कैसे अपने विंडोज पीसी पर एक वायरस लेने से बचने के लिए

इंटरनेट हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है और हम में से बहुत से रोज इसे रोज़ का उपयोग कर रहे हैं। संसाधनों की इस विशाल दुनिया से जुड़ा होने से वायरस और मैलवेयर की धमकियों के संपर्क में होने का खतरा बढ़ गया है, जो डेटा हानि और पहचान की चोरी का कारण हो सकता है। हर वेब उपयोगकर्ता को कंप्यूटर वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए और क्या देखना चाहिए में विशेषज्ञ होना चाहिए। इस उपकरण के बारे में सभी मोटर चालकों के लिए मैनुअल के रूप में सोचें जो खुद को वेब के मोटरवे पर खोजते हैं। सीखें कि कंप्यूटर वायरस से संक्रमित होने से कैसे बचें और इसे दूसरों तक फैलाना न केवल वेब को आपके लिए सुरक्षित बनायेगा, बल्कि किसी अन्य कनेक्टेड उपयोगकर्ता के लिए भी

कदम

भाग 1

सुरक्षा में वेब सर्फ करें
शीर्षक वाला चित्र कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 1 से बचें
1
लिंक या ऑब्जेक्ट के किसी भी प्रकार को चुनने से बचें। वेब पर सैकड़ों विज्ञापन बैनर और पॉपअप हैं जो विशेष रूप से आपकी ओर ध्यान देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और आपको अपने माउस के साथ उन्हें चुनने के लिए मनाते हैं। जिस प्रकार से अधिकांश आधुनिक इंटरनेट ब्राउज़र्स काम करते हैं, वेब पर कुछ के साथ संक्रमित होने के लिए बहुत कम तरीके हैं, जब तक कि आप वायरस वाले ऑब्जेक्ट का चयन न करते हों इसका मतलब यह है कि आपको बैनर विज्ञापनों का चयन नहीं करना चाहिए जो कुछ ऐसे विज्ञापन दें जो सच्चा होना बहुत अच्छा है।
  • सुनिश्चित करें कि वेब ब्राउजर को स्वचालित रूप से वेब से डाउनलोड की गई फ़ाइलों को चलाने से पहले पुष्टि के लिए पूछने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है हमेशा यह जांचने के लिए कि क्या किया जा सकता है या नहीं, एक वायरस द्वारा हिट होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।
  • शीर्षक वाला चित्र कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 2 से बचें
    2
    भ्रामक पॉपअप पर ध्यान दें कुछ वेब के सबसे खतरनाक पॉपअप एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के प्रामाणिक पॉप-अप की तरह दिखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन झूठे पॉपअप का उद्देश्य उपयोगकर्ता को यह विश्वास करने के लिए चालना है कि उनके एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर ने संक्रमण का पता लगाया है। जब आप गलत पॉपअप का चयन करें, रिश्तेदार एडवेयर यह सिस्टम में स्थापित है
  • चेतावनी संदेश के साथ बातचीत करने के बजाय, पॉपअप विंडो को बंद करें और एंटीवायरस प्रोग्राम शुरू करें। सबसे अधिक संभावना है कि सॉफ्टवेयर किसी भी समस्या की रिपोर्ट नहीं करेगा और कोई भी चेतावनी नहीं पेश करेंगे। यदि आप अभी भी आराम से नहीं हैं, तो एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर पूरे सिस्टम को स्कैन करें
  • का उपयोग करके पॉपअप विंडो को बंद करने का प्रयास न करें "एक्स" ऊपरी दाएं कोने में रखा यह क्रिया आम तौर पर कई अन्य पॉपअप के प्रदर्शन की ओर जाता है। का प्रयोग करें कार्य प्रबंधक या कार्य प्रबंधक. वैकल्पिक रूप से, आप वेबब्लॉक पर किसी भी विज्ञापन के प्रदर्शन को रोकने के लिए एडब्लॉक प्लस स्थापित कर सकते हैं
  • अन्य पॉपअप आपको ऐसे संक्रमण की उपस्थिति के बारे में चेतावनी दे सकते हैं, जो केवल वे सॉफ़्टवेयर जो विज्ञापन करते हैं वे समाप्त कर सकते हैं। पता है कि कोई एंटीवायरस कंपनी इसके उत्पादों को इस तरह से विज्ञापित नहीं करती है इसलिए इन पॉपअप के विज्ञापनों का चयन कभी नहीं करें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे इंटरनेट ब्राउज़र को कॉन्फ़िगर किया गया है पॉपअप विंडो के प्रदर्शन को ब्लॉक करें.
