कैसे पालतू जानवरों के रूप में अतुलनीय (पप्पगल्लीनी) को रखें

जीनस के तोते तोता

, जो आमतौर पर कहा जाता है "अवियोज्य", एक शानदार व्यक्तित्व और रंगीन पंखों की विशेषता है वे अपने गुरु के प्रति विशेष रूप से समर्पित हैं और उनके साथ बहुत प्यार करते हैं। यदि आप सही तरीके से उनकी देखभाल करते हैं, तो वे 12 साल की आयु तक पहुंच सकते हैं, और उससे भी अधिक हो सकते हैं। एक बल्कि व्यापक अफवाह का दावा है कि अविभाज्य युगल में रखा जाना चाहिए, अन्यथा वे अकेलेपन से मर जाते हैं और मर जाते हैं। वास्तव में, कई प्रजनकों का तर्क है कि जब तक मास्टर अपने "जीवन साथी" की भूमिका पर ले जाता है, तब तक केवल एक अविभाज्य पालतू प्राणी ही हो सकता है

कदम

भाग 1

क्रय
एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
1
एक अविभाज्य खरीदने के डर मत हो लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, असंगतियों को जरूरी नहीं कि जोड़े में रखा जाना चाहिए। इस तथ्य को भी प्रजनकों द्वारा पुष्टि की गई है, इसलिए आपको एक ही बार में दो अविभाज्य खरीदने की ज़रूरत नहीं है। इसके विपरीत, बाद में एक नया अविभाज्य खरीदना खतरनाक हो सकता है: पुराने एक सबसे कम उम्र के हमला और मार सकता है। एक और जोखिम यह है कि दो तोते एक दूसरे के साथ बंधे हैं, न कि आपके साथ, जो कि उनके गुरु हैं
  • यदि आप घर में दो अविभाज्य रहना चाहते हैं, तो वे दोनों बहुत युवा होने पर साम्यवाद करें। अविभाज्य पदानुक्रम का एक मजबूत अर्थ है, उनमें से एक अल्फा पक्षी की भूमिका ग्रहण करता है और दूसरों को उसे सिर के रूप में पहचानते हैं
  • इसके अलावा, अविभाज्य रूप से गलती से छोटे और आक्रामक, विशेष रूप से महिलाओं को माना जाता है, जो दृढ़ता से क्षेत्रीय हैं। कई प्रजनकों का मानना ​​है कि नर वास्तव में पालतू जानवरों के लिए बेहतर हैं, लेकिन वे भी क्षेत्रीय हो सकते हैं और किसी को भी अपने पिंजरे में एक उंगली डालते हैं, तो वे झुकाव के लिए तैयार हो सकते हैं। सबसे अविभाज्य लोगों को एक सौम्य स्वभाव है। किसी भी प्रकार के आक्रामकता को रोकने के लिए, लोगों को पकड़ने के लिए उन्हें प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण है
  • एक पालतू जानवर के चरण 2 के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें
    2
    विभिन्न प्रजातियों को जानने के लिए जानें अविभाज्य की विभिन्न प्रजातियां हैं - तीन सबसे अच्छी ज्ञात निम्नलिखित हैं
  • गुलाबी गर्दन से अतुलनीय: वे सबसे आम अविभाज्य हैं वे लगभग 13 सेमी लंबा हैं, हरे और नीले पंख और गुलाबी चेहरे हैं अविभाज्य गुलाबी गर्दन को विभिन्न तरीकों से पार किया गया है ताकि सफेद रंग से लेकर तीव्र बैंगनी तक का रंग मिल सके।
  • अविभाज्य नकाबपोश: इस नस्ल के नमूनों के चेहरे पर एक काले रंग का मुखौटा है और आंखें चक्कर आती हैं, चोंच नारंगी होती है और छाती पीली होती है, जबकि पंख हरित हैं। कुछ प्रजनकों उन्हें अविभाज्य गुलाबी गर्दन और फिशर के अविभाज्य से अधिक आक्रामक मानते हैं।
  • फिशर से अतुलनीय: उनके पास सफेद रंग की आंखें हैं और अविभाज्य गुलाबी और नकाबपोश गर्दन से छोटी हैं। उनकी चिरिंग विशेष रूप से तीव्र है कुछ प्रजनकों का दावा है कि वे अविभाज्य गुलाबी गर्दन और फ़िसर की तुलना में अधिक आक्रामक हैं।
