कैसे बिल्लियों के लिए खाना बनाना

बिल्लियों मांसाहारी जानवर हैं, इसलिए उन्हें मांस खाने और कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध पदार्थों से बचने की आवश्यकता होती है, जिन्हें वे पचा नहीं सकते। एक बिल्ली को गलत तरीके से खिलाकर आप उसे स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं और अपने जीवन की अवधि को छोटा कर सकते हैं। इन जानवरों के लिए खाना पकाना उनको आवश्यक प्रोटीन प्रदान करने का एक शानदार तरीका है और यह एक बहुत ही मनोरंजक शगल हो सकता है। आपको केवल जानने की जरूरत है कि आहार का मूल आधार और आपके बिल्ली को बेहतर पोषण करने के लिए पकाने के संभावित व्यंजन हैं।

कदम

भाग 1

एक बिल्ली की खाद्य आवश्यकताओं को समझना
कुक फॉर कैट्स स्टेप 1 नामक छवि
1
बिल्लियों की आहार संबंधी जरूरतों को जानने के लिए जानें इन जानवरों को हमारे बहुत से अलग आहार का पालन करना चाहिए, जिसकी योजना और ध्यान की आवश्यकता होती है। उन्हें बहुत से प्रोटीन और वसा की जरूरत है विचार करें कि उन्हें कुत्ते के लिए आवश्यक दो बार जितनी अधिक प्रोटीन खाने पड़ते हैं
  • एक बिल्ली के आहार में यह लगभग 85% मांस, वसा, आग्नेय और हड्डियों को लेता है, जबकि सब्जियां, जड़ी बूटियों और तंतुओं को केवल शेष 15% ही बनाना चाहिए।
  • कुक फॉर कैट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक बिल्ली के लिए एक स्वस्थ आहार के मानदंडों को जानें सुनिश्चित करें कि आपके आहार में निम्नलिखित तत्व होते हैं: साफ पानी (हमेशा उपलब्ध और आसान पहुंच), प्रोटीन (लगभग सभी बिल्लियां 20% से कम प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ नहीं खातीं), वसा (बिल्लियों को वसा की आवश्यकता होती है ऊर्जा, आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन वसा में घुलनशील लेने के लिए, यह भी मैं स्वाद) और विटामिन एक (यह जिगर, अंडे और दूध में पाया जा सकता है, लेकिन इन खाद्य पदार्थों सावधानी से किया जाना करने के लिए), विटामिन बी की तरह ( बिल्लियों ख़ुशी से खमीर खाने यदि आप इस विटामिन की कमी है, जो कुछ दिनों या बुखार), विटामिन ई (विटामिन असंतृप्त वसा के चयापचय) और कैल्शियम के लिए आवश्यक (के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज के लिए भूख की हानि हो सकती है है जानवरों की हड्डियों का निर्माण और विकास)
  • Taurine एक बिल्ली के आहार में एक आवश्यक अमीनो एसिड है आम तौर पर बिल्ली का खाना (सूखा या गीला) में पर्याप्त मात्रा में नहीं है, लेकिन अगर आप अपने आप को या एक शाकाहारी भोजन के साथ तैयार व्यंजनों के साथ अपने पालतू जानवरों को खिलाने के लिए, अब आप को एकीकृत करने के लिए हो सकता है। बिल्ली के समान टौरिन की कमी केंद्रीय रेटिनिनल अपर्याप्तता का कारण बन सकती है, जिसके कारण अपरिवर्तनीय अंधापन और हृदय की विफलता भी हो सकती है। यही कारण है कि यह आपके बिल्ली के आहार में गायब नहीं होना चाहिए।
  • कुक फॉर कैट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    इस बारे में सोचें कि कैसे और कब आपको अपनी बिल्ली को खिलाना चाहिए उदाहरण के लिए, बिल्लियों को उनकी आयु के अनुसार भोजन और भोजन के समय और आवृत्ति के मामले में अलग-अलग जरूरतें होती हैं। यद्यपि इस नस्ल के लगभग सभी नमूने अपने आप को भोजन के लिए अच्छी तरह से समायोजित करने में सक्षम हैं, ऐसे कुछ मामले हैं जहां आपको प्रदान करना होगा।
  • बिल्ली के बच्चे उन्हें छह सप्ताह से तीन महीने के जीवन में दिन में 3 या 4 बार खिलाया जाना चाहिए जब वे छह महीने तक पहुंच गए हैं, तो आप दिन में दो बार भोजन की आवृत्ति कम कर सकते हैं।
  • प्रौढ़ बिल्लियों को जब वे चाहें खाने चाहिए, पूरे दिन पॉपिंग करें - यदि यह असंभव है, तो आपको इसे कम से कम एक दिन में एक बार से ज्यादा खाना चाहिए।
  • यदि आपके पास कई बिल्लियों हैं जो अलग-अलग भोजन का पालन करते हैं, तो आपको ऐसी व्यवस्था मिलनी पड़ सकती है जो उन्हें भोजन चोरी करने से रोकती है।
  • कुक फॉर कैट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने आहार की नकल करके बिल्ली का आहार तय न करें बिल्लियों एक आहार पर (या भी जीवित) नहीं बढ़ सकता है शाकाहारी. यह एक गर्म और गहन बहस है, लेकिन जानवरों के स्वास्थ्य के लिए इसे अपनी प्राकृतिक जरूरतों को पहले रखना आवश्यक है।
  • यद्यपि शाकाहारी आहार का पालन करने वाली बिल्लियों के लिए विशिष्ट खुराक और मार्गदर्शिकाएं हैं, इस प्रकार का आहार जानवर को अंधापन और हृदय की विफलता के लिए नेतृत्व कर सकता है। यह एक आहार है कि गुरु बहुत मुश्किल है न केवल, लेकिन यह रोगों और कम जीवन के जोखिम के लिए पशु का पर्दाफाश होता है, खासकर अगर यह बहुत अधिक हानिकारक कार्बोहाइड्रेट शामिल थे।
  • कुक फॉर कैट्स स्टेप 5 नामक छवि
    5
