एक पुत्र कैसे बढ़ाएं

कोई भी इस तथ्य पर सवाल नहीं उठाएगा कि एक मजबूत चरित्र वाले बच्चों को जुटाने के लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। जबकि बच्चों के होने का मतलब "जो कुछ स्वाभाविक रूप से आता है" हो सकता है, अच्छे माता पिता होने के कारण बहुत अधिक जटिल है। यदि आप जानना चाहते हैं कि एक बच्चा कैसे उठाना है, तो इन चरणों का पालन करें

कदम

भाग 1

स्वस्थ आदतें विकसित करें
इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 1
1
बच्चों की शिक्षा पहले लाना ऐसी दुनिया में अभ्यास करना मुश्किल है, जहां पर बहुत से विवादित मांगें हैं एक अच्छा अभिभावक कार्यक्रम और अपने बच्चों को एक जागरूक तरीके से शिक्षित करने के लिए समय प्रदान करता है। वह बच्चे के चरित्र के विकास को मुख्य प्राथमिकता समझता है जब आप माता-पिता हो जाते हैं, तो आपको अपने बच्चों की प्राथमिकताओं को प्राथमिकता देना और अपने दिन पर अधिक समय बिताने के लिए खुद को बलिदान करना चाहिए, बजाय आप की देखभाल करना। बेशक आपको अपने आप को पूरी तरह से उपेक्षा नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको पहले अपने बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के विचार में इस्तेमाल करना चाहिए।
  • यदि आपके पास साथी है, तो आप बच्चे की देखभाल कर सकते हैं, ताकि आप में से प्रत्येक के पास खुद के लिए खाली समय हो।
  • जब आप अपना साप्ताहिक दिनचर्या तय करते हैं, तो आपके बच्चे की जरूरतों को अपना प्राथमिक लक्ष्य होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 2
    2
    हर दिन आप अपने बच्चे को कुछ पढ़ते हैं लिखित शब्दों के लिए प्यार को खिलाने में मदद करने से आपके बच्चे को वृद्ध होने के दौरान पढ़ने के लिए जुनून विकसित करने में सहायता मिलेगी। अपने बच्चे को पढ़ने के लिए हर दिन एक पल तय करें, आमतौर पर बिस्तर पर जाने से पहले या झपकी लेने से पहले। अपने बच्चे के लिए कम से कम आधे घंटे या एक दिन में पढ़ना, यदि अधिक नहीं तो न केवल आपका बच्चा शब्दों के प्यार को विकसित करेगा, लेकिन अध्ययन और व्यवहार में सफलता के लिए उनके पास बेहतर अवसर भी होंगे। अध्ययन बताते हैं कि जिन बच्चों को उनके लिए हर रोज पढ़ना पड़ा है वे स्कूल में कम नकारात्मक व्यवहार दिखाते हैं।
  • जब आपका बच्चा पढ़ना या लिखना सीखना शुरू करता है, तो उसे स्थिति पर नियंत्रण रखना चाहिए। हर दो सेकंड में अपनी गलतियों को सही मत करो, अन्यथा वह निराश हो जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 3
    3
    एक परिवार की तरह भोजन करें आधुनिक परिवारों की सबसे खतरनाक आदतों में से एक परिवार के भोजन की हानि है खाने की मेज न केवल समर्थन और परिवार के मामलों की जगह है, लेकिन यह एक ऐसी जगह है जहां हमारे मूल्यों को पढ़ाया जाता है और प्रेषित होता है। जब आप मेज पर होते हैं तो अच्छा व्यवहार और नियम आसानी से प्राप्त होते हैं पारिवारिक भोजन समय उन आदमियों का संवाद और समर्थन करना चाहिए जिनके बारे में बच्चों को अपने जीवनकाल के दौरान उल्लेख किया जाना चाहिए।
  • यदि आपका बच्चा है नकचढ़ा खाने में, अपने खाने की आदतों की आलोचना करने के लिए अपने सभी डिनर को खर्च न करें और चेक करें कि आप गिद्ध की तरह खा नहीं रहे हैं। इस तरह, आपका बच्चा परिवार के भोजन को कुछ नकारात्मक के साथ जोड़ देगा
  • भोजन के दौरान अपने बच्चे को व्यस्त रखें अगर आपका बेटा "में मदद करता है" सुपरमार्केट में भोजन चुन सकते हैं या टेबल सेट करने के लिए या सब्जियों कि खाना बनाना होगा धोने की तरह भोजन तैयार करने से संबंधित, छोटे-मोटे कामों की देखभाल करने के लिए रात के खाने के और भी मजेदार हो जाएगा।
  • टेबल पर वार्तालाप को खोलें और बहुत ज़्यादा मांग न करें। अपने बच्चे को तीसरी डिग्री न दें बस पूछें: "आपका दिन कैसा रहा?"
