व्हाइट कॉकटू और मोल्कास की देखभाल कैसे करें

Moluccan कौकेटू और सफेद (भी बुलाया छाता) cockatoos के परिवार (केवल वे अश्वेतों से ही पीछे रह) का सबसे बड़ा नमूनों में से एक हैं और व्यापक रूप से सबसे कठिन पक्षियों को संभालने के लिए के दो माना जाता है। सही देखभाल और ध्यान के साथ, हालांकि, ये तोते अद्भुत पालतू जानवर हो सकते हैं

कदम

एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
कॉकटू के मालिक होने की जल्दी में मत बनो दुर्भाग्य से, इन पक्षियों की प्रसिद्धि अर्जित की है "cuddly"। भले ही वे हैं तोते बहुत प्यार करना, खरीदने से पहले महत्वपूर्ण है कि आप निम्नलिखित प्रश्न पूछें, और एक ही खरीदने के लिए मूल्यांकन करें यदि आप सभी के लिए सकारात्मक उत्तर दें:
  • क्या आपके पास पिंजरे, सहायक उपकरण, खेल, पशु चिकित्सा देखभाल, भोजन और तोते की जरूरतों को प्रबंधित करने के लिए पैसा है?
  • क्या आपके पास पिंजरे के लिए पर्याप्त जगह है जो कम से कम 90x90x90 सेंटीमीटर है?
  • आपके पास इसके लिए समर्पित कुछ समय है, क्योंकि इसकी ज़रूरत है कम से कम एक दिन खेलने के एक घंटे?
  • आपके पास है धैर्य एक तोते स्वीकार करने के लिए जो बहुत जोर से चिल्लाता है और काटता है?
  • क्या आप एक चिड़िया का प्रबंधन करने की वचनबद्धता कर सकते हैं, जो सभी संभावनाओं में, आप जितना ज्यादा जीवित रहेगा? (उदाहरण के लिए, इल कैकटा डेले मोलुके, 65 साल या उससे ज्यादा रह सकते हैं।)
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कॉकटू को चुनें एक पाने के कई तरीके हैं आप कर सकते हैं:
  • पालतू जानवरों की दुकान पर एक छोटे कॉकटू खरीदें यह बेहद खतरनाक है, आम तौर पर हम नहीं जानते कि माता-पिता कौन हैं, जहां उन्हें उठाया गया था, न ही उनके नैदानिक ​​इतिहास हालांकि, तोते के लिए कुछ विशिष्ट स्टोर काफी विश्वसनीय हैं और आप अपने पालतू जानवर खरीदने के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं। मंचों पर टिप्पणियों को खोजने के लिए तोतों पर वेबसाइटों की जांच करें और सलाह दीजिए कि कॉकैटू पाने के लिए सबसे बेहतर स्थान कहां है यदि आप इसे पालतू जानवरों की दुकान में खरीदते हैं, तो एक लिखित दस्तावेज का अनुरोध करते हुए बताते हैं कि जंगली में तोते पकड़े नहीं गए हैं, क्योंकि जंगली जानवरों को क्रूर व्यवहार के अधीन किया जाता है जो शारीरिक और भावनात्मक रूप से काकाटोओस को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • निजी व्यक्ति से एक वयस्क नमूना खरीदें। किसी ऐसे परिवार से वयस्क को लेना, जिसने इसे छोड़ने के लिए कॉकटू स्वयं (एलर्जी, तलाक, आदि) से स्वतंत्र होने की वजह से इसे छोड़ना एक शानदार तरीका है। हालांकि, अपने व्यवहार की पुष्टि करने के लिए पहले तोते को देखने के लिए पूछिए और उसकी स्वास्थ्य स्थिति की जांच के लिए पशु चिकित्सक से संपर्क करें।
  • एक पक्षी वसूली केंद्र से एक वयस्क को अपनाना कर्कटू प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है, क्योंकि वसूली केन्द्र और पक्षीक्रिया संबंधी संगठन आमतौर पर तोते के व्यवहार और स्वास्थ्य के बारे में आपको सारी जानकारी दे सकते हैं। हालांकि, उन केंद्रों से बचें, जो व्यक्तिगत रूप से प्रबंधित होने लगते हैं, या जो जानवरों के लिए पशु चिकित्सा देखभाल प्रदान नहीं करते हैं, क्योंकि पक्षी के स्वास्थ्य से समझौता हो सकता है। सलाह के लिए वसूली केंद्र या स्थानीय एसोसिएशन से पूछिए।
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने मोलुका कॉकटू या सफेद कॉकटू के लिए एक उपयुक्त पिंजरे खरीदें। पिंजरे का आकार आयताकार और 90x90x90 सेंटीमीटर होना चाहिए, जिसमें बहुत सारे स्थान हैं जहां जानवर पंखों पर चढ़ने और खोल सकता है, साथ ही एक मोटी बार 1.25 सेमी से ज्यादा नहीं। चूंकि जस्ता और सीसा को तोते के लिए जहरीला है, लिखित प्रमाण पत्र का अनुरोध करें कि पिंजरे में ये तत्व शामिल नहीं हैं। आदर्श रूप में यह होना चाहिए स्टेनलेस स्टील, एक प्रतिरोधी ताला के साथ, के रूप में cockatoos आसानी से भाग जाते हैं और मजबूत पिंजरों को नुकसान पहुंचाते हैं। आपको कई खिलौने और सहायक उपकरण (लेकिन तोते के आंदोलन को सीमित करने के लिए कई नहीं) जोड़ना है - बीज के लिए एक कंटेनर, ताकि भोजन अंदर रहता है- छर्रों, सब्जियों और फलों और पानी के लिए तीन स्टेनलेस स्टील के कटोरे- और जानवरों के लिए लकड़ी के इर्द-गिर्द या रस्सियां
