टोरेंट डाउनलोड करने के लिए कैसे

आप इंटरनेट पर कुछ भी पा सकते हैं - सिनेमा, टीवी, संगीत, कार्यक्रम, किताबें, फोटो और बहुत कुछ। अगर आप उन्हें चाहते हैं, तो उन्हें ले लो! इन सभी चीजों को मुफ्त में डाउनलोड करने के कई तरीके हैं, और टॉरेंट स्ट्रीम निस्संदेह ऐसा करने के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं। यह लेख आपको दिखाएगा कि कैसे दिलचस्प और मज़ेदार टोरेंट को ढूंढें और डाउनलोड करें!

कदम

विधि 1

एक टोरेंट फ़ाइल डाउनलोड करें
छवि टोरेंट डाउनलोड चरण 1
1
अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल एक धार ट्रैकर चुनें कई हैं और कुछ दूसरों की अपेक्षा अधिक विश्वसनीय हैं। टोरेंट ट्रैकर्स के दो मुख्य प्रकार हैं: सार्वजनिक और निजी
  • उन लोगों को किसी के लिए खुले हैं ये साइटें हैं जो आपको मिलती हैं जब आप टोरेंट खोजते हैं अपने सार्वजनिक प्रकृति के कारण, कई नदियों को अधिकार धारकों द्वारा ट्रैक किया जाता है और, उन्हें डाउनलोड करके, आप अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता से कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं।
टोरेंट्स चरण 1 बुलेट 1 डाउनलोड करें
  • निजी लोगों को आमंत्रण की आवश्यकता है जब तक आप किसी अन्य सदस्य द्वारा आमंत्रित नहीं किए जाते हैं, तब तक वे पहुंच नहीं सकते हैं। उन्हें अक्सर डाउनलोड किए गए डेटा के बराबर डेटा साझा करने की आवश्यकता होती है। कॉपीराइट धारकों को यहां हस्तक्षेप करने के लिए यह बहुत मुश्किल है
    टोरेनेट स्टेप 1 बुलेट 2 डाउनलोड करें
  • छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 2
    2
    आप की जरूरत है फ़ाइल के लिए खोजें अधिकांश धार सर्वर बाज़ार में शो, मूवी, एल्बम और गेम उपलब्ध हैं, साथ ही पुराने लोकप्रिय फाइलें भी हैं।
  • अपनी फ़ाइल ढूंढने के लिए सबसे लोकप्रिय विशेषताओं का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी शो की तीसरी सीरीज़ के दूसरे एपिसोड की तलाश कर रहे हैं, तो देखें: < टेलीफ़िल्म का नाम > S03E02।
    छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 2 बुलेट 1
  • छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 3
    3
    बहुत लोकप्रिय और लोकप्रिय धार डाउनलोड करें जिस गति पर आप एक टोरेंट फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं वह उपलब्ध सीडर की संख्या से निर्धारित होता है। सीडर एक धार उपयोगकर्ता है जो पूरी फ़ाइल का मालिक है और इसे डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराता है।
  • अधिकांश धार साइटें आपको सीडर्स की संख्या के आधार पर खोज परिणामों को सॉर्ट करने की अनुमति देती हैं उन फ़ाइलों की खोज करें जिनके पास बड़ी संख्या में सीडर है। न केवल आप उन्हें तेजी से डाउनलोड करेंगे, लेकिन यह भी कम होने की संभावना है कि फ़ाइल दूषित या वायरस से संक्रमित है।
    छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 3 बुलेट 1
  • लेशेर नंबर भी आपकी डाउनलोड गति को प्रभावित करेगा। एक लेज़र एक उपयोगकर्ता है जो डाउनलोड कर रहा है, लेकिन जिसने अभी तक ऑपरेशन पूरा नहीं किया है। यह सीडर बन जाएगा, जब फ़ाइल को पूर्ण में डाउनलोड किया जाएगा। जाहिर है, अगर सीडर के अधिक लीडर हैं, तो आपको मिले बैंडविड्थ की मात्रा कम होगी और डाउनलोड धीमा हो जाएगा।
    छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 3 बुलेट 2
  • छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 4
    4
    एक अच्छी गुणवत्ता से गुणवत्ता वाले अनुपात के साथ एक धार चुनें यह वीडियो फ़ाइलों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जैसे संपीड़न गुणवत्ता में हस्तक्षेप कर सकता है, एक छोटी फ़ाइल में अक्सर बड़ी फ़ाइल की तुलना में ऑडियो और वीडियो गुणवत्ता काफी कम होगी।
  • दूसरी ओर, एक बड़ी फाइल डाउनलोड करना आपके कनेक्शन के सापेक्ष अधिक लंबा समय ले सकती है।
    छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 4 बुलेट 1
  • जितने भी टिप्पणियां पढ़ें, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या अन्य उपयोगकर्ताओं को लगता है कि फ़ाइल की गुणवत्ता अच्छी है और इसके लायक है। कुछ साइटों में एक मूल्यांकन प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं को फ़ाइल की गुणवत्ता को रेट करने की अनुमति देती है।
    टोरेनेट स्टेप 4 बुलेट 2 डाउनलोड करें
  • छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 5
    5
    एक डाउनलोड करें चुंबक लिंक, यदि उपलब्ध हो ये फ़ाइलें मानक प्रवाह फ़ाइल से बहुत भिन्न हैं I वे अद्वितीय पहचानकर्ता के आधार पर सामग्री के साथ संयोजित होते हैं, जिन्हें एक ट्रैकर के उपयोग के बिना एक्सेस किया जा सकता है। एक चुंबक लिंक यह पाठ की एक सरल रेखा है और आपको एक धार फ़ाइल डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड करें चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि आप सामग्री को पढ़ सकते हैं। किसी भी प्रकार की फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए टॉरेस्ट का उपयोग किया जा सकता है इसके कारण, आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइल एक अज्ञात प्रकार का हो सकती है। फ़ाइल का विवरण पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आपके पास इसे डाउनलोड करने से पहले पढ़ने या देखने के लिए प्रोग्राम हैं।
  • वीएलसी मीडिया प्लेयर एक स्वतंत्र और खुला स्रोत रीडर है जो सैद्धांतिक रूप से डाउनलोड की गई किसी भी मीडिया फ़ाइल को प्रदर्शित कर सकता है।
    टोरेन्ट्स चरण 6 बुलेट 1 डाउनलोड करें
  • आईएसओ फाइलें एक डिस्क की छवियां होती हैं और खोले जाने और उपयोग किए जाने के लिए आभासी ड्राइव पर जला या जलाए जाने चाहिए।
    टोरेन्ट्स चरण 6 बुलेट 2 डाउनलोड करें शीर्षक वाला छवि
  • 7
    वायरस पर ध्यान दें। चूंकि टॉरेन अक्सर सुरक्षा और कानूनी नियंत्रण के बाहर होते हैं, इसलिए उपलब्ध फ़ाइलों के प्रकार को नियंत्रित करने का कोई तरीका नहीं है। इसका मतलब है कि हैकर वायरस या टोरेंट जो वे अन्य उपयोगकर्ताओं के बीच फैलाने की उम्मीद कर सकते हैं सम्मिलित कर सकते हैं। जितनी संभव हो उतने पीड़ितों को प्रभावित करने के लिए वे अक्सर सर्वाधिक लोकप्रिय खोजों की चिंता करते हैं।
  • एंटीवायरस के साथ हर डाउनलोड की गई फ़ाइल को देखें
    टोरेनेट स्टेप 7 बुलेट 1 डाउनलोड करें
  • समुदाय के भीतर सुरक्षित स्रोतों से रिलीज़ फाइल डाउनलोड करने का प्रयास करें
    टोरेंट के चरण 7 बुलेट 2 डाउनलोड करें
  • यह देखने के लिए हमेशा टिप्पणी और रेटिंग्स की जांच करें कि क्या किसी अन्य व्यक्ति ने उस विशेष धार से वायरस का अनुभव किया है या नहीं।
    टोरेनेट स्टेप 4 बुलेट 2 डाउनलोड करें
  • विधि 2

