वायरस को कैसे निकालें

क्या आपका कंप्यूटर वायरस से संक्रमित है? वायरस और अन्य मैलवेयर आपके व्यक्तिगत डेटा और जानकारी को गंभीर खतरे में डाल सकते हैं, और आपके कंप्यूटर के समग्र प्रदर्शन पर भी नाटकीय प्रभाव पड़ सकता है। यह एक ऐसी समस्या है जिसे मुश्किल से हल किया जा सकता है क्योंकि कई वायरस को बेहद प्रतिरोधी होने के लिए प्रोग्राम किया गया है। यदि आपका कंप्यूटर खराब वायरस से संक्रमित है, तो यह मार्गदर्शिका आपको दिखाएगा कि सामान्य ऑपरेशन कैसे बहाल करें।

कदम

विधि 1

स्कैन चलाएं
एक व्हाइरस स्टेप 1 निकालें शीर्षक छवि
1
अपने डेटा का बैक अप लें वायरस हटाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर पर मौजूद सभी महत्वपूर्ण डेटा सहेजे गए हैं। इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि यदि आपको अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करने की आवश्यकता हो तो कोई जानकारी नहीं खो जाएगी। इसके अलावा, आप अपने सभी डेटा को पुनर्स्थापित करने और जितनी जल्दी हो सके पुन: परिचालन सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित होंगे।
  • परामर्श करना इस गाइड अपने सभी डेटा का बैक अप कैसे करें के बारे में अधिक विवरण के लिए
  • एक व्हाइरस स्टेप 2 निकालें शीर्षक छवि
    2
    यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि समस्या अन्य कारकों के कारण नहीं है कभी-कभी सामान्य ऑपरेशन करने में धीमे कंप्यूटर वायरस द्वारा संक्रमित होने की छाप दे सकता है, जब इसमें रैम के साथ समस्या हो सकती है, हार्ड डिस्क, एडवेयर या अनगिनत अन्य कारकों से संबंधित एक दोषपूर्ण हार्डवेयर घटक, विशेष रूप से हार्ड डिस्क, कंप्यूटर के सामान्य कामकाज को धीमा कर सकता है और उसमें शामिल फाइलों के भ्रष्टाचार का कारण हो सकता है।
  • इस गाइड किसी कंप्यूटर के सामान्य कामकाज को गति देने के लिए कुछ युक्तियां शामिल हैं I
  • एक व्हाइरस स्टेप 3 निकालें शीर्षक वाला इमेज
    3
    आवश्यक उपकरण प्राप्त करें आपके पास पहले से ही आपके कंप्यूटर पर एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित होना चाहिए था, लेकिन अन्यथा मुफ्त या भुगतान के लिए बहुत सारे प्रोग्राम उपलब्ध हैं। अधिकांश भुगतान किए गए उत्पादों की सहायता से आप निशुल्क परीक्षण अवधि का लाभ उठा सकते हैं, जिससे आप अपने सिस्टम को स्कैन कर सकते हैं और किसी भी वायरस को निकाल सकते हैं। तो उत्पाद की लागत के बारे में चिंता न करें और उस प्रोग्राम को डाउनलोड करने के लिए आगे बढ़ें, जो स्थिति के लिए अनुकूल है। सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले विकल्पों में से कुछ में कैसपर्सकी, बिटडेफेंडर, एंटीवीयर और ट्रेंड माइक्रो शामिल हैं आपको केवल आपके कंप्यूटर पर एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करना चाहिए।
  • आपको कई एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम भी उपयोग करने होंगे। जबकि कई एडवेयर प्रोग्राम तकनीकी रूप से वैध हैं, कई अन्य अस्पष्ट हैं। आपके एंटीवायरस द्वारा इस प्रकार के प्रोग्राम का पता नहीं लगाया जा सकता है। यहाँ सबसे अधिक इस्तेमाल किया एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम मैलवेयरबाइट्स एंटी-मैलवेयर और हिटमैन समर्थक हैं। एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के साथ-साथ बहुत से एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम इंस्टॉल नहीं किए जा सकते, क्योंकि वे सिस्टम प्रदर्शन को काफी धीमा कर सकते हैं, हालांकि एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के विपरीत, एक ही समय में कई एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम स्थापित किए जा सकते हैं।