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    एक स्वस्थ आहार सुरक्षित करें लोकप्रिय विश्वास के विपरीत बीज, तोते के लिए उपयुक्त आहार नहीं हैं इसके बारे में 60% आहार में अनपोल्ड और विशेष रूप से तैयार छर्रियां शामिल हैं। सब्जियां अपने आहार का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा हैं - कुछ बेहतरीन सब्जियां जिन्हें आप अपने आहार में डाल सकते हैं गोभी, ब्रोक्कोली, डेन्डिलीयन, गाजर, पकाया और मीठे आलू कद्दू. फल स्वस्थ और स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन उनके उच्च पानी की मात्रा के कारण संरेखण में दिया जाना चाहिए- केवल नारंगी फल, जैसे पपीता, मान्य है आम, नारंगी और तरबूज स्वस्थ मेज भोजन (अच्छी तरह से पकाया मांस, चावल, टोफू, पनीर, कम वसा वाले दही, पके हुए अंडे, पके हुए सेम, गाजर, आदि) स्वीकार्य हैं जब तक कि वे कम मात्रा में हैं। बीज उत्कृष्ट मिठाई माना जा सकता है - अनाज, कटलफिश हड्डी और विटामिन की खुराक बेकार हैं। खाद्य को मानसिक प्रोत्साहन और पोषण के रूप में कार्य करना चाहिए, ताकि आप नए खाद्य पदार्थों को पेश कर सकें ताकि आपके पालतू चबाये, खेलने और जिज्ञासा को प्रोत्साहित करने के लिए अलग-अलग तरीके पा सकें। जहरीले खाद्य पदार्थों में हम याद करते हैं:
  • चॉकलेट।
  • एवोकैडो।
  • टमाटर के हरे हिस्से
  • परिवार के फल बीज / चट्टानों Rosaceae, नाशपाती, आड़ू, खुबानी और चेरी सहित
  • कैफीन और अल्कोहल
  • सूखे सेम
  • Pretzels जैसे बहुत नमकीन खाद्य पदार्थ
  • कई अन्य खाद्य पदार्थ- हमेशा यह जांचें कि आपके तोते को देने से पहले आपके तोते के लिए भोजन सुरक्षित है!
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    पिंजरे से बाहर अपने कॉकटू को हर दिन छोड़ दो। यह दिन में कम से कम एक घंटे का होना चाहिए, भले ही अधिक समय भी बेहतर हो। उसे अपने जीवन में शामिल करने की कोशिश करें, उसे आपके साथ टीवी देखने दें या कंप्यूटर पर रहने पर उसे कुर्सी पर बैठने दें। हालांकि, यदि आपको एक तोता पिल्ला मिला है, तो आपको इसे प्रशिक्षित करना होगा। आप इन सरल चरणों का पालन करके इसे कर सकते हैं:
  • अपनी छाती के बगल में अपना हाथ रखो और एक कोमल लेकिन दृढ़ आवाज से उसे बताओ "लवण"।
  • उम्मीद है कि यह आपके हाथ पर उठता है या कम से कम एक पंजा डाल दिया। चिंता मत करो अगर यह कदम नहीं है!
  • जब आप एक कदम उठाते हैं, तो उसे इनाम! आप उसे थोड़ी केक भी दे सकते हैं - लेकिन हर बार ऐसा मत करो, अन्यथा वह अपने हाथ पर आने वाले पहले, विनम्रता की उम्मीद करेंगे।
  • अंततः आपके हाथ पर हो रही एक सीखा व्यवहार हो जाएगा
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू के चरण 6 के लिए शीर्षक वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि वह हमेशा नियमित पशु चिकित्सा देखभाल है यह बस एक चाहिए एक पशुचिकित्सा खोजें जो पक्षी देखभाल में माहिर हैं - यदि आपको नियमित रूप से चिकित्सक ने क्लिनिक को बंद कर दिया है तो अगर तोता परेशानी में पड़ जाए तो आपको एक पशुचिकित्सा भी मिलना चाहिए। आपको हर साल पशु चिकित्सक को खून की जांच करने और किसी भी बीमारी की जांच करने के लिए लाना पड़ता है - यदि आप देखते हैं कि उसके विष्ठापन अर्ध-तरल हैं, तो आप थका हुआ और उदास महसूस करते हैं, अपनी आदतों को बदलते हैं या अचानक काटना शुरू करते हैं या इससे पहले चुटकी, तुरंत इसे न देखें
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि