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 4
    4
    सोते समय के बारे में कड़ी मेहनत का पालन करें यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे को एक ही पांच मिनट की अवधि के दौरान हर रात बिस्तर पर जाने नहीं है, आप समय सारिणी की आदतों सोने का निर्धारण करना चाहिए, अपने बच्चे का पालन और सम्मान होगा। अध्ययनों से पता चलता है कि बच्चों की संज्ञानात्मक क्षमताओं दो पूर्ण स्कूल के वर्षों के द्वारा कम किया जा सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप खो सोने के केवल एक घंटे बाद स्कूल जाने से पहले जितना संभव हो उतना टिके हुए हैं।
  • आपकी रूटीन में आराम करने के लिए कुछ समय शामिल होना चाहिए। टेलीविजन, संगीत या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को बंद करें और अपने बच्चे के साथ बिस्तर में धीरे से बात करें या कुछ पढ़िए
  • बिस्तर पर जाने से पहले ही अपने बच्चे के नाश्ते में शर्करा न दें या उसे सो जाने के लिए अधिक कठिन हो जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 5
    5
    हर हफ्ते नए कौशल विकसित करने के लिए अपने बच्चे को उत्तेजित करें यहां तक ​​कि अगर आपको हर हफ्ते दस अलग-अलग गतिविधियों के लिए साइन अप करने की ज़रूरत नहीं है, तो आपको कम से कम एक या दो गतिविधियों को ढूंढना चाहिए जो आपको पसंद हैं और उन्हें अपने साप्ताहिक दिनचर्या में डालें। यह फुटबॉल से कला कक्षाओं में कुछ भी हो सकता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका बच्चा किसी प्रतिभा या किसी चीज़ के लिए जुनून कैसे दिखाता है उसे पता है कि वह एक महान काम कर रहा है और उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • आपके बच्चे को कई पाठों के साथ साथ अन्य बच्चों के साथ मिलन-जुलना करने में भी मदद मिलेगी।
  • आलसी मत हो अगर आपकी बेटी शिकायत करती है क्योंकि वह पियानो सबक पर नहीं जाना चाहती है, लेकिन आपको पता है कि उसे पसंद है, हार न दें क्योंकि आप वहां गाड़ी चलाने की तरह महसूस नहीं करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 6
    6
    अपने बच्चे को खेलने के लिए हर दिन पर्याप्त समय दो। "खेल का क्षण" का मतलब यह नहीं है कि अपने बेटे को टीवी के सामने बैठकर भवनों की दया पर बैठने का मतलब यह नहीं है कि जब आप व्यंजन धो लें "गेम का पल" का मतलब है कि अपने बच्चे को अपने कमरे में या क्षेत्र में उत्तेजित खेल के साथ सक्रिय रूप से उलझाने और उन्हें अपनी संभावनाओं का पता लगाने में सहायता करने के लिए खेल में समर्पित करना। यहां तक ​​कि अगर आप थके हुए हो सकते हैं, तो अपने बच्चे को अपने खेल के साथ खेलने का लाभ दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि वह उन उत्तेजनाओं को प्राप्त कर सके और अकेले खेलना सीख सकें।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके साथ खेलने के लिए 80 लाख खिलौने नहीं हैं। यह गुणवत्ता है और वह मायने नहीं है जो मायने रखता है। आपको लगता है कि महीने का उनका पसंदीदा गेम एक खाली शौचालय रोल है।
  • भाग 2

    अपने बेटे को प्यार करो
    इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 7
    1
    अपने बच्चों को सुनने के लिए जानें अपने जीवन को प्रभावित करना सबसे असाधारण चीजें है जो आप कर सकते हैं। अपने बच्चों में रुचि खोना आसान है और उन्हें एक महत्वपूर्ण मार्गदर्शिका प्रदान करने का एक गुम अवसर है। यदि आप अपने बच्चों की बात नहीं करते हैं और अपने सभी समय बिताते हैं तो उन्हें सम्मान नहीं मिलेगा या उन्हें पसंद नहीं किया जाएगा।
    • अपने बच्चों को बात करने के लिए प्रोत्साहित करें उन्हें खुद को कम उम्र से व्यक्त करने में मदद करना भविष्य में सफलतापूर्वक संवाद करने में मदद कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 8
    2
    सम्मान के साथ अपने बच्चे का इलाज करें कभी न भूलें कि आपका बच्चा एक इंसान है जो जीवित है, साँस लेता है और उसकी ज़रूरतें होती है और हमें सभी की तरह ज़रूरत होती है। यदि आपका बच्चा खाने picky है, आप लगातार एक टेबल को तंग नहीं होगा अगर यह उन्माद का उपयोग कर आदत हो के लिए कठिन है, उस में मुद्दे को संबोधित द्वारा परेशान करने के लिए नहीं सार्वजनिक-अगर तुम वादा किया था कि अगर वह गया था एक अच्छा लड़का के लिए लाया सिनेमा, इसके लिए अपना शब्द मत लो क्योंकि आप बहुत थके हुए हैं।
  • यदि आप अपने बच्चे का सम्मान करते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि वह बदले में आपका सम्मान करता है।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 9
    3
    पता है कि आप अपने बच्चे को बहुत ज्यादा प्यार नहीं कर सकते हैं यह एक पौराणिक कथा है जो आपके बच्चे को बहुत ज्यादा प्यार करता है, उसे "बहुत अधिक" की प्रशंसा करता है या उसे "बहुत अधिक" स्नेह के साथ कवर कर उसे बहुत खराब कर सकता है उसे प्यार, स्नेह और ध्यान देते हुए उसे मनुष्य के रूप में विकसित करने के लिए सकारात्मक रूप से प्रोत्साहित करेंगे। उसे प्यार व्यक्त करने के बजाय उसे खेल दें या उसे डांटा न दें जब वह बुरी तरह से व्यवहार करता है तो वह व्यवहार होता है जो आपको अपने बच्चे को खराब करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • अपने बच्चे को पता चले कि आप उससे कितना प्यार करते हैं कम से कम दिन में एक बार, लेकिन संभवतः जितनी बार संभव हो।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 10
    4
    अपने बच्चे की रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल हों यह हर दिन प्रतिबद्धता और धैर्य ले अपने बेटे के लिए उपस्थित होना होगा, लेकिन अगर आप उन्हें उनके हितों और चरित्र को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं करना चाहते हैं, तो आप एक मजबूत प्रणाली का समर्थन करने बनानी होगी। इसका अर्थ यह नहीं कि आप दिन के हर दूसरे पालन करने के लिए है, लेकिन आप, उन सभी छोटे क्षणों में होना है परिवार के साथ समुद्र तट पर क्षणों में अपना पहला फुटबॉल मैच से।
  • जब आपका बच्चा स्कूल शुरू करता है, आपको पता होना चाहिए कि वह क्या ले रहा है और उनके शिक्षकों के नाम हैं उसके साथ अपने होमवर्क की समीक्षा करें और अगर वह मुसीबत में है, तो उसकी सहायता करें, लेकिन नहीं उन्हें अपने स्थान पर प्राप्त करें
