कैसे एक Wok के साथ पकाने के लिए

क्या आप एशियाई व्यंजनों का प्रेमी हैं? फिर आपके पास एक व्यंजन नहीं हो सकता है, एक पारंपरिक बर्तन जो आपको कई व्यंजन तैयार करने की अनुमति देता है, जिसमें भूनें कूद, उबले हुए रॅवियोली, तले हुए वेंटन या स्मोक्ड चिकन पंख शामिल हैं। एक बार जब आप बुनियादी बातों में महारत हासिल कर लेते हैं, तो वोक का इस्तेमाल करते हुए खाना जल्दी और आसान होता है।

कदम

विधि 1

सही Wok चुनें
कुक के साथ एक Wok चरण 1 नामक छवि
1
Wok के तल पर ध्यान दें दो प्रकार हैं: गोल और सपाट चीनी पाक परंपराओं का पहला, पश्चिमी कुकरों के लिए उपयुक्त नहीं है। गैस प्लेटों पर इसका इस्तेमाल करना असंभव है और गैस कुकरों के मामले में भी कई कठिनाइयों का कारण बनता है। इसके बजाय, एक सपाट तलवार वाले wok के लिए विकल्प चुनें
  • यदि आपके पास एक पेशेवर रसोईघर है, जैसे कि वाइकिंग या वुल्फ, तो आप इसे एक विशेष अंगूठी के साथ एक गोल के नीचे का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश सामान्य रसोईएं आपको पर्याप्त रुक नहीं देते हैं, जिससे आप एक अंगूठी के साथ wok का इस्तेमाल कर सकते हैं, जबकि एक पेशेवर मॉडल करता है।
  • Wok बहुत सपाट नहीं होना चाहिए, अन्यथा भोजन को ठीक से चालू करना मुश्किल होगा। घंटी के आकार वाले इच्छुक पक्षों के साथ, 10-12 सेमी के चपटे नीचे से एक को चुनें।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 2 नामक छवि
    2
    आयामों पर विचार करें विभिन्न प्रकार के woks हैं, लेकिन 30-35 सेमी के व्यास वाले घर घर पर खाना पकाने के लिए सर्वोत्तम हैं बड़ी संख्या में अक्सर एक छोटी सी रसोई में संभालना मुश्किल होता है। यह भी छोटा नहीं होना चाहिए, अन्यथा खाना क्रमा होगा और समान रूप से पकाने वाला नहीं होगा।
  • एक 30-35 सेमी ऊंचा एकदम सही है क्योंकि यह खाना पकाने को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त है। इसके अलावा, जब आप तलना फ्राइंग तकनीक का उपयोग करते हैं, तो इससे आप आसानी से भोजन को बदल सकते हैं और मिश्रण कर सकते हैं।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 3 नामक छवि
    3
    कोई सामग्री चुनें आम तौर पर तीन प्रकार होते हैं: स्टेनलेस स्टील, कच्चा लोहा और कार्बन स्टील। पहले से बचें: यह काफी भारी है, हीटिंग और कूलिंग का समय बहुत लंबा है, इस बात का जिक्र नहीं कि अक्सर भोजन खाने से नीचे होता है हालांकि यह बेहतर है, कच्चा लोहा भंगुर हो सकता है और गर्म करने के लिए एक लंबा समय लगता है। कार्बन स्टील सबसे उपयुक्त विकल्प है: यह समान रूप से तपता है, टिकाऊ होता है और अन्य सामग्रियों की तुलना में कम महंगा होता है।
  • यदि आप एक कार्बन स्टील wok खरीदने का इरादा रखते हैं, तो कम से कम 35 सेमी का व्यास और 2 मिमी की मोटाई चुनें।
  • एक गैर छड़ी wok खरीदें जिन मॉडलों में यह सुविधा नहीं है, वे उच्च तापमान पर इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं, इसलिए फ्राइंग तकनीक कूदने में उपयोग करना असंभव होगा। कास्ट आयरन woks स्वाभाविक रूप से समय के साथ गैर छड़ी बन गया।
  • विधि 2

