कैसे चीनी खाना पकाने के लिए

चीनी व्यंजनों के कई व्यंजन हैं जिनके बारे में आपको रुचि हो सकती है, लेकिन इससे पहले कि आप प्राच्य व्यंजनों की तैयारी में विशेषज्ञ बनने से पहले कुछ बुनियादी बातें सीखना महत्वपूर्ण हैं। प्रत्येक नुस्खा अलग है, लेकिन कुछ सामग्री दूसरों की तुलना में अधिक बार उपयोग की जाती है और आपको कुछ विशेष तकनीकों को सीखना होगा। इसके अलावा आपको विशेष उपकरण खरीदने के विचार को प्रभावी ढंग से खाना पकाने के लिए आवश्यक होना चाहिए।

कदम

भाग 1

मूल सामग्री खरीदते हैं
1
बहुत चावल और चीनी नूडल्स खरीदें। चावल निस्संदेह चीनी व्यंजनों का मुख्य घटक है, इसलिए जब आप एक डिश तैयार करना चाहते हैं, तो अपनी उंगलियों पर पर्याप्त आपूर्ति होना जरूरी है। अक्सर, कुछ प्रकार के चीनी नूडल्स का उपयोग किया जाता है, आमतौर पर चावल
  • आप ब्राउन और सादे चावल दोनों का उपयोग कर सकते हैं। यह वास्तव में प्रकार की बात नहीं करता है, लेकिन आप अन्य अनाज के साथ मिश्रित अनाज या चावल के मिश्रण से बचना चाहिए, यदि आप अधिक प्रामाणिक स्वाद प्राप्त करना चाहते हैं
कुक चीनी फूड चरण 1 बुलेट 1 नामक छवि
  • चावल, सोया और टोफू के आधार पर सबसे महत्वपूर्ण चीनी नूडल्स हैं। चावल के आधार पर नरम स्थिरता होती है और इसे चावल के आटे से प्राप्त किया जाता है। सोयाबीन स्पेगेटी, जिसे सोया वर्मीसेली भी कहा जाता है, को मुनगो सेम के स्टार्च से प्राप्त किया जाता है, अर्थात हरा सोयाबीन। टोफू नूडल्स को दबाए गए टोफू के साथ बनाया जाता है और अधिक अल डेंटी स्थिरता है।
    कुक चीनी खाद्य चरण 1 बुलेट 2 नामक छवि
  • 2
    सही तेल का उपयोग करें चीनी भोजन की तैयारी में इस्तेमाल की जाने वाली कई पाककला तकनीकों में तलने का तेल खाना पकाने के साधन के रूप में होता है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जिस तेल का चयन करते हैं, वह तापमान उन तापमानों का सामना करने में सक्षम है जो आप इसे पहुंचने का इरादा रखते हैं। यह भी याद रखें कि कुछ तेल दूसरों की तुलना में मजबूत होते हैं
  • आपको अपने आप को तिल के बीज की बोतल मिलनी चाहिए, लेकिन व्यंजनों को स्वाद देने के लिए, फ्राइंग तेल की तरह नहीं। कुछ व्यंजनों की आवश्यकता होती है कि डिश को बीज तेल के कुछ बूंदों के साथ छिड़काए जाने से पहले स्वाद और सुगंध के प्रभाव को अधिकतम करने से पहले, सुगंधित गुणवत्ता खरीदें, 100% शुद्ध, अन्य वनस्पति तेलों के साथ मिश्रित नहीं है।
    कुक चीनी फूड चरण 2 बुलेट 1 नामक छवि
  • बहुआयामी तेलों को अक्सर खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आप एक मजबूत स्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो आप मूंगफली तेल का उपयोग कर सकते हैं। हल्का स्वाद के लिए आप सोयाबीन, मकई और सूरजमुखी तेल चुन सकते हैं। आप वनस्पति तेल की बूंदादी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन मक्खन, मार्जरीन और जैतून का तेल से दूर रहें।
