कास्ट आयरन पैन का इलाज कैसे करें



कास्ट आयरन पैन

वे बहुत अच्छे रसोइए से प्यार करते हैं एक उपकरण है, जो बहुत लंबे समय तक देखभाल के साथ इलाज किया जा सकता है इस प्रकार के पैन के नियमित रखरखाव को निष्पादित करें, इसे जंग से बचाएं और एक पतली सुरक्षात्मक परत बनाएं जिससे कि भोजन को नीचे से चिपकाने से रोका जा सके जब सही तरीके से इलाज किया जाता है, तो एक कच्चा लोहा पैन पूरे जीवनकाल को समाप्त कर सकता है, और अधिक।

कदम

सीज़न कास्ट आयरन कुकवेयर चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
यदि आप एक पुराने encrusted और जंग लगा कच्चा लोहे के पैन विरासत में मिला है, या यदि आप एक पिस्सू बाजार में एक मिल गया है, इस सरल प्रक्रिया का पालन करें और अपने पूर्व गौरव को वापस लाने के लिए सबसे पहले, एक स्व-सफाई ओवन में पॉट को रखें और धुलाई चक्र शुरू करें वैकल्पिक रूप से, इसे कैंप फायर या चमकदार अंगारियों के साथ सीधे संपर्क में लगभग आधे घंटे के लिए या जब तक यह लाल लाल न हो जाए आप देखेंगे कि जंग और गंदगी जमा सफेद ऐश में बदल जाती है और आप आसानी से पैन को साफ कर सकते हैं। ठंडे पानी के संपर्क में आने पर कच्चा लोहा ठंडा करने के लिए इसे रोकने से रोकने के लिए अनुमति दें यदि कटे हुए परत बहुत मोटी है, तो आप इसे स्टील ऊन या रेत के साथ निकाल सकते हैं।
  • सीज़न कास्ट आयरन कुकवेयर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक स्पंज का उपयोग करके गरम, साबुन पानी के साथ पैन धो लें यदि आपकी कच्चा लोहा पैन नया है, तो इसे जंग से रोकने के लिए तेल की एक परत या समान उत्पाद के साथ लेपित किया जाएगा। इलाज और उपयोग करने में सक्षम होने के लिए, यह सुरक्षात्मक परत समाप्त हो जाएगी, इसलिए धुलाई एक मौलिक कदम है।
  • सीज़न कास्ट आयरन कुकवेयर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    इसे सावधानी से सूखा और कुछ मिनट के लिए ओवन में रखें, इस तरह आप नमी के किसी भी निशान को निकाल देंगे। एक अच्छा सुरक्षात्मक उपचार विकसित करने के लिए, तेल को कच्चा लोहा में अच्छी तरह से प्रवेश करने में सक्षम होना चाहिए, और यदि यह नम है, तो तेल पूरी तरह से पालन नहीं कर पाएगा।
  • सीज़न कास्ट आयरन कुकवेयर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पैन की पूरी सतह का इलाज करें, दोनों आंतरिक और बाह्य रूप से, आपकी पसंद के सब्जी या जानवरों के वसा के साथ। उदाहरण के लिए आप लार्ड, चरबी, बेकन वसा या हैम का उपयोग कर सकते हैं या अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल या बीज पसंद कर सकते हैं। अच्छी तरह से ढक्कन को ढंकना सुनिश्चित करें
  • सीज़न कास्ट आयरन कुकवेयर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    ओवन में ढक्कन और पैन को ऊपर से नीचे रखें, और उच्च तापमान पर कम से कम एक घंटा (150 और 250 डिग्री तापमान के बीच तापमान चुनें) पर खाना बनाना। पैन के चारों ओर की वसा की परत दृढ़ता से पालन करती है, इसे जंग से बचाती है, और एक गैर-छड़ी की सतह का निर्माण करती है जो नीचे के भोजन के आसक्ति को रोक देगी। एल्यूमीनियम पन्नी के साथ ओवन के निचले तल को कवर करें ताकि आप टपकाव के कारण भूरे रंग के अवशेषों को जल्दी से साफ कर सकें। ओवन से पैन को हटाने से पहले, इसे कमरे के तापमान पर लाया जाने तक इसे ठंडा होने दें।
  • सीज़न कास्ट आयरन कुकवेयर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    उत्कृष्ट परिणामों के लिए, तीन, चार या पांच बार के लिए पिछले चरण को दोहराएं।
  • सीज़न कास्ट आयरन कुकवेयर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    सावधान रहें, हर बार जब आप अपना कच्चा लोहा पैन धोते हैं, तो आपको तेल की सुरक्षात्मक परत के रखरखाव के साथ आगे बढ़ना होगा। धोने के बाद, इसे रसोई की आग में डालकर इसे 3-4 चम्मच तेल या अन्य प्रकार के खाद्य वसा के साथ खोल दें।
  • 8
    शोषक पेपर का उपयोग करें और सभी कच्चा लोहा सतहों पर और नीचे के किनारों पर पैन के नीचे सभी तेल को अच्छी तरह से फैलाएं। स्टोव चालू करें और जब तक यह स्मोक्ड न हो जाए तब पैन को गरम करें। यदि आपके पास बिजली की गर्म प्लेटों के साथ एक रसोई है, तो धीरे धीरे गर्मी, बहुत गर्म सतह के साथ संपर्क में आने से कच्चा लोहा को रोकने के लिए। खाना पकाने की प्रक्रिया के अंत में, गर्मी को पैन को कवर करें और इसे ठंडा करें।
  • वैकल्पिक विधि

