हॉरर मूवी के लिए विशेष प्रभाव कैसे बनाएं

के लिए विशेष प्रभाव बनाएँ हॉरर फिल्म

यह आसान और मजेदार हो सकता है अधिकांश शैलियों के विपरीत, हॉरर प्रभावों को बोल्ड और अतिरंजित होने की उम्मीद है। अपने डरावनी प्रोजेक्ट को भयावह मजेदार के एक और स्तर पर लाने के लिए कुछ महान विचारों के लिए इस गाइड को पढ़ें।

कदम

विधि 1

प्रकाश ट्रिक्स
1
दिन के दौरान रात के दृश्य चालू होते हैं। यह स्क्रीन पर प्रामाणिक दिखना मुश्किल लग सकता है, लेकिन इनडोर शूटिंग के लिए, यह आश्चर्यजनक रूप से आसान है बस कैमरे के लाभ को कम करें ताकि यह ज्यादा रोशनी न ले जाए और फिर जरूरी प्रकाश का उपयोग करें, जैसे आपके कमरे में छाया की जाँच करना "अंधेरा"। कैमरा बहुत ही विश्वसनीय रात्रि प्रभाव का उत्पादन करेगा।

  • स्पष्ट और अच्छी तरह से परिभाषित छाया बनाने के लिए, आपको शक्तिशाली रोशनी की जरूरत होती है, जो कि दिन की रोशनी से मेल-मिलाप करना आसान है। रात में उज्ज्वल और शक्तिशाली रोशनी का उपयोग केवल एक रात के दृश्य के लिए उपयुक्त प्रभाव का निर्माण करने के लिए सही ढंग से समायोजित करने के लिए इसे और अधिक कठिन बना देता है।
  • 2
    अपने शॉट्स डाई करने के लिए प्रकाश की शेष राशि के साथ खेलते हैं। आपके डरावनी दृश्य में बीमारी या उजाड़ने की भावना को जोड़ने का एक शानदार तरीका है कि सिर्फ एक छोटे से रंग के साथ मिश्रण करें कैमकॉर्डर का एक सफेद संतुलन सेटिंग होना चाहिए जो कि बदला जा सकता है। यह सुनिश्चित करेगा कि रंग अलग-अलग रूप से कैप्चर किए गए हैं। कैलिब्रेटेड रोशनी के साथ संयोजन में, बैलेंसिंग का उपयोग पोस्ट-प्रोडक्शन में जैल या स्पेशल फिल्टर का उपयोग किए बिना एक महान प्रभाव उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है।

  • की सेटिंग को समायोजित करें "सफेद संतुलन" पर "टंगस्टन"। टंगस्टन की स्थापना, कहा जाता है "घर के अंदर" कुछ कैमरों पर, नीले सफेद रोशनी के रूप में नीले हलोजन रोशनी के इलाज के लिए कैमरा समायोजित करें। हलोजन प्रकाश की अनुपस्थिति में, यह सामान्य गरमागरम लैंप के लिए नीले रंग का रंग देने का प्रभाव है, सूक्ष्मता से परेशान करने वाला प्रभाव। यह आपको हलोजन रोशनी का उपयोग करने के लिए बिना छाया के तेज करने के लिए भी अनुमति देता है, क्योंकि कैमरे तटस्थ रूप में अपनी रोशनी का इलाज करेंगे।
  • फ्लोरोसेंट प्रकाश व्यवस्था जोड़ें कैमरे का सफेद संतुलन गलत छोड़ दें और फ्लोरोसेंट रोशनी एक पतली, बीमार हरे रंग का प्रभाव उत्पन्न करेगी। आप अधिक स्पष्ट प्रभाव बनाने के लिए सफेद संतुलन को थोड़ा बदल सकते हैं। प्रतिदीप्त रोशनी काफी मुश्किल है, विशेष रूप से भयानक स्थानों, जैसे पुरानी अस्पताल के कमरे या खून से छिपी बेसमेंट के लिए यह उपयोगी है।
  • 3
    झंडे के साथ प्रकाश और अंधेरे को नियंत्रित करें नॉईर सिनेमा के क्लासिक हॉरर प्रभाव के लिए, आप छाया में लिपटे लगभग सभी कमरे लेना चाहते हैं, जिसमें विशिष्ट विषयों को कठोर, क्रूर प्रकाश के साथ परिभाषित करने की क्षमता है। दुकानों के लिए सस्ता हलोजन रोशनी इस प्रभाव के लिए महान हैं, लेकिन वे छायादार पृष्ठभूमि को बर्बाद कर बहुत ज्यादा रोशन करते हैं अपनी रोशनी के लिए झंडे बनाकर मुआवजा दें झंडे केवल पैनल होते हैं जिन्हें प्रकाश के प्रवाह को निर्देशित करने के लिए समायोजित किया जा सकता है।

