एक तोता की देखभाल कैसे करें

सामान्य पालतू तोते हैं, जो पैराकेट, उनके उज्ज्वल पंख और खुश चिरिंग के साथ एक जीवंत और मैत्रीपूर्ण वातावरण बनाते हैं। लहराती पैराकीट, जिसे भी कहा जाता है "cocorita", परिवार के अंतर्गत आता है मेलपोसिटास उडुलाटस

और एक प्रकार का लंबे समय से पूंछ वाला तोता है जो कि बीज पर फ़ीड करता है। यद्यपि यह जानवर है जो अपेक्षाकृत आसान है, यह अभी भी एक स्वच्छ वातावरण, पर्याप्त पोषण, सामाजिक संपर्क और मानसिक उत्तेजना की जरूरत है।

कदम

भाग 1

पप्पगल्लीनो चुनें
लेक केयर ऑफ ए पैराकीट चरण 1
1
आप तय करते हैं कि क्या आप क्लासिक लहराती पैराकीट लेना चाहते हैं या यदि आप 100 से ज्यादा किस्मों को पसंद करते हैं। विचार करें कि क्या आप एक अलेक्ज़ांड्रियन, भारतीय रिंगकैंक, काले-पूंछ वाले या किसी भी अन्य प्रजाति को उस क्षेत्र में उपलब्ध करना चाहते हैं जहां आप रहते हैं। लहराती पैराकीट ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी है, इसलिए यह उन लोगों के लिए एक निश्चित रूप से बेहतर विकल्प है जो कि देश में रहते हैं और एक पालतू पशु के रूप में एक पार्कीट चाहते हैं। अन्य प्रजातियां दक्षिण अमरीका, अफ्रीका और एशिया के कुछ क्षेत्रों से आती हैं, लेकिन वे कहीं भी पालतू जानवरों के रूप में चुपचाप रह सकते हैं, जब तक कि पर्याप्त पर्यावरणीय परिस्थितियां और उपकरण हो
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक प्रसिद्ध ब्रीडर चुनें। जैसे आप किसी भी अन्य पालतू जानवर की तरह, आपको एक योग्य और प्रसिद्ध सप्लायर से संपर्क करना सुनिश्चित करना होगा। अधिक विवरण के लिए ऑनलाइन समीक्षा पढ़ें अन्य पक्षियों को देखने के लिए ब्रीडर से पूछें कि क्या उन्हें उचित वायु परिसंचरण, पर्याप्त स्थान के साथ अच्छी हालत में रखा गया है और अगर वे शांत और अच्छी तरह से देखभाल करते हैं
  • यह सुनिश्चित करें कि वे ऊँची जगह पर खड़ी नहीं हैं और सुनिश्चित करें कि उन्हें ताजा फल और सब्जियों सहित गुणवत्तायुक्त भोजन से ठीक से खिलाया गया है। यह भी सुनिश्चित करें कि पिंजरे में रॉक नमक का एक ब्लॉक या कटलफिश की हड्डी है, क्योंकि ये इन पक्षियों के आहार में आवश्यक तत्व हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    उज्ज्वल और जीवंत आंखों के साथ एक पैराकैट ढूंढें। जांच लें कि मोम के चारों ओर कोई क्रस्ट नहीं है (चोंच की एक जोड़ी की तरह चोंच पर नरम त्वचा का एक क्षेत्र) और यह कि गुदा साफ है, क्योंकि अगर यह गंदे था, तो यह पाचन समस्याओं का संकेत होगा। उन नमूनों से बचें जो सुस्त हों और पिंजरे के नीचे से न जाएं।
  • सुनिश्चित करें कि पक्षी खुश, जीवंत और अच्छे स्वास्थ्य में देखें दिन के अलग-अलग समय में स्टोर पर जाने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है, क्योंकि तोते निकलते हैं और कभी-कभी सामान्य जागने वाले घंटों के दौरान नींद आते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पैराकैकेट की एक जोड़ी लेने की संभावना पर विचार करें ये मिलनसार पक्षी हैं और जोड़े या समूहों में रहने के लिए प्यार करते हैं। यदि आप केवल एक ही खरीदना तय करते हैं, तो आपको कंपनी के लिए उनकी ज़रूरत को पूरा करने के लिए हर दिन उसके साथ समय बिताने को तैयार रहना चाहिए।