  • यदि वायरस जो सिस्टम को संक्रमित करता है तो आपको इंटरनेट से फ़ाइलें डाउनलोड करने से रोकता है, आपको इन प्रोग्राम को किसी अन्य कंप्यूटर का उपयोग करके डाउनलोड करना होगा, और फिर उन्हें एक USB डिवाइस के माध्यम से संक्रमित सिस्टम में स्थानांतरित करना होगा।
  • एक व्हाइरस स्टेप 4 निकालने वाला इमेज
    4
    सिस्टम को सुरक्षित मोड में पुनरारंभ करें इसकी गतिविधियों को पूरा करने में सक्षम होने के लिए एक वायरस चलना चाहिए। कंप्यूटर शुरू होने पर अधिकांश वायरस स्वचालित रूप से निष्पादित होते हैं, जैसे कि यह एक विंडोज सर्विस था। अनंतिम मोड यह विंडोज के संचालन का एकमात्र तरीका है जो वायरस की स्वचालित शुरुआत को रोकता है। तब आप संक्रमित फ़ाइल का पता लगाने और इसे हटा सकते हैं।
  • एक व्हाइरस चरण 5 निकालें शीर्षक छवि
    5
    सिस्टम स्कैन चलाएं एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर पूरे कंप्यूटर का स्कैन प्रारंभ करें स्कैन परिणामों के द्वारा संदेहास्पद के रूप में निर्दिष्ट किसी भी फाइल को संगरोध करें (अधिकांश एंटीवायरस प्रोग्रामों को बाकी सिस्टम से संक्रमित या संदिग्ध फ़ाइलों को अलग करने का कार्य है) एंटीवायरस प्रोग्राम स्कैन किए जाने के बाद, प्रत्येक इंस्टॉल किए गए एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम के साथ एक अतिरिक्त स्कैन करें। इनमें से प्रत्येक प्रोग्राम किसी भी संक्रमित फ़ाइल को निकालने में सक्षम है, जिसे यह पता लगा सकता है।
  • एक व्हाइरस स्टेप 6 निकालें शीर्षक छवि
    6
    कंप्यूटर ऑपरेशन सत्यापित करें सभी स्कैन करने के बाद, सामान्य रूप से सिस्टम रिबूट करें और कंप्यूटर के संचालन की जांच करें। वेब ब्राउज़र और किसी भी अन्य प्रोग्राम को शुरू करें, जो पहले ऑपरेटिंग समस्याएं थी। यदि वायरस सफलतापूर्वक हटा दिया गया है, तो जश्न मनाएं! अन्यथा गाइड पढ़ने के लिए आगे बढ़ें।
  • विधि 2

    मैनुअल वायरस हटाना
    एक व्हाइरस चरण 7 निकालें शीर्षक छवि
    1
    डाउनलोड Autoruns यह माइक्रोसॉफ्ट टेकनेट द्वारा बनाया गया एक प्रोग्राम है जो आपको यह समझने की अनुमति देता है कि जब आप कंप्यूटर शुरू करते हैं तो हर बार किया जाता है। यह चरण आपके कंप्यूटर पर वर्तमान में सक्रिय सभी प्रक्रियाओं की एक बहुत स्पष्ट तस्वीर रखने की अनुमति देता है।
    • प्रोग्राम को डाउनलोड करने के बाद, फ़ाइल की सामग्री को आसानी से सुलभ फ़ोल्डर में निकालना, जैसे C: Autoruns
    • आगे बढ़ने से पहले प्रोग्राम को चलाने के लिए, यह समझने के लिए कि GUI कैसे संरचित है और कैसे विंडोज़ की शुरूआत के दौरान निष्पादित सेवाओं और कार्यक्रमों को दिखाया गया है। सबसे पहले यह थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन आपको केवल कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
  • एक व्हाइरस स्टेप 8 निकालें शीर्षक छवि
    2
    Autoruns सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें संक्रमित प्रविष्टियों का पता लगाने में सहायता के लिए, आपको कुछ Microsoft सेवाओं के प्रदर्शन को अक्षम करना होगा और उन आइटमों को शामिल करना होगा जो वर्तमान में चयनित नहीं होने की संभावना है। विकल्प मेनू तक पहुंचें और निम्न चेक बटन चुनें:
  • खाली स्थान शामिल हैं
  • कोड हस्ताक्षर सत्यापित करें
  • हस्ताक्षरित Microsoft प्रविष्टियों को छुपाएं
  • एक व्हाइरस स्टेप 9 निकालें शीर्षक छवि
    3
    नेटवर्क समर्थन के साथ सिस्टम को सुरक्षित मोड में पुनरारंभ करें। चूंकि अधिकांश वायरस सिस्टम स्टार्टअप पर चलते हैं, विंडोज सेवाओं के साथ, वायरस के चलने के दौरान वायरस को शुरू करने वाली सेवा को हटाने से कोई फायदा नहीं होता क्योंकि दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम एक नई रजिस्ट्री कुंजी सुरक्षित मोड में, केवल ऑपरेटिंग सिस्टम को बूट करने के लिए आवश्यक सेवाओं और ड्राइवरों को लोड किया जाता है, जिससे आप सिस्टम को संक्रमित करने वाले वायरस से संबंधित सेवाओं को अक्षम कर सकते हैं।
