कैसे एक फ्रिज ले जाएँ

यदि आप एक नए घर में जा रहे हैं, तो भारी उपकरण चलाना सबसे चुनौतीपूर्ण कामों में से एक है। थोड़ा नियोजन और थोड़ी मदद के साथ, आप एक रेफ्रिजरेटर को सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं, अपने और अपने उपकरण की सुरक्षा कर सकते हैं। पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

फ्रिज तैयार करें
स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
इसे पूरी तरह खाली करें इसे स्थानांतरित करने की कोशिश करने से पहले, आपको सभी सामग्रियों को निकालना निश्चित होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि फ्रिज और फ्रीजर खाली हैं, भोजन के बिना, मसालेदार, बर्फ घन ट्रे और कुछ और जो इस कदम के साथ टिप कर सकते हैं और फ्रिज भारी बना सकते हैं। मैग्नेट जैसे फ्रिज से लटकाए गए ऑब्जेक्ट को भी हटा दें
  • अगर नाशपात्र वस्तुएं हैं, तो उन्हें हस्तांतरण से पहले खत्म कर दें या उन्हें उपहार के रूप में दें। यदि आपको एक चुनौतीपूर्ण कदम उठाना है, तो अब जिस चीज का आप उपयोग नहीं कर सकते, उसे खत्म करना शायद आसान होगा।
  • यदि आपको रेफ्रिजरेटर को एक ही दूरी पर, एक ही कमरे में पीछे की ओर या रसोईघर का पुनर्गठन करने की आवश्यकता है, तो सभी सामग्री को निकाल दें और रसोई काउंटर पर रखें। इस तरीके से आप बदलाव को सुरक्षित बनाते हैं और चीजों को अंदर से उलटा नहीं देते। पहियों के साथ एक मंच का उपयोग करें और फ्रिज के पैरों के नीचे रखें। प्लग को एक्सेस प्राप्त करने और इसे अनप्लग करने के लिए पर्याप्त रूप से इसे धोएं, फिर इसे ले जाएं जहां आप इसे रखना चाहते हैं।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    अलमारियों निकालें रेफ्रिजरेटर के अंदर से सभी निकाले जाने योग्य घटकों को निकालें, जिसमें समतल, ट्रे और अन्य चल सामान, आयोजकों और डिवाइडर शामिल हैं। उन्हें बचाने के लिए शीट्स में लपेटें, फिर लेबल करें और उन्हें सावधानी से पैक करें
  • वैकल्पिक रूप से आप इसे निकालने के बजाय चिपकने वाली टेप के साथ अलमारियों और अलमारियों को ठीक करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छी बात अब भी सब कुछ निकालने और इसे अलग से पैक करने के लिए है। रेफ्रिजरेटर के प्रकार के आधार पर, हालांकि, यह एक अच्छा समाधान हो सकता है। यदि सामान काफी स्थिर हैं, तो आप उन्हें घूमते समय कम भ्रम पैदा करने के लिए टेप के साथ लॉकिंग पर विचार कर सकते हैं।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    3
    प्लग अनप्लग करें पावर कॉर्ड को सुरक्षित रूप से लपेटें और इसे चिपकने वाला टेप के साथ बाँध दें जिससे कि यह कदम के दौरान जगह पर रहे। यदि रेफ्रिजरेटर बर्फ मशीन से सुसज्जित है, तो इसे जल स्रोत से अलग करें।
  • स्वच्छ एक रेफ्रिजरेटर चरण 6 का शीर्षक चित्र
    4
    यदि जरूरी हो तो फ़्रीज़र डिफ्रॉस्ट करें. यदि आप फ़्रीज़र में बहुत अधिक बर्फ बनाते हैं, तो आपको आगे बढ़ने से पहले इसे ढंकना चाहिए। यह नौकरी आम तौर पर पूरा करने में 6 से 8 घंटे लगती है, इसलिए अपना समय लेना सुनिश्चित करें रात के पहले यह करना सबसे अच्छा है, इसलिए रात को रुकने के लिए पर्याप्त समय होता है और अगली सुबह आप अंदर सूख सकते हैं
  • इसे नए स्थान पर डालने से पहले फ्रिज धोने के लिए बहुत अधिक मूल्यवान समय बर्बाद मत करो, हालांकि यह पूरी तरह से सफाई करने का एक अच्छा मौका हो सकता है। जबकि फ़्रीज़र defrosting है, एक कीटाणुनाशक के साथ अलमारियों और आंतरिक सतहों को साफ।
  • 5
    बंद करें और दरवाजों को अच्छी तरह से ठीक करें एक मजबूत रस्सी या एक लोचदार कॉर्ड के साथ दृढ़ता से फ्रिज और फ्रीजर दरवाजे को सुरक्षित करें। यदि रेफ्रिजरेटर एक डबल दरवाजा है, तो यह भी एक साथ हैंडल बांधता है। सावधान रहें, हालांकि, बहुत ज्यादा कसने के लिए नहीं, क्योंकि दरवाजे अपने संरेखण से बाहर आ सकते हैं। आपको उन्हें ठीक करने के लिए चिपकने वाला टेप का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह खत्म या छिद्र के निशान को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अगर इस कदम को एक दिन से अधिक समय की आवश्यकता होती है, तो आपको दरवाजे को खुले रखना चाहिए ताकि हवा में घुसने की अनुमति मिल सके और कवक या मोल्ड के गठन को रोक सकें।
  • 6



