फोलिकुलिटिस का इलाज कैसे करें

लोम, बाल कूप के जीवाणु या फंगल संक्रमण है, आमतौर पर, फफोले के साथ प्रस्तुत करता है भी, तरल खुजली और दर्दनाक एक आसपास या अधिक संक्रमित कूप draining। यह कई तरह के रोगज़नक़ों के कारण हो सकता है, इसलिए विभिन्न तीव्रता के स्तरों के आधार पर विभिन्न उपचार विकल्प मौजूद हैं। चाहे आपका हल्का फोलिक्युलिटिस या पूरी त्वचा से संबंधित गंभीर मामला है, चाहे स्थिति को किसी समय में सुधारने के लिए पढ़ना न रखें।

कदम

विधि 1

घरेलू उपाय के साथ एक हल्के फोलिकुलिटिस का इलाज करें
ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 1 नामक छवि
1
एक जीवाणुरोधी साबुन के साथ प्रभावित क्षेत्र को समय-समय पर धोएं। फोलिकोलाइटिस के अधिकांश मामूली मामले आमतौर पर अकेले गायब हो जाते हैं। हालांकि, आप संक्रमित क्षेत्र की देखभाल करके इस प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। दिन में दो बार, क्षेत्र को साफ करने और संक्रमण के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारने के लिए एक हल्के जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करें। एक कपड़ा या तौलिया के साथ कुल्ला और सूखा स्वच्छ और सूखी
  • धीरे से धोने के लिए सुनिश्चित करें किसी आक्रामक साबुन का उपयोग न करें और रगड़ें न करें, आप त्वचा को परेशान कर सकते हैं और लाली और सूजन को बदतर बना सकते हैं।
  • यदि चेहरे पर फॉलिकुलिटिस दिखाई देता है, तो एक जीवाणुरोधी साबुन का चयन करें जो विशेष रूप से चेहरे के लिए दर्शाया गया है। आम तौर पर इस प्रकार मानक जीवाणुरोधी साबुन की तुलना में अधिक नाजुक है।
  • ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 2 नामक छवि
    2
    गर्म पानी और एल्यूमीनियम एसीटेट वाले क्षेत्र को विसर्जित करें। एक बुरे समाधान के रूप में भी जाना जाता है, यह उत्पाद एक छोटी और जीवाणुरोधी है, आमतौर पर एक बहुत अच्छा इलाज माना जाता है बिना किसी पर्ची के, कई छोटी त्वचा रोगों के इलाज के लिए। एल्यूमिनियम एसीटेट को फॉलिकुलिटिस के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारने और संक्रमित क्षेत्र में सूजन को कम करने, जलन को कम करने और वसूली तेज करने के लिए संकेत दिया गया है।
  • इस समाधान का उपयोग करने के लिए, केवल सिफारिश की गई राशि के लिए गर्म पानी में एक लिफाफे की सामग्री को भंग कर दें। समाधान में एक साफ कपड़े डुबकी, इसे बाहर निकालने और प्रभावित क्षेत्र को धीरे से लागू करें। उसे ज़रूरत पड़ने पर कभी-कभी समाधान में इसे गीला करके कार्य करना चाहिए।
  • जब समाप्त हो जाए, तो कंटेनर को साफ करें जिसमें आप बुरे समाधान लगाते हैं और ठंडे पानी के नीचे तौलिया कुल्ला करते हैं। कपड़े का पुन: उपयोग न करें - इसे धोने और अच्छी तरह से सूखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 3 नामक छवि
    3
    दलिया के साथ त्वचा का इलाज करें मानो या ना मानो, दलिया विरोधी विरोधी गुणों के कारण त्वचा परख के इलाज के लिए होममेट के घटक के रूप में लंबे समय तक इस्तेमाल किया गया है। पूरे शरीर को सूखें (या केवल प्रभावित क्षेत्र में सोख) एक में जई स्नान घर पर तैयार या ओटमील लोशन के साथ क्षेत्र को कवर। इस चमत्कारी उत्पाद के शांत और पुनर्जन्मित सनसनी का आनंद लें, परन्तु फलोसिलाइटिस को आगे बढ़ने से बचने के लिए, इस समाधान को बहुत लंबे समय तक निर्यात न करें, भले ही वह नाजुक हो।
  • जैसा कि पहले बताया गया है, प्रभावित इलाके को धीरे-धीरे दबाए रखने के लिए एक साफ कपड़े या तौलिया का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 4 नामक छवि
    4
    एक साधारण नमक पानी के पैक का प्रयास करें आप आसानी से यह एक कपड़े या अन्य शोषक गर्म तरल में भिगो सामग्री का उपयोग और जलन शांत करने के लिए इसे प्रभावित क्षेत्र के खिलाफ आराम कर, जल निकासी को बढ़ावा देने और चिकित्सा की प्रक्रिया में तेजी लाने को तैयार कर सकते हैं। नमक पानी एक अतिरिक्त जीवाणुरोधी (भले ही मामूली) लाभ प्रदान करता है पैक तैयार करने के लिए, एक कप या दो गर्म पानी में तालिका के नमक का एक बड़ा चमचा मिलाएं। एक साफ कपास की गेंद को साफ करें या समाधान में एक कपड़ा डुबकी और धीरे-धीरे प्रभावित क्षेत्र पर रखें।
  • इसे दिन में दो बार लागू करें, एक सुबह में और एक शाम को।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 5 नामक छवि
    5
    सिरका जैसी समग्र देखभाल की संभावना पर विचार करें छोटी त्वचा रोग, जैसे कि फॉलिकुलिटिस, आसानी से देखभाल के साथ इलाज किया जा सकता है "प्राकृतिक" या समग्र कुछ पेशेवर इस प्रकार की देखभाल की प्रभावशीलता पर कसम खा रहे हैं, भले ही वे अक्सर परंपरागत चिकित्सा द्वारा समर्थित नहीं हो। आप एक समग्र देखभाल का पालन करना चाहते हैं, तो सामान्य ज्ञान का उपयोग करें, कुछ भी है कि अपने संक्रमण बढ़ सकता है, दुख क्षेत्र में अधिक बैक्टीरिया पेश करने का नहीं है और वसूली में बाधा नहीं है नहीं है। सिरका का उपयोग करते हुए एक विशिष्ट समग्र इलाज नीचे वर्णित है (लेकिन आप एक सरल ऑनलाइन खोज के साथ बहुत कुछ पा सकते हैं)।
  • गर्म पानी के दो भागों और सफेद सिरका के एक हिस्से को तैयार करें और अच्छी तरह से मिश्रण करें। समाधान में एक साफ कपड़े डुबकी और इसे बाहर निकालना, तब प्रभावित क्षेत्र में इसे लागू करें। 5-10 मिनट के लिए संकुचित रखें, इसे आवश्यक रूप से सिरका समाधान में भिगोना जारी रखें।
  • विधि 2