    सामग्री प्राप्त करें
    1
    एक धार ग्राहक चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। बिटटॉरेंट प्रोटोकॉल आपको इंटरनेट के माध्यम से डेटा का आदान-प्रदान या प्रसारित करने की अनुमति देता है। एक केंद्रीय सर्वर के आसपास विनिमय नहीं होता है - डेटा डाउनलोड और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ लिंक के माध्यम से प्रेषित किया जाता है। आपको क्या चाहिए क्लाइंट प्रोग्राम जो आपको मेजबान (अतिथि नोड्स) से कनेक्ट करता है और डाउनलोड को प्रबंधित करता है। कई क्लाइंट प्रोग्राम उपलब्ध हैं, इनमें से कुछ सबसे सामान्य हैं:

    • uTorrent
    टोरेनेट स्टेप 8 बुलेट 1 डाउनलोड करें
  • वुज़


    टोरेनेट स्टेप 8 बुलेट 2 डाउनलोड करें
  • छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 9
    2
    ट्रैकर साइट से डाउनलोड की जाने वाली धार फ़ाइल खोलें: यह आमतौर पर बहुत छोटा होता है, आमतौर पर कुछ KB। इस फाइल में आपको क्या डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अन्य क्लाइंट्स से फ़ाइल के टुकड़े लेने के लिए एक मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करता है। फ़ाइल खोलने के लिए पिछले चरण में स्थापित बिटटॉरेंट का उपयोग करें।
  • आपके धार ग्राहक को स्वचालित रूप से धार फ़ाइलों को खोलने के लिए कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए। यदि आपकी नहीं है, तो आप उस कंट्री विंडो में टोरेंट को खींच सकते हैं, जिसमें आपके पास डाउनलोड कतार पर जाने के लिए कुछ नहीं है।
    टोरेनेट स्टेप 9 बुलेट 1 डाउनलोड करें
  • छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 10
    3
    डाउनलोड स्थान सेट करें। धार ग्राहक के कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर, आपसे पूछा जा सकता है कि जब आप टोरेंट फ़ाइल को खोलते हैं तो सामग्री को डाउनलोड करने के लिए एक फ़ोल्डर चुनें जिसे आप याद कर सकेंगे।
  • टोरेनेट स्टेप 11 डाउनलोड करें
    4
    डाउनलोड की जांच करें आप देख सकते हैं कि आपकी डाउनलोड आय कैसे धार ग्राहक में है। अधिकांश ग्राहक यह भी देखेंगे कि कितने सीडर जुड़े हुए हैं टोरेंट क्लाइंट स्वचालित रूप से आपके कनेक्शन द्वारा स्वीकृत उच्चतम गति पर डाउनलोड करने का प्रयास करेंगे।
  • एक समय में कई फ़ाइलों को डाउनलोड करने से व्यक्तिगत फ़ाइलों की समग्र गति धीमी हो जाएगी
    टोरेंट के चरण 11 बुलेट 1 डाउनलोड करें
  • यदि आप एक एकल डाउनलोड के लिए अपने सभी बैंडविड्थ का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो ग्राहक पर उस पर राइट-क्लिक करें और "बैंडविड्थ आवंटन" प्रविष्टि का चयन करें (सटीक शब्दांकन एकल क्लाइंट पर निर्भर करता है) यहां से आप डाउनलोड और अपलोड गति को सीमित कर सकते हैं। यह उपयोगी है अगर आप फ़ाइल डाउनलोड करते समय एक फिल्म देखना चाहते हैं।
    टोरेनेट स्टेप 11 बुलेटलेट 2 डाउनलोड करें
  • 5
    अधिक धार ट्रैकर्स जोड़ें यदि फ़ाइल को डाउनलोड करने के लिए पर्याप्त मात्रा में सीडर्स से कनेक्ट करने में आपको परेशानी हो रही है, तो आप अधिक टॉरेंट ट्रैकर्स जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं। ऐसा मत करो यदि आप एक निजी ट्रैकर का उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि आपको प्रतिबंधित किया जा सकता है
