अवांछित मधुमक्खियों को कैसे निकालें

वसंत हवा में है ... और नए घरों की तलाश में मधुमक्खियों के स्वर्ग हैं पर्यावरण के मुकाबले लाभ के बावजूद, ज्यादातर लोग घर के निकट एक मधुमक्खी नहीं करना चाहते (भले ही कीड़े उनकी मोम पर कुछ भी नहीं सोचें!)। इसलिए इन छोटी परागणकों के साथ क्या करना है, अगर वे अपनी संपत्ति में तय करने का निर्णय लेते हैं तो यह पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

घर पर मधुमक्खियों से छुटकारा पाएं
1
आप जो काम कर रहे हैं उसे समझें। किसी भी पहल को लेने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप पूरी तरह से मधुमक्खियों का ध्यान रख रहे हैं और वाशिप्स या हॉर्नट्स के नहीं हैं। मधुमक्खियों प्रकृति के लिए मौलिक pollinators हैं, वे आक्रामक या खतरनाक (जब तक कि आपके परिवार में किसी को एलर्जी नहीं है) नहीं हैं - तो आप संभवतः उन्हें मारने के लिए कुछ भी करने से बचना चाहिए
  • आप उनकी उपस्थिति को देखकर मधुमक्खियों को पहचान सकते हैं (यदि आप एक मृत पा सकते हैं तो यह आसान है)। शरीर के बालों की तलाश करें - सभी मधुमक्खियों के पास है, जबकि विलुप्त होना चिकनी है।
  • घोंसले को भी देखने की कोशिश करें शहद मधुमक्खियों ने मोम के अपने घोंसले का निर्माण किया, जिससे एक आकृति सटीक रूप दे रही है "मधुकोश का", जबकि अन्य चुभने वाली कीड़े लकड़ी के फाइबर या कीचड़ में घोंसले का निर्माण करते हैं।
  • मक्खियों आमतौर पर वसंत में अधिक सक्रिय होते हैं जब वे पराग इकट्ठा करते हैं। घोंसले से आगे और आगे उड़ जाने पर ध्यान दें
  • 2
    स्थानीय मधुमक्खी को बुलाओ आपको लगता है कि वास्तव में मधु मक्खियों पुष्टि की है और उनके घोंसले स्थान सुविधाओं (ध्यान दें कि दीवारों, छतों की गुहाओं जैसी जगहों पसंद करते हैं और चिमनियों बंद) की पहचान की है, तो ऐसा करने के लिए पहली बात यह है एक beekeeper कॉल करने के लिए किया जाएगा क्षेत्र का न केवल वह मधुमक्खियों को दूर करने के लिए खुश होंगे, लेकिन वह एक लुप्तप्राय प्रजातियों को बचा सकता है। शहद के मधुमक्खियां तेजी से गायब हो रही हैं और उनके परागण के बिना, पृथ्वी पर हर पौधे विलुप्त हो सकता है और विनाशकारी परिणाम के साथ गायब हो सकता है।
  • मधुमक्खीदार अक्सर शारीरिक रूप से उन्हें नष्ट करने के बिना दोनों मधुमक्खी और हाइव को हटा देते हैं वे नि: शुल्क के लिए ऐसा कर सकते हैं या वे आपसे भुगतान करने के लिए पूछ सकते हैं, घोंसले की स्थिति और उन्हें लेने के लिए आवश्यक प्रयास के आधार पर। कुछ स्थानों में, वे भुगतान भी कर सकते थे आप.
