कैसे रेफ्रिजरेटर साफ करने के लिए

रेफ्रिजरेटर हमेशा क्रम में रखा जाना चाहिए, लेकिन कभी-कभी इसे ऊपर से नीचे तक साफ करने के लिए आवश्यक है। कंटेनर से तरल पदार्थ के छोटे लीक से उन्हें साफ करने के लिए अलमारियों को धोना चाहिए, और उन खाद्य पदार्थों को निकालने और समाप्त करने के लिए आवश्यक है जो अलमारियों पर रहने के अधिकतम समय से अधिक हो गए हैं। यद्यपि गतिविधियों का सबसे रोमांचक नहीं, हालांकि, फ्रिज को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से कैसे साफ करने के बारे में जानने से आपको बहुत समय और प्रयास बचाएगा।

कदम

भाग 1

फ्रिज साफ करो
स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
पूरी तरह से रेफ्रिजरेटर को खाली करें एक मेज पर या रसोई काउंटर पर सभी भोजन ले जाएं, ताकि फ्रिज पूरी तरह से खाली हो। सबकुछ अच्छी तरह से जांचने के लिए आपको कुछ खाली जगह की आवश्यकता होगी
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 2 नामक छवि
    2
    सभी समाप्त हो चुके भोजन, फफूंदी या खराब स्वाद को फेंक दें, यह ध्यान रखें कि तरल हानि या मोल्ड के प्रसार से बचने के लिए उपयुक्त बैग में डाल दें। वार्षिक या त्रैमासिक सफाई (या मासिक) बनाना, फ्रिज को व्यवस्थित रखने के लिए और पूरी तरह से भूल गए खाद्य पदार्थों को पुनः निर्यात करने के लिए बहुत आसान है और जो अक्सर दुर्भाग्य से, घड़ी के सामने अपरिहार्य युद्ध को खो दिया है ... यह जीवन है अपने (और रेफ्रिजरेटर) जोखिम और खतरे को जल्दी या रीकैसल करें।
  • भोजन और चीजें जो आप कभी भी उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें फेंकने के लिए अनिच्छुक न हों। जब दादाजी का इस्तेमाल करना शुरू हो जाए तो दागियों के ऊपर से ऊपर के शेल्फ के तल पर उन अचार को फेंका जा सकता है, जब तक कि आप गलती से अपने मेहमानों को खाना जहर नहीं चाहते हैं।
  • अंत में कचरा फेंकने के लिए याद रखना, या आपका घर खराब भोजन गंध से भरा होगा।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    रेफ्रिजरेटर डिब्बे से सभी अलमारियों, दराज (उदाहरण के लिए सब्जियां) और हटाने योग्य भागों निकाल दें फ्रिज की अलमारियों के बीच अपने सिर को चिपकाना निश्चित रूप से आरामदायक नहीं है, न ही यह एक प्रभावी तरीका है जल्दी से और अधिक अच्छी तरह से साफ करने के लिए, यह शेल्फ और बाकी को हटाने और सिंक के पास सब कुछ देना बेहतर होगा, जहां यह सब कुछ धोने और सूखे के लिए अधिक आरामदायक होगा
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    लावा हाथ से अलमारियों, दराज और अन्य हटाने योग्य भागों फ्रिज से निकाले गए कई आइटम संभवतः डिशवॉशर में (या नहीं डाले जाने चाहिए) सबसे अच्छी बात तो, एक अच्छा डिटर्जेंट लेने, अलमारियों को साबुन और अच्छे के लिए आराम, एक स्पंज या प्लास्टिक ब्रश से हाथ मिलाएं और व्यस्त हों। यह वह जगह है जहां आप परिणाम देख सकते हैं जो आपको थोड़ा कोहनी तेल के साथ मिल सकता है।
