कैसे फ्रिज शेल्फ फिक्स करने के लिए

क्या आप सुपरमार्केट से वापस आते समय फ्रिज को थोड़ा अजीब तरीके से भरने की आदत में रहते हैं, जहां कहीं भी जगह है? रेफ्रिजरेटर की अलमारियों को व्यवस्थित करने से आपको यह याद करने में मदद मिलेगी कि आपके पास कौन-से पदार्थ हैं और कौन समाप्त हो रहा है। यदि आप इसे सही स्थान पर रख देते हैं, तो खाना बहुत अधिक समय तक रह जाएगा, ताकि आप टूटे हुए एक बार को और अधिक बार फेंक सकें। यदि आप मांस, डेयरी उत्पाद और मसालों के लिए सही जगह मिलते हैं, तो सब कुछ संगठित और ताजा रखने के लिए अच्छे विचारों को अपनाते हुए धन और समय की बचत होगी।

कदम

भाग 1

अलमारियों को व्यवस्थित करें
रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 1 को व्यवस्थित करें
1
कम नमी के साथ दराज में फल रखें फलों को बेहतर रहता है यदि यह नमी से भी उजागर नहीं होता है अधिकांश रेफ्रिजरेटर के पास एक विशेष दराज होता है जिसमें अन्य अलमारियों और दराज से कम आर्द्रता होती है। इसे कभी-कभी "कम नमी दराज" कहा जाता है, कभी-कभी "वनस्पति दराज।" यहां आपको फल, सेब, केले और अंगूर रखना चाहिए।
  • अगर आपको लगता है कि फल जल्दी से उपभोग करने के लिए, आप इसे पहले शेल्फ पर रख सकते हैं। ताजा बेरीज, उदाहरण के लिए, सेब की तुलना में तेजी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, इसलिए आपको उन्हें अपने सब्जी दराज में नहीं रखना चाहिए। डिब्बों को ऊपर या मध्य शेल्फ पर रखें, जहां आप क्षतिग्रस्त होने के शुरू होने से पहले इसे देख सकते हैं और ले सकते हैं।
  • दराज में संग्रहीत उत्पाद को थोक या खुले प्लास्टिक की थैलियों में रखा जा सकता है। मुहरबंद प्लास्टिक की थैलियों में फलों को न तो स्टोर करें, क्योंकि इससे यह तेजी से सड़ जाएगा।
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 2 को व्यवस्थित करें
    2
    उच्च आर्द्रता पर दराज में सब्जियां रखें ज्यादातर सब्जियों को कुछ अतिरिक्त नमी की जरूरत है - इसलिए आप उन उत्पादकों को देखेंगे जो ग्रेनेंगर्स में उपज को हल्का करते हैं। अधिकांश रेफ्रिजरेटर के पास "उच्च आर्द्रता" नामक एक दराज है, जो आम तौर पर कम आर्द्रता के बगल में है। सभी सब्जियों को थोक या खुले प्लास्टिक की थैलियों में रखो, इसे ताजा रखने के लिए
  • यदि आप सलाद या कटा हुआ सब्जियां रखती हैं, तो यह सब्जियों की तुलना में तेजी से सड़ जाएगा। इस कारण आपको इसे ऊपर या मध्य शेल्फ पर रखना चाहिए, इसलिए यह दृश्यमान होगा और आप इसे जल्दी से उपयोग करेंगे
  • सब्जियों को अधिक समय तक बनाने के लिए, उनको संचय करने से पहले उन्हें न धोएं। स्याही को संवारने से यह संभावना बढ़ जाती है कि बैक्टीरिया बढ़ेगा और इसे सड़ने के लिए पैदा करेगा। आर्द्रता ठीक है, लेकिन सब्जियों को पानी के संपर्क में नहीं होना चाहिए। यदि आप उन्हें धोने की जरूरत है, उन्हें पूरी तरह से उन्हें भंडारण करने से पहले सूखा।
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 3 को व्यवस्थित करें
    3
    रेफ्रिजरेटर के सबसे ठंडा हिस्से में मांस को रखें। चिकन स्तन, स्टेक्स, सॉसेज या टर्की रेफ्रिजरेटर के सबसे ठंडा हिस्से में संग्रहीत किया जाना चाहिए। अधिकांश मामलों में यह निचली शेल्फ के पीछे होता है, हालांकि कुछ फ्रिज के मांस के लिए एक विशेष ट्रे होती है। यदि आप शीर्ष शेल्फ पर मांस रखेंगे, तो यह तेजी से बर्बाद होने की संभावना है।