  • में कंप्यूटर को पुनरारंभ करें "नेटवर्क समर्थन के साथ अनंतिम मोड" इसके बजाय कंप्यूटर को शुरू करने के बजाय "अनंतिम मोड" आप कंप्यूटर को शुरू करते समय चलने वाले कार्यक्रमों की प्रकृति पर खोज करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करने देता है
  • एक व्हाइरस स्टेप 10 निकालें शीर्षक छवि
    4
    Autoruns प्रोग्राम प्रारंभ करें सिस्टम को सुरक्षित मोड में शुरू करने के बाद, Autoruns प्रोग्राम शुरू करें। फिर से जांचें कि सिस्टम प्रविष्टियों के प्रदर्शन विकल्पों को सही ढंग से सेट किया गया है रजिस्ट्री स्कैन पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें, यह जानने में कुछ पल लग सकते हैं।
  • एक व्हाइरस स्टेप 11 निकालें शीर्षक छवि
    5



    संदिग्ध प्रविष्टियों की खोज शुरू होती है। यह प्रक्रिया का सबसे उबाऊ भाग है, क्योंकि आपको सभी संदिग्ध प्रविष्टियों के लिए वेब को देखना होगा कि यह देखने के लिए कि वे जो प्रक्रिया का संदर्भ दे रहे हैं वह वैध है या नहीं। आपको प्रविष्टि के दोनों नाम और पथ जहां निष्पादन योग्य फ़ाइल स्थित है, के लिए करीब ध्यान देना होगा।
  • कई वेबसाइटें हैं जो Windows प्रक्रियाओं की पहचान करने के लिए एक सेवा प्रदान करती हैं और आपको बता सकती हैं कि प्रश्न में क्या प्रक्रिया है, साथ ही आपको यह बताने के लिए कि यह एक संभावित खतरा है। कुछ सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ऑनलाइन डाटाबेस में शामिल हैं: प्रोसेस लाइब्रेरी, स्लीपिंग कंप्यूटर और फाइलनेट।
  • कार्ड पर फोकस "लॉग ऑन" और "सेवाएं" ऑटोरंस का कार्यक्रम का ग्राफिकल इंटरफ़ेस कई टैब में बांटा गया है जो प्रदान की गई जानकारी को फ़िल्टर करने में मदद करता है - अधिकांश मामलों में, हालांकि, आप टैब में ढूंढ रहे हैं जो आपको मिलेगा "लॉग ऑन" और "सेवाएं"। किसी भी स्थिति में, अन्य टैब को अनदेखा न करें, क्योंकि कुछ वायरस अन्य क्षेत्रों में सूचीबद्ध हो सकते हैं।
  • इस खोज प्रक्रिया के दौरान आपको आवश्यक सभी समय लें एक वैध सेवा के संचालन को अक्षम करने से विंडोज को खराबी हो सकती है, इसलिए इसे अक्षम करने से पहले प्रत्येक प्रक्रिया को ध्यान से देखें
  • किसी भी संदिग्ध रजिस्ट्री प्रविष्टियों को हटाने से पहले, उस पथ को नोट करें जहां प्रासंगिक निष्पादन योग्य फ़ाइल मौजूद है। बाद में आपको इन फ़ाइलों को खोजने और उन्हें हटाने के लिए आगे बढ़ने की आवश्यकता होगी।
  • एक व्हाइरस स्टेप 12 निकालें शीर्षक छवि
    6
    मैलवेयर से संबंधित पहली प्रविष्टि हटाएं जब आप किसी संक्रमित आवाज़ की पहचान करते हैं, तो इसे सही माउस बटन के साथ चुनकर और आइटम को चुनकर हटा दें "हटाना" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया इस तरह से सवाल में आइटम सिस्टम स्टार्टअप पर किए जाने वाले सेवाओं की सूची से हटा दिया जाएगा। हालांकि, यह चरण कंप्यूटर से संक्रमित किसी भी संबंधित फाइल को नहीं हटाएगा।
  • रजिस्ट्री प्रविष्टियों को एक समय में हटा दें, फिर संबंधित फाइल को हटा कर आगे बढ़ें। तभी आप अगले आइटम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ऐसा करने से, आप अपने कंप्यूटर से संक्रमित फ़ाइलों को हटाना नहीं भूलेंगे।
  • एक व्हाइरस स्टेप 13 निकालें शीर्षक छवि
    7
    हटाई गई रजिस्ट्री प्रविष्टि से संबद्ध फ़ाइलों को हटाएं विंडो खोलें "संसाधनों का अन्वेषण करें" Windows और रजिस्ट्री से हटाए गए प्रविष्टि के साथ जुड़े फ़ोल्डर का उपयोग करें। यदि आप कोई भी फाइल नहीं देख सकते हैं, तो आपको फ़ाइलों को देखने को सक्षम करने की आवश्यकता होगी छिपी हुई फ़ाइलें.