  • एक ध्वज बस नालीदार कार्डबोर्ड या व्यावहारिक रूप से किसी भी अन्य अपारदर्शी सामग्री का बनाया जा सकता है। आप या किसी सहायक को मैन्युअल रूप से उन्हें आंशिक रूप से लेंस और हल्के स्रोत के बीच पकड़कर रखना होगा ताकि यह सही ढंग से जांच सके कि प्रकाश कहाँ जाता है।
  • आगे दूर आप प्रकाश स्रोत से पैनलों को पकड़ लेते हैं, जो कि वे परियोजनाओं को कठिन और लाइटर करते हैं, फिर प्रकाश और अंधेरे क्षेत्रों के बीच विषय पर सबसे तीव्र विपरीत उत्पादन करने के लिए इसे दूर से दूर रखें।
  • हलोजन लैंप असाधारण रूप से गर्म होते हैं जब स्विच होते हैं। फिल्मांकन के दौरान अपने और अपने पैनलों से दूर रहें।
  • यदि वांछित हो, तो यह अंधेरे की हेडलाइट्स पर लागू करना संभव है, जो धातु या अन्य अग्निरोधी सामग्री का हो सकता है। ये शटर झंडे के समान कार्य करते हैं, लेकिन सीधे प्रकाश स्रोत से जुड़े होते हैं, ताकि प्रकाश किरण के किनारों को अधिक स्पष्ट किया जा सके। गहरे रंग का उपयोग स्रोत से छितरी हुई प्रकाश की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है इष्टतम प्रभाव के लिए पैनलों के साथ संयोजन में उनका उपयोग करें
  • 4
    वर्णक्रमीय प्रभाव प्राप्त करने के लिए पैनलों को आगे बढ़ने का प्रयास करें किसी दृश्य के दौरान झंडे को धीरे-धीरे आगे बढ़ने से प्रकाश स्रोतों द्वारा धीरे-धीरे आगे बढ़ने के लिए छाया का अनुमान लगाया जाता है, जिससे आंदोलन और असुविधा होती है। ध्वज पूरी तरह से या आंशिक रूप से बंद किया जा सकता है और फिर एक अयोग्य आंतरायिक प्रभाव बनाने के लिए फिर से खोला गया। क्लोज-अप शॉट्स जैसे क्लोज-अप के लिए, एक चेहरा या ऑब्जेक्ट की एक पट्टी को रोशन करने के लिए क्षैतिज रूप से झंडे को चालू करें, जैसे मुस्कुराते मुंह, बाकी को छाया में छोड़ दें
  • 5
    परेशान करने वाले पैटर्न को प्रोजेक्ट करने के लिए कुकी का उपयोग करें कुकीज आकार के फिल्टर होते हैं जिन्हें प्रकाश स्रोत पर स्थित होना चाहिए। लहराती या खंड वाले कुकी का उपयोग करके, आप शॉट के दौरान अजीब और अप्राकृतिक प्रकाश और छाया प्रतिबिंब के रूप में दृश्य शोर जोड़ सकते हैं। उन्हें प्रकाश स्रोत के पास रखने की कोशिश करें ताकि एक अस्पष्ट स्थैतिक प्रभाव प्राप्त हो सके या दीवारों या छत पर स्पष्ट छायाओं को प्रोजेक्ट करने के लिए झंडे के साथ संयोजन में उनका उपयोग करें।
  • विधि 2

