कैसे अदरक को स्टोर करने के लिए

अदरक का मसाला के रूप में एक विनम्रता के रूप में आनंद लिया जा सकता है, या यह औषधीय प्रयोजनों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, उदाहरण के लिए एक पेट खराब करने के लिए यह आमतौर पर स्वादिष्ट व्यंजन, बिस्कुट और यहां तक ​​कि कॉकटेल के लिए स्वाद के लिए भी प्रयोग किया जाता है। अदरक एक स्वादिष्ट जड़ है, लेकिन इसे एक बार में उपयोग करना कठिन है, जिससे यह समस्या को आगे बढ़ाता है कि उसे कैसे स्टोर किया जाए। यदि आप अदरक को कुछ हफ्तों या कुछ महीनों तक खत्म करना चाहते हैं, तो आपको यह जानने की आवश्यकता है कि इसे अपने फ्रिज या फ्रीज़र में कैसे स्टोर करना है। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे करना है, तो इन चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

बुनियादी ज्ञान
1
ताज़ा अदरक चुनें यदि आप इसे यथासंभव लंबे समय तक रखना चाहते हैं, तो आपको सबसे ताकतवर रूट चुननी होगी और इसे खरीदने से पहले इसका उपयोग करना होगा। इसे ताजा खोजने के लिए, जीवंत और मसालेदार सुगंध और चिकनी छील के साथ चुनें। अदरक कंद को स्पर्श करने के लिए भारी और दृढ़ होना चाहिए। उन झुर्री या थोड़ा नरम से बचें, अन्यथा आप अदरक को पहले से ही वृद्ध करेंगे।
  • गीला, नम या बासी अदरक से बचें
  • तय करें कि आप इसे फ्रिज या फ्रीज़र में रखना चाहते हैं यदि आप इसे शीघ्र ही उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसे फ्रिज में रखना चाहिए, ताकि आप इसे उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएं, छील या काटना फ्रिज में इसे तीन सप्ताह तक रखा जाता है, इसलिए यदि आप जानते हैं कि आप इस समय सीमा के भीतर इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको इसे फ्रीजर में रखना चाहिए।

  • आप दो विधियों का एक साथ भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको जल्द से जल्द टुकड़े की जरूरत है तो आप उसे आधा में कट कर फ्रिज में रख सकते हैं। बाकी फ्रीजर में बाद में उपयोग के लिए संग्रहीत किया जा सकता है।

विधि 2

फ्रिज में अदरक को स्टोर करें
1
फ्रिज बैग में अदरक रखें। इसे एक एअरटेट बैग में आसानी से दबाएं, सुनिश्चित करें कि बैग के बाहर सभी हवा को बाहर कर दें। इसे सब्जी डिब्बे में रखें: यह कुछ हफ़्ते के लिए ताजा और फर्म रहेगा। अन्य विधियों की तुलना में यह विधि अधिक प्रभावी साबित हुई।
  • यदि अदरक को पहले ही छील कर दिया गया है, तो विधि एक ही काम करती है, लेकिन यह तब तक नहीं चलेगा जब तक यह खुश्बू नहीं होता।
  • 2
    अदरक को रसोई के पेपर में लपेटकर रखें और एक पेपर बैग में जमा करें। बिना पेपर अदरक के एक टुकड़े को रसोई के टुकड़े के टुकड़े में धीरे से लपेटकर रखें, जब तक कि कोई खुलासा या छेद न हो, और फिर इसे एक पेपर बैग में रखें। इसे सील करने से पहले बैग से सभी हवा निकाल दें। इसे सब्जियों के डिब्बे में रखें और इसे कुछ हफ्तों तक स्टोर करें।
  • 3
    अदरक को एक पेपर बैग में रखें। यदि आप जल्दी में हैं, तो आप इसे एक पेपर बैग में रख सकते हैं, और फिर सब्जी डिब्बे में। यह अन्य तरीकों के साथ लंबे समय तक नहीं रहेगा, लेकिन यह एक त्वरित और आसान तरीका है यदि आप जानते हैं कि आप इसे एक सप्ताह के भीतर भस्म कर देंगे यह विधि डिल और अजमोद जैसी जड़ी-बूटियों को संरक्षित करने के लिए काम करती है।
  • 4
    एक कड़ाही में छिड़क अदरक रखें एक जार में हौसले खुली अदरक डाल कर या एक वायुरोधी कंटेनर में डालें और उसे मदिरा या अम्लीय तरल में डुबकी। सबसे अधिक बार इस्तेमाल किये जाने वाले लोग हैं: वोदका, सूखी शेरी, खातिर, चावल की शराब, चावल का सिरका, नींबू या नीबू का रस। वोडका और शेरी सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाले लिकर हैं, और वोडका एक है जो थोड़ी सी भी तरह अदरक का स्वाद बदलने के बिना सर्वश्रेष्ठ परिणाम देता है।
  • हालांकि यह संरक्षण का एक अच्छा तरीका है, याद रखें कि तरल थोड़ा अदरक का स्वाद बदल सकता है - बहुत कुछ भी।
  • विधि 3