  • सुनिश्चित करें कि रेफ्रिजरेटर में मांस को बाकी भोजन से अलग रखा गया है इसे प्लास्टिक में लपेटा जाना चाहिए और सबसे कम जगह में संग्रहीत किया जाना चाहिए, इसलिए यदि अन्य खाद्य पदार्थों से बचने वाले तरल पदार्थ दूषित नहीं होंगे।
  • उस क्षेत्र को साफ करें जहां आप बाकी रेफ्रिजरेटर की तुलना में मांस मोटा रखते हैं।
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 4 को व्यवस्थित करें
    4
    ठंडे शेल्फ पर दूध और अंडे भी रखें। बहुत आसान पहुंच के लिए रेफ्रिजरेटर के दरवाजे में कई दूध और अंडे रहते हैं। हालांकि, दरवाजा रेफ्रिजरेटर का सबसे गर्म हिस्सा है, इसलिए उन्हें भंडारण करना ताजगी तेजी से खो जाएगा निचली शेल्फ पर या रेफ्रिजरेटर में सबसे ठंडा शेल्फ पर दूध और अंडे रखें।
  • जब तक आप बहुत जल्दी अंडे नहीं लेते हैं, तो उन्हें दरवाजे के अंदर अंडा कंटेनरों में स्थानांतरित करने के बजाय उन्हें अपने पैक में रखने का सबसे अच्छा होना चाहिए।
  • क्रीम, छाछ, दही और इसी तरह के उत्पादों को सबसे ठंडा शेल्फ पर रखा जाना चाहिए।
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 5 में व्यवस्थित छवि शीर्षक
    5
    मांस के लिए ऊपरी दराज में मांस और चीज रखें यदि आप ताजा मांस, क्रीम पनीर और अन्य प्रकार की पनीर ठीक कर चुके हैं, तो उन्हें मांस के शीर्ष दराज में डाल दें, जो आमतौर पर शीर्ष या मध्यवर्ती शेल्फ से खुलता है। यह बेकन, गर्म कुत्तों और अन्य संरक्षित खाद्य पदार्थों को स्टोर करने का भी सही स्थान है। यह बाकी रेफ्रिजरेटर की तुलना में थोड़ा अधिक ठंडा है, हालांकि यह नीचे शेल्फ के पीछे के रूप में ठंडा नहीं है। इस दराज को नियमित रूप से मांस के लिए तैयार करने के लिए साफ़ करें
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 6 को व्यवस्थित करें
    6
    दरवाजे में मसालों और पेय रखो आम तौर पर मसालों में बहुत सारे नमक, सिरका और अन्य संरक्षक होते हैं जो खाद्य पदार्थों को बिगड़ने से रोकते हैं, इसलिए उन्हें रेफ्रिजरेटर के गर्म हिस्से में रखें: दरवाज़ा पेय पदार्थ भी खाद्य पदार्थों से अधिक लंबे समय तक रहने के लिए करते हैं। कम शेल्फ को बड़े, भारी खाद्य पदार्थों जैसे कि संतरे का रस, बीयर और कार्बोनेटेड पेय को समर्पित करें। मिठाई मसालों जैसे जाम, जेली और सिरप को एक और शेल्फ पर रखो, जबकि आखिरी शेल्फ पर सरसों और सोया सॉस जैसे सुगंधित रस।
  • यहां तक ​​कि अगर मक्खन डेयरी उत्पाद है, तो उसे दरवाजा में समर्पित डिब्बे में रखा जाना चाहिए। मक्खन को दूध के रूप में ठंडा रखा जाना जरूरी नहीं है।
  • यदि आप मसालों के शौकीन हैं, तो ड्रेसिंग क्षेत्र को बरबाद करना आसान है, समय समाप्त हो चुके भोजन के साथ। इस क्षेत्र को नियमित रूप से जांचें और जो कुछ समाप्त हो चुका है या लगभग समाप्त हो चुका है
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 7 को व्यवस्थित करें
    7
    ऊपर और मध्यम अलमारियों पर बचे हुए और सटीक भोजन रखें। पकाया हुआ खाना ऊपरी या मध्यवर्ती शेल्फ पर रखा जा सकता है। उन खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए शीर्ष और मध्य अलमारियों का उपयोग करें, जिन्हें विशेष रूप से ठंडा नहीं रखा जाना चाहिए: शिशुओं, पिज्जा, सॉस, टोटलेट और इतने पर भोजन।
  • ऊपरी और मध्यवर्ती शेल्फ ठंडे रखने के लिए पानी, दवाइयों और अन्य मदों की एक जग पकड़ने का सही स्थान भी हो सकता है, लेकिन आसानी से क्षतिग्रस्त नहीं हो सकता है।
  • भाग 2