    एक पका हुआ खाना
    कुक के साथ एक Wok चरण 4 नामक छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि रसोई अच्छी तरह हवादार है। परिपक्व होने से स्वाभाविक रूप से गैर-छड़ी की सतह पैदा होती है, जिससे खाना पकाने के दौरान आसानी से मिश्रित हो जाता है। मौसम के शुरू होने से पहले, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि रसोई घर अच्छी तरह हवादार है, क्योंकि इस प्रक्रिया में धूम्रपान का निर्माण होता है। सभी खिड़कियां खोलें और, अगर आपके पास एक हुड है, तो इसे चालू करें।
    • सुनिश्चित करें कि मसाला के दौरान स्टोव के पास कोई ज्वलनशील सामग्री नहीं है।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 5 नामक छवि
    2
    Wok धो लें निर्माण के दौरान यह एक तेल पदार्थ के साथ लेपित होता है जो सामग्री को बचाता है और जंग गठन को रोकता है। परिपक्व होने से पहले इस कोटिंग को निकालें, ताकि यह प्रक्रिया के दौरान जला ना हो। एक स्टील के दस्त पैड का उपयोग करके पूरे आंतरिक और बाहरी सतह को ध्यान से साफ़ करें, डिटर्जेंट और गर्म पानी के डिशहाउसिंग करें।
  • पकाया धोने से पहले, मसाला के साथ आगे बढ़ने से पहले इसे अच्छी तरह से सूखा इसे एक कम लौ स्टोव पर रखो और कुछ मिनट या जब तक आप सतह पर अधिक पानी की बूंद नहीं देखते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 6 नामक छवि
    3
    जब वोक अभी भी गर्म है, कुछ तेल लागू करें। गर्मी प्रतिरोधी ब्रश का प्रयोग करें, जैसे बारबेक्यू, पूरे आंतरिक सतह पर तेल या तेल की एक पतली परत को लागू करने के लिए। आमतौर पर लार्ड का उपयोग किया जाता है, लेकिन आप एक उच्च धूम्रपान बिंदु के साथ तेल भी चुन सकते हैं, जैसे अंगूर बीज, कैनोला, मूंगफली या हथेली। ग्रीस को लागू करें, इसे स्टोव पर वापस रखें और अधिकतम को आग समायोजित करें।
  • सूरजमुखी के बीज के तेल, कुसुम, सन बीज, मछली या मार्जरीन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे एक चिपचिपा कोटिंग छोड़ देते हैं।
  • जब आप आग पर वापस wok डाल दिया, यह बारी है कि यह समान रूप से warms।
  • आमतौर पर इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है जब सतह धुआं तारों को छोडने लगती है।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 7 नामक छवि
    4
    Wok शांत करने की अनुमति दें कुछ मिनट के लिए वसा को जला दें, गर्मी से बर्तन निकाल दें और इसे ठंडा होने दें। कमरे के तापमान पर पहुंचने के बाद, पूरी सतह पर एक कागज तौलिया पास करें और अतिरिक्त वसा या तेल को अवशोषित करें।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 8 नामक छवि
    5
    प्रक्रिया को दोहराएं। एक बार मसाला पूरा हो जाने पर, वोक इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाएगा, लेकिन खाना पकाने की सतह को अनुकूलित करने के लिए कई बार प्रक्रिया को दोहराने की सलाह दी जाती है जब अंधेरे और चमकदार हो जाते हैं, तो वोक को तैयार किया जा सकता है
  • यह समझने का एक अन्य तरीका है कि विकी तैयार है: सतह पर नैपकिन पार करने के बाद, आपको कागज पर भूरे या काली राख के किसी भी निशान का ध्यान नहीं होना चाहिए।
  • जब आप डब्लूक में तेल गरम करते हैं, तो आप सुगंधित उत्पादों जैसे उथले, लहसुन या अदरक जोड़ सकते हैं, जो उम्र बढ़ने के पक्ष में हैं।
  • विधि 3

