अपने बच्चे को वॉकर कैसे उपयोग करें

वॉकर एक खिलौना है जिसका इस्तेमाल कई माता-पिता अपने बच्चों द्वारा किया जाता है, हालांकि यह उन्हें चलने के लिए सिखाने के लिए एक मौलिक तत्व नहीं है यह बच्चे को समर्थन देने में मदद करता है ताकि इसे छोड़ने और इसे ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखने के लिए, उस अवधि के दौरान, जहां वह चलना सीखता है इसके अलावा, कई वॉकर सुसज्जित हैं ताकि माता-पिता दूसरे मामलों में शामिल होने के दौरान व्यथित होने के स्रोत के रूप में इस्तेमाल किए जाएं। यह लेख आपको इस खिलौने की ताकत और कमजोरियों को दिखाएगा।

कदम

भाग 1

लेने की सावधानी
बेबी वाकर चरण 1 पर उपयोग करने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
यह समझने की कोशिश करें कि आपके बच्चे को वॉकर की जरूरत है या नहीं। जब यह खिलौना पेश किया जा सकता है, तो इसके बारे में विवादित राय है। कोई पूर्वनिर्धारित उम्र नहीं है, यह देखते हुए कि हर बच्चे के पास दूसरे की तुलना में विकास की दर अलग है। हालांकि, ऐसे संकेत हैं जो समझने के लिए झलक पाए जा सकते हैं जब बच्चा वॉकर का उपयोग करने के लिए तैयार होता है:
  • बच्चे को खुद से बैठना और क्रॉल करना चाहिए। बैठे क्योंकि वॉकर में वह स्थिति है जहां वह होगी। दूसरी तरफ गैटोनारे, महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि बच्चा जानता है कि पैरों के आंदोलन का समन्वय कैसे करें, ताकि वॉकर को स्थानांतरित करने में सक्षम हो।
  • कुछ माता-पिता तब तक प्रतीक्षा करते हैं जब तक बच्चा होम फर्नीचर नहीं मिल पाता है शायद एक अवधारणा के आधार पर यह एक विचार है कि वॉकर उसे अपने सिर की पीटकर या अगर वह जमीन पर गिर जाता है तो चोट लगने से रोक देगा।
  • बेबी वाकर चरण 2 में अपने बच्चे को उपयोग करने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना बच्चा-प्रूफ घर बनाएं ताकि आपका बच्चा वॉकर का उपयोग कर सके। यह पहियों के साथ एक खिलौना है, इसलिए ऐसे कुछ तत्व हैं जिन्हें माना जाता है जब एक प्रयोग किया जाता है:
  • सबसे पहले, मंजिल को चिकनी होना चाहिए, कोई झुर्रियां नहीं जो पहियों के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं - इसके अलावा, कोई अन्य वस्तु नहीं होनी चाहिए जो वॉकर के नीचे कर्ल कर सकती हैं। एक अच्छा समाधान बिना किसी बाधा के एक विशिष्ट क्षेत्र में इसका उपयोग करना है
  • माता-पिता को यह जांचना चाहिए कि बच्चे की आसान पहुंच के पास कोई खतरनाक या नाजुक वस्तुओं नहीं हैं।
  • सीढ़ियों तक पहुंच को गेट से अवरुद्ध किया जाना चाहिए, ताकि बच्चे को गलती से नीचे गिरने से रोक सकें। द्वार के साथ आप उन कमरों को भी ब्लॉक कर सकते हैं जहां आप बच्चा नहीं चाहते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि कोई खतरनाक किनारों नहीं हैं ढलान किनारों को निकालें या कवर करें जो कि बच्चे के सिर के द्वारा मारा जा सकता है।
  • बेबी वाकर चरण 3 पर अपने बच्चे को उपयोग करने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    हमेशा इस खिलौने के साथ चारों ओर मुड़ता है जब बच्चे को देखो। वॉकर एक वयस्क की देखरेख की जगह नहीं है। वास्तव में, माता-पिता को उसी कमरे में रहने की आवश्यकता होती है जहां बच्चे इस खेल से चलता है, इसे चोट पहुंचाने या फंसने से रोकने के लिए। इस खिलौने के द्वारा दी जाने वाली गतिशीलता से बच्चों को वस्तुओं तक पहुंचने की अनुमति मिलती है, अन्यथा, रेंगने से सुलभ नहीं होगा।
  • बेबी वाकर चरण 4 पर अपने बच्चे को उपयोग करने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि बच्चा वॉकर के बाहर का उपयोग करता है, तो जूते को ऑन करें। इसका कारण यह है कि किसी न किसी प्रकार की सतहें हो सकती हैं इसके अलावा, संकीर्ण साइडवॉक पर ध्यान दें, क्योंकि वे वॉकर छोड़ सकते हैं और बच्चे को चोट लगी होगी।
  • भाग 2