  • एक पालतू जानवर के कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें
    3
    अपने पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं अन्तर्निहित लोगों (विशेषकर उनको गुलाबी गर्दन और फिशर के साथ) सबसे अधिक पालतू दुकानों में मिल सकते हैं खरीदने से पहले, निम्न पहलुओं का मूल्यांकन करें:
  • पक्षी स्वस्थ दिखना चाहिए यह जीवंत, सक्रिय होना चाहिए और स्पष्ट आँखें हैं। दोनों मोम, या चोंच के ऊपर मांसल भाग, और नाक रंग में हल्का होना चाहिए।
  • इसे खाने और पीने के दौरान देखो यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह भूख है पक्षी को अच्छी तरह से तैयार होना चाहिए, पंख चमकते हुए और साफ-सुथरा। पंखों को शरीर से अच्छी तरह से जुड़ा होना चाहिए, ऊंची नहीं। पंजे अच्छी स्थिति में होना चाहिए, चिकनी और स्पूब्रेंस या क्रस्ट्स से मुक्त होना चाहिए।
  • पक्षी को चीख, सीटी और पॉप चाहिए अविभाज्य बहुत अनुकूल हैं और अक्सर अजनबियों के साथ संवाद करने का प्रयास करते हैं, हालांकि कुछ नमूने शर्मीली हो सकती हैं। एक स्वस्थ पक्षी उत्सुक और आश्वस्त होना चाहिए, लेकिन एक ही समय में सतर्क और सतर्क।
  • यदि संभव हो, तो अपने हाथ में तोते पकड़ने के लिए कहें। गौर करें कि यदि पक्षी उत्सुक है और आपसे बातचीत करना चाहता है या यदि यह आपको पकड़ लेता है (यह आक्रामकता का संकेत हो सकता है)
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    4
    प्रजनकों को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें डेटाबेस से परामर्श करें खोज मानदंडों में, आपके निवास स्थान और उन प्रजातियों को निर्दिष्ट करें जो आप पसंद करते हैं। खरीद करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले ब्रीडर के साथ लागत का मूल्यांकन करें और संपर्क स्थापित करें।
  • कई किसान कदम से कदम के द्वारा पक्षी के विकास के कदम का पालन करें। न केवल वे अपने माता-पिता को सावधानी से चुनते हैं, बल्कि उन्होंने अपने बच्चों को बढ़ने और अपने आहार की देखभाल करने का सबसे अच्छा माहौल स्थापित किया है।
  • ब्रीडर्स सावधानी से अंडे के अंडे के पीछे का पालन करते हैं और जब तक कोई मास्टर पाया नहीं जाता तब तक छोटे लोगों का ख्याल रखना। उन्हें छुड़ाने के लिए और उन्हें वश में करने के लिए, कुछ किसान अपने बच्चों को हाथ से खिलवाते हैं, इस तरह वे उन्हें मानवीय उपस्थिति में पेश करते हैं। इस तरह से पैदा हुए नमूने विशेष रूप से नरम और प्यार करते हैं।
  • सबसे आम प्रजातियों के लिए, एक ब्रीडर द्वारा विकसित अविभाज्य लोगों को 35 से 100 यूरो के बीच खर्च किया जा सकता है (दुकान में उगाए गए लोग सस्ता हैं)। दुर्लभ प्रजातियों से संबंधित नमूने उच्च कीमतें हैं
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    5
    पशु चिकित्सक से अपने अविभाज्य लाओ। अविभाज्य अस्पष्ट रोगों को संक्रमित कर सकता है, इसलिए यह पता लगाना बेहतर होगा कि वे स्वस्थ क्यों हैं।
  • यदि आप अविभाज्य खरीदने की कगार पर हैं, एक सप्ताह पहले पशु चिकित्सा की यात्रा करें, तो आप पालतू जानवरों की दुकान छोड़ने के तुरंत बाद पशु चिकित्सक के पास जा सकते हैं।
