एक पेय की एक कर सकते हैं के साथ एक सरल स्टोव कैसे बनाने के लिए

सामान्य पेय के डिब्बे का उपयोग करके एक साधारण प्रकाश और पोर्टेबल स्टोव बनाने की कोशिश करें - यह वस्तुतः कोई भी लागत वाला उपकरण नहीं है और आपको इसकी अनुमति देता है पकाना

लगभग 15 मिनट के लिए यह एक बहुत मूलभूत संस्करण है - ऐसे अन्य अधिक जटिल कुकर हैं जो समान सिद्धांत का फायदा उठाते हैं, लेकिन प्राथमिक परियोजना के बावजूद इस आलेख में वर्णित एक काम करता है। आपको बर्नर के ऊपर और स्टोव के नीचे बनाने के लिए पेय के दो आधा डिब्बे चाहिए। एक ही ठोस और हल्का तत्व बनाने के लिए दो हिस्सों को एक साथ जोड़ दिया गया है। दो हिस्सों और बाद की विधानसभा के काटने की चिंता से नीचे दिए गए निर्देशों - यह भी समझाया जाता है कि स्टोव कैसे तैयार और हल्का हो।

कदम

1
परियोजना के लिए आवश्यक सामग्री इकट्ठा
  • 2
    स्टोव के आधार को पता चलता है पूरे परिधि के साथ एक बिंदीदार और सीधी रेखा खींचना एक नीचे से 3.5 सेमी के बारे में डिब्बे का। यदि आपको इस तरह से एक रेखा खींचना मुश्किल लगता है, तो रबर बैंड को कैन के चारों ओर रख सकते हैं, ध्यान रखें कि यह अच्छी तरह से सतह पर फैल गया है - बिन्दु परिधि को आकर्षित करने के लिए इस संदर्भ का पालन करें
  • बारीकी से ध्यान देने वाली इस पंक्ति के साथ शुद्ध चीरा का अभ्यास करें - खंड में सुझाए गए उपकरणों में से किसी एक का उपयोग करें "आप की आवश्यकता होगी चीजें"।
  • 3
    स्टोव (बर्नर) के ऊपरी हिस्से में छेद का अभ्यास:
  • दूसरी जीभ से जीभ निकालें, अन्यथा इसे फ्लिप करने पर इसे अस्थिर कर सकता है;
  • कंटेनर के नीचे से 2.5 सेमी के बारे में एक सीधी और बिंदीदार रेखा खींचना;
  • इसे खत्म कर सकते हैं ताकि आप आधार को ड्रिल कर सकें, जबकि यह अभी भी पूर्ण है।
  • capovolta- टिन उद्घाटन एक समान रूप में स्थान दिया गया है किया जाना चाहिए (एक शासक या एक संदर्भ के रूप उंगली की चौड़ाई का उपयोग) के ऊपरी हिस्से की परिधि 16-24 छेद का अभ्यास करें। यदि पिन बहुत छोटा है, अधिक छेद करें, संख्या को कम करें यदि यह बड़ी है
  • एक थंबटैक लें और छेद बनाने के लिए इसे कैन में डालें। यदि आप अपने हाथ से पर्याप्त दबाव नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो उसे टैप करें धीरे एक हथौड़ा के साथ उसके सिर के लिए बाद के करीब रखें और धीरे धीरे सुई हराया जबकि सिर्फ प्लास्टिक का भाग नीचे अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ समझ सावधान उंगलियों, प्लास्टिक कवर में पिन अभी भी उन्हें रक्षा करनी चाहिए कुचलने के लिए नहीं हो। सुनिश्चित करें कि छेद हैं छोटे संभव है- यदि उनका व्यास अत्यधिक है, तो एक अच्छा दहन नहीं मिलता है- सही आकार के छेदों को बनाने और सही तरीके से व्यवस्थित करने से परियोजना का सबसे जटिल हिस्सा है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि वर्दी हीटिंग सुनिश्चित करने के लिए सभी छेद समान हों।
  • 4
    एक ईंधन नाली छेद करें आप दो तरीकों से आगे बढ़ सकते हैं:
