कॉकैतील की देखभाल कैसे करें

कैलोपासिट (या कैलपॉपीसि), कैकटुइडी के परिवार के छोटे तोते हैं जो उत्कृष्ट पालतू जानवर, मिठाई और बुद्धिमान हैं कैलोपेट्स सामाजिक जानवर हैं जो मालिक की आवाज़ को अनुकरण कर सकते हैं और अपनी उंगलियों और कंधों पर खेलना पसंद कर सकते हैं। यह आलेख बताता है कि कैसे इसका ध्यान रखना, ताकि यह हमेशा स्वस्थ और अच्छे मनोदशा में हो सके!

कदम

भाग 1

खरीदारी करने के लिए
एक कॉकैशिएल चरण 1 के लेज़र का शीर्षक
1
विचार करें कि क्या यह जानवर है जो आपके लिए सही है। कैलोपेट की दैनिक देखभाल की आवश्यकता होती है और यह शोर और बेचैन हो सकता है। यदि ठीक से पालन किया जाए तो वे बीस से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकते हैं! खरीदने से पहले आपको खुद से निम्नलिखित प्रश्न पूछना चाहिए (चर्चा में घर के सभी निवासियों सहित):
  • "आप कितना पैसा खर्च करने के लिए तैयार हैं?" हालांकि वे विशेष रूप से महंगा नहीं हैं, उन्हें बल्कि बड़े पिंजरों और खेल और अन्य गैजेट की बाढ़ की आवश्यकता होती है इसके अलावा, आवश्यक स्वास्थ्य जांच करने के लिए आपको एक साल में एक बार पशु चिकित्सक के लिए अपने calopsitta लाने की आवश्यकता होगी।
  • "कितना समय मै अपने calopsitta के लिए समर्पित कर सकते हैं?" जब तक घर के एक सदस्य के घर में अधिकांश समय व्यतीत नहीं करता है, calopsitta अकेले दिन के अधिकांश के लिए होगा। जोड़े को कम कंपनी की आवश्यकता होती है, लेकिन आपको हर दिन उनकी देखभाल करने के लिए अभी भी समय लगता है
  • "क्या वे विशेष रूप से शोर के लिए अतिसंवेदनशील हैं?" हालांकि वे अधिकतर शोर पंछी नहीं हैं, विशेष रूप से सुबह और शाम को उन्हें भी लगा होगा, यहां तक ​​कि एक बड़ा शोर बनाने के लिए भी। यदि आप ऑर्डर के पागल हैं या सुबह सुबह जल्दी जागने की तरह नहीं है, तो कैलोप्सिटा आपके लिए नहीं कर सकता है।
  • "कैलोपेट्टा की देखभाल करने के लिए मैं कितने समय तक तैयार हूं?" चूंकि कैलोपेट बीस साल से अधिक जीवित रह सकता है, इस बात पर विचार करें कि आप एक खरीदने से पहले कितना समर्पित हो सकते हैं। यदि आप अल्पसंख्यक हैं, तो अपने बारे में सोचें कि वह किसका ध्यान रखेगा यदि आप घर से दूर रहने के लिए एक दिन जाते हैं
  • एक कॉकैशिअल चरण 2 के लोअर लेयर का शीर्षक चित्र
    2
    पिंजरे खरीदें पिंजरे ऊंचाई में कम से कम 60 सेमी, चौड़ाई 50 सेमी और गहराई में 45 सेमी (लेकिन एक बड़ा पिंजरे की सिफारिश की है) होना चाहिए। सलाखों के बीच की दूरी 2 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए। स्टेनलेस स्टील के पिंजरे का इस्तेमाल करना उचित है। जस्ता और सीसा पक्षियों के लिए विषाक्त हैं, पिंजरे में इन तत्वों को नहीं होना चाहिए और तदनुसार प्रमाणित होना चाहिए। इसके अलावा, क्योंकि वे पिंजरे के अंदर हॉप करना चाहते हैं, इसमें कम से कम कुछ बैठना चाहिए