  • ऑनलाइन सक्रिय ट्रैकर्स की एक सूची खोजें आप इन सूचियों को विभिन्न वेबसाइटों पर पा सकते हैं: उन्हें अपने नोट्स में कॉपी करें
    छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 12 बुलेट 1
  • क्लाइंट में टोरेंट पर राइट क्लिक करें मेनू से गुण चुनें
    टोरेन्ट्स स्टेप 12 बुलेटलेट 2 डाउनलोड करें
  • सामान्य विंडो का चयन करें आपको एक बॉक्स में ट्रैकर्स की सूची दिखानी चाहिए (केवल एक ही हो सकती है)। उस सूची को चिपकाएं जिसे आपने अभी नकल किया है। आपके द्वारा दर्ज किए गए प्रत्येक ट्रैकर के बाद आपको एक रिक्त रेखा दर्ज करनी होगी। ठीक दबाएं और टॉरेंट स्वचालित रूप से नए ट्रैकर्स से कनेक्ट करने का प्रयास करेंगे।
    टोरेंट के चरण 12 बुलेट 3 डाउनलोड करें
  • छवि टोरेंट डाउनलोड चरण 13
    6
    आपके द्वारा डाउनलोड की गई सामग्री को एक्सेस करें डाउनलोड पूर्ण होने पर, आप आमतौर पर डाउनलोड की गई फ़ाइलों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप उन्हें ले जाते हैं या उन्हें रद्द कर देते हैं, तो आप सीडर बनने का मौका खो देंगे।
  • आप फ़ाइल को पूरी तरह से डाउनलोड करने से पहले इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे। उदाहरण के लिए, आप पूरी तरह से पहले एक वीडियो देखना शुरू करने में सक्षम नहीं होंगे। इसका कारण यह है कि फ़ाइल को अलग-अलग हिस्सों में डाउनलोड किया गया है जो क्रम में नहीं हैं।
    टोरेनेट स्टेप 13 बुलेट 1 डाउनलोड करें
  • विधि 3

    टोरेंट फ़ाइल के साथ सीडर बनाएं
    टोरेनेट स्टेप 14 डाउनलोड करें
    1
    धार फ़ाइल की सामग्री डाउनलोड करें, सीडर बनें इसका अर्थ है कि आप ट्रैकर से जुड़े अन्य ग्राहकों को डेटा अपलोड कर रहे हैं।
    • सीडिंग गतिविधि एक है जो धार समुदाय को सक्रिय रहने में मदद करता है। सीडर के बिना, कोई भी फाइल डाउनलोड नहीं कर सकता।
    टोरेनेट स्टेप 14 बुलेट 1 डाउनलोड करें
  • छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 15
    2
    अच्छे संबंध रखें यदि आप एक निजी समुदाय का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसके साथ एक सकारात्मक संबंध बनाए रखना होगा। इसका मतलब है कि आपको कम से कम आपके द्वारा डाउनलोड किए जाने वाले डेटा के बराबर डेटा अपलोड करने की अनुमति होगी।
  • छवि शीर्षक टोरेंट डाउनलोड चरण 16
    3
    पृष्ठभूमि में सक्रिय अपने धार ग्राहक को छोड़ दें। अधिकांश इंटरनेट सेवा योजनाएं डाउनलोड की तुलना में धीमी अपलोड गति प्रदान करती हैं। इसका मतलब है कि इसे डाउनलोड करने के मुकाबले कुछ निश्चित डेटा लोड करने में अधिक समय लगता है। यदि आप हमेशा अपनी दैनिक गतिविधियों के दौरान पृष्ठभूमि में चल रहे धार कार्यक्रम छोड़ देते हैं, तो आपके अपलोड की कुल बढ़ जाएगी।
  • धार में आने वाले ग्राहक को पृष्ठभूमि में खोलने से ब्राउज़र या पाठ प्रोसेसर की गतिविधि को थोड़ी सी भी प्रभावित नहीं करना चाहिए। यदि आपको एक वीडियो स्ट्रीम चलाने या देखने की आवश्यकता है, तो आप पहली बार टॉरेंट एप्लिकेशन को बंद कर देंगे।
  • टिप्स

