कैसे अपने बुगी Parakeet के लिंग का निर्धारण करने के लिए

यदि आपके पास सिर्फ एक पैराकूट है, तो आप उसके लिंग को जानना चाहेंगे। आप ऐसा रंगों को सीख कर कर सकते हैं जो मादा से पुरुष को अलग करता है - आप उसके व्यवहार को नियंत्रित कर सकते हैं या छंदों को सुन सकते हैं। यदि आपके पास अभी भी कठिनाइयां हैं, तो याद रखें कि आप हमेशा उस पशु चिकित्सक या ब्रीडर से संपर्क कर सकते हैं जिनसे आपने इसे खरीदा था।

कदम

विधि 1

रंगों को देखें
छवि का नाम पहचानें आपका बुग्गी`s Gender Step 3
1
खोजें "मोम" तोते का यह पेटी अस्तर है जो चोंच के ठीक ऊपर है नाक सही मोम पर हैं (वे दो गहरे छेद की तरह दिखते हैं), इसलिए इसे पहचानना आसान है। अक्सर चोंच पीला है, जबकि मोम पशु के लिंग के आधार पर विभिन्न रंगों के होते हैं।
  • छवि शीर्षक 413148 4
    2
    पुरुष पैराकीट को पहचानें प्रजनन चरण में आने वाले ज्यादातर पुरुषों में एक उज्ज्वल नीले या शाही नीले रंग का मोम होता है। कभी-कभी उज्ज्वल रंग नीला-बैंगनी भी दिखाई दे सकता है। नमूनों में जो अभी तक यौन परिपक्वता तक नहीं पहुंचे हैं, रंग हल्का हो सकता है, जैसे हल्का नीला
  • यदि आप इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि आपका पैराकीट पुरुष है और आप देखते हैं कि इसका मोम भूरा हो जाता है, तो इसमें कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • छवि का नाम पहचानें आपका बुग्गी`s Gender Step 5
    3
    महिला माचिस पहचानें एक वयस्क महिला का मोम आमतौर पर सफेद या हल्के भूरा है। जब यह अधिक उपजाऊ हो जाता है और अंडे का उत्पादन शुरू होता है, तो मोम एक गहरे रंग पर ले जाता है या एक भूरा रंग के लिए गुलाबी रंग ले जाता है।
  • अगर पेपैग्लालिना गर्भनिरोधक उम्र की है और पुन: उत्पन्न करने के लिए तैयार है, तो उसकी मोम घनी और घनी हो सकती है। मोम मोटाई में एक सेंटीमीटर तक जमा कर सकता है।
  • छवि का नाम पहचानें आपका बुग्गी`s Gender Step 1
    4
    पैराकीट की आयु का मूल्यांकन करें यदि आप 4 महीने से कम उम्र के हैं, तो केवल रंग पर निर्भर करते हुए सेक्स की पहचान करना मुश्किल है। इस समय से पहले, जानवरों के लिंग को समझने वाले क्षेत्रों का रंग नियमित रूप से बदल रहा है। यह सब आपके काम को मुश्किल बनाते हैं, लेकिन असंभव नहीं है, वास्तव में आप अब भी परिशुद्धता के साथ समझ सकते हैं अगर आपके सामने पुरुष या महिला हो। यदि पक्षी ने अभी तक अपना पहला मौल्ट नहीं बनाया है, तो उसकी आंखों और रेखाओं के चारों ओर काला हलका है जो सिर से मोम तक शुरू होती है, तो यह चार महीने से कम है।
  • जब पैरवी गर्भनिरोधक उम्र का नहीं है या 4 महीने की उम्र से अधिक नहीं है, तो मोम आम तौर पर गुलाबी है नर नमूनों में यह धीरे-धीरे वायलेट रंग लेता है, जबकि मादाओं में यह सफेद हलकों के साथ गुलाबी रहता है या पूरी तरह सफेद होता है। अगर बूगी की उम्र 8 से 12 महीने के बीच होती है, तो यह अधिक संभावना है कि मोम चमकदार गुलाबी या बैंगनी हो जाता है, लेकिन इसका अंतिम रंग केवल उम्र के वर्ष के आसपास ही होगा।
  • छवि का नाम पहचानें आपका बुग्गी`s Gender Step 2
    5