    औषधि के साथ फॉलिकुलिटिस का इलाज करें
    ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 6 नामक छवि
    1
    यदि आपका मामला गंभीर है तो डॉक्टर से परामर्श करने में संकोच न करें फोलिकुलिटिस अक्सर एक छोटी सी जलन होती है (भले ही दर्दनाक हो)। हालांकि, सभी संक्रमणों की तरह, यह हमेशा संभावना है कि अगर इसे ठीक से प्रबंधित नहीं किया जाता है तो यह कुछ और गंभीर रूप में विकसित हो सकता है। कि नहीं सबसे अच्छा अकेले, या इस तरह के बुखार या एक गंभीर सूजन और जलन, डॉक्टर के पास एक नियुक्ति जितनी जल्दी हो सके के रूप में अधिक गंभीर लक्षण, उठता है के लिए जाना जाता आप छाप है। इलाज के मुकाबले इसे रोकने के लिए बेहतर है और डॉक्टर को समय-समय पर जाने से आपको लंबे समय से बहुत समय और धन बचा सकता है।
    • आम तौर पर आपके परिवार के डॉक्टर से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है वह अंततः सुझाव देंगे कि आप एक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    खुजली और दर्द को दूर करने के लिए हाइड्रोकार्टेसीन लागू करें। यह दवा एक सामयिक क्रीम है जो त्वचा की जलन का इलाज करती है और खुजली को कम कर देती है। दर्द को कम करने के लिए 1% क्रीम 2 से 5 बार एक दिन (या आवश्यकतानुसार) आज़माएं। इसे सीधे प्रभावित क्षेत्र में लागू करें, अपनी उंगलियों के साथ धीरे से रगड़ कर या साफ आवरण के साथ। यदि आप अपने हाथों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें सूखने और सूखने से पहले सूखने से पहले, सूजन और जीवाणुओं को घावों में ले जाने से बचने के लिए।
  • हालांकि, पता है कि हालांकि हाइड्रोकार्टेसोन दर्द और सूजन को दूर करने में सक्षम है, यह सक्रिय रूप से बैक्टीरिया से लड़ नहीं करता है
  • ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पीठ टॉप दर्दनाशक / एंटी-इन्फ्लैमेटरीज प्राप्त करें फॉलिकुलिटिस से जुड़े दर्द और सूजन को कम करने के लिए, इस संक्रमण के इलाज के लिए उचित नुस्खे के बिना भी कई दवाओं में से एक लेना उपयोगी है। पेरासिटामोल और एस्पिरिन जैसे सामान्य और सस्ती दर्द निवारक इस विकार के कारण हल्के दर्द के मामलों में मदद कर सकते हैं। एंटी-इन्फ्लैमेटरीज, जैसे इबुप्रोफेन, भी वैध समाधान हैं, क्योंकि वे न केवल दर्द के खिलाफ होते हैं, बल्कि अस्थायी तौर पर सूजन को रोकते हैं।
  • हालांकि काउंटर दर्द की दवा से अधिक के सबसे बहुत ही सुरक्षित जब छोटी खुराक में ले लिया है, तो कृपया कि बहुत ज्यादा मान ध्यान दें और एक लम्बी अवधि के लिए कभी-कभी ऐसी जिगर की क्षति के रूप में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं, इसलिए हमेशा निर्देशों का पालन करने के लिए सुनिश्चित हो और खुराक में संकेत पत्रक।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 9 नामक छवि
    4
    यदि आपका फॉलिकुलिटिस गंभीर है तो एंटीबायोटिक ले लो फेलसिलाइटिस के मामलों के लिए जो घर की देखभाल और उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ अंतर्निहित बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज करना आवश्यक हो सकता है। आप सभी फ़ार्मेसियों में आसानी से उपलब्ध एक सामयिक एंटीबायोटिक ले सकते हैं। सबसे शक्तिशाली मौखिक एंटीबायोटिक दवाइयां, हालांकि, आमतौर पर एक पर्ची की आवश्यकता होती है और केवल गंभीर मामलों के लिए सिफारिश की जाती है।



