एक बोन डेन्सिटोमेट्री परीक्षा के मूल्य (स्कोर) को समझना

यदि आपने एक हड्डी डेन्सिटोमेट्री परीक्षा की है, तो जानें कि आपके स्वास्थ्य और मानसिक शांति के लिए परिणामों की व्याख्या और समझना महत्वपूर्ण कैसे हो सकता है। हड्डी डेन्सिटोमेट्री परीक्षण से उभरने वाले मान (स्कोर) को समझने के तरीके के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

कदम

विधि 1

बोन डेन्सिटोमेट्री परीक्षा

इस परीक्षा बहुत बार रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं और लोग हैं, जो एक संभावित कमजोर हड्डियों के ढांचे है के भंग होने की संभावना का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है। ये एक निश्चित उम्र की महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के निदान के लिए मानक परीक्षण कर रहे हैं, लेकिन अगर आप हाल ही में एक अंग प्रत्यारोपण या अस्थि मज्जा पड़ा है अपने चिकित्सक भी एक स्कैनिंग डेन्सिटोमीटरी लिख सकते हैं, यदि आप एक लंबे समय के लिए स्टेरॉयड ले लिया है, आप कर रहे हैं आपने हाल ही में एक हड्डी को तोड़ दिया है, अगर आपको हार्मोन के स्तर में पतन का सामना करना पड़ रहा है या यदि आपकी ऊंचाई में कमी आई है यह परीक्षण हड्डियों में मौजूद कैल्शियम और अन्य खनिजों की उपस्थिति के आधार पर हड्डियों की मजबूती का मूल्यांकन करता है।

1
परिधीय हड्डी स्कैन के लिए उपकरणों और उन लोगों के बीच मतभेदों को जानना लागत और स्क्रीनिंग में आसानी के अलावा, ये परीक्षण सटीकता में भिन्नता है। कुछ डॉक्टर परिधीय परीक्षण से शुरू करते हैं और केंद्रीकृत व्यक्ति को केवल तभी निर्देशित करते हैं, जब पहली बार हड्डी की घनत्व कम हो।
  • परिधीय स्कैन के लिए, छोटे और पोर्टेबल डिवाइस का उपयोग किया जाता है, जो कंकाल के परिधीय क्षेत्रों में हड्डी की घनत्व को नियंत्रित करता है, जैसे उंगलियों या ऊँची एड़ी के जूते। वे कम खर्चीली परीक्षाएं हैं, लेकिन वे मरीजों में हड्डियों के स्वास्थ्य का सटीक मूल्यांकन नहीं देते हैं जो सबसे अधिक फ्रैक्चर की संभावना है।
  • केंद्रीकृत हड्डी स्कैन बड़े एक्स-रे यंत्र हैं जो एक जंगम हाथ के साथ होते हैं जो कंकाल के विभिन्न हिस्सों को स्कैन करते हैं, जबकि मरीज गद्देदार बिस्तर पर पड़ा है। मशीन हड्डियों की हड्डी घनत्व की जांच करती है, निचले हिस्से और नीचे के किनारों को हड्डियों की स्थिरता का प्रभावी ढंग से पता लगाता है जो स्लिप्स या गिरने के परिणामस्वरूप अधिक टूटने की संभावना है।
  • 2
    एक हड्डी densitometry परीक्षण का उद्देश्य पता है। ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों की जांच के लिए ज्यादातर लोग इस परीक्षा से गुजरते हैं।
  • यह अक्सर हड्डी के फ्रैक्चर के जोखिम और ऑस्टियोपोरोसिस के विकास की संभावना का पता लगाने के लिए किया जाता है यदि आप वर्तमान में प्रभावित नहीं हैं
  • यह ऑस्टियोपोरोसिस उपचार की प्रभावशीलता पर नजर रखने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • विधि 2

    बोन डेन्सिटोमेट्री परीक्षा के परिणाम

    इन परीक्षणों में से अधिकांश हड्डी डेन्सिटोमेट्री के दो अलग-अलग इकाइयां प्रदान करते हैं: टी-स्कोर और जेड-स्कोर उनमें से प्रत्येक हड्डियों के स्वास्थ्य का एक अलग मूल्य इंगित करता है और स्वस्थ व्यक्तियों की तुलना में आपकी हड्डियों की निरंतरता और उन लोगों की तुलना करता है जो आपके समान समस्याएं पेश करते हैं। वे यह संकेत देते हैं कि आदर्श के लिए रोगी की हड्डी घनत्व की तुलना कैसे करें और उसी स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के लिए उम्मीद के मुताबिक।

