कैसे एक बिजली की दूरी की गणना करने के लिए

एक तूफान आ रहा है, और अचानक एक गड़गड़ाहट है, यह बहुत करीब है, यहां तक ​​कि डरावना लगता है! लेकिन वास्तव में कितना सच है "पास" बिजली? बिजली से दूरी की गणना करने से आप शांत महसूस कर सकते हैं यदि आप एक सुरक्षित स्थान पर हैं या इसके विपरीत, आप इसे जितनी जल्दी हो सके खोजने के लिए मना सकते हैं। तो, यह बिजली कितनी दूर थी? पता लगाने के लिए लेख पढ़ें

कदम

लाइटनिंग से दूरी की गणना करें

1
बिजली को देखने के लिए आसमान में देखो
  • 2
    गड़गड़ाहट सुनने से पहले बीत जाने वाले सेकंड की गणना करें। यदि आपके पास एक डिजिटल घड़ी या समान है, तो जैसे ही आप फ्लैश देखते हैं, जैसे ही गड़गड़ाहट शुरू होता है, जैसे ही गिनती शुरू करें। यदि आपके पास घड़ी नहीं है, तो यथासंभव यथासंभव गिनती करें। जोर से कहो गिनती एक हजार और एक, एक हजार और दो ....
  • 3



    मील या किलोमीटर में बिजली से दूरी की गणना करता है ध्वनि हर पांच सेकंड में एक मील की गति और एक तीन किलोमीटर प्रति किलोमीटर में हवा में फैलती है। इस कारण से, यदि आप जानना चाहते हैं कि आप बिजली से कितनी दूर हैं, 5 सेकेंड की संख्या को विभाजित करते हैं, यदि आप मील में एक परिणाम चाहते हैं, और 3 के लिए यदि आप इसे किलोमीटर में चाहते हैं गड़गड़ाहट और गड़गड़ाहट के बीच में धारणा में अंतर यह है कि प्रकाश ध्वनि की तुलना में बहुत तेजी से यात्रा करता है। यहां आपको क्या करना है:
  • हम मानते हैं कि 18 सेकंड बीत चुके हैं। मील में बिजली से अपनी दूरी खोजने के लिए, 18 से 5 विभाजित करें और 3.6 मील प्राप्त करें। किलोमीटर से बिजली से अपनी दूरी की खोज करने के लिए, 18 के द्वारा 3 विभाजित करें और 6 किलोमीटर प्राप्त करें।
  • यद्यपि आप तापमान और आर्द्रता में संभावित परिवर्तन के कारण पूरी तरह से सटीक परिणाम प्राप्त नहीं कर पाएंगे, तत्व जो थोड़े से ध्वनि की गति को बदलते हैं, यह विधि बिजली से आपके दूरी की गणना करने के लिए पर्याप्त सटीक है।
  • 4
    पैर या मीटर में बिजली से दूरी की गणना करता है ध्वनि लगभग 344 मीटर या प्रति सेकंड 1,12 9 फीट की रफ्तार से यात्रा करता है। मीटर में बिजली से अपनी दूरी की गणना करने के, 340 करने के लिए 344 आंकड़ा गोलाई और 340 के लिए बीता सेकंड की संख्या गुणा बिजली पैर से अपने दूरी की गणना करने के लिए, 1,130 करने के लिए 1,129 का आंकड़ा गोलाई और सेकंड की संख्या गुणा 1,330 के लिए हस्तक्षेप यहां आपको क्या करना है:
  • हम मानते हैं कि 3 सेकंड बीत चुके हैं। मीटर में अपनी दूरी प्राप्त करने के लिए उस नंबर को 340 से गुणा करें। 3 x 340 = 1,020 मीटर उस नंबर को 1.130 से गुणा करके अपने पैरों पर अपनी दूरी प्राप्त करें। 3 x 1,130 = 3,390 फीट
  • टिप्स