    कूदने के लिए तलना
    कुक के साथ एक Wok चरण 9 शीर्षक छवि
    1
    खाना तैयार करें तलना fry एक तेजी से खाना पकाने विधि है, इसलिए यह खाना पकाने शुरू करने से पहले आपको आवश्यक सभी चीजें तैयार करना महत्वपूर्ण है। Wok हीटिंग से पहले सामग्री (जैसे जड़ी बूटियों, मांस और सब्जियों के रूप में) को काटना और काट लें उन्हें अलग-अलग कटोरे में रखें और स्टोव के बगल में उन्हें व्यवस्थित करें, ताकि आप उन्हें पकाने के लिए तैयार हो जाएं।
    • सभी खाद्यों को समान आकार के टुकड़ों में कटौती करने की कोशिश करें ताकि वे समान रूप से पकाना सकें। वे कुबड़ा के आकार का होना चाहिए।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 10 नामक छवि
    2
    पहले उसे गरम करने से पहले ऊँची टोपी। डब्ल्यूोक में सामग्री रखने से पहले, यह कुछ ही मिनटों में उच्च गर्मी पर गर्मी। यह कैसे तैयार है पता करने के लिए? सतह पर पानी की एक बूंद आती है: यदि यह तुरंत वाष्पीकरण हो जाता है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं फिर, तेल के 1 या 2 चम्मच को आप किनारे पर पसंद करते हैं धुआं बाहर निकल सकता है, लेकिन जब तक पूरी सतह को तेल से ढकने नहीं दिया जाता है, तब तक वोक को घुमाएंगे।
  • तेल जोड़ते समय यह सतह के लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए सामान्य है। लेकिन अगर यह बहुत अधिक है, तो वोक ने अतिमृत किया है। इसे जारी रखने से पहले इसे शांत कर दें
  • कूदने के लिए फ्राइंग के लिए, एक उच्च धुआं बिंदु के साथ एक तेल का उपयोग करें ताकि यह बिना उच्च तापमान को बर्दाश्त कर सके। उदाहरण के लिए, मूंगफली का तेल, कुसुम, तिल या अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल पर विचार करें।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 11 नामक छवि
    3
    खाना धीरे-धीरे जोड़ें सभी सामग्री को एक साथ पकाने के लिए संभव नहीं है, क्योंकि कुछ को खाना बनाने के लिए अधिक समय लगता है। आपका लक्ष्य विभिन्न स्वादों को बढ़ाया जाना चाहिए। तेल के स्वाद के लिए सबसे तीव्र स्वाद सामग्री (आमतौर पर सुगंधित जड़ी बूटियों) से शुरू करें एक बार वे हल्के ढंग से भूरे रंग के