Penna के किसी मित्र को एक पत्र कैसे लिखें

क्या आप लिखना चाहते हैं? क्या आप घर के आराम को छोड़ने के बिना नए दोस्त बनाना चाहते हैं? एक पेन पिल के साथ अक्षरों का आदान-प्रदान करने से आपको यह करना होगा! एक ठोस संबंध बनाने के लिए जो पिछले कुछ वर्षों में रहता है, उस तरह के मित्र के बारे में सोचें जो आप चाहें, उसके साथ अपने जीवन को गद्य में बांटें और उसमें एक सच्चा रुचि पैदा करें।

कदम

भाग 1

पेन के नए मित्र को जानना सीखें
अपने पेनलपाल चरण 1 के लिए एक पत्र लिखें
1
पत्र के लिए उपयुक्त प्रारूप चुनें। हालांकि संवाद के ढांचे को कैसे तैयार किया जाए, इसके बारे में कोई निश्चित नियम नहीं है, लेकिन बहुत से लोग तीन-भाग प्रारूप का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं। एक अच्छी तरह से लिखे पत्र का एक हिस्सा बधाई के लिए समर्पित है, एक या अधिक पैराग्राफ जो पाठ के शरीर और एक उपसंहार का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • अभिवादन अभिव्यक्ति से शुरू होना चाहिए "प्रिय [पेन दोस्त का नाम]"। हमेशा उन्हें पृष्ठ के शीर्ष पर रखें
  • बधाई के बाद, पत्र का शरीर विकसित करें। यह मुख्य पाठ का हिस्सा है जहां आप अपने मित्र से संवाद कर सकते हैं।
  • अंत में, एक उपन्यास के साथ अपने विचारों को सारांशित या समाप्त करें इस निष्कर्ष में आम तौर पर एक अंतिम पैराग्राफ और एक विदाई वाक्यांश होता है, जैसे कि "ईमानदारी से", आपके हस्ताक्षर के बाद
  • आपकी Penpal चरण 2 को लिखे एक पत्र शीर्षक वाली छवि
    2
    पत्र का शरीर लिखें यह उस सामग्री को समर्पित हिस्सा है, जिसमें आप अपने आप को प्रस्तुत करते हैं, दिलचस्प प्रश्न पूछते हैं और अपने विचार साझा करते हैं। पैराग्राफ की लंबाई के आधार पर, आप दो से पांच के बीच लिख सकते हैं
  • आपके पहले पत्र में, एक सामान्य तरीके से प्रस्तुत किया गया। अपने घर जीवन, शौक और हितों के बारे में जानकारी प्रदान करें आप स्पष्ट विवरण भी शामिल कर सकते हैं कि आपका मित्र शायद पहले से ही जानता है।
  • उदाहरण के लिए, आप लिखकर स्वयं को परिचय कर सकते हैं "मैं बारह साल का हूँ मैं अपने पिता और मेरी दो बहनों के साथ रहती हूं मैं सातवीं कक्षा में हूँ और मेरा पसंदीदा विषय इतिहास है मेरे खाली समय में मुझे प्लेस्टेशन पढ़ने और खेलने की तरह होता है"।
  • एक ही बार में अपने जीवन के बारे में सारी जानकारी न लिखें जब आप एक-दूसरे को बेहतर जानते हैं, तो आपके पास आपके पेन पटल के साथ अन्य विवरण साझा करने के लिए बहुत समय होगा
  • विशिष्ट रहें उदाहरण के लिए, यह मत कहो कि आपको फिल्में, किताबें और खेल पसंद हैं इसके बजाय, मार्वल फिल्में, विज्ञान कथा उपन्यास और बाइकिंग के बारे में लिखें।
  • जब आप जानते हैं कि आपका पेन पिल सबसे अच्छा है, तो आप अपने विचारों का उत्तर देने के लिए और तत्वों को देखेंगे, पत्र के शरीर में उनकी हास्य और उनके विचारों का जवाब देंगे। आप भी अपने आप को अभिव्यक्त करने और उससे भरोसा करने में अधिक आरामदायक महसूस करेंगे। जितना अधिक आप लिखते हैं, उतना आसान होगा कि आप दोनों को रुचि रखने वाले विषयों को ढूंढ सकें।
  • आपके Penpal चरण 3 को एक पत्र लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आप जो लिखते हैं उसका ध्यान रखें यदि आप जेल में पेन पेल के साथ एक पत्राचार रख रहे हैं, तो किसी भी तरह की जानबूझकर जानकारी शामिल नहीं करें। कैदियों के लिए पत्र ध्यानपूर्वक पढ़े जाते हैं और यदि कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने आपके रहस्यों की खोज की है तो आपको परेशानी हो सकती है। यदि आप एक अनियमित आप्रवासी हैं, तो इसे पत्र में न लिखें- आपको कभी नहीं पता कि आप कौन से पत्र लिखते हैं अपनी आय या वेतन के बारे में जानकारी साझा करने से बचें
