एक बच्चे को क्रॉल करने के लिए कैसे सिखाएं

अधिकांश बच्चे 6 से 10 महीने की उम्र के बीच क्रॉल करना सीखते हैं। हालांकि, यदि आपका बच्चा बड़ी है और अभी तक शुरू नहीं हुआ है, तो चिंता करने का कोई कारण नहीं है। कुछ बच्चे, जो थोड़ी अधिक देर तक क्रॉल करना सीखते हैं क्योंकि उन्हें शरीर का समर्थन करने में अधिक कठिनाई होती है, जबकि अन्य इस चरण को पूरी तरह से छोड़ देते हैं और सीधे चलना शुरू करते हैं। यदि आप अपने बच्चे को क्रॉल करने के लिए सिखाना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह तैयार है और उसे दिखाएं कि सिर का समर्थन कैसे करें, रोल करें और यहां तक ​​कि बैठें। पढ़ना जारी रखें। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे हुआ है।

कदम

भाग 1

बच्चे को तैयार करें
शिलालेख के लिए एक बच्चे को क्रॉल करें चरण 1
1
अपने पेट पर आराम से बच्चे को जब तक संभव हो छोड़ दें। छोटे बच्चों को प्रवण स्थिति में खड़ा करते हुए खेलना पसंद है - जमीन की खोज करना और उनके शरीर को मोटर कौशल और सिर का नियंत्रण विकसित करना, साथ ही साथ हथियारों और गर्दन की मांसपेशियां भी आवश्यक हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो इसे जल्द से जल्द अपने पेट पर डालना शुरू करें, एक या दो मिनट के लिए भी शुरू करें, क्योंकि यह थोड़ा असहज प्रारंभिक समय हो सकता है। जैसे ही वह थोड़ा आगे बढ़ने लगते हैं, वह प्रवण स्थिति में असहज महसूस करता है क्योंकि उसके पास बहुत अधिक शरीर नियंत्रण नहीं है। लेकिन यह आपके पेट पर छोड़कर भी शुरू से ही कुछ ही मिनटों में अपने विकास के लिए सहायक हो सकता है। इसके अलावा, तेजी से क्रॉल करना सीखें
  • जब बच्चा लगभग 4 महीने तक पहुंचता है, वह सिर को उठाने और समर्थन करने में सक्षम होता है, चारों ओर देखता है और अपने शरीर पर अधिक नियंत्रण पाने में सक्षम होता है। इसका मतलब है कि यह क्रॉल सीखने के लिए तैयार है।
  • क्षणों को अपने पेट मजाक में बनाओ उसे आराम से तरीके से बात करें, उसे अपने खिलौनों से खेलना चाहिए और फर्श पर झुकना चाहिए ताकि वह अधिक आरामदायक महसूस कर सकें।
  • जाहिर है, जब आप उसे सोने के लिए डालते हैं, तो उसे हमेशा उसकी पीठ पर बैठना चाहिए, ताकि वह खुद को चोट न दे, या सबसे बुरी स्थिति में, कि वह दम कर सकता है। लेकिन जब वह एक अच्छे मूड में है, तो वह अपने पेट पर खर्च करने का समय बहुत उपयोगी हो सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आप क्षणों को जोड़ते हैं जब आप शांतिपूर्ण और मजेदार क्षणों के साथ प्रवण स्थिति में होते हैं इसे पेट भरकर पेट पर रखो और जब यह अच्छी तरह से विश्राम किया जाता है और अच्छे मूड में होता है। आपको इसे इस स्थिति में छोड़ने की ज़रूरत नहीं है जब यह थोड़ा परेशान होता है
  • शिलालेख के लिए चित्रित करें
    2
    घुमक्कड़, कार की सीट या उच्च कुर्सी में बिताए गए समय को सीमित करें यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आप थोड़ी देर के लिए बैठते हैं, आपको इसे जितना संभव हो सके जागृत करने का प्रयास करना चाहिए। जो सोच सकते हैं उसके विपरीत, बच्चे को घुमक्कड़ चलने में बच्चे की मदद नहीं करते क्योंकि उन्हें अकेले ऐसा करने की आवश्यकता महसूस नहीं होती है। यदि आप और आपका बच्चा खेल रहे हो, तो इसे अपने पेट पर रखें या इसे एक सेल फोन या घंटों के घंटों तक घूमने के लिए कुर्सी पर रखने के बजाय इसे स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • थका हुआ और बेहतर होने के बिना अधिक आंदोलन कर सकते हैं आपको उसे यथासंभव आगे बढ़ने के लिए मोहक करना होगा ताकि जब वह समय आए, तो वह क्रॉल करने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • शिलालेख के लिए चित्रित करें
