कैसे एक शानदार व्यक्ति बनने के लिए

प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग विचार है कि इसका अर्थ महान होने का है। एक व्यक्ति के लिए यह ब्रॉडवे पर प्रदर्शन करने का मतलब हो सकता है, नर्स के रूप में काम करने के लिए एक और एक को बचाने की ज़िंदगी है। यदि एक ओर आप केवल एक ही निर्धारित करने के लिए एक हैं जो आपको महान बनाता है, जो लोग अद्भुत जीवन जीते हैं वे बहुत आम हैं अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

अपने व्यक्तिगत जीवन में बढ़िया रहें
छवि शीर्षक 9 9 7 9 4 1
1
जुनून रखने की कोशिश करो आपको एक तीव्र अस्तित्व का नेतृत्व करना होगा इससे आप क्या करते हैं और आप क्या जीते हैं, उसके बारे में आपको उत्साहित करने में मदद मिलेगी। कुछ के बारे में भावुक होने के नाते भी दोस्त बनाने और प्यार पाने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि लोग उन लोगों के लिए आकर्षित होते हैं जो पूरी तरह से रहते हैं
  • समझने की कोशिश करो कि आप क्या पसंद करते हैं। व्हेल को बचाने के उद्देश्य से स्वयंसेवक होने के लिए, वीडियो गेम के लिए खाना पकाने से आपकी रूचि भिन्न हो सकती है।
  • आपको अपने शेल से बाहर निकलना चाहिए और समझने के लिए कुछ नया प्रयास करें कि आप किस हित में हैं उदाहरण के लिए, आप ग्लोबल वार्मिंग पर सभी के लिए एक सम्मेलन में शामिल हो सकते हैं और पारिस्थितिकी के बारे में उत्साहित हो सकते हैं। अगर आप अपने सामान्य आराम क्षेत्र से बाहर नहीं आए थे और कुछ नया करने की कोशिश नहीं की तो आप इस जुनून की खोज नहीं करेंगे।
  • आप दूसरों के साथ अपने जुनून को भी साझा कर सकते हैं अपने हितों के साथ अपने मित्रों को प्रोत्साहित करें, ऑनलाइन जायें और समान मानसिकता वाले लोगों को ढूंढें, जिनके बारे में आप क्या पसंद करते हैं। कई साइटें अनगिनत विषयों, चट्टान से पर्वतारोहण, चित्रकला से बुनाई तक समर्पित हैं आप अपने क्षेत्र में अपने आप को यह भी जान सकते हैं कि क्या कोई ऐसा समूह है जो अपने जुनून पैदा करता है, या यदि आप इनमें से एक (लेखन या सिलाई) शुरू कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 929794 2
    2
    आभारी लग रहा है अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारने के लिए आपके जीवन के प्रति आभार व्यक्त करना महत्वपूर्ण है। यह जरूरी नहीं है कि सब कुछ पूरी तरह से जाना जाएगा वास्तव में, सबसे अधिक आभारी लोगों में से बहुत से लोग ऐसे लोग होते हैं जिन्होंने एक आघात अनुभव किया है या एक अनुभव, आमतौर पर नकारात्मक, जिसने अपने अस्तित्व को बदल दिया है, जैसे कि किसी बीमारी या किसी प्रिय व्यक्ति की मृत्यु।
  • अपनी आभार व्यक्त करने के लिए एक डायरी लिखना शुरू करें इसका मतलब यह है कि हर दिन आपको तीन से पांच चीजों के बीच लिखना चाहिए जिसके लिए आप कृतज्ञ हैं। वे एक खूबसूरत धूप दिन या आपके द्वारा किए गए नाश्ते या आपकी सगाई की तरह महत्वपूर्ण लग सकता है या आपको एक किताब प्रकाशित करने वाली खबर मिली है। क्या आपको आभारी बनाता है, इस बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें।
  • जिन लोगों के साथ आप बात करते हैं उनको शुक्रिया: शुक्रवार को दोपहर के भोजन की ज़रूरत है, वह महिला जो आपके लिए दरवाजे रखती है, अपने बेटे, जिन्होंने रात के खाने के लिए तैयार किया है कृतज्ञता फैलाने से, आप न केवल उन सभी सुंदर चीजों को याद रखेंगे (जो भी छोटी हैं), आप उन सभी लोगों के लिए इस प्रशंसा को संचारित करेंगे जिनसे आप मिलेंगे।