    कुछ सहायक खोजें चूंकि रेफ्रिजरेटर को ईमानदार रखा जाना चाहिए और आप इसे गाड़ी से स्थानांतरित कर सकते हैं, आपको लगता है कि आप इसे स्वयं से स्थानांतरित कर सकते हैं, लेकिन जब आपको भारी वस्तुओं को उठाने की ज़रूरत होती है तो किसी को आपकी सहायता करने के लिए हमेशा सुरक्षित होता है, उन्हें कोनों के पीछे दरवाजे से गुजरना पड़ता है , सीढ़ियों से नीचे जाओ और उन्हें एक ट्रक पर लोड करें रेफ्रिजरेटर चलाना एक ऐसी नौकरी है जिसे कम से कम दो लोगों द्वारा किया जाना चाहिए।
  • भाग 2

    फ्रिज ले जाएँ
    1
    पहियों के साथ एक गाड़ी का उपयोग करें रेफ्रिजरेटर को जाने के लिए यह सबसे उपयुक्त उपकरणों में से एक है, क्योंकि यह लगभग सभी वजन का समर्थन करता है और इसे संभालना आसान होता है, खासकर अगर उपकरण को सीढ़ियों से नीचे जाना पड़ता है।
    • पट्टियों के साथ कोई ट्रॉली बेहतरीन है, महत्वपूर्ण बात यह है कि बेस फ्रिज के निचले हिस्से को सुरक्षित रूप से पकड़ने के लिए काफी बड़ा है और यह उपकरण सुरक्षित रूप से सुरक्षित करने के लिए पट्टियां काफी मजबूत है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आधार काफी बड़ा है क्योंकि फ्रिज सर्द लीक को रोकने के लिए ईमानदार रहना चाहिए।
    • यदि आपके पास यह गाड़ी नहीं है, तो आपको एक किराए पर या उधार लेना होगा। यहां तक ​​कि अगर आप बाजार पर पट्टियाँ पाते हैं और सैद्धांतिक रूप से आप अपनी पीठ पर रेफ्रिजरेटर को बांटने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, उन्हें खरीदना अभी भी अधिक महंगा है और गाड़ी उधार लेने के लिए अधिक खतरनाक है। ट्रॉली के बिना फ़्रिज को स्थानांतरित करने का प्रयास न करें
  • 2
    दीवार से फ्रिज निकालें और इसे गाड़ी में संलग्न करें। अधिकांश मॉडलों के लिए, आप आसानी से एक तरफ थोड़ा ऊपर उठाने, आधार के नीचे गाड़ी स्लाइड करने में सक्षम होना चाहिए। फिर पट्टियों या इलास्टिक्स के साथ गाड़ी में रेफ्रिजरेटर टाई। किसी भी झुकाव से बचें जितना संभव है जब इसे उठाने और ट्रॉली पर स्थिति। यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी ईमानदार स्थिति में रखें कि इंजन तेल कूलिंग ट्यूबों में प्रवेश नहीं करता।
  • रेफ्रिजरेटर को एक तरफ या किसी कारण से वापस न लें। कंप्रेसर में तेल कूलिंग ट्यूबों में प्रवेश कर सकता है। जब रेफ्रिजरेटर एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में वापस आ जाता है, तो तेल पूरी तरह से ठंडा पाइपों से नहीं निकाल सकता है और उपकरण पर्याप्त रूप से शांत नहीं करता है।
  • अगर आपको वास्तव में इसे अपने पक्ष में रखना है, तो सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह क्षैतिज नहीं है बॉक्स के शीर्ष या फर्नीचर के एक बड़े टुकड़े को आराम दें ताकि इसे यथासंभव ऊर्ध्वाधर रखें।
  • 3