    कुक चीनी खाद्य चरण 2 बुलेट 2 नामक छवि
  • कुक चीनी खाद्य चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने आप को ठेठ सॉस और तरल स्वाद के साथ परिचित कराएं जैसा कि आप अपने बर्तन पकाने के रूप में आप एक सॉस, आटा और अन्य तरल flavourings श्रृंखला की एक श्रृंखला को पूरा करेगा। सोया सॉस एक बहुत ही मशहूर घटक है, यहां तक ​​कि शुरुआती इसे पहचान भी लेता है, लेकिन कई अन्य लोग हैं जो जानने के लायक हैं
  • हल्के सोया सॉस का उपयोग अचार और सॉस में किया जाता है, कभी कभी मसाला के रूप में। इसमें एक नमकीन और देहाती स्वाद है, और सर्वोत्तम किस्मों में ताजा सुगंध है। किण्वित लोगों को स्वाभाविक रूप से देखो
  • अंधेरे सोया सॉस को हल्के से ज्यादा किण्वित किया जाता है- फलस्वरूप मिठाई और कम नमकीन स्वाद होता है।
  • तामारी सोया सॉस के समान है, लेकिन अधिक बीज के साथ बनाया जाता है। यह थोड़ा अधिक महत्वपूर्ण है और अधिक परिष्कृत और जटिल स्वाद है। यदि आपको विशेष आहार आवश्यकताओं की आवश्यकता है तो आप इसे लस-मुक्त भी पा सकते हैं
  • चावल के सिरका में हल्का रंग और बहुत हल्का स्वाद होता है। यह चीनी व्यंजनों में खट्टे स्वाद प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इसकी एसिड सामग्री इतालवी शराबियों से बहुत कम है। दूसरी तरफ काली सिरका, बाल्मिक सिरका के समान है और इसमें एक अमीर स्वाद है।
  • मछली और कस्तूरा सॉस समुद्री भोजन का अर्क और विभिन्न मसालों के साथ बनाया जाता है। वे एक मीठा और मोटे स्वाद ले सकते हैं, और आमतौर पर मछली और सब्जियों के आधार पर व्यंजन में पाए जाते हैं।
  • मिर्च सॉस डिश में मसाला और स्वाद जोड़ने का एक शानदार तरीका है, लेकिन उनकी राशि केवल आप पर निर्भर करती है कि आप अपने भोजन को कितना मसाला दे रहे हैं।
  • होसिन सॉस उन सॉस में से एक है जो मिठाई और धुएँ के रंग का स्वाद है। यह आम तौर पर सॉस के लिए या पसलियों को डुबकी करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • चावल शराब सॉस और अचार के स्वाद के लिए एक और आयाम जोड़ता है। यह चीनी की तुलना में जापानी में अधिक आम है, लेकिन कई व्यंजन हैं जहां चावल की शराब का स्पर्श करने की सिफारिश की जाती है। यदि आप इसे नहीं प्राप्त कर सकते हैं तो आप इसे सूखी शेरी के साथ बदल सकते हैं।
  • 4
    भी ठोस flavorers याद रखें चीनी खाना पकाने के जड़ी बूटियों और मसालों में तरल स्वाद के रूप में जरूरी नहीं हैं, लेकिन कुछ अक्सर इस्तेमाल किया जाएगा, इसलिए बेहतर है कि वे पहले क्या जानते हैं।
  • पांच-मसाला पाउडर का काली मिर्च, स्टार ऐनीज़, लौंग, सौंफ़ और दालचीनी के साथ बनाया जाता है - कभी-कभी इसमें धनिया बीज भी शामिल हो सकते हैं। यह मिश्रण मसालेदार, नमकीन और मिठाई वृक्षों के संयोजन में एक जटिल स्वाद प्रदान करता है।
    कुक चीनी फूड चरण 4 बुलेट 1 नामक छवि
  • खट्टा और मसालेदार स्वादों को ठीक करने के लिए आपको सफेद चीनी की आवश्यकता होगी