  • एक कॉकैशिअल के चरण ले लो 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य सामान खरीदें अन्य सभी घरेलू पक्षियों की तरह तिलचट्टे को किसी पिंजरे में बंद होने के दौरान खुद को किसी तरह का आनंद लेने की जरूरत होती है। आपको इसलिए खरीदना होगा:
  • भोजन के लिए दो कटोरे और पानी के लिए एक आपको सूखे और गीले भोजन (फलों, पकाया सेम, आदि) के लिए कटोरे का उपयोग करना होगा।
  • पिंजरे के लिए सील जो कि छोड़े गए बीज एकत्र कर सकते हैं।
  • बहुत सी खम्भें कैलोप्टीज़ चढ़ाई और खेलना पसंद करते हैं - पिंजरे के भीतर बड़ी संख्या में बैठे होने में मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन उन्हें खुश कर सकते हैं। आप देखेंगे कि Calopsitta एक पर्च का चयन करेंगे जहां ज्यादातर समय बिताने के लिए, एक प्रकार का "घर" जहां यह नींद के लिए भी होगा
  • बहुत सारे गेम जो स्वयं का आनंद लेने के लिए हैं विभिन्न प्रकार के खेल खरीदें और हर हफ्ते उन्हें वैकल्पिक करें ताकि आपके कैलोडिट्टा ऊब नहीं हो सकें। तिलचट्टा चीजों पर चुप्पी करना पसंद करते हैं और उनके पसंदीदा गेम को कुंद करना पड़ता है - उनके रफिया या पाम फाइबर के तंतुओं से, वे खुश होंगे।
  • एक कॉकैतिल के ले लो के नाम से छवि चरण 4
    4
    अतिरिक्त सामान खरीदें (वैकल्पिक) यद्यपि यह अनिवार्य नहीं है, सफाई वस्तुओं को खरीदने, जैसे हाथ वैक्यूम क्लीनर, एक अच्छा विचार हो सकता है आप भी अपनी महिला calopsitta सही कैल्शियम की मात्रा उपलब्ध कराने और spawning के दौरान समस्याओं से बचने के लिए कटलफ़िश की आवश्यकता होगी (महिलाओं यहां तक ​​कि पुरुष-बस निषेचित नहीं हैं के अभाव में अंडे देते हैं)।
  • भाग 2

    खरीद और ट्रेन एक कॉकैतील
    एक कॉकैशिएल के लेयर केयर का शीर्षक चित्र 5
    1
    तिलचट्टे पर जानकारी लीजिए तिलचट्टा खरीदने से पहले जानवरों को गहराई में जानना महत्वपूर्ण है। यद्यपि यह लेख इस पर कुछ सुझाव देता है कि इससे कैसे निपटना है, और अधिक गहराई से शोध करना आवश्यक है संसाधनों के स्रोत इंटरनेट, स्थानीय पुस्तकालय या एक पालतू जानवर की दुकान हो सकती है। इसके अलावा, यह सलाह दी जाती है कि खरीद से पहले पशु के साथ संपर्क करें और किसी अन्य स्वामी से इसकी जांच करें कि उसे कैसे ख्याल रखना चाहिए।
  • एक कॉकैतिल के ले लो के नाम से छवि चरण 6
    2
    एक कैलोसोसिटा खरीदें थोड़ा पैसा खर्च करने के लिए प्रलोभन के बावजूद, यह आपको आकर्षक लग सकता है, एक सस्ता बूगी खरीदने के लिए, और इसके अलावा पालतू जानवर की दुकान में, बिल्कुल भी सलाह नहीं है। इसका कारण यह है कि स्टोर में खरीदा जानवर खराब स्वास्थ्य में हो सकता है और कभी-कभी सामाजिक नहीं होता है (जो उन्हें शिक्षित करने के लिए बहुत कठिन बनाता है) आप पक्षियों या ब्रीडर बेचने वाले दुकान में एक छोटे से हाथ से खिलाया कैलोडिटा खरीद सकते हैं। तीन साल की उम्र में एक कैलोप्सिटा खरीदें एक कवि का काम हाथ से थोड़ी सी कभी नहीं खाना चाहिए।