  • एक साथ डर / चिंता और सराहना महसूस करना असंभव है अपनी कृतज्ञता की खेती करके, आप स्वस्थ और प्रभावी तरीके से जीवन के सबसे कठिन पहलुओं का सामना करने के लिए अपने आप को बेहतर तरीके से तैयार करेंगे।
  • छवि शीर्षक 9 9 2 9 4 3
    3
    बदलें कि आप क्या बदल सकते हैं। आपके पास बहुत से चीजों पर कोई नियंत्रण नहीं है। यही कारण है कि इसे बनाए रखना महत्वपूर्ण है, जहां आप कर सकते हैं, जीवन के लिए आपके दृष्टिकोण, आपके काम, आपके खाली समय, आपके चारों ओर के लोगों और इतने पर।
  • आपके पास रवैया बहुत महत्वपूर्ण है आप निष्पक्ष मुश्किल जीवन प्राप्त कर सकते हैं और अभी भी अच्छी तरह से रह सकते हैं, क्योंकि यह आपके द्वारा इसका स्वागत करने का तरीका है। अपनी समस्याओं पर ध्यान न दें, जब तक कि आप उन्हें अनुभव या परिवर्तन के लिए उपयोग नहीं करते इसके बजाय, अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करें
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जो भी गलत हो, उसे अनदेखा करना चाहिए या गलत होने के लिए आप दुखी नहीं महसूस कर सकते हैं। इसका अर्थ यह है कि आप जो परिवर्तन नहीं कर सकते, उसके कारण आप दुखीपन में नहीं रह सकते।
  • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यदि आप काम करते हैं, जिस स्थान पर आप रहते हैं, आपके पास रिश्ते हैं, तो आप अच्छा नहीं महसूस करते हैं, देखें कि इसमें सुधार करने का एक तरीका है (उदाहरण के लिए, आप बॉस से बात कर सकते हैं, अपने संबंधों पर चर्चा कर सकते हैं और इसी तरह)। अगर आप कुछ भी नहीं बदल सकते हैं, तो शायद इसे छोड़ देना और दूसरा नौकरी मिल जाए, दूसरा अपार्टमेंट या दूसरा पार्टनर
  • छवि शीर्षक 929794 4
    4
    सीखना जारी रखें अपने ज्ञान को समृद्ध करना और अपने मस्तिष्क के कौशल को तेज करना, अच्छे मानसिक स्वास्थ्य की खेती के लिए आदर्श है, उदाहरण के लिए, अल्जाइमर के होने की संभावना। लगातार कुछ नया सीखने और व्यक्तिगत स्तर पर बढ़ते हुए, आप कई संभावनाओं से खुद को खोलते हैं
  • अपनी गलतियों से जानें जब कुछ बुरा होता है और आपको अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आप एक गलती करते हैं या एक पतन का सामना करते हैं, जांचें कि क्या गलत था और आपको किसी अन्य अवसर पर बेहतर क्या करना चाहिए। गलतियों दुनिया के अंत नहीं हैं इसे याद रखना, आप असफल होने से कम डरेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सॉफ़ेल बनाने की कोशिश की और हर चीज को ओवन से ढक दिया गया, तो आप यह पता लगाने के लिए नुस्खा फिर से पढ़ सकते हैं कि आपने कौन से कदम छोड़ दिया था या आपने कौन-से निर्देशों का पालन नहीं किया जैसा आपको चाहिए था। वही जीवन में किसी प्रकार की त्रुटि पर लागू होता है
  • जितना अधिक आप अपने जुनूनों के बारे में अधिक जानने की कोशिश करते हैं, उतना अधिक संभावना होगी कि आप अन्य इच्छुक लोगों को ढूंढ सकें। एक कोर्स करने के लिए, जिसे आप प्यार करते हैं, एक सम्मेलन में जा रहे हैं या एक विशिष्ट विषय पर एक चॅटरूम में शामिल होने के लिए, आप उस बारे में बात करेंगे जो आप के बारे में भावुक हो और कुछ नया सीखें!
