सीखना सीखने के लिए एक बच्चे को सुरक्षित कैसे रखें

चलना एक बच्चे के जीवन में एक मौलिक कदम है। गतिशीलता और आजादी की खोज दोनों माता-पिता और बच्चों के लिए रोमांचक और भयावह होती है। बच्चों को सुरक्षित रखना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि वे डगमगाने और गिरते हैं आप एक सुरक्षित वातावरण बनाकर दुर्घटनाओं से बच सकते हैं जहां आपका बच्चा चलना सीख सकता है

कदम

विधि 1

अपनी आंखें अपने बेटे पर खुलते रहें
अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं चरण 1
1
अपने बच्चे को कैसे संतुलन करना सीखें एक नया वॉकर अभी भी यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि उसका शरीर कैसे काम करता है, इसलिए बच्चे को वह चलने लगने वाले समय से नियंत्रण में रखें। उसे समझने में मदद करें कि उसे समर्थन देने और अपने पहले कदम उठाने पर उसके हाथों को पकड़ कर संतुलन में कैसे खड़ा होना चाहिए। वह जल्द ही खड़े होना और अकेले चलना सीखना होगा, लेकिन अपने हाथों को पकड़कर, आप उसे पहले प्रयासों पर किए गए कई झटकों से बचने में मदद करेंगे।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 2 पर चलने के लिए सीख रहे हैं
    2
    जब वह चलना शुरू कर देता है, तो उसके जूते बंद करो नंगे पैर होने से बच्चे को खड़े होने में मदद मिलेगी, क्योंकि वह गिरने की मात्रा को कम करके संतुलन को पूरा करने में सक्षम होगा।
  • जब बच्चा घर से या सार्वजनिक स्थानों से दूर होता है, तो उन्हें अपने पहले कदम उठाने के लिए उचित जूते की एक जोड़ी डाल दीजिये।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 3 पर चलने के लिए सीख रहे हैं
    3
    गिरने के आकार का मूल्यांकन करें यदि आपका बच्चा गिरता है (और वह निश्चित रूप से), तो वह गिरावट की गंभीरता का वजन और, जबकि आप उसे सांत्वना देते हैं और उसे समर्थन देते हैं, तो जांच लें कि कोई चोट है या नहीं।
  • कई गंभीर चोटों के बाद, बच्चे को चिकित्सा के लिए जांचें यदि आप अपने शरीर के एक पैर या किनारे पर धीमा, दंग रह गए या अधिक झुकाते हैं, तो उसे एक डॉक्टर के पास ले जाएं।
  • 4
    खतरे के बिना घर रखने के लिए बुनियादी नियमों का पालन करें गतिशीलता में वृद्धि का मतलब है कि कुछ चीजें हैं जो बच्चे द्वारा नहीं पहुंचा जा सकती हैं सुरक्षा में घर रखो शायद आप पहले से ही जानते हैं कि किन क्षेत्रों को क्रॉल और क्रॉल करना खतरनाक है। सबसे विशिष्ट क्षेत्रों में शामिल हैं:
  • सीढ़ियों, जहां ऊपर और नीचे दोनों पर एक गेट लगाने के लिए महत्वपूर्ण है
    अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 4 बुलेट 1 पर चलने के लिए सीख रहे हैं
  • गर्म सतहों, जैसे कि रेडिएटर या ओवन, जिसे ग्रिल के साथ कवर किया जाना चाहिए या अन्य सामानों के साथ दुर्गम बनाया जाना चाहिए, ताकि एक पैदल बच्चे उन तक नहीं पहुंच सके।
    अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चरण 4 बुलेट 2 पर चलना सीख रहे हैं
  • बिजली की कुर्सियां, जिन्हें प्लास्टिक की सुरक्षा के प्लग से ढक दिया जाना चाहिए, ताकि बच्चे को अपनी उंगलियों को चिपकाने से रोक सकें। यह जांचने के लिए कि आपने सब कुछ को कवर किया है, अपने हाथों और घुटनों को एक बच्चे के समान देखने के लिए मिलता है: इस तरह आप संभावित खतरों को देख सकेंगे।
    अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे कदम 4 बुललेट 3 चलना सीख रहे हैं
  • विधि 2