  • यदि आप अधिक नमूनों का चुनाव करते हैं, तो पिंजरे में केवल पक्षियों को ही शामिल करना सुनिश्चित करें, न कि अन्य प्रकार के पक्षी।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट चरण 5
    5
    पशु चिकित्सक के लिए अपनी नई बॉडी ले आओ। यहां तक ​​कि अगर आप स्वस्थ दिखते हैं, तो ध्यान रखें कि यह जानवर अक्सर लक्षणों को तब तक नहीं दिखाता जब तक कि यह वास्तव में खराब न हो, इसलिए इसे खरीद लेने के तुरंत बाद जांच करने के लिए पशु चिकित्सक को ले जाना अच्छा उपाय है। चिकित्सक शायद उसे आपको एक और खतरनाक बैक्टीरियम psittacosis, के लिए एक परीक्षण देंगे जो आपको और आपके परिवार को दिया जा सकता है - वह आंतरिक और बाहरी परजीवी, कैंडिडा, मेगा जीवाणु और कुछ अन्य प्रकार की कीटाणुओं की उपस्थिति की भी जांच करेगा।
  • भाग 2

    पिंजरे तैयार करें
    लेक केयर ऑफ ए पैराकीट चरण 6
    1
    पर्याप्त आकार का पिंजरा खरीदें उपयुक्त होने के लिए, आपको कम से कम 45x60x60 सेंटीमीटर मापना चाहिए, लेकिन सबसे बड़ा संभव पिंजरे पाने का प्रयास करें। यह विकसित ऊंचाई के बजाय, बहुत बड़ा लेने के लिए बेहतर है, क्योंकि पैरक ऊपर की तरफ़ की बजाय क्षैतिज रूप से उड़ते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक स्टेनलेस स्टील के पिंजरे या कुछ प्रकार की गैर-जस्ती सामग्री के लिए ऑप्ट। सुनिश्चित करें कि यह स्टेनलेस स्टील का बना है, क्योंकि दुर्भाग्यवश, जस्ता, पीतल या सीसा जैसे कई अन्य धातुएं पेराकेटों के लिए विषाक्त हैं और आपको कभी भी एक जंगली पिंजरे या एक का उपयोग नहीं करना चाहिए जिसका रंग छिद्र है।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकेट चरण 8
    3
    क्षैतिज सलाखों के साथ एक पिंजरे चुनें तोते चढ़ाई पसंद करते हैं, इसलिए क्षैतिज सलाखों वाले एक को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, जिससे कि जानवर चढ़ाई, चिपक और स्विंग ऊपर की तरफ कर सकें। सलाखों को 1.3 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए, अन्यथा एक जोखिम है कि पक्षी का सिर फंस जाएगा।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकेट चरण 9
    4
    पिंजरे को अचयनित करने के लिए एक सही स्वास्थ्य स्थिति सुनिश्चित करने के लिए। शोषक पेपर के नीचे या पत्र पत्र के सामान्य शीट पर फैले हुए - ये दोनों समाधान अख़बारों की तुलना में बेहतर विकल्प हैं। जब कागज मलबा के साथ गंदे हो जाता है, इसे फेंक दो और अधिक साफ डाल दिया।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट स्टेप 10 नामक छवि
    5
    भोजन और पानी की बोतल के लिए एक कटोरी जोड़ें वे दो आवश्यक सहायक उपकरण हैं जिन्हें आपको पिंजरे में खरीदना और डालना है। आप इन दोनों को सलाखों के नीचे से उन्हें दूर करने के लिए उन्हें स्पिलिंग या पक्षियों के dejections के साथ गंदी हो रही रोकने के लिए हुक करने का फैसला कर सकते हैं।
  • यदि आप पिंजरे में अधिक पैराकॉटेज को एक साथ रखते हैं, तो उन्हें प्रत्येक के लिए एक अलग फीडर प्रदान करें, इसलिए प्रमुख पक्षी को दूसरों के साथ अपने भोजन से दूर रहने के लिए लड़ने का कोई कारण नहीं है।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट स्टेप 11
    6