  • सब कुछ ठीक से मत कहो।
  • यदि आपको इस विचार को पसंद नहीं है कि एक अजनबी को पता है कि आप कहां रहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस बॉक्स किराए पर करें
  • अपने पेनलपाल चरण 4 को लिखे एक पत्र शीर्षक वाली छवि
    4
    कई प्रश्न पूछें अपने पेन मित्र के जीवन में रुचि दिखाएं उसे अपने काम, शौक और परिवार के बारे में पूछें कई आम हितों पर अपने विचार साझा करने के लिए उन्हें आमंत्रित करें अपने जीवन के बारे में एक गंभीर जिज्ञासा का विकास करें और जब आप उसे लिखते हैं तो शर्मीली न हों।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका पेन पायल एथलेटिक है, तो उससे पूछें कि सौ समय पर उसका समय क्या है, अगर वह कभी भी रिले में हिस्सा लेता है और अधिकतम यात्रा किस दूरी पर गई है।
  • अपने पेनलपाल चरण 5 में एक पत्र लिखें
    5
    घुसपैठ मत बनो आपके कलम मित्र को अपने जीवन के बारे में पूछने के लिए आपके पास दर्जन से अधिक प्रश्न हैं, लेकिन आपको सीमा से अधिक से बचना चाहिए यदि आप दुनिया के दूसरे पक्ष में एक व्यक्ति को लिख रहे हैं, तो आप परिचित और आत्मविश्वास के स्तर को पसंद नहीं कर सकते हैं जो बहुत अधिक है। आपके लिए कुछ विषयों के बारे में ईमानदारी से बात करने के लिए यह शर्मनाक हो सकता है यदि आप सहजता महसूस करते हैं, तो अपनी आदतों और अपने जीवन की जांच करने से बचें यदि आप कुछ प्रश्नों का उत्तर नहीं देते हैं, तो उन्हें फिर से मत पूछो और मान लें कि विषय निषिद्ध है।
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आपका पेन पिल अधिक प्रत्यक्ष होता है और जोर देता है कि कुछ सीमाएं पार नहीं होनी चाहिए, तो वह उसकी इच्छा का सम्मान करता है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने यौन अभिविन्यास या अपने परिवार के बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो उन विषयों के बारे में पूछें न।
  • उसी तरह, अपने बारे में सब कुछ कबूल करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते। अगर आपकी कलम पाल आपको किसी विषय या समस्या के बारे में बात करती है जो आप के बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो उसके साथ इसे खोलने की तरह महसूस न करें उन्हें सीधा समझें कि ऐसी चीजें हैं जिन पर आप चर्चा नहीं करना चाहते हैं। एक सामान्य दोस्त की तरह, यहां तक ​​कि एक पेन पिल को आपकी सीमाओं का सम्मान करना चाहिए और आपकी भावनाओं को ध्यान में रखना चाहिए।
  • आपकी Penpal चरण 6 को लिखे एक पत्र शीर्षक वाली छवि
    6
    पत्र समाप्त होता है अंतिम भाग निष्कर्ष है अपने मित्र को बधाई देने वाला एक आखिरी अनुच्छेद लिखें और उसे किसी प्रश्न के बारे में या उसके बारे में सोचने के लिए सोचा। उदाहरण के लिए, आप कुछ छोटे वाक्यों के साथ बंद कर सकते हैं जो मुख्य विचार को सारांशित करता है कि आपने पाठ के शरीर में उजागर किया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पत्र लिखा है जिसमें समझाया गया है कि आप गर्मियों तक पहुंचने की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं, तो आप जोड़ सकते हैं: "थोड़ा भाग्य के साथ, मौसम जल्द ही यहाँ सुधार होगा। मैं वास्तव में फिर से तैरना शुरू करना चाहता हूं। आप बजाय? क्या आप तैराकी पसंद करते हैं? या फिर वहां अन्य ग्रीष्मकालीन खेलों में आपकी दिलचस्पी है? मुझे आशा है कि आप जल्द से जल्द सुनेंगे"।