  • गर्म पानी का उपयोग करते हुए एक ठंडे गिलास शेल्फ को कभी नहीं धोएं। थर्मल झटका, जो अचानक तापमान परिवर्तन है, कांच को दरार करने का कारण हो सकता है। बल्कि ठंडे पानी का प्रयोग करें या फ्रिज के बाहर थोड़ी देर के लिए शेल्फ को छोड़ दें और इसे धोने से पहले कमरे के तापमान तक पहुंचने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • सबसे जिद्दी गंदगी और दाग के लिए, अमोनिया के साथ गर्म पानी जैसे भारी हथियारों का सहारा लेने से डरो मत। गर्म पानी में थोड़ी मात्रा में अमोनिया डालो (1: 5 का एक अनुपात पर्याप्त से अधिक होना चाहिए) और फ्रिज के कुछ हिस्सों को छोड़ दें ताकि रगड़ने से पहले थोड़ी देर के लिए विसर्जन में साफ किया जा सके।
  • अलमारियों, दराजों और बाकी को एक जल निकासी बोर्ड पर रखो, और यह सुनिश्चित कर लें कि उन्हें रेफ्रिजरेटर में वापस लाने से पहले वे पूरी तरह से सूख रहे हैं।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    डिटर्जेंट के साथ रेफ्रिजरेटर के अंदर से साफ करें। सभी दागों को हटा दें (विशेष रूप से सबसे बड़ी और सबसे जिद्दी) और साफ स्पंज या कपड़ा के साथ अन्य सभी सतहों को धो लें
  • फ्रिज के अंदर साबुन या आक्रामक डिटर्जेंट का उपयोग करने से बचने के लिए बेहतर है, क्योंकि भोजन गंध को अवशोषित करेगा। इसके बजाय, निम्नलिखित प्राकृतिक सफाई समाधानों में से एक का उपयोग करें:
  • 1 लीटर गर्म पानी में पाक सोडा के 2 बड़े चम्मच
  • सेब साइडर सिरका का 1 हिस्सा गर्म पानी के 3 भागों के साथ मिलाया जाता है।
  • वास्तव में जिद्दी गंदगी और दाग के लिए, थोड़ा सफेद टूथपेस्ट का उपयोग करने का प्रयास करें। टूथपेस्ट एक अपघर्षक cleanser के रूप में कार्य करता है और यह भी एक अच्छी गंध है, तो यह उद्देश्य के लिए एकदम सही है।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    रेफ्रिजरेटर के दरवाज़े के अंदर को साफ करने के लिए याद रखें। अगर आपके फ्रिज के दरवाज़े के अंदर अलमारियों या कंटेनरों (जैसे अंडे के कप के लिए) होते हैं और उन्हें नियमित रूप से उपयोग करते हैं, तो उन्हें सामान्य या अधिक नाजुक और प्राकृतिक डिटर्जेंट (ऊपर देखें) का उपयोग करके भी साफ करना सुनिश्चित करें।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    7
    रेफ्रिजरेटर में उन्हें अपने स्थान पर वापस डालने से पहले अलमारियों और कंटेनरों को सूखें। एक साफ राग का उपयोग करके, सभी बूंदों और अवशिष्ट नमी को अलमारियों और बाकी से हटा दें, और फिर फ्रिज में सब कुछ वापस रख दें।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    पानी और सिरका (या ब्लीच) के 50% समाधान का उपयोग करके सील साफ करें नीली ब्लीच का प्रयोग न करें, क्योंकि यह गैसकेट की अखंडता को बर्बाद कर सकता है। सील को सूखे की अनुमति दें, फिर रबड़ के नरम को रखने के लिए सील पर नींबू का तेल, खनिज तेल या शरीर लोशन लागू करें।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    9
    खाना फ्रिज में वापस रखो एक कैनवास के साथ जार, बोतलों और प्लास्टिक के कंटेनरों को पास करें और उन्हें फ्रिज में वापस लाएं। रेफ्रिजरेटर में इसे फिर से जमा करने से पहले प्रत्येक नाशयोग्य खाद्य उत्पाद की समाप्ति की तारीख की जांच करें।
  • भाग 2