  • एक वसूली केंद्र में एक खरीदें एक पक्षी खरीदने से पहले, यह सबसे अच्छा है, आम तौर पर, इसे अपनाने की कोशिश करना। बावजूद अपनाया cockatiels अक्सर उत्कृष्ट पालतू जानवर साबित हो, यह सबसे अच्छा है के लिए अभी शुरुआत, पक्षी के बाद से, एक पुनर्वास केंद्र की ओर रुख नहीं होने के बावजूद ध्यान प्राप्त किया, यह समस्या शारीरिक और व्यवहार के आधार पर कारण बन सकता है
  • एक निजी व्यक्ति से एक Calopsitta खरीदें कभी-कभी ज़िंदगी में ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, जिसके लिए आपको अपने पालतू जानवरों को दूर करने के लिए मजबूर किया जाता है। एक बार जब आप आश्वासन दिया जाता है कि मालिक व्यवहार समस्याओं के लिए इसे पूर्ववत नहीं करना चाहता है और जानवर स्वस्थ है, तो एक निजी व्यक्ति से एक कैलोसोसिटा खरीदना एक शानदार विचार हो सकता है, खासकर यदि आप शुरुआत कर रहे हैं
  • एक कॉकैशिएल के लेयर केयर का शीर्षक चित्र 7
    3
    अपने calopsitta शिक्षित यदि जानवर पहले ही प्रशिक्षित है, तो आप अगले चरण में आगे बढ़ सकते हैं। आपके कैलोडिटा की ज्यादातर प्रशिक्षण आपको अपनी उपस्थिति के लिए इस्तेमाल करने में शामिल होगा जब आप पहली बार पशु घर ले आते हैं, तो इसे एक विशेष रूप से व्यस्त इलाके में रखें पिंजरे के सामने दैनिक बैठ जाओ और चुपचाप उसके साथ या दस मिनट के लिए सीटी के साथ बात करें - यह आपकी उपस्थिति में जानवर को बर्ताव करेगा।
  • जब पक्षी आपके पास के पिंजरे के किनारे ले जाता है और आपकी कंपनी की सराहना करते हुए लगता है, तो इसे एक इलाज प्रदान करें (ठीक से पता लगाने के लिए नीचे देखें)। एक हफ्ते के बाद, पिंजरे को खोलें और पशु को खिलाना ताकि यह पिंजरे के प्रवेश द्वार पर जा सके। अगले चरण के लिए भोजन को अपने हाथ में रखना है ताकि जानवर सीधे आपके हाथ की हथेली से खाए।
  • एक कॉकैतिल के ले लो के नाम से छवि चरण 8
    4
    अपने कैलोडिट्टा को "कूद" करने के लिए सिखाएं भोजन प्राप्त करने के लिए कैलोसोसिटा को प्रशिक्षित करने के बाद, उन्हें अपने हाथ पर कूदने के लिए सिखाना प्रशिक्षण का प्रकार जानवर पर निर्भर करता है, चाहे वह काट रहा हो या नहीं। इसे पकड़ने की कोशिश न करें या उसे अपने हाथ में लेने के लिए मजबूर न करें, क्योंकि आप केवल उसे काटने के लिए आमंत्रित करेंगे
  • अगर आपके कैलोप्सिट का काटता है: अपनी उंगली को जल्दी से ले जाएं, हालांकि तरल आंदोलन के साथ, पशु के पंजे की ओर - कॉकटू को स्वचालित रूप से उंगली पर कूदना चाहिए। इसे एक पुरस्कार दें और जितनी जल्दी हो उतना इसकी प्रशंसा करें। यदि आप काटना शुरू करते हैं, तो प्रशिक्षण सत्र बंद करो और बाद में फिर से प्रयास करें
  • यदि आपके कलोप्सिटा का शायद ही कभी काटा जाता है: अपने उंगली को कैलोप्सिटा के पेट के विरुद्ध, पैरों के पास रखें। मामूली दबाव बनाओ और पशु तुरंत कूद जाएगा जैसे ही ऐसा होता है, उसे इनाम और प्रशंसा कीजिए। अगली बार जब आप पेट पर पुरस्कार के रूप में बताएंगे कि "कूद" होता है-अंततः कार्रवाई को कम करने के लिए कार्रवाई की जाए
  • भाग 3

    अपने कॉकैतील की देखभाल करें
    एक कॉकैतिल के लेयर केयर का शीर्षक चित्र 9