    • एक व्यावहारिक सुझाव है कि टोरेंट जो कि एक बड़ा झरना क्षेत्र है, डाउनलोड करने का प्रयास करना है। इसका अर्थ है कि केवल उन टोरेंट डाउनलोड करने के लिए जो कि बहुत से लोग पहले ही डाउनलोड और अपलोड किए गए हैं या लंबे समय तक सक्रिय हैं। इसका तर्क यह है कि, उदाहरण के लिए, कोई भी बीड़ा उत्पन्न नहीं कर सकता है जिसमें वायरस, भ्रष्ट फ़ाइल है या जो वास्तव में वह फाइल नहीं है जो आप की तलाश कर रहे हैं, इसलिए टोरेंट बहुत लोकप्रिय नहीं होगा और इसलिए इसे फिर से नहीं जोड़ा जाएगा अपलोड में टोरेंटों से सावधान रहें, जिनके पास केवल एक या दो सप्ताह और बीज के लिए कुछ उपयोगकर्ता ही हैं।
    • यहां सूचीबद्ध अन्य लोगों के अतिरिक्त, अन्य धार ग्राहक (प्रोग्राम) भी उपलब्ध हैं, इसलिए आपके लिए सबसे अच्छा खोजने के लिए कुछ शोध करें। सबसे लोकप्रिय लोग हैं uTorrent, Azureus और बिटटोरेंट। UTorrent क्लाइंट विशेष रूप से सुविधाजनक है यदि आप घर से कनेक्ट करते हैं, क्योंकि यह एक स्वचालित पोर्ट अग्रेषण फ़ंक्शन है।
    • यहां तेज़ खोज इंजन हैं जो सबसे लोकप्रिय क्लाइंट प्रोग्रामों की खोज भी करते हैं। यदि आप हर एक ग्राहक की वेबसाइट की खोज नहीं करना चाहते हैं तो यह आपको कुछ समय बचा सकता है।
    • जब आप एक टोरेंट फ़ाइल की तलाश कर रहे हैं, तो उस के लिए देखो जो बहुत सीडर है, ताकि फ़ाइल को जल्दी से डाउनलोड किया जा सके जब आप खोज करते हैं, तो आप अक्सर बीज कॉलम के शीर्ष पर स्थित बटन पर क्लिक करके परिणाम को बीज संख्या से सॉर्ट कर सकते हैं।
    • आप अपने वेब ब्राउजर को एक विशिष्ट फ़ोल्डर में डाउनलोड करने के लिए और बाद में फाइलें सेट कर सकते हैं, तो अपने धार ग्राहक के विकल्पों का उपयोग कर, डाउनलोड सूची में उस फ़ोल्डर में निहित टॉरेन्ट का स्वचालित लोडिंग सक्षम कर सकते हैं। इस तरह, कम से कम प्रयास के साथ टॉरेट स्वतः लोड होते हैं
    • आप रात भर पर धार ग्राहक को छोड़ सकते हैं, ताकि जब भी आप अपने कंप्यूटर पर न हों, या इसे बंद कर दें और बिजली बचाने के लिए अपना कंप्यूटर बंद कर दें, तब भी इसे डाउनलोड करना जारी रहता है कंप्यूटर पर चालू होने पर क्लाइंट की शुरुआत करने के लिए अधिकांश धार कार्यक्रमों में सेटिंग्स का एक विकल्प होता है - यह विकल्प सक्षम या कमांड का उपयोग कर अक्षम किया जा सकता है "भागो ..." प्रारंभ मेनू और टाइपिंग का msconfig.
    • जब आप उन्हें बंद करने के बाद उन्हें पुनरारंभ करते हैं, तो अधिकांश धार कार्यक्रम स्वचालित रूप से फाइल डाउनलोड को फिर से शुरू करते हैं अगर डाउनलोड स्वचालित रूप से फिर से शुरू नहीं होता है, तो डाउनलोड आरंभ करने का विकल्प होना चाहिए, या फ़ाइल पर दायां क्लिक करके और चयन करना होगा प्रारंभ होगा या प्रोग्राम में कहीं और एक बटन के साथ।

