तोतों को कम शोर करने के लिए तोते कैसे सिखाएं

तोते अलग कारणों से गायन छोड़ते हैं। वे कहते हैं कि सुबह अच्छी तरह से सुबह और सूर्यास्त पर घर की ओर झुंड को याद करते हैं (भले ही वे समूह में नहीं रहते) वे जब ऊपर होते हैं और जब वे ऊब जाते हैं तो चीख सकते हैं। वे चिल्लाते हैं जब वे सुनते हुए सुनते हैं, जब बहुत ज्यादा चुप्पी या ज़ोर से संगीत होता है संभव है कि आप अपने तोते के सभी शोरों के कारण बेताब हो जाएंगे, लेकिन आपको इसे रोकना और चुपचाप अपनी कंपनी का आनंद लेने के लिए कुछ उपाय करने की संभावना है।

कदम

भाग 1

ट्रेन अपने लिटिल बर्ड
कम शोर चरण 1 बनाने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
1
अपने व्यवहार को स्वीकार करें एक चिल्ला तोते के लिए यह स्वाभाविक व्यवहार है, इसलिए आप उसे पूरी तरह से रोक नहीं पाएंगे। यह एक चिड़िया है जो कई स्वरों का उत्सर्जन करता है, खासकर दिन और नींद से पहले। यदि आप किसी शोर जानवर को संभाल नहीं सकते हैं, तो एक और परिवार को ढूंढने पर विचार करें
  • उसे सुबह और शाम को चीखने दें: इस तरह आप उसे शिक्षित कर सकते हैं ताकि दिन के बाकी हिस्सों में ऐसा न करें।
  • तोते एक जिज्ञासु और बुद्धिमान प्राणी है। उसे प्रशिक्षण देने के द्वारा, आप उसे सीखने के लिए मानसिक उत्तेजना और दिलचस्प चीजें देंगे यदि वह मानसिक रूप से जुड़ा हुआ है, तो उसकी कमजोरी खुद कम हो सकती है
  • कम शोर चरण 2 बनाने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    2
    जब यह अच्छी तरह से व्यवहार करती है तब उसे इनाम दें हर बार जब आप चिल्ला जब आप कमरे से बाहर जाने या कोमल और नरम आवाज की टोन नकल रोकने के लिए, उसे एक स्वादिष्ट मुलायम भोजन की पेशकश उसे प्रशंसा या, क्लिकर पर बटन दबाएँ अगर आप (अधिक जानकारी के लिए इस उपकरण के साथ प्रशिक्षण कर रहे हैं लेख को पढ़ने के )।
  • उसे विभिन्न पुरस्कार देने का प्रयास करें जब तक कि आप समझ न जाएं कि वह किससे पसंद करता है। तो, उन बालों का उपयोग करें जिनके लिए यह बेहतर प्रतिक्रिया देता है, लेकिन ये आरक्षित करते हैं "विशेष पुरस्कार" इसे प्रशिक्षण के उद्देश्य के लिए अंत में, वह उन्हें सही व्यवहार के साथ जोड़ना चाहिए जिसे वह करना चाहिए।
  • पक्षी रंगीन और स्वादिष्ट भोजन पसंद करते हैं। कुछ विशेषज्ञों ने उन जानवरों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए जंगली बेरी या दही-स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ पुरस्कृत करने का सुझाव दिया है।
  • छोटे हिस्से में tidbit को विभाजित करें। इस तरह से आप तोते को इसे जल्दी से खाने के लिए और अपने इनाम से भी विचलित किए बिना प्रशिक्षण पर केंद्रित रहेंगे।
  • जैसे ही वह आप का पालन करता है उसे दे दो। यह महत्वपूर्ण है कि पक्षी को एक त्वरित और तत्काल प्रतिक्रिया के रूप में इनाम देखा जाना चाहिए। अन्यथा, एक जोखिम है कि आप इसे वांछित व्यवहार से संबद्ध नहीं करते हैं।
  • जब भी वह उसे अपने अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कृत भोजन प्रदान करता है मौखिक रूप से उसे सराहना।
  • कम शोर चरण 3 बनाने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    3
    यह क्लिकर द्वारा इसे प्रशिक्षित करने के लिए काम करता है। तोते को प्रशिक्षित करने के लिए एक मुश्किल पशु नहीं है, यह क्लिकर के उपयोग के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है और मानसिक उत्तेजना की सराहना करता है। यदि आप इसे मानसिक रूप से व्यस्त रखते हैं, तो आप अपने cackles को काफी कम करने में सक्षम होंगे। क्लिकर के इस्तेमाल के लिए धन्यवाद करने के लिए चिल्लाना नहीं करने वाला एक तोता शिक्षण करना लगभग एक ही उपकरण का उपयोग कर छाल को कुत्ते को पढ़ाने की तरह है। यह उपकरण प्राप्त करें और कुछ छोटे व्यंजनों को निगलने में आसान।
  • सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप क्लिककर्ता को इनाम के साथ जोड़ते हैं, और इसके विपरीत। जब आप अपने छोटे पक्षी का सामना कर रहे हैं, डिवाइस बटन दबाएं और "तुरंत" एक इलाज जब तक आप क्लिकर बटन दबाएंगे, तब तक इसे पुनरावृत्ति न करें, जब तक कि आप अपने आप को एक दूसरे का इलाज करने के लिए चिंतित नहीं दिखते: इसका मतलब है कि उसने दो चीजों से जुड़ा हुआ है
