बहिष्कार कैसे होना चाहिए

कुछ लोग स्वाभाविक रूप से बहिष्कृत होते हैं: यह विशेषता उनके व्यक्तित्व का हिस्सा होती है और उन्हें अपने सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के लिए प्रेरित करती है। दूसरी ओर, अन्य, अभ्यास करने के लिए धन्यवाद करने के लिए बहिष्कृत होने के लिए सीख सकते हैं किया जा रहा है "बहिर्मुखी" इसका अर्थ यह है कि आप अपने आप को दूसरों के सामने पेश करने, बातचीत करने और अपने आप को कैसे सुनिश्चित करें।

कदम

विधि 1

वार्तालाप की कला मास्टर
छवि आउट हो आउटगोइंग चरण 14
1
कहो जनता में धन्यवाद अक्सर हम अन्य लोगों की उपस्थिति को पहचानने के बिना दैनिक दिनचर्या का सामना करते हैं अगली बार जब आप कॉफ़ी का ऑर्डर करते हैं या सुपरमार्केट में बिल का भुगतान करते हैं, तो उन लोगों पर मुस्कान जो आपकी सहायता करते हैं। उन्हें आंखों में देखें और कहें "धन्यवाद"। यह छोटा इशारा आपको दूसरों के साथ अधिक सहज बातचीत करने में मदद करेगा, और संभवत: दूसरे व्यक्ति के दिन को बेहतर बना देगा।
  • सरल तारीफ बहुत कुछ कर सकता है, खासकर सेवा कर्मियों के लिए याद रखें कि सुपरमार्केट क्लर्क या बर्मन एक दिन में सैकड़ों लोगों को सेवा प्रदान करते हैं, जिनमें से कई शायद उन्हें अनदेखा कर रहे हैं या उनकी रीढ़ की हड्डी का इलाज करते हैं यह भी मत करो परेशान न करें और शारीरिक प्रदर्शन पर टिप्पणी न करें। इसके बजाय, कुछ कहें "वाह, मुझे इतनी तेज़ी से सेवा करने के लिए धन्यवाद" दिखाता है कि आप उनके काम की सराहना करते हैं
  • इमेज का शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 15
    2
    दृश्य संपर्क के लिए देखो। यदि आप किसी सामाजिक स्थिति में खुद को मिलते हैं, तो एक पार्टी की तरह, आंखों में लोगों को देखने की कोशिश करें। जब आप नेत्र संपर्क स्थापित किया है, तो दूसरे व्यक्ति को एक दोस्ताना मुस्कान बनाएं "अगर" दूसरा व्यक्ति देखता है वापस आ जाता है, (दोहरे अंक अगर वह मुस्कान देता है!)।
  • अगर दूसरा व्यक्ति जवाब नहीं देता, तो उसे जाने दें अस्तित्व में अंतर है "बहिर्मुखी" और "घुसपैठ"। उस व्यक्ति पर बल न दें जो आपके साथ बातचीत करने में दिलचस्पी नहीं है।
  • यह दृष्टिकोण उन परिस्थितियों में अच्छी तरह से काम नहीं करता है, जहां लोग पहुंचने की उम्मीद नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए सार्वजनिक परिवहन पर। बहिष्कृत होने के लिए आपको समझना होगा कि लोगों से कब और कहाँ जाना है
  • इमेज शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 16
    3
    अपना परिचय दें। आपको अनुकूल और आउटगोइंग होने के लिए एक करिश्माई कथाकार होने की आवश्यकता नहीं होगी। अपने आप को यह कहकर पेश करने का प्रयास करें कि आप जगह के लिए नए हैं, या प्रशंसा कर रहे हैं।
  • अन्य लोगों के लिए देखो जो "वे असबाब बनाते हैं"। आपके पास सीधे जाने के लिए साहस नहीं हो सकता है "शर्मीला" को "पार्टी की आत्मा"। यदि आप किसी सामाजिक स्थिति में खुद को पाते हैं, तो अन्य लोगों को देखने की कोशिश करें जो मंद या शर्मीले लगते हैं वे शायद आप के रूप में असुविधाजनक हैं, और उन्हें खुशी होगी कि आप उनसे संपर्क करने के लिए हैलो कहते हैं।
  • मैत्रीपूर्ण रहें, लेकिन घुसपैठ नहीं। जब आप खुद को प्रस्तुत करते हैं और कुछ सवाल पूछते हैं, तो आगे बढ़ें, अगर दूसरे व्यक्ति को दिलचस्पी नहीं लगता है
  • छवि आउट हो आउटगोइंग चरण 17
    4
    ओपन-एंड प्रश्न पूछें बातचीत में अधिक बहिष्कार करने का एक तरीका ओपन-एंड प्रश्न पूछना है। ये सवाल एक से अधिक के साथ जवाब देने के लिए अन्य लोगों को आमंत्रित करते हैं "हां" या एक "नहीं"। किसी से बात करना शुरू करना आसान है जिसे आप नहीं जानते अगर आप उन्हें स्वयं के बारे में बात करने के लिए आमंत्रित करते हैं यदि आप पहले से ही आंख में आपके पास एक व्यक्ति को देख चुके हैं और आप मुस्कुराते हैं, तो एक प्रश्न के साथ शुरू करें यहां कुछ विचार हैं:
  • क्या आप उस किताब / पत्रिका को पसंद करते हैं?