    7
    यदि आप एक पिल्ला खरीदा है, तो इसके चरण की तैयारी करें "किशोर"। हालांकि यह अभी भी छोटा है, इसे नियमों का सम्मान करते हैं, जैसे काट नहीं करना, चिल्लाना नहीं है या कोई अन्य नियम जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं, खराब व्यवहार की अनदेखी करना और सही एक की प्रशंसा करना। यह इस अवधि के कौकेटू में अपने adolescenza- जिसे संभोग करने के लिए के साथ एक साथी की तलाश के दौरान मदद मिलेगी (जो साथ ही आप हो सकता है, क्योंकि तोते प्रजातियों में से एक अस्पष्ट भावना), की पड़ताल और सीमाओं को चुनौती और सामान्य रूप से व्यवहार करती है एक मानव किशोरी की तरह दत्तक वयस्कों ने कुछ हद तक एक समान रवैया ग्रहण किया: जब आप कोकैटोओस को अपनाते हैं, तो आप के चरण का अनुभव कर सकते हैं "सुहाग रात", उस बिंदु पर कि वह एक आदर्श तरीके से व्यवहार करेगा एक बार इस चरण के खत्म हो जाने पर, उसका व्यवहार मॉलुका या सफ़ेद कॉकैटोओस की विशिष्टता बन जाएगा।
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8
    यह देखने के लिए जांच करें कि घर पर कोई खतरे हैं या नहीं। ठेठ हैं:
  • टेफ्लॉन और कई अन्य गैर-छड़ी उत्पाद, जो ओवन में, लोहे में, स्टोव पर और कई अन्य घरेलू वस्तुओं में हो सकता है। गरम होने पर, यह सामग्री पॉलिटेटफ्लूरोएथीलीन (पीटीएफई) धुएं का उत्पादन करती है, जो तोतों और अन्य पक्षियों के लिए घातक होती है
  • फैन - यह केवल कॉकैटोओस के लिए लागू होता है, जिन्हें पंख नहीं किया गया है
  • खुले पानी जहां यह डूब सकता है
  • कुत्तों और बिल्लियों: तोते के लिए भी उनके लार घातक हो सकते हैं और चाहे वे कैसे दिखते हों, आपके कॉकटू को अन्य सभी पालतू जानवरों से अलग रखा जाना चाहिए।
  • सीसा और जस्ता जो कुछ पिंजरों और कई घरेलू सामान पर बैठता है (लीड: फ्रेम, पेंट, गहने, आदि जिंक: सफेद रतुआ, padlocks, जस्ती बर्तन, कुछ रंग, चिपकने वाला टेप, आदि)।
  • क्लासिक क्रिसमस स्टार सहित कुछ घरेलू पौधे
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    9
    तोते बच्चों के साथ बातचीत करने की अनुमति न दें किशोर कॉकटू और सफेद कॉकटू एक बच्चे को गंभीर रूप से घायल करने के लिए काफी मजबूत हैं, किसी भी भावनात्मक आघात का उल्लेख नहीं करना है जो किसी हमले के कारण हो सकता है। उकसाए हुए भी आपका दोस्ताना जानवर हमला कर सकता है
  • एक मॉल्यूकन या छाता कॉकटू चरण 11 के लिए शीर्षक वाली छवि
    10
    व्यवहार समस्याओं की जांच करें सबसे आम, चीखना और काट रहे हैं। पंखों को फाड़ना एक तंत्रिकात्मक व्यवहार है जो तोता को पंखों को अलग करने के लिए लाता है, जिसके कारण महान दर्द होता है। यदि यह बहुत कुछ बंद करने की कोशिश करता है, तो यह आत्म-विकृति तक जा सकता है - अगर ऐसा होता है, तो कॉकटू को परिवार में पुन: सम्मिलित किया जाना चाहिए या किसी पशु आश्रय में ले जाना चाहिए। बदले में सुबह और शाम को रगड़ना अक्सर अधिक प्राकृतिक व्यवहार होता है, लेकिन अगर यह एक आदत बन जाती है, तो एक पेशेवर की सहायता लेना। यहां तक ​​कि काटने प्राकृतिक है, लेकिन अगर यह भी एक समस्या बन जाती है, तो हमेशा एक पशु चिकित्सक से संपर्क करें।
  • एक मोलक्कन या छाता कॉकटू चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    11
    अपने तोता के साथ मज़े करो! यह संभाल करने के लिए एक मुश्किल पशु है, लेकिन अगर आप इसे कैसे ख्याल रखना चाहते हैं, तो यह आपका सबसे अच्छा चिल्लाए दोस्त होगा!
  • टिप्स