    कैसे जीरेलो को पेश करने के लिए
    बेबी वाकर चरण 5 पर अपने बच्चे को इस्तेमाल करने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    1
    वॉकर के साथ अपने बच्चे को सहज महसूस करने का प्रयास करें कई बच्चे, जब वे इसे देखते हैं, इसमें कोई समस्या नहीं हो रही है, लेकिन यह हर किसी के लिए नहीं है ऐसे बच्चे हैं जो अधिक अनिच्छुक हैं, शायद इसलिए कि वे मूड में नहीं हैं या क्योंकि वे नए खिलौने का निरीक्षण करने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, या क्योंकि वे डरे हुए हो सकते हैं।
    • यदि वॉकर का उपयोग करने के लिए अनिच्छा अत्यधिक होना चाहिए, तो आप वॉकर के पास जमीन पर बैठने का प्रयास कर सकते हैं, अपने बच्चे को पकड़कर और उसे इस नए गेम के साथ संपर्क में रखने का प्रयास कर सकते हैं, इसे एक साथ देख और छू सकते हैं।
    • यदि वॉकर खिलौनों के साथ सुसज्जित है, तो आप बच्चे के हित को उत्प्रेरित करने के लिए, उत्साही आवाज से मज़बूत हो सकते हैं
  • बेबी वाकर चरण 6 पर अपने बच्चे को उपयोग करने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    2
    सही स्थिति में पैर के साथ बच्चे को सम्मिलित करना सुनिश्चित करें। जब आप देखते हैं कि आपका बच्चा वॉकर के साथ सहज है, चाहे वह पहली बार हो या पहले से तय हो जाने के बाद, आपको सत्र में धीरे से रहना चाहिए।
  • यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक पैर सही जगह पर डाला जाता है और यह कि अंगूठे कहीं न कहीं पकड़े जाते हैं।
  • एक बार बच्चे को दर्ज किया गया है, वह सभी सीट बेल्ट को हुक कर देता है, ताकि उन्हें ग़लत स्थिति में गिरने से रोका जा सके।
  • बेबी वाकर चरण 7 पर अपने बच्चे को उपयोग करने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    बच्चे को खड़े होने के लिए प्रोत्साहित करें यदि आप बैठे समय की तरह झूठ बोलते हैं, शायद यह शायद इसलिए कि आपने अभी तक यह नहीं समझा है कि उस स्थिति में, आप गिरने के बिना खड़े हो सकते हैं। इसे प्रोत्साहित करने का एक तरीका यह है कि उसे जीवन के लिए पकड़ लेना, उसे अपने पैरों पर रखना, और फिर अपने हाथों को हटा दें।
  • एक और तरीका है कि उन्हें अपने दम पर उठने की अनुमति देने के लिए सहायता के रूप में अपने हाथों को पेश करना है। कुछ प्रयासों के बाद, बच्चा समझ जाएगा कि वह सुरक्षित नहीं है और बिना चोट पहुंचने में सक्षम है।
  • उन बच्चों के लिए जो अपने दम पर खड़े नहीं हैं, माता-पिता से थोड़ी धीरज और प्रोत्साहन पर्याप्त है।
  • बेबी वाकर चरण 8 पर अपने बच्चे को उपयोग करने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    4
    वॉकर को स्थानांतरित करने के लिए बच्चे को सिखाएं जब आप वॉकर के अंदर हैं तो खड़े होने में सक्षम होने का काम सिर्फ नौकरी का हिस्सा है। वास्तव में, बच्चे को यह समझना चाहिए कि उसे कैसे स्थानांतरित करना है।
  • उनमें से कई के लिए, पहली आंदोलन काफी आकस्मिक हैं भावना उन्हें पैरों को हिलाती है और स्लैम बनाता है ताकि वॉकर के कदम को आगे बढ़ाया जा सके। दूसरों के लिए, हालांकि, यह कैसे करना है यह समझने के लिए कुछ मदद की ज़रूरत है
  • कभी-कभी, उत्तेजना के रूप में, वॉकर को स्थानांतरित करने के लिए बच्चे के सामने एक खिलौना या स्वादिष्ट भोजन रखने के लिए पर्याप्त है अन्य माता पिता वॉकर को धीरे धीरे और अधिक सावधानी के साथ ले जाना पसंद करते हैं, जबकि बच्चे को दर्ज किया जाता है।
  • इस मामले में, बच्चों के पैरों पर नज़र रखने के लिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि वे घसी नहीं गए हैं या पैर खुद नहीं बदलते हैं