    1. यदि आप देखते हैं कि आपके कच्चा लोहा के रखरखाव की जरूरत है, चिंता न करें, इन सरल चरणों का पालन करें। पहले इसे स्वयं-सफाई ओवन में डाल दिया और छोटे धोने का चक्र शुरू करें (आमतौर पर यह लगभग 3 घंटे तक रहता है)। उपचार के अंत में यह नया रूप में वापस आ जाएगा, सिर्फ कारखाने को छोड़ा है। इसे धीरे-धीरे शांत करने की अनुमति दें, रातोंरात। साधारण पानी से किसी भी अवशेष को निकालें, उन्हें घर्षण स्पंज के साथ रगड़ें और शोषक पेपर का उपयोग करके उन्हें सावधानी से सूखें। अब इसे तुरंत स्टोर करें, ओवन में करीब 180 डिग्री सेल्सियस पर, कम से कम 10 मिनट तक।
    2. ओवन से पैन निकालें और, छाला या किसी अन्य ठोस वसा से भरे हुए अवशोषक पेपर का उपयोग करके पूरे कच्चा लोहा की सतह का इलाज करना शुरू करें। इसके बाद यह तरल रूप में वसा का उपयोग करना बेहतर होगा, जैसे कि तेल विशिष्ट बिंदुओं पर जमा करने की इजाजत के बिना, समान रूप से वसा को वितरित करने की कोशिश करें
    3. लगभग 250 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर, ओवन में पैन वापस रखें, नीचे की तरफ का सामना करना पड़ रहा है और लगभग एक घंटे के लिए खाना बनाना। पैन की तरफ मुड़ना, अतिरिक्त तेल दूर निकल जाएंगे और उच्च तापमान सुरक्षात्मक परत को कच्चा लोहा को कसकर पालन करने का कारण देगा।
    4. नोट: इस चरण के दौरान यह धुआं डिटेक्टरों को बंद करना बेहतर है क्योंकि, जो कुछ भी आप उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, इन तापमानों पर बहुत धुएं पैदा हो जाएगी। अगर आपके पास एक हुड या छत वाला पंखा वाला रसोईघर है, तो उसे कमरे में घुसने में मदद करें।
    5. ओवन में खाना पकाने के अंत में, पैन को हटा दें और इसे और अधिक चरबी के साथ तुरंत इलाज करें। इस बिंदु पर यह कमरे के तापमान पर शांत रहें

    टिप्स

    • अगर आपको जला हुआ भोजन छोड़ने की ज़रूरत होती है तो कुछ पानी को पैन में डालें और फिर गर्मी। मेटल स्पैटूला का उपयोग करके अवशेषों को निकालें और यदि आवश्यक हो, वसा के साथ पुन: उपचार करें।
    • अपने कास्ट आयरन को ठीक से रखें, वायु को प्रसारित करने की अनुमति देने के लिए, ढक्कन और नीचे के बीच एक या दो अवशोषण वाले पेपर रखें।
    • प्रत्येक धोने के बाद यह पैन को अच्छी तरह से सूखने के लिए 180 डिग्री सेल्सियस पर लगभग 10 मिनट तक भून में सूखना पड़ता है, इस तरह आप धातु से नमी के सभी निशान निकाल देंगे।
    • यदि एक फूलींग परत आपके पैन के नीचे बनेगी, तो उसे आक्रामक रूप से धो लें। इस गाइड के पहले चरण की सलाह का पालन करें।
    • यदि आप पैन को बहुत आक्रामक रूप से धो लें, उदाहरण के लिए अपघर्षक स्पंज का उपयोग करें, तो आप सुरक्षात्मक परत को निकाल देंगे। इसे धीरे से धो लें या प्रत्येक धोने के बाद वसा के साथ पाक चक्र को दोहराएं।

    चेतावनी

    • यदि आपके पैन को ठीक से इलाज नहीं किया गया है, तो अम्लीय खाद्य पदार्थों, जैसे टमाटर,
    • डिश साबुन के साथ पैन धोने अनिवार्य रूप से सुरक्षात्मक परत को हटा देगा अपने पैन की सतह को केवल पानी से साफ करें, या प्रत्येक धोने के तुरंत बाद ओवन में इलाज दोहराएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com