके बजाय, यूनिट के नीचे सभी नंबरों की बाईं ओर दशमलव बिंदु लिखा जाता है। दशमलव संख्या के साथ, पूर्णांक को बेस 10, 100, 1000 और इतने पर माना जाता है कि कॉमा के दाईं ओर कितने अंक लिखे गए हैं।
  • इसके अलावा, दशमलव अक्सर अकसर किये गए तरीके से उनकी आत्मीयता को दर्शाता है - उदाहरण के लिए, 0.05 मूल्य को अक्सर के रूप में उच्चारित किया जाता है "पांच सेंट" सिर्फ 5/100 की तरह अंश को दशमलव बिंदु के दाईं ओर लिखा संख्याओं के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है
  • 3
    समझे कि अंश और दशमलव कैसे एक दूसरे से संबंधित हैं दोनों एकता से कम मूल्य की अभिव्यक्ति है तथ्य यह है कि दोनों एक ही अवधारणा को परिभाषित करने के लिए उपयोग किया जाता है, उन्हें उनको जोड़ना, घटाना या उनकी तुलना करने के लिए परिवर्तित करना आवश्यक है।
  • भाग 2

    विभाजन के साथ अंश को दशमलव के रूप में परिवर्तित करना
    1
    एक गणित समस्या के रूप में अंश के बारे में सोचो सबसे आसान तरीका है एक दशमलव संख्या में एक अंश कन्वर्ट करने के लिए एक प्रभाग जहां शीर्ष संख्या (अंश) नीचे एक (भाजक) से विभाजित किया जाना चाहिए के रूप में यह मूल्यांकन करना है।
    • उदाहरण के लिए 2/3 अंश, को भी माना जा सकता है "2 विभाजित 3"।
  • 2
    भाजक द्वारा अंश को विभाजित करने के लिए आगे बढ़ें। आप इसे ध्यान में रख सकते हैं, खासकर यदि दो नंबर एक दूसरे के बहुगुण हैं - वैकल्पिक रूप से आप एक कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं या आगे बढ़ सकते हैं स्तंभ में एक विभाजन.
  • 3
    हमेशा अपनी गणना जांचें शुरुआती अंश के भाजक के बराबर दशमलव गुणा करें आपको अंश का पता लगाना चाहिए
  • भाग 3

    एक डेमोनेटर के साथ अंश परिवर्तित करना "10 की शक्ति"
    1
    अंश को दशमलव में परिवर्तित करने की दूसरी विधि का प्रयास करें। यह आपको आंशिक और दशमलव संख्याओं के बीच मौजूद रिश्ते को समझने की अनुमति देता है, साथ ही साथ अन्य बुनियादी गणित कौशल को बेहतर बनाता है।



