क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत वितरित कार्य की पितृत्व को कैसे गुणित किया जाए

क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस (जैसे कि सभी विकी एचई सामग्री और छवियां) के तहत जारी की गई छवियों या सामग्री का सामना करते हुए, निर्दिष्ट तरीके से लेखक की पहचान करना आपकी ज़िम्मेदारी है। निर्देश आमतौर पर सिद्धांत में ही स्पष्ट रहते हैं। वास्तव में, कई लोग बिना किसी निर्दिष्ट तरीके से अपने कामों के लिए क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस लागू करते हैं कि वे उनके द्वारा दिए गए लेखकत्व को कैसे देखना चाहते हैं। क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत जारी की गई सामग्री के लेखक के एट्रिब्यूशन के लिए आवश्यकताओं को हल से संबोधित करने के लिए आपको विस्तृत निर्देश मिलेगा।

कदम

1
क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत जारी किए गए कार्यों के कॉपीराइट (कॉपीराइट) के बारे में कोई भी सूचना अपरिवर्तित रखें।
  • अगर आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कार्य को "© 2014" के रूप में चिह्नित किया गया है, तो आपको इसे कॉपी करने का अधिकार नहीं है और यह क्रिएटिव कॉमन्स की बात नहीं है।
  • यदि ऐसी कोई चेतावनी नहीं दिखाई देती है, तो किसी भी विशिष्ट नोट का उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं होगी। संदर्भ, प्रकार पर निर्भर करते हुए आपको अंग्रेजी या इतालवी में टेक्स्ट भी जोड़ना चाहिए "अनुमति के साथ प्रयुक्त", जो सुझाव देता है कि सामग्री का उपयोग लेखक की अनुमति से किया गया था। हमेशा याद रखें कि © प्रतीक का अभाव इसका मतलब यह नहीं है कि काम कॉपीराइट द्वारा संरक्षित नहीं है, आपको अभी भी स्रोत और इसकी उपयोग को पहचानने और उसके लिए उपयोग करने की आवश्यकता होगी
  • 2
    लेखक, लाइसेंसधारियों या अन्य तीसरे पक्षों (एक विकी या एक नियतकालिक) को निर्देशित तरीके से लेखकों और कारणों के कारण पहचानें। यदि कोई कार्य शिलालेख पर आता है "एक लेखक के रूप में फ्रांसेस्को एंडोली को जिम्मेदार ठहराया जाए", तो उस व्यक्ति को उस प्रश्न के अनुसार उस प्रश्न का उत्तर दें
  • अगर इस प्रकार का कोई जिक्र नहीं है लेकिन एक कॉपीराइट नोटिस (ऊपर देखें) है, तो नोट में उल्लिखित कॉपीराइट धारक को काम का श्रेय दें।
  • यदि कोई नोट नहीं है और कोई कॉपीराइट नोटिस नहीं है, लेकिन एक उपयोगकर्ता नाम (उदाहरण के लिए विकी के) है, तो यह देखने के लिए लेखक का प्रोफाइल देखें कि क्या उसे निर्दिष्ट किया गया है कि उसके कार्यों की लेखकता कैसे विशेषता है। अगर कुछ नहीं कहा जाता है, तो उन्हें उपयोगकर्ता नाम पर असाइन करें
  • अगर लेखक या उपयोगकर्ता नाम का कोई जिक्र नहीं है, लेकिन एक वेबसाइट का नाम (जैसे विकी ह्वा) दिया जाता है, तो यह केवल नाम का संकेत देकर साइट पर लेखक की विशेषता देता है।
  • 3
    जहां संभव हो वहां खिताब और विशिष्ट लिंक का उपयोग करें अधिकांश तत्वों में निम्नलिखित तत्वों को शामिल करने का प्रयास करें:
  • काम का शीर्षक: यदि काम का शीर्षक है, तो इसका संकेत दें। अन्यथा, आप बस "फ्रांसेस्को आंद्रेयोली का काम ..." या "अनैतिक, फ्रांसेस्को आंद्रेली द्वारा ..." कह सकते हैं। किसी भी प्रकार का उल्लेख करें जो आपके लिए उचित लगता है और काम का मूल स्रोत स्पष्ट रूप से लिखना है।
  • काम का इंटरनेट पता (यूआरएल), अगर प्रासंगिक: लिंक को सम्मिलित करें जो मूल स्रोत को दर्शाता है। कुछ लोग इसे एट्रिब्यूशन नोट में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं। एक लिंक वास्तव में एक हाथ पर मूल लेखकों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, स्थितियों का ट्रैक जिसमें यह उनके काम और दृश्य लिंक दिखाई देता है अपने काम sites- और अन्य उपयोगकर्ताओं को रीडायरेक्ट रखने के लिए, उन्हें एक आसान तरीका के साथ प्रदान मूल स्रोत पर वापस जाने के लिए आप कागज पर सीसी लाइसेंस के तहत सामग्री का वितरण कर रहे है (या इसी तरह की परिस्थितियों और संदर्भों में), एक लंबी और बदसूरत यूआरएल उचित और आवश्यक हो सकता है शामिल होने से बचाया। आम तौर पर, हालांकि, लिंक एट्रिब्यूशन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और एक फुटनोट आपके काम का लेआउट बर्बाद नहीं करेगा।
  • यूआरएल क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के लिए लागू है: यानी लाइसेंस के लिए सापेक्ष लिंक। मूल कार्य का लाइसेंस के लिए एक लिंक होना चाहिए जिसके तहत इसे जारी किया गया था। जब आप बस सीसी कार्य खेल रहे हों, तो संपूर्ण लाइसेंस टेक्स्ट को दोबारा लिखने से बचने के लिए उसी पृष्ठ का एक लिंक शामिल करें।



