कैसे संबंधित हैं

दूसरों से संबंधित होने के बारे में जानने का मतलब है कि लोगों को बेहतर समझने और बिना पूर्वाग्रहों के सुनने के प्रयास करके अपनी मापदंड का विस्तार करने में सक्षम होना चाहिए। अलग-अलग पृष्ठभूमि वाले लोगों के साथ बात करने के लिए हर मौका लें, इस गाइड में निहित सलाह का पालन करके तुलनात्मक रूप से तुलना करें। दूसरों से संबंधित होने में सक्षम होने से आपको एक खुशहाल और अधिक परिपूर्ण व्यक्ति मिल जाएगा।

कदम

विधि 1

किसी मित्र या साथी से संबंधित
चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 1
1
उस व्यक्ति के साथ अधिक समय व्यतीत करें यदि आपको किसी से संबंधित समस्याएं हैं, तो इन युक्तियों का पालन करके आप उनको दूर कर सकते हैं, यहां तक ​​कि उनकी बात को समझने में भी सीख सकते हैं। सबसे पहले, उसे अपना पूरा ध्यान उधार उस व्यक्ति के साथ अकेले समय बिताने के लिए प्रयास करें: यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है, खासकर अगर यह एक अंतर्मुखी या शर्मीली व्यक्ति है, और यदि अन्य सदस्यों के सामने अपने निजी जीवन के बारे में चर्चा पसंद नहीं है समूह का
  • स्टेप 2 से संबंधित छवि शीर्षक
    2
    सक्रिय रूप से सुनने के लिए जानें व्यक्ति को अपनी समस्याओं, उसकी भावनाओं या किसी भी चीज के बारे में आपसे बात करने का अवसर प्राप्त करें जिससे वह अपने जीवन को परेशान कर सके। अपने शब्दों पर ध्यान देने का प्रयास करें, संभावित विकर्षणों से बचें। यदि आप ऐसा कर सकते हैं कि आप कह सकते हैं कि आप सक्रिय रूप से सुन सकते हैं, अनुभव को कुछ अभ्यास की आवश्यकता है। अपना मोबाइल फ़ोन बंद करें, व्यक्ति को आंखों में देखो और कभी-कभी मंजूरी या दिखाएं कि आप भाषण का पालन कर रहे हैं। उन शब्दों पर ध्यान केंद्रित करना सीखें जिन्हें आप उत्तर दिया और वैध उत्तर के बारे में सोचें।
  • आपके मित्र को निजी बातों के बारे में आपसे तुरंत बात करना सहज महसूस नहीं हो सकता है - समय-समय पर और जब भी आप चाहें उससे बातचीत कर सकते हैं, हमेशा आपको एक अच्छा श्रोता दिखा रहे हैं
  • चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 3
    3
    भाषण से संबंधित प्रश्न पूछें कनेक्शन को स्थापित करने के लिए यह दिखाएं कि आप सक्रिय रूप से सुन रहे हैं और आपने वार्तालाप के अंक उठाए हैं। एक प्रश्न दूसरे व्यक्ति को संलग्न करने और अपने संदेहों को स्पष्ट करने का एक प्रभावी तरीका है। इन उदाहरणों की कोशिश करें, स्पष्ट रूप से संदर्भ के अनुसार शब्दों को बदलना:
  • "जब आपने मुझे बताया कि काम के कारण आप पर बल दिया गया है, तो क्या ऐसा करने के लिए बहुत सी बातें हैं, या कोई समस्या है?"
  • "अगर मैं सही ढंग से समझता हूं, तो क्या आप अपने माता-पिता को निराश करने की चिंता करते हैं क्योंकि आपने शहर से बाहर जाने का फैसला किया?"
  • स्टेप 4 से संबंधित छवि शीर्षक
    4
    शरीर की भाषा पर ध्यान दें जैसा कि आप सुनते हैं, अपने वार्ताकार के चेहरे, उनके इशारों और उनके आंदोलनों के भाव पर ध्यान दें। यदि आप अपनी बाहों को पार करते हैं, तो आप से दूर रहें या नर्वस तरीके से आगे बढ़ें, उदाहरण के लिए, हमेशा अपने बालों को छूने का मतलब यह है कि आप आसानी से महसूस नहीं करते हैं उस बिंदु पर एक हल्का और अधिक आरामदायक बातचीत करने की कोशिश करें
  • शरीर की भाषा को समझने के लिए जानें.
  • स्टेप 5 से संबंधित छवि शीर्षक
    5