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 3 प्राप्त करने से बचें
    3
    अपने ब्राउज़र का कैश साफ़ करें पॉपअप विंडो इंटरनेट ब्राउजर की कैश में जानकारी संग्रहीत करता है, जो इन दुर्भावनापूर्ण तत्वों के दोहराए जाने वाले प्रदर्शन की ओर जाता है। इस स्थिति को रोकने के लिए ब्राउज़र कैश की सामग्री को नियमित रूप से हटाएं.
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 4 प्राप्त करने से बचें
    4
    अपना ब्राउज़र बदलने पर विचार करें यदि आप इंटरनेट एक्सप्लोरर या अन्य पुराने प्रोग्राम जैसे इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं, जैसे नेटस्केप या विंडोज के लिए सफारी, तो आप अपना डेटा खतरे में डाल सकते हैं। फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम और ओपेरा जैसे इंटरनेट ब्राउज़र पुराने ब्राउज़रों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित हैं और, सबसे ऊपर, वे बहुत अधिक अनुकूलन योग्य हैं फ़ायरफ़ॉक्स, उदाहरण के लिए, की एक बड़ी उपलब्धता है गोपनीयता और सुरक्षा प्रबंधन से संबंधित अतिरिक्त घटक जो वेब ब्राउज़ करते समय आपको लगातार संरक्षित होने में सहायता करता है
  • यदि आप अपना ब्राउज़र बदलना नहीं चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह हमेशा वहां मौजूद है अद्यतन अनधिकृत हमलों को रोकने में आपकी सहायता के लिए
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 5 से बचें
    5
    वहां मत जाओ जहां आपको लगता है कि यह सही नहीं है। क्योंकि वायरस अवैध हैं, वे बहुतायत में अवैध वेबसाइटों पर कामयाब होते हैं। इसलिए उन साइटों तक पहुंच से बचें, जो आपको कॉपीराइट सामग्री या अन्य अवैध ऑनलाइन समुदायों को डाउनलोड करने की अनुमति देती हैं। फ़ाइल साझा करना संक्रमित फ़ाइलों को पकड़ने का एक त्वरित तरीका है। आप पाएंगे कि यदि आप ऐसी कार्रवाई करने से बचते हैं जो आपको नहीं करना चाहिए तो आपका कंप्यूटर वायरस के संक्रमित होने की बहुत कम संभावना होगी।
  • आपके द्वारा वेब से डाउनलोड की गई फ़ाइलों में निहित वायरस के अलावा, इन साइटों में से कई पॉप-अप और विज्ञापन से भरे हुए हैं इनमें से प्रत्येक तत्व वायरस या स्पाइवेयर का वाहन हो सकता है।
  • भाग 2

    डाउनलोड की गई फ़ाइलों को प्रबंधित करें
    एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 6 से बचें
    1
    आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइलों के साथ चयनात्मक रहें। ऐसे प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो लगभग किसी भी गतिविधि को आप संभालना चाहते हैं, लेकिन किसी भी स्थिति में, अपने आप से पूछें कि क्या वास्तव में प्रोग्राम की आवश्यकता है जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं अपनी गतिविधि के आधार पर थोड़ा शोध करें, आपको पता चल जाएगा कि आपके पास एक प्रोग्राम है जो यह कर सकता है। हर गतिविधि के लिए एक अतिरिक्त प्रोग्राम डाउनलोड करना, जिसे आप करना चाहते हैं, एक दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम डाउनलोड करने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं।