  • सीखने के लिए कई मुफ्त या कम लागत वाले तरीके हैं। आप ओपन यूनिवर्सिटी की तरह एक मुफ्त प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं, जहां आप मुफ्त ऑनलाइन पाठ का पालन कर सकते हैं, लगभग किसी भी विषय पर। आप यह भी देख सकते हैं कि आपके शहर को क्या पेशकश करना है। कई समुदायों पाठ्यक्रम, संग्रहालयों और पुस्तकालयों की यात्रा प्रदान करते हैं, ताकि आप हमेशा कुछ नया सीख सकें।
  • छवि शीर्षक 9 9 7 9 4 5
    5
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें यदि आप अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो आपको यथासंभव फिट होना चाहिए। यहां तक ​​कि इस मामले में, आप कुछ चीजों (जैसे एक बीमारी जो कहीं से भी बाहर निकलती है) के लिए कुछ भी नहीं कर सकते, लेकिन एक स्वस्थ जीवन शैली के बाद संभव असंतुलन को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आपके पास गंभीर बीमारी नहीं है, तो एक स्वस्थ जीवन शैली आपको कुछ ऊर्जा दे सकती है और सब कुछ आसान बना सकता है।
  • स्वस्थ खाओ अच्छा और स्वस्थ भोजन, जैसे फलों और सब्जियों, विशेष रूप से मिर्च, चार्ड और गाजर जैसे हरे और रंगीन पत्ते चुनें चिकन की तरह अधिकतर दुबला मांस का उपभोग करके प्रोटीन भरें। आप उन्हें सूखे फल से बना सकते हैं (अंडे और सोया से बादाम और अखरोट - अन्य चीजों के अलावा, वे आपको स्वस्थ वसा को अवशोषित करने की अनुमति देते हैं)। कार्बोहाइड्रेट के रूप में, परिष्कृत आटे से बचें, इसके बजाय चावल और अन्य संपूर्ण अनाज, क्विनॉआ और जई (ईजेकील की रोटी विशेष रूप से अच्छा है) का चयन करें।
  • पर्याप्त नींद जाओ आजकल, ज्यादातर लोग पर्याप्त आराम नहीं करते हैं इसका अर्थ यह है कि शरीर ऐसा काम नहीं करेगा जितना चाहिए! रात में कम से कम आठ घंटे सोते रहें। आप एक निश्चित समय (विशेषकर 11 बजे से पहले) में बिस्तर पर जाने का फैसला करते हैं और अलार्म घड़ी को उस पर डालते हैं। सोने से पहले कम से कम 30 मिनट पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (मोबाइल फोन, कंप्यूटर, आइपॉड, आदि) को बंद करें, ताकि नींद के चक्रों से समझौता न करें।
  • पानी पी लो निर्जलीकरण का शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। यह आपको नींद महसूस करता है और आपको धूमिल तरीके से सब कुछ देखता है, जिससे सिरदर्द और एकाग्रता की समस्याएं होती हैं। एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने की कोशिश करें मूत्र रंग में हल्के पीला होना चाहिए कैफीन आधारित शक्कर से भरा पेय आपको अधिक निर्जलित महसूस कर देगा।
  • शारीरिक गतिविधि करो वजन कम करने के लिए शारीरिक व्यायाम पर भरोसा करना बेहतर नहीं है, स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए पोषण के साथ संयोजन में इसका उपयोग करें। चलते हुए आपको एंडोर्फिन जैसी रसायनों को छोड़ना है, जो आपके मनोदशा में सुधार करते हैं, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। एक नियमित जो आपको पसंद है आप कुछ भी कर सकते हैं जो आप चाहते हैं: जिम पर जाएं, कुछ संगीत चलाएं या नृत्य करें इसे एक दिन में 30 मिनट के लिए करो।
  • छवि शीर्षक 9 9 7 9 4 6
    6
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो महान होने के लिए एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण बात यह है कि आप क्या करें और क्या महसूस करें। याद रखें, कोई भी आप के प्रति विनम्र व्यवहार दिखाने के अलावा, कुछ भी नहीं (सम्मान, सेक्स, प्रेम ...), और यह आपके लिए सच है।
  • जब चीजें गलत हो जाती हैं तो दूसरों पर दोष मत डालें बेशक, शायद उन्होंने योगदान दिया, लेकिन पूरी तरह से उनकी गलती होनी मुश्किल है अपनी गलतियों को स्वीकार करते हुए और उनके लिए ज़िम्मेदारी लेना लोगों को आपको एक ईमानदार व्यक्ति, और चीजों को ठीक से प्रबंधित करने में सक्षम बनाने में मदद मिलेगी।
  • यहां तक ​​कि इस मामले में, याद रखें कि समस्या स्थिति नहीं है, लेकिन आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं यहां तक ​​कि सबसे खराब स्थितियों को सकारात्मक तरीके से प्रबंधित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, गंभीर और खतरनाक रोगों का निदान कई लोग समझते हैं कि सभी अनावश्यक चीजों से छुटकारा पाने के लिए बेहतर है, ताकि वे एक फुलर और संतोषजनक तरीके से जीवित रहें।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आप परेशान, गुस्से में या दुखी महसूस नहीं कर सकते, लेकिन अगर आप कुछ भावनाओं को महसूस करते हैं तो आप दूसरों को दोष नहीं दे सकते। किसी को भी आपको महसूस करने की शक्ति नहीं है (ज़ाहिर कोई ऐसे मामले हैं जिनमें कोई व्यक्ति आपको अपर्याप्त रूप से चोट पहुंचाता है, उदाहरण के लिए हमला, दुर्व्यवहार या यौन हिंसा के मामले में ऐसा होता है - यह सामान्य है कि यह व्यवहार आपको न्याय की तलाश में ले जाता है ठीक करने में सक्षम होने के लिए)
