आउटपुट पावर की गणना कैसे करें

यह आलेख वर्णन करता है कि कैसे हॉर्स पावर या वाट पॉवर की गणना, शब्दों का अर्थ और उनका महत्व

कदम

1
बुनियादी अवधारणाओं की समीक्षा करें शब्द "शक्ति" समय की इकाई में काम के परिवर्तन को इंगित करता है। दूसरी तरफ काम, शब्द एक निष्क्रिय वस्तु की आवाजाही के दौरान लागू किसी बल की दक्षता को मापने के लिए या कुछ निश्चित बाधाओं या प्रतिरोधों पर काबू पाने या किसी निश्चित दूरी पर प्रयुक्त होने के लिए इस्तेमाल किया गया शब्द है।
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि, का उपयोग करने के लिए "काम कर", एक निश्चित दूरी पर बल चाहिए एक उदाहरण के तौर पर, लगभग 150 किलोग्राम के प्रोपेलर का जोर मानें जो 24 मीटर की दूरी के लिए पानी पर एक नाव ले जाता है: प्रदर्शन किया जाने वाला कार्य STRENGTH x DISTANCE = 150 X 24 = 3600 "एम-किलो"। हम कह सकते हैं कि प्रोपेलर ने 3600 एम-किलो का काम किया।
  • उस दूरी पर जहाज को स्थानांतरित करने के लिए लिया गया समय पर विचार करें। मान लीजिए कि जहाज 6 मीटर प्रति सेकंड (एम / सेकेंड) की गति से स्थानांतरित हो गया है। 24 मीटर की दूरी को कवर करने के लिए, 24/6 = 4 सेकंड लगेंगे। इसलिए, जहाज के प्रोपेलर ने 4 सेकंड में 3600 एम-किलो का काम किया। 3600/4 = 900 एम-किलो प्रति सेकंड (एम-किलो / सेकेंड) की गति पर पावर लगाया गया था।
  • अस्थायी माप के ऐतिहासिक निहितार्थ को समझें उस समय जब गैसोलीन इंजन अभी तक मौजूद नहीं थे और पहली गाड़ियों और जहाजों को चलाने के लिए स्टीम पावर का इस्तेमाल किया गया था (पहला स्टीम-संचालित पोत एचएमएस ब्रिटेन था जिसका उद्घाटन यात्रा 1846 में हुई थी: यह एक छः-हल्के प्रणोदक जो एक पवनचक्की की तरह दिखते थे), घोड़ों ने कई और विविध प्रकार के काम किए। इसलिए तर्कसंगत है कि लोगों ने काम की मात्रा को मापने के लिए एक घोड़ा समय के साथ प्रदर्शन करने में सक्षम था। मापन की एक श्रृंखला के बाद, घोड़े के लिए अच्छी हालत में नौकरी करने में मानक गति के रूप में 76 एम-किलो / सेकंड का मूल्य स्थापित किया गया था। यह तब के रूप में प्रसिद्ध हो गया "भाप घोड़ा"। 76 एम-किलो / सेकंड एक भाप घोड़ा (एचपी) बन गया। आज भी यह मान्य है।
  • यूनिवर्सल पावर मापन का एक अन्य यूनिट, आम तौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों तक सीमित है और मीट्रिक सिस्टम (मीटर-किलोग्राम-सेकंड) के आधार पर है "वाट"। यदि बल का एक न्यूटन एक मीटर की दूरी पर चल रहा है, तो काम का एक जौल किया जाता है - अगर एक जूल का काम जौल करने के लिए दूसरा लेता है, तो बिजली की खपत एक वाट होगी। इसलिए एक वाट प्रति सेकंड एक जूल के बराबर होती है।
  • 2