    आपको अपने बिल्ली के भोजन को पूरी तरह से अनुसंधान करने और अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करने के बाद ही पकाने का फैसला करना चाहिए। एक आहार घर पर पूरी तरह से तैयार किया जाता है, गुणवत्ता वाले वाणिज्यिक उत्पादों के बिना, यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक संतुलन की आवश्यकता होती है कि बिल्ली को वह सब कुछ चाहिए जो वह चाहिए। यह अनुशंसित नहीं है, जब तक कि आपने अपनी बिल्ली के खाने की ज़रूरतों पर व्यापक शोध नहीं किया हो और आपने अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा के साथ चर्चा नहीं की है
  • कुक फॉर कैट्स स्टेप 6 नामक छवि
    6
    ध्यान रखें कि बिल्लियों को आसानी से एक निश्चित तरीके से खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपने इसे अभी तक नहीं देखा है, तो यह आपके बिल्ली की खाने की आदतों को बदलने और बदलने के लिए निराशाजनक हो सकता है। आश्चर्यचकित न हों कि रसोई में आपके प्रयासों की सराहना नहीं की जाती है! दिल खो मत करो और कोशिश करो, जब तक आप बिल्ली की जिज्ञासा को प्रेरित नहीं किया है नए भोजन की कोशिश करते समय पुराने भोजन को हटाना एक महत्वपूर्ण अभ्यास है क्योंकि जानवर को खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • आप सामान्य व्यंजनों के लिए खाना पकाने वाले व्यंजनों को धीरे-धीरे जोड़ने की कोशिश करें। आप जायके के लिए उपयोग किया जाएगा और घर से बने आहार की बदबू आ रही है
  • उन्नत भोजन छोड़ें मत यदि आपकी बिल्ली ने इसे एक घंटे के भीतर नहीं खाया, तो उसे फेंक दो। किसी अन्य समय में फिर से प्रयास करें
  • कुक फॉर कैट्स स्टेप 7 नामक छवि
    7
    उस बिल्ली के खाने से बचें जो उसके लिए खतरनाक या जहरीले हो सकते हैं। याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि भोजन मनुष्य के लिए खाद्य है इसका मतलब यह नहीं है कि यह बिल्ली के लिए भी है उन्हें प्याज, लहसुन, अंगूर (ताजा या किशमिश), चॉकलेट (सफेद भी नहीं), चीनी, कच्ची खमीरयुक्त आटा, मसाले, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा फ़ीड न करें।
  • अन्य खाद्य पदार्थों से बचने के लिए शराब में शामिल हैं (वे पुरुषों पर एक ही प्रभाव पड़ता है, लेकिन बहुत तेज - व्हिस्की के दो बड़े चम्मच कोमा 2.5 पाउंड बिल्ली में भेज सकते हैं) - भोजन के लिए, कुत्ते के भोजन (गीली या सूखी कुत्तों के एक पोषक तत्व सामग्री बिल्ली से पूरी तरह से अलग), कैंडी और च्युइंग गम है (अगर वे xylitol शामिल जिगर की विफलता), कॉफी, चाय और इस तरह दवाइयां, ऊर्जा पेय और दर्द निवारक के रूप में अन्य उत्पादों कैफीन पाया जाता है, पैदा कर सकता है (उच्च मात्रा में कैफीन एक बिल्ली को मार सकता है और कोई विरोधी नहीं है) और पुरुषों के लिए कोई दवा (पेरासिटामोल और आईबुप्रोफेन बिल्लियों के लिए घातक हो सकता है)।
  • कुक फॉर कैट्स स्टेप 8 नामक छवि
    8
    उन खाद्य पदार्थों को सीमित करें जो बिल्लियों के लिए विषाक्त नहीं हैं, लेकिन बड़ी मात्रा में अच्छा नहीं करते हैं बिल्लियों को संतुलित आहार की जरूरत है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे बड़ी मात्रा में सभी पोषक तत्वों को ले सकते हैं।
  • हड्डियों और पशु वसा के टुकड़े को सीमित करें आपको एक बिल्ली को पका हुआ हड्डी नहीं खिलाना चाहिए, क्योंकि यह अग्नाशयशोथ पैदा कर सकता है।
  • बिल्लियां कच्ची अंडे का रस पका सकती हैं, लेकिन कच्चे अंडा सफेद नहीं कर सकती यदि अंडे का सफेद इस्तेमाल करना है तो अंडे को कुच लें अंडों की वजह से बैक्टीरिया की संभावनाओं को देखते हुए, आप उन्हें हर समय खाना बनाना तय कर सकते हैं। यद्यपि बिल्लियों पुरुषों की तुलना में सैल्मोनेला के प्रति अधिक प्रतिरोधी हैं (यह माना जाता है कि गैर-गर्भवती वयस्क बिल्लियों लगभग प्रतिरक्षा हैं), वे मनुष्यों को संक्रमित करने वाले जीवाणुओं के वाहक के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • अपने बिल्लियों के लिए खाने से पहले कच्चे मांस को रुकें, यदि आप निश्चित रूप से उत्पत्ति नहीं जानते हैं
  • अपने गोमांस जिगर बिल्ली दो हफ्ते नहीं देते।
  • अत्यधिक मात्रा में, ट्यूना नशे की लत हो सकती है और थायमिन की कमी हो सकती है। सभी मछलियों को एक ही कारण के लिए बिल्ली के भोजन का मुख्य भोजन नहीं होना चाहिए।
  • दूध और डेयरी उत्पाद कई बिल्लियां की आंतों को परेशान कर सकते हैं, जिससे खुजली और पाचन समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप उन्हें इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अपने पशु चिकित्सक से बात करें - हर कोई यह आश्वस्त नहीं करता है कि यह बिल्लियों के लिए दूध अनुचित है जो इसे सहन कर सकते हैं।
  • कुक फॉर कैट्स स्टेप 9 नामक छवि
    9