  • 4
    एक मानक एट्रिब्यूट आसानी से उत्पन्न करने के लिए क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंसिंग टूल का उपयोग करें। एक सीसी लाइसेंस के साथ काम के एट्रिब्यूशन को संरचित करने का एक बहुत तेज़ और आसान तरीका है:
  • चलें https://creativecommons.org/choose/.
  • पर क्लिक करें "एक लाइसेंस चुनें"।
  • आपको आवश्यक लाइसेंस के अनुरूप कुंजी का चयन करें, आवश्यक स्थान भरें और फिर दबाएं "लाइसेंस चुनें" तल पर आपके वेब पेज में कॉपी और चिपकाए गए पूरे HTML कोड को प्रदर्शित किया जाएगा, जहां ऑपरेशन पूर्ण होने के बाद लाइसेंस लोगो दिखाई देगा। जैसा कि आप लाइसेंस उत्पन्न करने के लिए आवश्यक रिक्त स्थान भरते हैं, नीले सहायता बटन प्रत्येक विकल्प के विवरण की व्याख्या करने के लिए दिखाई देंगे।
  • यदि किसी कारण से आप क्रिएटिव कॉमन्स साइट तक पहुंच नहीं सकते हैं और इस तरह लाइसेंस बना सकते हैं, तो बस अपने काम में जोड़ें: "© सीसी- (?) 2014 फ्रांसिस्को आंद्रेली "। (?) प्लेस में जोड़े जाने वाली जानकारी इसके बारे में विकी अंग्रेज़ी अंग्रेज़ी लेख में पाई जा सकती है क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस का उपयोग कैसे करें.
  • टिप्स

    • सभी गुण सीसी-BY हैं किसी अन्य नियुक्ति को केवल तभी जोड़ दिया जाता है जब आवश्यक हो।
    • लाइसेंस कभी-कभी अपडेट होते हैं उदाहरण के लिए, सीसी एट्रिब्यूशन 2.0 जेनेरिक को पहले सीसी एट्रिब्यूशन 3.0 में अप्रयुक्त किया गया था, और बाद में सीसी एट्रिब्यूशन 4.0 इंटरनेशनल में, जो इस समय नवीनतम संस्करण है। CC-BY विशेषता को प्रदर्शित करते हुए, लाइसेंस का उपयोग करने के कानूनी अधिकारों को बदल दिया गया है। जब आप सीसी-BY पढ़ते हैं, तो लाइसेंस पहले से ही वास्तव में एक सीसी-बाय 4.0 - 4.0 आमतौर पर लिखा नहीं है क्योंकि सभी मौजूदा सीसी-बीई विशेषताएँ आवश्यक रूप से 4.0 के कानूनी मानकों का पालन करना चाहिए। हालांकि ज्यादातर लोगों के लिए कोई बड़ी समस्या नहीं है, कानूनी सीमाओं में किसी भी बदलाव के बारे में पता होना अच्छा है।
    • सीसी लाइसेंस को अपने काम के उपयोग के लिए लेखक (या मालिक) से आपके पास कोई अधिसूचना की आवश्यकता नहीं है, हालांकि, ऐसा करने का सही इशारा, जहां संभव हो। वास्तव में, अधिकांश लोग इस तरह के लाइसेंस का उपयोग करते हैं, यह जानकर बहुत प्रसन्नता होगी कि कोई अन्य अपने कामों को बांट रहा है या एक ही शब्द के तहत कुछ नया बनाने के लिए उनका उपयोग कर रहा है - यह मुख्य कारण है कि वे आमतौर पर चुनते हैं इस तरह के कॉपीराइट का उपयोग करने के लिए

