कैसे गिरगिट के सेक्स को पहचानने के लिए

यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या तुम्हारी गिरगिट पुरुष या महिला है क्योंकि इससे आप इसे ठीक से ध्यान में रख सकते हैं इस जानवर की कई प्रजातियों की महिलाओं को अधिक जटिल आहार का पालन करना चाहिए और अंडे बिछाने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है - पुरुषों आमतौर पर अधिक प्रतिरोधी होते हैं और इसलिए शुरुआती के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं। सभी गिरगिट एकान्त प्राणियों हैं और व्यक्तिगत वृक्षों में रहना पसंद करते हैं, लेकिन यह विवरण उन लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है जो क्षेत्र के लिए लड़ सकते थे यदि वे एक ही पिंजरे साझा करना चाहते थे। युवा नमूना के लिंग का निर्धारण करना हमेशा संभव नहीं होता है, क्योंकि यह कई हफ्तों के जीवन तक पहुंचने तक रंग और अन्य विशेषताओं को विकसित नहीं करता है।

सामग्री

कदम

भाग 1

किसी भी प्रजाति के लिंग को भेद
चित्र शीर्षक से बताएं अगर एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 1 है
1
हेमीपीन प्रबुद्धता की उपस्थिति की जांच करें गिरगिट की कई प्रजातियों में जनसंख्या क्षेत्र को इंगित करता है कि मुश्किल से दृश्यमान विस्तार होता है। इस छोटे से उत्तेजना पुरुषों के उदर क्षेत्र में पाया जाता है, बस कोडा के आधार पर - जब तक कि कई महीनों की आयु तक जानवर पहुंचता नहीं हो पाता। दूसरी ओर, इस क्षेत्र में महिलाओं की चिकनी पेट होती है
  • कहें कि छवि अगर एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 2 है
    2
    रंग का निरीक्षण करें गिरगिट प्रजातियों के आधार पर गिरगिट भिन्न होते हैं, लेकिन पुरुष नमूनों के लिए यह एक असामान्य नहीं है कि वे एक जीवंत वस्त्र दिखाएं। कई आम प्रजातियों में केवल पुरुष का धारीदार रंग होता है - हालांकि, यदि आप एक खरीदते हैं "पिल्ला", यह संभावना है कि यह सुविधा अभी तक विकसित नहीं हुई है। विविधता के आधार पर, जानवरों के रंग को परिभाषित होने से कुछ महीनों पहले लग सकता है।
  • जब गर्भवती होती है और अंडे होने पर महिलाएं गर्मी में होती हैं और एक शानदार वस्त्र दिखाती हैं तो बहुत आकर्षक रंग दिखा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 3 है
    3
    आयामों की जांच करें ज्यादातर प्रजातियों में, नर बड़े होते हैं। हालांकि, कभी-कभी अंतर लगभग अतुलनीय या बहुत स्पष्ट हो सकता है, कुछ मामलों में पुरुष महिला के आकार में दो बार पहुंच सकता है - हालांकि, प्रजातियों के आधार पर एक विस्तृत विविधता है और जानवर को दी गई देखभाल। कुछ नस्लों में महिला नमूने बड़े होते हैं और दूसरों में आकार में कोई अंतर नहीं होता है।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 4 है
    4
    अपने कब्जे में प्रजातियों पर प्रलेखित। यदि आपको पता है कि जिस नमूना का संबंध है, यौन विशेषताओं की खोज करें जो आपको समझने में मदद करें कि यह पुरुष या महिला है - यदि आप इसके बजाय नस्ल को नहीं जानते हैं, तो लाइब्रेरी पर जाएं या अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन खोज करें। अपने गिरगिट की तरह दिखाई देने वाली प्रजातियों को ढूंढने के लिए चित्र देखें।
  • दुनिया भर में वर्गीकृत गिरिस्मों के 180 से अधिक प्रकार के हैं, लेकिन केवल कुछ को पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है।
  • ब्रीडर से पूछें यदि आप सेक्स या प्रजातियों को निर्धारित नहीं कर सकते हैं, जिसमें आपके छोटे साँप का हिस्सा है, तो खुदरा विक्रेता से संपर्क करें जहां आपने इसे खरीदा था। पशु की उचित देखभाल करने के लिए यह महत्वपूर्ण जानकारी है, इसलिए इसे इसे प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए।
  • अगर आपने जंगली में एक नमूना कब्जा कर लिया है, तो अपने क्षेत्र की मूल प्रजातियों पर शोध करें - हालांकि पता है कि जंगली जानवरों को लेने और रखने से आपके स्वास्थ्य और साथ ही गैरकानूनी भी खतरनाक हो सकता है।
  • भाग 2