  • मधुमक्खीदार आम तौर पर अंदरूनी अंगों के साथ कंघी कर देता है और उन्हें कवच में डाल देता है, जिसके बाद वह अपने पास हाइवे में स्थानांतरित हो जाएगा जो वह मालिक है।
  • हालांकि, अगर घोंसले तक पहुंचना मुश्किल है, तो मधुमक्खी मक्खियों को बिना मारने के लिए एक विशेष वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि घोंसला दीवार के पीछे है, तो दीवार के एक हिस्से को तोड़ने और मधुमक्खियों तक पहुंच पाने के लिए एक ठेकेदार को कॉल करने के लिए आवश्यक हो सकता है। घर के मालिक के रूप में, आपको इस हस्तक्षेप की लागत और किसी भी बाद की मरम्मत का सामना करना होगा।
  • मधुमक्खियों के लिए उत्साहित जब मधुमक्खी पालन उन्हें प्राप्त करने के लिए दृष्टिकोण शुरू करते हैं। इसलिए, काम पूरा होने तक आपको घर के भीतर, विशेष रूप से बच्चों या पालतू जानवरों को रखना चाहिए। मधुमक्खी अपने विशिष्ट उपकरण द्वारा संरक्षित है
  • 3
    एक विनाशक कॉल करें कुछ परिस्थितियों में, आप मधुमक्खियों को दूर करने में सक्षम या मधुमक्खी को दूर करने में सक्षम मधुमक्खी पा सकते हैं। उनके पास मधुमक्खियों के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, या अंतिम उपज घोंसला निकालने के लिए आवश्यक प्रयास और समय के लायक नहीं हो सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो आपको एक व्यावसायिक अभिशापक को बुलाए जाने की आवश्यकता होगी, जो आम तौर पर घोंसले को हटाने से पहले मक्खियों को मारता है।
  • विशेष कंपनी का काम काफी मुश्किल हो सकता है और आपके लिए काफी लागत ला सकता है। उत्पीड़न मधुमक्खियों को मारने के लिए आम तौर पर एक शक्तिशाली कीटनाशक का उपयोग करता है। हालांकि, यह पता चला है कि इस विधि आम तौर पर nido- नई प्यूपा कुछ दिनों के भीतर उभरने की सतह के पास मधुमक्खियों को मारने के लिए सीमित है महत्वपूर्ण है, इसलिए कीट वापस दो या तीन बार कुछ हफ़्ते के भीतर जाना होगा, पूरी तरह से कीड़े को खत्म करने में सक्षम हो।
  • आम तौर पर, विनाशकारी मक्खियों को मारता है, मृतकों या घोंसले को हटा नहीं करता है दीवार गुहा को सील करने के बजाय, सभी निशानों को पूरी तरह से समाप्त करना महत्वपूर्ण है, अन्यथा कंघी से मधुमक्खियों और शहद सड़ने लग सकते हैं, खराब गंध को बंद कर सकते हैं और प्लास्टरबोर्ड को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • ध्यान रखें कि मृत मक्खियों, शहद और घोंसले के सभी का कीटनाशकों के साथ इलाज किया गया है, इसलिए जब आप उन्हें निपटाने के लिए खतरनाक अपशिष्ट के रूप में उन्हें संभालना होगा। आपको गर्म साबुन पानी के साथ क्षेत्र को सावधानीपूर्वक साफ़ करने और दीवार को फिर से रंगाने की ज़रूरत होगी यदि आवश्यक हो।
  • 4
    एक जाल तैयार करें उन्हें मारने के बिना मक्खियों को हटाने का एक अन्य तरीका उन्हें घोंसले के बाहर फंसाने का है। हालांकि, यह एक समय-उपभोक्ता समाधान है, इसलिए प्रक्रिया केवल उन लोगों द्वारा की जानी चाहिए जो मधुमक्खियों से छुटकारा पाने में जल्दबाजी नहीं कर रहे हैं।