    • यदि आप भयभीत बच्चों के करीब हैं, तो कितनी दूर बिजली की गणना करें और बताएं, डराने से गुजरना होगा और वे यह जानना चाहते हैं कि आपने यह कैसे किया।
    • उन लोगों के बीच इस पद्धति को फैलाएं जिन्हें आप जानते हैं यह अभी भी व्यापक मान्यता है कि वे कितने सेकेंड खर्च करते हैं, वे बिजली की दूरी के किलोमीटर के बराबर हैं।
    • यह एक तरीका है जिसका उपयोग छात्रों के साथ भी किया जा सकता है, ताकि दूरी और समय की गणना कैसे की जा सके।
    • ध्वनि हवा और तापमान और आर्द्रता के आधार पर थोड़ा अलग गति पर प्रसारित होता है, लेकिन यह अंतर इतना छोटा है कि यह गणना में व्यावहारिक अप्रासंगिक है।
    • अगर आपके पास एक कम्पास और एक नक्शा है, तो एक लाइन के साथ संकेत करने का प्रयास करें जिसमें आप प्रत्येक फ़्लैश को देखते हैं, और एक क्रॉस के साथ चिह्नित करें जो गड़गड़ाहट के आधार पर की गई दूरी है।
    • इस पद्धति में दूरी स्पष्ट करने के लिए स्पष्ट सीमाएं हैं, नीचे दिए गए अधिक बिजली के लिए मूल्यांकन को दोहराएं।
    • यदि बिजली 1 मील के भीतर आती है, तो आप इसे 0.00000536 सेकंड के बाद देखेंगे, लेकिन आप इसके बारे में 4.72 के बाद ही सुनेंगे। इन दो घटनाओं के बीच अंतर की गणना करके, एक व्यक्ति अपने वास्तविक अभिव्यक्ति के बारे में 4.71 99 9 सेकंड के बाद एक वज्र सुनाता है। इस कारण से, 5 मील प्रति मील का सन्निकटन पर्याप्त रूप से पर्याप्त है

    चेतावनी

    • बिजली घातक हो सकता है एक wikiHow खोज करें और पता करें कि तूफान के दौरान सुरक्षित कैसे रहें।
    • जिस तरह से ध्वनि हवा में फैलती है और पहाड़ों या इमारतों जैसे विभिन्न तत्वों से परिलक्षित हो सकता है, यह बिजली की दूरी की गणना के लिए 100% सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका नहीं है। अपने जीवन को इस पद्धति में मत दीजिए, मौसम संबंधी सेवा से परामर्श करें
    • इस पद्धति को बाहर करने के लिए सावधानी बरतें: अगर आप गड़गड़ाहट को सुनने के लिए पर्याप्त हैं, तो आप बिजली से आक्रमण करने के लिए भी हैं। तूफान से 10 किलोमीटर से अधिक की दूरी पर बिजली से भी मुमकिन हो सकता है, इसलिए यदि संभव हो तो शरण पाएं और अपने आप को सुरक्षित बनाएं।
    • यदि आप बिजली नहीं देखते हैं, तो गड़गड़ाहट आप किसी भवन या पहाड़ पर बाउंस कर सकते हैं, इस प्रभाव से ध्वनि प्रभाव की धारणा में विलंब होगा (बिजली और गड़गड़ाहट बिजली वास्तव में इससे कहीं अधिक दिखाई देगा)। आसपास के वातावरण के प्रभाव पर विचार करें (विशेष रूप से अगर बड़े), वस्तुओं और बाधाएं, क्योंकि ध्वनि flexes और rebounds कोई अप्रत्यक्ष पथ निश्चित रूप से वास्तविक दूरी की तुलना में अधिक व्यापक है जिसे आप गणना करना चाहते हैं।
    • यदि बिजली निकट आती है, तो अपने आप को बिजली का खतरा होने से बचने के लिए एक आश्रय की तलाश करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com