  • एक अतिरिक्त लागत पर, पशु चिकित्सक आपके अविभाज्य के लिए एक तदर्थ स्वास्थ्य योजना बना सकता है आमतौर पर इन कार्यक्रमों में वार्षिक चेक और आपातकालीन हस्तक्षेप शामिल होते हैं।
  • एक पालतू जानवर के कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    6
    पशु के लिंग की पुष्टि के लिए पूछें इन पक्षियों में लैंगिक दिमाख़वाद बहुत ज्यादा जोर नहीं है, इसलिए यह स्थापित करना मुश्किल है कि अगर जानवर एक पुरुष या महिला है, तो उसके स्वरूप का मूल्यांकन केवल। डीएनए टेस्ट पर भरोसा करना सबसे अच्छी बात है। अपने पशु चिकित्सक से यह करने के लिए पूछें या एक विशेष किट का प्रयोग करके स्वयं इसे करें
  • एक डीएनए परीक्षण किट € 15 और € 20 के बीच की लागत आपको एक पंजा कील को काटने की ज़रूरत है (आप जितना सामान्य रूप से इसे छोटा करना चाहते हैं उससे थोड़ा अधिक) और नमूना प्रयोगशाला में भेज दें।
  • पशु चिकित्सक आपके लिए नमूना ले सकता है
  • पुरुषों और महिलाओं के बीच मतभेद हैं थोड़ा `पुरुषों की तुलना में अधिक होने के नाते, मादाएं पर्च पर अधिक स्थान पर कब्जा करते हैं इसके अलावा, उनकी पैल्विक हड्डियां अधिक विकसित होती हैं (आप पशु के शरीर पर सूचकांक के साथ थोड़ा दबाव डालने से इसे नियंत्रित कर सकते हैं)।
  • अविभाज्य गुलाबी गर्दन अपने पंखों के नीचे घूमने के लिए वस्तुओं को पर्ची में ले जाते हैं (उन्हें भी पुरुषों की कोशिश करते हैं, लेकिन वे नहीं कर सकते हैं)। व्यवहार नमूना से नमूना करने के लिए भिन्न होता है, इसलिए यह जरूरी नहीं कहा गया है कि वस्तुओं के बल द्वारा एक अविभाज्य संग्रह।
  • भाग 2

    Gabbietta
    एक पेट के चरण 7 के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें
    1
    45x45x45 सेमी का पिंजरा प्राप्त करें आप इसे पालतू जानवरों की दुकान में खरीद सकते हैं। अविभाज्य बहुत सक्रिय पक्षी हैं और इस वजह से उन्हें अंतरिक्ष की आवश्यकता होती है। पिंजरे के अंदर खेल और हर जगह होना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पशु हमेशा पर कब्जा कर लिया है। पिंजरे जितना बड़ा होगा, उतना ही सहज पशु होगा।
    • इसके अलावा, पिंजरे में कम से कम दो पक्षों के साथ क्षैतिज सलाखों होना चाहिए। जानवर को चोट पहुंचाने से रोकने के लिए, पिंजरे की दीवारों से सलाखों को 2 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि 8
    2
    विभिन्न आकारों और सामग्री के trestles का उपयोग करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके अविभाज्य पैरों के स्वस्थ और मजबूत हो जाएं, पिंजरे में विभिन्न आकारों और आकारों के trespoli होना चाहिए। वे पर्याप्त रूप से पर्याप्त होना चाहिए ताकि पक्षी अपने संतुलन को खोए बिना इसे रहने दें। कम से कम तक की खुदाई का व्यास 1.5 सेमी से कम नहीं होना चाहिए।
  • रस्सी के साथ पर्च करें जहाँ तक सामग्री का संबंध है, वे काम की लकड़ी का बना सकते हैं या नहीं (आप वास्तविक शाखाओं का उपयोग कर सकते हैं), पाउडर लेपित या सीमेंट में।
  • एक पालतू जानवर के कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    3
    पिंजरे को जमीन से उठाया गया, रसोईघर से दूर, खुली खिड़कियां और ड्राफ्ट करें। पिंजरे ऊंची स्थिति में होना चाहिए, द्वार और ड्राफ्ट से दूर होना चाहिए। अगर हवा का मसौदा तैयार किया जाता है तो तोते शांत हो सकते हैं (जब वह गीला हो तो विशेष रूप से सावधान रहें)