  • विधि 2

    महान काम करना
    छवि शीर्षक 9 9 7 9 7 7
    1
    समझने की कोशिश करें कि आप क्या करना चाहते हैं दुनिया लोग काम करने वालों की सराहना करते हैं, और यदि आप ज्यादातर लोगों की तरह हैं, तो आप अपने जीवन का एक अच्छा हिस्सा अपने करियर को समर्पित करेंगे। इसका मतलब यह है कि आपको एक व्यावसायिक गतिविधि ढूंढनी होगी जो आपको पसंद है या आपको काम करने का तरीका ढूंढना होगा जो आपको संतुष्ट करता है।
    • क्या आप के बारे में भावुक हैं पर विचार करें यदि आप सामाजिक न्याय की परवाह करते हैं, तो कानून या सामाजिक विज्ञान की डिग्री के लिए साइन अप करें और एक गैर-लाभकारी संगठन के लिए काम करें। यदि संगीत आपका जुनून है, तो आप एक ऐसे संगठन को खोल सकते हैं, जिसमें गायन और कम भाग्यशाली बच्चों के लिए खेलना, या संगीत चिकित्सा बनाने के लिए।
    • यदि आप अपने आप को एक ऐसी नौकरी कर रहे हैं जिसे आप नफरत करते हैं, तो दूसरे को ढूंढना शुरू करें आपको तुरंत अपने आप को आग नहीं करना पड़ता है, और यह निश्चित रूप से बेहतर है कि आप अपनी पहली नौकरी छोड़ने से पहले कहीं और काम पर रखा जाए। आपको काम के प्रकारों के बारे में खुले दिमाग करना बेहतर होगा, क्योंकि आपको कभी नहीं पता कि कोने के आसपास आपको क्या इंतजार करना है
    • यदि आप एक कठिन काम करते हैं और छोड़ नहीं सकते हैं, तो इसे आसान बनाने के तरीके खोजने की कोशिश करें। आप एक घृणित मालिक है, ग्राहकों को परेशान कर रहे हैं, आप मौत के लिए ऊब रहे हैं? इन कठिनाइयों के लिए रचनात्मक समाधान देखें उदाहरण के लिए, यदि आप एक उबाऊ काम है, तथ्यों ऊपर कुछ कारणों के साथ आते हैं कारण है कि यह बताने के लिए नहीं जा महत्वपूर्ण है (अन्य खिला द्वारा, एक साफ जगह बनाने के लिए, लोगों को एक बेहतर जीवन के लिए ऋण पाने में मदद करता!)। इन कारणों से खुद को याद दिलाएं जब आपकी नौकरी की कार्यवाही आपको नीचे तोड़ देती है
  • छवि शीर्षक 9 9 7 9 8 8
    2
    अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखें योजनाएं अक्सर और जल्दी से बदलती हैं, लेकिन आपके पास बहुत विशिष्ट लक्ष्यों को हासिल करना चाहिए जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। आपको यह करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए, अपने जीवन में क्या होता है की हानि के लिए।
  • लक्ष्यों की एक सूची बनाओ, उन्हें सबसे महत्वपूर्ण से कम से कम महत्वपूर्ण के लिए ऑर्डर दें वे एक मैराथन चल रहे हैं, एक प्रकाशन घर में काम खोजने और अपने बिस्तर के लिए एक कंबल सिलाई कर सकते हैं।
  • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कार्य करें यदि आप किसी प्रकाशन के घर में किराए पर जाना चाहते हैं, तो नौकरी के अवसरों की तलाश मत करें। यह समझने की कोशिश करें कि इस तरह की नौकरी पाने के लिए क्या करना चाहिए। स्नातक और शुरुआती से शुरू करने के लिए इंटर्नशिप और जॉब पदों की तलाश में आवश्यक अनुभव, यह दर्शाता है कि आप सब कुछ और अधिक करने के लिए तैयार हैं
  • छवि शीर्षक 9 9 7 9 7 9
    3
    समय निर्धारित करें आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके लिए विशिष्ट योजनाओं का निर्धारण करने के बाद, आपको यह तय करना होगा कि आप यह कब तक कर सकते हैं। फिर, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप पथ पर समय या लक्ष्यों के चर को अनुकूलित नहीं कर सकते हैं, आपको उन्हें पत्थर में ठीक करने की ज़रूरत नहीं है हालांकि, आपको एकाग्रता नहीं खोनी चाहिए और आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आप कहां हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मैराथन को चलाने के लिए चाहते हैं, तो आपको इसे करने के लिए सही समय और स्थान चुनना होगा। आपको खुद को प्रशिक्षित करने के लिए विशिष्ट समय अंतराल सेट करना होगा आपको कितनी दूर तक पहुंचना है? आपकी गति क्या होनी चाहिए? घटना कब आयोजित की जाएगी? क्या आप तैयार हैं? क्या आपने सदस्यता ली है? हर बार जब आप सूची से कोई आइटम सूचीबद्ध करते हैं, तो आप लक्ष्य के करीब आ जाते हैं और आप महसूस करते हैं कि अधिक से अधिक महसूस होता है
  • अपने लक्ष्यों और आपके द्वारा महीने में एक बार सेट करने के बारे में सोचो आपको फिर से क्या करना है? आप सब कुछ और अधिक व्यवहार्य बनाने के लिए समायोजित करने के लिए क्या करना है? पिछली बार जब आपने उन्हें चेक किया था और आपने इस दौरान क्या हासिल किया है, तो क्या बदल गया है?
