कास्ट आयरन से जंग को कैसे निकालें

कच्चा लोहा बर्तन और धूपदान आसानी से जंग कर सकते हैं। सौभाग्य से, इस समस्या को हल करने के कई तरीके हैं। यदि आपने देखा है कि आपके किसी कच्चा लोहा के बर्तन पर एक जंगली क्षेत्र जंग में हमला है, तो आप इसे नमक के साथ हटाने की कोशिश कर सकते हैं। इसके बजाय, अगर जंग खाए क्षेत्र बहुत बड़ा है, तो आपको इसे सिरका में डुबो देना पड़ सकता है भविष्य में आवर्ती होने से समस्या को रोकने के लिए, अपने कच्चा लोहा cookware का ख्याल रखें जैसा कि लेख में बताया गया है।

कदम

भाग 1

बिक्री का उपयोग करें
क्रिस्टल रस्ट ऑफ कास्ट आयरन स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
नमक के साथ जंगली पॉट छिड़क कच्चा लोहा को नमक की एक मोटी परत के साथ कवर किया जाना चाहिए। आवश्यक नमक की मात्रा बर्तन के आकार के अनुसार भिन्न होती है।
  • उदाहरण के लिए, 30 सेंटीमीटर व्यास का लोहा पैन के लिए आपको नमक के एक पौंड के बारे में इस्तेमाल करना होगा।
  • छवि का शीर्षक: क्लीन रस्ट ऑफ़ कास्ट आयरन स्टेप 2
    2
    अब आलू के साथ कच्चा लोहा को रगड़ो। कच्चा लोहा के खिलाफ नमक को रगड़कर आप जंग को हटाने के लिए पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। इसे आधा में काटें और इसे पॉट पर रखकर लुगदी का सामना करना पड़ेगा, फिर इसे जंग के खिलाफ नमक चोदने के लिए उपयोग करें ताकि इसे कच्चा लोहा से हटा दें।
  • रगड़ते समय बर्तन के खिलाफ आलू को जोर से दबाएं, जंग अधिक आसानी से आ जाएगा।
  • परिपत्र आंदोलनों प्रदर्शन
  • यदि आप एक बर्तन या पैन से जंग को हटाने की कोशिश कर रहे हैं, पक्षों और तल से इसे हटाने के लिए मत भूलना
  • छवि का शीर्षक शुद्ध रस्ट ऑफ़ कास्ट आयरन स्टेप 3
    3
    कुल्ला और पॉट सूखा जब आप जंग को हटाने में कामयाब हो गए, तो सिंक से पानी चलाने के साथ कच्चा लोहा कुल्ला। नमक और आलू के किसी भी अवशेष को हटाने के लिए सावधान रहें, फिर रसोई के पेपर के साथ पॉट को तुरंत सूखा। अंत में, गर्मी पर गर्दन पर गर्मी को गर्म करने के लिए नमी के आखिरी निशान को भी उखाड़ना।
  • पॉट को तुरंत सूखना बहुत महत्वपूर्ण है। पानी कच्चा लोहे के जंग बनाता है, इसलिए इसे गीला छोड़कर जंग जल्दी वापस आ जाएगी।
  • इमेज का शीर्षक
    4
    कच्चा लोहा की सतह पर एक सुरक्षात्मक कोटिंग बनाने के लिए तेल के साथ बर्तन का इलाज करें। दुर्भाग्य से, यह नमक के साथ खरोंच करके, जंग के अलावा आप कच्चा लोहा को बचाए रखने वाली सील को भी हटा देगा। इसे पुनर्स्थापित करने के लिए, यूनीला ने इसे बीज के तेल या जैतून का तेल में भिगोने वाले रसोई के कागज़ के शीशे के साथ रगड़ कर दिया। फिर रसोई कागज के एक साफ शीट ले जाओ और अतिरिक्त तेल निकाल दें। इस बिंदु पर, बर्तन को स्टोव पर रखें और इसे लगभग 30 मिनट तक कम गर्मी पर गर्मी दें। कच्चा लोहा की सतह पर तेल सुरक्षात्मक कोटिंग बनाएगा।
  • स्टोव से पैन हटाने के बाद, आखिरी शेष तेल को अवशोषित करने के लिए इसे वापस रसोई के पेपर के साथ दबाएं। इसे नमी से मुक्त स्थान पर रखें।
  • भाग 2