    ध्वनि प्रभाव
    1
    ध्वनियों के साथ अंधेरे को भरें पृष्ठभूमि में जो कुछ भी होता है वह देखने में सक्षम नहीं है, काफी डरावना है: रात में एक शॉट जोड़ने से इसे पूरी तरह से भयानक बना सकते हैं। ध्वनि प्रभाव के साथ गहरा शॉट्स पर बल देकर परेशान छाया और हल्के प्रभावों के अपने खेल को बढ़ाएं।

    • ज्यादातर मामलों में, एक अछूत पर्यावरणीय प्रभाव उपयुक्त है। अगर वास्तव में छाया से बाहर कूदने के बारे में कुछ भी नहीं है, तो उड़ने वाली हवा की बेहोश आवाज़ या लकड़ी के फर्श की कटाई को जोड़ने का प्रयास करें यहां तक ​​कि एक रेडियो के थोड़ा सफेद शोर अद्भुत काम कर सकता है कुछ ऐसी चीज का चयन करने की कोशिश करें जो जनता जानबूझकर नोटिस नहीं करेगी, लेकिन फिर भी उन्हें असुविधाजनक बनाते हैं
    • कभी कभी अधिक सटीक ध्वनि जोड़ें एक रिकवरी कि एक अंधेरे कमरे में रहने वाले के बाद उसके मालिक शाम को बाहर गया पर केंद्रित एक टक्कर की एक ध्वनि, या कुछ रेंगने की ध्वनि, या खरोंच की आवाज जोड़कर अधिक अशुभ बनाया जा सकता है। दर्शकों को एहसास होगा कि किसी व्यक्ति या कुछ नायक के साथ कमरे में था और कोई भी नहीं देखा है, और इससे उन्हें कंपकंपी कर देगा। हालांकि, इन अधिक स्पष्ट प्रभावों का दुरुपयोग न करें या उनकी ताकत खो दें।
  • 2
    ऑडियो हमले के बारे में जानें हमला एक ध्वनि प्रभाव की गति और लंबाई है। एक त्वरित हमले के साथ लगता है दरवाजे बंद, गुब्बारे फोड़ और भौंकने कुत्तों - बजाय एक धीमी हमले के साथ लगता है, हवा की सीटी शामिल हैं, एक रैंप स्लाइडिंग बक्से और howling भेड़ियों सामान्य तौर पर, ध्वनि का हमला तेज, डरावना होता है - उच्च मात्रा में प्रभाव में सुधार होता है

  • कुछ सबसे प्रभावी हॉरर ध्वनियां एक लंबी श्रृंखला में तेजी से हमले के प्रभाव के संयोजन के परिणाम हैं। जो कदम धीरे-धीरे बेसमेंट सीढ़ियों पर चढ़ते हैं, उदाहरण के लिए, एक क्लासिक प्रभाव होता है जो एक दोहराया अनुक्रम में तेजी से हमले की आवाज़ (कदम) को जोड़ता है जो पिछले ध्वनि की तुलना में प्रत्येक ध्वनि को अधिक भयानक बना देता है
  • एक असमान और मुड़ मनोदशा बनाने के लिए धीमे गति से एक तेजी से हमले की आवाज़ के संयोजन की कोशिश करें। सीढ़ी पर एक धमाका, काफी परेशान करने वाला है, जबकि एक धमाका कुछ खींच का एक ध्वनि के बाद (धीमी का दौरा) वास्तव में डरावना हो सकता है, क्योंकि दर्शकों महसूस कर सकते हैं कि जो कुछ भी सीढ़ी जा रहा है विकृत या किसी तरह से टूट गया है।
  • 3
    मुफ्त प्रभावों का लाभ उठाएं बजट के प्रति सजग हॉरर फिल्म निर्माताओं के लिए, कई उच्च-गुणवत्ता वाले ध्वनि प्रभाव हैं जो नि: शुल्क उपयोग के लिए लाइसेंस प्राप्त कर रहे हैं। इनमें से अधिकांश वर्तमान में ऑनलाइन SoundBible.com जैसी साइटों पर उपलब्ध हैं बेशक, खुले, ज़ोंबी जो रोते हैं और जो लोग चिल्लाते हैं वे कुछ ऐसे प्रभाव होते हैं जिन्हें आप भुगतान करने के बिना उपयोग कर सकते हैं।