    अपने दृष्टिकोण को रोकें और प्रतिबिंबित करें पहली चीज जो आपके सिर से निकलती है, कहकर दुस्साहसिक जवाब देने से बचें। बल्कि, अपने पांवों में खुद को रखने के लिए कुछ पल लें और उसकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि वह व्यक्ति गलत है, तो इसे दिखाने के लिए न दिखाएं और दिखाएं कि आपने उसे अपना दृष्टिकोण समझ लिया है। क्या आप इस तरह से बर्ताव करने में सक्षम हैं या कम से कम प्रलोभन का विरोध करने के लिए तुरंत तुम्हारा कहना है?
  • उदाहरण के लिए, अगर दोस्त उसे एक पार्टी के लिए आमंत्रित नहीं है, भले ही आप इसे किया, लेकिन किसी कारण से आपका संदेश वह आ गया है नहीं, बल्कि बचाव की मुद्रा में तुरंत कूद से, या आप अपमान का आरोप लगाते हैं आप, अपने आप को अपने जूते में डाल करने की कोशिश , और सोचें कि आप किस तरह से व्यवहार करना चाहते हैं यदि आप उसकी स्थिति में थे अपने मित्र को बताएं कि आपके बीच कुछ भी बदल नहीं गया है और तुरंत उसे उस अन्य घटना में आमंत्रित करें जो कि हो जाएगा। यह विधि चर्चा करने और इसके बेहतर पाने की कोशिश करने से अधिक प्रभावी होगी।
  • स्टेप 6 से संबंधित छवि शीर्षक
    6
    उन सभी बिंदुओं को रेखांकित न करें जहां आप असहमत हैं। संबंधित होने के बारे में जानने का मतलब यह नहीं है कि द्वंद्वयुद्ध जीतने का मतलब है, और न ही हमेशा अपनी राय कहने में सक्षम है। ईमानदार रहें लेकिन हमेशा अपनी निराशा दिखाने से नकारा और नकारात्मक प्रतिक्रिया दें। किसी अन्य व्यक्ति का अलग आदर रखने के लिए उसे छोड़ने का सम्मान करें
  • सामान्य तौर पर, असहमतियां जो समय के साथ समस्या पैदा कर सकती हैं, या आपके बीच के तनाव, खुले तौर पर चर्चा करनी चाहिए। यह जानकारी है कि अपने रिश्ते को बर्बाद कर कभी नहीं होगा तो यह उदाहरण के लिए stare- जाने के लिए बेहतर है, जब यह राय के राजनीतिक मतभेदों की बात आती है की बात आती है, तो आप भी अलग ढंग से सोच है, जब तक आप एक दूसरे का सम्मान के रूप में द्वारा मित्र हो सकता है।
  • स्टेप 7 से संबंधित छवि शीर्षक
    7
    संबंधित समस्याओं पर केवल फोकस करें एक समाधान पर पहुंचने से पहले एक महत्वपूर्ण आंखों के साथ किसी भी भिन्नता या संघर्ष के बारे में चिंतन करें। यदि समस्या आपके संबंध को प्रभावित करने में सक्षम है या यदि यह केवल एक सतही चीज़ है, जिस पर आप आसानी से इसे पार कर सकते हैं मूल्यांकन करें। कभी-कभी अन्य व्यक्ति को अपनी पसंद बनाने के लिए स्वतंत्र छोड़ने की आवश्यकता होती है, भले ही आपके पास अलग राय हो, ऐसा नहीं कहा जाता है - ऐसा नहीं कहा जाता है कि एक ही समाधान सभी के लिए सही हो सकता है
  • कुछ मामलों में यह व्यक्तिगत रूप से परिस्थितियों से निपटने के लिए बेहतर होगा, अन्य व्यक्ति की उपस्थिति के बिना। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी टेलीविज़न प्रोग्राम को देखना चाहते हैं जिससे कोई व्यक्ति आक्रामक हो सकता है, तो अपने आप को कुछ गोपनीयता देना बेहतर है और व्यक्ति को अन्य गतिविधियों में शामिल करने या अन्य मित्रों से मिलना चाहिए।
  • अक्सर भी बहुत बड़ी समस्याएं एक समझौता और आपसी सम्मान की एक अच्छी खुराक के साथ हल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप दो अलग-अलग धर्मों से संबंधित हैं, तो आप किसी रस्म में भाग ले सकते हैं, उदाहरण के लिए विशेष छुट्टियां, किसी भी समारोह में भाग लेने के लिए या बिना किसी अनुष्ठान का पालन करें।
  • स्टेप 8 से संबंधित छवि शीर्षक
    8



