कास्ट आयरन पैन के लिए एक सुरक्षात्मक उपचार कैसे करें

कच्चा लोहा तख़्ता जो पहले से इलाज किया गया है, वह पूरी तरह से एक जीवनकाल में रहता है और एक प्राकृतिक गैर-छड़ी सतह की गारंटी देता है। कच्चा लोहे पर लगाए गए गैर-छड़ी कोटिंग में "उम्र बढ़ने" परत का तेल होता है जिसे पैन की सतह पर पकाया जाता है। जानें कि कैसे एक नया पैन में सुरक्षात्मक परत को लागू किया जाए, या पुराने और जंगली एक को कैसे ठीक करें और फिर उन्हें रख दें ताकि वे अपनी सुरक्षात्मक परत खो न जाएं

कदम

विधि 1

एक नई पैन का इलाज करें
प्रीरेट अपने ओवन को 275 डिग्री चरण 1 के लिए शीर्षक वाली छवि
1
पहले से गरम ओवन 177 डिग्री सेल्सियस पर अपने स्वयं के कास्ट आयरन पैन की बात करते समय ओवन में कुछ भी पकाने की योजना न करें, क्योंकि इस प्रक्रिया को भाप से प्रभावित किया जा सकता है जो कि अन्य खाद्य पदार्थों को खाना पकाने से बनाया गया है।
  • अपने पैन चरण 2 को धुलाई और सूखे शीर्षक वाली छवि
    2
    पैन को धोकर शुष्क करें सब जगह रगड़ने के लिए साबुन और एक डिश ब्रश का उपयोग करें यह केवल समय है कि इन वस्तुओं को पैन साफ ​​करने के लिए उपयोग करें - एक बार सुरक्षात्मक परत पूरी हो जाने पर, इसे रगड़ना अब ज़रूरी नहीं होगा।
  • छवि बेकन ग्रीस या चरबी के साथ अंदर और बाहर कोट को शीर्षक चरण 3
    3
    आलसी, वनस्पति वसा या जैतून का तेल की एक परत के साथ आंतरिक और बाहरी रूप से कवर करें। सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से कवर किया गया है और इसे कागज़ के तौलिया के साथ बंद कर दिया गया है।
  • 2 घंटे के लिए ओवन में पैन रखें शीर्षक 4 छवि चरण 4
    4
    ओवन में पैन डालें 2 घंटे तक पैन की सतह पर वसा या तेल को पकाने दें। एक बार समाप्त हो जाने पर, इसे हटा दें और इसे ठंडा करें।
  • 5
    इस इलाज को तीन बार दोहराएं एक अच्छे सुरक्षात्मक परत के साथ अपने कच्चा लोहा cookware को लैस करने के लिए, तेल के साथ एक से अधिक उपचार करना आवश्यक है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास एक अच्छी गैर-छड़ी की सतह होती है जो आपके भोजन को खाना बनाती है, वसा या तेल के अतिरिक्त परतों को लागू करने, पकाना, इसे ठंडा करने और ऑपरेशन को फिर से दोहराएं।
  • विधि 2

    एक जंगली कास्ट आयरन स्कीलेट पुनर्प्राप्त करें
    1
     सफेद सिरका और पानी का एक समाधान तैयार करें पूरे पैन को डुबाने के लिए पर्याप्त एक बड़ा कंटेनर खोजें आधा सिरका और आधा पानी के मिश्रण के साथ पैन भरें।
  • 2
    सिरका समाधान में पैन डालें, यह सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से जलमग्न है। इसे तीन घंटे तक भिगोकर रखें: सिरका जंग को पिघल जाएगा। भिगोने की अवधि पूरी हो जाने के बाद, समाधान से पैन को हटा दें।

    
# * यदि आप अभी भी पैन पर जंग की उपस्थिति को नोटिस करते हैं, तो इसे हटाने के लिए एक डिश ब्रश का उपयोग करें - इस बिंदु को हटाने से यह एक सरल चीज होनी चाहिए सुनिश्चित करें कि जंग का कोई निशान नहीं है
  • सिरका समाधान में विसर्जन में पैन को वापस मत डालें। यदि आप इसे बहुत लंबे समय तक सिरका में डुबो देते हैं, तो कच्चा लोहा क्षतिग्रस्त हो जाएगी।