    पिंजरे में एक पर्च सम्मिलित करें हर जगह बनाने के लिए आदर्श विकल्प फलों के पेड़ की प्राकृतिक लकड़ी की शाखाएं डालनी है सबसे अच्छी बात यह है कि एक तोड़ के पंजे को रोकने और एक दूसरे को ओवरलैप करने के लिए पर्याप्त व्यास के साथ शाखाओं का चयन करना, उन 9 मिमी का व्यास ठीक है। जैसे सेब, बेर, नाशपाती या चेरी के रूप में फलों के पेड़ की लकड़ी तोता कि pecks के लिए सुरक्षित है और यह भी प्राकृतिक घर्षण कार्रवाई में मदद करता है कि उसे नाखून कम रखने की है।
  • ज्यादातर पिंजरों से सप्लाई किए गए गोल की छड़ें पक्षियों के लिए बहुत उपयुक्त नहीं हैं। व्यास अक्सर छोटा है ताकि तोते को आराम से चिपकाने और नाखून फाइल करने की अनुमति मिल सके।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट स्टेप 12
    7
    पिंजरे में कुछ खिलौने रखो। Parakeets जीवंत, उत्सुक हैं और बहुत से मानसिक उत्तेजना की आवश्यकता है। पिंजरे में विभिन्न प्रकार के खेल रखो, इसलिए आपके मित्र को कुछ के साथ विचलित करने के लिए कुछ है सबसे लोकप्रिय दर्पण, घंटियां या सीढ़ियां हैं, जहां की बुडियाँ ऊपर की तरफ़ जा सकते हैं और जितनी चाहें उतनी होती हैं।
  • पक्षी स्वास्थ्य और मज़ेदार सुनिश्चित करने के लिए खिलौने आवश्यक हैं - अगर आप ऊब जाते हैं तो आप चिल्लाने शुरू कर सकते हैं।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट चरण 13



    8
    एक कमरे में पिंजरे रखें जहां आप बहुत समय बिताते हैं। इस तरह आप निश्चित हैं कि पक्षी की पर्याप्त कंपनी है तोता सुरक्षित लगता है कि उन्हें शरण के एक क्षेत्र है जब, तो यह एक अच्छा विचार है एक दीवार (ताकि तोता सभी पक्षों पर संपर्क में महसूस नहीं करता है) के खिलाफ पिंजरे डाल करने के लिए है। खिड़की या दरवाज़े के पास पिंजरे रखने से बचें, जहां यह प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश या ड्राफ्ट के खतरनाक रूप से उजागर हो सकता है, क्योंकि जानवर तापमान में परिवर्तन के प्रति बहुत संवेदनशील है।
  • बर्ड पिंजरे को रसोई में कभी नहीं रखा जाना चाहिए कुछ तेलों के खाना पकाने का धुआं और यहां तक ​​कि जो छिद्रों में गैर-छड़ी कोटिंग्स से आते हैं वे पेरेकेट्स के लिए विषाक्त होते हैं, जो गंभीर रूप से बीमार हो सकता है।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट चरण 14
    9
    पूरे पिंजरे को साफ करें यह हमेशा नीचे के पेपर को बदलने के लिए पर्याप्त नहीं है - सलाखों के भोजन को पकड़े जाने के बाद विशेष रूप से साबुन और पानी के साथ नियमित रूप से सलाखों को साफ करना आवश्यक है
  • भाग 3

    अपना पल्पगालिन हर दिन की देखभाल करें
    लेक केयर ऑफ ए पैराकेट चरण 15
    1
    विशेष रूप से छर्रों के साथ इसे फ़ीड करें हालांकि प्रकृति में रहने वाले पैराकैट्स के लिए बीज बहुत ही आम आहार हैं, ये भी जीवाणु संक्रमण का स्रोत हैं और आसानी से अपने चिड़ियों के स्वास्थ्य और जीवन काल में समझौता कर सकते हैं। बैक्टीरिया संचित कर सकते हैं और समय के साथ, बुगजी को गंभीरता से संक्रमित कर सकते हैं। अपने पैराकीट के आहार को बदलने पर विचार करें, ताकि यह 60-70% छर्रों से बना हो। पक्षी इस प्रकार के भोजन के लिए अलग-अलग समय पर अनुकूल हैं और शुरू में वे इसे मना कर सकते हैं, शायद एक बहुत ही निर्णायक तरीके से भी। किसी भी मामले में, लगभग 9 0% पैराकैट्स निम्नलिखित योजना को लागू करके दो हफ्तों के भीतर भोजन की जगह लेते हैं:
    • सुबह में एक घंटे और शाम को एक घंटे के लिए बीज दो।
    • शेष समय के लिए, सुनिश्चित करें कि यह छर्रों पर फ़ीड करता है
    • आम तौर पर, 10% पैराकैट जो कि थोड़े समय के बाद आसानी से दो हफ्तों के भीतर फीड नहीं बदलते हैं, बीज-आधारित आहार पर वापस लौटें।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकेट चरण 16
    2
    बीज, ताजे फल और सब्जियों के मिश्रण के साथ अपने भोजन को एकीकृत करें। बीज के अलावा, आप गोभी, बीट, मटर, गाजर, अजमोद, पकाया आलू, सेब के स्लाइस, मेन्डार्न्स, खट्टे फल और अन्य इसी तरह के खाद्य पदार्थ जैसे कई फलों और सब्जियां खा सकते हैं। अगर आप उन खाद्य पदार्थों को अलग करते हैं जो आप उन्हें प्रदान करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें दो दिनों के लिए एक ही ताजा भोजन कभी नहीं देते, यह आपको अत्यधिक खाने से रोकता है, जो हो सकता है यदि आप इसे बहुत अधिक भोजन के साथ खिलाएं तो
  • सेब या गाजर के टुकड़ों काटने की कोशिश करो और उन्हें सलाखों के साथ संलग्न ताकि पक्षी उन्हें पकड़ कर सकते हैं। यदि आपके पास बड़े फलों और सब्जियां हैं, तो आप उन्हें खाद्य प्रोसेसर में काटकर अपने सामान्य भोजन कटोरे में डाल सकते हैं।
  • अधिकांश ताजे खाद्य पदार्थ, पैराकाइट्स के लिए सुरक्षित होते हैं, जिसमें एवलकाडो, ऐबग्रीन, सेब के बीज, रूबर्ब, टमाटर के पौधे के पत्ते और आलू के पौधे के पत्ते शामिल नहीं हैं। इसके अलावा अपने पक्षी कैफीन, चॉकलेट या अल्कोहल देने से बचें।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकेट चरण 17
    3
    भोजन और पानी हर दिन बदलें तोते को आप और पर्यावरण के लिए उपयोग करने के लिए समय दें, अपने हाथों पर पर्च को प्रशिक्षित करने से पहले पिंजरे में भोजन और पानी डालने के लिए खुद को सीमित करें।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट स्टेप 18
    4
    उसे कुछ व्यवहार करें। मैं प्यार करता हूँ i "चीनी काँटा" बाजरा का है, लेकिन उन्हें अक्सर यह न दें (1.3 सेंटीमीटर से अधिक स्टिक एक दिन), क्योंकि वे इसे वसा बनाते हैं, जैसे कि जंक फूड के साथ इंसान के साथ होता है। मिठाई या ज़्यादा जई से बचें, क्योंकि वजन बढ़ने के कारण दोनों हैं।
  • स्टिक अपने नए दोस्त को अपनी उंगली पर पर्च के लिए प्रशिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकेट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    तोते से परिचित हो जाओ जैसा कि पहले ही कहा गया है, यह एक ऐसा जानवर है जिसे कंपनी की जरूरत है, इसलिए रोजाना कम से कम 90 मिनट खर्च करने की तैयारी करें, भले ही आप लगातार अपने पार्कीट के साथ बातचीत करने या अन्यथा बातचीत न करें। इस पक्षी को क्लिकर के साथ भी प्रशिक्षित किया जा सकता है, मानसिक रूप से इसे उत्तेजित करने और इसे आपके साथ बंधन के लिए प्रोत्साहित करने का एक मजेदार तरीका।
  • यदि आप उन्हें नियमित और पर्याप्त ध्यान नहीं देते हैं, तो पैराकैट मनुष्य के साथ बातचीत करने में रुचि खो देते हैं। यदि वे जोड़े में हैं तो वे एक दूसरे के साथ लिंक करते हैं (लिंग की परवाह किए बिना) और मनुष्य को अनदेखा करते हैं, लेकिन यदि आप एक निश्चित संबंध स्थापित करते हैं और उनसे संबंधित होते हैं, तो आपको झुंड का हिस्सा माना जा सकता है।