  • दो पंक्तियों को छोड़ें और लिखें "ईमानदारी से", "मेरा ख्याल रखना" या "अगली बार देखिए"अंतिम शब्द के तहत तत्काल हस्ताक्षर के साथ समापन
  • अपने पेनलपाल चरण 7 को एक पत्र लिखें
    7
    लिफाफे पर पता लिखें दोनों प्रेषक का पता (आपका) और प्राप्तकर्ता का पता जोड़ें। आपका लिफाफे के ऊपरी बाएं कोने में जाता है, नाम से शुरू होता है, फिर सड़क और अंत में तीसरी पंक्ति, शहर, राज्य और ज़िप कोड। प्राप्तकर्ता के पते के लिए उसी प्रारूप का पालन करें, लेकिन इसे लिफाफे के मध्य में रखें।
  • टिकटों को डालना मत भूलना पहली बार जब आप इसे भेजते हैं तो डाकघर को पत्र लेना एक अच्छा विचार है, ताकि आप जान सकें कि कौन-सी टिकट आपको चाहिए, खासकर यदि आपका पेन मित्र विदेश में रहता है
  • पत्र को बॉक्स में रखो या इसे पोस्ट ऑफिस पर ले जाएं ताकि इसे वितरित किया जा सके।
  • अपने पेनलपाल चरण 8 को लिखे एक पत्र शीर्षक वाली छवि
    8
    उत्तर के लिए धैर्यपूर्वक रुको। आपका पेन पल शायद एक व्यस्त व्यक्ति है, जैसे आप तत्काल उत्तर की अपेक्षा न करें। कम से कम दो सप्ताह प्रतीक्षा करें और अगर आपको अभी तक कोई पत्र नहीं मिला है, तो दूसरा एक या ई-मेल भेजें (यदि आपका आपका ई-मेल पता है)।
  • बहुत से लोग त्वरित मीडिया के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे ई-मेल, संदेश, टेलीफोन और समय की बर्बादी के बारे में पत्रों पर विचार करें। हालांकि, पत्रों के फायदों में से एक यह है कि उन्हें लिखने और उन्हें भेजने के लिए समय लगता है, इसलिए उन्हें धैर्य की आवश्यकता है (और इसे दबाएं)।
  • भाग 2

    Penna के एक दोस्त के साथ संबंध विकसित करना
    अपने पेनलपाल चरण 9 को लिखे एक पत्र शीर्षक वाली छवि
    1
    निर्णय लें कि आपकी पेन पिल के साथ क्या प्रतिबद्धता है। यदि आप उन्हें महीने में केवल दो बार लिखना चाहते हैं, तो उन्हें पता करें वही सच है अगर आप हर हफ्ते लिख सकते हैं आपको कितनी बार संवाद करना चाहिए पर कोई नियम नहीं हैं, लेकिन जो कुछ भी आपका निर्णय है, इसे अन्य व्यक्ति को स्पष्ट रूप से समझाएं, ताकि आपसे बहुत ज्यादा उम्मीद न हो।
    • इसके विपरीत, यदि आप कलम के मित्र को और अधिक उपलब्ध करना चाहते हैं और आपको उसे नहीं मिला है, तो आप देख रहे हैं। एक समय में केवल एक पेन दोस्त होने तक सीमित मत महसूस करें
  • अपने पेनलपाल चरण 10 को लिखे एक पत्र शीर्षक वाली छवि



    2
    एक उपहार शामिल करें कई छोटी चीजें आपके पेन पिल के लिए आदर्श उपहार हो सकती हैं यदि आप किसी दूसरे देश में रहते हैं, तो आप उपयोग में सिक्कों में दिलचस्पी रख सकते हैं जहां आप रहते हैं। आप हाल के लेखों को भी शामिल कर सकते हैं, जिन्हें आप पत्र के शरीर में पसंद कर सकते हैं और उनका उल्लेख कर सकते हैं। यदि आप बहुत दोस्त बन गए हैं और आप की तस्वीर भेजने का विचार आपको असुविधाजनक नहीं बनाता है, तो आप पत्र को एक शॉट जोड़ सकते हैं, जो आपको एक मजेदार गतिविधि बनाने के दौरान चित्रित करता है।
  • यदि आप जेल में पेन पिल को लिख रहे हैं, तो उससे पूछें कि क्या वह उन्हें भेजने से पहले कुछ वस्तुएं प्राप्त कर सकता है प्रत्येक जेल व्यक्तिगत पत्राचार में अनुमत वस्तुओं पर अलग-अलग नियम लागू करता है।