  • छवि 9 9 7 9 7 10 नामक
    4
    सकारात्मक सोचो विज़ुअलाइज़ेशन अभ्यास भी मूर्खतापूर्ण लगेगा, लेकिन वास्तव में इसे प्रभावी बनाने के लिए दिखाया गया है इस तकनीक का इस्तेमाल कई मशहूर लोगों द्वारा किया गया है, जिनमें महमूद अली शामिल हैं, सफलता हासिल करने के लिए।
  • विज़ुअलाइज़ेशन मस्तिष्क को शारीरिक कार्रवाई के लिए खुद को तैयार करने में मदद करता है, चाहे वह वेतन बढ़ाने या एक लड़के को आपके साथ बाहर जाने के लिए आमंत्रित कर रहा हो। इस अभ्यास का अभ्यास करने से आप अपनी सुरक्षा और प्रेरणा बढ़ा सकते हैं और सफलता के लिए तैयार रह सकते हैं।
  • हर शाम, सोने से पहले, सीधे बैठो और देखें कि आप अपने लक्ष्य कब हासिल करते हैं कल्पना कीजिए कि आप उन्हें पहले व्यक्ति में रह रहे थे (जैसा कि आप वृद्धि करते हैं, एक सफल भाषण देते हैं, एक लड़की से पूछें कि वह आपके साथ बाहर निकल जाए)। पांच इंद्रियों का प्रयोग करें: गंध क्या है? क्या आप सुन सकते हैं? तुम्हारे साथ कौन है? क्या पहन रहे हो? हर शाम, जैसा कि आप करते हैं, यह सकारात्मक सकारात्मकता के साथ गठबंधन, जैसे "मैं खुद का सुपर विश्वास हूं", "मैं एक महान सहायक हूं", "मैं एक महान धावक हूं"।
  • छवि शीर्षक 9 9 7 9 4 11



    5
    अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाएं महानता के लिए अपनी खोज में, आपको पहले से हासिल की गई पहचान और पहचानने के लिए समय लेना चाहिए। यह कुछ बड़ा या बड़ा प्रभाव होना जरूरी नहीं है यहां तक ​​कि सरल और महत्वहीन घटनाएं, जैसे कि "मैंने अपने घर को एक पंक्ति में तीन महीने के लिए साफ रखा है", गिनती करें
  • पिछले 24 घंटों के बारे में सोचो इस अवधि में आपकी सबसे बड़ी सफलता क्या थी? यह आसान हो सकता है, जैसे "मैंने एक स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन दिया", या कुछ महान, जैसे "मैंने नृत्य न छोड़ा"
  • छवि 9 9 2 9 7 12
    6
    रचनात्मक रहें रचनात्मकता जीवन में सफलता की कुंजी है, और महानता उस से प्राप्त होती है। इसका अर्थ है कि आपके पास अपनी आँखों के अलावा अन्य समाधानों पर विचार करने के लिए पर्याप्त लचीला होना चाहिए। जो लोग जीवित रहते हैं वे रचनात्मक रूप से बाधाओं से अधिक आसानी से सामना करते हैं।
  • मूल तरीके से सोचें लोग एक गिलास पानी में खो जाते हैं यदि उन्हें नहीं पता कि कुछ चीजों का कैसे उपयोग किया जाए। उन वस्तुओं को ले लो जो घर पर हैं और उनके वैकल्पिक उपयोगों को ध्यान में रखते हुए मस्तिष्क को चीजों को अलग तरह से देखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप सीडी के मामलों के पारदर्शी मोर्चों के साथ एक टेरेरिअम का निर्माण कर सकते हैं।
  • असफलता के डर से रचनात्मकता को अक्सर बाधित किया जाता है इस पर काबू पाने के लिए किसी भी सीमा पर हमला किए बिना किसी बाधा या समस्या पर विचार करें। निम्नलिखित प्रश्न अलग-अलग संभावनाओं को खोलने में आपकी सहायता कर सकते हैं: "अगर मैं किसी से मदद के लिए पूछ सकता हूं, तो मैं किसके पास जाता? अगर मुझे सभी संभव और कल्पनीय उपकरणों तक पहुंच हो, तो मैं क्या उपयोग करूंगा? यदि मुझे पता था कि मैं असफल नहीं होता, तो मुझे क्या जोखिम भरा स्थितियों का सामना करना पड़ेगा? "
  • वह खुली आँखों से सपने। यह प्रक्रिया आपको कनेक्शन स्थापित करने और सूचना पुनः प्राप्त करने में मदद करती है, यह एक बेकार गतिविधि नहीं है भटकने पर आपके मन का समय बिताते हुए आप बेहतर, अधिक रचनात्मक विचार प्राप्त कर सकते हैं। जब आप कार्यालय में होते हैं, तो आप सोते समय या कुछ मिनटों तक चलने से पहले चलने के दौरान सपने देख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 929794 13
    7