    1
    इसे घर लाने के बाद, नए पर्यावरण के साथ अपने आप को परिचित कराने के लिए पक्षी का समय दें अगर आपके calopsitta हाथ से खिलाया गया है, यह कुछ घंटे लग सकते हैं गैर-सामाजिक बच्चों के लिए इसे बसने के लिए दो से तीन दिन लगेंगे। अनुकूलन अवधि के दौरान जानवर को छूना नहीं है लेकिन इसे खिलाना, पिंजरे को नियमित रूप से साफ़ करना और कम आवाज में इसकी बात करना।



  • एक कॉकैतील के लेयर केयर का शीर्षक चित्र 10
    2
    अपने calopsitta एक संतुलित आहार दे पक्षियों के लिए गोली आपके Calopsitta आहार का 70% कर देगा। बीज एक उत्कृष्ट रोटी हो सकता है, लेकिन यह बेहतर है कि पशु को चरबी में समृद्ध भोजन होने के कारण बहुत ज्यादा देने से बचें। आपको जानवर को कुछ ताजी सब्जियां भी देनी चाहिए और कभी-कभी कुछ फलों-पके पके हुए सेम और पास्ता अपने कॉकटू की पेशकश करने के लिए स्वादिष्ट पेड़ों का सेवन करते हैं। जब पशु को देने के लिए फल और सब्जियां चुनते हैं तो जैविक उत्पादों के लिए विकल्प चुनना बेहतर होता है। फलों और सब्जियों को भी धोया जाना चाहिए।
  • नहीं अपने कैलोसोसिटा चॉकलेट, एवोकैडो, शराब, प्याज, मशरूम, टमाटर के पत्ते, कैफीन या कच्चे बीन्स दें: इन खाद्य पदार्थों के लिए उसके लिए विषाक्त पदार्थ हैं। शक्कर या वसा में समृद्ध खाद्य पदार्थ, जैसे मिठाई सलाखों, को भी अनुशंसित नहीं किया जाता है।
  • पिंजरे से चार घंटे से अधिक के लिए उन्नत भोजन निकालें, क्योंकि यह बैक्टीरिया (साथ ही गंदगी) को आकर्षित कर सकता है।
  • एक कॉकैतिल के लेयर केयर का शीर्षक चित्र 11
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा ताजा पानी उपलब्ध है आपको हर दिन पानी बदलना चाहिए और जब भी यह भोजन या गंदगी से दूषित होता है अपने calopsitta पानी तुम खुद को पीते हैं दे दो!
  • जब आप वाटर कटोरा धोते हैं, तो बनाने से मोल्ड को रोकने के लिए थोड़ा सा साबुन से गर्म पानी का उपयोग करें।
  • एक कॉकैतिल के लेयर केयर का शीर्षक चित्र 12
    4
    अपने calopsitta के साथ समय बिताओ विनम्र होने के बाद, आपको अपने तोते पर एक दिन में कम से कम एक घंटे खर्च करना पड़ेगा, ताकि आप दोस्ताना बने रहें। जब तक आप एक पक्षी लंगोट नहीं खरीदा है, एक कपड़े के साथ या एक आसानी से धो सकते हैं मंजिल कमरे में एक कवर कुर्सी पर रखकर उसके साथ बातचीत।
  • एक कॉकैतिल के लेयर केयर का शीर्षक चित्र 13
    5
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके कैलोप्सिट का काटने परेशान मत बनो, अगर आपके कोलोपेटा आप को समझने के बजाय काटते हैं तो क्यों यह एहसास करना महत्वपूर्ण है कि पक्षी एक तनावपूर्ण स्थिति के जवाब में काटता है और न ही बुरे व्यवहार से - एक पक्षी काटता है जब वह डरता है या चिढ़ जाता है और आपको उसे व्यक्तिगत अपराध के रूप में नहीं लेना चाहिए। अपने दिमाग के साथ वापस लौटें, जो आप काटने के "लायक" के लिए किया हो सकता है और इसे जानवर के दृष्टिकोण से देखने का प्रयास करें। हो सकता है कि वह आपसे कष्ट करें क्योंकि आपने इसे पकड़ने की कोशिश की है या आप इसे लगभग छुआ है - कुछ नमूनों विशेष रूप से क्षेत्रीय हैं और यदि आप अपने पिंजरे में हाथ डालते हैं तो यह आक्रामक हो सकता है।
