मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय अपने आप को कैसे सुरक्षित रखें

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने 31 मई, 2011 को घोषित किया कि सेल फोन कैंसर पैदा कर सकता है, और परिणामस्वरूप कारों के निकास के धुएं के साथ, उन्हें "कैंसरजन्य खतरे" वाले वस्तुओं की सूची में सूचीबद्ध किया गया है। इस तरह के अध्ययन में 14 अलग-अलग देशों के 31 वैज्ञानिक शामिल थे, जिनमें कैंसर के कुछ कोशिकाएं (ग्लिओमा और ध्वनिक न्यूरोमा) की वृद्धि के प्रमाण मिलते हैं, जो कि ट्यूमर के विकास के लिए समय लेते हैं, और वैज्ञानिकों को डर है कि इसका दीर्घकालिक उपयोग सेल फोन स्थिति की उत्तेजना के कारण हो सकता है।

सेलफोन एक संकेत जो माइक्रोवेव स्पेक्ट्रम में यात्रा करता है, का उपयोग करते हुए संवाद करता है। आरएफ (रेडियो-फ़्रिक्वेंसी) के अदृश्य प्रवाह हमारे शरीर से गुजरता है जब डिवाइस हमारे करीब है, और कैंसर के संभावित खतरे के अलावा, स्मृति, विचलन और चक्कर के संज्ञानात्मक कार्यों पर भी प्रभाव पड़ता है। यह लेख बताता है कि फोन का उपयोग करते समय सावधानी बरतने के लिए कैसे।

कदम

एक सेल फोन का उपयोग करते समय अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
सुविधा के साथ सुरक्षा को संतुलित करके एक विकल्प बनाएं यद्यपि बहुत सारे अध्ययन हैं जो सेलफोन के इस्तेमाल से साइड इफेक्ट्स के अस्तित्व को साबित करते हैं, लेकिन कई अध्ययन भी इस अवधारणा को खारिज करते हैं, जिससे अनिश्चितता और गलतफहमी पैदा होती है। यह मानव स्वभाव में है कि जब तक इसके खतरे का परीक्षण नहीं हो जाता तब तक कुछ उपयोग करना जारी रखता है, और इस कारक ने निश्चित रूप से मोबाइल फोन के निरंतर और उच्च उपयोग को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। जाहिर है, अन्य कारण हैं, मोबाइल फोन सुविधाजनक हैं, लोग लोगों को जल्दी से ढूंढने की अनुमति देते हैं, हर जगह काम करते हैं और दुनिया के साथ संपर्क में रहते हैं। हालांकि, वे एक "विशाल मानव प्रयोग" भी हैं। दुनिया भर में 2-4 अरब लोग अपने सेल्यूलर ऊर्जा के लगभग 70-80% की खोपड़ी में प्रवेश करते हैं, अज्ञात दीर्घकालिक परिणाम के साथ। जब आप अपने स्वास्थ्य पर संदिग्ध प्रभाव के इस बहुत उपयोगी उपकरण उठाते हैं, तो क्या आप अपनी सुरक्षा को जोखिम में डालना चाहते हैं? सतर्क रहने और रेडियो आवृत्ति उत्सर्जन के आपके जोखिम को कम करने के लिए उपाय करने का विकल्प आपके स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा रोकथाम उपाय है। आप आपके पास नियंत्रण है
  • एक सेल फोन का उपयोग करते समय अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक छवि 2
    2
    फ़ोन पर तार या फिक्स्ड के साथ लौटें लैंडलाइन फोन की "दिनांकित" प्रणाली का उपयोग करते हुए अधिकतर कॉल करने की कोशिश करें यदि आप फोन पर बात करते समय चलना पसंद करते हैं, तो अब केबल प्राप्त करें नियमित रूप से बातचीत के लिए कम से कम प्रयास करें और लैंडलाइन पर एक लंबी अवधि (नोट) की कॉल प्राप्त करें।
  • ताररहित फोन के साथ इसे प्रतिस्थापित न करें उनके स्वास्थ्य पर अनिश्चित प्रभाव भी है उदाहरण के लिए, ताररहित डिजिटल फोन लगातार आरएफ फेंकते हैं, तब भी जब वे प्रयोग में नहीं होते हैं।
  • एक सेल फोन का उपयोग करते समय अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    मोबाइल फोन पर कॉल की अवधि सीमित करें फ़ोन का लंबे समय तक उपयोग आरएफ एक्सपोजर बढ़ता है। यह दिखाया गया है कि दो मिनट की कॉल भी एक घंटे से अधिक समय तक मस्तिष्क की प्राकृतिक विद्युत गतिविधि को बदल सकती है। फोन पर समय की मात्रा कम करके और आपात स्थितियों में ही इसका उपयोग करके, आप आरएफ एक्सप्लोरेशन को भी कम कर सकते हैं। इसे बंद करें और इसे अपने बैग में रखें, अपने शरीर से दूर रखें, लेकिन हाथ में बंद होने पर आपको इसका उपयोग करना होगा।
  • एक सेल फोन का उपयोग करते समय अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    डिवाइस और आपकी खोपड़ी के बीच की दूरी को बढ़ाने के लिए एक ब्लूटूथ डिवाइस या वायरलेस हेडसेट का उपयोग करें। मोबाइल फोन का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप और रेडियो फ़्रीक्वेंसी के बीच की दूरी बनायें। जब आप बात करते हैं, तो फ़ोन को स्पीकरफोन पर रखें हाथ से मुक्त विकल्प बहुत बढ़िया है क्योंकि यह आपको बोलने के दौरान फोन को दूर रखने की अनुमति देता है।
  • फ़ोन को सिर से दूर रखने के लिए कॉल करने के बजाय जाहिर है, संदेशों को भी कम से कम रखा जाना चाहिए और जब आप ईमेल या संदेश भेजते हैं तो फोन को अपने शरीर से दूर रखें।
  • फ़ोन को रिंग्स के पास रखें कनेक्ट होने पर मोबाइल फोन अधिक रेडियो फ्रीक्वेंसी जारी करते हैं, तो बस स्क्रीन को देखो और इसे अपने कान में लाएं जब आप सुनिश्चित हों कि कनेक्शन बना दिया गया है
  • एक सेल फोन का उपयोग करते समय अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    जब भी आप मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं तब भी स्थिर रहें यदि आप लगातार चलते हैं, तो अधिक विकिरण उत्सर्जित होता है क्योंकि फोन को सिग्नल ताज़ा करने की आवश्यकता होती है। यह अवधारणा एक वाहन के भीतर घूमना और चलती दोनों पर लागू होती है। जब आप चालते हैं, तो फ़ोन स्थिति को फिर से समायोजित करना जारी रखता है।