    कुक चीनी फूड चरण 4 बुलेट 2 नामक छवि
  • दालचीनी का उपयोग मछली के स्वाद को कम करने के लिए किया जाता है और कुछ व्यंजनों की वसा स्थिरता है।
    कुक चीनी फूड चरण 4 बुलेट 3 नामक छवि
  • सोडियम ग्लूटामेट एक पारदर्शी तरल पदार्थ है जो तरल पदार्थ में घुलता है।
    कुक चीनी फूड चरण 4 बुलेट 4 नामक छवि
  • 5
    विशिष्ट फलों और सब्जियां हालांकि चीनी व्यंजनों में से कुछ सामग्री आपको परिचित लग सकती है, हालांकि दूसरों को निश्चित रूप से आपके लिए अज्ञात नहीं होगा। जब आप कर सकते हैं केवल ताजा फल और सब्जियों का उपयोग करें, अन्यथा इसे किसी बॉक्स में खरीदना - महत्वपूर्ण बात यह है कि यह अच्छी गुणवत्ता का है।
  • हमेशा लहसुन और अदरक को हाथ में बंद रखें इन सामग्रियों का उपयोग स्वाद के लिए कई व्यंजनों में किया जाता है। आप पाउडर वाले का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन वे भोजन के लिए सुगंध और मजबूत स्वाद देते हैं।
    कुक चीनी खाद्य चरण 5 बुलेट 1 नामक छवि
  • मशरूम आमतौर पर एक आम घटक होते हैं सावधान रहें कि वे विशेष रूप से चीनी मशरूम हैं, क्योंकि वे अधिक गहन स्वाद लेते हैं। किसी भी मामले में वे अक्सर बाल्टी की सेवा देते हैं, ताज़ा नहीं होते हैं
    कुक चीनी फूड चरण 5 बुलेट 2 नाम वाला छवि
  • मिर्च, मिर्च, खीरे, चीनी पानी की गोलियां, बांस और मूग सेम की कटाई, बर्फ के मटर, गाजर, सफेद प्याज, वसंत प्याज और ऑब्रिजेन्स पर ध्यान देने के लिए कई ताजा सब्जियां हैं। इसके अलावा टमाटर और अनानास खरीदने के लिए याद रखना
    कुक चीनी खाद्य चरण 5 बुलेट 3 नामक छवि
  • 6
    प्रोटीन के सही स्रोतों का उपयोग करें चीनी व्यंजनों में अंडे प्रोटीन के सबसे आम रूपों में से एक हैं, हालांकि कई व्यंजनों में मांस, पोल्ट्री और मछली शामिल हैं
  • अंडे का उपयोग चीनी सूप्स में, हलचल-तलना करने के लिए और अन्य व्यंजन तैयार करने के लिए किया जाता है, इसलिए थोड़ी देर के लिए उन्हें फ्रिज में रखने के लिए सबसे अच्छा है
    कुक चीनी फूड चरण 6 बुलेट 1 नामक छवि
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किया मांस चिकन, बतख, सूअर का मांस और वाल है, जबकि चिंराट और केकड़ों समुद्री भोजन के बीच बाहर खड़े होते हैं।
    कुक चीनी फूड चरण 6 बुलेट 2 नाम वाला छवि
  • भाग 2

    कुछ विशेष रसोई बर्तन खरीदें
    1
    एक wok प्राप्त करें वोक एक प्रकार का पैन के आकार का पैन है जिसे स्टोव पर पकाने के लिए किया जाता था। यह सबसे पाक तकनीक के लिए उपयुक्त है जहां तेल या अन्य गर्म तरल पदार्थ का उपयोग किया जाता है, बहुत उच्च किनारों और मजबूत आधार के लिए धन्यवाद इसका आकार गर्मी को समान रूप से वितरित करने की अनुमति देता है।
    • एक गोल तल के साथ पारंपरिक वोक पैन स्टोव पर बेहतर उपज देता है। इस प्रकार के एक पैन में आप हॉट स्पेशेशंस के बारे में चिंता किए बिना भोजन डालना सकते हैं
    कुक चीनी खाद्य शीर्षक 7 बुलेट 1 नामक छवि
