एक तोता की देखभाल कैसे करें

तोते बहुत बुद्धिमान पक्षियों और अद्भुत पालतू जानवर हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपको उनके बारे में जानना चाहिए और एक लेने का निर्णय लेने से पहले उनकी देखभाल करना चाहिए। सबसे पहले, तोते स्वभाव से जंगली होते हैं और कुत्तों और बिल्लियों की तरह ताड़ना नहीं करते हैं, इसलिए वे कई व्यवहार और जानवरों के सहज ज्ञान को बनाए रखते हैं जो कैद में नहीं होते इसके अलावा, तोते के कई प्रजातियां हैं, इसलिए आपको एक किस्म खरीदने से पहले रुचि रखने वाले विविधताओं की विशेषताओं के बारे में सीखना होगा। अंत में, याद रखें कि इन पक्षियों अन्य घरेलू पशुओं की तुलना में बहुत लंबे समय तक रहते हैं: छोटे (budgies या तोता), 20-30 साल तक रहते हैं जबकि बड़ी (macaws, Amazons और cockatoos) 60- प्राप्त कर सकते हैं कर सकते हैं 80 साल

कदम

भाग 1

तोता हाउस तैयार करें
एक कांटा चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक छवि
1
एक उपयुक्त पिंजरे प्राप्त करें। तोते के लिए, सबसे अच्छे पिंजरे वर्ग या आयताकार होते हैं - वे गोल पिंजरे में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं जिनमें कोने नहीं होते हैं। सुनिश्चित करें कि पक्षी को आराम से समायोजित करने के लिए यह काफी बड़ा है। अंतराल में जगहें, खिलौने, भक्षण, पीने के शौचालय और बाकी के क्षेत्रों के लिए पर्याप्त होना चाहिए। तोते के आकार के अनुसार पिंजरे का आकार चुनें:
  • छोटे तोतेों के लिए, न्यूनतम आकार 60 सेमी ऊँचा x 60 सेमी चौड़ा x 60 सेमी लंबा होता है।
  • बड़े लोगों के लिए, न्यूनतम आकार 150 सेमी चौड़ा x 180 सेमी लंबा x 105 सेमी लंबा है
  • बार के बीच दूरी: छोटे तोते के लिए 1.25 सेमी।
  • बार के बीच की दूरी: बड़ा तोते के लिए 10 सेमी।
  • एक कांटा चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    पिंजरे को उस कमरे में रखो जहां तोते लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं। ये पक्षी सामाजिक जानवर हैं प्रकृति में, वे एक झुंड में रहते हैं और अपने साथी के निकट संपर्क में रहते हैं। यदि वे पृथक रहते हैं, तो वे अलग होने की चिंता पैदा कर सकते हैं - इसके लिए, आपको उन्हें हमेशा एक कमरे में रखना चाहिए जहां वे उनके साथ बातचीत कर सकते हैं "झुण्ड" मनुष्यों का
  • यदि आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं, तो आपको पिंजरे को उस कमरे में रखना चाहिए, जिसे आप अलग नहीं किया जा सकता जब आप घर न हों। तोते की उपस्थिति में अन्य जानवरों की नज़र रखना सुनिश्चित करें और यदि उन्हें तंग करने के कारण पिंजरे स्थित हैं, तो उनको प्रवेश न दें।
  • एक पेराट के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक निरंतर तापमान रखें पक्षी व्यापक तापमान सीमाएं बर्दाश्त कर सकते हैं, लेकिन उनके लिए आदर्श एक 18 और 29 डिग्री सेल्सियस के बीच है सर्दी के दौरान कभी भी तोते न छोड़ें और सर्दियों के दौरान थर्मोस्टैट को बहुत कम न करें। 4 डिग्री सेल्सियस के नीचे तापमान पक्षियों के लिए ख़तरनाक हो सकता है, खासकर पतला वाले दूसरी तरफ, अधिक पूर्ण शरीर वाले पक्षी, अगर तापमान अधिक से अधिक 29 डिग्री सेल्सियस से अधिक है अगर तोते को ऐसे वातावरण में रहना पड़ता है जहां तापमान बहुत अधिक है, तो सुनिश्चित करें कि हवा अच्छी तरह से फैल सकता है।