    बाहरी को साफ करें
    स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    रेफ्रिजरेटर के सभी बाहरी सतहों को साफ करें, यानी दरवाजा, पीठ, पक्ष और ऊपर।
    • अपने सभी भागों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए रेफ्रिजरेटर को आगे बढ़ाएं। लकड़ी की छत या लिनोलियम को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए, इसके नीचे एक कपड़ा डालने की कोशिश करें और इसे ऊपर स्लाइड करें।
    • बाहरी सतहों को साफ करने के लिए, एक राग और बहुउद्देशीय स्प्रे का उपयोग करें।
    • यदि आपके मॉडल में पीठ पर कॉइल लगाए गए हैं, तो उन्हें साफ करने के लिए अनुभाग 3 को पढ़ें।

    भाग 3

    साँप और प्रशंसक साफ करें

    कोयल्स का काम और अपने रेफ्रिजरेटर का प्रशंसक पर्यावरण में गर्मी जारी करना है। अगर कॉइल धूल, बाल और मलबे से ढंके हुए हैं, तो गर्मी बेहतर रूप से जारी नहीं होती है, जिससे कंप्रेसर के काम में एक प्रयास हो रहा है। हर छह महीने में कोइल को साफ करने के लिए याद रखें

    स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 11 के शीर्षक वाला छवि
    1
    सर्पों का पता लगाएं आपके कब्जे में मॉडल के आधार पर, कॉइल विभिन्न हिस्सों में रखे जा सकते हैं: 1) यूनिट के पीछे - 2) फ़्रिज के नीचे घुड़सवार, रियर पैनल के माध्यम से एक पहुंच के साथ - 3) ग्रिड से एक्सेस के साथ, सामने कम। यदि आपके कोई संदेह है, तो हमेशा अपने मॉडल के मैनुअल से संपर्क करें
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 12 के शीर्षक वाला छवि



    2
    बिजली की आपूर्ति से रेफ्रिजरेटर निकालें झटका लेने से बचने के लिए यह एक मौलिक ऑपरेशन है यदि आपका फ्रिज ढक्कन या आगे बढ़ना मुश्किल है, तो अपने घर में मुख्य स्विच बंद करें
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    3
    कोयल्स से धूल और मलबे को हटाने के लिए विशेष डुवेट का उपयोग करें। बहुत सावधान रहें, उन्हें पंचर न करें।
  • रजाई के साथ कॉइल सफाई करने के बाद, कोयल्स के चारों ओर अतिरिक्त गंदगी निकालने के लिए एक ब्रश के साथ वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। कॉइल पर डिटर्जेंट का उपयोग न करें
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 14 का शीर्षक छवि
    4
    प्रशंसक से धूल और गंदगी को हटाने के लिए रजाई और एक नम कपड़े का उपयोग करें। प्रशंसक का कार्य, कॉइल को अतिरिक्त गर्मी छोड़ने में मदद करना है - अगर इसके ब्लेड किसी भी तरह से बाधित हो जाते हैं, तो कॉइल गर्मी को रिलीज करने के लिए काफी प्रयास करेंगे।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    5
    एक वैक्यूम क्लीनर और एक चीर के साथ फर्श और आसपास के क्षेत्र को साफ करें
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 16 को चित्रित किया गया चित्र
    6
    फ्रिज लटकाएं और इसे वापस जगह में प्लग करें
  • भाग 4

    जल फ़िल्टर को बदलें

    रेफ्रिजरेटर पानी फिल्टर को हर 6 महीने प्रतिस्थापित करना महत्वपूर्ण है। Encrustations बर्फ उत्पादन प्रणाली में रुकावटों का कारण बन सकता है, और पानी को खराब गंध या प्रदूषण दे सकता है।

    स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर कदम 17 शीर्षक छवि
    1
    जल फ़िल्टर को बदलने के तरीके के लिए अपने मॉडल की पुस्तिका देखें