  • पिंजरे से बाहर आने पर कैलोप्सिट काटना शुरू हो जाता है, तो उसे वापस रखकर शांत हो जाओ।
  • पिंजरे के अंदर जब आपके कैलोप्सिटा विशेष रूप से आक्रामक होता है, तो इसे पिंजरे के उद्घाटन के निकट एक छड़ी पर कूदने के लिए सिखें। इस तरीके से, हर बार जब आप बाहर निकलना चाहते हैं, तो आप इसे अपने हाथ सीधे पिंजरे में डालने के बजाय छड़ी पर रखेंगे।
  • लेक केयर ऑफ कॉकैकियल चरण 14
    6
    अपने calopsitta बात करने के लिए सिखाने और सीटी। यद्यपि पुरुष इस प्रकार की गतिविधि के लिए अधिक पहना जाता है, यहां तक ​​कि मादा सीटी सीखते हैं और कुछ शब्द कह सकते हैं। सीटी को प्रशिक्षण देने से पहले उसे बोलने के लिए अपने कैलोप्सिटा को सिखाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि रिवर्स प्रक्रिया आपको बहुत परेशानी दे सकती है। बोलने के लिए अपने कैलॉप्सिटा को पढ़ाने के लिए, उन शब्दों को दोहराएं जिन्हें आप कहना चाहते हैं, "माँ!" हर बार जब आप उससे पूछते हैं यदि आप किसी शब्द या वाक्यांश का सिर्फ एक हिस्सा स्पष्ट करना शुरू करते हैं, तो इसे तुरंत इलाज के साथ इनाम दें और कई पार्टियां बनाएं
  • सीटी को अपने कैलोडिट्टा को सिखाने के लिए एक ही चीज़ के लायक है: जब आप उसके साथ होते हैं और जब वह एक ही काम करना शुरू करते हैं तो उसे इनाम देते हैं।
  • एक कॉकैशिएल के लेयर केयर का शीर्षक चित्र 15
    7
    बीमारी के किसी भी लक्षण को पहचानना सीखें अक्सर कैलोप्सिट अपनी बीमारी को छिपाने तक इसे उन्नत राज्य में प्रवेश करते हैं - इसलिए आपको किसी भी न्यूनतम संकेत पर ध्यान देना होगा जो यह बता सकता है कि जानवरों के स्वास्थ्य के जोखिम में है गंभीर बीमार कॉकैटाइल्स पिंजरे के नीचे रफ़ेड पंखों के साथ कर्ल लगाते हैं। बीमारी के संभावित लक्षणों में शामिल हैं:
  • चिड़चिड़ापन या तीखापन, उनींदापन, वजन घटाने, भूख की कमी, खांसी या छींकने, अनियमित श्वास, लंगड़ापन, सूजन या सूजन, सूजन आँखें, आंखों या नाक में अत्यधिक बलगम गठन, आंखों अस्पष्ट, गंदे गुदा, sagging सिर पंख या पूंछ गिर गई।
  • एक कॉकैतिल के लेयर केयर शीर्षक से चित्र चरण 16
    8
    नियमित रूप से अपने calopsitta पशु चिकित्सक को लाने के लिए। आपको एक वर्ष में एक बार एक पूर्ण परीक्षा के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। इसके अलावा, यदि आप पक्षियों के उपरोक्त लक्षणों में से किसी को दिखाते हैं तो आपको उसे तुरंत संपर्क करना चाहिए। हमें पता है कि पशु चिकित्सक की यात्रा महंगी हो सकती है, लेकिन याद रखिए कि ये पक्षी विशेष रूप से नाजुक हैं और उनका स्वास्थ्य जल्दी खराब हो सकता है - सिद्धांत "प्रतीक्षा करें और देखें" एक कॉकैटू के स्वास्थ्य की बातों के बारे में पूरी तरह से बाहर नहीं है।