  • सबसे पहले एक छेद को बड़े हिस्से के बीच में एक स्क्रू के रूप में बड़े रूप में निष्पादित किया जाता है। एक छोटी, व्यापक धातु का स्क्रू प्राप्त करें जो एक डाट के रूप में कार्य करता है जो ईंधन को उद्घाटन से बाहर आने से रोकने के लिए अच्छी तरह से फिट बैठता है।
  • दूसरी तकनीक बर्नर के केंद्र में (जैसे परिधि होते हैं) को कई छोटे छेद कर रही है, लेकिन उन्हें fiore- के आकार में की व्यवस्था कर सकते हैं के केंद्र में एक छेद बनाने के लिए और अन्य छह समान रूप से चारों ओर से स्थान दिया गया में होते हैं। चूंकि इन उद्घाटन बहुत छोटे होते हैं, ईंधन traboccare- यह एक दृष्टिकोण स्पष्ट रूप से आसान है अगर आप आप एक जीवन प्राप्त करने का अवसर है बिना एक सा `निकाल किया जा सकता है, लेकिन अब फिर से भरने समय के लिए प्रदान करता है।
  • 5
    कर सकते हैं के शीर्ष कटौती एक बार जब छेद पूरे कर सकते हैं, तो आप ऊपरी भाग को निकाल सकते हैं - इसे पहले से आकर्षित किए रेखा से काट लें।
  • 6
    छोटे खड़ी notches बनाएँ एक बार जब आप ऊपरी हिस्से को अलग कर लेंगे, तो आपको कुछ चीरों को दो आधा के डिब्बे को दूसरे के ऊपर एक फिट करने की अनुमति दें। कैंची की एक जोड़ी के साथ ये कटौती करें, किनारों (गोलाकार क्षेत्र) से अधिक न होकर ख्याल रखना - 4-6 समानतापूर्ण बिंदुओं में बर्नर को काट लें (यदि आप टुकड़ों को धीरे से फिट नहीं कर सकते हैं तो आप हमेशा दूसरे चीरों को बना सकते हैं) वैकल्पिक रूप से, आप दीवार के बीच में एक एड़ी के साथ छेद कर सकते हैं और फिर इन बिंदुओं पर इसे उत्कीर्ण कर सकते हैं। "मेकअप" जब आप दो हिस्सों को ओवरलैप करते हैं तो फाड़ने से धातु को रोकता है
  • 7
    बेस को उस सामग्री के साथ भरें जो ईंधन को अवशोषित करता है, जैसे कि पेर्लाइट या वर्मीकुलिट। यदि बेहतर कुछ भी नहीं है, तो आप रेत का भी उपयोग कर सकते हैं। पर्लइट एक प्राकृतिक सिलिका पत्थर है जो दुनिया के कई हिस्सों में पाया जाता है, आप इसे अधिकांश बागवानी दुकानों में खरीद सकते हैं। भरण सामग्री का कार्य करता है "बाती" और धीरे-धीरे ईंधन को समान रूप से रिलीज़ करता है।



  • 8
    स्टोव माउंट करें एक बार अवशोषित सामग्री डाली गई हो और ऊपरी भाग पर बने चीरों, यह विभिन्न तत्वों को एकजुट करने का समय है। एक सपाट सतह पर आधार रखें, जैसे कि टेबल या फर्श छेद को कवर करें और धीरे-धीरे इसे मजबूती से धक्का दें, जब तक कि यह इंटरलॉक न हो जाए। इस ऑपरेशन को सुविधाजनक बनाने के लिए, आप प्रयुक्त पेर्लाइट या सब्सट्रेट को हटा दें। कुछ लोग कुछ उन्नत धातु के साथ एक पच्चर बनाने की सलाह देते हैं, ताकि ऊपरी हिस्से को कम कठिनाई के साथ सम्मिलित किया जा सके - बर्नर अवतल होना चाहिए और फिर आप ईंधन में डाल सकते हैं।
  • 9
    उपयोग के लिए स्टोव तैयार करें यह सुनिश्चित करें कि यह सतह पर ज्वलनशील सामग्री से मुक्त है - भूमि का एक क्षेत्र चुनें जहां कोई पौधे सामग्री नहीं है या केक टिन या डिश पर स्टोव रखें। छेद के प्रकार के आधार पर आप ईंधन के लिए ड्रिल किया है, अपने सृजन को लोड करने के लिए आगे बढ़ें- केवल कुछ ज्वलनशील तरल पदार्थ उपयुक्त हैं (अनुभाग पढ़ें "टिप्स" अधिक जानकारी के लिए):
