कैसे हड्डी से आइवरी अलग करने के लिए

आइवरी हाथियों, व्हेल और अन्य जानवरों के दांत और दांतों से ली गई है। इसका उच्च मूल्य आंशिक रूप से इस तथ्य के कारण है कि यह अवैध है, विशेष रूप से हाथी दांतों से आ रहा है। कई कलाकारों और कारीगरों ने हाथीदांत के समान मूर्तियों और अन्य वस्तुओं को बनाने के लिए नकली हाथीदांत का इस्तेमाल किया है, लेकिन नकली पहचानने के कुछ तरीके हैं। यह आलेख हड्डी या अन्य सामग्रियों से सच्चे हाथीदांत को पहचानने की व्याख्या करेगा।

कदम

विधि 1

आईवरी के रंग और बनावट की जांच करें
बोन चरण 1 से आइवरी को बताएं
1
ऑब्जेक्ट को अपने हाथ में रखें और इसे वजन दें आइवरी एक घने और भारी सामग्री है बिलियर्ड बॉल के बारे में सोचो, अतीत में यह हाथीदांत का बना था - जब आप इन हाथों में से एक को अपने हाथ में रखते हैं तो आप तुरंत बहुत भारी और ठोस लगते हैं। यदि प्रश्न में आइटम अजीब तरह से प्रकाश हो रहा है, तो आप यह ह्रास कर सकते हैं कि यह हाथीदांत है

  • हड्डी में हाथी दांत का सटीक वजन हो सकता है, इसलिए सिर्फ इसलिए कि किसी ऑब्जेक्ट को भारी और मजबूत दिखता है इसका मतलब यह नहीं है कि यह जरूरी है कि हाथीदांत का हाथ है।
  • यदि आपको वजन का मूल्यांकन करने में कठिनाई हो रही है, तो उन चीजों की तुलना अन्य मदों की तुलना करें, जो आप सुनिश्चित हैं कि हाथी दांत में हैं। आप ऑनलाइन साइटें भी पा सकते हैं जो आपको कई हाथीदांत वस्तुओं के वजन और आकार प्रदान करती हैं।
  • बोन चरण 2 से आइवरी को बताएं
    2
    अपनी सतह को महसूस करने के लिए ऑब्जेक्ट पर अपनी अंगुलियों को पास करें। यह कहा जाता है कि हाथीदांत का मक्खन चिकना होता है। यह नरम नहीं है, लेकिन, दाहिने हाथों में, यह बहुत आसान है कि आप को चित्रित करें। यदि सतह काफ़ी मोटा लग रहा है और चर्बी से भरा हुआ है, तो शायद यह हाथी दांत नहीं है। यदि यह अविश्वसनीय रूप से चिकनी लगता है, तो यह हो सकता है
  • बोन चरण 3 से आइवरी को बताएं
    3
    एक आवर्धक कांच के माध्यम से सतह और आकृति की सील की जांच करें। यह निर्धारित करना हमेशा संभव नहीं होता कि क्या ऑब्जेक्ट हाथीदांत में है, इसे एक आवर्धक ग्लास के साथ देखकर, लेकिन इसका उपयोग करके आपको उत्कृष्ट सुराग प्रदान कर सकते हैं। सच हाथीदांत चमकदार और सुंदर है, अक्सर एक थोड़ा भूसे पीला रंग के साथ। यह हाथों के सेबम के कारण भूरे रंग के रंगों पर भी लिया हो सकता है जो समय के साथ छू चुका था। लेकिन अगर आपको दाग या अन्य निशान दिखाई देते हैं, तो शायद यह हाथीदांत नहीं है इन संकेतकों के लिए देखो:

  • क्रॉटेड बिंदीदार रेखाएं समानांतर लाइनें (छोटे अनियमितताओं के साथ) होनी चाहिए जो ऑब्जेक्ट की लंबाई की यात्रा करते हैं। इन पंक्तियों के लिए लंबवत आपको वी-आकार (स्प्रगेर लाइन), या वृत्ताकार लाइनों को नोट करना चाहिए। ये हाथियों या विशाल के हाथीदांत की विशेषताएं हैं।
  • क्या सतह में कई बिंदु और छेद हैं? इस मामले में एक बड़ी संभावना है कि वस्तु हड्डी है कभी-कभी हड्डी को प्रक्षालित किया जाता है, इसलिए आपको अन्य परीक्षणों को सुनिश्चित करना चाहिए।
  • सभी हड्डियों के प्रकार लक्षणों पर संकेत करते हैं जो सतह पर मज्जा की उपस्थिति दर्शाते हैं। वे नग्न आंखों के लिए दिखाई नहीं दे रहे हैं, लेकिन एक लेंस के साथ आपको उन्हें पहचानना चाहिए। आइवरी आम तौर पर चिकना, कठोर और बिना बिच्छू होता है
  • विधि 2

    गरम सुई टेस्ट
    बोन चरण 4 से आइवरी को बताएं
    1
    एक पिन गरम करें इसे एक मोमबत्ती की लौ के नीचे या हल्का कुछ सेकंड तक रखें जब तक कि यह बहुत गर्म न हो जाए। आप धातु के किसी भी टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक पिन आदर्श है क्योंकि इसमें कोई बड़ा अंक नहीं है।
  • बोन चरण 5 से आइवरी को बताएं
    2



    ऑब्जेक्ट की सतह पर पिन रखो। एक असतत बिंदु चुनें, अंत में बहुत दिखाई नहीं दे रहा है, आप इसे बहुत ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचेगा (भले ही वह हाथी दांत के साथ नहीं हो)।
  • बोन चरण 6 से आइवरी को बताएं
    3
    उस बिंदु को सूंघें जहां आपने पिन रखा है यदि यह हाथी दांत है तो आपको किसी विशेष गंध को गंध नहीं करना चाहिए यदि यह हड्डी है तो आपको जले बाल की तरह थोड़ी गंध महसूस करना चाहिए।
  • यह सच हाथीदांत को इस परीक्षण से बर्बाद नहीं किया जा सकता क्योंकि यह गर्मी का विरोध करने के लिए पर्याप्त कठिन है। इसके बजाय, यदि ऑब्जेक्ट प्लास्टिक से बना है, तो पिन एक छेद छोड़ देगा। चूंकि कुछ प्लास्टिक (जैसे बेकेलिट) की हाथीदांत की तुलना में बहुत अधिक मूल्य है, इस परीक्षण को मत करना अगर आपको यकीन नहीं है कि यह प्लास्टिक है
  • विधि 3

    व्यावसायिक राय
    बोन चरण 7 से आइवरी को बताएं
    1
    किसी एंटीक डीलर द्वारा ऑब्जेक्ट का मूल्यांकन करें इन लोगों ने हाथीदांत, हड्डी, प्लास्टिक, में सैकड़ों हजार टुकड़े संभाले हैं और ऊपर वर्णित विधियों का इस्तेमाल करते हुए सामग्री, और हाथीदांत व्यापार के गहन ज्ञान के साथ-साथ बहुत ही कुशल हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपका विशेषज्ञ एक सम्मानजनक पुरातात्त्विकता है किसी भी दुकान पर मत जाओ, यह सुनिश्चित करने के लिए एक हाथीदांत विशेषज्ञ की तलाश करें कि आप सही मूल्यांकन करें।
    • प्राचीन मेलों का मूल्यांकन करने का अनुरोध करने का एक शानदार अवसर है। ऑनलाइन खोज करें और अपने घर के निकटतम ढूंढें।
  • बोन चरण 8 से आइवरी को बताएं
    2
    एक रासायनिक परीक्षण का अनुरोध करें अपने हाथ में सामग्री की उत्पत्ति के बारे में कोई शक नहीं है, इसे एक फोरेंसिक प्रयोगशाला में ले जाएं और रासायनिक परीक्षा के लिए पूछें। हाथीदांत का सेलुलर संरचना हड्डी से अलग है और एक अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशाला आपको निश्चित जवाब दे सकती है।
  • टिप्स

    • पता है कि कुछ प्रकार की हड्डी का मूल्य हो सकता है

    चेतावनी

    • किसी आइटम को खरीदने से पहले हमेशा दूसरी राय मांगें "पुराना"। फर्जी पर बहुत खर्च करने की तुलना में सलाह के लिए विशेषज्ञ का भुगतान करना बेहतर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com