इस तथ्य से कैसे निपटें कि आपके माता-पिता आपको प्यार नहीं करते

माता-पिता को अपने बच्चों को प्रेम करने, मार्गदर्शन करने और उनकी रक्षा करने की भूमिका है। उन्हें उन्हें बढ़ने और स्वायत्त व्यक्ति बनने में मदद करनी चाहिए। दुर्भाग्य से, कुछ उन पर बुरा व्यवहार करते हैं, उन्हें दुरुपयोग करते हैं, उन्हें उपेक्षा करते हैं या उन्हें छोड़ देते हैं अपने माता-पिता से प्यार न करें, गहरी भावनात्मक घावों का कारण बनता है, कभी-कभी तो शारीरिक भी। उन पर काबू पाने का सबसे अच्छा तरीका यह स्वीकार करना है कि आप एक व्यक्ति को बदल नहीं सकते हैं, एक-दूसरे से प्यार करना सीख सकते हैं और अपने आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

मनोवैज्ञानिक अनुकूलन तंत्र विकसित करना
1
किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं कभी-कभी यह बेहतर महसूस करने के लिए किसी में विश्वास करने के लिए पर्याप्त है एक विश्वसनीय दोस्त या रिश्तेदार के साथ खोलें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने प्रिय मित्र से यह बताने के लिए कह सकते हैं कि आपके माता-पिता कैसा महसूस करते हैं। जिस व्यक्ति के साथ आप स्वतंत्र रूप से बात कर सकते हैं उसे चुनें, जो कि आप उस पर अपनी पीठ को चालू करते ही आपसे कुछ भी रिपोर्ट नहीं करेंगे।
  • इस व्यक्ति पर अत्यधिक भावनात्मक दृष्टिकोण से निर्भर न होने की कोशिश करें। जब आपको सुनाई जाने की ज़रूरत होती है, तो आपको बस उससे संपर्क करना होगा। यदि आप इसे एक दिन में कई बार कॉल करने के मुद्दे पर आश्वस्त हो जाते हैं, तो संभव है कि आप एक को विकसित कर रहे हों कोडपेंडेंट रिश्ते. यदि आप खुद को अनुमोदन के लिए दूसरों पर अधिक से अधिक निर्भर करते हैं, तो मनोचिकित्सक से बात करें
  • 2
    एक संरक्षक के लिए देखो एक संरक्षक आपको महत्वपूर्ण जीवन निर्णय लेने और आपको वह सबक प्रदान करने के लिए मार्गदर्शन कर सकता है, जो कि आपके माता-पिता आपके साथ साझा नहीं करते क्योंकि वे चाहते हैं या नहीं कर सकते हैं। आप कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए, स्कूल में सफल होने या व्यावसायिक दृष्टिकोण से प्रगति करने के लिए नए कौशल प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी को पा सकते हैं। इस संबंध में, अपने आप को एक विश्वसनीय और जिम्मेदार व्यक्ति से संबोधित करने की कोशिश करें, जैसे कोच, शिक्षक या मालिक
  • यदि आपका ट्रेनर या आपका बॉस आपको सलाह देने का प्रस्ताव देता है, तो उनकी मदद लें किसी भी मामले में, आप किसी के साथ भी आगे बढ़ सकते हैं ताकि आप उन्हें सलाह दे सकें। कहने की कोशिश करें: "मैं उन सभी की प्रशंसा करता हूं जो उन्होंने अपने जीवन में करने में कामयाब रहे हैं और एक दिन मैं एक ही लक्ष्य हासिल करने की उम्मीद करता हूं। लेकिन मुझे नहीं पता कि यह कैसे करना है। क्या तुम मुझे सलाह देने के लिए तैयार हो?"।
  • गुरु पर ज्यादा निर्भर नहीं करने का प्रयास करें याद रखें कि यह आपके माता-पिता को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है, इसलिए आपको उस व्यक्ति से संपर्क नहीं करना चाहिए जिससे कि केवल एक परिवार ही दे सके। एक संरक्षक केवल एक व्यक्ति है जो स्कूल में, काम पर या अपने जीवन के किसी अन्य विशिष्ट क्षेत्र में अपने लक्ष्य प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • 3