होते हैं, उन्हें बर्तन के किनारों पर ले जाएं और एक परत में मांस, मछली या टोफू को पकाना। जब तक वे लगभग पूरी तरह से पकाए जाते हैं तब तक अवयवों को छोड़ दें, फिर उन्हें (यहां तक ​​कि सुगंधित जड़ी बूटी) हटा दें और उन्हें कटोरे में डाल दें। फिर, उन सब्जियों और सब्जियों को पकाना, जिनके लिए अब खाना पकाने के समय की आवश्यकता होती है और फिर नरम या पत्तेदार लोगों के लिए चलते हैं, जिन्हें पहले पकाया जाता है।
  • लहसुन, अदरक, प्याज और मिर्च इस खाना पकाने की विधि का उपयोग करके भोजन के स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयुक्त हैं।
  • प्रोटीन स्रोत के लिए, आप स्वाद के अनुसार चिकन, बीफ, मछली या टोफू का उपयोग कर सकते हैं।
  • जब आपको सब्जियां या सब्जियां जोड़नी होंगी, तो गाजर, फूलगोभी और ब्रोकोली जैसे ठोस पदार्थों से शुरू करें फिर, मशरूम, मिर्च, asparagus, कौरगेट्स और अजवाइन सहित मध्यम वजन वाले लोगों को जोड़ें। मुलायम जैसे कि टमाटर, पत्तेदार सब्जियां और स्प्राउट्स के साथ पूरा करें
  • कुक के साथ एक Wok चरण 12 नामक छवि
    4
    वह लगातार भोजन को मिक्स करता है फ्राइंग कूद करने के लिए सही तकनीक को अपनाना आवश्यक है। जल से जल को रोकने के लिए, आपको इस प्रक्रिया के दौरान अवयवों को मिला दिया जाना चाहिए। अपने आप को भोजन लगातार चालू करने के लिए एक पतली आकार का प्रयोग करें, ताकि एक सजातीय खाना पकाने सुनिश्चित हो सके।
  • कूदने के लिए फ्राइंग करते समय, धातु के रंग का उपयोग करना बेहतर होता है, क्योंकि लकड़ी के लोग मोटे होते हैं और भोजन को ठीक से बारी करते हैं।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 13 नामक छवि
    5
    सुगंधित जड़ी-बूटियों और वोक में प्रोटीन स्रोत जोड़ें, फिर डिग्लैशल सब्जियों और सब्जियों को नरम करना, जड़ी-बूटियों और प्रोटीनों को अपने पसंद के एक तरल के साथ भोजन के स्वाद को और भी अधिक तीव्र बनाना। धीरे-धीरे बर्तन के किनारे पर इसे चलाने के लिए, फिर एक रंग के साथ सामग्री हलचल।
  • नीचा करने के लिए आप सब्जी या मांस शोरबा, शराब, सोया सॉस या नारियल का दूध का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 4