  • एक पेराट के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक 4 चित्र
    4
    अपना नया तोता पिंजरे में पहली बार रखो। इसे बचने से रोकने के लिए दरवाजे और खिड़कियां बंद करके शुरू करें फिर, पक्षी के रवैये का मूल्यांकन करने का प्रयास करें: क्या यह अनुकूल है या आक्रामक है? धीरे से वाहक खोलें और ध्यान से पक्षी के करीब अपना हाथ लाएं। अगर यह प्रतिक्रिया नहीं देता है, तो करीब आते रहें अगर, दूसरी ओर, यह अपनी चोंच खोलता है और आक्रामक रूप से इसे अपने हाथ की ओर झुकती है, आपको यहां वर्णित दूसरी विधि का उपयोग करना होगा।
  • पक्षी आक्रामक नहीं है, तो वह उसे की ओर अपने हाथ ले जाएँ और अपने पैरों से समकोण पर (एक बड़ी तोता के मामले में या हाथ,) और उन्हें थोड़ा ऊपर अपनी उंगलियों करता रहता है। यदि आप कमांड पर पहले से ही प्रशिक्षित हो चुके हैं, तो आप उन्हें आदेश दे सकते हैं "लवण" और यह आपकी उंगलियों (या अपने हाथ पर) पर कूदना चाहिए। वाहक से धीरे-धीरे इसे लें और इसे पिंजरे में डाल दें। अपने हाथ को पेच के समान रखना, ऐसी ऊंचाई पर कि पक्षी के पैर थोड़ा नीचे से झूठ बोलते हैं पक्षी को पर्च पर जाना चाहिए और उस बिंदु पर आप पिंजरे के दरवाज़े को बंद कर सकते हैं, इसे अपनी नई व्यवस्था के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि तोता आक्रामक है या किसी चीज़ पर कैसे जाना नहीं जानता है, तो आपको इसे पिंजरे में रखने के लिए इसे पकड़ना होगा। डरो मत, यह आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकता है - पक्षी इसे जल्द भूल जाएगा लेकिन आपको इसे जाने के बिना जल्दी और निर्णायक रूप से करना होगा - अगर यह कमरे के चारों ओर उड़ रहे थे, तो यह और भी अधिक डरावना महसूस करेगा और उसे पकड़ना कठिन होगा। सिद्धांत रूप में, आपको अपने हाथ का उपयोग करना चाहिए, लेकिन यदि आप डरे हुए हैं, तो आप एक पतले चमड़े के दस्ताने पहन सकते हैं या एक तौलिया का उपयोग कर सकते हैं। सिर के नीचे बिंदु पर, गर्दन से इसे लेने की कोशिश करें (यह केवल आप काटने से बचने की अनुमति नहीं देगा, लेकिन पेट पर एक पकड़ के अस्थिरता के श्वसन को सीमित कर देगा)। किसी भी तरह से आप इसे समझ सकते हैं, जल्दी से पिंजरे में इसे जाने के बिना डाल दिया।
  • जो भी विधि आप पक्षी को पिंजरे में डालते थे, उसे कुछ समय के लिए कुछ स्थान दें। यह संभवतः कुछ दिनों के लिए सामान्य से कम खाएंगे और पीएंगे, लेकिन सुनिश्चित करें कि पानी और भोजन की कमी कभी नहीं होती। उसे शांत करने के लिए समय दें और उसके साथ बहुत से बातचीत करने से पहले नए घर में इस्तेमाल करें।
  • भाग 2

    तोता को दूध पिलाना
    एक पेपर के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    यह तोते का आहार बदलता है पोषक तत्वों की विस्तृत चयन के साथ इन पक्षियों को एक विविध आहार की जरूरत है उन्हें केवल बीज और छर्रों को नहीं खाना चाहिए, भले ही उन वाणिज्यिक उत्पादों में शामिल हों जो उनके भोजन के लिए एक उत्कृष्ट आधार है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आप तोते के फीड में एकीकृत कर सकते हैं:
    • ताजे फल और सब्जियां उन्हें कुल्ला, जैसा कि आप उन्हें खाना चाहते हैं अंगूर, केला, सेब, गाजर, जामुन, सलाद, पकाया हुआ कद्दू, मटर, हरी बीन्स और अधिक जैसे कई तोते। सुनिश्चित करें कि आप फलों को अधिक नहीं करते क्योंकि इसमें बहुत अधिक चीनी है
    • कुछ प्रकार के तोते, जैसे macaws, सूखे फल के गोले खोलने और सामग्री को खाने की तरह। अपने पक्षी पिस्ता, पेकान और मैकडामिया नट्स देने का प्रयास करें।
    • तोता कैफीन, शराब, चॉकलेट, नमकीन या मीठा नमकीन, वसायुक्त खाद्य पदार्थों, कच्चे या सूखे सेम, एक प्रकार का फल पत्ते, सोआ, गोभी, शतावरी, बैंगन और मधु न दें।
    • तोते अबोकैडो या प्याज न दें! वे उनके लिए विषाक्त पदार्थ हैं Avocados तत्काल हृदय की गिरफ्तारी के कारण हो सकता है
  • देखभाल के लिए एक पेपर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 6
    2
    तोते पर्याप्त मात्रा में भोजन दें छोटे और मध्यम आकार के पक्षी में कम से कम 500 ग्रा के भोजन और पानी के कंटेनर होने चाहिए। बड़े पक्षियों को कम से कम 750 ग्राम के भोजन और पानी के कंटेनर चाहिए छोटे पक्षियों और नए वंशानुगत पिल्लों को उनके भोजन की तीव्रता और उनके गतिविधि के स्तर की वजह से अधिक भोजन की आवश्यकता होती है।
  • एक पेराट के लिए देखभाल शीर्षक 7 चित्र
    3
    तोप को स्नान करने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त पिंजरे में एक पानी के कंटेनर रखो। पक्षी उसी पानी को पीते हैं जो वे धोने के लिए करते हैं और यह सामान्य है। सुनिश्चित करें कि आप पानी में आपूर्ति करता है विटामिन डालना नहीं है, भले ही आप इस farlo- क्योंकि पक्षियों ज्यादा नहीं पीता सूचित किया गया था, ताकि यह कई विटामिन नहीं ले जाएगा, लेकिन इन उत्पादों के पानी में बैक्टीरिया के गठन में तेजी लाने के कर सकते हैं।
  • एक पेराट चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    गैर-छड़ी फ्राइंग पैन और बर्तन के साथ खाना पकाने से बचें, खासकर अगर आप रसोई के पास तोते रखें। गैर-स्टिक cookware में प्रयुक्त रसायनों इन पक्षियों के लिए घातक हो सकती हैं यदि एक निश्चित तापमान से ऊपर गरम किया जाता है।
  • तोते के लिए और साथ ही मनुष्यों के लिए निष्क्रिय धूम्रपान भी बहुत हानिकारक है यदि आप तोते की मेजबानी कर रहे हैं तो घर पर धूम्रपान से बचें
  • भाग 3

    स्वास्थ्य में तोता रखें
    एक कांटा के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    पिंजरे के नीचे हर दो दिन साफ ​​करें। सभी कोटिंग्स निकालें और उन्हें बदलने के लिए, फिर शैल, बीज, बजरी और नष्ट खिलौने फेंक। आपको गंदी स्पॉट को साफ करना चाहिए (उदाहरण के लिए पर्च पर ड्रिप्स) हर दिन
  • एक पेराट के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    स्वच्छ और हर दिन पानी और भोजन के कटोरे में परिवर्तन। भोजन को अंदर फेंक दें, उसे साफ करें और ताजे भोजन और पानी वापस डाल दें।