    भाग 5

    अपने फ्रिज को साफ और साफ रखें
    स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे व्यवस्थित रखने के लिए फ्रिज की सामग्री का एक पूर्ण त्रैमासिक (या मासिक) जांच करने के लिए उपयोग किया जाता है और इसे विकसित करने से अप्रिय गंध को रोकने के लिए उपयोग किया जाता है। हर 3 महीने (या 30 दिन), फ्रिज के सभी भोजन ले लो (यदि आवश्यक हो, तो उसके स्थान पर छोड़ दें जो कमरे के तापमान पर बहुत जल्दी खराब हो जाएगा) और प्रत्येक सतह को बाइकार्बोनेट या साइडर सिरका समाधान का उपयोग करके धो लें सेब। नियमित रूप से इस सफाई को करने से आप भविष्य में बहुत समय और प्रयास बचा पाएंगे।
    • यह समझा जाना चाहिए, लेकिन अगर आप फ्रिज में एक फैल या कंटेनर लीक की सूचना देते हैं, तो समस्या के स्रोत को तुरंत साफ़ करने और निकालने का प्रयास करें। खाद्य या तरल अवशेषों और blotches जो जल्दी से साफ नहीं कर रहे हैं कठिनाई और सतह को छड़ी कर सकते हैं और इसलिए भविष्य में हटाने के लिए और अधिक कठिन हो जाते हैं।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अप्रिय odors को अवशोषित और बेअसर करने के लिए एक घर का बना दुर्गन्ध दूर करनेवाला का प्रयोग करें और अपने रेफ्रिजरेटर गंध के किसी भी ट्रेस से मुक्त रखें। खाने से पहले खराब हो जाता है और आप फ्रिज में नियमित रूप से खराब फफ्रट फेंकना शुरू करते हैं, आपको कार्रवाई करना पड़ता है! यहां आप अपने फ्रिज में खराब गंध से निपटने के लिए क्या उपयोग कर सकते हैं:
  • सक्रिय लकड़ी का कोयला से भरा एक साफ जुर्राब (जो एक्वैरियम में प्रयोग किया जाता है, बारबेक्यू के लिए कोयला नहीं)। यह सक्रिय चारकोल 3 महीने तक अप्रिय गंध को अवशोषित करेगा।
  • बेकिंग सोडा का एक खुला बॉक्स। बाइकार्बोनेट एक और बहुत प्रभावी दुर्गन्ध है बेकिंग सोडा बनाने वाले अधिकांश ब्रांड हर 30 दिनों में बॉक्स की जगह लेने की सलाह देते हैं, लेकिन आप इसे बदलने से पहले शायद 60-90 दिन इंतजार कर सकते हैं।
  • एक कप या ताज़ा ग्राउंड कॉफ़ी पाउडर के एक तश्तरी, एक अलमारियों के नीचे स्थित, एक और उत्कृष्ट प्राकृतिक दुर्गन्ध दूर करनेवाला है
  • गैर-सुगंधित और क्लोरोफिल आधारित बिल्ली कूड़ेदान एक और प्रभावी दुर्गन्ध दूर करनेवाला है। 1.5 सेंटीमीटर उच्च बिस्तर की एक परत वाली एक छोटी सी पैन और अलमारियों में से एक के तल पर रखे जाने के कारण अधिकतर अप्रिय गंधों को बेअसर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 20 नामक छवि
    3
    एक नाजुक सुगंध के साथ अपने रेफ्रिजरेटर को गंध लें शायद यह हर किसी के लिए नहीं हो सकता है, लेकिन कुछ लोगों को शायद वेनिला के नाजुक खुशबू का आनंद ले सकते, उदाहरण के लिए, कि बाहर आप फ्रिज खोलने हर बार हो जाता है तो आप का एक छोटा `वेनिला सार के साथ एक कपास की गेंद डाल अलमारियों में से एक सभी सुझाव का मुख्य शब्द है "सज्जन"। आप भी मजबूत एक खुशबू का उपयोग करने के क्योंकि अलग अपने नाक के लिए बहुत तीव्र किया जा रहा है (खासकर यदि आप आप फ्रिज खोलने हर बार लग रहा है) से, अंत में भोजन का स्वाद बदल जाएगा नहीं करना चाहती। इत्र या इत्र के साथ के रूप में, इस मामले में एक पेचीदा खुशबू सिर्फ एक मजबूत गंध की तुलना में बहुत अच्छे है, खासकर यदि भोजन की है कि के साथ:
  • वेनिला निकालने, चाय पेड़ के तेल या लैवेंडर सार, नींबू या यहाँ तक कि bergamot की कुछ बूँदें डालने का कार्य द्वारा पसंद कपास सार का एक गुच्छा भिगोएँ, फिर अलमारियों में से एक के नीचे एक तश्तरी पर पट्टी डाल दिया। इसे एक महीने में दो बार बदलें
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 21 के शीर्षक वाला छवि
    4
    एक भूरा पेपर बैग लपेटें (जैसे कि रोटी के लिए इस्तेमाल किया गया) और इसे फल और सब्जियों के साथ दराज में डाल दिया यदि बैग बड़ी है, तो आप आधे या एक छोटे टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं। एक साधारण पेप्पल पेपर बैग अद्भुत काम कर सकता है और सब्जी ड्रॉवर से लगभग पूरी तरह से गंध को अवशोषित करने में सक्षम है।
  • टिप्स