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 7 प्राप्त करने से बचें
    2
    केवल सुरक्षित और विश्वसनीय स्रोतों से डाउनलोड करें यदि आप कोई प्रोग्राम या सॉफ़्टवेयर डाउनलोड कर रहे हैं, तो किसी भी अन्य डाउनलोड सेवा का उपयोग करने के बजाय, डेवलपर की वेबसाइट से ऐसा करना हमेशा उचित है। इन साइटों में से कई जो सॉफ्टवेयर के डाउनलोड की अनुमति देते हैं, आपको डाउनलोड प्रबंधन के लिए अपने स्वयं के प्रोग्राम को स्थापित करने की उपेक्षा करते हैं जो वायरस या एडवेयर के साथ आपके कंप्यूटर के इंटरनेट ब्राउज़र को संक्रमित कर सकते हैं।
  • अवैध रूप से फ़ाइलें डाउनलोड करना हमेशा एक लॉटरी है जो आपको वायरस या मैलवेयर में ले सकती है। यदि आप कर सकते हैं, तो अपनी फ़ाइलों को केवल स्रोतों से डाउनलोड करें "विश्वसनीय" और सुरक्षित, इस तरह से आप वायरस में चलने के जोखिम को कम कर देंगे।
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 8 प्राप्त करने से बचें
    3
    फ़ाइल एक्सटेंशन देखें। दुर्भावनापूर्ण फ़ाइलों में अक्सर उपयोगकर्ता को ट्रिक करने के लिए डबल एक्सटेंशन होता है, जैसे कि ".txt.vb" या ".jpg.exe"। विंडोज, डिफ़ॉल्ट रूप से, ज्ञात फाइलों के विस्तार को छुपाता है जिससे आपके कंप्यूटर पर फाइलों और कार्यक्रमों को देखने में आसान हो जाता है। ये फाइल इस दृष्टिकोण का दोहन करती हैं जो अपने दूसरे एक्सटेंशन को छुपाती हैं, जो कि, इन तत्वों की खतरनाकता का पता चलता है यदि आप सामान्य रूप से आपके कंप्यूटर पर संग्रहीत फ़ाइल एक्सटेंशन नहीं देखते हैं, जबकि आप इसे केवल आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइल के लिए प्रदर्शित करते हैं, इसका मतलब है कि आपने शायद एक दुर्भावनापूर्ण फ़ाइल डाउनलोड की है जो झूठे नाम के तहत इसकी वास्तविक प्रकृति को छुपाती है।
  • Windows एक्सटेंशन के लिए फ़ाइल एक्सटेंशन प्रदर्शित करने के लिए, Windows Explorer या फ़ाइल एक्सप्लोरर विंडो पर जाएं, दृश्य टैब या मेनू का चयन करें, और विकल्प चुनें दिखाई देने वाली विंडो का दृश्य टैब चुनें, और फिर चेकबॉक्स अनचेक करें "ज्ञात फ़ाइल प्रकारों के लिए एक्सटेंशन छिपाएं"।
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 9 से बचें शीर्षक
    4
    डाउनलोड की गई फ़ाइलों को स्कैन करें यदि आपके कंप्यूटर पर आपके पास एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित है, तो अज्ञात स्रोतों से डाउनलोड की जाने वाली सभी फ़ाइलों को स्कैन करने की आदत ले लो। अधिकांश एंटीवायरस प्रोग्राम आपको एक विशिष्ट फ़ाइल स्कैन करने की अनुमति देते हैं। ऐसा करने के लिए इसे संदर्भ मेनू तक पहुंचने के लिए सही माउस बटन से चुनें, फिर एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके स्कैन करने का विकल्प चुनें।
  • हमेशा ज़िप फ़ाइलों को स्कैन करें, क्योंकि उनमें अक्सर एक ही संकुचित संग्रह में एकाधिक फ़ाइलें होती हैं।
  • ई-मेल क्लाइंट अक्सर वायरस के लिए स्वचालित रूप से ई-मेल स्कैन करते हैं, लेकिन आपको हमेशा के लिए एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके किसी संलग्न फाइल को स्कैन करना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र कंप्यूटर वायरस या कृमि के चरण 10 से बचें