    जोखिम ले लो यदि आप अपने दिमाग में और अपने जीवन में भव्यता पैदा कर लेते हैं, तो आपको जोखिम लेने के लिए तैयार रहना होगा और यह विचार करना होगा कि यह असफल हो सकता है। यह हमेशा ठीक नहीं होता है, न कि उन लोगों के लिए भी जो सफलतापूर्वक सफल होते हैं (जाहिर है कि किसी को दूसरों की तुलना में अधिक फायदे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्होंने जोखिम नहीं लिया है)।
  • शामिल हो जाओ लोगों के साथ खुलासा करें कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं। अपने जुनून और आपकी रूचियों को छिपाएं न। जब आप अपने आप को जीवन में खोलते हैं और आप अपने आप को कमजोर दिखाते हैं, तो आप खुद को सफलता और नए अनुभवों के लिए खोलते हैं।
  • बेशक आपको शामिल होने वाले जोखिमों का मूल्यांकन करने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करना चाहिए। उदाहरण के लिए, किसी भी समर्थन के बिना 50-मंजिला इमारत से कूदना एक ऐसा जोखिम है जो आपको मरने या गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। यह अनुशंसित नहीं है
  • विधि 3

    समुदाय में संबंधों को विकसित करना
    छवि शीर्षक 929794 14
    1
    एक समुदाय खोजें इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि अपने खुद के देश या अपने शहर में रहने वाले सभी लोगों के साथ गहरा संबंध होना चाहिए। इसका अर्थ है कि आप का समर्थन करने वाले लोगों का एक समूह होना चाहिए। एक समुदाय का हिस्सा होने के नाते वास्तव में आप लंबे और खुशी से जीने में मदद कर सकते हैं, कम अकेले महसूस कर रहे हैं।
    • यह वह जगह है जहां आपके जुनून खेलने में आते हैं। आपको एक समूह और एक जगह मिल सकती है, जो आप के हितों के आधार पर आधारित हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सामाजिक न्याय की परवाह करते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में ऐसे मनमानी वाले लोगों को ढूंढ सकते हैं या गैर-लाभकारी संगठन में स्वयंसेवा कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए आप रेडडिट या टम्बलर जैसी साइटों पर भी इंटरनेट पर एक समुदाय पा सकते हैं। इनमें से कई पृष्ठों में ऐसे खोज फ़ंक्शन हैं जो समान हितों वाले लोगों को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं आपको बस इतना करने की ज़रूरत है कि उनसे बात करने के लिए पहले चरण की कोशिश करें।
    • पुलों को जला मत आपको जरूरी नहीं कि विषाक्त लोगों के संपर्क में रहना पड़ता है, लेकिन दूसरों से दूर रहने से और बहस से आपको दीर्घकालिक लाभ मिल सकते हैं। यहां तक ​​कि विषाक्त लोग उपयोगी कुछ भी कर सकते हैं, जैसे कि अनुशंसा के पत्र लिखना या अन्य लोगों को आप में पेश करना। इसका निश्चित रूप से मतलब यह नहीं है कि आपके पास खुद को बचाने का अधिकार नहीं है यदि कोई व्यक्ति आपके लिए धमकी या अपमानजनक तरीके से व्यवहार करता है, तो आपको इसे इंगित करने का पूरा अधिकार है और इसे पूरी तरह से अपने जीवन से अलग करें
    • 30/30/30 का नियम याद रखें व्यवहार में इसका मतलब है कि जिन लोगों का आप मिलते हैं, उनमें से 1/3 लोग आपको प्यार करेंगे - 1/3 आपको नफरत करेंगे, आप जो भी करेंगे - 1/3 के लिए आप प्रासंगिक नहीं होंगे। उस तीसरे पक्ष के साथ संबंधों को मजबूत करने की कोशिश करें जो आपको प्यार करता है और बाकी को भूल जाता है।
  • छवि शीर्षक 929794 15
    2
    वह दोस्त बनें जिसे आप करना चाहते हैं आपके मित्र के बारे में चिंता करने के बजाय, वह व्यक्ति बनें, जिसे आप किसी मित्र के लिए पसंद करेंगे। लोग इस प्रकार की दोस्ती के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया देंगे और उन दोस्तों को आकर्षित करेंगे जिन्हें आप हमेशा चाहते थे।