    चेतावनी

    • कई देशों में कॉपीराइट सामग्री डाउनलोड करने के लिए टॉरेन का उपयोग अवैध है
    • टोरेंट डाउनलोडिंग आपके कंप्यूटर को थोड़ा धीमा कर सकती है। प्रत्येक क्लाइंट के लिए अनुशंसित आवश्यकताओं और विनिर्देश भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सामान्य तौर पर आपके पास कम से कम 512 एमबी रैम और 1 GHz CPU होना चाहिए। आपको उन फ़ाइलों को सहेजने के लिए मेमोरी स्पेस की आवश्यकता होगी जिन्हें आप डाउनलोड करना चाहते हैं।
    • अपना एंटीवायरस और एंटीमॅलवेयर प्रोग्राम अप-टू-डेट रखें इंटरनेट के माध्यम से अज्ञात स्रोतों से डाउनलोड किए गए सॉफ़्टवेयर में बदनाम वायरस शामिल हो सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट सुरक्षा अनिवार्यता, एवीजी, अवास्ट या अवीरा जैसे शीर्ष-गुणवत्ता के अनुप्रयोगों के साथ, मुफ्त एंटीवायरस प्रोग्राम हैं। यदि कोई वायरस आपके कंप्यूटर में प्रवेश करता है, तो इसे हटाने के लिए एंटी-वायरस या एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें।
    • टोरेंट का प्रयोग एक ऐसी गतिविधि है जो एक गहन तरीके से कनेक्शन बैंड पर कब्जा कर लेता है जिसे कुछ आईएसपी (इंटरनेट सेवा प्रदाता) द्वारा नहीं देखा जाता है, जो आपके डाउनलोड को धीमा करके या उन्हें पूरी तरह से अवरुद्ध करके अपने यातायात को सीमित करने की कोशिश कर सकते हैं। । इस समस्या को यातायात एन्क्रिप्ट करके हल किया जा सकता है, लेकिन यह आपकी विशिष्ट स्थिति में काम करने के लिए नहीं कहा गया है
    • कुछ न्यायालयों में, पीर-टू-पीयर नेटवर्क के जरिए सामग्री का आदान-प्रदान और बिटटॉरेंट जैसे कनेक्शन भी अवैध हैं।
    • कई बैंडविड्थ-गहन अनुप्रयोगों की तरह, सुनिश्चित करें कि आप अपने आईएसपी द्वारा अनुमत मासिक डाटा ट्रांसफर दर को जानते हैं। याद रखें कि डाउनलोड की गई तीरें तब दूसरे लोगों द्वारा प्रतिलिपि की जाती हैं जब कार्यक्रम चल रहा है और आप बिना किसी अनियंत्रित तरीके से कोटा को पार कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com