    रेफ्रिजरेटर को बहुत सावधानी से टिल्ट करें एक बार गाड़ी पर रखा और बंधे, धीरे-धीरे चलते ट्रक में ले जाएं और आगे बढ़ें। अधिकतम सुरक्षा बनाए रखने के लिए झुकाव की विपरीत दिशा में फ्रिज को स्थानांतरित करना महत्वपूर्ण है। दूसरी तरफ मदद करने के लिए एक सहायक खोजें, बाधाओं को दूर करने के लिए और उपकरण को अभी भी रखें
  • अगर आपको सीढ़ियों के नीचे रेफ्रिजरेटर ले जाना है, तो एक समय में एक कदम नीचे जाएं, साथ ही सहयोगी के साथ आप प्रत्येक चरण के कदम पर उतरने में मदद करें। सबसे अच्छी बात यह है कि गाड़ी के सामने दो लोग होंगे और उसके पीछे एक व्यक्ति है जो हैंडल रखता है और धीरे-धीरे फ्रिज छोड़ देता है जोर से बोलो और जल्दी में मत हो
  • 4
    ट्रक पर रेफ्रिजरेटर लोड करें चाहे आप पिक-अप ट्रक या चलते ट्रक पर फ्रिज लोड कर रहे हों, फर्श के किनारे और रेफ्रिजरेटर के बीच ट्रॉली लगाओ। सिद्धांत रूप में, ट्रक को एक स्वचालित रैंप से लैस किया जाना चाहिए जिससे ट्रक आसानी से स्थानांतरित हो सके। अन्यथा, आपको थोड़ा और सतर्क होना होगा।
  • एक ट्रक पर खड़े ऊर्ध्वाधर रेफ्रिजरेटर लोड करने के लिए, आपको ट्रक पर जाना होगा और जमीन पर दो लोग होंगे। समन्वय करने के लिए आपको एक ही समय में फ्रिज को ऊपर उठाना पड़ता है, ट्रॉली के हैंडल के साथ ऊपर खींच कर, जबकि आपके सहायकों ने इसे जमीन से ट्रक के तल पर धकेल दिया। आदर्श भी आपके साथ एक और सहायक होने के लिए, फ्रिज को आप को चोट पहुंचाने के जोखिम के साथ पीछे से गिरने से रोकने के लिए होगा।
  • ट्रक पर ईमानदार फ्रिज सुरक्षित करें यदि आप इसे गाड़ी पर छोड़ सकते हैं तो इससे भी बेहतर है, क्योंकि इससे रेफ्रिजरेटर की सुरक्षा और स्थिरता बढ़ जाती है, लेकिन यदि संभव न हो तो घर पर अन्य फर्नीचर और सामान के बीच कस कर रहें, या रबर के बैंड का उपयोग करके मजबूती से टाई।
  • डिज़ाइन ए रसोई चरण 8 का शीर्षक चित्र
    5
    फ्रिज को एक बार अपनी नई जगह में खड़ी रखें। इसे बिजली की आपूर्ति से कनेक्ट करने से पहले इसे कम से कम 3 घंटे तक आराम दें। इससे तेल और तरल को कंप्रेसर में वापस प्रवाह करने की सुविधा मिलती है, जो कि उपकरण को किसी भी क्षति को रोकती है। रेफ्रिजरेटर इसके आदर्श शीतलन तापमान और इसकी अधिकतम कार्यक्षमता के लिए लगभग 3 दिन पहले ले जाएगा।
  • टिप्स

    • इसे जाने से पहले फ्रिज की अनुदेश पुस्तिका पढ़ें यह आपको सुरक्षा के बारे में अधिक मार्गदर्शन या सलाह देगा, जिसे आपको इस कदम के दौरान ध्यान में रखना चाहिए।
    • यदि आप अपने आप को फ्रिज ले जाने के बारे में बहुत आश्वस्त नहीं महसूस करते हैं, तो पेशेवरों को किराये पर लेना एक अच्छा विचार है।

    चेतावनी

    • अपने द्वारा एक फ्रिज ले जाने की कभी कोशिश न करें, क्योंकि अगर यह आपके पर गिरता है, तो काफी वजन गंभीर रूप से आपको चोट पहुंचा सकता है सुनिश्चित करें कि आपको कम से कम दो लोगों को आपकी सहायता करने के लिए पर्याप्त रूप से मिलें, खासकर यदि मार्ग में सीढ़ियां भी शामिल हों


    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com