    1
    अपने टी स्कोर को रेट करें आमतौर पर, टी-स्कोर, रोगी के लिंग के स्वस्थ वयस्क विषयों के लिए औसत चोटी की हड्डी द्रव्यमान से मानक विचलन है। असल में, यह आपको बताता है कि आपकी हड्डी की घनत्व के मूल्य की तुलना कितनी करीब या उससे ज्यादा है, औसत की तुलना में।
    • यदि टी-स्कोर -1, 0 या एक सकारात्मक संख्या है, तो हड्डी की घनत्व सामान्य माना जाता है।
    • यदि टी-स्कोर -1 और -2.5 के बीच है, तो यह इंगित करता है कि आप ऑस्टियोपोरोसिस के लिए जोखिम में हो सकते हैं। अस्थि घनत्व औसत से नीचे है और इसलिए आपको ऑस्टियोपेनिआ से पीड़ित हो सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है।
    • यदि टी-स्कोर -2.5 से कम है, तो आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस है बोन्स कमजोर, नाजुक और बाद में गिरने या सामान्य दैनिक गतिविधियों को तोड़ने के लिए प्रवण होने की संभावना है।
  • 2
    अपने Z- स्कोर को रेट करें यह मान अन्य लोगों की तुलना में अस्थि घनत्व की व्याख्या करता है जिनके पास वज़न, लिंग, जाति, जातीय मूल और उम्र है।
  • यदि Z- स्कोर -1, 0 या एक सकारात्मक संख्या है, तो हड्डी की घनत्व उसी जनसांख्यिकीय विशेषताओं वाले अन्य लोगों की तुलना में है।
  • यदि Z- स्कोर -2 या कम है, तो हड्डी की घनत्व समान जनसांख्यिकीय विशेषताओं वाले लोगों की औसत से कम है। संभावना हड्डियों अलग dall`età- के नुकसान में देरी या हड्डियों के आगे नुकसान को रोकने के लिए अन्य परीक्षण और उपचार से गुजरना करने की आवश्यकता हो सकती की एक अंतर्निहित कारण है कि वहाँ के लिए यह परिणाम अंक।
  • विधि 3

    चिकित्सक के साथ अस्थि घनत्व पर चर्चा करें

    यदि आप मूल्य (स्कोर) को समझ नहीं सकते हैं जो हड्डी डेन्सिटोमेट्री परीक्षण से परिणाम या यदि परीक्षण हड्डियों का पर्याप्त नुकसान इंगित करता है, तो यह एक डॉक्टर के साथ चर्चा करने के लिए आवश्यक है यदि आप युवा हैं या कोई व्यक्ति जो अच्छे स्वास्थ्य में हैं तो हड्डियों के ह्रास को खोने के जोखिम को समझने के लिए पेशेवर के साथ इस बारे में बात करना अभी भी महत्वपूर्ण है। कई मामलों में, सरल निवारक उपाय हड्डियों की कमजोरी और फ्रैक्चर से पीड़ित होने की संभावना को काफी कम कर सकते हैं, यहां तक ​​कि विरासत में आने वाले जोखिम मौजूद हैं। चिकित्सकों, नर्सों, डाइटियंस, जेरियाट्रिक या अस्थि-विकार विशेषज्ञ आपको पोषण, शारीरिक गतिविधि के जरिये हड्डियों की स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और ज़रूरतों के पूरक या दवाइयां लेने के बारे में सलाह दे सकते हैं।