  • अविभाज्य धूम्रपान और मजबूत गंध, साथ ही साथ शोर के प्रति संवेदनशील होते हैं। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो कमरे में धूम्रपान न करें जहां आप पिंजरे डालते हैं।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक वाला चित्र 10
    4
    एक शांत और अच्छी तरह से प्रकाशित कमरे में पिंजरे रखो एक अंधेरे कमरे में अविभाज्य डाल, व्यवहार और स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। पिंजरे को खिड़की के पास न डालें, जो धूप में उजागर होता है, विशेषकर गर्मियों में। सूरज के लिए एक्सपोजर गर्मी का स्ट्रोक पैदा कर सकता है और तोते को मार सकता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि पराबैंगनी किरण बी को स्वस्थ रखने के लिए, सूर्य के प्रकाश को फ़िल्टर्ड किया जाना चाहिए या अन्यथा कमजोर होना चाहिए। यदि आप पक्षियों को एक हल्के जलाया हुआ कमरे में मदद नहीं कर सकते हैं, तो आप एक विशेष दीपक को लटका सकते हैं जो कि पिंजरे पर पराबैंगनी बी किरणों का उत्सर्जन करता है। तोते को दिन में 8-10 घंटे के लिए दीपक प्रकाश प्राप्त होता है।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि तोते 10-12 घंटे एक रात सो सकते हैं। इन पक्षियों के लिए नींद बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप घर में तोते रख देते हैं, तो पिंजरे को रात भर में रखकर नींद के साथ मिलाना
  • यदि आपके पास घर में बड़े पिंजरे के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, तो आप रात में पालतू को सोने के लिए पिंजरे का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए इसे आराम करने के लिए एक शांत जगह होगी।
  • हर रात आपको उसे एक ही समय सोते रहना होगा और आपको हर सुबह एक ही समय में पिंजरे से बाहर निकालना होगा।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    6
    सप्ताह में एक बार पिंजरे को साफ करें पिंजरे के अंदर के रिसेप्टेक को हर दिन साफ ​​करना चाहिए, जबकि पिंजरे को एक हफ्ते में एक बार पूरी सफाई की ज़रूरत होती है (आखिरकार यह आपके तोते का घर है)।
  • साबुन और गुनगुने पानी का उपयोग करें बगजी को बाहर निकालो, फिर पिंजरे को अच्छी तरह से साफ करें - पैरों और खिलौनों को धो लें।
  • पिंजरों की सफाई के लिए व्यावसायिक रूप से उपलब्ध डिटर्जेंट उत्पाद हैं। उनका उपयोग सुरक्षित रूप से किया जा सकता है, क्योंकि उनके भीतर मौजूद पदार्थ पक्षियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं हैं।
  • यदि आप पिंजरे को सूखने के लिए पानी और ब्लीच के समाधान का उपयोग करते हैं, तो सावधान रहें। ब्लीच पक्षियों के लिए विषाक्त है, इसलिए इसे कीटाणुरहित होने के बाद पिंजरे को ध्यान से कुल्ला, फिर उसे सूरज में सूखना।
  • पिंजरे को वापस पिंजरे में डालने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप कूड़े को पीते हैं और खाने से ब्लीच की तरह गंध नहीं होते हैं।
  • भाग 3

    पोषण
    एक पालतू जानवर के कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    1