    विशेष देखभाल करें यदि आप अपनी बिल्ली को स्थायी रूप से पकाने की योजना बनाते हैं यदि आप बिल्कुल निश्चित नहीं हैं कि आपको सही संतुलन मिला है, तो घर में सभी भोजन खाना पकाने के लिए आप उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन्हें कम कर सकते हैं। बहुत से पशु चिकित्सकों पालतू जानवरों के लिए घर-निर्मित आहार की सिफारिश नहीं करते हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि कई व्यस्त स्वामी समय-समय की कमी के कारण सही पोषण के उद्देश्य से व्यंजनों का कड़ाई से सम्मान नहीं कर सकते। इसके अलावा, डॉक्टर अक्सर मालिकों के अनुभव की कमी और रोजमर्रा की जिंदगी की घटनाओं की वजह से बैठीपन के बारे में चिंता व्यक्त करते हैं।
  • यदि आप वास्तव में अपनी बिल्लियों के लिए खाना बनाना चाहते हैं, तो आप इसे करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन आपको बहुत सारे शोध करना होगा और आपके लिए उपलब्ध विकल्पों का मूल्यांकन करना होगा।
  • अपनी जीवन शैली पर विचार करें यदि आप बहुत कुछ यात्रा करते हैं और अन्य लोगों को अपनी बिल्लियों को खिलाना होगा, क्या आप सुनिश्चित हैं कि उनके विकल्प उपयुक्त होंगे? यदि आप कई घंटों के लिए काम करते हैं, तो क्या आप अगले सप्ताह में बिल्ली को खिलाने के लिए हर सप्ताह के अंत में खाद्य आपूर्ति तैयार करने के लिए तैयार हैं?
  • कच्चे खाद्य पदार्थों को बिल्ली के आहार में शामिल करने पर विचार करें - अगर मैं सब कुछ पकाया, तो पशु कच्चे भोजन या वाणिज्यिक बिल्ली के भोजन में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को नहीं ले सकता था।
  • भाग 2

