किसी को दुखी करने के लिए किसे कष्ट करना है

एक ऐसे व्यक्ति को सांत्वना देने की कोशिश करना जो भावनात्मक परेशानता की स्थिति में है, आपको नपुंसकता की भावना महसूस कर सकता है। ज्यादातर समय, आप उसकी मदद करने के लिए कुछ भी करने में व्यावहारिक रूप से असमर्थ हैं लेकिन उपस्थित होने और सुनने के लिए तैयार होने का सरल तथ्य बहुत उपयोगी हो सकता है

कदम

भाग 1

पता है क्या कहना है
1
बर्फ तोड़ो दूसरे व्यक्ति को पता चले कि आप अपनी पीड़ा से अवगत हैं और इसे सुनने के लिए तैयार हैं। अगर आप उसे अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से कह सकते हैं कि आप उसकी मदद करना क्यों चाहते हैं।
  • यदि आप मित्र हैं, तो आप उसे बता सकते हैं: "मुझे एहसास हुआ कि आप एक कठिन अवधि से गुजर रहे हैं। अगर आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं, तो मैं यहाँ हूँ"।
  • यदि आप उसे बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो आप उसे बता सकते हैं: "नमस्कार! मेरा नाम मार्को है और मैं इस स्कूल में भी पढ़ता हूं। मैंने देखा कि तुम रो रहे थे: मुझे पता है हम एक-दूसरे को नहीं जानते हैं, लेकिन अगर आप मुझे बताना चाहते हैं कि यह क्या है, तो मैं आपको सुनेगा"।
  • 2
    स्पष्ट और प्रत्यक्ष रहें व्यवहार में, यदि आप पहले से ही जानते हैं कि समस्या क्या है, तो आप इसके चारों ओर जाने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। यदि यह एक प्यार करता था, या एक महत्वपूर्ण रिश्ता खत्म होने की कमी है, तो आप इसे स्पष्ट रूप से उल्लेख के, दूसरे व्यक्ति को चोट पहुँचाने के डर से के बारे में शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं। बात यह है, आप बहुत अच्छी तरह जानते हैं कि समस्या क्या है और आप इसके बारे में शायद सोच रहे हैं। बात करें के बारे में यह स्पष्ट रूप से पता चलता है कि आप उस व्यक्ति के बारे में परवाह है और आप पाखंड के बिना अपनी समस्या के बारे में बात करने के लिए उपलब्ध हैं कि: एक परिणाम के रूप, शायद राहत की आह लाएगा।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मैंने सुना है कि आपने हाल ही में अपने पिता को खो दिया है यह एक बहुत ही कठिन अनुभव रहा होगा। अगर आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं, तो मैं यहाँ हूँ"।
  • 3
    उससे पूछिए कि वह कैसी है बातचीत को प्रोत्साहित करने का एक तरीका दूसरे व्यक्ति से पूछना है कि वह कैसा है किसी भी मामले में, हम अकेले भावनाओं को महसूस करने के लिए खुद को सीमित नहीं करते, यहां तक ​​कि दुख की स्थिति में भी नहीं। इसलिए उसे भाप को छोड़ने का रास्ता देकर वास्तव में उपयोगी हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, अगर माता-पिता में से कोई एक लंबी और दर्दनाक बीमारी के बाद विफल हो गया है, तो यह स्पष्ट रूप से उदासी से अभिभूत हो जाएगा। लेकिन वह राहत की भावना महसूस कर सकता है और इसके बारे में दोषी महसूस कर सकता है।
  • 4
    अपना ध्यान उस पर केंद्रित रखें हो सकता है कि आप अब और आपके समान अनुभवों के बीच क्या तुलना कर रहे हैं। तथ्य यह है कि जब आप पीड़ित होते हैं तो आप शायद ही दूसरों के अनुभवों को सुनने के लिए तैयार होते हैं। हम वर्तमान के बारे में बात करना चाहते हैं
  • 5
    बातचीत को तुरंत सकारात्मक रूप में बदलने की कोशिश न करें किसी व्यक्ति को सकारात्मक पक्ष दिखाकर बेहतर बनाने में मदद करना एक प्राकृतिक वृत्ति है। हालांकि सावधान रहें, इस धारणा के जोखिम पर कि आप अपनी समस्याओं को कम करना चाहते हैं: आप सोच सकते हैं कि आप अपने महत्वहीन भावनाओं को मानते हैं सभी चीजों के सकारात्मक पक्ष पर प्रकाश डालने की कोशिश किए बिना, सुनने के लिए सीमित।
  • उदाहरण के लिए, वाक्यांशों से बचें जैसे "ठीक है, कम से कम तुम अब भी जीवित हो!", "यह एक त्रासदी नहीं है", या "उठो!"।
  • इसके बजाय, अगर आपको वाकई कुछ कहना है, तो वाक्यांशों के साथ की कोशिश करें "यह सामान्य है कि आप बीमार हैं: आपके पास एक कठिन समय है"।
  • भाग 2