    सामान्य घरेलू प्रजाति के लिंग को भेद
    बताएं कि छवि क्या है अगर एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 5 है
    1
    के लिंग की पहचान तेंदुआ गिरगिट. हेमीपीन प्रबुद्धता की उपस्थिति की जांच करें पुरुषों की पूंछ के आधार पर एक छोटी सी सूजन होती है, जबकि महिलाएं पूरी तरह से चिकनी पेट होती हैं पुरुष नमूने बड़े होते हैं और लंबाई में 50 सेमी तक पहुंच सकते हैं - तेंदुआ गिरगिट कई उज्ज्वल रंग दिखाते हैं, लेकिन पुरुषों विशेष रूप से आराध्य हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 6 है
    2
    जांचें छिपी गिरगिट. टर्सल स्पर्स की पहचान करें, प्रत्येक चरण के पीछे छोटे बाधाएं जो केवल पुरुषों में मौजूद होती हैं - यदि छिपे हुए गिरगिट में ये स्पर्स नहीं हैं, तो यह एक महिला है जब पुरुष कई महीनों की उम्र तक पहुंचता है, यह पूंछ के आधार पर हेमफेनीस की थोड़ी सूजन भी दिखा सकता है।
  • यदि आपके पास एक से अधिक नमूना हैं, तो आपको स्पष्ट यौन विशेषताओं (लैंगिक दिमाख़वाद) को ध्यान में रखना चाहिए - पुरुषों के पास एक है हेलमेट बड़ा, वे बड़े होते हैं और अधिक चमकदार रंग दिखाते हैं।
  • "हेलमेट" यह एक उत्तेजना है जो सिर पर है और पुरुषों में 7-8 सेमी तक पहुंच सकता है।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 7 है



    3
    एक के लिंग की पहचान करें जैक्सन की गिरगिट. इसके अलावा, आपको हेमिपीन की प्रबुद्धता देखने की जरूरत है, केवल पुरूषों में ही पूंछ के आधार पर सूजन। हालांकि इस प्रजाति के दोनों लिंगों को अपनी आंखों और मुंह पर सींग के साथ पैदा हुए हैं, यह पुरुषों के बीच एक अधिक आम लक्षण है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 8 है
    4
    पार्श्व फर्शिफ़र को देखें, जिसे कालीन गिरगिट भी कहा जाता है पुरूष के नजदीक पुरुषों के सामान्य जननांग उत्तेजना की उपस्थिति की जांच करें - यह याद रखें कि ये महिलाओं की तुलना में बड़ी हैं, जो लंबाई में 20 सेंटीमीटर तक पहुंचते हैं और चिकनी पेट होते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 9 है
    5
    एक नमूना के लिंग का अंतर किनिओंगिया फिशरी. पुरुषों में हेमीफेनीस की सूजन होती है, जबकि दोनों लिंगों का विभाजन हुआ व्याकरण, एक प्रकार का लम्बी पतलापन है - हालांकि यह पुरुषों में एक अधिक स्पष्ट विशेषता है और कभी-कभी मादा नमूनों में अनुपस्थित है।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 10 है
    6
    का एक नमूना अध्ययन कान की गिरगिट. महिलाओं की तुलना में अधिक महिलाएं हैं और लंबाई में 40 सेमी तक जा सकती हैं - जांच करें कि सबसे छोटे नमूनों में हेमीपीन की छाती होती है
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 11 है
    7
    एक देखें चार सींगों के साथ गिरगिट. नाक पर सींग की उपस्थिति पर ध्यान दें, पुरुषों की आम तौर पर दो से छः तक होती है। इन जानवरों के पीछे एक बड़ी रिज है और एक हेलमेट है, जो कि सिर पर प्रबुद्धता है। नर हेमिपीन के उभार से लैस हैं, जबकि महिलाओं की चिकनी शरीर है और सींग, हेलमेट और रिज के पास नहीं है।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 12 है
    8
    एक अंतर ट्रोइकोरोस मेल्ले एक महिला से पुरुष अंडे की उपस्थिति का निरीक्षण करें - दो लिंगों के बीच अंतर करना बेहद मुश्किल है, क्योंकि वे दिखने में लगभग समान हैं। यदि आपके पास इस प्रकार के कई गिरगिट हैं, तो कोशिश करें "इस तथ्य पर उन्हें पकड़ो" जब वे जोड़े महिला अपने अंडे रखती है
  • इस विधि के अतिरिक्त, एक एक्स-रे इस जानवर के लिंग का निर्धारण करने का एकमात्र साधन है।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि क्या एक गिरगिट पुरुष या महिला चरण 13 है
    9
    एक के लिंग की पहचान करें फार्शिफ़ेर ऑस्टर्लेट. देखें कि क्या पशु हरी है, क्योंकि इस प्रजाति की केवल मादाएं उस रंग को दिखा सकती हैं - हालांकि, दोनों लिंगों को भूरे, भूरा, काले या सफेद हो सकते हैं। हेमफेनीस की सूजन देखने के लिए मत भूलना, जो एक पुरुष गिरगिट के लिए एक अकाट्य सुराग है। महिला आम तौर पर छोटी होती है, जबकि पुरुष 75 सेमी तक पहुंच सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com