काम पर लौटने के बाद स्तनपान जारी रखने के लिए कैसे करें

यदि आप एक पूर्णकालिक कैरियर की महिला हैं और एक बार काम पर वापस आने के बाद स्तनपान जारी रखना चाहते हैं, तो यह एक बड़ी चुनौती हो सकती है। अपने पेशे को फिर से शुरू करने के बाद कुल स्तनपान को सफलतापूर्वक बनाए रखने के मुख्य तत्व परिवार और दोस्तों द्वारा दिए गए निर्धारण, योजना और समर्थन हैं। उनके बिना, निराश हो जाना आसान है और फिर से अपने सामान्य जीवन को शुरू करने के बाद तुरंत छोड़ दें। एक ही समय में एक पूर्णकालिक नौकरी और एक बच्चा कैसे प्रबंधित करें यह जानने के लिए पढ़ें

कदम

1
तैयार हो जाओ। काम पर लौटने से पहले, आपको आगे की योजना बनानी चाहिए और तुरंत तैयार करना चाहिए इसका अर्थ है निचोधित मातृ दुग्ध (ईबीएम) की एक रिजर्व जमा करना और संगठन को स्थिर बनाना जब तक आप कार्यालय में हों, तब इसे सफलतापूर्वक तैयार करने के लिए। यदि आप इसे तुरंत प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय और प्रयास का निवेश करते हैं, तो काम करने के बाद वापस आने के बाद यह कम मुश्किल होगा। जब आप अभी भी मातृत्व अवकाश पर रहे तो निचोषित स्तन के दूध का रिजर्व बनाएं इसे स्तनपान कराने और बाद में उपयोग के लिए भंडारण के बीच कुछ अतिरिक्त दूध निचोड़कर बनाया जाता है। शेयर एक असर प्राप्त करने के उद्देश्य की सेवा करते हैं जो काम पर लौटने के पहले सप्ताह के अनुकूलन के कारण तनाव को कम करने में आपकी सहायता करेगा।
  • 2
    अपने ईबीएम को प्रबंधित करें, जिसे फ्रीजर में तीन महीने तक संग्रहित किया जा सकता है। यह मानते हुए कि आप जिस नौकरी में जाने की आवश्यकता होती है, तीन से चार दिनों की भोजन (लगभग चार से पांच बोतल प्रति दिन) की एक छोटी सी आपूर्ति तीन महीने के बच्चे के लिए पर्याप्त होनी चाहिए। यदि आपके पास एक नौकरी है जिसकी आवश्यकता है कि आप घर से दूर तक यात्रा करें, तो आपको एक बड़ा संचय और एक अनुमानित योजना और तैयारी की आवश्यकता होगी। यह जमे हुए दूध का उपयोग करना महत्वपूर्ण है और फिर इसे ताजा निचोड़ा हुआ एक के साथ बदलें, ताकि यह खराब न हो। उन्हें हर हफ्ते या हर दिन अपने बच्चे के साथ थोड़ा सा प्रयोग करें और हर हफ्ते इसे थोड़ा बदल दें, इसे बदलने के लिए।
  • 3
    ईबीएम की उचित मात्रा तैयार करें यदि आप विशेष रूप से जन्म के बाद से स्तनपान जन्म के बाद एक बार अपने शेयरों में अच्छी तरह से स्थिर हो संग्रहीत करने के लिए, दूसरे या तीसरे सप्ताह के आसपास मां के दूध निचोड़ करने के लिए शुरू करने के लिए सक्षम होना चाहिए। निचोड़ करने का सबसे अच्छा समय सुबह में होता है, नर्सिंग के बीच, एक फीड के बाद एक घंटे या एक-डेढ़ घंटे। शुरू में एक तिहाई या एक फ़ीड के आधे फैलाएंगे द्वारा शुरू, (ताकि जब बच्चे जाग जाएगा, तब भी आप उसे संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त दूध लेंगे) दो या तीन बार एक दिन के लिए करते हैं। दिन की समाप्ति पर एक खाली बोतल डालने के साथ मिलते हैं, जिसे आप फ्रीजर में डाल सकते हैं। इस तरह, आप एक दिन की बोतल तैयार करने में सक्षम होंगे, जबकि आप अभी भी मातृत्व अवकाश पर हैं। मात्रा के संदर्भ में, आपको अपने बच्चे की भूख के आधार पर जांच करना होगा तीन महीने के बच्चे के लिए एक मोटा माप 120-160 एमएल प्रति फीड होगा।
  • 4