  • एक सेल फोन का उपयोग करते समय अपने आप को संरक्षित शीर्षक छवि 6
    6
    जब आप इसका इस्तेमाल नहीं करते तो अपना सेल फ़ोन बंद करें स्टैंडबाय मोड में एक फोन अभी भी विकिरण का उत्सर्जन करता है जब यह बंद है, नहीं फोन से शरीर में संपर्क न करें, इसे बैग में रखें यह महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप अपनी जेब में जीरो के पास लगाने की आदत में हैं। रिसर्च ने दिखाया है कि जीन के पास फोन रखने वाले पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में 30% की कमी है। इसे अपने महत्वपूर्ण अंगों (दिल, यकृत, आदि) से दूर रखें।
  • एक सेल फोन का उपयोग करते समय अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    बच्चों को टेलीफोन न देने या आपातकालीन परिस्थितियों में उनके उपयोग को सीमित करने के विचार पर विचार करें याद रखें कि मोबाइल फोन से बच्चों को विकिरण के प्रति अधिक संभावना है। उनकी खोपड़ी पतली होती है और उनके दिमाग कम विकसित होते हैं। इसके अलावा, जब वे बढ़ रहे हैं, तो उनकी कोशिकाओं को तेज गति से पुन: पेश किया जाता है, जिसका अर्थ है कि विकिरण का प्रभाव बहुत खराब हो सकता है।
  • एक सेल फोन का उपयोग करते समय अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    फ़ोन का उपयोग करते समय आपकी रक्षा करने के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद खरीदने के लिए चुनें बाज़ार के दर्जनों उपकरण हैं जो आपके लिए कर सकते हैं इन उपकरणों से जुड़ी सूचना को सावधानीपूर्वक पढ़ें और आपके लिए सही विकल्प चुनें। यहां कुछ संभावनाएं हैं:
  • एक ईएमएफ मोबाइल डिवाइस वे छोटे बटन हैं जो फोन से जुड़ा है, प्रेषित संकेतों के प्रभाव को कम करते हैं।
  • एक परिरक्षण यह टेलीफोन स्पीकर पर लागू होता है
  • एक सेल फोन का उपयोग करते समय अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    कम-विकिरण मोबाइल फोन खरीदें कुछ फोन निश्चित रूप से इस संबंध में दूसरों के मुकाबले बेहतर हैं, इसलिए उपभोक्ता के रूप में, एक बुद्धिमान खरीददारी करें ताकि फोन निर्माताओं को पता है कि लोग क्या चाहते हैं
  • आप समझ सकते हैं कि चुने हुए मोबाइल फोन ब्रांड के एसएआर (विशिष्ट अवशोषण दर) की जांच करके शरीर द्वारा कितने आरएफ अवशोषित कर लेते हैं।
  • कम जटिल फोन, काम करने के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और कम विकिरण आपकी खोपड़ी को अवशोषित करता है। अगर आप फोन को इसके साथ खेलने के लिए उपयोग करते हैं, तो यह थोड़ा निराशाजनक लग सकता है, लेकिन यही वजह है कि लैपटॉप, शान्ति और टैबलेट मौजूद हैं!
  • टिप्स