  • तोते के खाने के तुरंत बाद पकाया जाता है, जैसे पका हुआ पदार्थों का लाभ उठाएं, ये पक्षी विशेष रूप से बैक्टीरिया के संक्रमण के लिए कमजोर हैं, इसलिए पिंजरे को साफ रखने की एक आवश्यकता है।
  • सप्ताह में एक बार पिंजरे को साफ करने के लिए एक पक्षी-अनुकूल निस्संक्रामक का उपयोग करना सुनिश्चित करें - आप उन्हें पालतू स्टोर में पा सकते हैं। आम उपयोग के लिए सामान्य डिस्नेटाइक्टेक्टर्स बहुत शक्तिशाली हो सकते हैं और तोते को नुकसान पहुंचा सकते हैं



  • एक पेराट के लिए सावधानी
    3
    इसे नियमित अंतराल पर पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। कुछ तोतों हमेशा अच्छे स्वास्थ्य में रहेंगी, लेकिन अन्यथा, पशु चिकित्सक के काम के लिए सबसे अधिक समस्याओं को रोका जा सकता है। एक को चुनना सुनिश्चित करें जो पक्षियों में माहिर है या आप अपने पैसे बर्बाद करेंगे। अपने पालतू जानवरों की स्वास्थ्य स्थिति की जांच के लिए वार्षिक चेक-अप शेड्यूल करें।
  • देखभाल के लिए एक पेपर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 12
    4
    स्वास्थ्य समस्याओं पर ध्यान दें एक स्वस्थ तोता सतर्क है, सीधे रहता है और सक्रिय है। यदि आपका पालतू बीमार दिखना शुरू कर देता है, तो इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाएं यहां कुछ लक्षण हैं जिन पर आपको नोटिस करना चाहिए:
  • विकृत चोंच, अल्सर को छोटा या पेश करना;
  • कठिनाई श्वास;
  • आँखें या नाक के चारों ओर स्पॉट;
  • उपस्थिति या मल के संगति में परिवर्तन;
  • वजन घटाने या भूख;
  • सूजन आंखें या पलकें;
  • तोते का पंख, आँसू या पंख अधिक दुर्लभ हो गया है;
  • तोते अपने सिर को नीचे रखता है, सुस्त या बहुत चुप है।
  • भाग 4

    तोते ट्रेन करें और उसके साथ सामूहीकरण करें
    एक पेराट 13 के लिए देखभाल के शीर्षक वाली छवि
    1
    सही तरीके से पिंजरे के करीब पाने के लिए जानें शुरुआत में, आपको इसे धीरे-धीरे करना चाहिए और ज़ोर से आवाज़ के बिना उत्पादन करना चाहिए। यदि आपके तोता भयभीत है तो आपको आंख के संपर्क से बचने चाहिए, ताकि इसे शिकार की तरह महसूस न करें। यदि पक्षी काटने की कोशिश करता है, पिंजरे में भ्रमित हो जाता है या आपकी उपस्थिति में असुविधा के अन्य स्पष्ट संकेत देता है, तो आपको इसका इस्तेमाल करना पड़ता है:
    • कमरे से बाहर निकलें और दिखाना मत। वापस आना शुरू करें, तो जैसे ही तोते अपनी उपस्थिति पर नकारात्मक प्रतिक्रिया दें, रोकें और आप कहां रहें। आगे नहीं आना और शांत होने की प्रतीक्षा करें। फिर वह पिंजरे की ओर चलता है अगर यह बेवक़ूफ़ करना शुरू हो जाता है, तो रोकें और तब तक खड़े रहें जब तक कि यह शांत न हो जाए। पिंजरे के नजदीक आने से पहले आपको अक्सर यह करना पड़ सकता है
  • देखभाल के लिए एक पेपर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 14
    2