    यदि आवश्यक हो, तो अन्य व्यक्ति के कार्यों को माफ़ करें माफ करना एक सरल भाव है, यह कहने की अपेक्षा करना आसान है। यदि, इसके बजाय, आप अपने बीच में अच्छा खून नहीं चलाते हैं, यह सलाह दी जाती है कि मध्यस्थ होने से पहले स्थिति शांत हो। दूसरे की प्रेरणाओं को समझना हमेशा आवश्यक नहीं होता है, लेकिन अगर आप रिश्तों को फिर से स्थापित करना चाहते हैं तो अपनी असंतोष को अलग करना बेहतर होगा।
  • हालांकि, अगर उस व्यक्ति ने अभी तक गलत नहीं माना है, तो जब आप अपने आप को माफ़ करने के लिए तैयार करते हैं, तो वह आपके साथ और भी नाराज़ हो सकता है यदि आपको लगता है कि यह आपका मामला है, तो इसे सीधे शब्दों में संप्रेषित करने से बचें
  • चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 9
    9
    अपनी आभार व्यक्त करें वह व्यक्ति जो आपके लिए करता है उसे पहचानने और उसकी प्रशंसा करके अपने बंधन को मजबूत करें आपकी पेशकश की जाने वाली सहायता के लिए और एक तरह के संकेत के लिए धन्यवाद के लिए धन्यवाद। इन सकारात्मक भावनाओं आप के बीच के संबंध को स्थिर करने में सक्षम हो जाएगा, तो आप बेहतर आप के सामने व्यक्ति को पता है सीखना होगा और आप जल्दबाजी में निष्कर्ष पर अगली बार जब आप उसके बारे में कोई नकारात्मक भावनाओं है आने के लिए नहीं का प्रयास करेंगे।
  • विधि 2

