रानी एप की पहचान कैसे करें

क्वीन मधुमक्खी कॉलोनी का नेता और अधिकांश अन्य नमूनों (मजदूरों और ड्रोनों) की मां हैं, अगर सभी नहीं। पूरे हाइव के लिए स्वस्थ होने के लिए, यह जरूरी है कि आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लें, जब आप बूढ़े हों या मर जाएं, तो कॉलोनी मर जाती है यदि आपको अच्छा समय में नई रानी मधुमक्खी नहीं मिलती है। मधुमक्खियों को बनाए रखने के लिए, मधुमक्खी रखने वालों को अन्य कीड़ों से मौजूद रानी को अलग-अलग करने में सक्षम होना चाहिए और एक बार मान्यता प्राप्त हुई, इसे चिह्नित करना चाहिए। व्यवहार में मतभेद, हाइव के भीतर स्थान और भौतिक विशेषताओं को देखकर रानी मधु की पहचान करने और चिह्नित करने के बारे में जानें

कदम

विधि 1

इसे विस्टा को पहचानो
पहचानें एक रानी बी चरण 1
1
सबसे बड़ा नमूना खोजें क्वीन मधुमक्खी लगभग हमेशा कॉलोनी में सबसे बड़ी कीट है। कभी-कभी, ड्रोन के समान या अधिक आयाम हो सकते हैं, लेकिन आप उन्हें शरीर की मोटाई से अलग कर सकते हैं, चूंकि रानी किसी अन्य मधुमक्खी की तुलना में अधिक पतली है।
  • पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 2 पहचानें
    2
    इंगित पेट को देखें मधुमक्खियों का पेट शरीर के निचले भाग है जो डंक के पास है- श्रमिकों में से एक गोल होता है, लेकिन रानी की एक और अधिक आकृति होती है यह सुविधा आपको आसानी से समझ सकती है कि यह रानी मधुमक्खी है।
  • पहचानें एक रानी बी चरण 3
    3
    उस वृक्ष का ध्यान रखें जो बड़े पैरों के साथ स्थिति में रहता है। श्रमिकों और ड्रोनों के पैर शरीर के नीचे रहते हैं, यदि आप ऊपर से मधुमक्खियों को देखते हैं, तो आप उन्हें बहुत अच्छी तरह ध्यान नहीं दे सकते हैं - रानी बजाय उन्हें बाहर तक फैला रखती है और अधिक दिखाई दे रही है
  • पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 4 पहचानें
    4
    चेक करें कि स्टिंग को आदी नहीं है। प्रत्येक के लिए केवल एक रानी मधुमक्खी alveare- देख अगर एक से अधिक नमूना है कि यह हो सकता है, छाती (शरीर के मध्य भाग) से धीरे प्रत्येक कीट को जन्म देती है, खुर्दबीन के नीचे देख सकते हैं और विशेष रूप से स्टिंग में लग रहा है। श्रमिकों, ड्रोनों और कुंवारी रानियों में से हुक के साथ संपन्न होता है - केवल रानी की ही चिकनी और सीधी है
  • विधि 2

    उसे सही जगहों पर देखें
    पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 5 पहचानें
    1
    लार्वा का पता लगाएं। हुक के प्रत्येक ढांचे को धीरे से हटा दें और उनके लिए देखें- वे छोटे सफेद डॉट्स की तरह दिखाई देते हैं और आपको उन्हें दूसरे के बगल में दिखाई देना चाहिए। चूंकि यह रानी है जो कॉलोनी में सभी अंडे देता है, यह बहुत संभावना है कि वह आस-पास है।
    • हाइव संरचनाओं को उठाने और बदलते समय अत्यधिक सावधानी से कदम रखें, क्योंकि आप रानी को गलती से मार सकते हैं।
  • पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 6 पहचानें
    2
    छिपे हुए कोनों को देखो रानी किनारों या छत्ते के बाहर नहीं घूमती है- गहरी जगहों में अंदर होने की अधिक संभावना है, गड़बड़ी के स्रोतों से दूर। यदि आपके पास एक ऊर्ध्वाधर मधुमक्खी है, तो यह संभावना है कि आप इसे मधुकोश के नीचे रख दें, इसके बजाय आपके पास एक क्षैतिज मॉडल है, इसे केंद्र की तरफ देखो
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 7 पहचानें चित्र
    3
    हाइव में एक असामान्य गतिविधि पर ध्यान दें। रानी मधुमक्खी के अंदर जाने की आदत है - यदि आप एक असामान्य आंदोलन देखते हैं, उदाहरण के लिए मधुमक्खियों को एक साथ समूहीकृत किया जाता है या एक अनियमित स्थान पर लार्वा स्थानांतरित हो जाता है, तो यह संभावना है कि रानी पास है
  • विधि 3

    व्यवहार को पहचानें
    एक रानी मधुमक्खी चरण 8 पहचानें नामक छवि
    1
    ध्यान दें कि मधुमक्खियों को चकमा दें। कार्यकर्ता और ड्रोन हमेशा रानी के कदमों को देते हैं, जब यह बीत चुका है, तो दूसरी कीड़े उसके आसपास इकट्ठे होते हैं। जो लोग आगे बढ़ते हैं उन पर ध्यान दो।
  • एक रानी मधुमक्खी चरण 9 पहचानें नामक छवि
    2