    5
    जो कुछ भी आप पूरी तरह से भरोसा नहीं करते उसे न खोलें। एक वायरस या कीड़ा खतरे का नहीं हो सकता जब तक कि आप इसे चलाने वाले प्रोग्राम को चलाते हैं। इसका मतलब यह है कि इन मदों को डाउनलोड करने से आपको किसी भी प्रकार के वास्तविक खतरे के बारे में पता नहीं चलता है। यदि कोई फ़ाइल डाउनलोड करने के बाद, आप यह तय करते हैं कि आप इसकी अनौपचारिकता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तब तक इसे खोलने या हटाने से बचें, जब तक आप अपनी ईमानदारी की पुष्टि नहीं कर सकते।
  • शीर्षक वाला चित्र कंप्यूटर वायरस या कृमि के चरण 11 से बचें
    6
    लाइसेंस उपयोग अनुबंध पढ़ें क्या आप उन कानूनी दस्तावेजों को जानते हैं जो हर बार जब आप एक प्रोग्राम स्थापित करते हैं, तो आप बिना स्वीकार करते हैं? ठीक है, कुछ छायादार कंपनियां इस तथ्य का लाभ उठाती हैं कि ज्यादातर लोग इन दस्तावेज़ों को छिपाने के लिए छिपाने नहीं करते हैं जो स्पायवेयर और अन्य दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर की स्थापना की अनुमति देते हैं। हमेशा इन दस्तावेजों को पढ़ने के लिए समय ले लो, खासकर अज्ञात कंपनियों द्वारा बनाए गए कार्यक्रमों से संबंधित
  • भाग 3

    ई-मेल प्रबंधित करें
    एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 12 प्राप्त करने से बचें
    1



    किसी अज्ञात स्रोत से अटैचमेंट डाउनलोड न करें। ई-मेल की अटैचमेंट वायरस और अन्य मैलवेयर फैलाने वाले पहले वाहन हैं I आपको किसी अज्ञात प्रेषक से ई-मेल में अनुलग्नक या लिंक कभी नहीं खोलना चाहिए। यदि आप ई-मेल के प्रेषक के बारे में अनिश्चित हैं, तो यह पुष्टि करने का प्रयास करें कि डाउनलोड के साथ आगे बढ़ने से पहले संलग्न फ़ाइल वैध है।
  • शीर्षक वाला चित्र कंप्यूटर वायरस या कृमि के चरण 13 से बचें
    2
    किसी ज्ञात स्रोत से अटैचमेंट डाउनलोड न करें यदि आप उन्हें प्राप्त करने की उम्मीद नहीं करते हैं। कई बार उपयोगकर्ता ऐसे वायरस का अनुबंध करते हैं जो अपने ज्ञान के बिना ई-मेल भेजता है। इसका अर्थ है कि आप एक सुरक्षित स्रोत से संक्रमित ई-मेल प्राप्त कर सकते हैं। यदि ई-मेल पाठ अजीब है या अटैचमेंट गलत है, तो इसे खोलें नहीं प्रेषक के साथ जांचें अगर वह वास्तव में आपके द्वारा प्राप्त की गई फ़ाइल भेजने का इरादा है।
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 14 प्राप्त करने से बचें छवि
    3
    चित्र पूर्वावलोकन अक्षम करें कई ई-मेल क्लाइंट, परामर्श की गति बढ़ाने के लिए, ई-मेल में मौजूद छवियों को स्वचालित रूप से अपलोड करते हैं, लेकिन यह प्रक्रिया आपको कमजोर बना सकती है क्योंकि छवियों में उनमें कुछ दुर्भावनापूर्ण कोड शामिल हो सकता है। इसके अलावा इस मामले में आपको ई-मेल में मौजूद छवियों को डाउनलोड करना चाहिए जो एक सुरक्षित और विश्वसनीय स्रोत से आते हैं।