  • आप क्या करना पसंद करते हैं?
  • आप उस खूबसूरत टी-शर्ट को कहाँ मिला?
  • इमेज का शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 18
    5
    प्रशंसा करें. यदि आप लोगों में रुचि रखते हैं, तो आप कुछ छोटी चीजें देखेंगे जो आपको पसंद हैं या सराहना करते हैं सुनिश्चित करें कि प्रशंसा ईमानदारी से, हालांकि हैं! जबरन प्रशंसा बहुत नोटिस करने के लिए आसान कर रहे हैं कुछ की तरह सोचें:
  • मैंने उस किताब को पढ़ा बढ़िया विकल्प!
  • मैं उन जूते प्यार करता हूँ वे उस स्कर्ट के साथ परिपूर्ण हैं
  • क्या यह हेज़लनट दूध है? अच्छा - मैं इसे हर सोमवार की सुबह भी लेता हूं
  • छवि आउट आउटगोइंग चरण 1 9
    6
    एक आम बिंदु के लिए देखो दो लोगों के बीच पहली बातचीत में, सबसे महत्वपूर्ण पहलू संपर्क तत्व ढूंढ रहा है यह जानने के लिए कि किस बारे में बात करें, आपको उन चीजों की तलाश करना होगा जो आपके पास समान हैं। यदि आप एक साथ काम करते हैं या आपसी दोस्त हैं, या कोई एक है कोई चीज जो आपको एकजुट करती है, समस्या हल हो जाती है बॉस, एक आपसी दोस्त या खाना पकाने वर्ग के बारे में बात करने से आप चर्चा के लिए अन्य विषय ढूंढने का अवसर देंगे।
  • यदि आपका वार्ताकार एक अजनबी है, तो आप आसपास के वातावरण से शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पुस्तक की दुकान में हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति को खरीदने के लिए एक किताब पर सलाह के लिए पूछ सकते हैं। यदि आप अपने आप को किसी अन्य व्यक्ति के साथ लाइन में फंस गए हैं, तो इसके बारे में एक मजाक बनाएं
  • तारीफ दें, लेकिन उन टिप्पणियों से बचने के लिए सावधान रहें जो निर्णय स्पष्ट करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति के केश की सराहना करते हैं, फिर पूछें कि वह कहां मिल गया। या आप कह सकते हैं कि आप हमेशा जूते की एक जोड़ी की तरह देख रहे हैं जैसे आप पहने हुए हैं और पूछ रहे हैं कि आपने उन्हें खरीदा था। उन चीजों से बचें, जो आक्रामक लग सकते हैं, जैसे आकार, त्वचा के रंग या उपस्थिति पर टिप्पणी
  • इमेज शीर्षक से आउटगोइंग चरण 20
    7
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके वार्ताकार के बारे में क्या भावुक है यदि व्यक्ति ए बस ऊष्मप्रवैगिकी के बारे में बात करना चाहता है, जबकि व्यक्ति बी यह निर्धारित करने की कोशिश करता है कि शहर में सबसे अच्छी कॉफी कौन है, बातचीत कहीं भी नहीं जाएगी। इनमें से एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति के हित के बारे में बात करनी होगी। आप उस भूमिका के स्वामी हैं
  • जब आप इस बारे में बात करते हैं और वह, सामान्य में अंक की तलाश करते हैं, तो ध्यान देने की कोशिश करें कि जब दूसरे व्यक्ति ऊपर उठता है। आप इसे सुन सकेंगे और यह देखते हैं। उनका चेहरा अधिक अभिव्यंजक होगा (उनकी आवाज़ की तरह) और आप शायद शरीर आंदोलनों को ध्यान में रखेंगे। मनुष्य सभी समान उत्तेजना दिखाते हैं - जब आप जुनून के बारे में बात करते हैं तो आप जो रुख रखते हैं वह वही होते हैं जो दूसरे व्यक्ति को पकड़ते हैं।
  • इमेज का शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 21
    8
    सहकर्मियों के साथ चैट करें अगर आपके पास नौकरी है, तो आप संभवतया एक ऐसे वातावरण में भाग लेते हैं जिसमें सामाजिक संपर्क शामिल होता है। ऐसे स्थान का पता लगाएं जहां आपके सहयोगियों को एक साथ मिलना होता है, जैसे ब्रेक रूम या किसी लोकप्रिय सहयोगी का पद।
  • कॉफी विदवार सबसे विवादास्पद विषयों के लिए सही जगह नहीं है, जैसे धर्म या राजनीति इसके बजाय, संस्कृति या खेल पर टिप्पणी वाले लोगों को शामिल करने का प्रयास करें यद्यपि लोगों को अक्सर इन विषयों पर मजबूत राय होती है, वे एक अनुकूल बातचीत के लिए अधिक सुरक्षित क्षेत्र हैं।
  • काम पर बहिर्मुखी होने के नाते महत्वपूर्ण हो सकता है यद्यपि यह एक मिथक है कि चुप लोग बहिर्मुखी लोगों से कम अनुकूल हैं, बाहर से निकाले जाने वाले हैं माना जाता है अधिक दोस्ताना और सकारात्मक रूप में काम के संबंधों को कसने और सहयोगियों से बात करने से आपको मान्यता के योग्य होने में सहायता मिल सकती है।
  • इमेज का शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 22