    अपने बच्चे के लिए सुरक्षित घर बनाएं
    अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं चरण 5
    1
    मंजिल से गड़बड़ निकालें फर्श से चीजें लीजिए, कालीनों या किसी अन्य वस्तु सहित बच्चे को यात्रा करने का कारण हो सकता है तल भिन्नताएं विशेष रूप से घातक हैं, इसलिए असमान या असमान फर्श के मामले में सतर्क रहें।
    • खतरनाक फर्श आसानी से खेलने के लिए एक फोम चटाई के साथ कवर किया जा सकता है। अधिकांश मैट विभिन्न आकारों में उपलब्ध होते हैं और इंटरलॉकिंग चौराहे से बना होते हैं, इसलिए आप उन्हें उपलब्ध स्थान में फिट करने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं। बस बच्चे के लिए एक सुरक्षित सतह के लिए फर्श पर चटाई रखें - कोई उपकरण या प्रतिष्ठानों की आवश्यकता नहीं है
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 6 पर चलना सीख रहे हैं
    2
    सुरक्षित बड़े फर्नीचर जो आसानी से टिप सकता है अलमारियों और मनोरंजन प्रणालियों जैसे दीवार पर लगे फर्नीचर ये टुकड़े आसानी से टिप सकता है अगर आपका बच्चा उन पर जाता है या अगर वह उन पर चढ़ने की कोशिश करना चाहता है।
  • विशेष बाल प्रतिरोधी हुकों के साथ फर्नीचर को ठीक करें - आप उन्हें विशेष दुकानों में पा सकते हैं या आप कुछ शिकंजा या अतिरिक्त हुक उपयोग कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि ये सब कुछ दीवार से सुरक्षित है।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 7 पर चलने के लिए सीख रहे हैं
    3
    फर्नीचर के तेज किनारों के लिए सतर्क रहें कुछ फोम रबड़ किनारों पर रखें जो आमतौर पर सिर के स्तर पर होते हैं, और खतरनाक टुकड़ों को हटाने और प्रतिस्थापित करते हैं। कांच या पत्थर जैसे कड़ी मेहनत से बने अंश विशेष रूप से हानिकारक हो सकते हैं। आप तैयार फर्नीचर बंपर खरीद सकते हैं - बस उन्हें खतरनाक सतहों पर स्लाइड करें
  • आप एक रजाई के पैडिंग के साथ भी बाम्पर्स बना सकते हैं या पूल के साथ आधे में कटौती की जाती है और कड़े किनारे पर रखा जाता है।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं चरण 8
    4
    जब वह अपने पालना में रहता है तो अपने बच्चे को सुरक्षित रखें अब जब वह खड़े होकर चलने में सक्षम है, तो उसका कमरा भी सुरक्षित नहीं है गद्दा हटाने और शिकंजा या स्प्रिंग्स (अपने बिस्तर के निर्देश देखें) की स्थिति को बदलकर न्यूनतम ऊंचाई पर बिस्तर सेट करें, ताकि बच्चे रात के दौरान चढ़ाई न कर सकें।
  • खाट को खतरनाक क्षेत्रों से निकालें, जैसे कि खिड़कियां और दरवाज़े, या ऐसे स्थान जहां बच्चे चढ़ाई कर सकते हैं या गिर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं कदम 9
    5
    बच्चों के सबूत खिड़कियां ठीक करें अधिकांश बच्चे शायद चलने से पहले खिड़कियों तक नहीं पहुंच सकते, लेकिन इस स्तर पर वे एक प्रमुख सुरक्षा खतरा बन जाते हैं। बच्चे को खिड़की खोलने और गिरने से रोकने के लिए विशेष सुरक्षा, या समायोज्य नेटवर्क गार्ड स्थापित करें।
  • आप ऐसे खिड़कियों के लिए grilles ढूँढ सकते हैं जो संरचित किए गए हैं ताकि उन्हें विभिन्न आकारों में अनुकूलित किया जा सके, और इन्हें आंतरिक फ़्रेम पर रखा जा सकता है। नतीजा यह एक बाधा है जो दृश्य को कवर नहीं करता है, लेकिन बच्चे को खिड़की खोलने या बाहर गिरने के प्रयासों को रोकता है।