  • एक कॉकैतिल के लेयर केयर का शीर्षक चित्र 17
    9
    पता है कि कैलोपेट में रात के समय संकट हो सकते हैं कुछ तिलचट्टा अंधेरे से डरते हैं और आतंक हमलों के दौरान हो सकते हैं, जिसके दौरान वे पिंजरे के अंदर गहराई से मिलते हैं। इस असुविधा से बचने के लिए, कमरे में एक रात की रोशनी रखो, जहां आपके कैलोशेट नींद और पूरी तरह से अपने पिंजरे को कवर नहीं करते हैं।
  • एक बार जब आप पेर्च को निर्धारित कर लेते हैं, जहां आपके कैलोप्सिट सोते हैं, तो खिलौने के करीब लटके से बचें: पक्षी अपने एक रात के संकटों में फंस सकता है और गंभीर रूप से खुद को घायल कर सकता है।
  • टिप्स

    • अपने कैलोप्सिट को धीरे से व्यवहार करें: वे बहुत नाजुक पक्षी हैं
    • कैलोप्सित प्यार, कलम की दिशा में सिर पर सहलाया जाना प्यार करता है - यह करने के लिए सबसे अच्छा समय पैक के दौरान होता है जब जानवरों को लगातार खुजली से पीड़ित होता है।
    • अपने calopsitta गाने गाने, ताकि आप अपनी आवाज के लिए इस्तेमाल हो
    • घरेलू पक्षियों को जोड़ी न दें, जब तक कि आप बिल्कुल पता नहीं चलें कि कैसे व्यवहार करें। आप उन्हें मार भी सकते थे!
    • कैलोपेट की दैनिक देखभाल की आवश्यकता है यदि आप दिन के दौरान काम करते हैं, तो दो खरीदने पर विचार करें, ताकि वे एक दूसरे कंपनी को रख सकें।
    • पिंजरे को एक खिड़की के पास रखें (लेकिन सीधे इसके सामने नहीं)। एक अंधेरे कमरे में कभी भी एक पक्षी न रखें, क्योंकि यह अवसाद और प्रकट व्यवहार की गड़बड़ी (उदाहरण के लिए पंख खींच कर) में पड़ सकता है।
    • घरेलू पक्षियों पर बहुत सारे चैट या फोरम हैं - उनमें से एक की सदस्यता लेने की संभावना पर विचार करें: वे उपयोगी जानकारी से भरे हुए हैं!
    • छत के पंखे के खिलाफ खुद को चोट पहुंचाने से रोकने के लिए, आग पर पानी का एक बर्तन, एक खिड़की या कुछ और, आपको अपने पंखों की जांच करनी चाहिए। एक ब्रीडर या पशुचिकित्सा से यह पूछने के लिए कहें कि इसे करने से पहले इसे कैसे करें
    • यदि आप अपने तोते अजनबियों के साथ अधिक मिलनसार चाहते हैं, तो इसे किसी अन्य पक्षी के साथ पिंजरे में मत डालें: इस तरह से अपने साथियों से तुलना में लोगों के साथ बातचीत करने की अधिक संभावना होगी।
    • विशेष रूप से गर्म दिनों में, पानी के कटोरे में बर्फ के कूच डालते हैं।

    चेतावनी

    • अगर तोता पिंजरे से बाहर हो तो छत पंखे का संचालन न करें: जानवर ब्लेड के खिलाफ उड़ने से खुद को घायल कर सकता है
    • cockatiels के दर्पण से प्यार है और इस के बावजूद luccicanti- वस्तुओं, पिंजरे में एक दर्पण डाल नहीं: calopsitta शरीर में एक पक्षी और तथ्य यह है कि "नवागंतुक" एक अजीब तरीके से व्यवहार करने के लिए की तरह अपने ही प्रतिबिंब पर विचार यह लंबे समय में यह परेशान कर सकता है आप थोड़े समय के लिए अपने कैलोप्सिटा एक दर्पण के साथ खेल सकते हैं, लेकिन यह पशु अपने प्रतिबिंब को निरंतर देख कर रोकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com