  • क्लिकर का प्रयोग करें जैसा कि आप एक इनाम के साथ करेंगे क्लिकर एक tidbit देने की आवश्यकता को बदल देता है, जो लंबे समय में एक महंगे इनाम बन सकता है, जिससे विकार और कठिनाई पैदा होती है यदि आपका पक्षी भोजन के संदर्भ में काफी मांग कर रहा है।
  • आपके बुग्गी ने कितना अच्छा व्यवहार किया है, क्लिकर बटन दबाकर इसका संकेत दें यदि आवश्यक हो, क्लिकर और पुरस्कार के बीच संबंध को जोर देने के लिए इस भाव के प्रशंसा और भोजन के बिट्स के साथ यह इनाम प्रदान करें।
  • कम शोर चरण 4 बनाने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    4
    चिल्लाने या शोर बनाने के द्वारा उसे दंडित करने से बचें आम तौर पर लोग इस तरह से कार्य करते हैं जब वे अपने पालतू जानवरों की व्यवहार समस्याओं को ठीक करना चाहते हैं। हालांकि, यह उल्टा है - तोते समझ पाएंगे कि, बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए उसे पुरस्कृत किया जाएगा, और उसके प्रशिक्षण के दौरान किसी भी प्रकार का उपयोग नहीं किया जाएगा। यदि आप उसे डांटते हैं, तो उसे डर लग सकता है और इससे भी ज्यादा कर्कश हो सकता है या वह विश्वास कर सकता है कि आप उसमें शामिल हो रहे हैं, जैसे जंगली में एक समूह में रहने वाले पक्षी करते हैं।
  • जब यह चिल्लाती है तो इसे अनदेखा करें यह थोड़ा धैर्य लेता है, लेकिन जब वह ध्यान की तलाश कर रहा है, तो उसे अनदेखा करना उसे शोर बनाने के लिए नहीं सिखाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • यहां तक ​​कि चेहरे की एक अभिव्यक्ति तोते को वह इनाम दे सकती है आपको कमरा छोड़ देना चाहिए और इसे पूरी तरह से अनदेखा करना चाहिए जब आपका ध्यान कॉल करने के लिए चिल्लाना होगा।
  • तैयार हो जाओ जब आप अधिक शक्ति के साथ चीख। तोते अधिक अहंकार से चीख सकता है, जैसे एक बच्चा जो गुस्सा आता है और चिल्लाता है जब उसे कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है हालांकि, धीरज और संगत होने की कोशिश करें, और अंत में यह बंद हो जाएगा।
  • कम से कम 10 सेकंड के लिए चुप होने के बाद कमरे में लौटें जब आप वापस आ जाएं, तो ध्यान दें जो आप चाहते हैं। लंबे समय में उसे पता चल जाएगा कि जब वह अच्छा व्यवहार करता है, तो उसे पुरस्कृत किया जाएगा, जबकि वह बदले में खराब तरीके से व्यवहार करता है।
  • कम शोर चरण 5 करने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    5
    उसे कम आवाज में बोलने के लिए सिखाएं निश्चित रूप से आप पूरी तरह से इसे चुप्पी नहीं कर पाएंगे, लेकिन आप इसे चिल्लाने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं या चिल्लाने के बजाय धीरे-धीरे बात कर सकते हैं। अभ्यास, धैर्य और स्थिरता जरूरी है जब आप शोर बनाने को रोकने के लिए अपने छोटे पक्षी को सिखाने की कोशिश करते हैं।
  • अवांछित व्यवहार लेते समय इसे अनदेखा करना जारी रखें
  • कम आवाज में उससे बात करें एक शापित स्वर का उपयोग करें या "संचार" उसके साथ सीटी
  • कम शोर चरण 6 करने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    6
    लगातार रहें पशु के लिए जाने जाने वाले एक निश्चित प्रकार के व्यवहार को बनाने के उद्देश्य से किसी भी प्रशिक्षण में संगतता महत्वपूर्ण है यदि कभी-कभी आप एक ही तरीके से कार्य करते हैं और कभी-कभी दूसरे में होते हैं, तो आप इसे केवल भ्रमित करते हैं। इसे सराहना और इसे इनाम जब भी अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं और इसे अनदेखा करते हैं जब भी वह बुरी तरह से व्यवहार करता है
  • कम शोर चरण 7 बनाने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    7
    स्ट्रोबोस्कोपिक लाइट के साथ ट्रेन कृपया ध्यान दें कि पक्षियों के लिए स्ट्रोब रोशनी बहुत परेशान हो सकती है। एक सामान्य प्रशिक्षण विधि के बजाय इसे अंतिम उपाय के रूप में देखें।
  • पिंजरे के पास एक स्ट्रोब लाइट स्थापित करें, इसे रिमोट कंट्रोल के साथ नियंत्रित करें।
  • जब भी पक्षी कुरकुरे से शुरू होता है, तो कमरे छोड़ने के बाद (इसे दर्ज करें, यह आपकी उपस्थिति को सकारात्मक संकेत के रूप में समझा सकता है), रुकने के बाद, इसे धीरे-धीरे बदलने की कोशिश करें।
  • तोता नाराज हो जाएगा और जल्द ही यह जानकर आ जाएगा कि जैसे ही वह खराब तरीके से व्यवहार करता है, एक अप्रिय चमकता प्रकाश आता है।
  • भाग 2