    • मोल्कास का कॉकटू विलुप्त होने का खतरा है, यह सीराम, सपरुआ और हरकू के केंद्रीय मॉलका द्वीपों से आता है। यह एक बहुत बुद्धिमान तोता है जिसे एक बच्चे के रूप में ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। सफेद कॉकैटोओस को यू 2, छाता कॉकैटोओस या सुबह कॉकैटोओस और इंडोनेशिया के उत्तरी द्वीपों से भी जाना जाता है। उनके द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार उनकी स्थिति बहुत अनिश्चित होती है आईयूसीएन. वे मुख्य व्यक्ति के साथ बहुत पक्की जानवर हैं जो उनकी देखभाल कर रहे हैं और वे बहुत बुद्धिमान हैं।
    • पक्षी बहुत डाउनलोड करते हैं! आपको पहले अधिसूचनाओं में से एक को यह सिखाना चाहिए कि एक ही, विशिष्ट स्थान पर अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के बारे में वापस पकड़ और सीखना है। ऐसा करने के लिए याद रखें जैसे ही आप इसे पिंजरे से हटा दें और फिर खेलने के घंटों के दौरान कम से कम हर 10-15 मिनट में "शौचालय का उपयोग" करें। चूंकि यह तोते के लिए एक बहुत ही सामान्य आवश्यकता है, इसलिए आपको ये आश्चर्य होगा कि उन्हें आदेश पर उन्हें डाउनलोड करने के लिए उन्हें कितना आसान बताया जाएगा।
    • मोल्का और श्वेत कॉकैटो के कई काकटोओस उनके पिंजरों के साथ क्षेत्रीय बन जाते हैं। यदि यह आपके पालतू जानवरों के साथ होता है, तो यह पहली बार एक लकड़ी की मूर्ति पर किया जाना चाहिए और फिर, पिंजरे में से एक बार, हाथ पर चढ़ने की अनुमति देते हैं।
    • अगर आपको अपने कॉकटू से अलग करने की आवश्यकता है, तो एक विज्ञापन को अपनाने के लिए दें, लेकिन संभावित नए परिवारों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें। सुनिश्चित करें कि वे प्रतिबद्धता से परिचित हैं और वे वापस जाने का कोई रास्ता नहीं रहे हैं। यदि आपको अपने पालतू जानवर के लिए एक नया परिवार नहीं मिल सकता है, तो उसे एक केंद्र में ले जाएं, जो अतिरिक्त नमूनों को नहीं हटाता है।

    चेतावनी

    • सफेद cockatoos और moluccats बोलना सीखना हालांकि वे सीखते हैं कि वे बार-बार दोबारा सुनाते हैं। यदि वे ज्यादातर समय सुनते हैं तो उनका नाम या वाक्यांश "हैलो! मैं आपको प्यार करता हूँ! "तब कोई समस्या नहीं है। हालांकि, अगर आप अश्लीलता कहने या एक विनम्रता का उपयोग करने की आदत में हैं जो कि विनम्र नहीं है, तो आपके पालतू जानवरों की शब्दावली को समाप्त नहीं किया जाएगा और आपको मेहमानों के साथ शर्मनाक परिस्थितियों में डाल दिया जाएगा।
    • अपने तोते के शरीर की भाषा सीखो! यह आपको उसके व्यवहार को समझने में मदद करेगा।
    • ये पक्षी बहुत "धूल" का निर्माण करते हैं जो एलर्जी वाले लोगों को परेशान कर सकते हैं।
    • कॉकटू को अपने कंधे पर पर्च की अनुमति न दें, क्योंकि यह एक पक्षी है जो कानों को काटने की आदत है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक सफेद कॉकटू या मोल्का
    • पैसे की एक पर्याप्त राशि
    • एक बड़े पिंजरे (90x90x90 सेंटीमीटर)
    • पक्षियों में विशेषज्ञता वाला एक पशुचिकित्सा
    • पिंजरे के लिए सामान प्रस्तुत करना
    • कई खिलौने और गतिविधियों को तोते कब्जा रखने के लिए, लकड़ी के तत्वों है कि चबा और नष्ट कर सकते हैं सहित,
    • स्वस्थ खाद्य पदार्थ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com