    अच्छी गुणवत्ता के भोजन के साथ अपने अविभाज्य भोजन करें आम तौर पर सटीक भोजन के हिस्से को उत्पाद पैकेजिंग पर दर्शाया जाता है। एक ऐसे उत्पाद की तलाश करें जिसमें उच्च गुणवत्ता वाले बीज, ज्वलंत और जोड़ा विटामिन और खनिज शामिल हैं। गोली फ़ीड एक उत्कृष्ट समाधान हैं एक अविभाज्य प्रति दिन औसत 2-3 चम्मच फ़ीड पर होना चाहिए।
    • आप अपने अविभाज्य पक्षियों के मिश्रण को दे सकते हैं। लेकिन याद रखें कि इस प्रकार के समाधान से उसे वह बीज चुनने का मौका मिलता है, जबकि मिश्रित बीज (जैसे छर्रों में) के आधार पर उत्पाद उसे अपने आहार में अलग करने के लिए मजबूर करते हैं
    • एक पालतू जानवर की दुकान में ईधन करें स्काग्लिओला, बाजरा, चावल, कुसुंर और छोटी छोटी सूरजमुखी के बीज वाले फ़ीड चुनें। अविभाज्य भी गेहूं और अंकुरित बीज प्यार करता हूँ



  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    2
    फल और सब्जियों के साथ अपने तोता के आहार को एकीकृत करें फ़ीड (हर छर्रों या बीज में) हर दिन जानवर को दिया जाना चाहिए, लेकिन यह केवल एकमात्र भोजन नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता नहीं है जो इसे ज़रूरत है। आपके अविभाज्य आहार का 5-10% कटा हुआ फल और सब्जियों का होना चाहिए।
  • अपने अविभाज्य फल (उदाहरण के लिए: सेब, अंगूर, बेरीज, पपीता और आम) और सब्जियां (गाजर, ब्रोकोली, उंची, कद्दू, मैश्ड आलू, हरी गोभी और सलाद) दें।
  • एक पालतू जानवर के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    समय-समय पर, अपने अविभाज्य विशेष लेकिन स्वस्थ शिलाएं दें उन्हें खाना पकाने के बाद, उन्हें अनाज प्रदान करें: ब्राउन चावल, ड्युरुम गेहूं पास्ता, सब्जी के ब्रेड, चीनी के बिना पैक अनाज। अपने तोते कुछ नाशहीन भोजन देने के बाद, पिंजरे से बचे निकालें। उन्हें फिर से उपयोग करने से पहले भोजन और पानी के लिए प्राप्तकर्ताओं को धो लें
  • यह एक समस्या नहीं है यदि आप अपने अविभाज्य समान चीजें जो आप खाते हैं, लेकिन इसे आकार में रखने के लिए, तला हुआ भोजन, वसा वाले और मिठाई या स्वादिष्ट भोजन से बचें।
  • एक पालतू जानवर के कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके अविभाज्य व्यक्ति पूरे दिन ताजा और साफ पानी उपलब्ध करा रहे हैं। इसे पानी या अनफ़िल्टर्ड पानी न दें। कई पिंजरों में एक पानी की टंकी है जिसमें पक्षी दिन के दौरान पी सकते हैं।
  • एक पेट के चरण के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    5
    कभी भी अपने अविश्वनीय चॉकलेट, शराब या कैफीन न दें ये पदार्थ उसे मार सकते हैं, छोटी मात्रा में भी।
  • यह भी इसे avocado, rhubarb, asparagus, प्याज, कच्चा legumes (सेम और मटर की तरह) और डेयरी उत्पादों देने से बचा जाता है।
  • भाग 4

    स्वच्छता और प्रशिक्षण
    एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक वाला चित्र 18
    1
    सप्ताह में एक बार अपने अविभाज्य रूप से स्नान करें किसी भी बीमारी को रोकने और जानवरों को स्वस्थ रखने के लिए, इसे नियमित रूप से धोना आवश्यक है। यदि असेंबल नहीं धोया जाता है, तो उनके पंख गंदे हो जाते हैं और झटकेदार होते हैं।
    • एक शॉवर लेने के लिए एक nebulizer का उपयोग करें ऊपर से पानी, 30-50 सेंटीमीटर की दूरी पर स्प्रे करें, ताकि यह बूंदा बांदी की तरह गिर जाए।
    • इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं, ताकि तोते को सनसनी के लिए इस्तेमाल किया जा सके और पंखों की चोंच के साथ चिकनाई शुरू हो जाए।
    • कुछ पक्षियों को स्नान करने के लिए और पानी में स्वेच्छा से कूदना पसंद है (यदि एक तश्तरी में डाल दिया जाए) आपके तोते इन में से हो सकते हैं
  • एक पालतू जानवर के कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    2
    तोते सूखी और गरम रखो। अपने अविभाज्य नाश्ते के बाद, जल्दी से एक साफ कपड़े के साथ सूखा और इसे एक गर्म कमरे में रखें, ताकि यह ठंडा न हो।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    3
    निर्णय लें कि समय-समय पर उसके पंखों को झुकाव या न करें। यह कड़ाई से जरूरी नहीं है, लेकिन यह पक्षी के प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करता है। एक घरेलू पक्षी के पंखों को रोकना यह खिड़की से उड़ने या बाहर आने से घायल होने से रोकता है। हर कोई बात की सराहना नहीं करता है एक पक्षी के पंख को ऊपर उठाने से यह अपनी उड़ान बदलता है और उसे ठीक से उतरने से रोकता है (इसे चोट लगी)। पंखों को फैलाना, वास्तव में, पुरानी प्रथा है: यह जानवरों की सुरक्षा की गारंटी देने वाले कमरों को स्थापित करने के लिए बेहतर है या कुछ निश्चित आज्ञाओं का जवाब देने के लिए इसे प्रशिक्षित करता है।
  • यदि आप अकेले अपने पंखों को चिपकाने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको इस विषय पर एक सक्षम व्यक्ति को निर्देशित कर सकता है।
  • यदि आप सीखना चाहते हैं, तो एक विशेषज्ञ पर जाएं और उसे आपरेशन करें। दूसरे के साथ काटने के दौरान इसे एक हाथ से स्थिर रखना चाहिए।
  • यह केवल पहले पांच या छह प्राथमिक remiges को छोटा करना चाहिए। इन पेन से ऊपर कोई कटौती नहीं की जानी चाहिए हटाने के ऊपर हम छोटे पंखों की दो परतें पाते हैं, जिन्हें काट नहीं किया जाना चाहिए। विशेषज्ञ पेशेवर इन पंखों के नीचे 6-7 सेंटीमीटर कटौती करना शुरू कर देंगे, केवल रिजिज में कटौती करने जा रहे हैं। यह ऊपरी पंखों के कोण का पालन करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि पंख अच्छा लग रहा है और जानवरों को परेशान नहीं करता जब यह बंद हो जाता है
  • अपने पैरों को स्वस्थ रखने के लिए, अपने नाखूनों की जांच करें क्रम में नाखूनों के साथ, तोते का बेहतर पकड़ा होगा और कहीं पकड़े जाने के जोखिम को नहीं चलाया जाएगा। अगर आपको अपने तोते के नाखूनों को छोटा करने का नहीं पता है, तो एक विशेषज्ञ से संपर्क करें ताकि वह आपके लिए कर सके।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    4
    पक्षियों (और इसलिए सुरक्षित) के लिए डिज़ाइन किए गए खिलौनों का उपयोग करें या उन्हें स्वयं बनाएं आप पैड का उपयोग करके दिलचस्प वाले बना सकते हैं, टॉयलेट पेपर की तकिए जो छोटे बक्से या पत्ते और पौधों के टहनियों में रखे जाते हैं जो तोते के लिए हानिकारक नहीं हैं (गुलाब, हिबिस्कस, शहतूत, आदि)
  • पिंजरे में दर्पण मत डालें तो तोते दूसरे चिड़िया के लिए अपने प्रतिबिंब का आदान-प्रदान कर सकता है।
  • समय-समय पर, पिंजरे के अंदर खेल को बदलने के लिए, ताकि जानवर सामान्य गड़बड़ियों के थक नहीं हो सके। क्षतिग्रस्त या पहना जाने वाला खेल निकालें, तोते उनके साथ घायल हो सकते हैं।