    सिरका का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 5
    1
    समान भागों में पानी और सफेद शराब सिरका मिलाएं यह विधि बहुत प्रभावी है और काम करती है, भले ही जंग ने पैन के बड़े क्षेत्र पर हमला किया हो। जरूरी पानी और सिरका की मात्रा बर्तन के आकार पर निर्भर करती है, क्योंकि यह पूरी तरह से एसिड समाधान में डुबोया जाना चाहिए।
    • कंटेनर में पानी और सफेद शराब के सिरका डालो जहां आप पॉट सोखना चाहते हैं- आप सिंक या बेसिन का उपयोग कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक शुद्ध रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 6
    2
    पानी और सिरका के मिश्रण में जंगली पॉट डुबकी। जांचें कि यह पूरी तरह से जलमग्न है। आप इसे सिंक या बेसिन में भिगो सकते हैं जब तक कि जंग दूर नहीं हो जाता।
  • इमेज शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 7



    3
    समय-समय पर स्थिति की जांच करें मरोड़ते समय जंग की मात्रा के अनुसार भिन्न होता है। सामान्य तौर पर, 8 घंटों से अधिक समय के लिए स्नान में कच्चा लोहा छोड़ना सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन इसके परिणाम के आधार पर आप इसे पानी और सिरका मिश्रण से पहले भी हटा सकते हैं। हर आधे घंटे की जांच करें और जैसे-जैसे जंग गायब हो जाए, पानी से बर्तन निकाल दें। जंग को भंग करने के बाद भी इसे सोखने के लिए छोड़कर, सिरका कच्चा लोहा को सीधे प्रभावित करने लगेगा
  • छवि का शीर्षक शुद्ध रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 8
    4
    पॉट धो लें इसे पानी और सिरका स्नान से हटाने के बाद, इसे तुरंत धोने के लिए महत्वपूर्ण है किसी भी सिरका अवशेषों को हटाने के लिए साबुन पानी में भिगोने वाले एक नरम स्पंज के साथ इसे घिसकर रखें हल्के डिटर्जेंट का प्रयोग करें और घर्षण स्पंज से बचें क्योंकि वे कच्चा लोहा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप चाहते हैं, स्पंज के बजाय, आप टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शुद्ध रस्ट ऑफ़ कास्ट आयरन चरण 9
    5
    ओवन में पॉट रखो सबसे पहले, इसे एक चाय तौलिया या रसोई के पेपर के साथ डबाब करके, फिर आधा घंटे के लिए गर्म ओवन में डालकर अवशिष्ट नमी को लुप्त हो जाना।
  • छवि का शीर्षक शुद्ध रस्ट ऑफ़ कास्ट आयरन स्टेप 10
    6
    कच्चा लोहा पर सुरक्षात्मक परत को पुनर्स्थापित करें जंग के अलावा, सिरका सुरक्षात्मक कोटिंग को भी हटा देगा, जो आम तौर पर कच्चा लोहा cookware की सुरक्षा करता है, इसलिए इसे पुनः बनाने के लिए आवश्यक है बीज या जैतून के तेल के साथ रसोई के कागज़ की एक चादर डाइप करें और फिर बर्तन के सभी कच्चा लोहा भागों पर रगड़ें। अंत में, इसे 45-60 मिनट के लिए गर्म ओवन (175 डिग्री सेल्सियस) में वापस डाल दिया।
  • भाग 3

    जंग की संरचना को रोकना
    छवि का शीर्षक शुद्ध रस्ट ऑफ़ कास्ट आयरन स्टेप 11
    1
    कच्चा लोहे के बर्तन को उचित रूप से साफ करें, अन्यथा यह फिर से जंग हो सकता है। सबसे पहले, उपयोग होने के बाद इसे पानी में भिगो दें। खाद्य अवशेषों को हटाने के लिए मोटे नमक के साथ तुरंत इसे धोना महत्वपूर्ण है जब तक यह वास्तव में बहुत गंदी नहीं है, डिटर्जेंट का उपयोग करने से बचने के लिए सबसे अच्छा है। साफ होने के बाद, पूरी तरह से इसे व्यंजन के बाकी हिस्सों के साथ डिश ड्रेनेर में पलायन करने की बजाय पूरी तरह सूखा।
  • क्रिस्टल रस्ट ऑफ़ कास्ट आयरन स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    2
    इसे सूखा रखें सुनिश्चित करें कि यह गलती से गलती नहीं करता है सिंक में कच्चा लोहे के बर्तन को छोड़ दें और इसे डिशवॉशर में न डालें। लोहे के जंगों को कास्ट करें यदि यह गीला रहता है।
  • इमेज शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 13
    3
    इसे एक सूखी जगह में रखें जंग बनाने से रोकने के लिए पानी और नमी से जगह चुनें। एक कागज तौलिया के साथ इसे रसोई मंत्रिमंडलों में से एक में डालने से पहले कवर करें इस तरह से यह धूल से सुरक्षित हो जाएगा और इसे फिर से उपयोग करने से पहले इसे कुल्ला करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com