    बिल्लियों के लिए कुछ खाना तैयार करें
    कुक फॉर कैट्स स्टेप 10 नामक छवि
    1
    आविष्कारक या एक नुस्खा खोजें और खाना पकाने शुरू करें। एक बार जब आप बिल्ली के खाने आहार आवश्यकताओं की मूल बातें सीख चुके हैं, तो आप अपनी बिल्लियों के लिए तैयार करने के लिए तैयार हैं। ध्यान रखें कि निम्न सामयिक भिन्नता के लिए व्यंजनों का सुझाव दिया गया है, किसी वास्तविक आहार का गठन नहीं करते हैं आप अपनी बिल्ली के लिए नियमित रूप से खाना बनाना चाहते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप उचित अनुसंधान एक संतुलित आहार है कि जानवर की जरूरतों को पूरा करती बनाते हैं और अपने पशु चिकित्सक से लिखित स्वीकृति प्राप्त करने के लिए करते हैं।
    • ये व्यंजन आपकी बिल्ली को खुश नहीं कर सकते हैं: इस मामले में, आप तुरंत समझेंगे!
    • यदि आपको कोई संदेह है, तो अपनी बिल्ली के लिए खाना पकाने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, खासकर अगर यह बढ़ रहा है, बीमार हो रहा है, गर्भवती हो रही है या स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहा है
  • कुक फॉर कैट्स स्टेप 11 नामक छवि
    2
    याद रखें कि आपको एक नुस्खा आविष्कार या ढूंढना है जो कि बिल्ली के पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है। यदि आप नुस्खा याद करते हैं या यदि यह पर्याप्त नहीं था, तो आप गंभीर पशु स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। पुरुषों सहित सभी जानवरों के साथ, रहस्य सही संतुलन पा रहा है। यदि अत्यधिक मात्रा में प्रयोग किया जाता है, तो आवश्यक पोषक तत्वों का भी आपके बिल्ली के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • चूंकि पोषक तत्व संतुलन बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको विशिष्ट व्यंजनों के मामले में पशुचिकित्सा या व्यंजन खिलाने में विशेषज्ञ के व्यंजनों की सलाह लेनी चाहिए।
  • कुक फॉर कैट्स स्टेप 12 नामक छवि
    3
    प्रोटीन से शुरू करें उदाहरण के लिए, किसी विश्वसनीय विक्रेता से एंटीबायोटिक दवाओं या हार्मोन के बिना जमीन पर उठाए गए चिकन पैर खरीदें। आप चिकन जिगर, टर्की मांस और अंडे का सफेद भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप कच्ची प्रोटीन का उपयोग कर सकते हैं या इसे पकाना सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने जांघों को उबालने के लिए बाहर खाना पकाने की कोशिश करें, जिससे अधिकांश मांस कच्चे होते हैं। उन्हें सीधे ठंडे पानी में रखें हड्डी से कुछ मांस निकालें और इसे लगभग 1 सेमी के टुकड़ों में काट लें, तेज रसोई कैंची या चाकू का उपयोग करें।
  • कुक फॉर कैट्स स्टेप्स 13
    4
    यह पशु प्रोटीन को पीसता है ताकि उन्हें खाने में आसानी हो। एक मांस की चक्की में हड्डियों और मांस 4 मिमी छेद के साथ रखो। प्रत्येक पाउंड के लिए 100 ग्राम चिकन यकृत और चिकन मांस का आधा मिश्रण। हर किलो और आधा मांस के लिए दो पकाये हुए अंडे जोड़ें। एक कटोरे में यह सब मिलाएं कि आप फ्रिज में डाल देंगे।
  • यदि आपके पास मांस की चक्की नहीं है, तो आप एक इलेक्ट्रिक मिश्रक का उपयोग कर सकते हैं। यह कुशल या साफ करने में आसान नहीं होगा, लेकिन मांस को छोटे टुकड़ों में काटा जाएगा जो आसानी से पचाने में आसान हो जाते हैं।
  • कुक फॉर कैट्स स्टेप 14 नामक छवि
    5
    अन्य सामग्री जोड़ें एक अलग कटोरे में, प्रत्येक किलो और एक कच्चा चिकन मांस के लिए, एक कप पानी, 280 मिलीग्राम विटामिन ई, 60 मिलीग्राम विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, 2 ग्राम टॉरिन, 2 ग्राम सैल्मन तेल और 3 या आयोडीन नमक के 4 चम्मच सभी अवयवों को एक साथ मिलाएं।
  • पहले कटोरे की सामग्री को पहले में डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • कुक के लिए बिल्ली का शीर्षक चरण 15
    6
    अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए बिल्ली की फ़ीड को बदलने पर विचार करें। इन सामग्रियों को बिल्ली के भोजन का मुख्य हिस्सा नहीं होना चाहिए और उन्हें हर दिन नहीं खाना चाहिए, लेकिन इसमें महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल हो सकते हैं।
  • कीमा बनाया हुआ सामन और पानी के साथ उबले हुए चावल का मिश्रण। सुसंगतता एक सूप के समान होगी, यह सिर्फ जानवर के कटोरे में डालना होगा।
  • सब्जियों को छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें खाने के लिए जोड़ें (जिन्हें आप पसंद करते हैं) चुनें।
  • बिल्ली भोजन के लिए ओट जोड़ें पानी की 2 लीटर उबाल लें। ओट के खुराक के पैकेज के निर्देशों का पालन करें, फिर बर्तन को कवर करें। स्टोव बंद करें और ओट 10 मिनट तक खड़े रहें, जब तक कि नरम न हो।
  • WikiHow पर अन्य युक्तियां देखें, जैसे: ओट आधारित बिल्लियों के लिए एक कच्चा भोजन, टूना के साथ बिल्लियों के लिए व्यवहार करता है और बिल्ली स्वास्थ्य के लिए समग्र व्यंजन
  • कुक के लिए बिल्लियों का शीर्षक चित्र 16
    7
    बिल्ली के लिए उपयुक्त भागों में भोजन फ्रीज करें औसत बिल्ली प्रति दिन 120-180 ग्राम भोजन की खपत करती है। अपने भोजन को उपयोग करने से पहले रात तक फ्रीजर में रखें, फिर उन्हें फ्रिज में ले जाएं ताकि उन्हें डीफ्रॉस्ट कर सकें।
  • टिप्स