    मदद के लिए एक मनोचिकित्सक से पूछो अपने माता-पिता के व्यवहार से निपटना सीखना कठिन है, इसलिए आपको किसी विशेषज्ञ से संपर्क करना पड़ सकता है मनोवैज्ञानिक आपको अनुकूलन तंत्र विकसित करने और अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है।
  • यदि आपका स्कूल मनोचिकित्सक प्रदान करता है, तो नियुक्ति करने का प्रयास करें यदि आपको महसूस नहीं है या नहीं पता कि अपनी स्थिति की व्याख्या कैसे करें, तो उस शिक्षक से बात करें जिस पर आप भरोसा करते हैं।
  • अपने माता-पिता से पूछें अगर आप कह सकते हैं कि एक मनोवैज्ञानिक देख सकते हैं: "हाल ही में मुझे समस्याएं आती हैं और मैं इसके बारे में बात करने के लिए एक मनोचिकित्सक जाना चाहता हूं। क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं?"।
  • अगर आपके माता-पिता आपको दुरुपयोग करते हैं, तो याद रखें कि एक मनोवैज्ञानिक को इसे रिपोर्ट करना होगा।
  • 4
    अपने भाइयों को जो कुछ भी आपको प्राप्त होता है, उसके साथ उसका इलाज न करें। यदि आपके माता-पिता आपके भाई को पसंद करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें आप से बेहतर चाहिए यह संभव है कि वे इसे एक साधारण स्थितिगत कारण के लिए अधिक ध्यान या प्रयास के साथ का उपयोग करें। ज्यादातर मामलों में यह जानबूझकर भी नहीं है, वास्तव में यह संभव है कि उन्हें इस अंतर का एहसास न हो।
  • कई माता पिता जानबूझकर एक बच्चे को अप्रिय महसूस करने की कोशिश नहीं करते, लेकिन साथ ही वे अपने मानसिक और भावनात्मक कार्यों के प्रभाव के बारे में नहीं जानते हैं।
  • अपने भाइयों और बहनों से मिलने वाले उपचार के बारे में ज्यादा सोचने की कोशिश न करें इसके बजाय, अपने माता-पिता के साथ आपके संबंधों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 5
    इसे व्यक्तिगत तौर पर लेने की कोशिश न करें आलोचना या नकारात्मक शब्दों को अनदेखा करना कठिन है, खासकर जब आप जानते हैं कि वे सही नहीं हैं और उन लोगों से आते हैं जो सिद्धांत में आपको प्यार करना चाहिए। याद रखें कि आपके माता-पिता के व्यवहार और शब्द उनकी अपर्याप्तता को दर्शाते हैं और मूल रूप से आपके साथ कुछ नहीं करना है
  • जब वे कुछ अप्रिय या दर्दनाक कहते हैं, तो दोहरा कर स्वयं को आश्वस्त करने का प्रयास करें: "मैं एक अच्छा व्यक्ति हूं और मेरे पास कई अच्छे गुण हैं मेरे माता-पिता की व्यक्तिगत समस्या है, इसलिए उन्होंने कहा / यह किया"।
  • 6
    दयालुता के साथ इलाज किया कुछ बच्चों को अपने माता-पिता द्वारा गलत तरीके से इलाज किया जाता है, उदाहरण के लिए खुद को काटकर, शराब या ड्रग्स लेने से, जानबूझकर स्कूल जा रहे हैं ... यह सब भविष्य में आपको बेहतर बनाने में मदद नहीं करेगा। अपने आप को चोट पहुँचाने के बजाय, निम्नलिखित तरीकों से अपना ध्यान रखें:
  • स्वस्थ भोजन करना.
  • लगभग हर दिन एक उदार व्यायाम करना.
  • ध्यान लगाना.
  • धूम्रपान से बचना और का दवाओं या अल्कोहल ले लो.