    • अधिक नमी को अवशोषित करने के लिए फ्रिज में बेकिंग सोडा के एक छोटे जार (ढक्कन के बिना) रखें। यह जार या ग्लास जार होना चाहिए, कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग न करें।
    • अपने रेफ्रिजरेटर को एक महीने में एक बार साफ़ करने का प्रयास करें।
    • हर हफ्ते की जांच करें कि फ्रिज में खराब खाद्य पदार्थों को विकसित करने से खराब गंध को रोकने के लिए
    • सटीक योजना के अनुसार उन्हें और अधिक आसानी से ढूंढने के लिए अलग-अलग चीज़ों को व्यवस्थित करें एक शेल्फ पर दूध, रस और अन्य पेय रखो, और एक दूसरे पर सॉस, सॉस और अन्य मौसम
    • एक बार जब आपके फ्रिज अच्छा लिंडो है, एक आसान तरीका यह साफ इसे खाली और एक समय में केवल एक या दो अलमारियों या दराज को साफ करने के लिए है रखने के लिए। शायद इस तरह से फ्रिज कभी नहीं होगा पूरी तरह से साफ है, लेकिन यह अभी भी साफ हो जाएगा और आपको इसे पूरे दिन सफाई नहीं करना पड़ेगा। बस सुनिश्चित करें कि आप शेफ को एक सफाई सत्र से पूरे फ्रिज को साफ करने के लिए बदल दें।
    • सुनिश्चित करें कि सभी अलमारियों और अलमारियां फर्म हैं, ताकि वे जमीन पर गिर न जाएं और ब्रेक करें

    चेतावनी

    • फ्रिज के अंदर धोने पर, जांचें कि पानी या डिटर्जेंट समाधान प्रशंसकों के अंदर समाप्त नहीं होता है।
    • भोजन फेंक दिया जा करने के लिए एक अलग बैग में रखा जाना चाहिए, सील रसोई कचरे के बहुत में डाल दिया जा रहा है घटना में कृन्तकों और अन्य जानवरों को आकर्षित कि बोरी एक गाँठ के साथ बंद नहीं है या फट गया यह है, जबकि से बचने के लिए पहले सड़क पर।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ऐप्पल साइडर सिरका
    • सोडियम बाइकार्बोनेट (वैकल्पिक)
    • पानी
    • बकवास बैग और भूरे पेपर बैग, यदि आवश्यक हो
    • स्पंज और रसोई के टुकड़े
    • साबुन और डिटर्जेंट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com