    स्टीम खाना पकाने
    कुक के साथ एक Wok चरण 14 नामक छवि



    1
    स्टीमर बास्केट या ग्रिल का उपयोग करें यदि आप धमाकेदार विकट का उपयोग करते हैं, तो आपको पानी के स्तर से ऊपर भोजन रखने के लिए टोकरी या ग्रिल की आवश्यकता होती है। बर्तन की अवतल आकृति बांस की टोकरी, चीनी व्यंजनों का एक पारंपरिक तत्व है। किसी भी स्थिति में, यहां तक ​​कि एक धातु ग्रिड भी फिट हो सकता है वर्दी खाना पकाने को सुनिश्चित करने के लिए, एक परत बनाने के लिए सतह पर सब्जियां, रैवियोली या अन्य भोजन डालना
    • बांस की टोकरी में कोई अपरिहार्य लाभ नहीं होता है: ढक्कन को ऊपरी हिस्से में अधिक नमी अवशोषित करता है, जिससे कि पानी भोजन पर नहीं गिरता है और यह गीला नहीं बनाता है।
    • यदि आप एक धातु ग्रिड का उपयोग करते हैं, तो आप हुक के साथ एक मॉडल का चयन कर सकते हैं (ताकि आप इसे वोक के किनारों पर जोड़ सकते हैं) या पैर (इसे पानी में उठा सकते हैं)।
    • यदि आप एक बांस की टोकरी का उपयोग करते हैं, तो आपको चिपकने से सामग्री को रोकने के लिए नीचे को कवर करना चाहिए। आप गोभी या सलाद के पत्ते, या चर्मपत्र कागज का उपयोग कर सकते हैं।
    • बांस की टोकरी में एक अंतर्निहित ढक्कन होता है जो भाप को फंसाता है। यदि आप एक धातु का उपयोग करते हैं, तो वोक पर ढक्कन डालना याद रखें।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 15 नामक छवि
    2
    एक फोड़ा को पानी ले आओ। टोकरी या ग्रिल डालने से पहले, पानी को पानी में डालना और उसे फोड़ा में डाल दिया जाए 5 सेंटीमीटर पानी की गणना करें, हालांकि यह बर्तन के आकार पर निर्भर करता है। तरल का स्तर आंशिक रूप से wok और टोकरी के नीचे के बीच होना चाहिए। जल को उबालने के लिए आग उठाएं
  • पानी को एक फोड़ा में लाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप टोकरी को वॉक करने के लिए बाध्य कर सकते हैं जिससे इसे टिपिंग से रोकने के लिए किया जा सके। हालांकि पानी को फोड़ा करने से पहले इसे हटाने के लिए याद रखना
  • टोकरी में निहित भोजन या ग्रिल पर रखा पानी से छुआ नहीं जाना चाहिए, ताकि इसे आवश्यक से ज्यादा खाना पकाने से रोक सकें।
  • आप किसी भी अर्धविराम के तरल पदार्थ के साथ पानी की जगह ले सकते हैं, जैसे कि सब्जी शोरबा या मांस, शराब या रस।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 16 नामक छवि
    3
    टोकरी या ग्रिड डालें एक बार पानी उबला जाता है, लौ को कम करने के लिए इसे उबाल लें और टोकरी या ग्रिल को ठीक करें। पानी के स्तर पर नजर रखें: अगर बहुत अधिक सुखाया जाता है, तो अधिक जोड़ें ताकि खाना पकाना सफल हो। यह तैयार करने के लिए हर 4-5 मिनट में भोजन की जांच करें, फिर उसे टोकरी या ग्रिल से हटा दें।
  • वाष्प बहुत गर्म है, इसलिए बर्न्स से बचने के लिए, संदंश के साथ भोजन को जोड़ने और निकालने के लिए
  • धमाकेदार खाना पकाने का उपयोग करते समय, यह संभव है कि पानी का निशान सतह पर रहता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आपको मसाला को दोहराना होगा।
  • विधि 5

