कैसे मधुमक्खियों से मुक्त हो जाओ

एक मधुमक्खी पता लगाएं यह एक अपेक्षाकृत सरल कार्य है, लेकिन पूरी कॉलोनी को खत्म करने के लिए एक बहुत ही मुश्किल और संभावित खतरनाक प्रक्रिया हो सकती है। इस कारण से, आपको एक पेशेवर से संपर्क करना चाहिए जो आपके लिए समस्या का प्रबंधन करता है। हालांकि, आगे बढ़ने से पहले आप प्रजातियों की पहचान करने के लिए मधुमक्खी और घोंसले के कुछ भौतिक विशेषताओं का फायदा उठा सकते हैं। इस जानकारी के साथ आप अग्रिम में जान सकते हैं कि आपको इससे छुटकारा पाने के लिए क्या करना है और जब आप डिस्फेनेशन कंपनियों से उद्धरण प्राप्त करते हैं तो लागतों की तुलना करते हैं। अंत में, आप भविष्य में आवर्ती समस्या के जोखिम को कम करने के लिए निवारक उपाय कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

प्रजातियों को पहचानें
छवि का शीर्षक मधुमक्खियों के चरण 1 से प्राप्त करें
1
सत्यापित करें कि यह वास्तव में मधुमक्खियों है जब भी आप कुछ कीट देखकर मधुमक्खी लगते हैं, तो किसी भी पहल को लेने से पहले इसे अच्छी तरह से देखें सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में एक मधुमक्खी है और एक ततैया या एक नहीं हॉरनेट. आप इन सुविधाओं के आधार पर अंतर को पहचान सकते हैं:
  • पल्लुरिया: मधुमक्खी शरीर के ऊपर बालों वाली होती हैं, जबकि वाशिध और झुमके ज्यादातर चिकनी होते हैं, हालांकि इसे देखने के लिए उन्हें बारीकी से पालन करना आवश्यक है;
  • भोजन के स्रोत: फूलों के अमृत पर मधुमक्खियां फ़ीड - अलग-अलग, वाष्प और हॉर्नट्स अन्य कीड़ों को पसंद करते हैं और / या भोजन की बर्बादी के बीच छींकते हैं;
  • शरीर की मोटाई: मध्य क्षेत्र में मधुमक्खियां नितंबी होती हैं, जबकि वाशिप्स और हॉर्नट्स में पतले जीवन और अधिक लम्बी शरीर है।
  • 2
    मधुमक्खी के प्रकार का निर्धारण करने के लिए एक चित्र लें जब आप इन कीड़ों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि विभिन्न प्रजातियों को विभिन्न हस्तक्षेपों की आवश्यकता होती है। एक पेशेवर तबाह करने वाला, एक मधुमक्खीदार या यहां तक ​​कि वेब पेजों के साथ इसकी तुलना करने के लिए तस्वीर दिखाने के लिए, जैसे यह. आमतौर पर, आप मधु मक्खियों पा सकते हैं, बम्बल, बढ़ई मधुमक्खियों और यहां तक ​​कि अफ्रीकी आकार के मधुमक्खियों (जिन्हें किलर मधुमक्खियों के रूप में भी जाना जाता है)।
  • 3
    भौंरा और बढ़ई मधुमक्खियों के बीच अंतर को पहचानें पहली नज़र में वे समान दिखते हैं - तस्वीरों को ऑनलाइन देखकर कीड़ों की तुलना करें और सोचें कि इन दोनों प्रजातियों में से किसी एक की वजह से आपके उपद्रव का कारण है, यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ और शोध करें। मुख्य रूप से निरीक्षण:
  • भौतिक पहलू: बढ़ईदार मधुमक्खियों के छाती के ऊपरी हिस्से (जिस पर पंख और पैर विकसित होते हैं) पर एक काले रंग का डॉट होता है - वे भौंरा से कम बालों वाली होती हैं;