    अपने तोते के लिए खाना पुरस्कार खोजें अपनी समाजीकरण की जरूरतों को पूरा करने के लिए पक्षी को प्रशिक्षण देना आवश्यक है। अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को समझने के लिए, उन्हें सूखे फल, ताजे फल, सूखे फल और बीज देने का प्रयास करें। एक नया खरीदा तोते इन खाद्य पदार्थों के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, तो यह पता लगाने के लिए कुछ दिनों के लिए जो आपके पसंदीदा हैं हालांकि, उन्हें नियमित भोजन में रखने से बचें और उन्हें केवल प्रशिक्षण के लिए समर्पित करें
  • एक पेपर के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    तोते को बाहर आने के लिए और पिंजरे में लौटने के लिए लक्षित प्रशिक्षण का उपयोग करें। पहला कदम है कि जानवर को अपने हाथ से पुरस्कारों को खाएं। इसमें कुछ सेकंड या कुछ सप्ताह लग सकते हैं। बस हाथ में पिंजरे में एक हथेली इनाम के साथ डालें। तब तक रुको जब तकतने इसे खाने के लिए न पहुंच जाए
  • जब तोते आपके हाथ से खाने के लिए इस्तेमाल किया गया है, क्लिकर का उपयोग करना शुरू करें जानवर को हाथ से एक पुरस्कार देने से पहले तुरंत क्लिक करें हर बार क्लिक दोहराएं, ताकि इनाम प्राप्त करने से पहले तोते को सुनने के लिए उपयोग किया जाए।
  • पिंजरे में जाने के लिए तोते को दिखाने के लिए एक छोटी छड़ी का उपयोग करें। जानवर को छड़ी दिखाकर शुरू करो, जिससे कि उसे इसके साथ संपर्क करें और इनाम के साथ इनाम दें। एक क्लिक और एक पुरस्कार के साथ छड़ी की ओर बढ़ने के लिए ट्रेन यदि जानवर छड़ी में रुचि खो देता है, तो यह पूरा हो सकता है और आपको प्रशिक्षण शुरू करने से पहले इसे फिर से भूखा होना चाहिए।
  • अपने हाथ पर या पर्च पर पकड़ने के लिए तोते को सिखाने के लिए छड़ी का उपयोग करें। अंत में आप तोते को पिंजरे से बाहर निकालने या प्रशिक्षण के साथ जारी रखने में सक्षम होना चाहिए।
  • केवल संक्षिप्त प्रशिक्षण सत्र (लगभग 10-15 मिनट) और एक या दो बार दिन के लिए आचरण करें।
  • एक पेराट के लिए केयर का शीर्षक स्टेर 16
    4
    इसे तोड़ने में सक्षम होना चाहिए उनमें से कई को सहलाया और स्पर्श करना पसंद है। आपको धीरे-धीरे जानवरों की चोंच के करीब अपना हाथ लाकर शुरू करना होगा। यदि आपको लगता है कि काटने के लिए, तुरंत बंद करो जब तक आप शांत नहीं हो जाते तब तक स्थिर रहें। जब आप चोंच के पास अपने हाथ की उपस्थिति के लिए उपयोग किया जाता है और आप काटने की कोशिश नहीं करेंगे, तो आप जान सकते हैं कि आप इसे छू सकते हैं। उस समय, हाथ वापस ले लें और इसे भोजन में इनाम के साथ इनाम दें।
  • शरीर को स्पर्श करने के लिए एक ही कदम दोहराएं। धीरे-धीरे जानवर के शरीर के पास अपना हाथ लाओ। अगर यह परेशान लग रहा है, तो रुको और प्रतीक्षा करें। धीरे धीरे अपने दुलार में रहते हैं जब आप इसे छू सकते हैं, तो इसे भोजन के साथ इनाम दें
  • देखभाल के लिए एक पेपर के लिए देखभाल शीर्षक चरण 17
    5
    अपने तोते से बात करें कुछ पक्षियों दूसरों की तुलना में अधिक बातूनी हैं, लेकिन वे सभी मानव रचना की नकल करने के लिए आवश्यक संरचनात्मक कौशल हैं। जानवरों के कौशल को सीमित करने के बावजूद, इससे बात करना उसके भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे अक्सर करते हैं
  • उसे चीजों को नाम देना सीखें: उदाहरण के लिए, जब आप इसे कहते हैं "सेब" या "केला"।