    रेफ्रिजरेटर साफ रखें
    रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 8 को व्यवस्थित करें
    1
    फ्रिज बास्केट का उपयोग करने की कोशिश करें भोजन को व्यवस्थित करने के लिए टोकरी का उपयोग करना सब कुछ अलग और सुलभ रखने का एक शानदार तरीका है आप टोकरियों को अलमारियों पर डाल सकते हैं और एक निश्चित प्रकार के भोजन के लिए प्रत्येक टोकरी को समर्पित कर सकते हैं। टोकरी को पता करने के लिए प्रत्येक में क्या रखा जाना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत सारे पनीर खरीदते हैं, तो आप पनीर के लिए सिर्फ एक टोकरी रख सकते हैं।
    • कस्टम-बनाये गये बास्केट भी दरवाजे के समतल के लिए उपलब्ध हैं। बास्केट का उपयोग मसालों के बीच घूमने में मदद करता है। जब कुछ बाहर आता है, तो आप बस टोकरी को निकाल सकते हैं और इसे साफ कर सकते हैं।



  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 9 को व्यवस्थित करें
    2
    घूर्णन विमान का उपयोग करें चाल उपयोगी है, यह अजीब है कि पहले से ही रोटरी टेबल के साथ रेफ्रिजरेटर नहीं बनाया गया है रेफ्रिजरेटर के शीर्ष या मध्य शेल्फ को लगाने के लिए प्लास्टिक की घूर्णन तालिका प्राप्त करें खाद्य पदार्थों को रखें जो परिक्रामी सतह पर भुला दिए जाने की संभावना है, जैसे कि बचा हुआ यह रेफ्रिजरेटर के पीछे महीनों तक छोड़े जाने वाले बचे हुए घटकों की खोज की सामान्य समस्या को समाप्त करता है।
  • यह सुनिश्चित करने का भी एक अच्छा तरीका है कि आप सलाद, कटा हुआ सब्जियां, फलों और अन्य खाद्य पदार्थों का उपयोग करें जो कि जल्दी से खराब हो जाते हैं विचार करें कि क्या आपके पास खाद्य पदार्थों के लिए एक परिक्रामी योजना है जिसे आप तुरंत उपभोग करना चाहते हैं
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 10 को व्यवस्थित करें
    3
    मूल्यांकन करें कि उन्हें आसानी से साफ करने के लिए अलमारियों को पंक्तिबद्ध करें या नहीं। शेल्फ मैट का उपयोग दूषित पदार्थों से भोजन की सुरक्षा करता है और सफाई आसान बनाता है। यदि आपको एक दराज के ऊपर मांस रखने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, मांस के नीचे एक चटाई अन्य उत्पादों को गंदे होने से रोकेगी। हर दो हफ्ते, नए लोगों के साथ मैट बदल दें
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 11 को व्यवस्थित करें
    4
    अक्सर फ्रिज को साफ करें समय-समय पर समाप्त होने वाले भोजन या ढीले बचे हुए भागों को न छोड़ें। आपको उपलब्ध स्थान में ताज़ा भोजन इकट्ठा करने के लिए मजबूर किया जाएगा, इस प्रकार आप जो भी उपलब्ध हैं वह भूल जाते हैं। हर हफ्ते, फ्रिज की जांच करें और जो कुछ भी आप उपयोग नहीं करेंगे उसे छुटकारा दें।
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 12 को व्यवस्थित करें
    5
    रेफ्रिजरेटर में लंबे जीवन के खाद्य पदार्थों को स्टोर न करें खराब होने के लिए फ्रिज का उपयोग करें ताज़ा भोजन और दुकानों में बोतलबंद पानी, डिब्बे, मसालों और अन्य गैर-नाशवंत वस्तुओं को पेंट्री में रखें। यह उन खाद्य पदार्थों के लिए अधिक जगह बनायेगा जिनके लिए कूल रहना होगा। जरूरत पड़ने पर फ्रिज में गैर-नाशयोग्य भोजन ट्रांसफर करें
  • भाग 3