  • जब आपका बच्चा बढ़ता है, तो आप थोड़े से `बाहर निकलना शुरू कर सकते हैं, बिना किसी रुकावट के अपने हितों की तलाश करने के लिए उसे उत्तेजित कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 11
    5
    यह अपनी स्वतंत्रता को उत्तेजित करता है आप वहां भी अपने बच्चे के लिए हो सकते हैं क्योंकि आप उसे अपने हितों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उसे बताओ कि क्या पाठ का पालन करने के लिए नहीं है - उसे कई विकल्प चुनने दें आप उसे कपड़े पहने में मदद कर सकते हैं, लेकिन उसके कपड़े खरीदने के लिए उसके साथ जायें, ताकि वह उसे अपनी उपस्थिति के बारे में बता सके। और अगर आपका बच्चा अपने पैरों के बिना खिलौनों के साथ दोस्तों या अकेले खेलना चाहता है, तो उसे समय-समय पर अपनी पहचान बनाने दें।
  • यदि आप कम उम्र से अपनी आजादी को प्रोत्साहित करते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि एक वयस्क के रूप में आप खुद का ख्याल रख सकते हैं
  • भाग 3

    अपने बेटे को अनुशासन सिखाओ
    इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 12
    1



    उसे प्यार दिखाने के द्वारा उसे सज़ा। आजकल दंड में बुरा प्रतिष्ठा है नतीजा यह है कि माता-पिता अपराध और खुद को और नियंत्रण के बाहर कृपालु बच्चों द्वारा परेशान हैं। बच्चों को सीमाएं चाहिए कभी-कभी वे उन्हें अनदेखा करेंगे सही दंड उन तरीकों में से एक है जो मनुष्य हमेशा सीखा है बच्चों को समझना चाहिए कि सजा क्या है और यह जानना चाहिए कि यह उनके लिए अभिभावक प्रेम से निकला है।
    • सज़ा के रूप से बचें जो बहुत हिंसक हैं, जैसे कि पिटाई या मारना जिन बच्चों को स्पैंक या पीटा जाता है वे अब सुनने को तैयार नहीं हैं - इसके विपरीत, अध्ययन बताते हैं कि यह है अन्य बच्चों के साथ झगड़े में शामिल होने या बुली बनने की अधिक संभावना
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 13
    2
    अपने बच्चे को अच्छे से बर्ताव करते हुए इनाम दें जब वह अच्छा कर रहा हो तो अपने बच्चे के फायदों को तब भी ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है जब वह बुरी तरह से व्यवहार करता है। जब आपका बच्चा कुछ सही कर रहा है, तो भविष्य में इस व्यवहार को प्रोत्साहित करेगा। यदि आपका बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार करता है, उदाहरण के लिए, जब वह किसी अन्य गाड़ी की सवारी के दौरान खुद को खेलता है या मरीज के साथ खेलता है, तो उसे पता चले कि आपने उसके सकारात्मक व्यवहार पर ध्यान दिया है - जब वह अच्छा प्रदर्शन कर रहा है तब उसे सज़ा दे दो जब वह बुरी तरह से व्यवहार करता है।
  • जब वह अच्छा व्यवहार करता है तो अपने बच्चे को पुरस्कृत करने के महत्व को कम मत समझें। कह रहे हैं: "मुझे आपके लिए बहुत गर्व है ..." अपने बच्चे को महसूस कर सकते हैं कि उनके सकारात्मक व्यवहार की सराहना की गई है।
  • कभी-कभी आप उसे कुछ गेम दे सकते हैं या उन्हें आश्चर्यचकित कर सकते हैं, लेकिन उसे विश्वास न रखें कि वह हर बार अच्छा खेलता है तो वह एक गेम का हकदार है।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 14