    बच्चे को जल्द ही बोतल में इस्तेमाल करना चाहिए। एक बार स्तनपान अच्छी तरह से स्थापित हो जाने पर आपको बोतल के माध्यम से भोजन करने के लिए बच्चे को प्रयुक्त करने की आवश्यकता होगी। हमेशा एक और व्यक्ति को ईबीएम से भरा बोतल के साथ खिलाने का प्रयास करें, ताकि आप उसे भ्रमित न करें। यह एक अनुभवी सहायक को नौकरी सौंपने के लिए उपयोगी है। जब तक आप काम पर वापस नहीं लौटे तब तक इंतजार के बजाय इसे शुरू से ही करना महत्वपूर्ण है शुरू करने का एक अच्छा समय बच्चा के जीवन के तीन हफ्ते के आसपास है जब एक बोतल के साथ खिलाया जाता है, तो दूध को निचोड़कर रख लें। एक बार जब आप खिलाया जा रहा है या तो बोतल से या अपने स्तनों के सीधे दूध चूसने आदत हो, तो आप बोतल खिलाने के साथ दो या तीन बार एक हफ्ते में भोजन करके इस अपनेपन रखना चाहिए (और, फिर से, दूध इस बीच में रखने के लिए निचोड़ )।
  • 5
    अपने परिवार और दोस्तों से सहायता प्राप्त करें ईबीएम का प्रबंधन करने के तरीके के बारे में सहायक तैयार करना महत्वपूर्ण है और एक सिस्टम की स्थापना कैसे करें जिसे आप दोनों सहमत हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी मां के दूध को रखने के लिए लिफाफे का उपयोग करते हैं, तो आपको सहायक को समझाएं कि उन्हें कैसे प्रबंधित करें और उन्हें बताएं कि दूध के लिए सही तापमान पर कितना समय चाहिए। यह पूरे दिन काम करने के लिए बहुत ही थका हुआ हो, दूध निचोड़ कर सकते हैं और फिर बच्चे को सीधे स्तनपान कराने के लिए घर जा सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपका परिवार आपकी सहायता करता है
  • 6



    काम पर मदद के लिए देखो अपने पर्यवेक्षक का समर्थन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको दूध को निचोड़ने के लिए लगभग 20-30 मिनट के लिए दिन में दो या तीन बार माफी माँगना होगा। आपको यह आश्वस्त करना महत्वपूर्ण है कि यह आपके काम की गुणवत्ता या आपकी पाबंदी के साथ समझौता नहीं करेगा। यदि आप अन्य माताओं को जानते हैं जिन्होंने काम पर एक ही काम किया है या आपकी समान स्थिति में हैं, तो उनके साथ एक कनेक्शन बनाएं, क्योंकि वे सलाह और संसाधनों के लिए समर्थन का एक महत्वपूर्ण नेटवर्क होगा। अपने कार्यालय में दुग्ध करने के लिए एक कमरे के अस्तित्व के बारे में अप-टू-डेट प्राप्त करें - अगर यह उपलब्ध है, तो पूछें कि क्या पहले से ही उपकरण हैं एक विशेष कमरे नहीं है? आप मातृत्व अवकाश से पहले इसका अनुरोध कर सकते हैं। यदि ऐसा करना संभव नहीं है, तो आपको असतत और निजी स्थान मिलना होगा। यह एक मीटिंग रूम है जिसे लॉक किया जा सकता है और आप पहले से बुक कर सकते हैं।
  • 7
    सही उपकरण प्राप्त करें यहां आपको आवश्यक महत्वपूर्ण तत्वों की एक सूची दी गई है:
  • स्तन पंप बाजार पर कई प्रकार और ब्रांडों में उपलब्ध हैं। सबसे उपयुक्त दोनों स्तनों के लिए विद्युत है, क्योंकि यह मां के दूध को निचोड़ने के लिए आधे से अधिक मात्रा में कटौती करेगा। एक बिजली के पंप, जो आप पंप किया जाता डिवाइस से मुक्त अपने हाथ रखने के लिए अनुमति देता है का उपयोग करना, यह भी मतलब है कि आप दिन के अंत में हथियार और हाथों में दर्द होने खत्म हो जाएगा, और तुम भी हाथ हूँ मुक्त थोड़ी देर के लिए काम कर रहे अगर आप कार्यालय में कड़ी मेहनत कर रहे हैं तो एक रिपोर्ट पढ़ें, आप कुछ पीना चाहते हैं या काटने के लिए खा रहे हैं यदि आप ऐसा कर सकते हैं, जो कि बिजली या बैटरी द्वारा संचालित कर सकता है, तो आपका लचीलेपन कार्यालय में अधिकतम होगा।