    प्रचुर तेल में भूनना
    कुक के साथ एक Wok चरण 17 नामक छवि
    1
    वोक में तेल डालो यह प्रचुर मात्रा में तेल में तलने के लिए एक आदर्श पैन है इसकी अवतल आकृति के लिए धन्यवाद, आपको ज्यादा तेल की आवश्यकता नहीं होगी, अतिप्रवाह के लिए भी मुश्किल है। आमतौर पर 5 सेंटीमीटर उत्पाद पर्याप्त होता है, किसी भी मामले में सुनिश्चित करें कि आधे से अधिक wok को भरने के लिए नहीं।
    • इस पकाने की विधि के लिए उच्च धूम्रपान बिंदु से एक किफायती और बेस्वाद तेल का चयन करें। कैनोला, मूंगफली या कुसुम ठीक हो जाएगा आप जानवरों की वसा का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि चरबी या हंस का वसा, भले ही यह अधिक महंगा हो।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 18 नामक छवि
    2
    तेल गरम करें खाना पकाने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह सही तापमान तक पहुंचता है। एक थर्मामीटर, प्रचुर मात्रा में तेल में तलने के लिए संभावित रूप से विशिष्ट है, आप इसे आसानी से निर्धारित करने में मदद करेंगे आप पेस्ट्री के लिए भी एक का उपयोग कर सकते हैं
  • सही तापमान नुस्खा पर निर्भर करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए परामर्श लें
  • यदि आपके पास थर्मामीटर नहीं है, तो आप तेल के तापमान को लकड़ी के चम्मच या छड़ी से जांच सकते हैं। तेल में संभाल डालें: यदि यह लगातार खाए तो, यह तलने के लिए तैयार है। यदि यह विशेष रूप से जोरदार तरीके से गुरगों में है, तो यह बहुत गर्म है, इसलिए खाना पकाने के साथ जारी रखने से पहले आपको इसे शांत करना चाहिए। यदि कुछ बुलबुले (या कोई नहीं) दिखाई देते हैं, तो गर्म रहें
  • कुक विद ए वोक चरण 1 9 नामक छवि
    3
    भोजन को सावधानी से जोड़ें तेल हीटिंग के बाद, wok में सामग्री डाल शुरू करो। सुनिश्चित करें कि सभी टुकड़े एकसमान खाना पकाने सुनिश्चित करने के लिए समान आकार हैं सभी खाद्य पदार्थों को फ्राइंग से पहले या उन्हें भून से सावधानी से सूखने के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अन्यथा पानी तेल छिड़क देगा।
  • यदि आप भूनी खाद्य पदार्थ भूनें, तो एक समय में एक टुकड़ा खाना बनाना सुनिश्चित करें, अन्यथा वे एक साथ छड़ी कर सकते हैं इसके अलावा, एक समय में कई खाद्य पदार्थों को तलने से तेल का तापमान कम हो सकता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि भोजन लगातार तापमान बनाए रखता है, इसे एक झरनी या स्किमेयर की सहायता से तेल में ले जाने के बजाय इसे छोड़ने के बजाय
  • कुक के साथ एक Wok चरण 20 नामक छवि
    4
    एक बार जब आप सही रंग पर पहुंच जाए, तो वोक से भोजन निकाल दें। यह आम तौर पर तैयार होता है जब यह हल्का सुनहरा रंग पर लेता है। एक समय में कई टुकड़े निकालने के लिए, एक स्किमर या धातु छलनी के साथ इसे निकालें। भोजन को बहुत मोटी होने से रोकने के लिए, तुरंत इसे एक प्लेट, एक कटोरा या कागज के साथ खड़ी एक ट्रे पर रख दें ताकि अतिरिक्त तेल को अवशोषित किया जा सके।
  • प्लास्टिक के बर्तन के साथ वोक से भोजन को न निकालें, एक ऐसी सामग्री जो आसानी से उबलते तेल में पिघला देता है।
  • प्रचुर मात्रा में तेल के तने हुए खाद्य पदार्थों के लिए सबसे अच्छा समय उन्हें तुरंत विकोड से निकालने के बाद होता है, क्योंकि वे अधिक आसानी से नमक, काली मिर्च और अन्य मौसमों को अवशोषित करते हैं, जिससे आपको अधिक तीव्र स्वाद प्राप्त करने की इजाजत मिलती है।
  • विधि 6