    3
    लगातार रहें यदि आप अपने बच्चे के अनुशासन को प्रभावी ढंग से सिखाना चाहते हैं, तो आपको लगातार होना चाहिए। आप अपने बेटे को एक दिन के संयोजन के लिए दंडित नहीं कर सकते, और फिर उन्हें एक दिन कैद करने के लिए एक कैंडी दे, या कुछ भी नहीं कह सकते क्योंकि आप बहस शुरू करने के लिए बहुत थक गए हैं। और अगर आपका बच्चा कुछ अच्छा करता है, तो शौचालय का उपयोग कैसे किया जाए, जबकि वह पॉटी का उपयोग करना सीख चुका है, उसकी प्रशंसा करना सुनिश्चित करें हर बार एकीकरण वह तत्व है जो सकारात्मक और नकारात्मक व्यवहार को मजबूत करता है।
  • यदि आप और आपका साथी अपने बच्चे को एक साथ बढ़ रहे हैं, तो आपको उसी शिक्षण विधियों का उपयोग करके उनके प्रति व्यवहार की समान पंक्ति बनाए रखना चाहिए। घर पर "अच्छे और बुरे" के बीच भेद करने की आदत नहीं होनी चाहिए
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 15
    4
    अपने नियमों को समझाओ यदि आप वास्तव में चाहते हैं कि आपका बच्चा आपकी शिक्षण विधियों को स्वीकार करे, तो आपको यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि वह कुछ चीजें क्यों नहीं कर सकते। सिर्फ उसे न बताएं कि दूसरे बच्चों के लिए असभ्य नहीं हो या अपने खिलौनों को साफ करने के लिए न करें - यह समझाएं कि यह व्यवहार खुद के लिए सकारात्मक होगा, आप और समाज के लिए सामान्य तौर पर। अपने बच्चे के कार्यों और उनके अर्थ के बीच एक लिंक की स्थापना से आपको निर्णय लेने की प्रक्रिया को समझने में सहायता मिलेगी।
  • 5
    अपने बच्चे को अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए सिखाएं। उसे सिखाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहलू है अनुशासन और अपने चरित्र का निर्माण यदि आप कुछ गलत करते हैं, जैसे जमीन पर भोजन फेंकना, तो सुनिश्चित करें कि आप यह मानते हैं कि आप इस व्यवहार के दोषी हैं और समझें क्योंकि वह किसी अन्य व्यक्ति को दोष देने या उसे अस्वीकार करने के बजाय किया। आपके बच्चे ने कुछ गलत तरीके से किया है, उसके बाद उसके साथ कारण बताएं।

  • आपके बच्चे के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि हर कोई गलत है। त्रुटि खुद ही उतनी ही महत्वपूर्ण नहीं है जितनी प्रतिक्रिया देती है।
  • भाग 4

    चरित्र का निर्माण
    इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 17
    1
    केवल वर्णों के चरित्र के शोधन को सीमित नहीं करें हम अभ्यास के माध्यम से गुण प्राप्त करते हैं माता-पिता को बच्चों को आत्म-अनुशासन, अच्छे काम करने की आदतों, दूसरों के प्रति विनम्र और सम्मानपूर्ण व्यवहार और सामाजिक रूप से उपयोगी कार्य के माध्यम से नैतिक कार्यों को बढ़ावा देने में मदद करनी चाहिए। चरित्र विकास में महत्वपूर्ण तत्व व्यवहार, उनका व्यवहार है। अगर आपका बच्चा एक वास्तविक मानवतावादी दृष्टिकोण के लिए बहुत छोटा है, तो आप हमेशा उसे दूसरों पर दया दिखाने के लिए सिखा सकते हैं, उसकी उम्र चाहे
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 18
    2