  • अपने दोस्तों का समर्थन करें जब कुछ अच्छा होता है, ईर्ष्या के बिना, उनके साथ मनाएं। जब कुछ बुरा होता है, तो सुनिश्चित करें कि आप उनकी मदद करने के लिए वहां हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके मित्र जानते हैं कि वे आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं आप अपने जीवन में उन गुणों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करते हैं, जिनके बारे में चिंता किए बिना वे आपके लिए क्या सोचते हैं उदाहरण के लिए, आप एक मित्र को बता सकते हैं कि उसे आपको एक पत्र लिखकर बहुत कुछ बताया गया है, जिसमें आप उसके बारे में क्या प्रशंसा करते हैं, इस बारे में विस्तार से बताएं। आप एक दोस्त को भी बता सकते हैं "मुझे नहीं पता कि मैं तुम्हारे बिना क्या करूंगा। आप हमेशा मुझे हंसी बना सकते हैं, जब भी मैं नीचे हूं। "
  • छवि शीर्षक 9 9 2 9 4 9
    3
    सुनने के लिए जानें सावधानीपूर्वक सुनना एक ऐसा कौशल है, जो कि ज्यादातर लोग खेती नहीं करते हैं या एक निश्चित उम्र तक नहीं सीखते हैं। यदि आप इसे अच्छी तरह से करते हैं, तो आप वास्तव में सुनते हैं और सोचेंगे कि एक व्यक्ति आपको बताता है कि आप उससे क्या बात करते हैं, खरीदारी सूची से ध्यान भंग किए बिना या आप क्या कहेंगे, इसके बारे में विचार करें।
  • इस प्रकार की सुनवाई को "सक्रिय" कहा जाता है इसे जगह देने के लिए, आपको अपने चारों ओर से विचलित होने से बचने की आवश्यकता होनी चाहिए। यदि ऐसा आपके साथ होता है, तो अपने वार्ताकार से पूछिए कि वह क्या कहता है।
  • प्रश्न पूछें और उत्तर सुनें। एक कहानी या अपने खुद के विचार के तुरंत जवाब देने के बजाय, एक ही विषय के बारे में बात करना जारी रखने के लिए एक प्रश्न पूछिए, इसे मत बदलना लोग ध्यान देंगे कि आप क्या कहना चाहते हैं, इसमें रुचि है।
  • अपने वार्ताकार की आंखों में देखो और किसी ऑब्जेक्ट के साथ या, सबसे ऊपर, फोन की जांच करने के लिए न खेलने की कोशिश करें। ऐसे बहुत से लोग हैं, जो जब कोई बात कर रहे हैं तो उनका ध्यान आज़माते हैं।
  • छवि 9 9 7 9 7 17
    4
    अच्छा हो यह आसान नहीं है, क्योंकि यह केवल खुद को सोचना आसान है और यह भूल जाते हैं कि दूसरों ने आम तौर पर आपके जैसे सबसे अच्छा किया है, जैसे आप। दयालु होने के लिए जरूरी नहीं कि आप चिकन होने या कूड़ेदान के रूप में हो। इसका मतलब है कि लोगों के लिए संदेह का लाभ देने के लिए और दूसरों की दृष्टि से चीजों को देखने के बजाय अपने को देखने का प्रयास करना
  • उदाहरण के लिए, जब कोई व्यक्ति आपको यातायात में जोखिम भरा पैंतरेबाज़ी के साथ परेशान करता है, तो गुस्सा (और उसका अपमान करने के बजाय), आप संदेह का लाभ देते हैं। शायद उसने तुम्हें नहीं देखा था शायद वह काम पर या घर पर मिली बुरी खबर से विचलित हो गई थी हो सकता है कि वह सिर्फ एक नाराज व्यक्ति है, और इस मामले में भी वह आपकी सहानुभूति के हकदार हैं - उनका जीवन निश्चित रूप से तुम्हारा से कठिन है, क्योंकि वह कुछ भी जाने नहीं दे सकती है
  • दयालु होने का मतलब लोगों के पीछे गपशप करने का मतलब नहीं है, किसी के साथ सीधे होने के कारण, जो आपको अपने आप के प्रति निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार करने के बजाय परेशान करता है। इसका मतलब है कि झगड़े में आखिरी शब्द न होना और वास्तव में किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण को सुनना। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरों के द्वारा दुरुपयोग स्वीकार करना