  • सामाजिक जीवन: बढ़ते मधुमक्खियां आम तौर पर स्वभाव से एकान्त होती हैं, जबकि भौंहें स्वारों में रहते हैं।
  • 4
    यदि आवश्यक हो तो उन्हें पहचानने के लिए घोंसले को देखो यदि आप कोई चित्र नहीं ले सकते (या आप किसी भी तरह से बग नहीं बता सकते हैं), चिंता न करें - आप अपने घोंसले को देख सकते हैं - इस प्रजाति का प्रयोग संभव प्रजातियों की सीमा को कम करने के लिए करें।
  • मधुमक्खी घोंसला अक्सर खोखले स्थान में पाया जाता है, जैसे कि पेड़, चड्डी और बाड़ के अंदर। आमतौर पर, इन कीड़ों मानव निर्मित संरचनाओं का फायदा उठाने नहीं है उनके निवास स्थान प्राप्त करने के लिए, हालांकि कई बार यह, छतों, attics और दीवार गुहाओं में उन्हें खोजने के लिए जब वहाँ के बाहर करने के लिए एक पहुँच है संभव है।
  • बम्बल मक्खी की घोंसला आमतौर पर खाद ढेर में या इस तरह के खम्भों या शेड के रूप में उठाया बाहरी ढांचे के तहत अंदर स्थित या रेगिस्तान कृन्तकों के उन लोगों की तरह जमीन के करीब,, है।
  • बढ़ई मधुमक्खियां अपने घोंसले का निर्माण करने के लिए लकड़ी में खुदाई करती हैं। गटर, आर्केड और सीमाओं जैसे क्षेत्रों में एक सिक्का के आकार के छेदों के आने और आने वाले कीड़ों पर ध्यान दें।
  • छवि के शीर्षक से मधुमक्खियों की छुटकारा पाने के चरण 5
    5
    अगर आप उन्हें पहचान नहीं सकते हैं तो चिंता न करें। यदि आप मधुमक्खी के प्रकार को पहचान नहीं सकते हैं, तो बहुत ज्यादा चिंता न करें कीट के प्रकार यह कॉलोनी छुटकारा करने के लिए आवश्यक हस्तक्षेप की तरह समझने के लिए उपयोगी हो सकता है (और इसलिए अलग-अलग कंपनियों से बोलियां तुलना कर सकते हैं, अपने बजट के अलावा) को पहचानें, लेकिन यह कीट नियंत्रण का एक अनिवार्य पहलू नहीं है। बस एक विशेष कंपनी से संपर्क करें और निरीक्षण करें ताकि पेशेवरों की पहचान की जा सके।
  • भाग 2

    समस्या का पता लगाएं
    1
    अपने आप से पूछें कि क्या आपको वास्तव में मधुमक्खियों से छुटकारा पाने की ज़रूरत है यदि आपने उन्हें केवल बाहर देखा है, तो आपको उन्हें अकेला छोड़ देना चाहिए, जब तक कि कोई एलर्जी न हो। याद रखें कि ये कीड़े परागण को सुनिश्चित करके पर्यावरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन हाल के वर्षों में विशेष रूप से शहद के मधुमक्खियों को काफी कम कर दिया गया है। कृपया यह भी ध्यान रखें कि:
    • हालांकि लगभग सभी को डंकते हैं, वे इसका इस्तेमाल केवल अंतिम उपाय के रूप में करते हैं - इसका अर्थ यह है कि आपको डंकने का फैसला करने से पहले आपको उन्हें तबाह करना होगा। यदि आप उनके पास होने पर शांत रहें, तो आपको प्रभावित नहीं करना चाहिए - इसके अलावा, कुछ मधुमक्खियों (जैसे उन बढ़ई के पुरुष) को भी डंक नहीं है।
    • नियम को अपवाद के द्वारा दिया गया है अफ्रीकीकृत मधुमक्खियों, जो बहुत अधिक आक्रामक हो जाते हैं और इस तरह एक बार परेशान रहते हैं।
  • 2