  • उन्हें फंसाने के लिए आपको वायर मेष से बने हाइव से बाहर निकलने के लिए एक शंकु की आवश्यकता होती है। शंकु के विस्तृत अंत को हाइव के प्रवेश द्वार के ऊपर तय किया जाना चाहिए, जबकि संकीर्ण अंत में 1 सेमी से अधिक व्यास वाले एक आउटलेट छेद होना चाहिए। इस तरह मधुमक्खियों को शंकु से बाहर निकल सकता है, लेकिन वे वापस नहीं आ सकते।
  • इस पद्धति को काम करने के लिए, यह जरूरी है कि यह अन्य सभी प्रविष्टियों (जैसे छेद और दरारें) को जब्त कर लेता है जो हाइव को जन्म देती है, अन्यथा मधुमक्खियों को केवल "माध्यमिक प्रवेश द्वार" का पता चलता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि फंसे हुए मधुमक्खियों को जीवित रह सकते हैं, आपको एक दूसरे, छोटे छत्ते (जो एक मधुमक्खी आपको प्रदान कर सकते हैं) को स्थानांतरित करना होगा, जितना संभव हो उतना करीब निकास शंकु इस छोटे से हाइव को भी कहा जाता है "कोर" और इसमें एक नई रानी, ​​मधु और कार्यकर्ता मधुमक्खियों की एक छोटी संख्या शामिल है जब फंस गए मधुमक्खियों को पता है कि वे अपने मूल घोंसले में वापस नहीं लौट सकते हैं, वे इस नई कॉलोनी में शामिल होंगे।
  • मूल मधुमक्खी के आकार के आधार पर, मधुमक्खियों के अधिकांश छोड़ने से पहले यह प्रक्रिया दो महीने तक लग सकती है। मूल रानी अपने बच्चों को नहीं छोड़ेगी, इसलिए अंत में इसे दीवारों में कीटनाशक को स्प्रे करना आवश्यक होगा ताकि उसे और किसी भी शेष मधुमक्खी को मार सकें।
  • 5
    कीटनाशकों का उपयोग करें यदि आप एक मधुमक्खी की सहायता प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं और विनाशकारी का भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आप कीटनाशकों का उपयोग करके खुद मधुमक्खियों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • एक कीटनाशक स्प्रे युक्त पायरेथ्रॉयड प्राप्त करें यदि यह वाशिप्स और हॉर्नट्स के लिए विशिष्ट है तो चिंता न करें- यह मधुमक्खियों के लिए भी प्रभावी है, उन्हें केवल संपर्क में मारना है
  • सुरक्षात्मक कपड़े पहनें और सभी प्रवेश बिंदुओं से, हाइव में कीटनाशक (पैकेज पर दिए गए निर्देशों के बाद) स्प्रे करें। यह बेहतर है यदि आप देर शाम को स्प्रे करें जब मधुमक्खियों को कम सक्रिय हो।
  • ध्यान रखें कि कीटनाशक केवल सीधे मधुमक्खियों को मारता है जो सीधे संपर्क में आते हैं, इसलिए उन पिल्ला पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा, जिन्हें विकसित करना और उन्हें अभी भी उबलना है। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि नवजात मधुमक्खियों को मार दिया जाता है, आपको दो या तीन हफ्ते बाद उत्पाद को फिर से स्प्रे करना होगा।
  • यदि आप किसी कीटनाशक के स्प्रे का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप अंदर कीटनाशक पाउडर को उड़ाने के लिए हाइव के सामने एक मोटर प्रशंसक भी आवेदन कर सकते हैं। धूल तुरंत कीड़े को नहीं मारता है, लेकिन मज़दूर मधुमक्खियों में घोंसले के अंदर धूल में प्रवेश करते हैं, इस प्रकार पूरे हाइव की हत्या करते हैं।
  • 6
    अंत में, सावधानी से साफ करें एक बार मधुमक्खियों का सफाया हो जाने के बाद, इसे छोडने से पहले किसी भी मृत मक्खियों के क्षेत्र को साफ करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप अच्छी तरह से साफ नहीं करते हैं, तो शहद और मृत मधुमक्खी सड़ने लग सकते हैं या गड़गड़ाहट पैदा कर सकते हैं जिससे घर भर सकता है। अनुपस्थित शहद भी ड्राईव के माध्यम से घुसना कर सकता है, जिससे बहुत अधिक क्षति हो सकती है।