  • 7
    खुद को प्यार करने के लिए सीखकर नकारात्मक आंतरिक संवाद बदलें. जो लोग ठंड और अलग-अलग वातावरण में बड़े होते हैं, वे नकारात्मकता के द्वारा चिह्नित आंतरिक संवाद की संभावना रखते हैं और जो उनके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने बारे में सकारात्मक विचार रखने के लिए मन को प्रशिक्षित करने के लिए, सकारात्मकता के साथ नकारात्मकता को बदलना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप वाकई उन वाक्यों को दोहराते हैं जो आपके माता-पिता ने आपको बताया, जैसे "यदि आप इस गणित की समस्या को समझ नहीं सकते हैं तो आप बेवकूफ हैं", आप कहकर बहस कर सकते हैं: "इस विषय को सीखना मुश्किल है, लेकिन अगर मैं कड़ी मेहनत करता हूं तो मुझे अच्छे परिणाम मिल सकते हैं"।
  • 8
    एक पत्रक तैयार करें जो आपको अधिक सकारात्मकता पैदा करने के लिए सिखाता है। यह सभी नकारात्मक विचारों की जांच करना उपयोगी हो सकता है जो आपको प्यार करने और उन्हें बदलने के लिए सकारात्मक वाक्यांश लिखने से रोकते हैं। शुरू करने के लिए, चार स्तंभों के साथ एक शीट तैयार करें
  • पहले कॉलम में, अपनी नकारात्मक रायओं की एक सूची बनाएं, जिसमें निम्न शामिल हो सकते हैं: "मैं निर्णय लेने में सक्षम नहीं हूं" या "मैं बहुत चालाक नहीं हूँ"।
  • दूसरे एक में, समझाएं कि आपने इन विचारों का विस्तार क्यों किया है। क्या आपके माता-पिता आपको कुछ बातें बता कर या कुछ कार्य करने के लिए बावजूद थे?
  • तीसरे स्तंभ को लिखने के लिए, इन विचारों को अपनी भावनाओं और आपकी निजी जिंदगी को प्रभावित करने के बारे में सोचें: क्या आप नए अनुभवों और असफल होने की सोच पर उदास, अंतर्मुखी, भयभीत हैं, दूसरों पर भरोसा करने या अपने आप को लोगों तक खोलने और इतने पर डरते हैं? जो कुछ आप याद कर रहे हैं, उसके लिए एक छोटी लेकिन विशिष्ट सूची बनाएं, क्योंकि आप अपने आप को अपने द्वारा बनाई गई नकारात्मक छवि पर विश्वास करना जारी रख सकते हैं।
  • फिर, पिछले कॉलम में, हर विचार को सकारात्मक बनाने के लिए परिवर्तित करें उदाहरण के लिए, आप लिखकर अपनी बुद्धि के बारे में एक विचार बदल सकते हैं: "मैं एक बुद्धिमान और सक्षम व्यक्ति हूं, मैंने अपने मस्तिष्क के उपयोग से कई लक्ष्यों को हासिल किया है"।
  • 9
    घर से अधिक बार बाहर निकलें घर के बाहर एक सुखद और संतोषजनक जीवन विकसित करने से आपको अपने आप को शांत करने में मदद मिलेगी, भले ही आपको घर पर समस्याएं हों। दुनिया में योगदान करने के तरीके ढूंढना या अपने समुदाय में भाग लेने से आप अपने आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को फिर से बनाने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि आप अपने कल्याण और खुशी पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • एक गैर-लाभकारी संघ के लिए स्वयंसेवा करने की कोशिश करें, आपको कोई नौकरी मिल जाए, एक युवा संगठन में शामिल हों या किसी खेल टीम में शामिल हों
  • विधि 2

    अपने आप को स्वस्थ और सुरक्षित रखें
    1
    यौन या शारीरिक शोषण के मामले में शिकायत दर्ज करें यदि आप पीड़ित हैं, तो तुरंत मदद के लिए पूछें एक शिक्षक, एक डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से बात करें, या पुलिस या एक बाल संरक्षण एजेंसी को बुलाएं। समय के साथ एक पुराना दुर्व्यवहार समाप्त हो जाता है, जिस पर मुकाबला करना मुश्किल हो जाता है। किसी को स्थायी शारीरिक या भावनात्मक क्षति देने का अधिकार नहीं है, यहां तक ​​कि किसी भी परिवार के सदस्य भी नहीं। जितनी जल्दी हो सके सुरक्षित हो जाओ।
    • अपनी स्थिति के बारे में बात करने के लिए टेलिफोनो एज़ूरो को फ्री नंबर 114 पर कॉल करें और पूछें कि आपके पास कौन सा विकल्प हैं।