  • बॉगी के साथ बातचीत करने का एक तरीका एक साथ गाते हैं, स्नान कर लेते हैं, और अगर आपको लगता है कि खिलौना मॉडल को जल्दी से छोड़ना है, तो उसे उठाओ: यह वह आपको बताए कि वह आपके साथ खेलना चाहता है।
  • कभी-कभी पैराकट अकेले महसूस करते हैं और उन्हें फिर से खुश करने का एक अच्छा तरीका उनके साथ बात करना है।
  • यदि आप अपनी उंगली पर अपनी बाज़ी लेने चाहते हैं, तो अपने पेट पर थोड़ा सा दबाएं और कहें: "पर"। यदि आप उसे बताते रहें, तो अंततः यह पैराकिट इस शब्द को हर बार दोहराएगा जब वह सीढ़ी या किसी अन्य कगार पर चढ़ जाएगा।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट चरण 20
    6
    थोड़ी देर के लिए पिंजरे से बाहर पैरवी बाहर छोड़ दो। हालांकि यह अंदर उड़ सकता है, यह एक अच्छा विचार है कि यह एक दिन में एक बार उड़ान भरने के लिए स्वतंत्र हो। जाहिर है, आपको खतरों, दरवाजों और खिड़कियों पर ध्यान देना चाहिए, मोमबत्तियां बंद करना और अन्य सभी उपयुक्त सावधानी बरतना चाहिए। फिर, क्लिकर के साथ प्रशिक्षण उपयोगी हो सकता है, ताकि उसे पिंजरे में लौटने के लिए सटीक आदेश सिखाना हो।
  • कई चीजें हैं जो आपको शुरू में नहीं मानी जा सकतीं वास्तव में budgie के लिए खतरनाक हो सकता है पिंजरे से बाहर निकलने से पहले, याद रखें कि न केवल खिड़कियों को बंद करने के लिए, बल्कि खतरनाक चीजों को दूर करने के लिए जो कि चमकती हैं, जैसे रसोई के चाकू, सभी एयर कंडीशनरों को बंद करें, जब बच्चे हों या जमीन पर खड़े रहें कमरे में अन्य पालतू जानवर और इतने पर - जितना अधिक आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पर्यावरण बेहतर है
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट चरण 21
    7
    उन्हें पर्याप्त नींद की स्थिति दीजिए यह पक्षी दिन में लगभग दस घंटे सोता है, खासकर रात में, लेकिन दिन के दौरान भी एक झपकी ले सकता है। सोते समय, बहुत अधिक शोर न करने की कोशिश करें, भले ही संगीत या कम मात्रा वाला टीवी अभी भी स्वीकार्य हो।
  • रात में पैराक्यूट्स को सुरक्षित और एक कवर द्वारा सुरक्षित महसूस करना पसंद है, इसलिए पिंजरे को तौलिया या तकिया के साथ लपेट करना एक अच्छा विचार है।
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकेट चरण 22
    8
    पर्यावरण को उचित तापमान पर रखें तोते बड़े तापमान परिवर्तनों के प्रति संवेदनशील होते हैं। वे घर के औसत तापमान के लिए अच्छी तरह से फिट, लेकिन आप हमेशा इतना है कि वे बिल कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि पिंजरे छाया में रखा जाता है बनाना चाहिए, और यह सुनिश्चित करें कि तापमान कभी नहीं पिंजरे डाल टाल इसलिए 26.7 ° सी से अधिक है सीधे धूप में
  • लेक केयर ऑफ ए पैराकीट स्टेप 23
    9
    ईमानदारी से रहें Parakeets बहुत प्रयास की आवश्यकता है, लेकिन वे उत्कृष्ट साथी, स्नेही और मजेदार हैं। उनमें से ज्यादातर बोलना सीखते हैं और उन शब्दों की संख्या जिसे वे स्पष्ट कर सकते हैं आपके पर निर्भर करते हैं। हर दिन उनकी देखभाल करने के लिए तैयार रहें, मजेदार और गेम्स के लिए उन्हें ध्यान और अवसर देने के अलावा, अन्यथा एक और शौक खोजने की संभावना पर विचार करें।