    एक सकारात्मक मॉडल बनें आइए इसका सामना करें: मनुष्य मुख्य रूप से मॉडल को पालन करने के लिए सीखते हैं। वास्तव में, आप अपने बच्चों के लिए एक उदाहरण होने से बच सकते हैं, सकारात्मक या नकारात्मक नतीजतन, एक अच्छा उदाहरण होने के नाते संभवतः आपका सबसे महत्वपूर्ण कार्य है यदि आप अपनी बेटी को चिल्लाते हुए कहते हैं और फिर उसे बताएं कि उसे कभी चीख नहीं लेनी चाहिए, जब आप गुस्से में हैं या अपने पड़ोसियों के बारे में बुरी टिप्पणी करते हैं तो आपकी बेटी सोचती है कि ये व्यवहार सही हैं।
  • पहले दिन से एक अच्छा उदाहरण देना शुरू करें आपका बच्चा आपके विचारों से जल्दी ही आपके मूड और व्यवहार को समझ जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 1 9
    3
    एक अच्छा कान और एक सावधानीपूर्वक आंख विकसित करें ताकि पता चल सके कि आपके बच्चे क्या इकट्ठा कर रहे हैं। बच्चे स्पंज की तरह हैं जो कुछ वे अवशोषित करते हैं उनमें नैतिक मूल्यों और चरित्र के साथ क्या करना है पुस्तकों, गीतों, टीवी, इंटरनेट और फिल्मों को हमारे बच्चों के लिए लगातार, नैतिक और अनैतिक संदेश प्रेषित करते हैं। माता-पिता के रूप में हमें अपने बच्चों को प्रभावित करने वाले विचारों और छवियों के प्रवाह को नियंत्रित करना चाहिए।
  • यदि आप और आपका बच्चा आपको परेशान करने वाली किसी चीज को देखता है, जैसे सुपरमार्केट में बहस वाले दो लोगों या समाचार पर हिंसा के बारे में एक फिल्म, तो इसके बारे में अपने बेटे से बात करने का अवसर याद नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 20
    4
    वह अच्छे व्यवहार को सिखाता है अपने बच्चे को "धन्यवाद" और "कृपया" कहने के लिए सिखाना और अन्य लोगों को एक मूल सम्मान के साथ पेश करना, उसे दूर ले जाएंगे, जिससे कि भविष्य में उसे सच होने में मदद मिलेगी। अपने बच्चे को वयस्कों के प्रति दयालु होने के लिए, पुराने लोगों का सम्मान करने और दूसरे बच्चों के साथ झगड़े या परेशान करने से बचने के लिए शक्ति को कम मत समझना। अच्छा व्यवहार अपने बच्चों को अपने जीवन के बाकी के साथ ले जाएगा और आपको जल्द से जल्द इस पैटर्न को स्थापित करना शुरू कर देना चाहिए।
  • अच्छा व्यवहार से संबंधित एक मूलभूत पहलू यह है कि अपने द्वारा छोड़े गए विकार को साफ करना अपने बच्चे को जब वे तीन हैं, तो अपने खिलौनों को साफ करने के लिए सिखाएं, और वह 23 वर्ष के होने पर घर पर होस्ट करने के लिए एक आदर्श व्यक्ति बन जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 21
    5
    केवल उन शब्दों का प्रयोग करें जिन्हें आप चाहते हैं कि आपके बच्चे उपयोग करें। यद्यपि आप अपने बच्चे के सामने किसी के बारे में जानती हैं, भले ही आप फोन पर बात कर रहे हों, भले ही आप फोन पर बात कर रहे हों, आपको यह याद रखना चाहिए कि आपका बच्चा हमेशा सतर्क रहता है। और यदि आप अपने साथी के साथ सक्रिय रूप से चर्चा कर रहे हैं, तो इसे अलग से करना सर्वोत्तम है, ताकि आपका बच्चा आपके नकारात्मक व्यवहार की नकल नहीं कर सके।