  • बेबी वाकर चरण 9 में अपने बच्चे को इस्तेमाल करने के लिए छवि का शीर्षक
    5
    धैर्य रखें। आपको समझना चाहिए कि यह आपके बच्चे के लिए एक बिल्कुल नया और अज्ञात गेम है, इसलिए उनकी गति यादृच्छिक और अचानक हो जाएगी यह कदम उसे डरा सकता है, इसलिए वह उसे आश्वस्त करने की कोशिश करता है और उसे जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • एक निश्चित दिशा में या लंबे समय तक अंतराल में जाने में सक्षम होने के लिए, यह आवश्यक है कि वह उसे हर समय बच्चे को दे।
  • यदि आप थका हुआ या निराश महसूस करते हैं, तो इसे वॉकर से हटा दें और कुछ अन्य कार्य किया है।
  • बेबी वाकर चरण 10 में अपने बच्चे को उपयोग करने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    6
    उसे वॉकर का उपयोग दिन में 15 मिनट से ज्यादा के लिए करने का प्रयास करें। यद्यपि वॉकर अपने बच्चे को चलने में मदद करने के लिए एक महान उपकरण बन सकता है, बहुत समय तक चलने में नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, वॉकर में सीट केवल निचले पैरों में मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती है, जबकि चलने के लिए ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों में भी ताकत होती है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि बच्चा समय व्यतीत करता है, क्योंकि यह हथियारों और पैरों में शक्ति विकसित करता है, साथ ही समन्वय कौशल में सुधार भी करता है। एक बच्चा, जो कि वॉकर में बहुत अधिक समय खर्च करता है, क्रॉल करने के लिए नहीं सीखता है या कुछ देरी से ऐसा करेगा।
  • वॉकर के उपयोग से सीधे खड़े होने की कोशिश करते समय बच्चे को अधिक सुरक्षा मिलती है, लेकिन याद रखना कि चलना काफी अलग है। वॉकर में, बच्चे की गतिविधियों को मूल रूप से पैरों की युक्तियों के साथ बनाया जाता है, लेकिन जब चलना, दूसरी तरफ, पैरों का एकमात्र प्रयोग किया जाता है।
  • भाग 3

    नुकसान को जानिए
    बेबी वाकर चरण 11 पर अपने बच्चे को उपयोग करने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    1
    बहुत से लोग वॉकर का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं करते हैं ऐसे कई मेडिकल विशेषज्ञ हैं जो बच्चे के वॉकर के इस्तेमाल के लिए अस्वीकार करते हैं और बच्चों के साथ प्रयोग नहीं करना पसंद करते हैं।
    • ये मुख्य रूप से चोट पहुंचने के खतरों से संबंधित प्रेरणा हैं, लेकिन बच्चे के विकास के कारण होने वाली शारीरिक हानियों से संबंधित कारण भी हैं।
  • बेबी वाकर चरण 12 में अपने बच्चे को इस्तेमाल करने के लिए छवि का शीर्षक
    2
    बच्चा वॉकर पर निर्भर हो सकता है। इस खेल के उपयोग में एक नुकसान यह है कि बच्चे को इसके इस्तेमाल के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है और उस सहायता के लिए जो इसे गिरने के क्रम में प्राप्त नहीं हो। नतीजा यह है कि यह अपने आप में खड़े होना और स्वतंत्र रूप से वॉकर के बिना चलने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस नहीं कर सकता है।
  • इससे समर्थन के बिना अकेले चलने की क्षमता में देरी हो सकती है पैर काफी मजबूत नहीं हो सकते हैं, चूंकि बच्चा वॉकर में नहीं है जब सभी मांसपेशियों को काम नहीं करता।
  • बेबी वाकर चरण 13 में अपने बच्चे को उपयोग करने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    ध्यान दें कि आपके पैरों को कहाँ रखा गया है यह हो सकता है कि बच्चा वॉकर बच्चे के पैरों पर समाप्त होता है। जैसे ही इस खिलौने के अन्य भागों उन्हें बाधित कर सकते हैं। परिणाम घावों, खरोंच और पैरों की टूटी हुई हड्डियां भी हो सकते हैं, यदि वॉकर उन्हें जाम होने के बाद आगे बढ़ना जारी रखना चाहिए।
  • बेबी वाकर चरण 14 में अपने बच्चे को इस्तेमाल करने वाला छवि शीर्षक
    4
    विचार करें कि बच्चा उलटा हो सकता है चोट के लिए एक और कारण पहियों के घूमने से आता है जो फंस सकता है, वॉकर आगे बढ़ने से रोकता है। इस मामले में, बच्चा वाल्कर को झुकाकर और बहुत दुख उठा कर आंदोलन को मजबूर कर सकता है।
  • बेबी वाकर चरण 15 पर अपने बच्चे को इस्तेमाल करने वाला छवि शीर्षक
    5
    वॉकर को सीढ़ियों से दूर रखें सबसे खराब दुर्घटनाओं में से एक यह है कि वॉकर एक कदम पर या किसी अन्य उठाए गए सतह पर समाप्त होता है। वॉकर में बच्चे बहुत तेज हो सकते हैं और सीढ़ियों या फ्लैश में ऊपर गिर सकते हैं। सावधान रहें क्योंकि गंभीर परिणाम हो सकते हैं
  • टिप्स

    • दरवाजे बंद रखें दरवाजा सिल्ज़ खतरनाक हो सकता है क्योंकि वे वॉकर को टिप देते हैं और बच्चे को चोट पहुंचा सकते हैं।
    • मेज़-टेबल या कपड़ों को चारों ओर तालिकाओं से फांसी न दें। बच्चा उनको खींचने के लिए, उनके ऊपर की सभी चीजों को नीचे खींचने के लिए, और कुछ ऑब्जेक्ट उस पर गिर सकता है और उसके सिर पर समाप्त हो सकता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com