कैसे एक बच्चे को छुड़ाना

आम तौर पर, जैसे ही बच्चा बढ़ता ही जाता है, मां को दूध पिलाने के बारे में सोचने लगता है। शायद वह सफलता के बिना कोशिश करता है ज्यादातर मामलों में, बच्चे को स्तनपान करना आसान नहीं है, लेकिन पहले चरणों में एक बच्चा पैदा करना निश्चिंत रूप से और भी मुश्किल है हालांकि, आप कुछ सरल नियमों का पालन करके सफल हो सकते हैं, थोड़ा धैर्य और दृढ़ता से।

कदम

विधि 1

खुद को शिक्षित करें
1
सीखने से शुरू करें कि दूध पिलाने के दौरान क्या उम्मीदें हों इस तरह आप उन समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार होंगे जो आपको बाधा देगा।
  • 2
    पता लगाएँ कि आपके शरीर से क्या उम्मीद है। प्राकृतिक परिवर्तन हो सकते हैं और उन्हें समझने से आपको उन्हें महसूस करने में मदद मिलेगी, क्योंकि वे स्तनपान के समापन की प्रतिक्रिया में होते हैं।
  • 3
    मूड में परिवर्तन सामान्य हैं हार्मोनल परिवर्तन न केवल शरीर पर पर भावनाओं और मूड पर भी परिलक्षित होता है जब तक आपके शरीर को बदलने के लिए उपयोग नहीं किया जाता तब तक कुछ समय तक भावनाओं के उतार और चढ़ाव की अपेक्षा करें
  • 4
    यह याद रखने की कोशिश करें कि आपका बच्चा इस परिवर्तन से भी प्रभावित होगा। दूध पिलाने के दौरान बच्चे का प्रबंधन करना कठिन हो सकता है बच्चे को मजबूर संक्रमण से गुजरना होगा कि वह समझ नहीं पाएंगे।
  • 5
    इसे होने दो "पोस्टर"। नकारात्मक प्रतिक्रियाओं या हिंसक सनक से बचने के लिए, इसे वेंट करना बेहतर होता है हो सकता है कि आपको उसे इस आदत को खोना पड़ेगा, लेकिन जब वे रोकना चाहते हैं, तो समझना सीखें। आपके स्तन, एक बार जब आप चूसने बंद कर देते हैं, तब भी दूध से भरा होगा
  • विधि 2

    डिग्री के लिए बुद्धि
    1
    मुलायम धीरे धीरे शुरू होता है और गणना करता है मां और बच्चे के लिए एक क्रमिक समाप्ति बेहतर है हालांकि, अचानक, यह दर्दनाक हो सकता है, जिससे स्तन प्रत्यारोपण के पीटिसिस का विकास हो सकता है, जो सामान्य रूप से दर्दनाक सूजन होता है स्तन की सूजन.
  • 2
    समय के साथ धीरे-धीरे स्तनपान सत्र को कम करें यदि आपका बच्चा हर दिन दोपहर के भोजन के बाद खाने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो उस सत्र को एक सप्ताह के लिए निकाल दें निम्नलिखित, शाम या किसी अन्य नियमित सत्र को भी हटा दें। अब आपने दो को घटा दिया है। सभी सत्रों को कम करने के लिए जारी रखें जब तक कि बच्चे को पूरी तरह से वंचित न किया जाए।
  • विधि 3

    प्रोवोक्शन से बचें
    1



    नग्न स्तनों के साथ अपने आप को बच्चा न दिखाएं। उसके सामने कपड़े पहना या कपड़े न दें। उसके साथ स्नान करने से बचें यदि बच्चा आपके स्तनों को देखता है, तो आपको याद आएगा जब आप उसे पेश करेंगे और दूध ढूंढने की कोशिश करेंगे।
  • 2
    इसे अलग तरह से रखें उस स्थिति में न रखें जो आप आमतौर पर स्तनपान करते हैं। इसे अलग तरह से व्यवस्थित करें ताकि वह आपको विचलित करे।
  • 3
    पर्यावरण उत्तेजनाओं से बचें उस सामान्य कुर्सी पर बैठ न लें जो आपने इस्तेमाल की थी और उसे एक ही कमरे में नहीं लेते थे। स्तनपान करने के लिए बच्चे की इच्छा को ट्रिगर करने वाली कोई भी नियमित दमन करें।
  • विधि 4