  • 3
    पैन को पानी में कुल्ला और इसे अच्छी तरह से सूखा सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से गैस मशीन या ओवन में कुछ मिनट के लिए इसे गर्म करके सूखा है।
  • 4
    वसा या तेल की एक परत के साथ पैन को कवर करें, यह सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से कवर किया गया है। पैन की सतह पर वसा या तेल को रगड़ने के लिए एक कागज तौलिया का उपयोग करें
  • 5
    इसे ओवन में रखो। 2 घंटे के लिए 177 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पैन का इलाज करें। एक बार समाप्त हो जाने पर, इसे हटा दें और इसे ठंडा करें।
  • 6
    सुरक्षा उपचार दोहराएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास एक अच्छी गैर-छड़ी की सतह होती है जो आपके भोजन को खाना बनाती है, वसा या तेल के अतिरिक्त परतों को लागू करने, पकाना, इसे ठंडा करने और ऑपरेशन को फिर से दोहराएं।
  • विधि 3

    एक कच्चा लोहा कड़ाही का रखरखाव
    1
    उपयोग के तुरंत बाद पैन साफ ​​करें कच्चा लोहा को पकाया जाने के तुरंत बाद तुरंत आसानी से साफ किया जा सकता है, इससे पहले भोजन को पैन पर चिपकने की संभावना है जैसे ही यह इसे छूने के लिए पर्याप्त ठंडा हो, शेष स्पंज को स्पंज से हटा दें और पैन को गर्म पानी से कुल्ला।

    • यदि भोजन की एक परत पैन के नीचे घिरी रहती है, तो उसे एक कागज तौलिया के साथ पोंछने के लिए मोटे नमक और सिरका के मिश्रण का उपयोग करें। फिर, गर्म पानी से पैन को कुल्ला कर लें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपने सिरका की उपस्थिति पूरी तरह खत्म कर दी है।
    • संलग्न भोजन को जलाने से भी समाप्त किया जा सकता है: उच्च तापमान पर ओवन में अपना पैन डालो - खाना राख में बदल जाएगा, जो तब पैन को ठंडा होने के बाद बंद किया जा सकता है। यदि आप इस पद्धति का उपयोग करते हैं, तब पैन के संरक्षण उपचार को दोहराने के लिए आवश्यक होगा, क्योंकि गैर-छड़ी परत भी जला दिया जाएगा।
    • इलाज वाले कच्चा लोहे पर धातु के जाल के साथ साबुन या स्पंज का प्रयोग न करें, क्योंकि यह सुरक्षात्मक परत को हटा देगा, नॉन-स्टिक सतह परत को हटा देगा और नमी को धातु के साथ प्रतिक्रिया करने और जंग का उत्पादन करने की इजाजत देगी।
  • चित्र का शीर्षक, खाना पकाने के बाद, तुरंत चरण 5 को साफ करें
    2
    सुनिश्चित करें कि पूरी तरह से पैन सूखने के लिए सूखे कपड़े का उपयोग करने के लिए इसे सूखे, ध्यान देने के लिए रिक्त स्थान तक पहुंचने और वापस ध्यान से सुखाने के लिए सबसे मुश्किल नहीं भूलना।
  • यदि आप स्टोव अभी भी गर्म है, तो आप भी पकाया गैस बर्नर के ऊपर पैन को ऊपर से नीचे डाल सकते हैं: यह सिस्टम पैन को और अधिक जल्दी से सूखने की अनुमति देगा
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि पैन सूखा है, बस कुछ ही मिनटों के लिए ओवन में गर्मी।
  • 3
    पैन के सुरक्षात्मक उपचार को समय-समय पर दोहराएं। हर बार जब आप कच्चा लोहे के पैन के साथ खाना बनाते हैं, तो आप जिस तेल का उपयोग करते हैं वह पैन में प्रवेश करती है और इसे संरक्षित रखने में मदद करता है इस के बावजूद, प्रक्रिया के पक्ष में और गारंटी है कि पैन पूरी तरह से गैर-चिपक पूरी सुरक्षात्मक प्रक्रिया को समय-समय पर दोहराता रहता है, विशेषकर अगर आपको इसे साफ़ करने के लिए सिरका और नमक का उपयोग करना पड़ता है
  • 4
    एक सूखी जगह में पैन रखो, यह सुनिश्चित कर लें कि यह अन्य रसोई उपकरणों से पानी पर नहीं गिरता है। यदि आप इसे दूसरे cookware के साथ रख देते हैं, तो उसे कच्चा लोहा की सतह की रक्षा के लिए एक कपड़ा या एक कागज तौलिया के साथ कवर करें।
  • चेतावनी

    • साबुन या किसी न किसी स्पंज के साथ अपना पैन न धोएं, क्योंकि यह आपके लिए सुरक्षात्मक परत को निकाल देगा जो आपने बहुत कठिन काम किया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com