  • हटाए जाने के लिए प्रत्येक रजिस्ट्री प्रविष्टि के लिए प्रक्रिया को दोहराएं और निकाली जाने वाली सभी संबद्ध फ़ाइलों के लिए।
  • एक व्हाइरस स्टेप 14 निकालें शीर्षक छवि
    8
    सामान्य रूप से कंप्यूटर को पुनरारंभ करें रजिस्ट्री प्रविष्टियों और सभी संक्रमित फ़ाइलों को निकालने की प्रक्रिया के अंत में, आप सामान्यतः सभी वैध सिस्टम सेवाओं को चलने की अनुमति दे रहे कंप्यूटर को पुनरारंभ कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के साथ सबसे आम वायरस का सफाया हो जाएगा। यदि आपका सिस्टम संक्रमित रहता है, तो अगले चरण के साथ आगे बढ़ें।
  • एक व्हायरस निकालें चरण 15
    9
    कृपया विंडोज को पुनः स्थापित करने पर विचार करें. यदि आप अपने कंप्यूटर की समस्या के कारण को समाप्त नहीं कर सकते, ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करना सबसे अच्छा समाधान हो सकता है यद्यपि यह एक चरम प्रक्रिया लगता है, संक्रमित फ़ाइल का प्रयास करना और ढूंढना और हटाना जारी रखने के बजाय ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करना बहुत तेज़ और आसान होगा यहां तक ​​कि एक आर्थिक दृष्टिकोण से यह कंप्यूटर को एक पेशेवर सहायता केंद्र में लाने से काफी सस्ता होगा। सभी संभावनाओं में आपको लगता है कि आपको लगता है की तुलना में कम कार्यक्रमों का उपयोग करना होगा, ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से स्थापित करने की पूरी प्रक्रिया को बहुत तेज़ करना
  • पुनर्स्थापना प्रक्रिया पूरी तरह से किसी भी प्रकार के वायरस को निकालकर हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करेगी।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम के पुनर्स्थापना के साथ आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने अपने सभी व्यक्तिगत डेटा का समर्थन किया है और आपके पास Windows उत्पाद कुंजी है। यह सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले उत्पादों की सभी स्थापना फ़ाइलों की प्रतिलिपि करने के लिए सुविधाजनक हो सकता है, जैसे कि इंटरनेट ब्राउज़र और एंटीवायरस, एक यूएसबी स्टिक में, जिससे कि आप Windows इंस्टॉलेशन पूर्ण होने पर तुरंत उन तक पहुंच सकें।
  • विधि 3

    मैक पर एक वायरस निकालें
    छवि शीर्षक 33545 16
    1
    मैक-विशिष्ट एंटीवायरस स्थापित करें ऐसे समय जब मैक के लिए एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर आवश्यक नहीं था, दुर्भाग्य से समाप्त हो गया। चूंकि ऐप्पल की ऑपरेटिंग सिस्टम जल्दी से लोकप्रिय हो गई, वायरस उस पर हमला करने के लिए पैदा हुए हैं। कंप्यूटर वायरस के रचनाकारों आज मैक कंप्यूटरों को अपनी रचनाओं के लिए अच्छे लक्ष्यों के रूप में देखते हैं, इसलिए तैयार और संरक्षित होने पर यह सबसे अच्छी गारंटी है जब आप इसे से बचने के लिए चाहते हैं कि प्रिय मैक एक वायरस से संक्रमित है। एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर मौजूदा वायरस को हटाने का सबसे आसान तरीका है।
    • मैक के लिए सबसे लोकप्रिय एंटी-वायरस प्रोग्राम्स में शामिल हैं: सोफोस, क्लैमएक्स और इंटीगो व्हाइरसबैरियर, साथ ही नॉर्टन, मैकाफी और कैसपर्सकी जैसे भुगतान किए गए उत्पादों के साथ
    • सुनिश्चित करें कि आप एक समय में केवल एक एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं
  • छवि शीर्षक 33545 17
    2