  • छिद्रित छिद्र: धातु के स्क्रू को हटा दें और धीरे-धीरे तरल को बर्नर में डालें, इसे खोलने के माध्यम से चलाने से इसकी क्षमता का लगभग 1/4 या आधे भाग के लिए भरें और फिर तरल पदार्थ को बहने से रोकने के लिए पेंच को बदलें;
  • फूलों में छोटे छेद: स्टोव में ईंधन डालकर छेदों में डालना, जब तक कि आप 1/4 या आधा क्षमता में न हो "जलाशय"। इस पद्धति के लिए आपको छोटे उद्घाटन के माध्यम से द्रव के लिए इंतजार करना पड़ता है, इसलिए यह पहले एक के रूप में जल्दी नहीं है।
  • 10
    स्टोव तैयार करें बर्नर के केंद्र में एक छोटे से अधिक ज्वलनशील तरल (एक चम्मच के बारे में) डालो और किनारे पर छेदों को गीला करने के लिए इसका इस्तेमाल करें (यह जल्दी से भस्म हो जाएगा)।
  • 11
    आग लाइट एक पकड़ो मैच, एक लाइटर या एक मोमबत्ती स्टोव के किनारे के पास और परिधि के साथ धीरे धीरे इसे स्थानांतरित करें चूंकि चूल्हे पहले ही तैयार कर चुके हैं, इसलिए गर्मी को ईंधन के अंदर वितरित किया जाता है।
  • 12
    रसोई. एक समर्थन पर पैन रखें और भोजन तैयार करें। आप एक शिल्प समर्थन कर सकते हैं (अनुभाग पढ़ें "टिप्स") या एक वाणिज्यिक एक का उपयोग करें ईंधन के बारे में 15 मिनट के लिए पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन इसकी अवधि कई कारकों पर निर्भर करता है, मौसम की स्थिति, आउटडोर उपयोग या घर के अंदर और दूर से पहले तुम कितनी देर तक यह पता लगाने की एक भोजन पकाने कह कुछ परीक्षण करने सहित आप उपलब्ध।
  • टिप्स

    • एक स्टोव बनाने के बजाय, आधा दर्जन का निर्माण - छोटे छेद बनाने या उन्हें अलग तरह से वितरित करने का प्रयास करें सिर्फ उन्हें हल्का मत करो, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शिल्प परियोजना काम करती है, आधे लीटर पानी उबालने के बजाय कोशिश करें। पानी को उबालने के लिए और जलने के लिए जितनी ईंधन की ज़रूरत होती है उसे मापें। आपको स्टोव की दक्षता का अनुकूलन करना होगा और इसके लिए आपको श्रेष्ठ मॉडल ढूंढने के कई प्रयास करने होंगे। एक बर्फ-तेज एवल छेद बनाने के लिए एकदम सही है, यह गहराई को बदलकर आपको छेद के व्यास को समायोजित करने की भी अनुमति देता है जिसमें इसे डाला जाता है।
    • आप मानक 33 सीएल के डिब्बे के बजाय 20 सीएल के डिब्बे का उपयोग करके एक छोटा कुकर बना सकते हैं। स्टोव, ईंधन और मैचों में एक शिविर कप में आराम से फिट हो सकता है और आपको एक स्वादिष्ट चाय या एक स्वादिष्ट गर्म चॉकलेट तैयार करने की अनुमति मिलती है! छोटे कुकरों की एक छोटी क्षमता होती है, यदि आपको असली भोजन खाना पकाया जाए, तो आपको एक बड़ा कैन के साथ एक बनाना होगा।
    • यदि आपके पास थंबटैक नहीं है, तो आप एक सिलाई सुई या तेज तार का उपयोग कर सकते हैं।
    • धातु तंतुओं को डिब्बे के कट किनारों के किनारे रहने दें, ताकि खरोंच को खतरा न हो।