  • दूसरी तरफ, एक फ्लैट-निचला डब्ल्यूक्यू, बिजली के कुकरों पर बेहतर परिणाम देता है। इन woks अक्सर चम्मच के बिना भोजन मिश्रण करने के लिए लंबे समय तक हैंडल करते हैं, बस इसे झुकाव करके, लेकिन भोजन अन्य की तुलना में समान रूप से कम गर्म होता है
    कुक चीनी फूड चरण 7 बुलेट 2 नामक छवि
  • कुक चीनी खाद्य चरण 8 नामक छवि
    2
    चीनी काँटा के साथ अभ्यास करें चीनी का खाना परंपरागत तरीके से खाने के लिए कांच का एक आवश्यक उपकरण है, लेकिन ये भी एक महान खाना पकाने के बर्तन हैं। विशेष रूप से खाना पकाने के लिए बने चीनी काँटा का उपयोग करना सुनिश्चित करें, क्योंकि वे लंबे समय से और एक पट्टा के साथ पीठ में शामिल हो सकते हैं ताकि उन्हें एक साथ पकड़ सकें।
  • फ्राइंग भोजन को पैन से बाहर निकालने के लिए चॉकस्टिक्स का प्रयोग करें, सॉटेड भोजन को हल करें या सूप को हल करें।
  • यदि आपके पास चीनी कांट्रेक्ट नहीं है तो आप रसोई के टुकड़ों के सामान्य सेट या एक लकड़ी के चम्मच और एक रंग के साथ उसी ऑपरेशन को ज़रूरत के आधार पर कर सकते हैं।
  • कुक चीनी खाद्य चरण 9 नामक छवि



    3
    एक क्लीवर का उपयोग करें चीनी क्लीवर वास्तव में मांस और सब्जियों में कटौती करने के लिए इस्तेमाल किया गया एक बहुत बड़ा चाकू है। इसकी चिकनी और भारी ब्लेड है, बहुत तेज है, यहां तक ​​कि सबसे अधिक वुडयुक्त सब्जियां भी कटौती करने में सक्षम है।
  • जब आप क्लीवर पकड़ते हैं, तो ब्लेड के शीर्ष पर तर्जनी रखें और अंगूठे और बीच के पोर अपने पक्षों पर रखें।
    कुक चीनी फूड चरण 9 बुललेट 1 नामक छवि
  • दूसरी तरफ "बिल्ली का पंजा" रखो ताकि काटने के बोर्ड पर भोजन करते हुए फालान्जेस की रक्षा कर सकें।
    कुक चीनी फूड चरण 9 बुलेट 2 नामक छवि
  • कुक चीनी खाद्य चरण 10 नामक छवि
    4
    चावल पकाने के लिए एक मशीन खरीदने में निवेश करें यह उपकरण बिल्कुल जरूरी नहीं है, लेकिन अगर आप अक्सर चीनी भोजन पकाने जा रहे थे तो यह आपके जीवन को बहुत आसान बना सकता है। अलग-अलग आकार हैं: जिन लोगों के लिए आप आमतौर पर खाना खाते हैं उनकी संख्या के आधार पर एक का चयन करें।
  • यदि आपके पास चावल कुकर न हो, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आप इसे स्टोव पर हमेशा ढक्कन के साथ एक सामान्य सॉस पैन के साथ पकाना कर सकते हैं। इस तरह, समान रूप से चावल पकाने के लिए अधिक मुश्किल है, लेकिन यह संभवतः संभव है।
  • कुक चीनी खाद्य चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्टीमर का इस्तेमाल करना सीखें यदि आप कई उबले हुए चीनी व्यंजन पकाने की योजना बनाते हैं तो आपको पारंपरिक बांस स्टीमर में निवेश करना चाहिए। अक्सर वे कई स्टैकेबल बास्केट से बना होते हैं, ताकि आप एक समय में कई व्यंजन बना सकें। जिन लोगों को अधिक तीव्र खाना बनाने की आवश्यकता होती है उन्हें गर्मी स्रोत के पास रखा जाता है, जबकि अन्य ऊपर रखे जाते हैं।