  • 2
    समझें कि एक भाजक 10 की शक्ति क्या है शब्द के साथ "10 की शक्ति" यह एक विभाजक एक सकारात्मक संख्या कि 10 की एक बहु प्राप्त करने के लिए संख्या 1000 और 1000000 10 की शक्तियों हैं गुणा किया जा सकता का प्रतिनिधित्व करती है इंगित करता है, लेकिन इस पद्धति का सबसे व्यावहारिक अनुप्रयोगों में इस तरह के 10 के रूप में मूल्यों के साथ क्या करना होगा और 100
  • 3
    इस तकनीक के साथ परिवर्तित होने वाले सबसे आसान भागों को पहचानना सीखें जाहिर है, हर कोई हर भाषा में नंबर 5 के साथ परिपूर्ण उम्मीदवार हैं, लेकिन 25 के बराबर वाले भी आसानी से बदल सकते हैं। इसके अलावा, सभी अंश जो एक्सपोनेंट 10 के साथ हर एक को दिखाते हैं, को रूपांतरित करने के लिए सरल है।
  • 4
    दूसरे अंश के लिए शुरुआती अंश को गुणा करें दूसरा एक विभाजक, जो जब मूल आबादी का भाजक से गुणा, एक बहु उत्पाद से 10 इस दूसरे अंश का अंश भाजक बराबर होना चाहिए उत्पन्न होना आवश्यक है। यह "चाल" 1 के मान के बराबर अंश बनाता है
  • किसी भी संख्या को 1 से गुणा करना शुरू करने वाले नंबर के बराबर उत्पाद प्राप्त करना: यह एक सरल बुनियादी गणितीय नियम है। इसका मतलब यह है कि जब आप दूसरे अंश (जो 1 के बराबर है) से पहले अंश को गुणा करते हैं तो आप एक समान मूल्य के ग्राफिक अभिव्यक्ति को संशोधित कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, 2/2 अंश 1 के बराबर है (क्योंकि 2 से विभाजित 2 देता है 1)। यदि आप दशमलव 1/5 में दशमलव को 10 में परिवर्तित करना चाहते हैं तो आपको इसे 2/2 से बढ़ाना होगा। परिणामस्वरूप उत्पाद 2/10 होगा
  • दो अंशों को गुणा करने के लिए आपको सीधी रेखा में ऑपरेशन करने की आवश्यकता होती है। संख्याओं को एक साथ गुणा करें और अंतिम अंश के अंश के रूप में परिणाम लिखें। भाजक के लिए एक ही प्रक्रिया को दोहराएं और अंतिम अंश के भाजक के रूप में उत्पाद लिखें। इस बिंदु पर आपने शुरूआती एक के बराबर एक अंश प्राप्त किया है
  • 5
    अंश को कन्वर्ट करने के लिए "10 की शक्ति" दशमलव मान में इस नए अंश का अंश लें और उसे दशमलव बिंदु के साथ नीचे के साथ फिर से लिखें। अब हर छोर को देखो और कितने शून्य दिखाई देते हैं। इस बिंदु पर यह बाईं ओर दशमलव के दशमलव बिंदु पर स्थानांतरित हो जाता है, जिस पर आप जितनी शून्य हैं, जितनी शून्य के रूप में मिलते हैं, उतना रिक्त किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, अंश 2/10 पर विचार करें। हर एक को केवल एक शून्य दिखाता है। इस कारण से अंश लिखें "2" कैसे "2" (यह संख्या के मूल्य में परिवर्तन नहीं करता है) और फिर बाईं ओर दशमलव स्थान के अल्पविराम को ले जाता है। अंत में आपको मिलेगा "0.2"।
  • आप इस पद्धति को उन सभी अंशों में लागू करने के लिए बहुत जल्दी सीखेंगे, जिनके पास "अनुकूल" भाजक है - कुछ समय बाद आपको पता चल जाएगा कि यह एक बहुत आसान तंत्र है एक अंश के लिए देखो जो 10 (या एक को आसानी से इस तरह से परिवर्तित किया जा सकता है) की शक्ति में एक भाजक है और दशमलव को दशमलव मान में रूपांतरित कर देता है।
  • भाग 4

    महत्वपूर्ण समतुल्य दशकों को याद रखना
    1
    कुछ बहुत ही सामान्य भिन्नरूपों को नियमित रूप से दशमलव के रूप में उपयोग किया जाता है। आप इस लेख के दूसरे भाग में वर्णित है, विभाजक (अंश की रेखा के नीचे एक के लिए अंश रेखा से ऊपर संख्या) से अंश को विभाजित करके ऐसा कर सकते हैं।
    • कुछ अंशों में भिन्नता से दशमलव तक आपको हृदय से पता होना चाहिए: 1/4 = 0.25- 1/2 = 0.5- 3/4 = 0.75।
    • यदि आप भागों को बहुत जल्दी बदलना चाहते हैं, तो आप अपने इंटरनेट सर्च इंजन का इस्तेमाल कर सकते हैं और समाधान ढूंढ सकते हैं। उदाहरण के लिए, बस शब्दों में टाइप करें "दशमलव में 1/4" या ऐसा कुछ
  • 2
    कुछ करें फ़्लैशकार्ड एक ओर आंशिक संख्या और दूसरे पर दशमलव समतुल्य के साथ समानता को याद करने के लिए इनके साथ अभ्यास करें।
  • 3
    भिन्नों के दशमलव समकक्षों को याद रखें। उन भिन्न अंशों के लिए यह बहुत उपयोगी होगा जो आप अक्सर उपयोग करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com