    • आप उपयोग कर सकते हैं ईंधन विकृत अल्कोहल और इथेनॉल (बाद में बल्कि महंगा है)।
    • कुछ लोग बर्नर के अंदर की छोर पर छेद लगाने के लिए पैन को समान रूप से गर्म करने की सलाह देते हैं।
    • यदि लौ नहीं रहती है, तो स्टोव को एक तरफ झुकाएं और ज्वलनशील तरल किनारे पर नहाएं। जब तक लपटों का गठन नहीं हो जाता तब तक हल्का रखने से ईंधन को फिर से प्रज्वलित करने की कोशिश करें।
    • आप एक दस्त पैड के साथ पेंट को स्क्रैप करके स्टोव को पॉलिश कर सकते हैं - इससे पहले कि आप डिब्बे को काट कर सकते हैं, धातु को दांत रखने के जोखिम को कम कर सकते हैं।
    • स्टोव को चालू करने से पहले आपको इसे तैयार करना होगा (विशेषकर यदि मौसम ठंडा है)। ईंधन की आपूर्ति कंटेनर के अंदर होनी चाहिए, लेकिन बर्नर के अंतराल क्षेत्र में आपको थोड़ी सी राशि छोड़नी चाहिए। ऊपर आग लगाना, गर्मी स्टोव में फैलती है, दहन को ट्रिगर करता है - गैस का उत्पादन किनारे पर छेद से बाहर निकलता है और प्रज्वलित होता है।
    • यदि आपके पास पहले से ही बर्तन का समर्थन करने के लिए कोई समर्थन नहीं है, तो आप एक शिल्प बना सकते हैं। धातु से बनाई गई एक कपड़े हैंगर या आसानी से मॉडल किए गए तार - हुक हिस्से के नीचे काटकर उसे फेंक दो, फिर बाकी को इसे सीधा करने के लिए समझाएं और फिर इसे एक मशाल के रूप में तैयार करें। आप चाहते हैं कि परिणाम प्राप्त करने के कई तरीके हैं, जब तक आप पैन का समर्थन करते हैं तब तक सभी प्रकार की चीजों के लिए सबसे उपयोगी मॉडल बनाने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करें।
    • स्टोव का यह प्रकार यात्रियों और वॉकर्स के लिए एकदम सही है क्योंकि यह हल्का है और बहुत अधिक स्थान नहीं लेता है।
    • यदि आपके पास हथौड़ा नहीं है, तो एक उपयुक्त पत्थर खोजें जिससे सुई आसानी से न छू सके - वैकल्पिक रूप से, आप सुई या सुई को ड्रिल में डाल सकते हैं। ऐसा लगता है कि अजीब, सुई नरम एल्यूमीनियम को छिद्रित करने के लिए एक ड्रिल की नोक के रूप में प्रभावी है, बिना खुलने वाले गोल खोलने और तेज किनारों का निर्माण करना।
    • एक समर्थन का नुकसान यह है कि उसे एक स्क्रीन के उपयोग की आवश्यकता होती है। एक स्क्रीन और सुरक्षात्मक संरचना के रूप में काम करने वाला एक समर्थन बनाने के लिए, एक टिन का कॉफी ले लें ताकि यह 15 मिमी स्टोव से अधिक हो। एक कैन ओपनर का प्रयोग कर सकते हैं (मॉडल जो डिब्बे के शीर्ष पर त्रिकोणीय छेद बनाता है) आधार के निकट (लेकिन निचले नहीं) के पास, कर सकते हैं की परिधि के साथ कई छेद बनाने के लिए यात्रा करने के दौरान स्टोव को जार में रखने के लिए प्लास्टिक की टोपी रखें

    चेतावनी

    • यह कुकर काम करता है केवल विकृत अल्कोहल या शुद्ध इथेनॉल के साथ- पेट्रोल, सफेद तेल, मिट्टी के तेल, प्रोपेन या अन्य प्रकार के ज्वलनशील तरल का इस्तेमाल खतरनाक विस्फोट के कारण हो सकता है। Isopropyl शराब बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करता है, यह उबलते बह सकता है और दृढ़ता से निराश हो सकता है।
    • ध्यान न दें अपने आप को जला.