    • अगर आपको लगता है कि आप तत्काल खतरे में हैं (या किसी अन्य पारिवारिक सदस्य इस स्थिति में है), पुलिस को कॉल करने में संकोच न करें। कानून के उल्लंघन की रिपोर्ट करना सही है, इसलिए चिंता न करें।
  • 2
    यदि संभव हो तो, रिश्ते खत्म करें यदि आप किसी मातृभाषित माता-पिता से दूर हो सकते हैं, तो क्या करें एक महत्वपूर्ण व्यक्ति, विशेष रूप से एक परिवार के सदस्य को छोड़ना मुश्किल है, लेकिन आपकी प्राथमिक जिम्मेदारी स्वयं की देखभाल करना है अगर आपको लगता है कि ऐसा करने का सही विकल्प है, तो अपने माता-पिता के साथ पुलों को काटने के बारे में दोषी महसूस न करें।
  • अगर आपको यकीन नहीं है कि प्रत्येक रिश्ते को खत्म करना आवश्यक है, तो उस दर्द पर विचार करें जिसे आप पीड़ित करने के लिए मजबूर कर रहे हैं और इसे खुशियों के साथ तुलना करें। बेकार माता-पिता कभी-कभी स्नेही महसूस करते हैं (आमतौर पर जब वे इसे सुविधाजनक मानते हैं), लेकिन केवल एक-दूसरे के साथ प्यार का एक टुकड़ा प्राप्त करना कभी बुरा रिश्ते का औचित्य सिद्ध करने के लिए पर्याप्त नहीं है।



  • 3
    अपने साथियों और अन्य वयस्कों से खुद को अलग करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें शायद आपको लगता है कि सभी पारस्परिक संबंधों से बचने से आपको और पीड़ितों से बचा होगा, लेकिन इंसान को अच्छी तरह से रहने के लिए सामाजिक संपर्क की आवश्यकता है। जो बच्चे माता-पिता के प्यार के बिना बड़े होते हैं या ऐसे ही व्यक्ति कम संतुष्ट और खुश वयस्क बन जाते हैं, अधिक बीमार होने की स्थिति में हैं। मित्रों और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ नियमित रूप से बात कर रहें, जब भी आप कर सकते हैं, उन लोगों के साथ समय बिताना, जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं उन नए लोगों से मिलें।
  • आपके सभी माता-पिता ऐसा पसंद नहीं करते हैं या आपको पसंद नहीं करने वाले सभी लोग आपके साथ दुर्व्यवहार करेंगे। दूसरों को आपसे प्यार करने का मौका देने का डर न हो।
  • लंबे समय तक अकेलेपन गंभीर रूप से स्वास्थ्य, बिगड़ती या मधुमेह, हृदय और न्यूरोलॉजिकल रोग जैसे विकारों को भी प्रभावित कर सकता है। यह एक ट्यूमर के विकास को भी तेज कर सकता है।
  • 4
    जानें स्वतंत्र होना. यदि आपके माता-पिता ने आपको उच्च विद्यालय के बाद एक स्वतंत्र जीवन नहीं सिखाया है, तो एक विश्वसनीय वयस्क से आपको असली दुनिया के लिए तैयार करने के लिए कहें।
  • जानने के लिए बजट बनाएं, कपड़े धोने का काम करो और अपने पहले अपार्टमेंट में बायलर को चालू करें।
  • एक स्वतंत्र जीवन के साथ आने वाली लागतों की गणना करें और निर्धारित करें कि आपको आरंभ करने के लिए क्या चाहिए। नौकरी के लिए खोजें और बचाना अपने पहले अपार्टमेंट की जमा राशि का भुगतान करने के लिए और कुछ फर्नीचर खरीदते हैं।
  • घर की समस्याओं के बावजूद अच्छे ग्रेड प्राप्त करने की कोशिश करें, ताकि आप छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकें। मार्गदर्शन कार्यालय से पूछें कि यह कैसे अनुरोध करे।
  • विधि 3

    विषाक्त माता-पिता को पहचानें
    1
    गौर करें कि वे आपकी सफलताओं पर प्रतिक्रिया क्यों करते हैं। जब माता-पिता अपने बच्चों द्वारा प्राप्त लक्ष्यों को स्वीकार नहीं करते हैं, तो यह एक विषाक्त संबंध है। उदाहरण के लिए, वे सकारात्मक परिणामों को पहचानने या इनकी अनदेखी करने से इनकार करते हैं कुछ माता पिता भी उन्हें उपहास कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कक्षा में किसी कार्य पर एक अच्छा निशान लेते हैं, तो आपके माता-पिता को आपको बधाई देना चाहिए। यदि आपके पास विषाक्त संबंध हैं, तो वे आपको अनदेखा कर सकते हैं, विषय बदल सकते हैं, आपको बेवकूफ दे या कह सकते हैं: "और हां? यह सिर्फ एक काम है"।