    एक सिस्टम स्कैन चलाएं अपने कंप्यूटर पर वायरस की जांच के लिए नए स्थापित सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें। कंप्यूटर से जुड़े किसी बाहरी हार्ड ड्राइव या यूएसबी स्टिक को भी स्कैन करना सुनिश्चित करें।
  • मैक विंडोज कंप्यूटर के लिए वायरस भी ले सकते हैं, भले ही वे इस प्रकार के कार्यक्रम से संक्रमित न हो जाएं।
  • एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर द्वारा पता चला किसी भी प्रकार के खतरे को हटा दें मैक के लिए बनाए गए वायरस, सामान्य रूप से, विंडोज समकक्षों की तुलना में एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर से निकालने के लिए बहुत सरल होते हैं।
  • छवि शीर्षक 33545 18
    3
    दूसरे कार्यक्रम का उपयोग करके पुनः स्कैन करें। पहले एंटीवायरस प्रोग्राम के साथ स्कैन पूरा करने के बाद, इसे अनइंस्टॉल करें और एक दूसरे को इंस्टॉल करें। इस प्रक्रिया के लिए, आप दो अलग-अलग एंटीवायरस प्रोग्राम या एक भुगतान और एक मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं। दूसरा स्कैन करने से पहले एंटीवायरस द्वारा पता लगाए गए किसी भी मैलवेयर का पता लगाने की सुविधा मिलती है।
  • छवि शीर्षक 33545 19
    4
    ओएस एक्स पुनर्स्थापित करें अगर सिस्टम को प्रभावित कर रहा वायरस एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर द्वारा नहीं हटाया जाता है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आपने पहले से ही अपने सभी व्यक्तिगत डेटा का बैकअप लिया है, तो प्रक्रिया में ज्यादा समय नहीं लगेगा और पूरे सिस्टम के प्रदर्शन में सुधार भी हो सकता है।
  • परामर्श [गाइड] ओएस एक्स पुनर्स्थापित करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।
  • छवि शीर्षक 33545 20
    5
    फ़्लैश बैक वायरस निकालें यह वायरस ओएस एक्स उपयोगकर्ताओं को आतंकित करने के लिए सबसे पहले था। ऐप्पल ने ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को वायरस से शोषण करने के लिए ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट किया है ताकि मैक सिस्टम पर हमला किया जा सके और पहले से ही संक्रमित ओएस एक्स प्रणालियों से इसे खत्म कर सके। नियमित रूप से अपने मैक को अपडेट न करके आप इस अपडेट को स्थापित नहीं कर सकते।
  • आप एफ-सिक्योर के फ्लैशबैक रिमूवल टूल सहित ओएस एक्स सिस्टम से फ्लैशबैक वायरस को हटाने के लिए कई प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 33545 21
    6
    एफबीआई मैक ओएस एक्स वायरस (मनीपैक) को समाप्त करता है यह प्रोग्राम आपके कंप्यूटर के इंटरनेट ब्राउज़र को वेब पेज को लोड करने के लिए मजबूर करके आपके सचेत करता है कि कंप्यूटर एफबीआई द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया है। प्रश्न में साइट आपको सूचित करती है कि एक बड़ी रकम का भुगतान करके आपका कंप्यूटर बहाल हो जाएगा। आप डिफ़ॉल्ट सफारी सेटिंग को पुनर्स्थापित करके इस वायरस को हटा सकते हैं
  • सफारी लॉन्च करें और मेनू पर जाएं "सफारी" मेनू बार में रखा
  • आइटम का चयन करें "सफारी रीसेट करें ..."
  • सुनिश्चित करें कि सूची में मौजूद सभी आइटम दिखाई देते हैं
  • बटन दबाएं "पुनर्स्थापित"।
  • चेतावनी

    • मैलवेयर हटाने की प्रक्रिया में अक्सर घंटे, दिन और सप्ताह भी होते हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास हर समय की आवश्यकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com