    रंगों के माध्यम से सेक्स की पहचान करने में कठिनाइयों को पहचानें उपजाऊ अवधि से शुरू होने वाले रंग परिवर्तनों के अलावा, कई अन्य कारणों से पैराकिट मोम बदल सकता है। जब महिला को हार्मोनल असंतुलन होता है, तो चोंच का यह हिस्सा लंबे समय तक हल्का नीला हो जाता है। कुछ नमूनों में आनुवंशिक उत्परिवर्तन होता है जो उन्हें अलग-अलग रंगों के लिए ले जाता है। इन मामलों में, सेक्स को समझने के लिए रंग एक तत्व नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, एक अल्बिनो ब्यूजर में एक गुलाबी मोम हो सकता है, जिससे उसके लिंग को निर्धारित करना बहुत मुश्किल हो जाता है।
  • विधि 2

    अन्य उपाय
    छवि का नाम पहचानें आपका बुग्गी`s Gender Step 6
    1
    यह करने के लिए सुनो। नर को महिला की तुलना में शोर के रूप में जाना जाता है। यह लंबी अवधि के लिए भी चीख सकता है या गा सकता है। यद्यपि महिला भी आवाज़ देती है, वे आमतौर पर गुस्सा और कम संगीत की तरह लगते हैं।
    • जब आप उनसे बात करना शुरू करते हैं, तो आम तौर पर नंगे तेजी से सीखते हैं।
  • छवि का नाम पहचानें आपका बुग्गी`s Gender Step 7
    2
    अपने व्यवहार पर ध्यान दें पुरुष अक्सर अपने सिर को ऊपर और नीचे झुकाता है या पिंजरे के खिलाफ अपनी चोंच को झुकाता है- वह भी चंचल और मिलनसार दिखता है महिला प्रजनन के चरण या शांत और चुप होने पर अधिक आक्रामक प्रतीत होती है, अगर यह उपजाऊ नहीं होती है।
  • आप एक पुरुष नमूना देख सकते हैं जो उसके लिए एक महिला और रेग्युगेटेटिंग भोजन है। इस मामले में आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह एक सामान्य प्रेम व्यवहार है
  • छवि का नाम पहचानें आपका बुग्गी`s Gender Step 8
    3
    कुछ विशेषज्ञ से पूछें यदि आप एक ब्रीडर या डीलर से एक पैराकैट खरीदा है, तो आप उसे नमूने के लिंग के बारे में पूछ सकते हैं। आप जानवर के डीएनए का पता लगाने के लिए एक सस्ती किट भी खरीद सकते हैं और इस प्रकार उसके लिंग को पहचान सकते हैं।
  • मत भूलो कि आप अपने लिए पक्षी के लिंग का निर्धारण करने के लिए पशु चिकित्सक से भी पूछ सकते हैं। यदि डॉक्टर पहले से ही पक्षियों के प्रबंधन से परिचित हैं तो यह आसान हो सकता है
  • टिप्स

    • अगर पैराकीट को प्रशिक्षित किया गया है, तो आपको इसे पकड़ना नहीं चाहिए। इसे बस अपनी उंगली या पर्च पर आराम करो और मोम को सावधानी से देखें
    • कभी-कभी पुरुष नमूनों में पैरों पर हल्का नीला हो जाता है, जबकि महिलाएं गुलाबी हो सकती हैं

    चेतावनी

    • याद रखें कि तोते बहुत ही नाजुक जीव हैं और बहुत कमजोर हड्डियां हैं। उन्हें धीरे से संभाल लें, लेकिन उन्हें दृढ़ता से रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com