कास्ट आयरन पैन से जंग को कैसे निकालें

कच्चे लोहे की पैन बहुत ही उनके प्रतिरोध, प्राकृतिक गैर-छड़ी की गुणवत्ता और गर्मी बनाए रखने की क्षमता के लिए बहुत सराहना की जाती है। हालांकि, इस सामग्री में भी नुकसान हैं टैफ़लोन कोटिंग के साथ आधुनिक गैर-स्टिक एल्यूमीनियम पैन के विपरीत, पानी के संपर्क में जब कच्चा लोहा पैन जंग होता है। सौभाग्य से यह जंग परत को हटाने के लिए बहुत मुश्किल नहीं है। एक अपघर्षक उत्पाद और एक बहुत कुछ के साथ "कोहनी ग्रीस", आप पुराने कच्चे लोहे के पैन को वापस ला सकते हैं, फिर से इलाज के लिए तैयार हो सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक जंगली पैन साफ ​​करें
एक कास्ट आयरन स्किलेट चरण 1 से निकालें जंग हटाएं चित्र
1
घर्षण स्पंज के साथ जंगली सतह को रगड़ें यदि आप स्वयं के मालिक हैं, तो आप स्टील ऊन या एक तांबा ऊन का एक टुकड़ा भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि वे ऑक्सीकरण हटाने के लिए एकदम सही हैं। हालांकि, आप गैर-धातु अपघर्षक उपकरणों के साथ अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। यदि घर्षण विशेष रूप से जिद्दी है, तो मलाई के दौरान थोड़ा पानी और कुछ हल्के पकवान साबुन जोड़ें।
  • आम तौर पर यह कच्चा लोहा को साफ करने का प्रयास करने का एक अच्छा विचार नहीं है, जैसा कि आप अन्य पैन धोते हैं, क्योंकि आप गैर-स्टिक परत को निकाल सकते हैं। हालांकि, यदि पैन जंगली है, तो इलाज पहले से ही बर्बाद हो चुका है, इसलिए यह सबसे अच्छा पैन साफ ​​करने की कोशिश करने के लिए और फिर गैर छड़ी सतह को बहाल करने के लिए लायक है।
  • एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 2 से निकालें जंग हटा दें
    2
    यदि जंग अत्यधिक नहीं है, तो बिकारबोनिट के साथ कच्चा लोहा को रगड़ने का प्रयास करें। अगर आपको लगता है कि ऑक्सीकरण परत पतली है, तो आप उस घर्षण उत्पादों से छुटकारा पाने की कोशिश कर सकते हैं जो आपके पास पहले से ही रसोई में हैं उदाहरण के लिए, इस प्रयोजन के लिए बायकार्बोनेट का उपयोग करने के लिए, इसे सतह पर छिड़क दें और उपचार के लिए थोड़ा पानी दें एक मोटे पेस्ट बनाने के लिए दो अवयवों को मिला लें और फिर पैन के जंग खाए क्षेत्रों पर बाद में रगड़ो, अपने आप को एक चीर के साथ में मदद करें।
  • जब आप जंग की परत स्क्रैप करते हैं, तो पका हुआ सोडा नल के पानी से धोने से पहले कुछ मिनट के लिए काम करें। यदि ऑक्सीकरण के कोई निशान हैं, तो आप पूरी प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं या फिर एक अपघर्षक उत्पाद को स्विच कर सकते हैं।
  • एक कास्ट आयरन स्किललेट चरण 3 से हटाए गए जंग को चित्रित करें
    3
    एक नमक साफ़ करें तैयार करें यह घर पर एक और आसानी से घर्षण मिश्रण है। यह वास्तव में सोडियम बाइकार्बोनेट की तरह काम करता है: पॉट के अंदर पानी और नमक के साथ पेस्ट तैयार करें। एक चीर के साथ जंगली सतहों को रगड़ने के लिए मिश्रण का उपयोग करें