    घर के अंदर एक घोंसले का चेहरा। आप घर पर मधुमक्खियों नोटिस (या क्या आपने देखा है कि जो बढ़ई निर्माण लकड़ी के तत्वों में से कुछ में सुरंगों खोदा है), तो आप एक स्थिति है जहाँ यह सबसे अच्छा है हस्तक्षेप करने और किसी भी नुकसान sbarazzartene- में हैं संरचना करने के लिए पैदा करने के लिए कम से कम हो सकता है की संभावना है शुरुआत में, लेकिन यदि आप एक विसर्जन के साथ आगे नहीं बढ़ते, तो एक जोखिम है कि यह समय के साथ विस्तार कर सकता है
  • यदि आप उन्हें छोड़कर छोड़ दें, तो बढ़ई मधुमक्खी लकड़ी के ढांचे में अपने आश्रय को चौड़ा करते रहेंगे।
  • मधु मक्खियों मधुमक्खियों का निर्माण करते हैं, जो काफी भारी हो सकता है और आसपास के इलाकों को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकता है, यह नहीं बताया गया कि शहद अन्य जानवरों को भी आकर्षित कर सकता है।



  • छवि के शीर्षक से मधुमक्खियों के छुटकारा पाने के चरण 8
    3
    एक पेशेवर से संपर्क करें जो इस समस्या का ख्याल रखता है एक मधुमक्खी को मार डालो यह एक अपेक्षाकृत आसान काम हो सकता है, लेकिन एक पूरे हाइव से निपटने के लिए अधिक जटिल और समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है। पता है कि अगर इसे उचित और सावधानी से नहीं किया जाता है, तो यह बहुत संभावना है कि भविष्य में उपद्रव फिर से प्रकट हो सकता है और मधुमक्खी घोंसले में फिर से वापस आ जाते हैं। इसके अलावा, आपको यह याद रखना चाहिए कि:
  • मधुमक्खियों को जब तक आप अपने घोंसले के करीब और परेशान न हो जाएं, तब तक आप को अनदेखा कर सकते हैं - हालांकि एक मधुमक्खी का डंक काफी हल्का है जब हमलों "अपने घर पर" आप अपने आप को दर्जनों से घिरे हुए हैं, यदि सैकड़ों नहीं हैं या हजारों छोटे, आक्रामक कीड़े
  • मधुमक्खी के उस क्षेत्र पर निर्भर करते हुए, जो क्षेत्र में पीड़ित हैं, डिस्फेनेशन विधि भिन्न हो सकती है। पेशेवरों को आम तौर पर मधुमक्खियों को घोंसला छोड़ने और शेष शहद निकालने के लिए दूसरा छिद्र बनाने के लिए धूम्रपान, कीटनाशक या अन्य तरीकों का इस्तेमाल होता है।
  • घोंसले तक पहुंचने और घर की सुविधाओं के लिए क्षति की मरम्मत के लिए आपको बढ़ई काम की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक मधुमक्खियों के चरण 9 में मिलता है
    4
    नगरपालिका कार्यालयों से संपर्क करें सबसे पहले, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि घोंसले तकनीकी रूप से किसी सार्वजनिक स्थान या अपनी संपत्ति में स्थित है। पहले मामले में,, आदेश, नहीं तो समस्या पैदा करने वाले की देखभाल उन्हें समान रूप से संपर्क करने के लिए सक्षम संस्थान से संपर्क करें के रूप में यह घोंसला दूर करने के लिए, विशिष्ट क्षेत्र है जिसमें यह स्थित है पर निर्भर करता है मुक्त सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं।