  • नोट: कुछ ई-मेल सेवाओं ने ई-मेल में दी गई छवियों को संभाल करने के तरीके को बदलना शुरू कर दिया है, ताकि वे कुल सुरक्षा में लोड हो जाएं। उदाहरण के लिए, डिफ़ॉल्ट रूप से, Gmail, अब छवि देखने को अक्षम नहीं करता। आपके ई-मेल मैनेजर द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रक्रियाओं का पता लगाने के लिए, जिस सेवा की पेशकश की जा रही है
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 15 से बचें
    4
    आपके जीवन में अंतर्निहित कंपनियों से प्राप्त विचित्र लिखित ईमेल पर ध्यान दें इस तकनीक के नाम से जाना जाता है फ़िशिंग और वे ई-मेल बनाने की योजना बनाते हैं जो कंपनी की शैली की प्रतिलिपि बनाते हैं, जिसमें वे मूल यूआरएल के समान लिंक्स शामिल करते हैं, लेकिन इसके बजाय पूरी तरह से नकली साइट्स (पोस्टई इटैलिया और विभिन्न ऑनलाइन बैंकों से जुड़े मामले ज्ञात हैं) को इंगित करते हैं। इन साइटों का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत उपयोग की जानकारी को संग्रहित करना है, क्योंकि बाद के लोग सोचते हैं कि वे वास्तविक साइट पर हैं।
  • कोई वैध कंपनी आपको एक सरल ई-मेल के माध्यम से अपना लॉगिन पासवर्ड या कोई अन्य व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए नहीं कहता है।
  • भाग 4

    अपने आप को सुरक्षित रखें
    एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 16 प्राप्त करने से बचें
    1
    एक एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित करें। इस प्रकार का सॉफ्टवेयर सक्रिय रूप से कंप्यूटर को वायरस से सक्रिय कर सकता है, सक्रिय कार्यक्रमों के कामकाज की निगरानी कर रहा है और पूरी प्रणाली स्कैन की योजना बना रहा है। ऐसे एंटीवायरस हैं जो वायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षा प्रदान करते हैं, जैसे एवीजी, बिटडेफ़ेडर और अवास्ट जबकि अन्य भुगतान कार्यक्रम फायरवॉल और एंटी फ़िशिंग सिस्टम के माध्यम से पूर्ण संरक्षण प्रदान करते हैं। सबसे लोकप्रिय भुगतान कार्यक्रम में Norton, Kaspersky और मुफ्त एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के भुगतान किए गए संस्करण शामिल हैं
    • संभवतः अपने विरोधियों से बचने के लिए आपके कंप्यूटर पर केवल एक एंटीवायरस इंस्टॉल होना चाहिए
    • सप्ताह में कम से कम एक बार अपने एंटीवायरस प्रोग्राम को अपडेट करना सुनिश्चित करें।
    • एक सप्ताह में एक बार कम से कम एक पूर्ण कंप्यूटर स्कैन चलाएं, या अधिक बार अगर आप एक ऐसे उपयोगकर्ता हैं जो इंटरनेट संसाधनों का व्यापक उपयोग करता है
    • एक एंटीवायरस प्रोग्राम एक अचूक प्रणाली नहीं है और अच्छे नेविगेशन नियमों और सामान्य ज्ञान को बदलने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 17 प्राप्त करने से बचें
    2
    एंटी स्पाइवेयर प्रोग्राम स्थापित करें। वायरस के अतिरिक्त, आपका कंप्यूटर स्पाइवेयर और एडवेयर के खतरे से अवगत कराया गया है। इन कार्यक्रमों को दूर करना मुश्किल है और अक्सर आपके वेब ब्राउज़िंग को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है वे कंप्यूटर को भविष्य के हमलों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। अधिकांश एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर इस प्रकार के खतरे, या इससे भी बदतर स्कैन नहीं करता है, यह स्पाइवेयर और एडवेयर को हटा नहीं सकता है।