  • टिप्स

    • यदि आप आम तौर पर काफी व्यस्त हैं, सुनिश्चित करें कि पक्षी के पिंजरे में एक साथी है, अन्यथा यह अकेला महसूस होगा और यह उचित नहीं है, क्योंकि यह एक बहुत ही सामाजिक पशु है - प्रकृति में यह बड़े झुंडों में रहता है। जब आप दूर होते हैं तो आप संगीत डाल सकते हैं, आप इसे टाइमर के साथ भी सक्रिय कर सकते हैं। शीतल संगीत संक्रमण के दौरान एक नए वातावरण में आपकी सहायता करता है।
    • बीज के कंटेनर को भरने के लिए पर्याप्त रूप से खाद्यान्न के तल को कवर करें। इस तरह आप अपने खाने वाले भोजन की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं और बहुत अधिक खो नहीं सकते। इसके अलावा यह पक्षी को एक बड़ा गड़बड़ बनाने के लिए तश्तरी में खरोंच और खुदाई से रोकता है।
    • जब आप तोते खरीदते हैं, तो उन्हें अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पशुचिकित्सक (बाद में कम से कम एक वर्ष में एक बार) ले आओ। यदि आप एक नया लेते हैं, तो इसे पहले से दूसरों से अलग रखें, जब तक आप सुनिश्चित न हों कि यह पूरी तरह से स्वस्थ है, ताकि इसे बड़े रोगियों को बीमारियों से ट्रांसमिट करने से रोक सकें।
    • उन्हें खिड़की को देखने की अनुमति न दें वह कांच के माध्यम से उड़ने और खुद को चोट पहुंचाने की कोशिश कर सकता है।
    • बाजार में आप कई किस्में पा सकते हैं "गोली" अलग-अलग स्वादों वाले पैराकेट के लिए आपको अपने प्रकार के विभिन्न प्रकारों को प्रस्तावित करने की आवश्यकता हो सकती है, यह पता लगाने के लिए कि कौन सा अपने स्वाद के लिए अधिक है कुछ खरगोश के भोजन के समान होते हैं, दूसरों को बीज की तरह गोल होते हैं, जबकि अन्य पाउडर होते हैं और कुछ टुकड़ों की तरह दिखते हैं। कुछ प्रकार के विभिन्न आकारों में बेचा जाता है आप हमेशा सबसे बड़ी छर्रों को कुचल सकते हैं और विभिन्न आकार प्राप्त कर सकते हैं, ताकि उन्हें पाउडर में बनाया जा सके, यह देखने के लिए कि आपके नमूने के लिए अलग-अलग संगतता अधिक दिलचस्प है या नहीं।
    • आप हमेशा खिड़कियों पर लाटेकस नेट डाल सकते हैं, प्लेपेन खरीद सकते हैं या संरचनाओं का निर्माण कर सकते हैं, जिन पर आप चढ़ सकते हैं और पिंजरे से बाहर निकल सकते हैं। यहां तक ​​कि "जिम" एक महान उपकरण है, जो उस कमरे में अपने काम की देखभाल करते समय पशु को खेलने की इजाजत देता है। लेकिन याद रखें कि पिंजरे के बाहर पैरवी चलाने वाले को छोड़ने के लिए कभी नहीं।
    • एक पशु चिकित्सक तोते के पंखों को केवल पर्याप्त रूप से उड़ने नहीं दे सकता है, एक बार जब सभी पंख हो गए हैं। हमें उन लोगों के बारे में बहुत सावधान रहना चाहिए जिनकी आंतरिक नसें हैं और वे अपारदर्शी हैं। वह अपने नाखूनों में कटौती कर सकता है जब वे बहुत तेज और लंबे होते हैं चोंच एक कील फ़ाइल के साथ कम किया जा सकता है ध्यान दें: इन सभी प्रक्रियाओं के लिए पक्षियों में विशेष पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    • उस कमरे में बहुत अधिक संगीत की मात्रा को न बढ़ाएं जहां एक तोता है और अचानक आंदोलन न करें।
    • सड़क पर कभी भी पैरवी नहीं छोड़ें