    व्याकुलता तकनीकों का उपयोग करें
    1
    बच्चे आसानी से विचलित हो सकते हैं बाहर जाओ और उसके साथ चले जाओ उसे एक गीत गाएं जिसे वह पसंद करते हैं या व्यंग्य के रूप में भोजन का उपयोग करने की कोशिश करते हैं। रचनात्मक रहें और इसे कुछ और करने के बारे में सोचने के लिए कुछ भी करें
  • 2
    इसे व्यस्त रखें कुछ में लगे बच्चे दूध के बारे में नहीं सोचेंगे। उत्सुक रूप में, वे सोने के लिए नहीं करना चाहते हैं वे अपने आसपास की दुनिया का पता लगाने के लिए पसंद करेंगे, जब तक कि वे थके हुए न हों।
  • 3
    उसे नींद करने के लिए विकल्प ढूंढें कार या सवारी से एक सवारी काम कर सकता है यहां तक ​​कि एक झूला में पिता के साथ सो जाओ
  • उपनिवेश का उपयोग करें

    1. मिठाई कुछ के साथ स्तनपान को बदलें याद रखें कि मिठाई स्वस्थ होने का पर्याय बन सकता है इसलिए अपने आप को उन उत्पादों पर फेंक न दें जो चोट लगी हैं। स्तनपान प्रतिरक्षा बचाव के साथ बच्चे प्रदान करता है जबकि दूध देने से उसे अन्य पोषक तत्वों के साथ प्रदान करता है।
    2. दूध फेंक दो और बोतल में डाल दिया। अक्सर स्तनपान करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बच्चे बोतल से दूध नहीं लेते हैं। झपकी से पहले उसे देने का प्रयास करें स्तन से चूसने के दौरान बच्चे को मां की बाहों में सोने के लिए प्रयोग किया जाता है और बोतल के साथ इस चीज को बदलने में अच्छा नहीं होगा। इसके बजाय, बोतल को जब चिंता हो रही है, उदाहरण के लिए, जब यह घुमक्कड़ पर है इस तरह, वह सोच भी नहीं पाता कि वह आम तौर पर उसे लाड़ प्यार करती है।
    3. स्तन के स्थान पर यह ठोस पदार्थों से गुजरता है एक पूरा पेट के साथ एक बच्चा स्तन याद नहीं होगा दूध के विकल्प के साथ ब्लैकमेलिंग से बचें जो स्वस्थ नहीं हैं।
    4. आपको प्राकृतिक नाश्ते की पेशकश करें वे एक व्याकुलता हो सकते हैं और बच्चे जल्दी ही उन्हें खुद को स्तन में संलग्न करने की इच्छा को भूल जाते हैं जैसे ही वह उन्हें देखता है
    जटिलताओं के लिए चौकस
    1. निराशा के लिए तैयार करें आपके स्तनों को चोट लग जाएगी और चोट लगी होगी क्योंकि दूध जितनी बार इस्तेमाल होता है उतना नहीं होता। इसे थोड़ा सा देकर दबाव जारी करें इसे अधिक मत लेना या आपके स्तन अधिक पैदा होंगे। शरीर को दूध की मात्रा को धीरे-धीरे कम करना चाहिए, यह सोचता है कि यह बच्चा की सेवा करेगी।
    2. रोकता स्तन विषाक्त पदार्थों को रोकता है। स्तनों को धीरे से मालिश करें ताकि कोई विकास न हो। शावर में मालिश करना आसान और कम दर्दनाक है, भले ही स्तन सूजना हो।
    3. यदि आपका स्तन दर्द होता है तो ठंड संकोचन लागू करें। वैकल्पिक रूप से, गोभी की पत्तियों को लागू करने की कोशिश करें। वे दर्द को शांत करने और दूध बनाने में रोक लगाने में मदद करते हैं।
    4. सही ब्रा पहनें आपको अंडरवियर बिना ब्रा पहननी चाहिए। यह आपको चोट पहुँचा सकता है या अन्यथा असहज महसूस कर सकता है।
    5. बच्चे को स्तनपान कराने के लिए दोषी महसूस न करें उनकी दलीलों से आपका दिल रोने पड़ सकता है और आपको स्वार्थी और कुंठित महसूस कर सकता है। याद रखें कि बच्चे जल्दी से जल्दी अनुकूलन करेंगे।
    6. कभी-कभी उदास महसूस करने की अपेक्षा करें स्तनपान से बच्चे और मां के बीच एक विशेष बंधन पैदा होता है। एक बार खत्म हो जाने पर, यह उदास महसूस करना सामान्य है, लेकिन भावनाएं जो समय के साथ फीका पड़ जाएंगी

    चेतावनी

    • अगर आपके स्तनों को चोट लगी है तो पेशेवर सहायता ढूंढें
    • किसी विशेषज्ञ से बात करें, भले ही दूध पिलाने के दौरान अवसाद बहुत तीव्र हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com