    एक मधुमक्खी के लिए देखो जो कुछ भी नहीं करता है रानी अन्य मधुमक्खियों से तंग आ गया है और अगर eggs- बिछाने के लिए नहीं किसी भी कार्य को नहीं है नमूना है कि के रूप में यह बहुत संभव है कि यह रानी है, किसी भी कार्य के लिए प्रतीत नहीं होता है ध्यान देता है।
  • पहचानें एक रानी बी के चरण 10
    3
    जांचें कि क्या मधुमक्खियां विशेष रूप से एक नमूना खाती हैं रानी मधुमक्खी की सभी जरूरतों को पूरी कॉलोनी से मिले हैं। जो लोग एक विशिष्ट की ओर विशेष ध्यान देने की दिखाने को देखो और की पेशकश भोजन यह जरूरी रानी मधुमक्खी नहीं है (एक कुंवारी रानी मधुमक्खी या युवा हो सकता है), लेकिन वहाँ एक अच्छा मौका है कि वास्तव में यह उसकी है।
  • विधि 4

    मार्क रानी मधुमक्खी
    पहचानें एक रानी बी के चरण 11
    1
    रंग का सही रंग चुनें मधुमक्खियों ने विशिष्ट वर्षों में रानी मधुमक्खियों की पहचान करने के लिए विशेष रंगों का इस्तेमाल किया - ये तकनीक उन्हें जल्दी पहचानने में मदद करती है और यह समझने में मदद करती है कि अगर कॉलोनी को जल्द ही एक नई रानी की आवश्यकता है सुनिश्चित करें कि आप कीट को चिह्नित करने से पहले सही रंग चुनते हैं।
    • एक ऐक्रेलिक पेंट ठीक है - कई मधुमक्खी मशीन मॉडल बनाने या मार्कर के लिए उपयोग करते हैं
    • 1 और 6 में समाप्त होने वाले वर्षों में क्लींस को चिह्नित करने के लिए सफेद रंग का प्रयोग किया जाता है;
    • 2 और 7 नंबरों के साथ समाप्त होने वाले वर्षों में उपयोग किया जाता है;
    • 3 और 8 के साथ समाप्त होने वाले वर्षों में लाल का उपयोग किया जाता है;
    • 4 और 9 के साथ समाप्त होने वाले लोगों के लिए हरे;
    • 5 और 0 अंक के साथ समाप्त होने वाले वर्षों के लिए नीले रंग का उपयोग करते हुए
  • पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 12 पहचानें
    2
    मधुमक्खी को चिह्नित करने के लिए उपकरण तैयार करें ये कीड़े उत्तेजित हैं या अगर आप उन्हें बहुत लंबे समय तक पकड़ लेते हैं, तो इससे भी चोट लग सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने रानी लेने से पहले रंग तैयार किया है। ब्रश को दूसरी ओर या छिद्रण के आगे एक छोटी सी मेज पर डूबा रखें।
  • पहचानें रानी मधुमक्खी चरण 13
    3
    पंख को धीरे से पंखों या छाती से पकड़ो। जब आप इसे अपने हाथ में लेते हैं तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए - यदि आप लड़ना शुरू करते हैं, तो आप गलती से अपने पंखों को तोड़ सकते हैं या इसे कुचलने भी कर सकते हैं।
  • कुछ मद्यपान की आपूर्ति की आपूर्ति की दुकान रानी के अंकन के लिए विशिष्ट किट बेचती है जिसके लिए प्रक्रिया के दौरान कीट को सीमित करने के लिए एक प्लास्टिक बॉक्स का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, लेकिन यह अपरिहार्य नहीं है।
  • पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 14 पहचानें
    4
    इसे छत्रक पर रखें यदि यह गलती से गिरता है, तो कम से कम यह मधुमक्खी के अंदर रहता है, न कि घास पर या मधुमक्खी के आवरण पर। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा इसे अपने घर के ऊपर रखते रहें, जब तक आपको उसे संभालना जरूरी हो।
  • पहचानें एक रानी बी चरण 15
    5
    उसकी छाती पर रंगीन डॉट लागू करें इसे दो सामने के पैर के बीच मान्यता के एक छोटे से चिह्न के साथ चिह्नित करें - सुनिश्चित करें कि यह एक दृश्यमान संकेत है, लेकिन बहुत अधिक रंग का उपयोग न करें, अन्यथा पंखों या पैरों को शुष्क रंग के कारण अटक जा सकता है।
  • पहचानें एक रानी मधुमक्खी चरण 16 पहचानें
    6
    पंख की नोक छोटा करें (वैकल्पिक)। कुछ beekeepers बजाय पेंट के साथ रानी अंकन के इस प्रक्रिया का प्रदर्शन, लेकिन यह एक facoltativo- विधि है अगर आप इस तकनीक चुनते हैं, तो धीरे इसे हड़पने और लंबाई के एक चौथाई के लिए दोनों पंखों के सिरों में कटौती, तार कटर मधुमक्खी का एक छोटा सा सेट का उपयोग ।
  • टिप्स

    • शहद एकत्र करने के अलावा, शाही जेली को पूरक के रूप में उपयोग करने के लिए भी प्रयास करें।
    • मधुमक्खी को नियमित रूप से सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि रानी मधु हमेशा वहां मौजूद हैं।

    चेतावनी

    • अगर आप पंखों को काटने के द्वारा रानी को चिन्हित करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि केवल समाप्त हो जाएंगे - यदि आप अतिरंजना करते हैं, तो कार्यकर्ता मधुमक्खियों को यह चोट लग सकती है और उसे मार सकता है।
    • मधुमक्खियों के साथ काम करते समय हमेशा सुरक्षात्मक वस्त्र पहनें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com