  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं 10 कदम
    6
    गला घोंटने के खतरे से बचने के लिए ढीले पर्दे या उनके lanyards बाँधो। ऐसा करने का एक आसान तरीका है स्ट्रिंग लैनीर्ड्स पर एक ढीली गाँठ बनाना या रील के चारों ओर डोरी को टाई करने के लिए इसे अनग्याल रखना और बच्चे की पहुंच से बाहर करना।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं कदम शीर्षक 11 छवि कदम
    7
    बच्चे को फायरप्लेस से दूर रखें फायरप्लेस विशेष रूप से खतरनाक हैं क्योंकि बच्चों को कई अलग-अलग तरीकों से चोट पहुंचाई जा सकती है, लेकिन इस कदम पर एक बच्चे के लिए वे बहुत दिलचस्प हैं स्पार्क अवरोधक दरवाजे को रखकर अपने बच्चे को फायरप्लेसेस से बचाएं। यह ओवन के लिए समान है, और उनमें से अधिक दीवार पर एक चिपकने वाले पट्टी के साथ स्थापित होती हैं जिससे बच्चे द्वारा दरवाजा खोलना मुश्किल हो जाता है।
  • यदि आपके पास फायरप्लेस के लिए एक बड़ा चिमनी और एक क्षेत्र है, तो एक विशेष गेट स्थापित करें जो पूरे क्षेत्र को लपेटता है और बंद कर देता है। इन दरवाजों को आमतौर पर शिकंजा या हुक के साथ लगाया जाता है, जो कि फायरप्लेस के दोनों किनारों की दीवार पर तय होती है, और जो पूरी तरह से सामने ढंकते हैं
  • नरम लैंडिंग बनाने के लिए फायरप्लेस के कठिन किनारों पर फर्नीचर बंपर रखें।
  • विधि 3

    रसोई घर में और बाथरूम में सावधान रहें
    अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे कदम 12 सीखना सीखते हैं
    1
    लॉकर को बंद और सुरक्षित रखें खतरनाक तरल पदार्थ और रसायनों, जैसे कि दवाएं और डिटर्जेंट, लॉक और चाबी के तहत रखें, और सुनिश्चित करें कि लॉकर के बाल प्रूफ लॉक हैं। वहाँ साधारण कोष्ठक होते हैं जो लॉकर पर खराब हो सकते हैं और दरवाजों से जुड़ा हो सकते हैं, ताकि एक बच्चे के लिए उद्घाटन लगभग असंभव हो, लेकिन वयस्कों के लिए बहुत असुविधाजनक न हो।
    • कैबिनेट के द्वार को जोड़ने के लिए अन्य व्यापक लॉकिंग मैग्नेट्स मैग्नेट का उपयोग करते हैं और जब बच्चा चारों ओर नहीं होता है तो निष्क्रिय हो सकता है। अपने इलाके में से किसी एक स्टोर पर जाएं और देखें कि आपको कौन से उत्पाद मिल सकते हैं।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे 13 कदम चलना सीख रहे हैं
    2
    खतरनाक उत्पादों को अलमारियाँ में रखें जो मंजिल के ऊपर बहुत अधिक हैं खतरनाक बर्तन, जैसे चाकू या भारी प्लेटें, उच्च अलमारियाँ, जो एक चलती बच्चे द्वारा नहीं पहुंचा जा सकता है, को आगे बढ़कर रसोई में भी अधिक ध्यान दें।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 14 में चलना सीख रहे हैं
    3
    बच्चे को स्टोव से दूर रखें नियंत्रण के लिए एक कवर स्थापित करके स्टोव और गर्म ओवन से इसे सुरक्षित रखें, जो बच्चे को गलती से इन्हें घुमाएगी। अधिकांश मॉडल बस घुमावों को कवर करते हैं और इसे हटाया जा सकता है, जो कि एक वयस्क द्वारा उपयोग की अनुमति देता है,
  • यहां तक ​​कि ओवन कवर एक चिपकने वाली पट्टी के माध्यम से स्थापित करना आसान है, जो ओवन के ऊपरी हिस्से को दरवाजे तक जोड़ता है, जिससे एक जिज्ञासु बच्चे के दरवाजे खोलकर व्यावहारिक रूप से असंभव हो जाता है
  • विधि 4