    • बिल्ली के कटोरे को नियमित रूप से साफ करें गंदे कटोरे कीटाणुओं और जीवाणु पैदा हो सकता है, साथ ही जानवरों के लिए अप्रिय भी हो सकता है।
    • आहार में कच्चे भोजन पर विचारों को स्पष्ट करें इस विषय पर इसके उलट और अनुकूल सबूत और यहां तक ​​कि पशु चिकित्सकों को इस समस्या पर सहमत नहीं लगता है। हालांकि यह आमतौर पर माना जाता है कि बिल्ली के लिए घर बनाया मांस हमेशा पकाया जाना चाहिए, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कच्चे मांस इन जानवरों के आहार का एक स्वाभाविक हिस्सा है। दुर्भाग्यवश, कीटों के संभावित संचरण ने कच्चे मांस के साथ बिल्लियों को खिलाने में मना कर दिया है, मुख्यतः क्योंकि पालतू पशु मालिकों को यह सुनिश्चित करने के प्रयासों को करने की इच्छा नहीं है कि उपलब्ध कच्चे मांस स्वस्थ और नियंत्रित हैं। बिल्ली के आहार में कच्चे मांस की कमी का मतलब है कि जानवरों के लिए कई स्वस्थ तत्व, जैसे अमीनो एसिड, खाना पकाने के दौरान नष्ट हो सकते हैं, संभावित रूप से उनके स्वास्थ्य को कम कर सकते हैं। अपने विचारों को इसके बारे में स्पष्ट करने के लिए कुछ शोध करें और अपने पशु चिकित्सक से अपने बिल्ली के आहार में कच्चे मांस जोड़ने की संभावना का मूल्यांकन करें, जैसे चिकन गर्दन।

    चेतावनी

    • दूध में लैक्टोज होता है और बिल्लियों ने एंजाइम लैक्टोज उत्पन्न नहीं किया है, जो इसे चयापचय कर सकता है। इस वजह से दूध इन जानवरों को दस्त का कारण बन सकता है। हालांकि सभी नमूनों का यह नहीं होता है और उनमें से कुछ दूध अच्छी तरह सहन करते हैं यह कैल्शियम के स्रोत के रूप में उपयोगी हो सकता है, लेकिन खुजली और पाचन समस्याएं हो सकती हैं। सलाह के लिए डॉक्टर से पूछिए
    • पशु पोषण के बारे में विचार जब भी नए पशु चिकित्सा अनुसंधान प्रकाशित हो जाते हैं, तब भी इसे बदलना जारी रहता है। अपने आप को लगातार अद्यतन रखें और यह भी इसी गाइड को अपडेट करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com