  • प्रत्येक मुफ्त ऑडियो प्रभाव से जुड़े लाइसेंस की जांच सुनिश्चित करें इनमें से कई स्वतंत्र हैं यदि आप अपने रचनाकारों को उचित श्रेय दें।
  • हॉरर ध्वनि प्रभावों को देखने के लिए यह पर्याप्त नहीं है कई अन्य ध्वनियां हैं जो एक हॉरर फिल्म के लिए आसानी से पुन: उपयोग की जा सकती हैं, एक निश्चित रचनात्मकता और दूरदर्शिता के साथ।
  • 4



    मूल फ़ॉले प्रभाव जोड़ें। शोर-परिवर्तक निस्संदेह फिल्म उद्योग में सबसे मनोरंजक और रचनात्मक कामों में से एक खेलते हैं: वे आमतौर पर हर रोज़ वस्तुओं के साथ ध्वनि प्रभाव बनाते हैं, जो किसी भी शोर की कल्पनीय कुछ फ़ॉले प्रभावों को गुप्त रूप से संरक्षित किया गया रहस्य है, लेकिन इतने सारे लोग हैं कि आप एक क्रिया या घटना के लिए एक ताज़ा और अनोखी आवाज जोड़ने के लिए खुद को पुन: निर्मित कर सकते हैं। एक अच्छी गुणवत्ता वाला माइक्रोफोन प्राप्त करें और इसे सभी शोर बनाने वाले उपकरणों के साथ एक कोने के पास स्थापित करें जिनकी आपको आवश्यकता है और प्रयोग करें।

  • हड्डियों को तोड़कर या लकड़ी या अजवाइन के साथ अंग चिप। टूटी हुई हड्डी की आवाज़ को फिर से बनाने के लिए, एक पतली लकड़ी की छड़ी को नरम कागज के साथ लपेटें (शोषक पेपर की चादरें ठीक हैं) और माइक्रोफ़ोन के पास इसे बंद करें अधिक विद्रोही आवाज के लिए, बजाय अजवाइन का एक गुच्छा मोड़ो और स्नैप करें।
  • एक कुल्हाड़ी और छड़ी के लिए एक खूनी प्रभाव जोड़ें मांस पर प्रभाव शोर का निर्माण करने के लिए बेसबॉल दस्ताने के खिलाफ कड़ी मेहनत की एक पूर्ण लंबाई वाली बगीचे नली का उपयोग करें। एक कद्दू पर एक हथौड़ा सिर पर एक विशेष रूप से विनाशकारी झटका बढ़ सकता है।
  • लत्ता के साथ एक प्रभाव के नाराज़गी शोर को फिर से बनाएं गीला लत्ता के साथ एक बाल्टी को भरने के लिए जमीन पर गिरने या टूटने वाले कुछ नम और घृणित ध्वनि की अनुकरण करना। एक कंक्रीट की सतह पर एक छोटी सी सीढ़ी बनाएं, फिर सीढ़ी के ऊपर से फर्श पर रैग्ज को उलट दें।
  • अपने आग के दृश्यों के लिए शराबी प्रभाव जोड़ें ऐसा करने का सबसे आसान और तेज़ तरीका माइक्रोफ़ोन के करीब ग्रीज़प्रूफ पेपर के टुकड़े को फैलाना है और फिर कच्चे चावल में लगातार डालना है। एक अधिक प्रामाणिक हालांकि कम नाटकीय प्रभाव के लिए, एक छोटी सी पानी के साथ एक ट्रे पर गर्म लोहे डाल दिया। एक जलती हुई चर्बी प्राप्त करने के लिए, पानी पर थोड़ा तेल जोड़ें।
  • विधि 3