  • यहां सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों की एक सूची है: Malwarebytes, Spybot S&डी, हिटमैन प्रोरो और एडीडब्ल्यू क्लीनर
  • इस मामले में आप एक ही समय में कई एंटी स्पाइवेयर प्रोग्राम स्थापित कर सकते हैं। अधिक सॉफ्टवेयर का अर्थ है स्पायवेयर का पता लगाने और ब्लॉक करने के लिए अधिक मौके।
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 18 प्राप्त करने से बचें छवि
    3
    फ़ायरवॉल सक्षम करें फायरवॉल्स एक कंप्यूटर के संचार पोर्ट को संरक्षित करने के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम हैं जो आपको नेटवर्क से डेटा भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। विंडोज़ का एक पूर्णतः कार्यात्मक मूल फ़ायरवॉल है, जो आमतौर पर सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त से अधिक है कई कंपनियां हैं जो ग्राहक की जरूरतों के आधार पर अधिक शक्तिशाली और अनुकूलन योग्य सॉफ्टवेयर प्रदान करती हैं इनमें से अधिकतर कंपनियां समान हैं जो भुगतान एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर भी प्रदान करती हैं।
  • फायरवॉल भौतिक रूप में एक नेटवर्क के हार्डवेयर घटकों के रूप में भी उपलब्ध हैं।
  • एक समय में आपके पास केवल एक फ़ायरवॉल सक्रिय हो सकता है यदि आप एक सॉफ्टवेयर फ़ायरवॉल या हार्डवेयर फ़ायरवॉल स्थापित करते हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता है विंडोज फ़ायरवॉल निष्क्रिय करें.
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि के चरण 19 से बचें छवि शीर्षक
    4
    विंडोज अपडेट करें कई वायरस और अन्य दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर विंडोज कोड में खोजे गए सुरक्षा समस्याओं का फायदा उठाते हैं। इन शोषण विंडोज़ की सभी वैध प्रतियों के अपडेट के रिलीज के माध्यम से, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा शीघ्र हल कर लिया गया है यदि आप अपने विंडोज इंस्टॉलेशन को अद्यतित नहीं रखते हैं, तो आपका सिस्टम खतरे से अधिक हो सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सबसे अधिक सुरक्षा मिले, सुनिश्चित करें कि आपका विंडोज सिस्टम सभी उपलब्ध अपडेट्स को स्वचालित रूप से स्थापित करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है।
  • यदि आप Windows XP का उपयोग कर रहे हैं, तो तुरंत विंडोज के एक नए संस्करण पर स्विच करें विंडोज एक्सपी के लिए माइक्रोसॉफ्ट का समर्थन 8 अप्रैल, 2014 को समाप्त हो गया। इसका मतलब है कि भविष्य में खोजी जाने वाली किसी भी सुरक्षा समस्या, बग या शोषण को ठीक नहीं किया जाएगा और इसका समाधान नहीं होगा, जिसके कारण परिणामस्वरूप खतरों से अवगत कराया गया Windows XP सिस्टम छोड़ दिया जाएगा। विंडोज 7 में अपग्रेड कैसे करें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए यह लिंक. इसके बजाय चुनें यह लिंक विंडोज 8 पर स्विच करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 20 प्राप्त करने से बचें
    5