  • दूसरों के प्रति दयालु होने के अलावा, आपको स्वयं के साथ भी होना चाहिए आप जो नियमित रूप से कहते हैं उसे सूची बनाएं ("मैं बदसूरत हूँ", "मैं एक हारे हुए हूं")। आप (उम्मीद है) इन चीजों को किसी अन्य व्यक्ति से नहीं कहेंगे, इसलिए आपको उन्हें स्वयं को नहीं बताना चाहिए। जब आप अपने आप को ऐसा कर पाते हैं, तो रोकें और सोचा। कहो, "मैं एक हारे हुए होने की सोच रहा हूं, लेकिन मुझे पता है कि यह सिर्फ एक गलत विचार है, सत्य नहीं है।"
  • खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें हमेशा ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो आपसे अधिक सफल होगा। यदि आप उन लोगों के साथ तुलना करना जारी रखते हैं जो आपके विचार से बेहतर होते हैं, तो आप स्वयं के साथ असंतुष्ट होंगे। आप भी उनके प्रति कुछ असंतोष महसूस करना शुरू कर देंगे, और यह निश्चित रूप से विनम्र नहीं है।
  • छवि शीर्षक 9 9 7 9 4 18
    5
    ईमानदारी से रहें ईमानदारी साहब का अर्थ है इस तरह से जीने का प्रयास करने का मतलब बढ़िया हो, जो कुछ भी आपकी नौकरी और जो भी आप प्राप्त करना चाहते हैं। आपको ईमानदार होना कठोर होना जरूरी नहीं है यहां तक ​​कि इस मामले में आपको दया के साथ अपने विचारों को गुस्सा करना पड़ेगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि गोली को प्रेरित करना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर कोई गलती करते हैं, तो उसे छुपाना आसान हो सकता है या आपको कुछ नहीं करने का बहाना हो सकता है हालांकि, यह ईमानदार नहीं होगा। अखंडता के साथ कार्य करें, अपनी गलती को स्वीकार करें और इसका समाधान करें।
  • छवि शीर्षक 9 9 7 9 4 9
    6
    आप जो दिए गए हैं वापस लौटें महान होना वास्तव में महत्वपूर्ण है अपने समुदाय को वापस कुछ देकर (जो कुछ भी है) विनिमय के माहौल को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपको दूसरों का समर्थन करने की अनुमति देगा परोपकारिता वास्तव में आपको बेहतर महसूस करती है, दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से।
  • अपने दोस्तों और परिवार की सहायता करें अपनी दादी के साथ चिकित्सक से मिलने का प्रस्ताव, एक दोस्त के बेटे को बच्चा तंग करने के लिए ताकि वह अपने साथी के साथ बाहर जा सकें, जब वह बेहद व्यस्त हो तो अपनी बहन के घर को साफ करे।
  • अपने समुदाय में स्वयंसेवक आप इसे सूप रसोई में या बेघर आश्रय में कर सकते हैं। अपने आप को एक गैर-लाभकारी संस्था या अन्य समान संगठन में प्रस्तुत करें आप पैसे और विभिन्न वस्तुओं का दान भी कर सकते हैं, एक बड़ा अंतर बनाने के लिए केवल एक छोटा सा अंशदान।
  • एक अजनबी के लिए कुछ करो यह कुछ सरल हो सकता है, जैसे किसी चिकित्सा कारण के लिए दान करना या किसी अन्य को एक गुप्त पेय की पेशकश करना। इसे गुमनाम रूप से करो, इसलिए आपको इस अधिनियम के लिए इसे दोहराने के लिए प्रेरणा मिल जाएगी, न कि आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली तारीफों के लिए।
  • टिप्स

    • उन लोगों में शामिल रहें जो आपकी अच्छी राय रखते हैं यदि आप नहीं चाहते हैं, तो आपको किसी को प्रभावित करने के लिए बदलने की ज़रूरत नहीं है झूठ में रहने और खुश रहने के लिए यह पहला कदम है।
    • महान होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि हर किसी की तुलना में बेहतर होना चाहिए अन्य लोगों के समान ही महसूस करें इसे हाथ दो। महान होने के लिए, आपको स्वयं के साथ ईमानदार होना चाहिए और अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहिए।

    चेतावनी

    • आपका जीवन जिस तरह से आप विश्वास करते हैं, वह नहीं जाएंगे। यह सभी के लिए होता है चुनौतियां आप बढ़ सकते हैं, बशर्ते आप घटनाओं के प्रवाह का पालन करने के लिए तैयार हैं और आशा करते हैं कि क्या होता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com