  • आप अन्य प्रकार के स्टीमर का उपयोग कर सकते हैं, आपको बांस से बने किसी को खरीदने की ज़रूरत नहीं है - यहां तक ​​कि एक मानक धातु स्टीमर ठीक भी होगा। वैकल्पिक रूप से आप हमेशा बर्तन में उबालने वाले पानी और ढक्कन के साथ धातु के जाल के साथ एक झरनी डाल सकते हैं।
  • भाग 3

    अभ्यास में बुनियादी पाक तकनीकों डाल
    कुक चीनी खाद्य चरण 12 नामक छवि
    1
    हलचल-फ्राइंग की कला जानें यह जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तकनीक है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसे जानने का प्रयास करें। तेल एक wok या समान पैन में गरम किया जाता है और भोजन उच्च तापमान पर बहुत जल्दी पकाया जाता है।
    • आम तौर पर सामग्री को पतली स्लाइस में या छोटे क्यूब्स में कटौती करने के लिए आवश्यक है। छोटे टुकड़े तेजी से और समान रूप से पकाते हैं, इसलिए वे इस तकनीक के लिए उपयुक्त हैं।
    • तेल को प्रीहेटेड वाईक पर डालें - फिर ऐरोमा जोड़ें, उसके बाद मुख्य सामग्री लें। मांस को भूरे रंग से पहले सॉस और मसाले जोड़ें, फिर सबकुछ हटा दें और सब्जियां पकाना।
  • कुक चीनी खाद्य चरण 13 नामक छवि
    2
    फ्राइंग के अन्य रूप जानें। हलचल-तलना की तकनीक सबसे प्राच्य खाना पकाने से जुड़ी हुई है, लेकिन यदि आप इस क्षेत्र में विशेषज्ञ बनना चाहते हैं तो आपको फ्राइंग के अन्य रूप सीखना होगा।
  • रैपिड पैन फ्राइिंग मानक के समान प्रणाली है, लेकिन फ्राइंग ऑयल के बजाय एक बहुत ही सरल सॉस का उपयोग किया जाता है।
  • यहां तक ​​कि स्केलिंग मानक पैन तलना के समान है, लेकिन लगभग तुरंत भोजन पकाने के लिए उच्च तापमान का उपयोग करता है। अक्सर जूस के संरक्षण के लिए मांस अंडे और स्टार्च से नहाया जाता है।
  • विसर्जन भून बड़े बर्तनों में बहुत सारे तेल के साथ बनाया जाता है। खाना पकाने के दौरान तेल को लगभग धुएं के बिंदु तक लाया जाना चाहिए, और विसर्जित होने से पहले खाना बिल्कुल सूखी होना चाहिए। भोजन पूरी तरह से जलमग्न होना चाहिए और एक समय में थोड़ा पकाया जाना चाहिए।
  • पन्नी में भून विसर्जन के समान है, लेकिन इस मामले में मछली या मांस के छोटे टुकड़े विसर्जित होने से पहले सिलोफ़न में लिपटे जाते हैं।
  • पैन में भूनने के बजाय मध्यम तापमान पर थोड़ा तेल के साथ किया जाता है।
  • कुक चीनी खाद्य चरण 14 नामक छवि
    3
    धमाकेदार भोजन कुक। स्टीमिंग एक काफी सामान्य तकनीक है, जिसका उपयोग अक्सर तेल या सॉस के बिना हल्के व्यंजन तैयार करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए आप स्टीमर के साथ भरवां रॅवियोली तैयार कर सकते हैं।
  • खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान, कभी भी थर्मल बेस के नीचे उबलते पानी के साथ सीधे संपर्क में नहीं आना चाहिए।
  • कुक चीनी खाद्य चरण 15 नामक छवि
    4
    तकनीक जानें लाल पाक कला. यह तकनीक विशेष रूप से चीनी है यह आमतौर पर मांस या पोल्ट्री के बहुत बड़े कटौती के साथ प्रयोग किया जाता है।