  • नि: शुल्क सेवाओं के प्रकार (यदि उपलब्ध हो), क्षेत्र है जहां आप समय पर trovi- पर निर्भर करता है, मक्खियों और छत्ता को हटाने के लिए उपलब्ध करा सकता है अन्य परिस्थितियों में, केवल कीड़े, साथ ही की मरम्मत की उम्मीद की जा सकती है, जबकि संरचनाओं को कोई नुकसान, लेकिन हमेशा नहीं।
  • यह, कि मुफ्त सेवाओं जब घोंसला एक प्राकृतिक संरचना (एक पेड़ की तरह) में स्थित है तथापि umane- पेशकश कर रहे हैं बल्कि घर पर की तुलना में या अन्य इमारतों में अधिक होने की संभावना है हमेशा के बारे में उपलब्धता और हस्तक्षेप मोड जाँच करने के लिए बुला लायक है अपनी संपत्ति में सुविधाओं के लिए
  • छवि का शीर्षक मधुमक्खियों के चरण 10 में मिलता है
    5
    मुक्त लोगों को चुनने से पहले उपलब्ध विकल्पों की तुलना करें यदि सार्वजनिक निकाय उपद्रव को दूर करने के लिए एक सेवा प्रदान करता है, तो आपको जरूरी नहीं कि इसे तत्काल स्वीकार करना पड़े। ध्यान रखें कि हालांकि तकनीकी रूप से आपके लिए कोई लागत नहीं है, लेकिन सार्वजनिक हस्तक्षेप हमेशा डिस्फेनेशन के लिए आवश्यक सभी कामों को शामिल नहीं करता है। सबसे पहले काम के प्रकार की जांच करें जो आपके लिए वास्तव में उपलब्ध कराया गया है और फिर व्यक्तिगत विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए व्यक्तिगत कंपनियों से संपर्क करें।
  • यह अगर घोंसला संरचना domestica- अंदर है तक पहुँचने के लिए यह छत्ता निकालने के लिए इमारत घटकों में से कुछ को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन जनता मुफ्त सेवाओं अंतिम चिनाई मरम्मत प्रदान नहीं करते हैं एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण कदम है।
  • आवश्यक मरम्मत या उन्हें फांसी नहीं कर रहे हैं एक कुशल ढंग से किया नहीं कर रहे हैं, आप अपने आप को एक ही में मधुमक्खियों का एक नया झुंड मिल सकता है area- इसका मतलब यह है कि लंबे समय में और अधिक किफायती एक निजी कंपनी पूछने के कीट नियंत्रण का ख्याल रखना हो सकता है और हो सकता है कि जो भी मरम्मत के लिए कार्य किया जाता है, क्योंकि यह मधुमक्खियों के भविष्य संभव बस्तियों पर एक गारंटी प्रदान करता है।
  • 6
    शहद मधुमक्खियों को हटाने के लिए विनाशकारी से पहले एक मधुमक्खी को बुलाओ। यदि आप सुनिश्चित हैं कि यह वास्तव में कीटों की इस किस्म है, तो अपने क्षेत्र में मधुमक्खी के लिए देखो यदि संभव हो, यह अपनी संपत्ति पर मधुमक्खियों हस्तांतरण करने के लिए, बजाय ucciderle- याद करते हैं कि हाल के वर्षों में उनकी जनसंख्या नाटकीय रूप से सिकुड़ रहा है और एक बहुत गंभीर समस्या है, क्योंकि ये कीड़े परागण और फल आवश्यक में एक भूमिका निभा हमेशा बेहतर है सब्जियों।
  • आप अपने क्षेत्र में एक नहीं मिल सकता है, तो एक कंपनी है कि कीटनाशक का कीटाणुशोधन यहां तक ​​कि इन पेशेवरों को हटाने से पहले मधुमक्खियों हस्तांतरण करने के लिए कर सकते हैं टटोला में माहिर हैं के लिए देखो।
  • छवि के शीर्षक से मधुमक्खियों की छुटकारा पाने के चरण 12
    7