  • टपरवेयर। स्तन पंप के आधार पर, आपको फ़नल को स्टोर करने और बाँझ रखने के लिए कंटेनर की आवश्यकता हो सकती है कुछ पंपों को बाँझ रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए इन कंटेनरों की ज़रूरत नहीं होगी। वे पंप को घर पर निष्फल होने के बाद काम करने के लिए उपयोगी हैं।
  • बोतलें। यद्यपि बाजार में उपलब्ध दूध बैग उपलब्ध हैं, लेकिन ईबीएम परिवहन के लिए बोतलों का सबसे विश्वसनीय तरीका है। आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं वह घर जाना और पता चलेगा कि लिफाफों ने फट या लीक की है, इसलिए आपने दूध तैयार करने का समय बर्बाद किया है। यदि आप ईबीएम को बैग में रखते हैं, तो इसे बोतलों में ले जाएं और फिर उसे संचय करने से पहले उसे डालना।
  • फ्रिज बैग आइस पैक के साथ एक छोटा कूलर बैग जब आप घर आते हैं तो ताजे दूध बनाए रखेंगे। स्तन पंपों का उत्पादन करने वाली कंपनियों द्वारा प्रस्तावित विशेष पेशकशों के लिए अतिरिक्त भुगतान करने के बजाय आप शिविर उपकरण बेचने वाले स्टोरों में अपनी ज़रूरतों को प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके दिन ईबीएम स्टोर करने के लिए काम पर रेफ्रिजरेटर नहीं है, तो आप एक छोटा बार या पोर्टेबल फ्रिज खरीदने पर विचार कर सकते हैं एक नया उपलब्ध विकल्प फ्रिज टू गो है, जो कि बर्फ पैक में बनाया गया एक कूलर बैग है जो तरल पदार्थ को शांत करने और 12 घंटों तक शांत रखता है।
  • बनानेवाला पदार्थ। यह उपकरण आवश्यक होगा यदि आप कार्य दिवस के दौरान एक से अधिक बार पंप करते हैं। यदि आपके कार्यालय के लैक्टेशन रूम में यह नहीं है, तो आप एक छोटे से एक खरीद सकते हैं कम बड़े वाले में से कुछ दो सामान्य बोतलें रख सकते हैं एक वैकल्पिक स्तरीय गोलियां का उपयोग करने के लिए और तरल पदार्थ को स्टोर करने के लिए कार्यालय में एक कंटेनर है। इस समाधान का लाभ यह है कि आपको नसबंदी चक्र की प्रतीक्षा करने की ज़रूरत नहीं है और यह कि आप दिन के दौरान अपने सभी उपकरणों को बाँझ रख सकते हैं, जिससे उन्हें तरल पदार्थ में विसर्जित कर दिया जा सकता है। एक और संभावना है कि मोननल और अतिरिक्त घटकों को खरीदना, उन्हें सुबह में बाँझ डालें और जब तक आप उन्हें उपयोग करने के लिए तैयार न हों तब तक ट्यूपरवेयर में रखें। जो बैग माइक्रोवेव ओवन में निष्फल हो जाते हैं, वे एक अन्य विकल्प होते हैं, जो बच्चों के स्टोरों में समस्याओं के बिना उपलब्ध होते हैं।
  • स्तन के लिए बियरिंग्स काम पर दुर्घटनाओं और भद्दा दूध के धब्बे से बचने में आपकी मदद करने के लिए वे बिल्कुल आवश्यक हैं। यदि पर्यावरण के लिए सम्मान आपके लिए महत्वपूर्ण है और आप डिस्पोजेबल पैड का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप धो सकते हैं जिन्हें खरीद सकते हैं।
  • 8
    कुछ परीक्षण करें काम पर लौटने से पहले कुछ हफ्ते पहले परीक्षण दिन विकसित करना उपयोगी हो सकता है। कार्यालय में वापस आने से पहले लगभग दो से तीन सप्ताह पहले, आप पूरे दिन काम करने की कोशिश कर सकते हैं। इससे बच्चे और सहायक को एक बोतल-पोषित दिन के लिए इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी, और आप भी अपने पेशे के लिए इस्तेमाल करेंगे और दूध निचोड़ने के लिए आवश्यक समय का संतुलन बनाएंगे। यह विशेष रूप से उपयोगी है अगर यह आपकी पहली बार है अनुभव आपको