    9
    यह एक सुंदर स्मृति के साथ खत्म हो जाएगा इस तरह से दूसरे व्यक्ति को और अधिक चाहते हैं ऐसा करने का एक अच्छा तरीका भविष्य की बातचीत के लिए जगह छोड़ना है। संभलकर बातचीत से बाहर निकलें, ताकि दूसरे व्यक्ति यह नहीं सोचें कि आपने इसे छोड़ा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्तों के बारे में बात करते हैं, तो पूछें कि क्या क्षेत्र में एक अच्छा कुत्ता पार्क है। यदि अन्य व्यक्ति सकारात्मक रूप से उत्तर दे, तो आप उसे कुत्ते को लेने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं: "क्या आप केवर के पास कुत्ता पार्क की सलाह देते हैं? मैंने कभी नहीं किया है क्या आप वहां अगले शनिवार को जाना चाहते हैं?"। एक विशिष्ट निमंत्रण का प्रस्ताव करना कहने से अधिक प्रभावी है "हम कभी-कभी देखें"क्योंकि यह दर्शाता है कि आप यह सिर्फ शिक्षा के लिए नहीं कह रहे हैं।
  • जब आप वार्तालाप समाप्त कर लेंगे, तो पहले से चर्चा की गई मुख्य बिंदु को फिर से शुरू कर दें। यह उस अन्य व्यक्ति को स्पष्ट करेगा जो आप सुन रहे थे। उदाहरण के लिए: "रविवार मैराथन के लिए शुभकामनाएँ! अगले हफ्ते आपको मुझे सब कुछ बता देना होगा"।
  • कह रही है कि आप बातचीत का आनंद लिया द्वारा समाप्त "यह आपके साथ बात करने के लिए वास्तव में अच्छा था" या "यह आपको मिलना बहुत अच्छा था" वे वाक्य हैं जो दूसरे व्यक्ति को महत्वपूर्ण महसूस करते हैं
  • छवि आउट हो जाने वाले चरण 23
    10
    सभी से बात करें. अब जब आप बातचीत की कला की मूल बातें समझते हैं, तो आपको उन्हें सभी प्रकार के लोगों के साथ प्रयोग करना होगा। शुरुआत में आप असहज महसूस कर सकते हैं जब आप उन लोगों से बात करते हैं जिन्हें आप सोचते हैं विभिन्न आप से जितना अधिक आप रोजमर्रा की जिंदगी में विविधता की सराहना करना सीखेंगे, उतना ही आप यह समझेंगे कि आपके पास हर किसी के साथ समानता है - हम सभी इंसान हैं
  • विधि 2

    खेल में जाओ
    छवि आउट आउटगोइंग चरण 24
    1
    विशिष्ट और उचित लक्ष्यों को निर्धारित करें बहिष्कृत होने के नाते इसे हासिल करना एक मुश्किल लक्ष्य है क्योंकि यह बहुत सार है। यदि आप इस बड़े लक्ष्य को छोटे चरणों में विभाजित करते हैं तो यह आसान होगा। आपको बाहर जाने के लिए कहने के बजाय, अपने आप को कम से कम एक बातचीत करने, एक अजनबी से बात करने या हर दिन पांच लोगों को मुस्कुरा देने का लक्ष्य निर्धारित करें।
    • छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें एक अजनबी या परिचित के साथ हर दिन बातचीत करने की कोशिश करें (या यदि यह आपके लिए बहुत अधिक है, तो बस मुस्कुराएं) सड़क पर किसी व्यक्ति को नमस्ते कहें बारटेंडर जो आपको पिछले तीन महीनों से हर रोज सेवा करता था? उसे अपना नाम पूछो ये छोटी जीत आपको जा रही रखती है और आपको अधिक चुनौतियों के लिए तैयार महसूस करती है।
  • छवि आउट आउटगोइंग चरण 25
    2
    एक क्लब का एक हिस्सा बनें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि लोगों को सामाजिक हलकों में कैसे एक साथ लाने के लिए, एक क्लब में शामिल होने का प्रयास करें और आपको अपनी रुचियों को साझा करने वाले लोगों के साथ आमतौर पर अधिक नियंत्रित परिस्थितियों में बातचीत करने का अवसर प्रदान करें।
  • एक क्लब की तलाश करें जो समाजीकरण को प्रोत्साहित करता है, जैसे एक पुस्तक क्लब या खाना पकाने का वर्ग। आप प्रश्न पूछ सकते हैं और चर्चा में भाग ले सकते हैं, परन्तु फोकस आप पर नहीं होगा। शर्मीले लोगों के लिए ये स्थितियां बहुत उपयोगी हो सकती हैं
  • साझा अनुभव संघ के एक शक्तिशाली तकनीक हो सकते हैं। एक क्लब में शामिल होने के लिए जहां लोगों के पास आपके साथ कुछ समान है, आपको एक बढ़त मिलती है - पहले से कुछ ऐसा है जो आपको बाँधता है
  • इमेज का शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 26
    3
    दूसरों को अपने घर में आमंत्रित करें आपको घर छोड़ने के लिए बहिर्मुखी होना भी नहीं होगा। लोगों को एक फिल्म की रात या खाने के लिए आने के लिए आमंत्रित करें यदि आप जानते हैं कि उन्हें सही तरीके से कैसे स्वागत किया जाए, तो लोग समझेंगे कि आप उनके बारे में ध्यान रखते हैं (और वे मजे करेंगे)।