    • यदि आप शीर्ष पर बहुत सारे छेद करते हैं, तो ईंधन अच्छी तरह से जला नहीं है। अच्छा दहन के दौरान लौ ज्यादातर नीली होनी चाहिए, लेकिन दिन की रोशनी में इस विशेषता को ध्यान में रखना आसान नहीं है - यदि मुख्य रंग पीला है, तो छेद बहुत बड़ा है।
    • यदि आप एक बच्चा हैं या आप अपने आप को चोट पहुँचाने से डरते हैं, तो डिब्बे में कटौती करने के लिए एक वयस्क, माता-पिता या शिक्षक की सहायता से पूछें - सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया के दौरान चाकू या कैंची पर्ची न करें।
    • जब आप स्टोव को चालू करते हैं, तो अपने हाथों को गर्मी या लौ के करीब नहीं रखें। यदि आग लगने की कोशिश करते समय धातु गर्म हो जाता है, तब तक एक ब्रेक ले लो जब तक यह शांत नहीं हो जाता।
    • स्टोव की इस प्रकार की आग व्यावहारिक रूप से अदृश्य हैं, आस-पास के क्षेत्र में उगने वाला ईंधन आग लग सकता है और जल्दी से एक आग विकसित कर सकता है - महान देखभाल के साथ आगे बढ़ें और सुनिश्चित करें कि पास में कोई ज्वलनशील सामग्री नहीं है। पालतू जानवर या सूखे, पतले वनस्पति के पास इस स्टोव का उपयोग न करें।
    • बर्नर के छेद बनाने के लिए तेज वस्तुओं को संभालने में सावधान रहें
    • डिब्बे के कट किनारों तेज हैं, उन्हें संभालने के दौरान सावधानी के साथ आगे बढ़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शीतल पेय या बीयर की तरह दो एल्यूमीनियम के डिब्बे - किसी भी प्रकार की चोट के बिना अच्छी स्थिति में होना चाहिए
    • थंबटैक (प्लास्टिक के सिर के साथ)
    • छोटा हथौड़ा (वैकल्पिक)
    • तीव्र चाकू, कटर या कैंची
    • 50 ग्राम perlite
    • समर्थन के लिए धातु कपड़े हैंगर (पहले सैंडपैर के साथ सभी रंग हटा दें)
    • निर्वात शराब या ईंधन के रूप में शुद्ध ईथेनॉल: सबसे पहले सस्ता है और हर सुपरमार्केट में उपलब्ध है, बाद में बहुत महंगा है और इसे खोजने में ज्यादा मुश्किल है
    • एयरटेल कंटेनर को अतिरिक्त ईंधन रखने के लिए शिविर के लिए समर्पित दुकानों को रिसाव-सबूत बंद करने के साथ विशेष बोतलें बेचते हैं और टपकने के बिना तरल डालना करने की अनुमति देते हैं। कंटेनर को स्पष्ट रूप से स्पष्ट लेबल लागू करें, विकृत अल्कोहल में मेथनॉल होता है, जो कि अगर पीना होता है, तो अंधापन और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकता है. पानी की तरह एक बोतल का उपयोग न करें, यदि आप अंधेरे में हैं तो आपको गलत कंटेनर से गलती से पीने से बचना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com