    घर के बाहर की सुरक्षा का निरीक्षण करें
    अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक वाला चित्र जब वे चरण 15 पर चलना सीख रहे हैं
    1
    अपने बगीचे से किसी भी खतरनाक वस्तुओं को निकालें। किसी भी ऑब्जेक्ट को पहचानने और निकालने के लिए बाहर के क्षेत्रों को खोजें, जो उस कदम पर किसी बच्चे के लिए जोखिम भरा हो सकता है।
    • बगीचे मशीनों, पुराने बच्चों के लिए खिलौने और बागवानी उपकरण जैसे ऑब्जेक्ट्स को लॉक शेड में रखा जाना चाहिए, बच्चे की पहुंच से बाहर।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं
    2
    गेराज में गति संवेदक स्थापित करें गेराज दरवाजे पर सेंसर लगाने के लिए एक विशेष तकनीशियन को कॉल करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि अगर आप अपने बच्चे की आवाजाही को आस-पास रोकते हैं तो यह बंद हो जाता है।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखने के शीर्षक में छवि जब वे चलने के लिए सीख रहे हैं चरण 17
    3
    यदि आपके पास एक पूल है, तो सावधानी बरतें पूल के आसपास के बच्चों के लिए एक विशेष आउटडोर गेट स्थापित करें और हमेशा बाहर निकलने पर बच्चे की निगरानी करें। पूल की परिधि के आसपास एक बाड़ लगाया जाना चाहिए जो कि कम से कम 120 सेमी ऊंची है और 7 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में, एक मोटर चालित कठोर कवर के साथ पूल को कवर करें, क्योंकि एक पतली प्लास्टिक कवर एक बच्चा इस पर चलता है तो रास्ता दे सकता है।
  • आपके क्षेत्र में विशिष्ट डीलर आपके पूल को सुरक्षित करने के लिए विशिष्ट उत्पादों की सिफारिश कर सकते हैं, और उन्हें कैसे स्थापित करें।
  • अपने बच्चे को सुरक्षित रखें जब वे कदम 18 सीखना सीखें
    4
    एक अलार्म सिस्टम को कॉन्फ़िगर करें यदि आपके घर में एक अलार्म सिस्टम है, तो इसे स्थापित करें ताकि हर बार एक खिड़की या दरवाज़ा खोला जा सके। इस तरह से यह आपको बाहर आने वाले बच्चे को रोकना और आप समय पर कुछ आपदा को रोका जा सकता है।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को चलना शुरू करने के लिए एक सुरक्षित और नि: शुल्क क्षेत्र है।
    • एक बच्चा जो चलना शुरू कर देता है वह बच्चे और माता-पिता दोनों के लिए महान बदलाव लाता है। एक सुरक्षित वातावरण बनाने से बच्चे को और अधिक आत्मविश्वास चलाने की अनुमति मिल जाएगी।
    • हमेशा उस ऑब्जेक्ट के लिए सतर्क रहें, जो लटका और खींचा जा सकता है, जैसे खिड़की के तार और मेज़पोश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com