    • अगर आप को अन्य लोगों (उदाहरण के लिए यात्रा के लिए) की हिरासत में तुरंत इसे छोड़ना है, तो कभी नया खरीदना न करें। पक्षी उस व्यक्ति के बारे में सोचता है जो इसे अपने नए मास्टर के रूप में ख्याल रखता है।

    चेतावनी

    • सदाबहार वृक्षों का रस कई उष्णकटिबंधीय पक्षियों के लिए जहरीला है, इसलिए यदि आपके पास एक फ़िर माला या एक वास्तविक क्रिसमस का पेड़ है, तो संयंत्र के गंध से दूसरे कमरे में पैरवीर को दूर रखें। पक्षी झिलमिलाता सजावट के लिए आकर्षित हो सकता है, इसलिए बहुत सावधानी बरतें।
    • पक्षियों ने सहजता से अपनी बीमारियों को छिपाने के लिए शिकारियों की आंखों के प्रति असुरक्षित दिखने से बचने के लिए, इस कारण आपको बहुत सावधान रहना होगा जब पैराकिट एक सुस्त या असामान्य तरीके से व्यवहार करता है। जब लक्षण स्पष्ट होते हैं, तो रोग आमतौर पर काफी उन्नत होता है। जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से संपर्क करें पक्षियों की चयापचय बहुत तेजी से है और उचित उपचार के बिना उनकी स्वास्थ्य खराब हो सकती है। अच्छे समय में समस्याओं का निदान करना आवश्यक है
    • अपनी बाज़ी को बचने से रोकने के लिए सब कुछ करें, इसका मतलब यह हो सकता है कि पंखों को काटने और सभी परिवार के सदस्यों को दरवाजे और खिड़कियों पर स्क्रीन बंद करने की याद दिलाएं। इसके अलावा आपको हमेशा जागरूक रहना चाहिए यदि पैराकिट बच जाता है, तो यह कठिनाई और भटकाव से मर जाएगा।
    • कभी पैरकैट्स चॉकलेट, एवोकैडो, कॉफी, नमक या अल्कोहल न दें। वे अपने शरीर के लिए जहरीले पदार्थ हैं
    • यदि आप बुजी को स्नान करते हैं, तो एक साफ कपड़े का उपयोग करके इसे तुरंत ध्यान से याद रखें। सामान्य नियम इंगित करता है कि 7 बजे के बाद पैराकूट धोने के लिए नहीं, ताकि यह सोने के लिए पूरी तरह सूखा हो।
    • खिड़की को कभी भी न खोलें जब आप पिंजरे से पक्षियों को हटा दें क्योंकि यह बच सकता है
    • उष्णकटिबंधीय पक्षी अपने ज़्यादातर समय जंगल की छतरी के नीचे बिताते हैं, इसलिए अपने पैराकिट को छायादार आश्रय देना याद रखें, अगर सूरज बहुत गर्म है पिंजरे को गर्म दिनों में सूर्य के नीचे न छोड़ें।
    • चिंता मत करो अगर पक्षियों में से एक पिंजरे में रहता है, शायद अंडे लगाने की तैयारी कर रहा है। अभी इसे परेशान मत करो क्योंकि यह अंडे को तोड़ सकता है
    • कभी भी कुत्तों और बिल्लियों की कंपनी में पक्षी को छोड़ दें, भले ही वे नरम लगते हों, क्योंकि अक्सर उत्तरार्द्ध प्राकृतिक वृत्ति द्वारा पैराकीट को मारता है।
    • बीज ज्यादातर फसल के बाद सिल्लो में संग्रहीत होते हैं, जहां चूहों ने उन्हें खाया और उनके विष्ठापन को छोड़ दिया। हालांकि बीज धो रहे हैं, बैक्टीरिया जीवित रह सकते हैं और माइक्रोवेविंग या फ्रीजिंग द्वारा नहीं मारे गए हैं।
    • हमेशा की जाँच करें कि वृक्ष एक पेर्च के रूप में अपनी शाखाओं का उपयोग करने से पहले budgie को जहरीला नहीं है कई प्रजातियां विषाक्त हैं!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पानी
    • खिलौने
    • भोजन
    • कटलफिश हड्डी
    • रॉक नमक के ब्लॉक
    • पिंजरा
    • बाजरा की छड़ें (अपनी उंगली पर उड़ान भरने के लिए पैरवीट को प्रशिक्षित करना आवश्यक है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com