  • पत्र सजाने यदि आपके पास एक कलात्मक पक्ष है, तो टेक्स्ट को स्पष्ट करने के लिए छोटे चित्र शामिल करें। व्यक्तिगत स्टिक देने के लिए आप स्टिकर जोड़ सकते हैं
  • अपने पेनलपाल चरण 11 के लिए एक पत्र लिखें
    3
    आपके पेन दोस्त क्या लिखते हैं पर टिप्पणी करें उदाहरण के लिए, यदि वह आपको बताता है कि उसने एक नई नौकरी शुरू कर दी है, तो उससे पूछें कि क्या उसे वह पसंद है, अगर उनके सहयोगी अच्छे लोग हैं और इतने पर। अपने जीवन में अपनी रुचि दिखाएं
  • यदि आपका पेन पाल आपको सवाल पूछता है, तो उत्तर दें। यदि आप कुछ विषयों का इलाज नहीं करना चाहते हैं, तो इसे स्पष्ट रूप से समझाएं
  • अपने दोस्त के पालतू जानवर, संग्रह, और कलाकृति की तस्वीरों के लिए पूछें
  • अपने पेनपेपल चरण 12 को एक पत्र लिखें
    4
    एक डायरी के रूप में अपनी पेन पाल का इलाज न करें उसके साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए आपको अक्सर व्यक्तिगत भावनाओं और अनुभवों को साझा करना पड़ता है, लेकिन आपको आखिरी बार जब आपने उसे लिखा था, उसके बाद उसे आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों का विस्तृत विवरण नहीं देना चाहिए। आप के बीच बातचीत को स्वाभाविक रूप से विकसित करने दें
  • अपने जीवन की मुख्य घटनाओं का उद्धरण करें, जैसे सिनेमा, एक संगीत कार्यक्रम या थिएटर में जाना, रेस्तरां में बहुत अच्छी तरह से या बुरी तरह से खाना, स्कूल में पुरस्कार प्राप्त करना या खाना पकाने की तरह कुछ नया सीखना। रिपोर्टर की भूमिका में खुद को सीमित न करें - अपने जीवन में नवीनतम घटनाओं के गहन विश्लेषण की पेशकश करने के बजाय प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, तुच्छता से कहने के बजाय "कल मैंने कप्तान अमेरिका द्वारा नई फिल्म को देखा" कुछ भी जोड़ने के बिना, लिखो: "मैंने कप्तान अमेरिका द्वारा नई फिल्म देखी मैंने पहले से ही अन्य चमत्कार फिल्मों में दिखाई देने वाले सभी पात्रों की सराहना की। मेरी राय में, निर्देशन और अभिनय श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ थे। आपको इसे देखना चाहिए!"।
  • अपने पेनपेपल चरण 13 में एक पत्र लिखें
    5
    अपने पेन मैनेजमेंट से उन अनुभवों के बारे में बात करके, जो आपके पास आम हैं, के साथ एक बंधन बनाएं। अपने पत्रों में, ऐसी घटनाओं के बारे में लिखिए, जो दूसरे व्यक्ति का अनुभव हो सकता है या उस पर राय हो सकती है, जैसे कि वर्तमान समाचार या आपके काम के जीवन उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मैं उम्मीदवार एक्स से वास्तव में प्रभावित हूं। मैंने उनके अभियान के लिए दान दिया है और मैं दरवाजे से दरवाजा पदोन्नति करने के लिए स्वेच्छा से किया था। आप? क्या आपको लगता है कि आप वोट करने जा रहे हैं?"।
  • अपने पेनपेपल चरण 14 को लिखे एक पत्र शीर्षक वाली छवि
    6
    इंटरनेट पर अपने पेन पल से बात करें उसके साथ गहरा संबंध बनाने के लिए फेसबुक और टम्बलर जैसी सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें। संपर्क में रखते हुए आपकी दोस्ती एक पत्र और दूसरे के बीच भी बढ़ सकती है
  • सामाजिक या डिजिटल संचार को अपने पत्राचार की जगह न दें यद्यपि संचार के आधुनिक साधन बहुत उपयोगी होते हैं, लेकिन वे एक पत्र लिखने की खुशियाँ नहीं दे सकते हैं।
  • भाग 3

    एक Penna मित्र खोजें
    अपने पेनपाल चरण 15 में एक पत्र लिखें
    1