  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आपके फॉलिकुलिटिस एक कवक के कारण होता है तो एक एंटिफंगल दवा लें। फलीसिलाइटिस के कुछ मामले बैक्टीरिया के कारण नहीं होते हैं, लेकिन कवक द्वारा। इस स्थिति में, आपको अपनी स्थिति का इलाज करने के लिए एक एंटिफंगल दवा लेनी चाहिए। ये दोनों मौखिक और सामयिक रूप में उपलब्ध हैं। जीवाणुरोधी के रूप में, ऐंटिफंगल भी प्रकाश अक्सर एक पर्चे के बिना बेच रहे हैं, लेकिन आपके मामले के एक और अधिक आक्रामक हस्तक्षेप की आवश्यकता है, यह सबसे मजबूत दवाओं है कि एक पर्चे की आवश्यकता लेने के लिए आवश्यक है।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 11 नामक छवि
    6
    सक्षम चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप बुलबुले या पुस्टर निकालना चाहते हैं विशेष रूप से गंभीर मामलों में, फॉलिकुलिटिस मस्तिष्क और पीस के साथ दर्दनाक फोड़े पैदा कर सकता है। यदि इन बुलबुले का निर्माण होता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें। उन्हें ड्रिलिंग निश्चित रूप से उपचार की प्रक्रिया को गति देगा और किसी भी तरह के दर्द को कम करने में मदद करेगा, लेकिन आपको इसे स्वयं करना नहीं है मेडिकल परिवेश जैसे अपर्याप्त बाँझ पर्यावरण में बुलबुले काटना और निकालने का प्रयास माध्यमिक संक्रमण विकसित करने का एक सुरक्षित तरीका है।
  • विधि 3