    एपीआई विशेषज्ञों से संपर्क करें, जो एक कंपनी को फोन करने के बजाय जो सामान्य डिस्फेनेशन के साथ काम करता है। यदि मधुमक्खी अपने घर (या अपनी संपत्ति में कहीं भी) की संरचना में नेस्टेड है, इस तथ्य के लिए तैयार रहें कि, हस्तक्षेप के प्रभारी व्यक्ति की परवाह किए बिना, होवी तक पहुंचने के लिए दीवारों, फर्श या छत खोलने के लिए आवश्यक हो सकता है । जाहिर है, यह एक बाद में मरम्मत हस्तक्षेप शामिल है और इस कारण से आपको मधुमक्खियों में विशिष्ट कंपनियों के लिए दिखना चाहिए।
  • यह अधिक संभावना है कि ये कंपनियां अंतिम मरम्मत का भी ध्यान रखेगी, जबकि जेनेरिक केवल कीड़े से छुटकारा पाने के लिए सीमित हैं - फलस्वरूप, आपको निर्माण का ख्याल रखना चाहिए या किसी निर्माता को किराया करना चाहिए
  • इसके अलावा, विशेषज्ञ एक ही इलाके में एक नया मधुमक्खी के होने की स्थिति में गारंटी प्रदान करने की अधिक संभावना रखते हैं, जो लंबे समय से अधिक धन बचाता है।
  • भाग 3

    नई चीजों से बचना
    1
    सभी घोंसले और मधुकोश निकालें सुनिश्चित करें कि कंपनी केवल कीड़े को नहीं मारती है या उन्हें हाइव को बरकरार रखने के लिए स्थानांतरित नहीं करता है, क्योंकि इस मामले में अन्य मधुमक्खियों को आकर्षित किया जाएगा। भविष्य में नई समस्याएं से बचने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पुराने घोंसले को ध्यान से हटा दिया गया है।
  • 2
    तुरंत मरम्मत के साथ आगे बढ़ें यदि प्रभारी कंपनी को घोंसले तक पहुंचने के लिए घर की संरचना के कुछ हिस्सों को खोलना पड़ता है और बाद में चिनाई के काम के साथ आगे बढ़ना नहीं पड़ता है, तो आपको तुरंत अपने लिए प्रदान करना होगा विचार करें कि यदि एक मधुमक्खी कॉलोनी ने उस स्थान को घोंसले के लिए चुना है, तो दूसरों को जितनी जल्दी हो सके सभी पहुंच को सील कर दिया जाएगा।
  • किसी भी खोलने, दरार या अन्य पहुंच बिंदुओं को बंद करें। याद रखें कि यदि एक मधुमक्खी कॉलोनी ने संरचना के अंदर अपना मधुमक्खियों का निर्माण किया है, तो दूसरों को भी यही करना होगा। क्षेत्र की जांच करें, किसी भी संभावित पहुंच की पहचान करें और इसे सिलिकॉन, फोम या विशिष्ट स्थिति के लिए उपयुक्त किसी भी अन्य सामग्री के साथ मुहर लगाएं।
  • 3
    संपत्ति से किसी घोंसले का निर्माण करने के लिए संभावित रूप से उपयुक्त स्थान निकालें। मदों की संख्या को कम करें, जो मधुमक्खियों के बारे में विचार कर सकते हैं "अच्छा बस्तियों"। ऐसी वस्तुओं से छुटकारा पाएं जो आपकी संपत्ति में हर जगह जमा हुई हैं और अब एक मधुकोश के लिए सही स्थान बन सकता है। जिस विशिष्ट क्षेत्र में आप रहते हैं, उसके आधार पर यह भी विचार करें:
  • कोविट्स और ऊंचा ढांचे के अंतर्निहित हिस्से तक पहुंच बंद करें, जैसे पोर्च, वर्न्डस या बाह्य शेड;
  • पुराने कृंतक दाँत और अन्य मिट्टी के छल्ले भरें;
  • इसे बाहर ढेर करने के बजाय कंटेनरों में खाद डालो;
  • चड्डी और खोखले शाफ्ट निकालें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com