  • इसके अलावा, पुराने शहद और मोम की गंध मधुमक्खियों एक ही स्थिति में एक और छत्ता का निर्माण होगा के नए झुंड को आकर्षित कर सकते, तो यह वर्ष घोंसला हटाने और क्षेत्र को खाली करवाने खुद के फिर से अगले वर्ष से साफ लगता है से बचने के लिए के लिए महत्वपूर्ण है।
  • एक बड़े छत्ते को खत्म करने के लिए, दीवार को तोड़ना आवश्यक हो सकता है - यह निश्चित रूप से एक आक्रामक बात होगी, लेकिन याद रखना कि क्षतिग्रस्त जिप्सम बोर्ड की जगह के लिए संभव लागत से मरम्मत की लागत कम होगी पुराने मधुमक्खी से पूरे क्षेत्र को साफ़ करें और फिर रंग दें।
  • अंतिम चरण में गुहा (आदर्श रूप से एक इन्सुलेट फोम) को भरने और दीवार में किसी भी छेद या दरारों को सील करने में होते हैं जहां मधुमक्खियों का संभावित रूप से वापस आ सकता है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि पूरे प्रवेश द्वार सीलबंद रहें, पूरे साल क्षेत्र का निरीक्षण करना चाहिए।
  • भाग 2

    गार्डन में मधुमक्खियों से छुटकारा पाएं
    1
    जब तक मौसम अपना पाठ्यक्रम चलाता है तब तक प्रतीक्षा करें। यदि मधुमक्खी ने अपने घर के पास एक पेड़, बाड़ या अन्य क्षेत्र में नेस्ट किया है, तो आपको बस इंतजार करना चाहिए और मधुमक्खी मौसम पारित करने की अनुमति देना चाहिए।
    • मधुमक्खियों आमतौर पर बहुत आक्रामक नहीं हैं (जब तक वे खतरे में महसूस नहीं करते हैं), इसलिए यदि आप उन्हें अपना काम करने के लिए चुप छोड़ देते हैं, तो आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।
    • सर्दी ठंड आने पर, कार्यकर्ता मधुमक्खी मर जाते हैं और नई राई मधुमक्खी को छोड़ देते हैं। तो उस वक्त आप घोंसले को हटा सकते हैं
    • बेशक, आप केवल तभी इंतजार कर सकते हैं जब मधुमक्खियां बगीचे में आपकी गतिविधियों में हस्तक्षेप न करें और आनंद लेने और उनका आनंद लेने का अवसर प्रदान करती हैं, और यदि परिवार में कोई भी उनके जहर से एलर्जी नहीं है।
  • 2
    एक मधुमक्खी को बुलाओ यदि आप इस समस्या को सुलझाने में मदद करने के लिए इच्छुक क्षेत्र में एक मधुमक्खी पाल ढूँढ़ सकते हैं, तो वह एक नए हाइव को स्थानांतरित करके अधिकांश मधुमक्खियों को बचा सकता है। यह अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है:
  • यदि मधुमक्खी आसानी से सुलभ हो, तो मधुमक्खी पालने वाले मधुमक्खियों को ब्रूड और मधुमक्खियों से निकाल कर सीधे एक नए मधुमक्खी में डालें।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि घोंसला एक पेड़ या बाड़ में बनाया गया है, तो यह घोंसले के प्रवेश द्वार के ऊपर एक नया हाइव रख सकता है और मधुमक्खियों को खुद से प्रवेश करने की अनुमति देता है।
  • अंत में, अगर छिद्रण तक पहुंचने के लिए एक मुश्किल जगह है, तो मधुमक्खी यंत्र एक तार जाल शंकु बना सकता है (जैसा कि पिछले भाग में वर्णित है) और इसे हाइव प्रवेश द्वार पर लागू करें। इस तरह से कार्यकर्ता मधुमक्खियों को नए कंटेनर में फंस पाएंगे। इस बिंदु पर मधुमक्खी के एक नए नाभिक को लटका दिया जाएगा और फंस गए मधुमक्खियों इस नई कॉलोनी में शामिल हो जाएगा।