    रक्त और बुडाला
    1
    घर पर नकली रक्त बनाएँ. वैज्ञानिक स्टीव स्पैंगलर के पास एक बहुत अच्छा नुस्खा है जो रक्तस्राव के घावों के लिए उपयोगी है और पूरी तरह से गैर-विषैले है, यह काटने और अन्य प्रभावों के लिए आदर्श है जिससे वास्तविक शरीर तरल पदार्थ के साथ संपर्क में आ सकता है। रंग के लिए मक्का, सिरप, मकई स्टार्च के दो बड़े चम्मच और अन्य अवयवों को मिश्रण करना आसान है: लाल रंग के रंग के दो बड़े चम्मच, थोड़ा कोकोआ पाउडर और चॉकलेट सिरप का रंग और फलों का रस इसे चिकना करने और इसे चमकदार बनाने के लिए होगा

    • यह नुस्खा विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि इसकी स्थिरता और रंग आसानी से समायोजित किया जा सकता है।
  • 2
    फट बैग बनाओ ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है अपने नकली खून को कप में डालना, चिपटना फिल्म के साथ शीर्ष कवर, रक्त को स्पष्ट फिल्म में डालना और रक्त के चारों ओर पारदर्शी फिल्म को ध्यान से बंद करना। यह अच्छी तरह से करने के लिए अभ्यास लेता है और इस प्रक्रिया में पर्याप्त गड़बड़ी पैदा होती है, इसलिए एक एप्रन पहनना अच्छा है और जहां यह साफ करना आसान है, रसोई काउंटर की तरह

  • ठीक से अपने बैग को फट करने के लिए, कुछ बढ़ई टेप का उपयोग करें। यह चिपकने वाला एक जैसा है, लेकिन चिपचिपा अवशेषों को नहीं छोड़ता है, इसलिए बाद में साफ करना आसान है।
  • बैग को एक जगह में कहीं भी रखा जा सकता है, थोड़ा मुंह में कड़ा कर दिया जाता है या शर्ट या ट्राउजर पैर में डाला जाता है। जब तक आपके अभिनेता टेप या पारदर्शी फिल्म को निगल नहीं करते हैं, तब तक बैग पूरी तरह से हानिरहित होते हैं और खूनी और बुलेट घावों के लिए एक महान खूनी प्रभाव जोड़ सकते हैं।
  • बैग फट करने के लिए, केवल एक पॉइंट ऑब्जेक्ट दबाएं जब तक कि बैंगिंग शुरू न हो जाए इस आशय का उत्पादन करने के लिए मुंह में फेंकने के लिए एक बैग काट लिया जा सकता है
  • 3
    शिकार को छाती पर गोली मारो। हिट होने के मौके पर शर्ट के नीचे छिपे हुए एक बस्ट बैग से शुरू करें एक दृश्य बंदूक के साथ शॉट को गोली मारो (गोलियों के ढलानों का उपयोग करें या पोस्ट-प्रोडक्शन में शोर शोर जोड़ें) और पीड़ित को बैग में दबाए रखने के दौरान खून फेंक दें।
  • 4
    दिल को पीड़ा को मारना यहां तक ​​कि एक दृश्य चाकू (एक असली चाकू का उपयोग कभी नहीं!) के साथ, किसी को छूना उस व्यक्ति के लिए एक अप्रिय अनुभव है कुछ पतली चादर और कठोर पॉलीस्टेय्रीन या रबर के साथ छिपी रखने के लिए एक कवच प्राप्त करके अपनी परेशानी को कम करें। धातु के शीर्ष पर पॉलीस्टीरिन परत डालें और उन्हें एक ढाल बनाने के लिए काट लें, जो आपके शिकार की सीने पर लागू किया जा सकता है। इसे चिपकने वाला टेप या स्ट्रिंग के साथ सुरक्षित करें और फिर मोहर पर एक बैग संलग्न करें। जब शिकार को चाकू मारा जाता है, तो चाकू की टिप का बल खून के थैले को संक्षेप करने के लिए पर्याप्त से अधिक होना चाहिए, जिससे उसे फट जाये।