    • फ़ोन को बेडरूम और बाकी के कमरे से बाहर रखें अगर आप सोते समय यह आपके साथ छोड़ दें, उदाहरण के लिए जब आप यात्रा कर रहे हों या होटल में हों तो इसे बंद करें
    • मुश्किल यह हो सकता है, क्योंकि यह मास्टर प्लान के लिए ज़िम्मेदार अधिकारियों पर निर्भर करता है, दूरसंचार टावर के पास रहने की कोशिश न करें। इन स्वास्थ्य सुविधाओं के खतरों के कई परीक्षण हैं
    • आरएफ जहर के लक्षण, मोबाइल फ़ोन के उपयोग के कारण, इसमें शामिल हैं: चक्कर आना, हल्के भ्रम, चेहरे पर चलने वाले कंधे, कान से गर्दन तक अपने शरीर को सुनो, अगर आपको अपने लक्षणों और आपके मोबाइल फोन के उपयोग के बीच एक लिंक पर संदेह है, तो आरएफ के लिए अपने जोखिम को सीमित करने के लिए ऊपर दी सलाह लें
    • सेलफोन को मोबाइल फोन के रूप में भी जाना जाता है

    चेतावनी

    • नेटवर्क सिग्नल कमजोर होने पर फ़ोन कॉल न करें। संकेत कमजोर है, अधिक मोबाइल फोन को कनेक्शन बनाए रखने के लिए काम करना है, जिससे अधिक आरएफ जारी किया जा रहा है।
    • यदि आप बीमार या गर्भवती हैं तो मोबाइल फोन का उपयोग करने से बचें यदि आप बीमार हैं, तो शरीर खुद विकिरण से बचाव नहीं कर सकता है, जबकि गर्भ में एक बच्चा विकिरण के प्रभाव से ग्रस्त हो सकता है।
    • ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का उपयोग न करें यह एक बहुत खतरनाक व्याकुलता है और दुर्घटनाओं, चोटों और मृत्यु का कारण बन सकता है।
    • यदि आप अपने मोबाइल फोन को कम-विकिरण के साथ बदलना चाहते हैं या इसे पूरी तरह से उपयोग करना बंद कर लेते हैं, तो इसे किसी और को देने के बजाय ठीक से रीसायकल करें
    • अनुसंधान जिस पर आरएफ सुरक्षा दिशानिर्देश विकसित किए गए हैं, संभावना से इनकार नहीं कर सकते कि ऐसी लहरें दस या बीस वर्षों के उपयोग के बाद सिर कैंसर का कारण बन सकती हैं। चूंकि इसे निर्धारित करने में कुछ समय लगेगा, इसलिए इस दौरान स्वास्थ्य से बचाव के उपाय करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है
    • यह दिखाया गया है कि मोबाइल फोन के साथ दिए गए हेडफ़ोन श्रवण नहर में विकिरण उत्सर्जन को तीव्र करते हैं। उनका उपयोग न करें! वायरलेस हेडफ़ोन का उपयोग करें
    • अगर आप मेटल स्ट्रक्चर के पास हैं, कार द्वारा या एलेवेटर द्वारा कॉल न करें। धातु आसपास के लोगों पर विकिरण को दर्शाता है (फैराडे कैज इफेक्ट)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com