  • 3



    ट्रांसफर करें। यदि मधुमक्खी ने पेड़ के अंदर अपने घोंसले को बना लिया है, तो संभवतया उन समाधानों को स्थानांतरित करने के लिए बस उन्हें पेड़ के उस अनुभाग को काटने, जो मधुमक्खियों को शामिल करते हैं और इसे एक निर्जन जगह पर ले जाते हैं, घर से दूर जाते हैं।
  • यदि आप इस पद्धति को लागू करने का निर्णय लेते हैं, तो साल की शुरुआत में जल्द से जल्द यह किया जाना चाहिए, जब मधुमक्खियों ने अभी तक एक बड़ी कॉलोनी का गठन नहीं किया है
  • सुरक्षात्मक कपड़ों के साथ अपने आप को सावधानीपूर्वक कवर करना सुनिश्चित करें, क्योंकि मधुमक्खियों को अधिक आक्रामक बनने पर वे परेशान हो जाते हैं जब आप अपने हाइव के पास शाखा काटते हैं।
  • सावधानी से नए स्थान का चयन करें, उसे अनुमति के बिना अन्य पड़ोसियों के आधार पर मत डालें और इसे किसी भी जगह पर मत डालें जहां लोगों को गलती से आ सकता है।
  • 4
    कीटनाशकों का उपयोग करें यदि आपके पास मधुमक्खियों को निकालने या स्थानांतरित करने का समय या संसाधन नहीं है, तो आपके पास उनको विनाश करने के लिए कोई विकल्प नहीं है। आप आसानी से एक कीटनाशक स्प्रे या पाउडर का उपयोग करके समस्या का समाधान कर सकते हैं।
  • उत्पाद छिड़क या पाउडर छिड़क छत्ते के प्रवेश द्वार पर। शाम को देर करो, जब मधुमक्खियां कम सक्रिय हों और सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें
  • संभव है कि आपको अगले कुछ हफ्तों में इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं, क्योंकि हाइव के प्यूपा को मोम की एक परत के द्वारा संरक्षित किया जाता है, इसलिए आपको इनकीटनाशक के साथ उन्हें मारने से पहले इंतजार करना होगा।
  • 5
    डिशवैशिंग और पानी डिटर्जेंट का उपयोग करें यदि आप कीटनाशकों के उपयोग के खिलाफ हैं, लेकिन फिर भी मधुमक्खियों को मारना चाहते हैं, तो आप साबुन और पानी के समाधान का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। साबुन का पानी मधुमक्खी के मोमी सुरक्षात्मक सतह को घुसना करने में सक्षम है, जो अनिवार्य रूप से डूब गया है।
  • डिटर्जेंट और पानी के चार भागों के डिशवाशिंग के एक हिस्से के साथ मिश्रण बनाएं और इसे स्प्रे बोतल में डालें। सुरक्षात्मक कपड़ों के साथ सिर से पैर की अंगूठी को कवर करें (वास्तव में, साबुन का पानी मधुमक्खियों को नहीं मारता है, जो निश्चित रूप से तुरंत उत्तेजित नहीं होगा) और मिश्रण में मधुमक्खियों और सभी मधुमक्खियों में आप को स्प्रे करना शुरू कर देता है।
  • यह समाधान केवल मधुमक्खियों को मारता है, जिसके साथ वह सीधे संपर्क में आता है, इसलिए आपको संभवतया कई कीड़ों को मारने के लिए कई बार प्रक्रिया को दोहराना होगा।
  • भाग 3

    एक नई infestation रोकना
    1
    बाहरी दीवारों में छेद सील करें मधुमक्खियों को घर की दीवारों के अंदर से निपटने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें प्रवेश करने से रोकना है। आप ऐसा कर सकते हैं परिधि की दीवारों को छेद या दरारें के लिए पेंसिल में फिट करने के लिए पर्याप्त रूप से देखकर, और फिर उन्हें पोटीनी या पोटीन