    उन कारणों के बारे में सोचें, जिनकी वजह से आप किसी पेन मित्र को लिखना चाहते हैं। क्या आप किसी विशिष्ट विषय पर शोध कर रहे हैं? क्या आप एक विदेशी भाषा का अभ्यास करना चाहते हैं? क्या आप किसी दूसरे देश के जीवन और संस्कृति के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? अपनी रुचियों और जिस उद्देश्य के लिए आप एक पंस पाल चाहते हैं, उसके आधार पर, आपको उस व्यक्ति के प्रकार के बारे में अलग-अलग विकल्प बनाने की जरूरत है जिसके साथ संबंध बनाना है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जर्मन सीखना चाहते हैं, तो आपको जर्मनी, ऑस्ट्रिया में एक पेन दोस्त या किसी अन्य देश में रहना चाहिए, लेकिन वह भाषा बोलती है।
    • यदि आप जापान को बेहतर जानना चाहते हैं, तो आपको एक जापानी पेन दोस्त मिलना चाहिए जो आपके साथ जापानी कंपनी के बारे में आपकी राय साझा कर सकता है।
  • अपने पेनपाल के चरण 16 को एक पत्र लिखें
    2
    अपनी रूचियों और अपनी पृष्ठभूमि के बारे में सोचो यदि आप केवल एक नए मित्र को ढूंढना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति को लिखना उपयोगी हो सकता है जिसके साथ आप में कुछ समान है किसी और को अपने समान और उसी हितों के साथ खोजने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 17-वर्षीय पंक-रॉक गिटारवादक हैं, तो संभवत: आपके पास 45 वर्षीय व्यापारी के साथ बहुत अधिक आम नहीं है। पेन पार्टनर्स ढूंढने का प्रयास करें जिन्हें आप दिलचस्प मानते हैं और लिखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।
  • आबादी के सांस्कृतिक समूहों के लिए कलम वाले कई क्लब हैं। उदाहरण के लिए, आप किशोर लड़कियों और अन्य छात्रों के लिए केवल छात्रों के लिए डिज़ाइन किए गए समूह पाएंगे।
  • बेशक, आपको एक अच्छा कलम दोस्त बनाने के लिए स्वयं का एक क्लोन नहीं मिलना है। कुछ मामलों में हम अपने बारे में और दुनिया के बारे में और अधिक सीखते हैं जिसमें हम लोग हमारे साथ बहुत अलग हैं।
  • अपने पेनलपाल चरण 17 में लिखित एक पत्र शीर्षक वाली छवि
    3
    पेन का दोस्त ढूंढने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें नेट पर आपको कई मंचों और वेबसाइटें मिलेंगी, जो दुनिया भर से लोगों को पत्र लिखना चाहते हैं। पेन पाल वर्ल्ड, पेनल नाउ और लेफ्ट राइटर्स एलायंस कुछ उदाहरण हैं।
  • कुछ सेवाएं जो आपको कलम दोस्तों को खोजने की अनुमति देती हैं, जबकि अन्य मुफ्त हैं आपको दोनों समाधानों के साथ अच्छे दोस्त मिल सकते हैं, लेकिन अनपेक्षित लागतों से बचने के लिए साइन अप करने से पहले किस प्रकार की सेवा है
  • टिप्स

    • यदि आपका पेन पिल बहुत दूर रहता है, तो आपको विशेष टिकट की आवश्यकता हो सकती है। पुष्टि के लिए डाकघर से पूछें
    • गुणवत्ता वाले लेखन पत्र और स्टेशनरी में निवेश करने से पत्र लिखने और पढ़ने के अनुभव को और अधिक मनोरंजक बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप लिफाफे पर पता सही ढंग से लिखते हैं।
    • यदि आपका मित्र दूसरे राज्य में रहता है, तो हो सकता है कि वह आपके द्वारा लिखी जाने वाली कुछ चीजों को समझ न सकें (जैसे कठबोली शब्द या पॉप संस्कृति के संदर्भ)। स्पष्ट होने की कोशिश करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चार्टर
    • पेन (यदि आप चाहते हैं तो रंगीन कलम भी!)
    • आप की छवियां या फ़ोटो (वैकल्पिक)
    • शब्दकोश (यदि आप अपने मित्र के रूप में एक ही भाषा नहीं बोलते हैं)
    • कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com