    USB ड्राइव का उपयोग करते समय सावधानी बरतें वायरस को फैलाने के लिए यूएसबी स्टोरेज ड्राइव का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, प्रायः उपकरण मालिक के ज्ञान के बिना। इस मामले में आप अपने कंप्यूटर को यूएसबी ड्राइव से कनेक्ट करके बस अपने कंप्यूटर को संक्रमित कर सकते हैं, या इससे पहले ही संक्रमित सार्वजनिक कंप्यूटर से कनेक्ट करके अपने यूएसबी ड्राइव को संक्रमित कर सकते हैं। फ़ाइलों को साझा करने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे ऑनलाइन संग्रहण सेवाएं (जैसे कि Google ड्राइव) या ई-मेल के जरिए फाइलें भेजना।
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 21 प्राप्त करने से बचें
    6
    रिमोट एक्सेस का सावधान आज की दुनिया में, वेब से तेजी से जुड़ा हुआ है, कंप्यूटर पर दूरस्थ पहुंच या संसाधनों के दूरस्थ साझाकरण एक व्यापक गतिविधि बन रहा है। हालांकि यह उत्पादकता बढ़ाने के लिए एक बढ़िया विकल्प है, यह आपके व्यक्तिगत कंप्यूटर को अधिक जोखिम के रूप में उजागर करता है, क्योंकि इसे इंटरनेट द्वारा अन्य मशीनों के माध्यम से सीधे पहुंच के लिए उपलब्ध होना होगा। अपने आप से गंभीरता से पूछें अगर आपको एक दूरस्थ कनेक्शन का उपयोग करने की आवश्यकता है और यदि ऐसा है, तो हमेशा अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखने के लिए सुनिश्चित करें जो कि आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए उपयोग किया जाता है।
  • एक कंप्यूटर वायरस या कृमि चरण 22 को प्राप्त करने से बचें
    7
    हमेशा अपने डेटा के नोटपैक्स को चलाएं यदि कुछ अपूरणीय होता है, तो आखिरी बात यह है कि आप अपने सभी निजी डेटा खो दें। नियमित रूप से आपके कंप्यूटर पर डेटा का बैकअप लेना, वायरस से होने वाले संभावित नुकसान को बहुत कम कर देता है, जिससे आप सामान्य स्थिति को अधिक आसानी से और अधिक तेज़ी से पुनर्स्थापित कर सकते हैं। वहाँ अपने डेटा का बैकअप लेने के विभिन्न तरीके, दोनों स्थानीय और दूरस्थ रूप से .
  • टिप्स

    • हमेशा अपनी व्यक्तिगत फ़ाइलों की बैकअप प्रतिलिपि रखें यह उपयोगी होगा यदि कोई वायरस आपके फाइलों को हटाने या पहुंच को रोकने के लिए आपके कंप्यूटर को संक्रमित कर सकता है
    • याद रखें: अगर आपके लिए कुछ संदेहास्पद लगता है, तो यह संभवतः है।
    • हर दिन अपने ब्राउज़र की अस्थायी इंटरनेट फ़ाइलों को हटाएं
    • यदि आप साधारण सिस्टम त्रुटियों को हल करना चाहते हैं, जैसे कि नीली विंडोज स्क्रीन की उपस्थिति, कंप्यूटर बंद करें और 10 सेकंड के इंतजार के बाद इसे पुनरारंभ करें
    • कभी भी एक सर्वेक्षण का जवाब न दें जो आपको लगता है कि कुछ संदिग्ध है और ऊपर से कभी भी अपना पैसा कभी नहीं देते, भले ही प्रेरणा सामान्य से भी बेहतर लगती हो।

    चेतावनी

    • अगर आपके पास अपनी फ़ाइलों का अद्यतन बैकअप नहीं है, तो आप सभी डेटा खो सकते हैं यदि वायरस या स्पाइवेयर आपके कंप्यूटर को संक्रमित कर लेते हैं अद्यतन एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके नियमित रूप से सिस्टम स्कैन करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com