    3
    उसे पीठ में शक्ति विकसित करने में मदद करें इससे पहले कि वह अकेले बैठ सकें, बच्चे को आपकी मदद की ज़रूरत है यदि आप देखते हैं कि आप बैठने की कोशिश करते हैं, तो अपनी पीठ और सिर को अपने हाथ में बांटना सुनिश्चित करें ताकि सिर लटक रहे न हो और वह बच्चा ईमानदार रह सके। इससे उसे सिर की सहायता के लिए आवश्यक मांसपेशियों को विकसित करने में मदद मिलेगी, जब वह क्रॉल करता है।
  • जितना अधिक समय वह अपने पेट पर खर्च करता है और जितनी जल्दी हो वह नीचे बैठने में सक्षम होगा।
  • आप उसे प्रोत्साहित भी कर सकते हैं कि वह अपने सिर पर रंगीन खिलौने को देखने और हिलाएं। इससे उसे पीठ, गर्दन और कंधों की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलेगी।
  • जब वह आगे बढ़ने में सक्षम है और अपनी बाहों पर संतुलन पर पहुंच गया है, वह सभी चौकों पर चलने के लिए तैयार है।
  • शिलालेख के लिए चित्रित करें
    4
    सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में क्रॉल करने के लिए तैयार है। अगर इसे अभी तक तैयार नहीं हुआ है, तो आपको इसे लागू करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह स्वयं को नुकसान पहुंचा सकती है या बस निराश महसूस करता है क्योंकि यह अभी तक ऐसा करने में सक्षम नहीं है। इसे अन्य बच्चों के साथ तुलना करने के बजाय केवल अपने समय के साथ विकसित होने पर ध्यान केंद्रित करें। बच्चे क्रॉल करने में सक्षम होते हैं, जब वे सहायता के बिना आराम से बैठ सकते हैं और जब वे अपने सिर को स्थानांतरित कर सकते हैं और बिना हथियार और पैरों को नियंत्रित कर सकते हैं। क्रॉल करने में सक्षम होने के लिए यह भी पता होना चाहिए कि रोल कैसे करें। यदि वह इन संकेतों को दिखाता है, तो वह सफल होने से बहुत दूर नहीं है
  • जब वह बैठने में सक्षम होता है, तो वह सभी चौकों पर जाने के विचार के साथ और अधिक सहज महसूस करता है, क्योंकि वह अपना सिर उठा सकता है, वह जानता है कि वह स्थानांतरित कर सकता है या स्विंग कर सकता है और इसे मजेदार खोज सकता है।
  • यदि बच्चा सभी चारों तरफ खड़े होकर आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा है, तो यह एक संकेत है कि अब तक यह लगभग तैयार है!
  • यदि आप दोनों तरफ अपने पैरों को समान रूप से लेते हैं और अच्छा समन्वय रखते हैं, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि क्या आप 10 महीने की उम्र तक पहुंच गए हैं और अभी भी क्रॉल नहीं करते हैं। लेकिन यदि आप इसके विकास के बारे में अन्य चिंताओं को देखते हैं, तो आपको यह एक बाल रोग विशेषज्ञ से देखा जाना चाहिए।
  • कुछ बच्चे इसे स्पष्ट करते हैं कि वे क्रॉल करने के लिए तैयार हैं जब वे कम और ऊपरी अंग का विरोध करने के लिए सिंक्रनाइज़ करना शुरू करते हैं। ऐसा तब होता है जब वे शरीर के एक ही ओर से आगे बढ़ने के बजाय आगे बढ़ने के लिए एक हाथ और एक पैर का उपयोग करते हैं। प्रत्येक बच्चे को क्रॉल करने के लिए अलग तरह से शुरू होता है, इसलिए आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप ऐसा नहीं करते हैं।
  • शिलालेख के लिए शिलालेख के लिए शिलालेख
    5
    बच्चे की उम्र पर विचार करें यदि आपके पास 6 महीने या उससे अधिक है, तो आप क्रॉल के लिए तैयार हो सकते हैं। पता है कि आमतौर पर आम तौर पर 6 से 10 महीनों के बीच की अवधि होती है, हालांकि कई बच्चे पहले या बाद में बहुत पहले शुरू करते हैं यदि आपका बच्चा केवल तीन महीने का है, तो उसे मजबूर नहीं करना चाहिए, जब तक कि वह तैयार होने के संकेत न दिखाए- उदाहरण के लिए, उसके सिर का समर्थन करना, उलट करना, फर्श पर खुद को खींचना और इसी तरह