    1
    हड्डियों के नुकसान को रोकने के लिए पूछें यहां तक ​​कि अगर परीक्षण एक मूल्य (स्कोर) सामान्य या स्वस्थ इंगित करता है, यह रक्षा और आहार, व्यायाम, और कैल्शियम की खुराक या मल्टीविटामिन लेने के माध्यम से हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा के लिए सलाह दी जाती है।
    • 18 से 50 वर्ष की उम्र के बीच पुरुषों और महिलाओं को 1000 मिलीग्राम कैल्शियम और 1000-4000 आईयू प्रतिदिन विटामिन डी की आवश्यकता होती है। 50 साल से अधिक उम्र की महिलाओं और 70 से अधिक पुरुषों को कैल्शियम सेवन में 1200 मिलीग्राम की खुराक या एक लक्षित आहार से प्रति दिन की आवश्यकता होती है।
    • पूरक से कैल्शियम, हरी पत्तेदार सब्जियां, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों, कंकड़ों के साथ कैन्ड मछली, गढ़वाले फलों के रस और अनाज प्राप्त करें। कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए शरीर के लिए विटामिन डी आवश्यक है। आप धूप में रहकर, खुराक ले रहे हैं या गढ़वाले खाद्य पदार्थों जैसे दूध या संतरे का रस खाकर अपने दैनिक ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं।
  • 2
    अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य से पहले यह अनिवार्य है चर्चा करें आप परिवार या रिश्तेदारों जो अक्सर अस्थि भंग है, या के रूप में अन्यथा हड्डी हानि का खतरा है में ऑस्टियोपोरोसिस के मामलों है, तो यह जब अभी भी उत्कृष्ट स्वास्थ्य का आनंद ले रहे एक विशेषज्ञ के साथ इन मुद्दों पर चर्चा करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • प्रत्येक हड्डी के लिए आवश्यक दैनिक आहार की सिफारिश की उपेक्षा न करें और हड्डी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से प्रशिक्षित किया जाए। हड्डियों के द्रव्यमान को संरक्षित करने के लिए सही उपाय करके, बहुत से लोग वृद्धावस्था में ऑस्टियोपोरोसिस को रोका जा सकता है।
  • 3
    पूछें कि क्या आपको आगे के परीक्षणों की आवश्यकता है यदि Z- स्कोर बहुत कम है या यदि परिधीय हड्डी का परीक्षण हड्डियों का नुकसान दर्शाता है, तो आगे के परीक्षण के लिए आवश्यक होने पर अपने चिकित्सक से विचार करें।
  • यदि आपके पास बहुत कम हड्डी की घनत्व है, तो आपका डॉक्टर आपको हाइपरपेरायरायडिज्म या अन्य हड्डी के लिए ऑस्टियोपोरोसिस की पुष्टि करने के लिए स्कैन कर सकता है। Hyperparathyroidism रक्त में बहुत अधिक कैल्शियम या एक और शर्त के कारण हो सकता है जो पूरे शरीर में कैल्शियम की कमी का कारण बनता है।
  • आपके खाने की आदतों और अन्य नैदानिक ​​और प्रयोगशाला की जानकारी के आधार पर, आपका चिकित्सक विटामिन या खनिज की कमियों की जांच कर सकता है।
  • टिप्स

    • एक बार जब आप हड्डी डेन्सिटोमेट्री परीक्षण के परिणामों की व्याख्या करने में सक्षम होते हैं, तो आप अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कदम उठा सकते हैं और आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार फ्रैक्चर को रोक सकते हैं।
    • विशेष रूप से रजोनिवृत्त महिलाओं के बाद, हड्डियों की घनत्व उम्र के साथ कम हो सकती है यदि कैल्शियम की खुराक नहीं ली जाती है या हड्डी के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अन्य आहार उपायों को लिया जाता है।
    • अगर आपके पास कोई सवाल है, तो उस डॉक्टर को कॉल करने का प्रयास करें जो स्कैन किया गया है या रिपोर्ट पर लिखी गयी प्रयोगशाला का फोन नंबर।
    • हड्डी के घनत्व का आकलन करने के लिए स्कैनर एक छोटी मात्रा में विकिरण का उत्सर्जन करता है, लेकिन यह एक मानक रेडियोग्राफ से कम है और नुकसान का कारण बनने की संभावना नहीं है।

    चेतावनी

    • अगर अस्थि घनत्व का मूल्य (स्कोर) कम है, इसे आगे भी हड्डी नुकसान को रोकने के लिए उपाय करने के लिए आवश्यक है ताकि भंग की संभावना सामान्य दैनिक गतिविधियों के दौरान या गिर के परिणामस्वरूप कम हो जाती है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com