  • चूंकि नमक क्रिस्टल बाइकार्बोनेट कणों की तुलना में थोड़ा अधिक होते हैं, इसलिए ये उत्पाद थोड़ा अधिक घर्षण है। हालांकि, यह हमेशा एक नाजुक परिसर माना जाता है।
  • एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 4 से निकालें जंग हटाएं चित्र
    4
    सबसे खराब मामलों के लिए, एक आक्रामक डिटर्जेंट पर भरोसा रखें। कुछ स्थितियों में, घरेलू अपशिष्टों ऑक्सीकरणयुक्त दूषण को हटाने में सक्षम नहीं हैं और आपको एक रासायनिक उत्पाद पर स्विच करना होगा। उदाहरण के लिए, सस्ते शौचालय डिटर्जेंट में लगभग 20% हाइड्रोक्लोरिक एसिड (एचसीएल) होते हैं और ये काफी प्रभावी होते हैं। एचसीएल पूरी तरह से जंग को घुलित करता है और इसे गीले पावडर में बदल देता है। इस बिंदु पर आप इसे कठिनाई के बिना निकाल सकते हैं - कचरे के निपटान के तरीके को जानने के लिए उत्पाद पैकेजिंग के निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
  • हाइड्रोक्लोरिक एसिड एक मजबूत एसिड होता है, इसलिए रासायनिक जलन से बचने के लिए सभी सुरक्षा नियमों को लागू किया जाना चाहिए। अपनी त्वचा, हाथों और आंखों की रक्षा करें - दस्ताने पहनें, एक लंबे बाजू की शर्ट और सुरक्षा चश्मा या किसी अन्य समान उपकरण (जिसे आप डिएओ स्टोर या रासायनिक प्रयोगशाला आपूर्तिकर्ताओं में उचित मूल्य पर खरीद सकते हैं)। हमेशा एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करते हैं और एसिड वाष्पों में साँस नहीं लेते हैं। मजबूत एसिड गले और फेफड़े को परेशान करते हैं, खासकर अस्थमा और श्वसन समस्याओं वाले लोगों में।
  • करीब ध्यान दें: हाइड्रोक्लोरिक एसिड लेपित या चढ़ाया हुआ शिकंजा, लोहा, पॉलिश और चमकदार स्टील और अन्य इसी तरह की सामग्री अपारदर्शी बनाता है।
  • एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 5 से निकालें जंग हटाना छवि
    5
    ध्यान से पैन कुल्ला और इसे अच्छी तरह से सूखा सफाई के बाद आपको ढीले जंग और डिटर्जेंट के सभी निशान निकालना चाहिए। यदि आपने हाइड्रोक्लोरिक एसिड का इस्तेमाल किया है, तो पैकेजिंग के बारे में राइनिंग और रेसिड्यू डिस्पलेशन के निर्देशों का पालन करें। जब पैन साफ ​​हो जाता है, तो उसे एक साफ राग या रसोई के कागज़ के साथ सूखा। सुनिश्चित करें कि सभी पानी को हटा दें, क्योंकि नमी की एक छोटी राशि भी जंग सुधार करेगी।
  • एक रसोई के तौलिया के साथ धातु को सुखाने के बाद, स्टोव पर पांच मिनट के लिए मध्यम गर्मी पर गर्मी। ऐसा करने से पानी के आखिरी निशान को समाप्त हो जाएगा और पैन पूरी तरह सूखा होगा। इसे सावधानी से संभाल लें, जबकि यह अभी भी गर्म है।
  • एक बार सभी ऑक्सीकरण समाप्त हो गया है, यह पैन का इलाज करना अच्छा है। यह एक सरल प्रक्रिया है, जिसके दौरान कच्चा लोहा तेल की एक सुरक्षात्मक परत के साथ लेपित होता है जो भविष्य के जंग को रोकता है और भोजन को खाना पकाने में रोकता है। निर्देशों के लिए अगले अनुभाग पढ़ें.
  • एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 6 से हटाए गए जंग का शीर्षक चित्र
    6



    बहुत कटे हुए पैन के लिए, एक औद्योगिक अपघर्षक उत्पाद का उपयोग करें
  • विधि 2

    फिर पैन का इलाज करें
    एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 7 से हटाए गए जंग का शीर्षक चित्र
    1
    पहले से गरम 180 डिग्री सेल्सियस तक ओवन उपचार में अभ्यास में होते हैं "पकाना" पैन में वसा की एक परत है ताकि यह अर्ध-स्थायी रूप से पालन करे। वसा ऑक्सीकरण से धातु की सतह को बचाता है शुरू करने के लिए, ओवन गर्मी आप अगले चरण के साथ आगे बढ़ सकते हैं, जबकि वांछित तापमान तक पहुंचने वाले पहलुओं
  • एक कास्ट आयरन स्किललेट चरण 8 से हटाए गए जंग का शीर्षक चित्र
    2
    खाना पकाने के तेल के साथ सूखा पैन कोट सामान्य तौर पर, इस संबंध में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला वसा तेल (कैनोला, बीज, मूंगफली और इतने पर) है 15 मील से अधिक की एक छोटी राशि डालें, पैन में और कागज तौलिये के साथ पूरे आंतरिक सतह पर फैलाएं। कई बनाती भी बाहर और संभाल का इलाज करती हैं, हालांकि यह आवश्यक नहीं है।
  • जैतून का तेल इस मामले में सबसे अच्छा उत्पाद नहीं है क्योंकि इसमें अन्य वनस्पति तेलों की तुलना में कम धूम्रपान बिंदु है, जिसका अर्थ है कि यह धुएं को अधिक आसानी से निकल सकता है और शायद आग अलार्म को ट्रिगर करता है।
  • एक कास्ट आयरन स्किललेट चरण 9 से निकालें जंग हटाएं चित्र
    3
    वैकल्पिक रूप से, एक और वसा का उपयोग करें आपको नहीं करना है बल द्वारा तेल का इस्तेमाल करते हैं, इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त कई अन्य प्रकार के वसा उपयुक्त हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • एक सरल समाधान पैनकेटा वसा है कच्चा लोहे के पैन में बेकन के स्लाइस को कुक लें, अतिरिक्त वसा को निकालें और पैन के अंदर की सतह पर फैलाने के लिए रसोई के कागज़ का एक शीट का उपयोग करें।
  • इसके अलावा चरबी और चरबी उत्कृष्ट विकल्प हैं इस प्रकार की वसा के लिए, निम्न तापमान पर ओवन सेट करें, 135 और 150 डिग्री सेल्सियस के बीच।
  • एक कास्ट आयरन स्किललेट चरण 10 से निकालें जंग हटाएं चित्र
    4
    ओवन में कास्ट आयरन पैन डालें और "यह खाना बनाना" एक घंटे के लिए जगह में केंद्र शेल्फ पर रखें पलट, ताकि आंतरिक सतह नीचे की तरफ आ रही हो। ग्रीस की बूँदें इकट्ठा करने के लिए इसके नीचे एक पैन रखो। इसे 60 मिनट के लिए छोड़ दें
  • एक कास्ट आयरन स्किललेट चरण 11 से निकालें जंग हटाएं चित्र
    5
    ओवन बंद करें एक घंटे के बाद, ओवन बंद करें, लेकिन दरवाजा खोल नहीं है। पैन को धीरे-धीरे अंदर शांत कर दें - यह कम से कम कुछ घंटों का समय ले जाएगा। जब पैन बिना किसी जोखिम के स्पर्श करने के लिए पर्याप्त होता है (एक सावधानी के रूप में ओवन दस्ताने का उपयोग करें), ओवन से इसे हटा दें बधाई! आपने कास्ट आयरन पैन का इलाज किया! अब यह जंग के लिए प्रतिरोधी है और भोजन खाना पकाने के दौरान इसका पालन नहीं करेगा।
  • आखिरकार, आप अगले खाना पकाने के अंत में थोड़ी अधिक वसा जोड़कर किसी भी समय पैन का आंशिक रूप से इलाज कर सकते हैं। आपको बस एक छोटी मात्रा में तेल, चरबी या अन्य वसा के साथ कुछ रसोई के कागज़ों को पतली परत बनाने के लिए फैलाना होगा। यह मौलिक मार्ग नहीं है, लेकिन यह एक बुद्धिमान विचार है अगर मैंने इलाज का हिस्सा बर्बाद कर दिया था।
  • टिप्स

    • एक कच्चा लोहा स्किलेट को साफ करने के लिए कभी डिटर्जेंट या डिश साबुन का उपयोग न करें। ये उत्पाद सतह से गैर-छड़ी परत को हटा देते हैं। पानी के लिए सीमित और एक बरतन ब्रश
    • इसी कारण से, पहले से ही इलाज किए गए पैन में अम्लीय व्यंजनों (टमाटर या खट्टे फलों) को खाना खाने से बचें, क्योंकि वे गैर-छड़ी परत को हटाते हैं।
    • कच्चा लोहे के पैन को साफ करने के लिए, इसे मध्यम गर्मी पर गरम करें और लगभग 240 मिलीलीटर पानी डालें। इस बिंदु पर लौ बंद। गर्म धातु पर पानी सूख जाता है और कुरकुरा भोजन को गैर-छड़ी परत को हटाने के बिना नरम करता है।
    • जब पैन को ठंडा किया जाता है, तो इसे एक नरम रसोई स्पंज से साफ करें और तुरंत इसे अच्छी तरह से सूखा लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com