    लोगों को सामान्य में संबंधित
    चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 10
    1
    जिस तरह से आप जज करते हैं, उस पर ध्यान दें जब आप किसी व्यक्ति को सुनते हैं या देख रहे हैं, तो तुरंत एक निर्णय तैयार करना काफी आम है, यह एक सामान्य प्रतिक्रिया है और ऐसा करने का मतलब यह नहीं है कि वह बुरा न हो या गलत व्यवहार न करें। इस प्रक्रिया को समझने से पहले से ही इस पर काबू पाने और दूसरे के खिलाफ पूर्वाग्रह से बचने का पहला कदम है। सबसे पहले, हर बार जब आप किसी को पहचानना शुरू करते हैं पहचानना सीखना
    • कुछ दोस्तों की उपस्थिति में कुछ विषयों से बचें क्योंकि आपको लगता है कि उन्हें दिलचस्पी नहीं होगी?
    • क्या आप असुविधाजनक या चिंतित महसूस करते हैं, यदि आप सार्वजनिक परिवहन में किसी अजनबी के बगल में बैठते हैं, तो उस व्यक्ति के उस पूर्वाग्रह के योग्य होने के लिए कुछ भी नहीं किया है?
    • क्या ऐसे लोग हैं जिन्हें आप केवल कुछ सतही तत्वों की वजह से नहीं पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए टैटू या उनकी व्यक्तिगत पसंद?
  • स्टेप 11 से संबंधित छवि शीर्षक
    2
    सतही लोगों की आलोचना मत करो जिनके पास दूसरों से संबंधित समस्याएं हैं, वे अक्सर लोगों को सतही, अपरिपक्व या बेवकूफ भी कहते हैं। जल्दबाजी में किसी को मारने से आपको उसे और अधिक गहराई से जानने और उसकी योग्यता की खोज करने से रोकता है।
  • जो लोग मजा लेना पसंद करते हैं वे अक्सर उन लोगों को परेशान कर सकते हैं जो एक ही विचार साझा नहीं करते हैं। यहां तक ​​कि एक व्यक्ति जो संसारिक जीवन को प्यार करता है, और जो सार्वजनिक रूप से बहुत अधिक प्रतीत होता है, निजी तौर पर उसी तरीके से व्यवहार करने के लिए नहीं कहा जाता है
  • कपड़े, मेकअप और गतिविधियों से संबंधित विकल्प किसी के विचार को कभी प्रभावित नहीं करना चाहिए। अपने आप को रूढ़िवादी न हों।
  • पर्याप्त रहें और दूसरों की जीवन शैली का न्याय न करें कुछ गतिविधियां जो आप साझा नहीं करते हैं वे कुछ लोगों के लिए बहुत ही सुखद और फायदेमंद हो सकते हैं, या उन लाभों को प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं। पूर्वाग्रहों के आधार पर न्याय न करें
  • चित्र शीर्षक से संबंधित स्टेप 12
    3
    अपने आप को उन जूतों में रखो जिनके लहजे हैं, या खुद को अपने आप से अलग व्यक्त करने के तरीके किसी को केवल उनके उच्चारण, जिस तरह से वह स्वयं व्यक्त करता है, या कुछ बयानों से लेबल करने में आसान होता है जो आपको परेशान करते हैं जवाब देने से पहले, अपने स्थान पर स्वयं की कल्पना करें और समझने की कोशिश करें कि क्या आप न्याय करना चाहते हैं। अगर आपको कुछ कहना है, तो इसे दया और शिक्षा के साथ कहते हैं किसी व्यक्ति की संवेदनशीलता को क्यों टाल जा सकता है?
  • स्टेप 13 से संबंधित छवि शीर्षक
    4
    नई बातचीत शुरू करने के लिए तकनीकें जानें यदि आप अधिक लोगों को जानना चाहते हैं तो आपको वार्तालाप में कुशल बनना होगा और आरंभ करने का तरीका जानना होगा। बोलते हुए आप अपने सामने व्यक्ति के बारे में कई चीजों की खोज कर सकते हैं। ऐसा करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • एक साधारण सवाल के साथ शुरू करें अगर आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो किसी को हल्के से पूछिए उस व्यक्ति से पूछें जिसे आप अभी तक नहीं जानते हैं यदि वह अपने शहर से आता है या हाल ही में चले गए हैं
  • यदि कुछ अजीब या खतरनाक होता है, तो कोई टिप्पणी करें, या किसी की टकटकी से मिलें
  • हमेशा एक बातचीत शुरू करने के लिए विषय लेकर आओ, उदाहरण के लिए आपके कुत्ते या सहायक उपकरण जो ब्याज पर कब्जा कर सकता है
  • स्टेप 14 से संबंधित छवि शीर्षक
    5
    अधिक किताबें, विशेषकर उपन्यास पढ़ें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो उपन्यास पढ़ते हैं वे दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से संबंधित होते हैं। संभवतः यह उन अक्षरों की समझ के प्रयोग की वजह से होता है जो पठन के साथ गढ़ा हुआ है - एक किताब के पन्नों के माध्यम से जिसे आप कुछ प्रोफाइल को धीरे-धीरे जानना सीखते हैं, और आप उन लोगों की प्रेरणाओं और व्यक्तित्वों को समझना सीख सकते हैं जिन्हें आप मिलते हैं रोज़मर्रा की जिंदगी में
  • जाहिर है, यदि आप भावनात्मक रूप से कहानी के साथ शामिल नहीं हैं, तो आप अपेक्षाओं में वृद्धि और अक्षरों के क्रमिक ज्ञान नहीं महसूस करते हैं। पढ़ना एक खुशी होगी और मजबूर नहीं होना चाहिए अगर आपको किसी पुस्तक में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो दूसरे को ढूंढें जो आपके लिए अधिक उपयुक्त है।
  • स्टेप 15 से संबंधित छवि शीर्षक
    6
    ध्वनि निकालने से फिल्में और टीवी शो देखें मुख्य भाषा और चेहरे के भावों को पढ़ना अभ्यास करें। मात्रा निकालें और उपशीर्षक जोड़ना न करें, साथ ही यह समझने की कोशिश करें कि क्या हो रहा है और कहा गया कहानी क्या है। यदि आपको परेशानी है, तो उस दोस्त के बगल में एक ही अभ्यास करें, जो शरीर की भाषा को पढ़ने और उससे अपनी व्याख्याएं साझा करने के लिए कहने में बहुत ही कुशल है। जब आप अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, अकेले अभ्यास करें
  • उपशीर्षक की सहायता के बिना किसी विदेशी भाषा में फिल्में देखें संचार में आवाज़ की स्वर के महत्व को समझना सीखें
  • टिप्स

    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों के पास कम आर्थिक साधन हैं, या वंचित वर्गों से संबंधित हैं, वे अक्सर दूसरों की तुलना में खुद को अधिक समझ सकते हैं। अपने आप को दूसरों के जूते में रखना और भेदभाव किए बिना उन्हें धीरे से लेना सीखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com