  • यदि आप ने कहा कि एक गंदे शब्द और आपके बेटे ने देखा, तो कुछ भी ढोंग मत करो। मुझे माफ़ कर दो और उसे बताओ कि यह फिर से नहीं होगा यदि आप कुछ नहीं कहते हैं, तो आपका बच्चा सोचता होगा कि ये शब्द अच्छी तरह से चलते हैं
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 22
    6
    अपने बच्चों को अन्य लोगों की सहानुभूति सिखाओ सहानुभूति एक महत्वपूर्ण तत्व है जो सिखाने के लिए बहुत जल्दी नहीं है। अगर आपका बच्चा दूसरों के प्रति सहानुभूति महसूस करना सीखता है, तो वह दुनिया को और अधिक निष्पक्ष परिप्रेक्ष्य से देखने में सक्षम होगा और खुद को दूसरे के जूते में डाल सकता है। मान लीजिए कि आपका बेटा घर आता है और आपको बताता है कि उसका मित्र जिमी उनके साथ खराब था - क्या हुआ उसके बारे में बात करने की कोशिश करें और देखें कि क्या आप समझ सकते हैं कि जिमी कैसे महसूस कर सकता है और इस तरह के नकारात्मक व्यवहार का क्या कारण था।
  • एक वेट्रेस का उदाहरण ले लो जो रेस्तरां में आपका आदेश भूल जाता है अपने बच्चे को मत बोलो कि वह आलसी है, लेकिन उसे दिखाएं कि वह पूरे दिन खड़ा होने के बाद कितना थका हुआ होगा।
  • इमेज का शीर्षक Raise a Child चरण 23
    7
    अपने बच्चे को आभारी होना सिखाओ अपने बच्चे को वास्तव में आभारी होने के लिए सिखाना, उसे हर समय "धन्यवाद" कहने के लिए बाध्य करने से अलग है वास्तव में उसे आभारी होना सिखाने के लिए, ऐसा ही आप ही है जो हमेशा "धन्यवाद" कहें, इस तरह से कि वह इस तरह के सकारात्मक व्यवहार को देखता है। यदि आपकी बेटी शिकायत करती है कि स्कूल में हर कोई एक नया गेम है जिसे आप नहीं करना चाहते हैं, तो याद रखें कि बहुत से लोग उससे कम भाग्यशाली हैं
  • उसे सभी प्रकार के लोगों के संपर्क में रहने दें, ताकि वह समझ सके कि क्या विशेषाधिकार प्राप्त है, भले ही इसका मतलब है कि क्रिसमस के लिए एक निनटेंडो डीएस नहीं होना चाहिए।
  • कह रही है: "मैंने तुम्हारी बेटी को यह कहने के बाद नहीं सुना है ..." मैंने सुना नहीं था कि वह वास्तव में "धन्यवाद" कहने के बजाय संदेश को प्रसारित नहीं करेगा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उसकी बात सुनते हैं।
  • टिप्स

    • अपने बच्चे के दोस्तों के माता-पिता से मिलें आप इस चरण के दौरान घनिष्ठ दोस्ती विकसित कर सकते हैं या कम से कम पता कर सकते हैं कि आपका बच्चा घर पर सुरक्षित है।
    • पुस्तकों को पढ़ें जो यह सावधानी से कैसे करें। बच्चे के पालन पर आज के निर्धारण में कल हो गई गलतियों के बारे में एक लेख के शीर्षक में बदल सकता है।
    • दुकान करने के लिए जानें यह कपड़े के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि सही आकार और शैली के आधार पर, बच्चा और अधिक आरामदायक महसूस करता है, और जूते के लिए, ताकि पैर सुरक्षित और संरक्षित हो।
    • एक समय में एक बच्चा होने से बहुत मदद मिलती है इसका मतलब यह नहीं है कि पहले बच्चे के लिए दूसरे के लिए दो साल का इंतजार करना, इसका अर्थ है कि 6 साल से अधिक का इंतजार करना। बच्चों को बहुत समय, धैर्य और ध्यान की आवश्यकता होती है 2 या अधिक होने पर आप और आपके बच्चे दोनों के लिए तनावपूर्ण हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com