  • धातु पीड़ित को किसी भी बेचैनी का अनुभव करने से रोकने में मदद करता है, जबकि कठोर पॉलीस्टाइनन चाकू का प्रभाव अधिक यथार्थवादी प्रभाव देता है।
  • 5
    एक राक्षस के घुटने पर वापस तोड़ो यह नाटकीय प्रभाव केवल पैडिंग और कपड़े के एक अतिरिक्त सेट के साथ प्राप्त किया जा सकता है। पत्ते, कपास, अस्तर या किसी भी अन्य को भरने के लिए आप कुछ प्लास्टिक की थैलियां भरना चाहते हैं। फिर शर्ट और पतलून के साथ बैग पहनें, सुरक्षा पिंस या धागे के साथ कमर पर उन्हें एक साथ रख दें ताकि बैग बीच में नहीं दिखाई दें। शर्ट की पीठ पर एक पतली लकड़ी की छड़ी के साथ हड़ताल और राक्षस को झटका फिर से शुरू, एक घुटने पर पुतला लाने और छड़ी को तोड़ने

  • आप पैरों के लिए हल्के पैडिंग के साथ दो लुढ़का बैग का उपयोग कर सकते हैं और शरीर को अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए कूल्हों, कमर और छाती पर पैडिंग के वितरण में भिन्नता है।
  • अगर आपको पहली परीक्षा में चीख का अधिकार नहीं मिलता है, तो आपको किसी अन्य मनीकिन को सेट करने की आवश्यकता नहीं है। बस बाद में चीख जोड़ें
  • 6
    अपने शिकार के हाथ को फिर से भेजें लोहे के समान एक मोटी, चिपचिपा पदार्थ प्राप्त करने के लिए पानी और मक्का आटा लाल रंग के रंग के साथ मिलाएं। याद रखें कि यदि आप आवश्यक हो तो कोको पाउडर के साथ रक्त को अंधेरा कर सकते हैं। एक रबर लेटेक्स दस्ताने भरने के लिए इस विशेष रूप से मोटी रक्त का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि शिकार को लंबे बाजू की शर्ट के हाथ के अंत में दस्ताने का दृढ़ता से हाथ रखता है और हाथ को उठाता है जब इसे विपरीत पक्ष से फेंका जाता है: तथ्य यह है कि यह दस्ताना कम स्पष्ट है। आपका नकली खून हर जगह छिड़कता है जब पीड़ित खुले दस्ताने जारी करता है।
  • हाथ स्टंप के रक्तस्राव के लिए एक अतिरिक्त फट बैग का उपयोग करने पर विचार करें।
  • टिप्स

    • इस आलेख में सुझाए गए सुझाव केवल उदाहरण हैं। ऐसे कई अन्य प्रभाव हैं जो आसानी से और आर्थिक रूप से निर्मित हो सकते हैं। बोल्ड और प्रयोग करें!

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपकी परियोजना में शामिल सभी लोगों को पता है कि यह सिर्फ एक प्रोजेक्ट है। किसी पुलिस हिरासत से ज्यादा तेजी से फिल्माने का एक दिन बर्बाद नहीं होता, जिसे एक चिंतित नागरिक ने बुलाया जो पड़ोस में था और पता नहीं था कि क्या हो रहा था।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com