  • बातचीत को प्रोत्साहित करने वाले ईवेंट को व्यवस्थित करने का प्रयास करें आप एक वाइन चखने की मेजबानी कर सकते हैं, जहां प्रत्येक मेहमान एक बोतल लाएंगे और उनकी राय दूसरों के साथ करेंगे। या आप डिनर का आयोजन कर सकते हैं, जहां प्रत्येक व्यक्ति को डिश के साथ योगदान करना होगा। बातचीत के लिए एक कारण होने से पार्टी को जीवंत और मजेदार रहने में मदद मिलती है (और यह कहा जाना चाहिए, खाना और शराब कभी चोट नहीं पहुंचे)
  • इमेज शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 27
    4
    एक शौक जानें हर किसी को कुछ ऐसी जरूरत है जिसमें वे उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। मनुष्यों को महसूस करने की एक सहज इच्छा होती है "नियंत्रण में" कुछ का एक शौक उस भावना का अनुभव करने के लिए एक अदम्य तरीका है जब हम किसी चीज़ में बहुत अच्छा महसूस करते हैं, तो हम सामान्य रूप से अधिक गर्व और आत्मविश्वास रखते हैं। आखिरकार, यदि हम कुछ कर सकते हैं, तो हमें बाकी करने से क्या रोकता है?
  • शौक आपको उन लोगों से बात करने के लिए कुछ देते हैं जिन्हें आप जानते हैं। वे अक्सर आपको नए लोगों से मिलने का मौका देते हैं और वे स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं, जैसे कि अवसाद का जोखिम कम।
  • इमेज शीर्षक से आउटगोइंग चरण 28
    5
    सफलता के लिए पोशाक यह एक छोटी टिप की तरह प्रतीत होगा, लेकिन कुछ शोध से पता चलता है कि आपके कपड़े वास्तव में आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकते हैं। अपने आप को एक तरह से तैयार करना जो आपके व्यक्तित्व और आपके मूल्य को व्यक्त करता है, आपको अधिक आत्मविश्वास और बहिर्मुखी महसूस कर सकता है।
  • एक अध्ययन से पता चला है कि बस एक लैब कोट पहनने से बुनियादी वैज्ञानिक कार्यों को पूरा करने वाले लोगों के ध्यान और सतर्कता बढ़ सकती है। तुम एक हो जो तुम पहनते हो यदि सामाजिकता आपको घबराहट देती है, तो कुछ पहनें जो आपको शक्तिशाली और आकर्षक लगती है आप उस विश्वास को अपनी बातचीत में लाएंगे।
  • कपड़े आपको बातचीत शुरू करने का अवसर दे सकते हैं। किसी कारण से बंधा हुआ एक अजीब टाई या कंगन पहने हुए लोगों को आपके साथ बर्फ तोड़ने का एक तरीका दे सकता है। आप उस व्यक्ति के बारे में बधाई भी दे सकते हैं जो उसे जानने के लिए पहने हुए हैं।
  • आपकी तारीफ में निर्णय लेने के लिए सावधान रहें, जैसे "वह पोशाक आपको बहुत पतला दिखता है!"। इस तरह की टिप्पणियां कंपनी के सौंदर्य मानकों पर आधारित होती हैं, न कि आपके वार्ताकारों पर। इसके बजाय, कुछ सकारात्मक प्रयास करें, लेकिन निर्णय व्यक्त न करें, जैसे कि "मुझे लगता है कि टाई के डिजाइन से प्यार है, यह बहुत जटिल है" या "मैंने उन की तरह जूते की एक जोड़ी की तलाश की, जहां आप उन्हें मिला?"।
  • इमेज नामित आउटगोइंग चरण 2 9



    6
    आपके पास पहले से मौजूद दोस्ती पर काम करें सुनिश्चित करें कि आप अपने दोस्तों के साथ संबंधों में सुधार करते हैं और जिन लोगों के साथ आप मिलते हैं न केवल आप लोगों के साथ अधिक संबंध होंगे, लेकिन आप बढ़ेंगे और नए अनुभव जो आप साझा कर सकते हैं।
  • पुरानी दोस्त आपको अभ्यास करने का शानदार अवसर प्रदान करते हैं वे आपको नए लोगों से मिलवा सकते हैं या उन स्थानों पर ले जा सकते हैं जो आप कभी अकेले नहीं देखेंगे उन्हें अनदेखा मत करो! शायद वे भी इसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है।
  • इमेज का शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 30
    7
    नए लोगों को मिलना. बहिरंग होने के लिए आपको दूसरों को सहज महसूस करने में मदद करने की आवश्यकता होगी। जब आपको अपने आप को शुरू करने में कोई समस्या नहीं होती है, तो अपने दोस्तों को एक एहसान करो और लोगों को उनके लिए भी परिचय दें।
  • लोगों को लोगों को पेश करने से शर्मिंदगी कम हो जाती है आप लोगों के बारे में क्या जानते हैं, इसके बारे में सोचें - उनके पास आम क्या है? जब आप सुपरमार्केट में लौरा से बात करते हैं, तो कहने का समय लगता है "हे स्टीफानो! यह लौरा है हम उस नए समूह के बारे में अब बात कर रहे थे, जो हमने कल रात देखा था। आप क्या सोचते हैं?" - यह जानना कि दोनों संगीत के बारे में भावुक हैं सफलता!