    फ्रीजर को व्यवस्थित करें
    रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 13 को व्यवस्थित करें
    1
    इसे स्टोर करने से पहले सब कुछ लेबल करें यदि आप उन मेहनती लोगों में से एक हैं जो बाद में भस्म होने के लिए भागों को फ्रीज करने के लिए सूप के बर्तन या पहाड़ों को बनाते हैं, तो नाम और तारीख के साथ भोजन को लेबल करना सुनिश्चित करें। इस तरह भोजन का नाम न मिले एक बैग की तरह खत्म हो जाएगा जो आपको कुछ भी याद नहीं है क्योंकि आपने इसे कई महीने पहले रख दिया था। फ्रीजर को लेबल वाले भोजन के साथ रखने से आपको अच्छी तरह से रखे सभी का उपयोग करने में मदद मिलेगी।
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 14 को व्यवस्थित करें
    2
    उन खाद्य पदार्थों को रखें जो आप पीठ में लंबे समय तक रहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप फ्रिज़र में चीजें कितनी देर तक रखते हैं, फिर उन खाद्य पदार्थों को रखें जो पीठ पर लंबे समय तक संग्रहीत हैं। जिस खाद्य का अधिक सेवन किया जाना चाहिए, उसके सामने इसे रखा जाना चाहिए, ताकि देखा जा सके और प्रयोग किया जा सके।
  • उदाहरण के लिए, जमे हुए सब्जियां, फल और मांस को महीनों तक संग्रहीत किया जा सकता है, इसलिए उन्हें अन्य खाद्य पदार्थों के पीछे रखा जाना चाहिए। यह हर बार जब आप फ्रीजर को खोलते हैं तब उन्हें गर्म करने से रोका जा सकता है
  • आइस क्रीम, बर्फ लोलियां, बर्फ के क्यूब्स और अन्य आइटम जिन्हें आप अक्सर उपयोग करते हैं, उन्हें फ़्रीज़र के सामने होना चाहिए।
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 15 को व्यवस्थित करें
    3
    फ्रीजर निर्जलीकरण से बचने के लिए सही संग्रहण विधियों का उपयोग करें जमे हुए खाद्य पदार्थ क्षतिग्रस्त नहीं होते हैं, लेकिन फ्रीजर निर्जलीकरण उनके स्वाद और बनावट को बर्बाद कर सकता है, जिससे उन्हें अनावश्यक बना सकते हैं। फ़्रीज़र को खाने के लिए जो अब पीठ में रखे हुए हैं, को रखने के अलावा, आपको हवा और नमी के जोखिम से भोजन की रक्षा करने के लिए उचित भंडारण विधि भी अपनाना चाहिए। हर चीज को स्टोर करने के लिए फ्रीज़र या कंटेनरों के लिए एयरटेट बैग का उपयोग करें उन खाद्य पदार्थों को रखें जो फ्रीजर में एक डबल बैग में कुछ हफ्तों से अधिक के लिए होना चाहिए।
  • सैंडविच के लिए पतले बैग में भोजन जमा करना उन्हें फ्रीजर डीहाइड्रेशन से नहीं बचाता है। फ्रीजर के लिए मोटी बैग का उपयोग करें।
  • टिप्स

    • एक साथ भोजन करें: मांस, डेयरी उत्पाद, फलों, सब्जियां
    • याद रखें कि अधिकांश रेफ्रिजरेटर अलमारियों को स्थानांतरित और हटाया जा सकता है। अगर आपको अलग कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता होती है तो आप अलमारियों को स्थानांतरित या हटा सकते हैं
    • भोजन को सबसे चतुर तरीके से व्यवस्थित करें- आप जितनी खाना खा रहे हैं उतनी ही खाएं और आप जितनी जल्दी पीठ में खाना खाते हैं उतनी खाएं।

    चेतावनी

    • अनछुए गए मांस को नीचे शेल्फ में संग्रहित किया जाना चाहिए, ताकि यह पहले से पका हुआ भोजन पर रिसाव न करें और भोजन के जहर का कारण न हो।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com