    फेलिकुलिटिस का कारण होने वाले व्यवहार से बचना
    ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 12 नामक छवि
    1
    क्षेत्र दाढ़ी मत करो फोलिकुलिटिस अक्सर शेविंग या अशुद्धि शेविंग प्रथाओं के कारण जलन के कारण होता है। यदि संक्रमण ने दाढ़ी के नीचे या शरीर के किसी अन्य क्षेत्र में त्वचा पर गठित किया है जो आप नियमित रूप से नियमित रूप से करते हैं, तो शेविंग से एक ब्रेक की अनुमति दें। यदि आप बहुत अधिक बार फैलते हैं तो आप इस क्षेत्र को परेशान कर सकते हैं और बालों के एक पैच से दूसरे तक रोग फैला सकते हैं।
    • अगर आप बिल्कुल दाढ़ी, जितना संभव हो उतना जलन कम करें। चाकू की बजाए एक बिजली के रेजर का उपयोग करने की कोशिश करें और अपनी दाढ़ी काट लें दूसरा बालों के बजाय के खिलाफ सो रही है। सुनिश्चित करें कि जब भी आप इसका उपयोग करते हैं तो रेज़र साफ हो।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 13 नामक छवि
    2
    क्षेत्र को स्पर्श न करें उंगलियों और हाथ सबसे आम जीवाणु वाहक होते हैं इसका मतलब यह है कि उनके पास कई रोगाणु होते हैं और उन्हें जल्द ही प्रसारित किया जाता है जैसे एक हवाई जहाज ले जाता है और लोगों को स्थानांतरित करता है। यहां तक ​​कि अगर प्रभावित क्षेत्र खुजली, जल या दर्द का कारण बनता है, तो त्वचा को खरोंच या तंग करने के लिए प्रलोभन का विरोध करना महत्वपूर्ण है। इसे "निषिद्ध" क्षेत्र के रूप में देखें और इसे छूने की कोशिश करें केवल जब आप साबुन, एक सामयिक दवा या एक सेक को लागू करते हैं
  • ट्रीट फोलिक्यलिटिस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    तंग कपड़े पहनना न करें। दिन के दौरान त्वचा के खिलाफ कपड़े रगड़ने की यांत्रिक कार्रवाई से जलन और घर्षण हो सकता है जिससे संभावित संक्रमण हो सकता है। इसके अलावा, यहां तक ​​कि खराब ट्रांसपीरेशन भी उन्हें पैदा कर सकता है यदि आप फॉलिकुलिटिस से ग्रस्त हैं, तो किसी भी संभावित जलन को कम करने के लिए नरम और चौड़े कपड़े पहनना सुनिश्चित करें।
  • इसके अलावा फॉलिकुलिटिस से प्रभावित क्षेत्रों के आसपास अपने कपड़े को गीला करने से बचने का प्रयास करें गीले कपड़े त्वचा को अधिक आसानी से पालन करते हैं, जिससे जलन का खतरा बढ़ जाता है।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 15 नामक छवि
    4
    परेशानी से त्वचा को उजागर न करें प्रत्येक व्यक्ति की एक अलग त्वचा होती है और कुछ लोग चकत्ते और प्रकोपों ​​के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, जबकि अन्य अधिक प्रतिरोधी होते हैं। आप लोम से ग्रस्त हैं (या आप इसे करने के लिए प्रवण रहे हैं), तो क्योंकि जलन संक्रमण हो या धीमा कर सकते हैं, पदार्थ है कि आप जानते हैं कि जलन (विशेष रूप से पदार्थों को जो आप एलर्जी हो) पैदा कर सकता है के संपर्क में आने से बचने की कोशिश एक मौजूदा संक्रमण के दौरान उपचार प्रक्रिया
  • उदाहरण के लिए कोशिश करो, कुछ सौंदर्य प्रसाधन, तेल, लोशन, ब्रश आदि से बचें।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 16 नामक छवि का शीर्षक
    5
    तैरना न करें और बिना पानी में तैरिये। फोलिकुलिटिस को सामान्यतः भी कहा जाता है "गर्म टब से विस्फोट" एक अच्छे कारण के लिए गंदे पानी में तैरना, स्नान करना या अन्यथा अपने आप को डुबो देना, जैसे गर्म टब का उपयोग क्लोरीन के साथ नहीं किया गया है, इस संक्रमण को लेने का एक बहुत आसान तरीका है। कुछ बैक्टीरिया फॉलिकुलिटिस का कारण बनता है, जैसे स्यूडोमोनस एरुगिनोसा, वे आसानी से गंदे पानी के माध्यम से फैल रहे हैं यदि आप पीड़ित होने की संभावना रखते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बिना अछूता हुआ स्थिर पानी के संपर्क में आने न दें।
  • ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 17 नामक छवि
    6
    सामयिक स्टेरॉयड-आधारित क्रीम पर बहुत ज्यादा भरोसा मत करो। कुछ चिकित्सा उपचार, यदि वे लंबे समय के लिए उपयोग किए जाते हैं, तो फॉलिकुलिटिस का खतरा बढ़ सकता है हाइड्रोकार्टिसोन जैसे सामयिक स्टेरॉयड क्रीम, विशेष रूप से, इन संक्रमणों में योगदान कर सकते हैं। विडंबना यह है, सामयिक हाइड्रोकार्टिसोन है स्वयं हल्के फोलिकुलिटिस के लिए एक सामान्य उपचार अगर आप किसी भी देरी improvement- नोटिस और स्टेरॉयड क्रीम पर बहुत ज्यादा निर्भर संक्रमण खराब हो सकते हैं तो आप इस दवा का उपयोग कर रहे हैं संक्रमण का इलाज करने, डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करते हैं।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 18 नामक छवि
    7
    मौजूदा घावों को संक्रमित करने की अनुमति न दें। यदि संक्रमित घाव मौजूद है, तो बैक्टीरिया के अतिवृद्धि को जन्म देने के लिए बालों के रोमिका प्रज्वलित हो सकते हैं। इसलिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप तुरंत और पेशेवर सभी त्वचा संक्रमण का इलाज करें। स्थिति को हाथ से बाहर न होने दें, क्योंकि वे छोटे और स्थानीयकृत होने पर निपटने के लिए बहुत आसान हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com