  • विधि 3

    शरीर के साथ संचार करें
    छवि आउट हो आउटगोइंग चरण 7
    1
    अपने शरीर की भाषा की जांच करें गैर-मौखिक संचार, जैसे शरीर की भाषा और दृश्य संपर्क, शब्दों से अधिक कह सकते हैं शरीर भाषा शोधकर्ता एमी कुड्डी के अनुसार, आपके आसन आपके बारे में अन्य लोगों को संदेश भेजता है। लोग दूसरे के रूप में आकर्षक, मनभावन, सक्षम, भरोसेमंद या आक्रामक के रूप में दूसरों का न्याय करते हैं - कुछ शोध से पता चलता है कि आपको पहली छाप बनाने के लिए केवल एक दूसरे का दसवां अंश चाहिए
    • आपको अधिक बनाएं "छोटा"उदाहरण के लिए, अपने पैरों को पार करना, अपनी पीठ को घुमाव करना, अपनी बाहों को पार करना, आदि, किसी स्थिति में अपनी परेशानी का संचार करें। यह दूसरों के साथ संवाद करने के लिए आपकी अनुपलब्धता को इंगित कर सकता है
    • इसके विपरीत, आप अपने आप को खोलकर सुरक्षा और शक्ति को व्यक्त कर सकते हैं आपको आवश्यक से अधिक स्थान पर कब्जा करना होगा या दूसरों के निजी स्थान पर आक्रमण नहीं करना होगा, बल्कि अपने स्थान की सीमाओं को स्थापित करना होगा। बैठते या खड़े होने पर अपने पैरों को मजबूती से लगाओ अपनी छाती को और अपने कंधों को वापस रखें अपनी उंगलियों के साथ नगण्य से बचें, अपने पैरों पर वजन की ओर इशारा करते हुए या बढ़ते हुए।
    • आपकी शरीर की भाषा भी आपकी राय को प्रभावित करती है जो लोग एक छोड़ी हुई शरीर की भाषा का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए छोटे होकर या बंद करके, या अपने हथियारों और पैरों को पार करके, उनका स्तर बढ़ रहा है "कोर्टिसोल", असुरक्षा की भावनाओं से जुड़े तनाव हार्मोन।
  • छवि आउट आउटगोइंग चरण 8 को शीर्षक
    2
    दृश्य संपर्क के लिए देखो। आँखें हैं "आत्मा की खिड़की" और आप केवल आँखों में लोगों को देखकर अधिक बहिरंग हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति पर सीधे दिखते हैं, तो इसका प्रायः निमंत्रण के रूप में व्याख्या किया जाता है यदि दूसरा व्यक्ति इस नतीजे को वापस देता है, तो आपको पता चल जाएगा कि उसने आपका निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।
  • जो लोग अपने वार्ताकार की आंखों की जांच करते हैं, वे अक्सर अधिक अनुकूल, खुले और विश्वसनीय मानते हैं। जो लोग बहिर्मुखी और आत्मनिर्भर हैं वे अधिक बार और अधिक समय तक, वे लोग जिनसे बात करते हैं या उनके साथ बातचीत करते हैं।
  • मनुष्य स्वभाव से नेत्र संपर्क आकर्षक पाते हैं आँखों का संपर्क कनेक्शन की भावना पैदा करता है, भले ही आँखें एक तस्वीर में हों या सिर्फ तैयार की गई हो।
  • जब आप बात करते हैं, तब लगभग 50% तक व्यक्ति के साथ नजर रखने की कोशिश करें और जब आप सुनें तो करीब 70% के लिए। अपनी आंखों को लगभग 4-5 सेकंड तक तय करने से पहले इसे फिर से बंद कर दें।
  • इमेज शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 9
    3
    शरीर की भाषा के साथ रुचि व्यक्त करें जब आप अकेले हों तो शरीर की भाषा को बदलने के अलावा, आप अपने शरीर के साथ संवाद कर सकते हैं जब आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं एक "खुली" शरीर की भाषा दूसरे व्यक्ति में उपलब्धता और रुचि का संचार करती है।
  • एक खुली शरीर की भाषा में बिना अस्थि हथियारों और पैरों, मुस्कुराहट और कमरे को देखने के लिए सिर
  • जब आप किसी के साथ संपर्क बनाते हैं, तो उसमें रूचि व्यक्त करें। जब वह बोलता है, उसके पास आकर उसके सिर को झुकाव, बातचीत में आपकी भागीदारी और अपने विचारों में आपकी दिलचस्पी दिखाने के तरीके हैं।
  • इन गैर-मौखिक संदेशों में से कई रोमांटिक आकर्षण, प्लैटिकन संबंधी ब्याज के साथ संवाद कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 10
    4
    सक्रिय रूप से सुनो जब आप किसी व्यक्ति से बात करते हैं, तो अपनी भागीदारी दिखाएं आप क्या कह रहे हैं पर फोकस उसे देखो जब वह बोलती है "आह हह" या "मिमी हम्म" जैसे वाक्यांशों का उपयोग करने और मुस्कुराते हुए यह दिखाने के सभी तरीके हैं कि आप वार्तालाप का अनुसरण कर रहे हैं।