    उस पर्यावरण को बदलें जिसमें यह रहता है
    कम शोर चरण 8 बनाने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    1
    रोशनी बंद करें जब कुछ पक्षी सूरज की रोशनी में बहुत अधिक समय के लिए उजागर होते हैं, तो वे बहुत अधिक महसूस कर सकते हैं। आमतौर पर, तोते को प्रति रात 10 से 12 घंटे नींद की ज़रूरत होती है। यदि वे सूर्य के प्रकाश के 12 घंटों से अधिक समय से अधिक हो, तो वे हार्मोनल परिवर्तन कर सकते हैं, आक्रामक व्यवहार कर सकते हैं और शोर हो सकते हैं। इसलिए, दोपहर को बाहरी प्रकाश की प्रविष्टि को सीमित करने के लिए पर्दे बंद करें और सोने से पहले पिंजरे पर एक चादर या कंबल डालें।
    • सुनिश्चित करें कि कवर के नीचे हवा का संचरण पर्याप्त है।
    • पॉलिएस्टर कपड़ों का उपयोग न करें, क्योंकि वे सांस नहीं हैं
    • प्रकाश को बेहतर ब्लॉक करने के लिए, एक काले कपड़े का उपयोग करें



  • कम शोर चरण 9 करने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    2
    बहुत शोर मत करो कुछ तोते उनके आसपास की आवाज़ों में चिल्लाते हुए चिल्लाते हुए जवाब देते हैं। घर पर टीवी देखने या संगीत सुनने के समय, इसे कम मात्रा में रखें एक निश्चित शांत रखते हुए, आपका तोता शांत और शांत रह जाएगा।
  • कम आवाज में बोलें किसी को बात कर सुनकर पक्षी अक्सर शांत हो जाते हैं
  • एक सफेद शोर बनाने की कोशिश करें, खासकर यदि आपकी अनुपस्थिति में यह ज़ोर ज़ोर दे। टेलीविज़न ठीक है (कम मात्रा में), लेकिन एक चैनल में इसे ट्यून नहीं करें जो प्राकृतिक वृत्तचित्रों को प्रदर्शित करता है क्योंकि पक्षियों की आवाज़ आपके तोते से ज़ोर से चिल्लाती हो सकती है।
  • कम शोर चरण 10 बनाने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    3
    अचानक चलने से बचें यह संभव है कि यदि आप अपने परिवार में बहुत तेजी से आगे बढ़ते हैं तो तोते चिन्तित हो जाता है या बहुत अधिक हो जाता है तो, जब आप पिंजरे के पास हो और उत्तेजना न करें तो बाकी सब को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • जब भी वे तोते को छूते या साथ-साथ बातचीत करते हैं, बच्चों की निगरानी करें।
  • बच्चों को आमंत्रित करें कि वे कमरे में न चलें जहां आपके पक्षी रहता है। वे उसे डरा सकते हैं या उत्तेजित कर सकते हैं
  • कम शोर चरण 11 बनाने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    4
    उनकी प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखें यह कुछ वस्तुओं की दृष्टि से परेशान होने की संभावना है यदि आप अपने छोटे पक्षी के पास होने पर टोपी पहनते हैं, तो आपको अपनी पहचान के बारे में संदेह हो सकता है और असुरक्षित या चिंतित महसूस हो सकता है। यह चश्मे के कुछ मॉडलों के साथ भी हो सकता है और यहां तक ​​कि कपड़े के कुछ रंगों के साथ भी हो सकता है। अगर वह कुछ मौकों पर ही कर्कश हो जाता है, तो शायद यह कुछ अलग है कि वह आपको या घर के किसी अन्य व्यक्ति पर ध्यान दे रहा है। इसलिए, कपड़े या सामान पहनने से बचें, जो धीरे-धीरे आंदोलन या धीरे-धीरे कोशिश कर सकते हैं उन्हें इन वस्तुओं पर उजागर करें ताकि आप उन्हें देख सकें।
  • भाग 3