  • शिलालेख के लिए शिलालेख 6
    6
    आरामदायक जगह खोजें अच्छी तरह से सीखने के लिए, यह एक सहज और नरम जगह में होना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं करना जितना कठिन होता है उतना मुश्किल होता है। बस एक सामान्य गलीचा पर एक कंबल डाल दिया है या बस एक आरामदायक गलीचा यदि आपके पास एक लकड़ी का फर्श है, तो आपको एक अच्छा और नरम कंबल लगाने की जरूरत है। इससे क्षेत्र को अधिक आरामदायक बना दिया जाता है और अगर बच्चा अचानक गिर जाता है तो चोट की संभावना कम हो जाती है
  • कुछ माता पिता यह भी अनुशंसा करते हैं कि आप बच्चे पर केवल एक बच्चा कवर या डायपर डालें, ताकि यह जमीन के साथ सीधे संपर्क में आ सके। इससे उसे इलाके में एक मजबूत दृष्टिकोण प्राप्त करने की अनुमति मिलती है बहुत सारे कपड़े पहनने के लिए उसे भी अधिक सीमित महसूस कर सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि कमरा ठीक से जलाया गया है। अगर रोशनी बहुत कमजोर होती है, तो बच्चे को नींद से भरा महसूस होने की अधिक संभावना है।
  • शिलालेख के लिए चित्रित किया गया एक बच्चा 7 कदम
    7
    ध्यान दे, बच्चे को उसकी पीठ पर फर्श पर रखें जब आप संपर्क बनाए रखने के लिए इसे जमीन पर डालते हैं, तो इसका निरीक्षण करें। इस तरह वह जमीन के बारे में परिचित हो जाता है और आश्वस्त महसूस करता है जैसा कि आप उसके साथ हैं। सुनिश्चित करें कि वह पहले से कम से कम 10-15 मिनट के लिए खाया है, इसलिए उसे भोजन को पचाने के लिए कुछ समय मिला है जब आप इसे फर्श पर डालते हैं तो आपको सहज और खुशहाल महसूस करना चाहिए।
  • इत्र शीर्षक वाला बच्चा क्रॉल स्टेप 8



    8
    इसे अपने पेट पर मुड़ें अगर वह आसानी से उखाड़ फेंक सकता है, तो वह खुद कर सकता है। आपको उसे थोड़ा मदद करने और प्रवण स्थिति में स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है महत्वपूर्ण बात यह है कि वह जमीन पर अपने हाथों से खुद का समर्थन करने में सक्षम है और जब वह उठाया जाता है, तब उसे कठिनाई के बिना अपने सिर को स्थानांतरित करने में सक्षम होता है। जब वह इस स्थिति में होता है तो वह अपने हाथों और पैरों को संभालने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप रोते हैं या वास्तव में असहज महसूस करते हैं, तो आपको अभी भी इंतजार करना पड़ता है: इसका मतलब है कि यह अभी तक तैयार नहीं है। अगर इसके बजाय क्रॉल को सीखने में सक्षम होने के संकेत दिखाते हैं, तो आप उसे मदद करने के लिए अगले अनुभाग में उल्लिखित कुछ तकनीकों का पालन कर सकते हैं।
  • भाग 2

    क्या यह क्रॉल करते हैं
    शिलालेख के लिए चित्रित करें
    1
    पहुंच से बाहर अपने पसंदीदा खिलौना रखो आप उससे बात कर सकते हैं और खेल को लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, या आप उसे कुछ बता सकते हैं: "आओ, आओ और अपना खिलौना ले लो ..." आगे बढ़ने के लिए इसे प्रोत्साहित करने के लिए। इस बिंदु पर बच्चे को आगे और पीछे चले जाना शुरू कर देना चाहिए, शरीर को खिलौना की ओर ले जाना चाहिए और वस्तु से संपर्क करना शुरू करना चाहिए। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह बच्चे के लिए निराशाजनक नहीं है या यह उसे क्रोधित करता है क्योंकि उनके पास खिलौना नहीं है
  • शिलालेख के लिए चित्रित करें
    2