    Affumicatura
    कुक के साथ एक Wok चरण 21 नामक छवि
    1
    धूम्रपान करने के लिए इसे तैयार करने के लिए मोटी पन्नी के साथ डब्ल्यूक को कोट करें बर्तन के किनारों पर कम से कम 12-15 सेंटीमीटर कागज लटकाए जाने के लिए, धातु ग्रिड के किनारों को कवर करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त है कि आप खाना धूम्रपान करने के लिए सम्मिलित करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एल्यूमीनियम पन्नी अच्छी तरह से जकड़ें, इसे ठीक से wok के आधार के खिलाफ दबाएं
    • आगे बढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि wok साफ है यदि यह भोजन अवशेष है, तो यह प्रक्रिया के दौरान जला देगा।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 22 नामक छवि
    2
    सामग्री जोड़ें और टोकरी सुरक्षित करें खाना धूम्रपान करने के लिए और गहन स्वाद प्राप्त करने के लिए, आपको wok के तल पर सामग्री रखना होगा एक अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए चाय के पत्ते, चीनी और चावल मिश्रण करने का प्रयास करें। चाय खाना अधिक स्वादिष्ट बनाती है, चीनी को caramelization की प्रक्रिया के अधीन किया जाएगा जो सामग्री को रंग देगा और चावल पूरी प्रक्रिया को खिलाएगा।
  • भोजन के आधार पर, आप सामग्री धूम्रपान करने के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों को भी जोड़ सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ में से कुछ? रोज़मिरी, स्टार वायु, धनिया बीज, बे पत्तियों, लहसुन, टकसाल, दालचीनी चिपक और पूरे जायफल यहां तक ​​कि नींबू का छिलका स्वाद अधिक रोचक बनाने में मदद कर सकता है।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 23 नामक छवि
    3
    Wok ऊपर गर्म धूम्रपान की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको उन बर्तनों को गर्म करना होगा जो आपने बर्तन के नीचे रखे हैं। लौ को मध्यम तापमान पर समायोजित करें और वोक की शुरूआत करने के लिए प्रतीक्षा करें: आम तौर पर इसमें लगभग पांच मिनट लगते हैं। चीनी आम तौर पर जलाने के लिए पहला घटक है, दूसरों के साथ मिलकर उसका पालन किया जाता है
  • एक बार यह धुआं छोड़ना शुरू हो गया है, रसोई में धूम्रपान से बचने के लिए तत्काल हस्तक्षेप करें।
  • धूम्रपान के साथ इसे भरने से बचने के लिए रसोई के हुड को चालू करें। यदि आपके पास यह उपकरण नहीं है, तो आप बेहतर एक या दो खिड़कियां खोलेंगे।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 24 नामक छवि
    4
    भोजन जोड़ें जब धूम्रपान बाहर आना शुरू होता है, तो वोक के किनारों पर एक धातु ग्रिड फिट होता है। एक ठंडा ग्रिड ठीक हो जाएगा यदि आपके पास एक चौराहे है जिसे आप बर्तन में डाल सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह नीचे से कम से कम 8 सेमी दूर है ग्रिल पर धूम्रपान करने के लिए भोजन को नीचे रख दें, यह सुनिश्चित कर लें कि किनारे से कोई घटक लटकी हुई नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से खाना मसाला करें कि धुएं के पास स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • भोजन को ग्रैक पर रखें, जितना संभव हो उतना संभव है कि वोक के केंद्र में हो। इससे वर्दी खाना पकाने सुनिश्चित होता है, क्योंकि ग्रिल के किनारों को मध्य भाग से गर्म किया जाएगा।
  • कुक के साथ एक Wok चरण 25 नामक छवि
    5
    Wok को कवर करें मोटी पन्नी की दूसरी शीट लें और इसे धुएं को फँसाने के लिए भोजन पर रखें। चुस्त सील के लिए, ऊपर और नीचे की शीट के किनारों को जोड़कर उन्हें घिसकर मिलाएं। प्रक्रिया से पहले ओवन के दस्ताने लगाने के लिए बेहतर है, क्योंकि पन्नी गर्म होगी अधिकांश खाद्य पदार्थों को लगभग 10 मिनट तक मध्यम गर्मी के ऊपर पकाया जाना चाहिए। गर्मी को बंद करें, उन्हें 20 मिनट तक आराम दें, जिससे धूम्रपान को नरम हो जाए।
  • खाना बहुत लंबा धूम्रपान न करें, अन्यथा यह कड़वा हो सकता है।
  • याद रखें कि कुछ खाद्य पदार्थों को धूम्रपान करने के बाद बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए किसी अन्य विधि का उपयोग करके पकाया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप चिकन पंख धूम्रपान करते हैं, तो आपको उन्हें छानकर तैयार करना चाहिए।
  • टिप्स

    • भाप से उबाल लें, उबालें या खाना उबाल लें। यदि आपने परिपक्व होने वाली प्रक्रिया नहीं की है और इसे कई महीनों तक इस्तेमाल किया है, तो आप सतह को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • उपयोग करने के बाद wok धोने, सतह रगड़ना नहीं है इसे कुल्ला और एक नरम स्पंज के साथ अवशेषों को हटा दें।

    चेतावनी

    • वोक बेहद गर्म हो सकते हैं, विशेष रूप से तलना फ्राइंग प्रक्रिया के दौरान सुनिश्चित करें कि आप जलने से बचने के लिए एक पॉट होल्डर या ओवन दस्ताने का उपयोग करें।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com