  • 2
    आपके माता-पिता द्वारा ग्रहण किए जाने वाले संभवतः सत्तावादी व्यवहार के बारे में सोचें। माता-पिता के लिए एक बच्चा पैदा करना सामान्य है, लेकिन जो लोग अपने व्यवहार को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं, उनमें नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आक्रमण गंभीरता के विभिन्न स्तरों है, (जो करने के लिए विश्वविद्यालय या संकाय के रूप में नामांकन के लिए) सबसे महत्वपूर्ण निर्णय करने के लिए (क्या स्कूल के लिए पहनने के लिए) की तरह छोटे फैसलों से जा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि वे आपके निर्णयों को ज़्यादा ज़रूर नियंत्रण करते हैं, तो संभव है कि आपके पास विषाक्त संबंध हों।
  • उदाहरण के लिए, एक माता-पिता जो आपको निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र रूप से प्रोत्साहित करते हैं, आप उन विश्वविद्यालयों के बारे में पूछ सकते हैं, जहां आप उपस्थित रहना चाहते हैं और क्यों इसके बजाय, एक अभिभावक जो आपको नियंत्रित करना चाहते हैं, संभवतः आपको बताएंगे कि आपको कहां जाना चाहिए
  • 3
    अगर आपके पास एक खराब भावुक धुन है तो देखें। जिन अभिभावकों के अपने बच्चों के साथ एक स्वस्थ संबंध हैं, वे इस भावनात्मक बंधन को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करते हैं: वे हंगों जैसे दृश्य संपर्क, मुस्कान और प्रस्ताव पेश करते हैं। जब कोई रिश्ते अस्वस्थ होता है, तो उन्हें शायद ही इस व्यवहार का सामना करना पड़ेगा
  • उदाहरण के लिए, एक माता-पिता जो अपने बेटे के साथ अच्छी भावनात्मक धुन रखते हैं, शायद जब वह रोता है तो उसे आराम दिलाता है इसके बजाय, एक दूरस्थ माता पिता इसे अनदेखा कर सकते हैं या इसके लिए रोक सकते हैं।
  • 4
    आप और आपके माता-पिता के बीच की सीमाओं पर विचार करें। माता-पिता के रिश्ते में स्वस्थ सीमाओं को परिभाषित करना महत्वपूर्ण है जब रिश्ते को सही ढंग से सेट किया जाता है, तो एक व्यक्ति की अपनी ज़िंदगी और उसके माता-पिता के बीच स्पष्ट अंतर दिखता है
  • उदाहरण के लिए, एक माता-पिता जिसने अपने बच्चे के साथ स्वस्थ सीमा स्थापित की है, उससे पूछ सकता है कि उसके दोस्त कैसे हैं, लेकिन वह उनके साथ समय बिताने पर जोर नहीं देगा।
  • 5
    पर प्रतिबिंबित करें भावनात्मक दुरुपयोग कि आपके पास अभी है यह एक अन्य लक्षण है जो विषाक्त संबंधों को दर्शाता है। यदि आपकी मां या पिता आप का अपमान करते हैं, आप का अपमान करते हैं या आपको गहरा दुख देते हैं, तो आप मौखिक दुरुपयोग का शिकार हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने माता-पिता आपको अपने आत्म-सम्मान को विकसित करने में मदद करने और आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए शब्दों को बताएंगे। नतीजतन, जब वे वाक्यांशों को पसंद करते हैं, तो यह सामान्य होता है: "तुम बेकार हो!" या "मैं भी तुम्हें देख नहीं सकता, चले जाओ!"।
  • कुछ माता पिता दयालु हैं और एक दिन आश्वस्त करते हैं, केवल बाद में कठोर और हाइपरक्रिटिकल बन जाते हैं। याद रखें कि यह व्यवहार अभी भी मौखिक दुरुपयोग का प्रतीक है, भले ही आपका हमेशा आप के लिए कठोर नहीं हो।
  • 6
    Narcissistic व्यवहार की पहचान करें यहां तक ​​कि माता-पिता भी खुद से लेते हैं कि वे अपने बच्चों को पूरी तरह से अनदेखा करते हैं या उनका इलाज करते हैं और उन्हें अधिक दुख होता है। अगर वे हमेशा आप को अनदेखी करते हैं या अपने अस्तित्व को याद करते हैं, जब आप कुछ करते हैं, तो वे अपने दोस्तों के साथ घमंड कर सकते हैं, फिर उनके पास एक नार्कोसी और हानिकारक व्यवहार होता है।
  • उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता को आपको अपनी रुचि पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। एक माता पिता narcissist, तथापि, ध्यान अपने बच्चों को वे हितों कि (अपने दोस्तों को कह रही है कि आप एक छात्रवृत्ति प्राप्त करने के बाद, जैसा कि आप नहीं कभी नहीं अपनी पढ़ाई के बारे में एक भी सवाल किया है है की तरह एक गर्व का स्रोत का गठन हो सकता है बाद ही भुगतान करते हैं और आप नहीं है वे भी गलती से प्रोत्साहित)
  • कुछ narcissists माता-पिता, एक व्यक्तित्व विकार (पीडी) से पीड़ित हैं इस तरह के egocentrism जैसे लक्षणों के साथ, जिम्मेदारी, निरंतर आत्म औचित्य, दावों और सतही भावनाओं की पुष्टि स्वीकार करने से इनकार। डीपी से प्रभावित माता-पिता बच्चों का इलाज कर सकते हैं जैसे कि वे अपने लक्ष्यों के लिए एक बोझ या बाधा थे और आम तौर पर उन्हें भावनात्मक हेरफेर का इस्तेमाल करते थे। इस विकार से पीड़ित लोग अक्सर अपने बच्चों के प्रति अतिरंजित होते हैं और उन्हें शारीरिक दृष्टि से बुरा व्यवहार कर सकते हैं या अपनी सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं।
  • 7
    विचार करें कि क्या आपने कभी अपने माता-पिता के कपड़ों पर ले लिया है? कुछ माता-पिता भी अपरिपक्व या समस्याग्रस्त (नशेड़ी के बारे में सोचते हैं), इसलिए वे उनकी भूमिका नहीं निभा सकते। नतीजतन, एक बच्चा कुछ जिम्मेदारियों को लेकर उठता है। यदि आप इस भूमिका को निभाते हैं तो मूल्यांकन करें क्योंकि आपके माता-पिता आपकी और / या अन्य बच्चों की देखभाल करने में असमर्थ हैं या नहीं। इसमें आपके भाई या बहनों के लिए खाना पकाने, सफाई और देखभाल जैसी कार्य शामिल हैं
  • कभी-कभी माता-पिता अपने बच्चों को खाना या साफ करने के लिए कहते हैं ताकि वे जिम्मेदार होना सीखें। हालांकि, विषाक्त संबंध में, माता-पिता अपने बच्चों को अपने दायित्वों से बचने के लिए विभिन्न जिम्मेदारियों को लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक अभिभावक जो खाना बनाना या साफ़ करना नहीं चाहता है, वह अपने कर्तव्यों से बच सकता है और एक बच्चे को उस कार्य को लेने के लिए मजबूर कर सकता है जो उसके नहीं हैं
  • 8
    यह शब्दों के बजाय व्यवहार न्यायाधीश करता है कुछ बच्चे थोड़ा प्यार करते हैं, भले ही उनके माता-पिता उसे सुंदर शब्दों से भर देते हों समस्या यह है कि ये बच्चे जो सुनते हैं और जो उपचार प्राप्त करते हैं, उनके बीच विसंगति का निरीक्षण करते हैं। अपने माता-पिता को कंक्रीट सबूत न होने के बावजूद यह जानने का अनुमान न करें।
  • उदाहरण के लिए, एक माता-पिता जो नियमित रूप से कहते हैं "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ", लेकिन अक्सर बच्चों की उपेक्षा करता है, प्यार से व्यवहार नहीं करता है इसी तरह, एक माता-पिता जो अधिक स्वतंत्र बच्चों की इच्छा रखते हैं, लेकिन उन्हें कभी भी निर्णय लेने नहीं देता, वह अपने शब्दों के अनुरूप नहीं है।
  • चेतावनी

    • भाई या बहनों सहित, दूसरों पर अपनी निराशा और दर्द को दूर न करें किसी के द्वारा बुरी तरह से इलाज किया जा रहा है लोगों को बुरी तरह से इलाज के लिए एक वैध बहाना कभी नहीं।
    • अपने माता-पिता के समान नकारात्मक व्यवहार को अपनाना न करें। कई बच्चे उन्हें अंदरूनी रूप में पेश करते हैं और वयस्कों के रूप में उसी तरह से दूसरों का इलाज करते हैं। व्यवहार के कुछ पैटर्न को पहचानें, समय-समय पर अपने रिश्तों की समीक्षा करें ताकि आप गलती से उसी गलतियों को दोहराने न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com