    ध्यान से सुनना सीखें
    1
    समझें कि दूसरे व्यक्ति को सुनने की आवश्यकता है। अक्सर, जब हम आँसू में होते हैं या भावनाओं की पकड़ में होते हैं, हमें बस किसी को हमारी बात सुनने की ज़रूरत है हस्तक्षेप और समाधान प्रदान करने से बचें
    • आप वार्तालाप के अंत में समाधान प्रदान कर सकते हैं, लेकिन शुरुआत में सुनने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • 2
    अपनी समझ का प्रदर्शन करें ध्यान से सुनना एक तरीका है कि दूसरे व्यक्ति जो कहता है उसे दोहराना है, उदाहरण के लिए: "आप मुझसे कह रहे हैं कि आप परेशान हैं क्योंकि आपका मित्र आपको विचार नहीं करता है"।
  • 3
    विचलित मत हो, जबकि अन्य व्यक्ति बात कर रहा है। उस पर फ़ोकस करें टीवी बंद करें मोबाइल फोन स्क्रीन से दूर देखो
  • ध्यान केंद्रित रहना भी इसका अर्थ है कि खुद को कल्पनाओं में नहीं खोना। वहां बैठकर मत सोचो कि आगे क्या कहना है इसके बजाय, आपको जो कहा जाता है उसे पकड़ने का प्रयास करें
  • 4



    प्रदर्शित करने के लिए कि आप वास्तव में सुन रहे हैं, शरीर भाषा का उपयोग करें दूसरे शब्दों में, आंख में दूसरे व्यक्ति को देखें पुष्टि करने के लिए कृपया मंजूरी दें जब मामला होता है तो मुस्कुराओ या यदि आवश्यक हो तो चिंता का विषय दिखाएं।
  • एक आसन रखो जो उपलब्धता से पता चलता है इसका मतलब यह है कि, अपनी बाहों को पार मत करो, अपने पैरों को पार मत करो और वार्ताकार की ओर झुकना।
  • भाग 3