  • खाना पकाने के दौरान, सोया सॉस को मांस में जोड़ा जाता है, इसे लाल रंग दिया जाता है। यह आमतौर पर पैन में पानी या शोरबा डालने के बाद जोड़ा जाता है
  • कुक चीनी खाद्य चरण 16 नामक छवि
    5
    उबले हुए मांस और स्टॉज बनाने के लिए जानें। ये चीनी खाना पकाने में इस्तेमाल की जाने वाली दो अलग-अलग पाककला तकनीकें हैं, लेकिन दोनों तरल में भोजन के उबलते या धीमी गति से खाना पकाने में शामिल होते हैं।
  • स्टूज आम होते हैं, लेकिन चीनी वालों को केवल मांस का ही सब्जी के बिना बना होता है प्राचीन समय में इन स्टॉप्स को मिट्टी के बर्तन के बर्तनों में धीमी गति से पकाया जाता था, जिससे सूप को लगभग जिलेटिनस स्थिरता से प्राप्त किया जा सकता था।
  • आप यह तय कर सकते हैं कि भोजन को उबाल लें या उबाल लें या नहीं। इस प्रक्रिया के दौरान भोजन जल्दी से पानी या गर्म स्टॉक में पकाया जाता है। ब्लैंचेड भोजन को बहुत कम समय के लिए पानी में रखा जाता है, जबकि उबाल खाना तैयार होने तक रखा जाता है।
  • उबलते पानी उबलते पानी में किया जाता है, बिल्कुल।
  • फास्ट स्टू स्टू और उबलते बीच मिश्रित तकनीक है। भोजन को पानी में जल्दी से पकाया जाता है या उबलते शोरबा। बाद में एक मोटाई जोड़ा जाता है और खाना पकाने को उबलते रहना जारी रहता है जब तक तरल मोटी नहीं हो जाती।
  • कुक चीनी खाद्य चरण 17 नामक छवि
    6
    बेकिंग के बारे में कुछ जानें यह तकनीक चीनी संस्कृति में दुर्लभ है, क्योंकि कई प्राच्य रेस्तरां में ओवन नहीं है। लेकिन अगर आप विशेष व्यंजन बनाने की योजना बनाते हैं, जैसे पेकिंग बतख, तो आपको उन्हें तैयार करने की आवश्यकता होगी कि उन्हें कैसे तैयार किया जाए।
  • 7
    सटीक तकनीक भी जानें कई पूर्व पाक कला तकनीकें हैं, यहां कुछ हैं।
  • Marinating पता करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। चीनी खाना पकाने में, फलों और सब्जियों के लिए मानक मैरिनिंग का उपयोग किया जाता है। सामग्री शराब, सोया सॉस, सिरका या विभिन्न जायके में डूब जा सकता है त्वरित वाइन मैरिजिंग एक विशेष विधि है जिसमें एक प्रकार की शराब का उपयोग किया जाता है।
    कुक चीनी खाद्य चरण 18 बुलेट 1 नामक छवि
  • ड्राई मैरिनिंग आमतौर पर मांस के लिए प्रयोग किया जाता है मसाला और अरोमा खाना पकाने से पहले अवशोषित होने वाले सामग्रियों में रगड़ जाते हैं।
    कुक चीनी खाद्य चरण 18 बुलेट 2 नामक छवि
  • मैरिनिंग मिश्रण बहुत ही खास है और यह प्रदान करता है कि सामग्री को किण्वित अनाज के मिश्रण में रखा जाता है जो शराब उत्पादन की प्रक्रिया से आते हैं।
    कुक चीनी खाद्य चरण 18 बुलेट 3 नामक छवि
  • क्लीवर के फ्लैट या निचले तरफ का उपयोग करने वाले मांस को हराकर एक और बहुत उपयोगी तरीका है। यह खाना पकाने से पहले मांस नरम बनाने में काम करता है।
    कुक चीनी खाद्य चरण 18 बुलेट 4 नामक छवि
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com