  • पिंजरे के अंदर एक नया खेल शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि जब जानवर बाहर निकलते हैं तब थोड़ा सा खेलता है, इस तरह इसे नए मनोरंजन के लिए उपयोग किया जाएगा
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें छवि शीर्षक 22
    5
    जानवर को छूने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं आपके पास कीटाणुओं को संचरित किया जा सकता है और ठीक इसके विपरीत। यह दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है
  • एक पालतू जानवर के चरण 23 के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें
    6
    हर दिन आप पिंजरे से बाहर तोते चलो। इसे अपने सबसे अच्छे से सामूहीकरण करने के लिए, यह एक समय में आधे-घंटे के पिंजरे से गुज़रने वाले समय की मात्रा बढ़ाता है। कई पक्षी मालिक के कंधों पर आराम करना पसंद करते हैं, गर्दन के करीब झुकते हैं और अपने कपड़े के नीचे छिपते हैं।
  • जब वे ऊब हो जाते हैं, तो अविभाज्य कपड़े और गहने पर छिद्र करना या बटनों को आंसू करना शुरू हो जाता है। जब आप पिंजरे से बाहर तोते लेते हैं, आंसू प्रूफ कपड़े पहनते हैं इसके अलावा हार भी पहनने से बचें
  • ऐसे चेन द्वारा गठित "पक्षियों के लिए हार" हैं जो कुछ खिलौने संलग्न हैं। आप पहनते हैं और तोते कुल सुरक्षा में खेलते हैं।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    7
    जब तोता पिंजरे के अंदर है, उसे पर्च या एक खिलौना पर कूदने के लिए सिखाना इसे खिलौना पर धीरे-धीरे टैप करके और तोते को उस पर लाने के लिए कहें। इस तरह के प्रशिक्षण में पशु की प्रादेशिकता को सीमित करने में मदद मिलती है (जो कि जबतक परिपक्वता तक पहुंचता है)। सभी संभावना में, यौन परिपक्वता तक पहुंचने के बाद, तोते अपनी घोंसले के करीब आने वाले काटने लगेंगे।
  • उसे किसी वस्तु पर प्राप्त करने के लिए सिखाने के द्वारा, आप काटने की इच्छा महसूस किए बिना घोंसले से दूर जाने के लिए उपयोग किया जाएगा।
  • एक पालतू जानवर के कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें
    8
    धीरे से बोलें और जब आप तोते के पास हों तो धीमी गति से आंदोलन करें अविभाज्य बुद्धिमान और दयालु जानवर हैं जो स्वेच्छा से लोगों की कंपनी में हैं वे दूसरे तोतों की तरह "बात" कर सकते हैं, भले ही वे कई शब्द "सीख" करने में सक्षम न हों आवाज़ की कम स्वर में अपने अविभाज्य बोलने की कोशिश करें, आपको शब्दों को उत्तर देने या दोहराए जाने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • पक्षी डर से मर सकते हैं अपने अविभाज्य भयानक रूप से इसे तनाव कर सकते हैं और इसे मारने के लिए मिल सकता है। उसके पास अचानक आंदोलन या शोर होने से बचें।
  • कुत्तों, बिल्लियों और फेरेट जैसे लापरवाह जानवरों को तोते के संपर्क में कभी नहीं आना चाहिए।
  • एक पालतू कदम के रूप में एक प्रेमबर्ड रखें शीर्षक छवि
    9
    नियमित रूप से पशु चिकित्सक के लिए अपने अविभाज्य लाने। जब तक वे एक उन्नत चरण तक पहुंचने तक कई पक्षी रोगों को छुपते हैं। अपने तोते को पशु चिकित्सक के पास ले जाने के लिए बेहतर है, ताकि उत्तरार्द्ध इसे देख सकें।
  • और पढ़ें ... (41)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com