  • व्यक्ति के सिर या कमरे के दूसरे बिंदु को दो सेकंड से अधिक समय तक देखने से बचें। ये संदेश ब्याज या ऊब की कमी का संकेत देते हैं।
  • मूल विचारों को दोहराएं, या उनका उत्तर के हिस्से के रूप में उपयोग करें। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जिसे आप एक बार में मिले हैं, आपको अपने मछली पकड़ने के शौक के बारे में बताते हुए, उस गतिविधि का उल्लेख करते हैं, जब आप जवाब देते हैं: "वाह, मैं कभी मछली पकड़ने में नहीं गया था लेकिन इसके बारे में सुनने से यह बहुत मजेदार लगता है"। इस तरह से आप दूसरे व्यक्ति को यह समझेंगे कि आप वास्तव में सुन रहे हैं, और मानसिक रूप से खरीदारी की सूची या किसी और चीज़ की जांच नहीं कर रहे हैं
  • जवाब देने से पहले अपने वार्ताकार से बात करना बंद करो
  • जब आप सुनते हैं, तो उतना ही जवाब देने के बारे में मत सोचो जैसे बोलने की आपकी बारी है अन्य व्यक्ति के संचार पर ध्यान दें
  • छवि आउट आउटगोइंग चरण 11
    5
    अभ्यास मुस्कुराते हुए यदि आपने कभी अभिव्यक्ति सुना है "आँखों से मुस्कुराते हुए", इसका समर्थन करने के लिए वैज्ञानिक प्रमाण हैं। लोग एक को भेद कर सकते हैं असली मुस्कुराहट, जिसके लिए नकली एक की तुलना में अधिक चेहरे की मांसपेशियों के उपयोग की आवश्यकता होती है सच मुस्कान भी एक नाम है: मुस्कान डचेन. यह मुस्कान मुंह के चारों ओर की मांसपेशियों को रोजगार देता है और उन आँखों के आसपास
  • ड्यूसेन मुस्कुराता तनाव को कम कर सकता है और जो उनको बनाने में खुशी की भावना पैदा करता है। यदि आप कम चिंतित हैं, तो आप अधिक खुले और बहिर्मुखी होंगे।
  • कुछ अध्ययनों से यह संभव है कि यह संभव है "कोशिश" एक ड्यूसेन मुस्कुराहट ऐसा करने का एक तरीका एक ऐसी स्थिति की कल्पना करना है जो खुशी या प्रेम की तरह एक सकारात्मक भावना व्यक्त करती है। दर्पण के सामने इन भावनाओं को संवाद करने के लिए मुस्कुराओ का अभ्यास करें। जांचें कि आँखों को कोनों में झुर्रियां - एक की पहचान "असली" मुस्कान।
  • इमेज का शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 12
    6
    तुम्हारा से परे जाओ "सुविधा क्षेत्र"। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, वहां का एक क्षेत्र है "इष्टतम चिंता" या "उत्पादक कठिनाई" वह है केवल अपने सामान्य आराम क्षेत्र के बाहर जब आप उस क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, तो आप अधिक उत्पादक होते हैं, क्योंकि आपके जोखिम को बढ़ाते हैं, लेकिन आप अब तक नहीं हैं "सुरक्षित स्थान" चिंता का बोलबाला होना
  • जब आप एक नई नौकरी शुरू करते हैं, उदाहरण के लिए, या अपने आप को पहली तारीख को पेश करते हैं या एक नए स्कूल में ले जाते हैं, तो आप अपनी पूरी कोशिश करेंगे क्योंकि आप एक नई स्थिति में हैं। ध्यान और प्रयास में यह वृद्धि आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाता है
  • प्रक्रिया धीरे-धीरे ले लो अपने आप को बहुत दूर धकेल रहे हैं, या यह बहुत तेज़ कर रहे हैं, आपके प्रदर्शन को खराब कर सकते हैं, क्योंकि चिंता स्तर से अधिक होगी "इष्टतम"। शुरुआत में अपने आराम क्षेत्र से छोटे कदम उठाकर देखें जब आपको जोखिम लेने में अधिक सहज महसूस होता है, तो आप बड़े लोगों को ले सकते हैं।
  • छवि आउट आउटगोइंग चरण 13
    7
    विचार करें I "विफलताओं" उपन्यास अनुभव के रूप में जब आप कोई जोखिम लेते हैं, तो वांछित परिणाम न मिलने की संभावना होती है। आप इन स्थितियों को व्याख्या करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं "विफलताओं"। लेकिन यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जो सामान्यीकरण को बहुत अधिक करता है। यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि सबसे खराब संभव परिणाम प्राप्त किया है, तो हमेशा ऐसा होगा जो आप भविष्य में सीख और उपयोग कर सकते हैं। अच्छा अभ्यास सबके बाद सीखा है
  • इस बात पर विचार करें कि आपने स्थिति का कैसे संपर्क किया आपने क्या योजना बनाई? क्या ऐसा कुछ है जिसे आपने पहले नहीं देखा था? आपके पिछले अनुभव के लिए धन्यवाद, आप अगली बार अलग-अलग क्या करेंगे?
  • सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए आपने क्या किया? उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य था "अधिक सामाजिक करना", आपके द्वारा किए गए कार्यों पर विचार करें क्या आप उस जगह गए जहां आप किसी को जानते थे? क्या आप एक मित्र के साथ गए हैं? क्या आपने ऐसी जगह की तलाश की है जहां आप अपनी रुचि साझा करने वाले लोगों को ढूंढ सकते हैं? क्या आप अभी तक एक सामाजिक सेलिब्रिटी बनने की उम्मीद रखते हैं, या आपने शुरुआती और छोटे लक्ष्यों को निर्धारित किया है? अगले मौके पर सफलता हासिल करें, आपके पास ज्ञान के लिए धन्यवाद।
  • उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप कर सकते हैं नियंत्रण। असफलताओं हमें निर्बाध महसूस कर सकता है, जैसे कि हम कभी सफल नहीं हो सकते हालांकि कुछ चीजें निश्चित रूप से आपके नियंत्रण से बाहर हैं, अन्य नहीं हैं उन चीजों के बारे में सोचो जो आप बदल सकते हैं और उन्हें अपने लाभ के बारे में कैसे उपयोग कर सकते हैं।
  • अनुसंधान से पता चलता है कि कई लोग सीधे प्रदर्शन के लिए अपने आत्मसम्मान को बांध देते हैं। अपने कार्यों के परिणाम (जो आप हमेशा नियंत्रित नहीं कर सकते हैं) के बजाय, अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना सीखें जब आप असफल हो जाते हैं तो आप के प्रति करुणा व्यायाम करें भविष्य में बेहतर परिणाम पाने के लिए आप इन तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 4

    सकारात्मक, प्रभावी और सुरक्षित सोचें
    इमेज का शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 1
    1
    आप में आलोचक को चुनौती दें अपने व्यवहार को बदलना कठिन है, खासकर जब आप जो करने की कोशिश करते हैं वह प्राकृतिक नहीं है आप थोड़ी सी आवाज सुन सकते हैं जो आपको चीजों की तरह बताते हैं "वह आपका दोस्त नहीं बनना चाहता है आपके पास कुछ नहीं कहना है यदि आप बोलते हैं, तो आप केवल बेवकूफी बातें कहेंगे"। ये विचार भय पर आधारित होते हैं, तथ्यों पर नहीं। उन विचारों और विचारों को याद करके चुनौती दें जो अन्य लोग सुनना चाहते हैं।
    • इन शोधों के साक्ष्य को खोजने के लिए प्रयास करें जब वे होते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके सहयोगी आपके स्टेशन के सामने से गुजरते हैं तो आपको सलाम नहीं करता है, आपकी स्वचालित प्रतिक्रिया हो सकती है "वाह, वह वास्तव में मुझ पर पागल है कौन जानता है कि मैंने क्या किया। मुझे पता था कि वह मेरा दोस्त नहीं बनना चाहता था"।
    • चुनौती है कि इसका समर्थन करने के लिए सबूत ढूंढ़ने से सोचा - शायद आपको कई नहीं मिलेगा अपने आप से पूछें: क्या उस व्यक्ति ने आपको अतीत में बताया कि वह नाराज था? वह आपको इस बार भी बताएगा, शायद। क्या आपने ऐसा कुछ किया जो आपके सहकर्मी को गुस्सा आता है? क्या यह संभव है कि वह सिर्फ एक बुरा दिन है?
    • हम में से बहुत से लोग, विशेष रूप से जो स्वभाव से शर्मीले हैं, उनकी गलतियों की गंभीरता और गहराई का अनुमान लगाते हैं यदि आप खुले, ईमानदार और मैत्रीपूर्ण हैं, तो लोग आपको कभी-कभी ठोकर रखने वाले ब्लॉक के लिए नहीं छोड़ेंगे। अपनी गलतियों के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने से आपको चिंता हो सकती है और आपको सीखने और बढ़ने से बचा सकता है।
  • छवि आउट होने वाले चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने तरीके से बहिष्कृत हो जाओ अंतर्मुखी और शर्मीली होने में कुछ भी गलत नहीं है। तय करें कि आप अपने व्यक्तित्व को कैसे बदलना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए क्या करें आप, क्योंकि किसी और ने तुम्हें यह करने के लिए कहा नहीं।
  • कारणों के बारे में सोचें कि शर्मीली होने के कारण आपको परेशान क्यों न करें हो सकता है कि ऐसा कुछ है जिसे आप स्वीकार कर सकते हैं। अपने आप से होने और शर्मीली होना बहिर्मुखी होने का नाटक करने से बेहतर है।
  • विचार करें: जब आप एक ऐसी स्थिति में स्वयं पाते हैं जो आपकी शर्मिंदगी को ट्रिगर करता है, तो इसका कारण क्या होता है? आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है? आपकी प्रवृत्ति क्या है? समझना कि आपका मस्तिष्क कैसे काम करता है, आपकी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने में पहला कदम है
  • इमेज का शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 3