  • अपने कार्यों के साथ कुछ शब्द संबद्ध करें जब आप कमरे में प्रवेश करते हैं, तो आप कहते हैं "नमस्ते, मार्को (या जो भी आपका नाम है)" या "सुप्रभात!"। जब आप कमरे को छोड़ते हैं, तो आप कहते हैं "अलविदा!" या "गुडनाइट"।
  • आपका तोता वार्तालाप सुनना चाहता है (यह भी जानवर को निर्देशित किया गया), आप गाते हैं, टीवी या संगीत सुनें
  • कुछ तोते कई वाक्यांशों को पुनरुत्पादित करने में सक्षम हैं, इसलिए सावधान रहें कि आप अपनी उपस्थिति में कसम या चीखें न दें यदि आप असत्य शब्दों को दोहरा नहीं करना चाहते हैं
  • एक पेराट 18 केयर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने तोते के लिए उपयुक्त खिलौने चुनें ये ऑब्जेक्ट उसे मानसिक उत्तेजना प्रदान करते हैं और उसे ऊब से लड़ने में मदद करते हैं आपको अपने पालतू जानवरों के कई अलग-अलग बनावट और रंगों की पेशकश करनी चाहिए और यह अद्वितीय ध्वनियों का उत्सर्जन करता है तोते बोरिंग से बचने के लिए हर हफ्ते उन्हें बदलें बेहतरीन खिलौने चुनने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  • छोटा पक्षियों के लिए छोटे और हल्के खिलौने चुनें, जैसे दर्पण।
  • बड़ा पक्षी अपने चोंच, जीभ और पैरों के साथ बड़े खिलौने के टुकड़ों में हेरफेर करना पसंद करते हैं।
  • पक्षी काटने के लिए प्यार करता है चीजों को नष्ट करना उनके प्राकृतिक व्यवहार का हिस्सा है नियमित रूप से जांच लें कि खिलौने क्षतिग्रस्त नहीं हैं और उन्हें फेंक दें यदि वे दरारें दिखाते हैं या यदि वे छोटे टुकड़ों में तोड़ सकते हैं जो जानवर को चोट पहुंचा सकते हैं
  • एक पेराट के लिए देखभाल के शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    7
    तोते की शरीर की भाषा सीखें आमतौर पर, एक तोता जो सीधे खड़ा होता है और चिकनी पंख चिंतित या डरता है। नरम और थोड़ा झुलसे हुए पंख खुशी का संकेत देते हैं एक पक्षी जो एक पैर पर खड़ा होता है और सूजन वाला पंख शायद ठीक से महसूस नहीं करता है। अगर उसके पास सभी पंख सीधे होते, तो वह लड़ने या लुभाने के लिए तैयार होता। एक पंख टूटना और फिर दूसरे, या थोड़ा कलाई के पंखों को उकसाना खुशी और अच्छे स्वास्थ्य के लक्षण हैं। कुछ खुश पक्षियों को भी अपनी जीभ लहर सकते हैं या उनकी चोंच ऊपर और नीचे ले जा सकते हैं जब वे कुछ ऐसा देखते हैं जो उन्हें आकर्षित करती है।
  • टिप्स

    • समय-समय पर प्रकाश स्पलैश जैसे कुछ तोते। एक स्प्रे बोतल का प्रयोग करें, लेकिन थोड़ी सी गर्म पानी में डालें और कुछ समय में तोते पर स्प्रे करें। इससे उसे शांत रहने में मदद मिलती है
    • याद रखें कि पक्षियों ने समय-समय पर अपने पंखों को बदल दिया है। अगर यह रफ़ेड लग रहा है, पशु चिकित्सक के पास ले आओ, लेकिन शायद चिंता करने की कोई बात नहीं है
    • एक तोते की आवश्यकता है कि प्रतिबद्धता पर विचार करें यह एक जानवर है जिसे बहुत अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास इसे समर्पित करने का समय और ऊर्जा है।
    • तोता फ़ोरम आपके जैसे अनीथोफाइल को पूरा करने के लिए जानकारी और जगहों का उत्कृष्ट स्रोत हैं
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com