    सुनिश्चित करें कि आप स्वास्थ्य में हैं
    कम शोर चरण 12 बनाने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    1
    जांचें कि क्या वह शारीरिक रूप से अच्छी तरह से है कभी-कभी चीखें एक दर्द का लक्षण हो सकती हैं, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि यह किसी एवियन पशुचिकित्सा द्वारा किसी भी स्वास्थ्य समस्या को बाहर करने के लिए आना चाहें।
    • यदि नए पंखों की वृद्धि के कारण यह खून बह रहा है, तो घर पर निदान करना मुश्किल हो सकता है। आम तौर पर हमेशा एक शिरा होता है और पंख के माध्यम से बहने वाली एक धमनी होती है। अगर यह चिढ़ या टूटा हुआ है, तो रक्त लीक हो सकता है आम तौर पर, यह खतरनाक नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से दर्दनाक है इन मामलों में, प्रभावित बिंदु पर मामूली दबाव लागू करें। यदि रक्तस्राव जारी है, तो पंख को हटाने के लिए तोते को ले जाना उचित है।
    • अगर पंजे अनुपात से बाहर निकलते हैं, तो यह दर्दनाक हो सकता है और यह भी मुश्किल हो सकता है कि भुजाओं का समर्थन सही ढंग से हो। इसके अलावा, एक जोखिम है कि आप फर्नीचर वस्त्रों को समझ सकते हैं और आंसू सकते हैं।
  • कम शोर चरण 13 बनाने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने तोते की जरूरतों को पूरा करते हैं जाँच करें कि पिंजरे बहुत छोटा नहीं है, इसमें कई गेम हैं जिनके साथ समय बिताने के लिए और जो उनके लिए उपयुक्त हैं, और उनके पास पर्याप्त भोजन और पानी है।
  • इन पक्षियों को एक आहार का पालन करने की ज़रूरत होती है जिसमें तोते के लिए छर्रों में लगभग 70% फ़ीड होती है, जिसमें प्रचुर मात्रा में स्वस्थ सब्जियों के साथ पूरक होता है और कभी-कभी फल के साथ होता है
  • तोते खेलना चाहिए कम से कम मालिक के साथ एक घंटे एक घंटे के खेल के अलावा, उन्हें दिन के दौरान अक्सर बातचीत करना चाहिए। यदि आप इसे सब नहीं दे पा रहे हैं, तो अपने पक्षी के लिए एक और घर खोजने के विचार पर विचार करें।
  • तोते 10-12 घंटे नींद की ज़रूरत होती है, अन्यथा ऐसा जोखिम होता है कि वे काटते या चिल्लाते हैं। एक सुरक्षात्मक शीट खरीदने या पिंजरे को हर रात एक साधारण कंबल के साथ कवर करने की कोशिश करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास नींद में कोई समस्या नहीं है।
  • कम शोर चरण 14 बनाने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    3
    गेम चालू करें यदि आपका छोटा पक्षी ऊब हो जाता है, लेकिन खेलना पसंद करता है, तो आपको समय-समय पर नए उत्तेजनाओं की आवश्यकता हो सकती है हर कुछ हफ्ते इसे नए खिलौने देने का प्रयास करें, इसे दूसरों के साथ बदल दें।
  • पक्षी विभिन्न आकारों और उत्तेजक सामग्री की वस्तुओं के साथ खेलना पसंद करते हैं जो चबाने को बढ़ावा देते हैं या जो उन्हें अपने पंजे के साथ घूमकर रखा जा सकता है।