    वार्तालाप समाप्त करें
    1
    अपनी नपुंसकता की भावना को पहचानो बहुत से लोग असहाय महसूस कर रहे हैं, अगर एक दोस्त की स्थिति का सामना करना पड़ता है जो मुश्किल समय का सामना कर रहा हो। यह एक सामान्य भावना है - सभी संभावनाओं में आपको नहीं पता कि क्या कहना है। लेकिन यहां तक ​​कि इसे ध्यान में रखते हुए और दूसरे व्यक्ति को बताएं जो आप पर भरोसा कर सकते हैं एक आराम हो सकता है
    • आप उदाहरण के लिए कह सकते हैं: "मैं जो आप के माध्यम से जा रहे हैं के लिए बहुत खेद है। मैं वास्तव में नहीं जानता कि आपको बेहतर महसूस करने के लिए क्या कहना है: इसके विपरीत, मुझे पता है कि शब्द बहुत कम कर सकते हैं। लेकिन मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि, अगर आपको इसकी ज़रूरत है, तो आप मुझ पर भरोसा कर सकते हैं"।
  • 2
    उसे लगता है कि आप उसके आस-पास आलिंगन के साथ हैं यदि आप सहज महसूस करते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को गले लगाओ हालांकि, पहले से पूछना हमेशा बेहतर होता है - कुछ लोग असुविधा के साथ शारीरिक संपर्क का अनुभव करते हैं, खासकर अगर वे कुछ आघात का शिकार हुए हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं आपको गले लगाऊंगा मैं कर सकता हूँ?"।
  • 3
    उससे पूछिए कि वह क्या करना चाहते हैं यद्यपि दर्द के लिए हमेशा कोई समाधान नहीं होता है, कभी-कभी यह किसी प्रकार की प्रोजेक्ट के लिए पहले से ही बेहतर होने के लिए पर्याप्त है इसलिए संभवतः कम से कम घुसपैठ के रास्ते में समाधान प्रस्तावित करने का सही समय हो सकता है, अगर दूसरे व्यक्ति को यह नहीं पता कि उसके सिर को कैसे धकेल दिया जाए। यदि आपके पास कोई विचार है, तो उन्हें निकट भविष्य के लिए आपकी योजनाओं के साथ चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • 4
    मनोचिकित्सा के विषय का परिचय अगर आपके मित्र की समस्याएं बहुत अधिक बोझिल होती हैं, तो उसे पूछना उचित है कि क्या उसने कभी मनोचिकित्सक को देखने के बारे में सोचा है। दुर्भाग्य से, मनोचिकित्सा में प्रवेश सामाजिक कलंक शामिल है, लेकिन अगर अपने दोस्त की समस्याओं एक लंबे समय तक चलेगा, यह जो अपनी कला जानता है एक पेशेवर से बात कर लायक हो सकता है।
  • जाहिर है, मनोचिकित्सक के आंकड़े के आसपास के कलंक बेतुका हैं आपको अपने दोस्त को यह समझना होगा कि चिकित्सा में आने के साथ कुछ भी गलत नहीं है आप उसे उसे बता कर बता सकते हैं कि अगर वह चिकित्सा में जाने का फैसला करता है, तो आपका रिश्ता नहीं बदलेगा।
  • 5
    उससे पूछें कि क्या कुछ भी आप कर सकते हैं। एक चैट के लिए आप से मिलो, हो सकता है सप्ताह के एक विशिष्ट दिन चुनने, या बस अब एक जाम के लिए आप को देखने के लिए और उसके बाद, वे सब छोटे चीजें हैं जो वास्तव में मदद कर सकते हैं कर रहे हैं। आप उनको विशेष रूप से भारी कामों से निपटने में मदद भी कर सकते हैं, जैसे किसी के मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता। यदि आपको विशेष रूप से कुछ विशेष आवश्यकता है, तो यह समझने के लिए विषय पेश करने के लिए सीमित है
  • अगर दूसरे व्यक्ति को पता नहीं है कि आपसे किस प्रकार की मदद करने की ज़रूरत है, तो कुछ ठोस प्रस्ताव बनायें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे आपकी मदद करना अच्छा लगेगा मैं तुम्हें कहीं सवारी कर सकता हूं, अगर यह आपकी सेवा कर सकता है, या मैं आपको कुछ खरीदारी कर सकता हूं या कुछ और मुझे बताएं कि आपको क्या चाहिए!"।
  • 6
    ईमानदारी से रहें यदि आप किसी प्रकार की सहायता या सहायता प्रदान करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपना शब्द रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं "मुझे दिन या रात के किसी भी समय कॉल करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें"तो आप वास्तव में उसे छोड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए कि आप उससे बात करने के लिए क्या कर रहे हैं उसी तरह, यदि आप कुछ करने की पेशकश करते हैं, तो मनोचिकित्सक के साथ उसके साथ जाना पसंद करते हैं, समय आते समय वापस मत आना।
  • 7
    जीवित रहें कई लोगों को जब दूसरों की सहायता की ज़रूरत होती है, विशेष रूप से भावनात्मक रूप से उन की तलाश में समस्याएं हैं इसलिए थोड़ी देर में एक बार इसे वापस करने के लिए मत भूलना। दूसरे व्यक्ति को आपकी ज़रूरत पड़ने पर वहां होना महत्वपूर्ण है
  • चेतावनी

    • दूसरे व्यक्ति को बोलने के लिए मजबूर न करें यदि वह ऐसा महसूस न करे। उसे पहले विश्वास दिलाने के लिए तैयार होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com