    चेतावनी

    • तथ्य यह है कि यह काम क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत जारी किया गया है इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे कहीं भी प्रकाशित कर सकते हैं या आप जो भी चाहते हैं, कर सकते हैं। यदि लाइसेंस केवल सीसी-BY है, तो अपने वास्तविक लेखक को काम सौंपने के लिए आपको बस इतना करना होगा। हालांकि नीचे उल्लिखित अन्य सीसी लाइसेंसों में अतिरिक्त प्रतिबंध और आवश्यकताएं हैं:

    • एट्रिब्यूशन-गैर-व्युत्पन्न कार्य (आप एक आधार के रूप में इस से शुरू होने वाले किसी अन्य कार्य को बदल नहीं सकते हैं, बदल सकते हैं या बना सकते हैं)। यह सीसी-BY-ND द्वारा दर्शाया गया है
    • एट्रिब्यूशन- उसी तरह से साझा करें (यदि आप उसमें से काम शुरू करते हैं, परिणत करते हैं या विकसित करते हैं, तो आपको उस कार्य को पुनर्वितरित करना होगा जो केवल उसी लाइसेंस या इसी तरह के लाइसेंस के तहत परिणामस्वरूप) इसे सीसी-बी-एसए (एक काम को बदलने, बदलने या नए सिरे से बनाने के तरीके के रूप में साझा किया जा सकता है, के रूप में लिखा गया है), आपको दिए गए शर्तों के मुताबिक मूल लेखक को भी इसका श्रेय देना होगा)।
    • एट्रिब्यूशन-गैर-वाणिज्यिक (आप वाणिज्यिक कार्यों के लिए इस काम का उपयोग नहीं कर सकते हैं) यह सीसी-बाय-एनसी के साथ संकेत दिया गया है तकनीकी रूप से, अन्यथा स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट नहीं किए जाने पर, सभी सीसी लाइसेंस गैर-वाणिज्यिक हैं।
    • एट्रिब्यूशन-गैर-वाणिज्यिक- कोई व्युत्पन्न कार्य (आप व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए इस काम का उपयोग नहीं कर सकते हैं-आप एक आधार के रूप में इसके दूसरे कार्य को बदल नहीं सकते, परिणत नहीं कर सकते, या कोई अन्य कार्य नहीं बना सकते हैं)। यह सीसी-बाय-एनसी-एनडी द्वारा दर्शाया गया है
    • Attribution-Noncommercial-Share Alike (आप को बदल तो commerciali- प्रयोजनों के लिए इस काम का उपयोग नहीं कर सकते रूपांतरित करने या विकास कार्य कि से शुरू, आप एक ही लाइसेंस या इसी तरह के लाइसेंस के तहत केवल और विशेष रूप जिसके परिणामस्वरूप काम वितरित करने की आवश्यकता होगी )। यह सीसी-बाय-एनसी-एसए द्वारा दर्शाया गया है , फेरबदल बदलने या नए के लिए साझा काम उसी तरह का उपयोग करके, आप अभी भी प्रदान की शर्तों के तहत मूल लेखक एट्रिब्यूट करता है। एक बहुत महत्वपूर्ण बात यह नहीं भूलना है कि, लाइसेंस के प्रकार की परवाह किए बिना, मूल एट्रिब्यूशन हमेशा ऑब्जेक्ट के साथ रहना चाहिए। © सीसी-एसए-मार्को रॉसेलो द्वारा संशोधित फ्रांसेस्को एंडोरेली स्वीकार्य माना जा सकता है, लेकिन हिस्सा है © सीसी-एसए-बाय फ़्रांसिस्को आंद्रेली आवश्यक रहता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com