    फ्रीजर में अदरक को स्टोर करें
    1



    प्लास्टिक की फिल्म में अदरक लपेटें और इसे एक हवाई बैग में बंद करें। पारदर्शी प्लास्टिक की चादरें ले लीजिए और एक बार या दो बार अदरक के चारों ओर लपेटो जब तक कि यह पूरी तरह से कवर नहीं हो जाता। फिर अदरक को एक वायुरोधी बैग में रखो, बैग लेने से सभी हवा को बाहर निकालने के लिए ख्याल रखना। फ्रीजर में बैग डालें आप निम्न महीनों में अदरक का उपयोग कर सकते हैं
  • 2
    कुचल अदरक रुकें पहले sbuccialo और फिर पतलून पतला. एक पेपर के साथ कवर एक ट्रे पर व्यवस्थित करें, एक छोटा चम्मच या एक चम्मच के साथ छोटे भागों में विभाजित। फ्रीजर में ट्रे डालें जब तक कि अदरक पूरी तरह से जमे हुए न हो और फिर इसे एक वैक्यूम कंटेनर या एक जार में एक हेमेटिक बंद होने के साथ स्थानांतरित करें। इसे फ्रीजर में रखो। आप अगले छह महीनों में इसका उपभोग कर सकते हैं
  • 3
    टुकड़ों में अदरक को रुकें इसे अपने भविष्य के व्यंजनों के लिए बड़े आकार या मैचों में आवश्यक आयामों में काटें। जैसा आप मानते हैं आप इसे कट कर सकते हैं, लेकिन छील को रखें। फिर इसे एक वैक्यूम कंटेनर में डालकर फ्रीज़र में डाल दिया।
  • 4
    खुली अदरक को छल्ले में काटें। यदि आप जानते हैं कि आप इसे वाशर में पकाने होंगे, तो आप इसे छील कर सकते हैं, इसे इस आकार में काट सकते हैं और इसे एक जार या अन्य फ्रीजर कंटेनर में रख सकते हैं। इसे फ्रीज़र में रख दें, जब तक कि आप पूरी तरह से जमे हुए नहीं हो जाते, तब यह प्रक्रिया को गति देने के लिए एक घंटे बाद इसे बदल दें, यदि आप मानते हैं। फिर इसे एक वैक्यूम कंटेनर में डालकर कसकर बंद कर दें। इसे फ्रीजर में रखें आप इसे अगले तीन महीनों तक आनंद ले सकते हैं
  • टिप्स

    • यदि वांछित हो, तो आप सूखा शेरी मिश्रण में बारीक कटा हुआ या बारीक कटा हुआ अदरक को संरक्षित कर सकते हैं। तो आप अधिक रख सकते हैं और इसे खाना पकाने के लिए अधिक आसानी से उपयोग कर सकते हैं। यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तो ब्लूडर में थोड़ा सा शेरी भी जोड़ें ताकि चिकन को नरम कर सकें।
    • यह भट्ठी के लिए, अधिमानतः एक सिरेमिक grater का उपयोग करें सामान्य पनीर भट्ठी के मुकाबले इनमें से किसी एक द्रव्य के साथ यह बहुत आसान है ये घासदार भी काफी किफायती हैं। उन्होंने किनारों को उठाया है, ताकि अदरक को किनारे से फिसलने से रोकने के लिए बेशक वे कभी जंग नहीं करते हैं और चॉकलेट या जायफल जैसी अन्य खाद्य पदार्थों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अदरक
    • पेपर बैग
    • फ्रिज या फ़्रीज़र
    • अतिरिक्त मात्रा के संरक्षण के लिए शेरी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com