  • तोते मुख्यतः खिलौने से आकर्षित होते हैं जो ध्वनियों का उत्सर्जन करते हैं।
  • पक्षी दर्पण पसंद करते हैं इस तरह वे अपने प्रतिबिंब को देख सकते हैं और उनमें से कुछ मानते हैं कि वे एक और पक्षी का सामना कर रहे हैं।
  • कुछ इंटरैक्टिव गेम से एक सीढ़ी या पहेली आपके तोते को एक मानसिक चुनौती में व्यस्त रखेगी।
  • सुनिश्चित करें कि आप ऐसे खिलौने चुनते हैं जो आपके आकार के लिए बहुत बड़ी या बहुत छोटी नहीं हैं
  • कम शोर चरण 15 बनाने के लिए ट्रेन तोते शीर्षक वाली छवि
    4
    आश्वस्त। प्रकृति में पक्षियों में भाग लेते हैं "झुंड की बात करें" अन्य पक्षियों के साथ संवाद करने और समूह सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यदि आपके तोते कमरे को छोड़ते समय चिल्लाते हैं, तो यह संभावना है कि वह अपने झुण्ड को याद करने की कोशिश कर रहे हैं। किसी दूसरे कमरे से जवाब देने की कोशिश करें ताकि उसे पता चले कि आप कहां हैं और उसे आश्वस्त करें कि आप खतरे में नहीं हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपको अपने तोते चीखों पर संदेह है क्योंकि वह ऊब है या ध्यान देना चाहता है, तो उसे शांति से बात करने की कोशिश करें और वह आपको चुपचाप से जवाब देने के दौरान विचारशील इशारों के साथ उसे इनाम दें।
    • यदि आपको कोई समस्या है जो आप उन्मूलन या हल नहीं कर सकते, तो आप एक पशु व्यवहारवादी से परामर्श कर सकते हैं
    • तोते पर कुछ शोध करें जिसे आप अपनाना चाहते हैं: यह समझने की कोशिश करें कि आप किस पिंजरे की जरूरत है और कितना चीख सकते हैं यह न तो यथार्थवादी और न ही सही है कि एक कॉकटू लहराती पैराकीट के रूप में चुप है।
    • चीख मत करो! यदि आप अक्सर अन्य लोगों के विरुद्ध चिल्लाते हैं, तो आपके तोते चिल्लाने की आदत में पड़ सकते हैं
    • यदि आपके पास एक से अधिक तोते हैं, तो पता है कि वे पूरे दिन बात करेंगे। यहां तक ​​कि अगर आप लगातार शोर से बच सकते हैं, तो यह उचित नहीं है कि दो तोतों को एक-दूसरे को बुलाया जाए। जब और जहां वे संवाद कर सकते हैं की स्थापना करके, रात के दौरान ज़्यादा बातचीत करने की संभावना कम है।
    • यदि आपका तोता बहुत शोर है, तो इसे बीमारी या चोट जैसे किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं से इनकार करने के लिए पशु चिकित्सक के पास ले लो।

    चेतावनी

    • किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में पशु चिकित्सक से परामर्श करें जो आपके तोते का सामना कर सकता है
    • याद रखें कि एक तोता पूरी तरह से चुप नहीं हो सकता। यदि आप इसे खड़े नहीं कर सकते, तो एक और परिवार को ढूंढने पर विचार करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com