    क्या यह आपकी ओर क्रॉल करता है आप बच्चे से कुछ कदम दूर भी चल सकते हैं, अपने स्तर तक पहुंच सकते हैं और उसे बता सकते हैं: "यहाँ आओ! माँ / पिताजी से आओ!"। यहां तक ​​कि इस मामले में, अगर आपको लगता है कि यह नाखुश लग रहा है, तो संपर्क करें ताकि आप रोए न। यह बच्चे को आपकी तरफ बढ़ने और समझने में मदद कर सकता है कि क्रॉलिंग इतनी भयानक नहीं है। वह आप की नकल करना और आपके करीब आना चाह सकते हैं, यह आगे बढ़ने के लिए उसे प्रोत्साहित करने का एक और शानदार तरीका है।
  • जब आप चलना शुरू करते हैं (लेकिन फिर भी नहीं रेंगने), तो अपनी छाती को उठाओ।
  • शिलालेख के लिए एक बच्चे को क्रॉल करें चरण 11
    3
    उसके सामने एक दर्पण रखो इसे पकड़ो या इसे बच्चे के सामने लगभग 25 सेमी पर रखें ताकि इसे आसानी से प्रतिबिंबित किया जा सके। वह खुद को बेहतर देखना चाहेंगे और रेंगने की कोशिश करेंगे। यदि आप अपने बच्चे को आम तौर पर दर्पण के साथ खेलना चाहते हैं, तो यह विधि अधिक प्रभावी है।
  • शिलालेख के लिए शिलालेख के लिए 12 नंबर
    4
    तुम भी बच्चे के बगल में Gattona उसे हर चौकी पर चलने के लिए आमंत्रित करने के बजाय, आप उसके बगल में क्रॉल कर सकते हैं आप एक खिलौने, दर्पण या अन्य माता-पिता की तरफ एक साथ चल सकते हैं इससे आप जो कर रहे हैं उसे करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और आप उसे कम अकेले महसूस कर सकेंगे। वह यह महसूस करेगा कि यह एक खेल है, और वह उसके माता-पिता या भाई की नकल करना चाहते हैं।
  • यहां तक ​​कि एक बड़ा भाई बच्चे के पास रेंगने से उत्साहजनक हो सकता है।
  • शिलालेख के लिए शिलालेख 13
    5
    बच्चे की सीमाएं जानें जब आप रोना शुरू करते हैं या यह हमेशा निराश होने लगता है, तो आपको इसे जारी रखने के लिए मजबूर नहीं करना पड़ता है फिर से कोशिश करने के लिए अगले दिन कम से कम प्रतीक्षा करें यदि आप उसे क्रॉल करने के लिए मजबूर करते हैं जब वह तैयार नहीं होता है या बस इसे पसंद नहीं करता है, तो आपको प्रक्रिया में देरी करने का अनुभव है और अनुभव नकारात्मक बना रहा है। दूसरी तरफ, बच्चे को मनोरंजक गतिविधि की एक मनोरंजक पल के रूप में चार पैरों वाली पैरों का अनुभव करना चाहिए।
  • हार न दें भले ही बच्चा एक बार में कुछ ही सेकंड में फर्श पर खड़े हो सके, बाद में या अगले दिन फिर से प्रयास करें।
  • शिलालेख के लिए एक बच्चे को क्रॉल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    क्रॉल करने का समय खत्म हो गया है जब उसे प्रोत्साहित करें। जब आप उस दिन को क्रॉल करने के लिए पढ़ना समाप्त कर लें, तो सुनिश्चित करें कि आप उसे प्यार और आराम देते हैं। यदि हद तक बच्चा ज्यादा कुछ नहीं कर सकता तो निराश मत हो यह महत्वपूर्ण है कि पोस्टर बहुत सारे शारीरिक प्यार और ध्यान, गर्म दूध की एक बोतल, अगर आपको इसकी आवश्यकता है, एक खिलौना या कैंडी, अगर यह खाने के लिए पर्याप्त है तो वह सकारात्मक चीज़ों के साथ रेंगने के क्षणों को जोड़ना चाहिए और इसे लंबे समय तक करने के लिए वापस जाने के बारे में उत्साहित होना चाहिए।
  • यह स्पष्ट है कि यदि बच्चा एक खिलौने के लिए रेंग रहा है, तो आपको अंततः उसे दे देना चाहिए, भले ही वह खुद तक नहीं पहुंच पाये। उसे संतुष्ट होना चाहिए, निराश नहीं होना चाहिए। इससे यह अगली बार फिर से कोशिश करने के लिए और भी उत्सुक हो जाएगा!
  • जब बच्चे को क्रॉल और घर का पता लगाने में सक्षम है, तब आप जश्न मना सकते हैं! इस बिंदु पर आपको खुद को तैयार करना होगा बच्चे के सबूत घर बनाओ!
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक नरम, बड़ी और मोटी गलीचा या एक कंबल
    • एक छोटा दर्पण (वैकल्पिक)
    • बच्चे के पसंदीदा खिलौने में से एक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com