सिस्टम का परीक्षण करने और अपने उपकरणों की जांच करने में मदद करेगा। यदि आपके पास कोई समस्या या प्रश्न हैं, तो काम के पूरे समय को फिर से शुरू करने से पहले आपके पास अभी भी एक विशेषज्ञ से बात करने का समय होगा। आप कार्यालय में वापस आने के एक सप्ताह में एक बार एक दिन का समय लेने पर विचार कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि बुधवार को है। अगर आप अपने मातृत्व के ठीक तीन महीने बाद काम करने आए, तो आपका बच्चा शायद पूरी रात सो नहीं करता, और दो रात की बाधा के बाद एक-एक दिन का ब्रेक स्वागत से अधिक होगा। मध्य-सप्ताह का ब्रेक लेना आपको ठीक होने, आराम करने और वापस लाने के लिए कुछ समय देगा यदि आप काम पर तनाव के कारण परेशान हैं। अपने निशुल्क दिन के दौरान कमीशन या घरेलू कामकाज की योजना न करें, केवल अपने बच्चे को सीधे स्तन के माध्यम से आराम और स्तनपान कराने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 9
    अपने काम के दिनों की योजना और शेड्यूल करें। दूध को शुद्ध करने के लिए बैठकों के बीच कुछ समय लें। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको पूरी तरह से काम से बाहर ले जाया जा सकता है और आपको आवश्यक समय पर माफी मांगने का सही समय नहीं मिल पाएगा।
  • 10
    समझौता करने के लिए नीचे आओ आपको कुछ छूट का पालन करना चाहिए ताकि काम पर दूध की तैयारी आपके प्रदर्शन से समझौता न करे। अपने सहकर्मियों के साथ दोपहर के भोजन के बजाय, आपको निचोड़ने के दौरान दोपहर का भोजन करने की आवश्यकता हो सकती है यह आपको स्पष्ट होना चाहिए कि आप पहले से क्या पूरा करना चाहते हैं और आप बलिदान करने के लिए क्या तैयार हैं, इसलिए स्थिति आपके लिए तनावपूर्ण नहीं होगी।
  • 11
    आराम से रखें ध्यान रखें कि कार्य तनाव आपके दूध के भंडार को प्रभावित करेगा। प्रतिबद्धता के द्वारा इसे आसानी से लेना ज़रूरी है और नहीं। यह भी बहुत सारे तरल पदार्थ पीने और अच्छी तरह से खाने के लिए जरूरी है (जब आप वास्तव में व्यस्त हैं, तो आप को कम न मानना ​​पड़ सकता है), तो आप ऊर्जा को बनाए रखने और दूध उत्पादन का समर्थन करने के लिए अपनी उंगलियों पर पानी और स्नैक्स के कैरफ़ रखें। यदि अनुसूची और काम के तनाव के कारण इन्वेंट्री बिल्ड-अप बाधित हो जाता है, तो आपके पास घर पर मौजूद भंडार और आपका दिन बंद उपयोगी होगा क्योंकि आपको गति फिर से स्थिर करने में मदद मिलेगी।
  • 12
    चीजें परिप्रेक्ष्य में रखें कई महीनों तक इस प्रक्रिया को बनाए रखने के लिए, आपको इसे आराम और लाभ होगा, यह एक दायित्व या थकान पर विचार न करें यदि आप काम पर वापस लेते समय स्तनपान कर रहे हैं तो आपको बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है और आपके तनाव के स्तर में बढ़ोतरी होती है, ऐसा करने के लिए आप एक चिड़चिड़ा और अपमानजनक माँ बनने के लिए प्रेरित करेंगे। अगर आपके दूध के दूध के भंडार का संरक्षण आपके मातृत्व की प्रशंसा और बच्चे के साथ आपके बंधन में हस्तक्षेप करता है, तो गंभीरता से विकल्प बंद करने पर विचार करें। अगर आप दिन-दर-दिन प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं, तो यह कम डरावना लग सकता है और अंततः आप फिनिश लाइन को पारित करेंगे। एक महान मां होने के कई तरीके हैं और वे सभी एक खुश और सुखी महिला से शुरू करते हैं!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com