    हमारे दिन की औद्योगिक जरूरतों पर विचार करें औद्योगिक क्षेत्र के अधिकांश मामलों में, हम उन मशीनों से निपटते हैं जो रॉयरी आंदोलनों का प्रदर्शन करते हैं, बजाय रेखीय विस्थापन जैसे घोड़ों द्वारा किए गए प्रदर्शन के अनुसार जो कि किलों में एक हैरो खींचते हैं। यह स्पष्ट है कि इलेक्ट्रिक मोटर्स, स्टीम इंजन, टर्बाइन, डीजल इत्यादि की आउटपुट पावर की गणना करना आवश्यक है। इस प्रकार हम पल की अवधारणा पर पहुंचें
  • यह क्षण कुछ मोड़ या मोड़ या किसी विशिष्ट धुरी के सापेक्ष घुमावदार गति प्रदान करने की प्रवृत्ति का एक उपाय है। यदि आप 0.15 मीटर के लीवर और 10 किलोग्राम के बल के साथ एक हैंडल को बंद कर देते हैं, तो आप 0.15 X 10 = 1.5 किलो-एम के एक पल को लागू कर रहे हैं।
  • यह वास्तव में इस प्रश्न का जड़ है जो भ्रम पैदा कर सकता है। एक सीधी रेखा पर रैखिक काम की गणना करने के लिए, आपने विस्थापन के लिए बल को गुणा किया था। यहां भी एक दूरी के लिए बल को एक ही इकाई में गुणा किया जाता है, केवल इस मामले में दूरी है "लीवर बांह"- यह इस प्रकार है, भले ही आप एक पल बनाते हैं, कुछ बदलते हुए मानते हैं, बदलाव नहीं हुआ है और इसलिए काम शून्य है।
  • काम और समय, हालांकि वे माप की एक ही इकाइयां हैं, वास्तव में, वे बहुत अलग हैं। जब तक पल एक प्रभावी रोटेशन का उत्पादन नहीं करता है, तब तक कोई काम नहीं किया जाता है और इसलिए कोई शक्ति नहीं खपत होती है।
  • काम एम-किग्रा में मापा जाता है, जबकि केजी-एम में पल उन्हें अलग रखने के लिए।
  • 3
    जब रोटरी आंदोलन होता है या फिर काम करता है "विस्थापन"। मान लीजिए कि लीवर को अक्ष के आधार पर समापन के अंत में दृढ़ता से तय किया गया है और आपके हाथ, ऊपर 10 किलोग्राम के एक बल को लागू करने से 1.5 मीटर की लीवर द्वारा वर्णित सर्कल के साथ 0.6 मीटर का विस्थापन होता है। नतीजतन, काम किया, बस एक सीधी रेखा के मामले में, विस्थापन द्वारा गुणा बल के बराबर है, अर्थात 10 एक्स 0.6 = 6 मीटर-किलो। मान लीजिए कि आप इस अंक को एक ही समय में लीवर की लंबाई से गुणा और विभाजित करते हैं "लीवर बांह" 1.5 मीटर जाहिर है यह परिणाम बदल नहीं करता है आप फिर लिख सकते हैं:
  • कार्य = 1.5 एक्स 10 एक्स 0.6 / 1.5 और आपको अभी भी 6 एम-किलो मिलेगा, लेकिन 1.5 एक्स 10 क्या है? हमने अभी देखा है कि यह क्षण है।
  • यह क्या है? "0.6 / 1.5"? लीवर बांह द्वारा बांटा गया 0.6 एम के विस्थापन इंगित करता है कि कोणों को रेडियंस नामक कोणीय इकाइयों में दिखाया गया है। एक उज्ज्वल, सार्वभौमिक भौतिकी और इंजीनियरिंग में प्रयोग किया जाता है, को एक चक्र के दो किरणों द्वारा गठित कोण के रूप में परिभाषित किया जाता है, जिससे कि बिंदु जहां परिधि को दो रे लगाया जा रहा है, वे चक्र के त्रिज्या की लंबाई से अलग हो जाते हैं। यह लगभग 57 डिग्री के बराबर है - वैकल्पिक रूप से, यह सर्कल के केंद्र में सर्कल के त्रिज्या के बराबर परिधि पर चाप द्वारा बनाई गई कोण है।
  • तो, आप कह सकते हैं कि एक पल जो (थीटा) त्रिज्या के विस्थापन का उत्पादन होता है, उस क्षण (एल) के बराबर है
  • घूमने वाले विस्थापन द्वारा गुणा या
  • काम = एल एक्स थीटा एम-किलो में
  • 4
    ध्यान दें कि आप मशीनों और इंजनों के घूर्णी भाप घोड़े में अधिक रुचि रखते हैं, या घूर्णन कार्य करने की गति। तब यह कहा जाएगा:
  • घूर्णी शक्ति = पल एक्स कोणीय विस्थापन (रेडियन) / समय (सेकंड)
  • भौतिकी में, कोणीय वेग रेडियन में प्रति सेकेंड में व्यक्त किया जाता है, लेकिन आप हमेशा देखेंगे कि कारों, विमानों या जहाजों के इंजन हमेशा आर.पी.एम. इसलिए हमें कन्वर्ट करना होगा।
  • एक क्रांति प्रति मिनट (आरपीएम) = 60 आरईआर / सेकेंड = 60 आरपीएस, लेकिन एक क्रांति प्रति सेकंड = 2 एक्स और प्रति रेडियन प्रति सेकंड
  • यह निम्नानुसार है कि एम-किलो प्रति घूर्णन उपकरण प्रति सेकंड जो कि एक पल, एल और एस आरपीएम पर चलता है, का उत्पादन होगा
  • पावर = एस / 60 एक्स (2 पीआई) एक्स एल एम-किलो / सेकंड जैसा कि पहले बताया गया है, इसे एक क्रॉच में बदलने के लिए आपको इसे 550 से विभाजित करना होगा, या
  • मोटर हॉर्सपावर = (2 पीआई) / 33,000 एक्सएलएक्सएस, जहां एल एम-किग्रा में मापा गया है (आमतौर पर एक प्रॉन्नी ब्रेक के साथ माप के अनुसार) और एस आरपीएम में रोटेशन स्पीड है, जो मीटर के साथ मापा जा सकता है , स्ट्रोब लाइट, लेजर, आदि इस प्रकार, कारों और मोटरसाइकिलों के मोटर्स की प्रदर्शन घटता आरपीएम में गति के संबंध में आरपीएम और बिजली के संबंध में गति के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है। इन आलेखों से, मोटर वाहन इंजीनियर इष्टतम प्रदर्शन बिंदु निर्धारित कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com