    3
    नाटक। यदि आप प्रतीक्षा करते हैं "चाहता हूँ" ऐसा करने से पहले कुछ करने के लिए, आप चाहते हैं कि परिवर्तनों का निर्माण करने के लिए कई संभावनाएं नहीं हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि जिस तरह से आप कार्य करना चाहते हैं, उसके व्यवहार के द्वारा आप अपनी प्रभावशीलता बढ़ा सकते हैं - भले ही आप पहले से आश्वस्त न हों। "प्लेसबो प्रभाव" के लिए धन्यवाद, हम जानते हैं कि एक परिणाम के लिए इंतजार करना अक्सर ऐसा करने के लिए पर्याप्त होता है: बहाना वास्तव में काम करता है
  • छवि आउट होने वाले चरण 4 का शीर्षक
    4
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें जिमी हेंड्रिक्स एक घंटे में एक गिटार देवता नहीं बन पाया। रोम एक दिन में नहीं बनाया गया था। आप थोड़े समय में एक मिलनसार व्यक्ति नहीं बनेंगे यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें और अगर आप झूठी कदम बनाते हैं तो इसे मत लो: यह हर किसी के साथ होता है
  • केवल आप ही जानते हैं कि आपके लिए क्या चुनौती है यदि आपको अपने आप को 1 से 10 तक विस्तारण के पैमाने पर रखना है, तो आप क्या ग्रेड देंगे? अब सोचें कि आप किस व्यवहार को ऊपर चढ़ सकते हैं एक बिंदु? उस पर ध्यान दें, 9 और 10 तक पहुंचने की कोशिश करने से पहले
  • इमेज शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 5
    5
    यह समझना सीखें कि यह एक क्षमता है यह अक्सर लगता है कि सामाजिक गिरगिट एक प्राकृतिक प्रतिभा है। और यह सच है, कुछ लोगों के पास सामाजिक जिज्ञासा और इंटरैक्शन की प्राकृतिक प्रकृति है - लेकिन अधिकांश लोगों के लिए यह एक सीखा कौशल है कई शोध इस विचार का समर्थन करते हैं कि नए विचारों और व्यवहारों के चलते हालात की प्रतिक्रियाओं को बदलना सीखना संभव है।
  • यदि आप बहिर्मुखी लोगों को जानते हैं, तो उनके चरित्र के बारे में प्रश्न पूछें। क्या वे हमेशा ऐसा करते रहे हैं? उनके पास होने की भावना कभी नहीं थी कोशिश बहिष्कृत होने के लिए? क्या उनके पास छोटे सामाजिक phobias भी है? उत्तर, शायद नहीं, हाँ और हाँ होगा। ऐसा कुछ है जो उन्होंने नियंत्रण करने का निर्णय लिया है
  • इमेज शीर्षक आउट आउटगोइंग चरण 6
    6
    अपनी पिछली सफलता के बारे में सोचो जब आप एक पार्टी में होते हैं, तो आप जिस तरह की चिंता को जानते हैं, वह आप पर हावी हो सकती है जब आप अन्य लोगों के साथ बातचीत करने की कोशिश करते हैं आप दूसरों के साथ सफलतापूर्वक बातचीत करने की संभावनाओं के बारे में नकारात्मक विचार कर सकते हैं। इस स्थिति में, अवसरों के बारे में सोचें, जब आप सफल बातचीत करते थे और आपको सहज महसूस हुआ। आप शायद कुछ मामलों में कम से कम दोस्तों और परिवार के साथ जा रहे हैं। यह इस स्थिति में उन सफलताओं को याद करता है
  • सभी मौकों के बारे में सोचते हुए हमने कुछ ऐसा किया जो हमें डराता है, हमें सक्षम और अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकता है।
  • टिप्स

    • जब "हमले बटन" सरल होगा, एक और कदम उठाएं और सीखें कि कैसे एक दिलचस्प तरीके से बातचीत और होना आकर्षक.
    • पल रहो और आप के चारों ओर से क्या हो यदि आपके पास मजा नहीं है, तो कोई भी ऐसा नहीं करेगा!
    • जितनी बार आप मुस्कुरा सकते हैं चाहे आप अकेले हों या किसी और के साथ हों मुस्कुराहट आपको एक अच्छे मूड में डालती है और आप को बहिष्कृत करने के लिए अधिक इच्छुक बनाता है
    • लोगों के करीब जाओ यदि आप किसी को आपकी पसंद की सूचना देते हैं, तो पहला कदम उठाएं, उसके नाम की मांग करें और अपने आप को पेश करें। अगर आप अजीब या विचित्र पता लगा सकते हैं तो चिंता न करें
    • याद रखें कि आप एक दिन से दूसरे में बदलने की कोशिश नहीं कर रहे हैं आत्मविश्वास के अच्छे स्तर तक पहुंचने में इससे दिन, महीनों या साल भी लगेंगे। अपना समय ले लो लोगों के साथ बातचीत करते हुए बहिष्कृत होने का अभ्यास यदि आप स्कूल जाते हैं या काम पर बैठे हैं तो आप इसे कक्षा में कर सकते हैं। इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता
    • एक अलग व्यक्ति की तरह व्यवहार करने के लिए मजबूर महसूस न करें स्वयं होने के नाते अपने आप को सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है
    और पढ़ें ... (35)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com