  • 2
    दीवार के छिद्रों को भरें आप न केवल प्रवेश द्वार को सील करना चाहिए, बल्कि दीवारों की छतों को भी भरना चाहिए - इस तरह से, भले ही मधुमक्खियों में प्रवेश हो सकता है, उनके पास एक मधुमक्खी बनाने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं होगा। छेद को भरने का सर्वोत्तम, आसान और तेज़ तरीका विस्तारित फोम का उपयोग करना है
  • 3
    शहद या मोम के किसी भी निशान निकालें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, मधुमक्खी उन जगहों पर आकर्षित होते हैं जहां अन्य मधुमक्खियों ने पहले से ही अपने पित्ती का निर्माण किया है, क्योंकि वे शहद या मोम को गंध करते हैं।
  • इसलिए, अपने घोंसले से छुटकारा पाने के बाद इन पदार्थों को पूरी तरह से समाप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • अगर घुमक्कड़ बाहर था, तो आप एक कंप्रेसर का प्रयोग कर सकते हैं, जबकि, अगर आप घर पर थे, तो आप मजबूत और आक्रामक घरेलू उत्पादों के साथ साफ कर सकते हैं और काम पूरा करने के लिए, आपको अंत में दीवार को पेंट करना होगा।
  • 4
    प्राकृतिक प्रणोदक का उपयोग करें मधुमक्खी से ग्रस्त होने की रोकथाम करने का एक अन्य आसान तरीका प्राकृतिक पैतृक का उपयोग करना है ताकि उन्हें अपने घर के पास घोंसला बनाने से रोका जा सके। आप निम्न समाधानों में से एक कोशिश कर सकते हैं:
  • सिट्रोनेला: यह माना जाता है कि इसकी खुशबू मधुमक्खियों और wasps को हटा सकते हैं। आप मधुमक्खियों के मौसम के दौरान बगीचे में लम्बोग्रॉस पौधों के बढ़ते या मोमबत्तियों को जलाने या सीट्रोनेला धूप जलाने से इस विशेषता का लाभ उठा सकते हैं।
  • ककड़ी छील: ऐसा माना जाता है कि ककड़ी के पेल्स भी प्राकृतिक रूप से मधुमक्खियों को पीछे हटते हैं। बस लॉन और फूलों पर थोड़ा छिड़कें। यह मधुमक्खियों को रोकता है और बगीचे को खाद में भी मदद करता है!
  • मीठा पानी: एक वैकल्पिक तकनीक यह है कि पानी के एक बेसिन में चीनी के कुछ बड़े चम्मच को भंग किया जाए और उसे बगीचे में बाहर छोड़ दिया जाए। मधुमक्खी पानी की मिठाई गंध (इसे शहद की सोच) से आकर्षित होती है और वे डूब जाते हैं। यदि आप पानी में थोड़ा डिशवैशिंग तरल जोड़ते हैं, तो विधि अधिक प्रभावी होती है, क्योंकि यह मधुमक्खी के मोम को पिघला देता है, जिससे इस तरह से अधिक आसानी से डूब जाता है।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि वैक्यूम क्लीनर का उपयोग एक और तरीका है जो कुछ लोगों ने बड़ी सफलता के साथ अभ्यास में डाल दिया है, खासकर जब मधुमक्खी दीवारों में हैं

    चेतावनी

    • यदि मधुमक्खियों को हटाने के लिए एक मधुमक्खीदार आपके घर में आता है, तो सावधान रहें और जांच करें कि इसकी कोई भी घटना होने पर बीमा कवरेज है, अन्यथा आप अपनी सुरक्षा के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं।
    • झुंड में पत्थरों को फेंक न दें और मधुमक्खियों की ओर स्पष्ट उत्तेजना के किसी भी अन्य बेवकूफ़ कृत्य न करें।
    • सुनिश्चित करें कि पड़ोसियों को पता है कि क्या हो रहा है, अगर उनमें से एक मधुमक्खी डंक से एलर्जी हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com